IhsAdke.com

कैसे चिकन अंडे हैच करने के लिए

चिकन अंडे काट करना बेहद फायदेमंद अनुभव है जिसकी अच्छी योजना, समर्पण, लचीलेपन और अवलोकनत्मक कौशल की आवश्यकता होती है। चिकन अंडों में 21 दिन की ऊष्मायन अवधि होती है और सावधानीपूर्वक निगरानी की स्थिति या चिकन हैच के साथ एक विशेष इनक्यूबेटर का उपयोग करके रची जा सकती है। दोनों युक्तियों का उपयोग करके चिकन अंडे को पकड़ने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
अपने अंडे और चोक की विधि का चयन

चित्र शीर्षक 1386020 1
1
निषेचित अंडों के वितरक का पता लगाएं यदि आप अपने खुद के मुर्गियां नहीं उठाते हैं, तो उर्वरित अंडे रोटीरों के साथ खेतों या मुर्गी से प्राप्त किया जाना चाहिए। आप खेतों से ताजी अंडे पा सकते हैं जो कि उनके बचा हुआ सामान बेचते हैं। सुनिश्चित करें कि संभावित आपूर्तिकर्ता को अग्रिम में जांचें ताकि वे सही नस्ल और स्टॉक की आवश्यकता वाले अंडों की मात्रा सुनिश्चित कर सकें। आपके लिए एक अच्छे स्रोत को इंगित करने के लिए क्षेत्र में विशेषज्ञ से पूछें
  • अंडे जिन्हें आप बाजारों में ढूंढते हैं, वे आम तौर पर निषेचित नहीं होते हैं और रची नहीं जा सकतीं।
  • रोगों और स्वास्थ्य कारणों से बचने के लिए, अपने सभी अंडे एक स्रोत से ही प्राप्त करना सर्वोत्तम है
  • यदि आप चिकन की एक विशेष नस्ल या दुर्लभ हैं, तो आपको किसी विशेष खेत से संपर्क करना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक 1386020 2
    2
    आपको भेजा जाने वाले अंडों के लिए देखें अंडे ऑनलाइन खरीदते समय आपको सावधान रहना चाहिए और उन्हें आपको भेज दिया जाना है, खासकर यदि यह पहली बार है तो भेजे गए अंडे आपके प्रजनन से अंडे की तुलना में सदमे से अधिक मुश्किल हो सकते हैं या स्थानीय रूप से खरीदे जा सकते हैं।
    • औसतन, अंडे जिनके कभी परिवहन नहीं किए जाते हैं, उनके साथ 80% मौत का दौरा पड़ता है जबकि ले जाया गया अंडों में केवल 50% का मौका होता है।
    • हालांकि, अगर अंडर लापरवाही से शिपिंग के दौरान इलाज किया जाता है, तो संभव है कि उनमें से कोई भी झटका न दें, भले ही आप सबकुछ ठीक करें।
  • चित्र शीर्षक 1386020 3
    3
    अपने अंडे को सावधानी से चुनें यदि आप अपने अंडे चुन सकते हैं, तो कई चीजें हैं जो आपको ध्यान देना चाहिए। अच्छी तरह से विकसित, परिपक्व, स्वस्थ चिक अंडे चुनें - वे अपने सहयोगियों के साथ संगत होना चाहिए और निषेचित अंडों (लगभग तीन) का एक उच्च प्रतिशत का उत्पादन करना चाहिए। एक बिछाने मुर्ग भी उस उद्देश्य के लिए एक पूर्ण आहार खिलाया जाना चाहिए।
    • पीढ़ी बड़े या छोटे अंडे या विकृत अंडे से बचें। बहुत बड़ा अंडे मारने के लिए बुरे होते हैं, और छोटे लोग छोटे पक्षियों का उत्पादन करते हैं।
    • फटा या पतले-गोले अंडे से बचें। उन्हें चिकन के उचित विकास के लिए आवश्यक नमी बनाए रखने में कठिनाई होगी। फटा या पतले पेल्स रोगों के प्रवेश की सुविधा भी देते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1386020 4
    4
    समझें कि आपके पास लंड होंगे एक महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपके अंडे आम तौर पर पुरुषों और महिलाओं के 50:50 मिश्रण में आते हैं। यदि आप किसी शहर में रहते हैं, लंड एक समस्या हो सकती है, और उन्हें रखने से काउंटी के कानूनों के खिलाफ हो सकता है यदि आप लंड को नहीं रख सकते, तो आपको उनके लिए एक घर ठीक करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें रख सकते हैं, यह उनके रहने के लिए बिना भी पैदा करना या यहां तक ​​कि अपने मुर्गियों चोट के लिए एक तरह से व्यवस्था करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • समझें कि कोई दरार करने से पहले अंडे में पुरुष या महिला होती है या नहीं। यद्यपि पुरुषों और महिलाओं के बीच कुल अनुपात प्रत्येक के लिए 50% है, तो आप 7 वयस्कों में से 8 आदमियों में से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त नाराज हो सकते हैं, जो इससे ज्यादा मदद नहीं करता है।
    • यदि आप कुछ कॉक्स रखने की योजना बनाते हैं, या उनमें से सभी, ध्यान में लेने के लिए कई चीजें हैं। क्या आपके मुर्गियों को उनके द्वारा दुर्व्यवहार नहीं करने के लिए पर्याप्त जगह होगी? दुर्व्यवहार मुर्गियों है उनके सिर और पीठ से लिया पंख, उनके चढाई की और, और भी बदतर, लंड की स्पर्स की वजह से घाव है चोट हो सकता है हो सकता है। इसके अलावा, एक ही स्थान में बहुत अधिक लंड होने के कारण लड़ाई हो सकती है
    • सामान्य सिफारिश हर दस मुर्गियों के लिए एक मुर्गा रखने के लिए है, लगभग यदि आप अपने प्रजनन में अच्छे स्तर की प्रजनन क्षमता चाहते हैं, तो यह अच्छा अनुपात भी है।
  • चित्र शीर्षक 1386020 5
    5
    निर्णय लें कि क्या इनक्यूबेटर या चिकन हैच का इस्तेमाल करना है आपके पास दो विकल्प हैं, जब आप चिकन अंडे को चुनने का फैसला करते हैं: आप इनक्यूबेटर में यह कर सकते हैं या मुर्गी का इस्तेमाल करने के लिए। दोनों विकल्पों के लिए तर्क है और जिसके विरुद्ध आपको जारी रखने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।
    • एक इनक्यूबेटर एक संलग्न स्थान है जिसने तापमान, आर्द्रता और वेंटिलेशन नियंत्रित किया है। इसके साथ, आप केवल अंडे के लिए ही जिम्मेदार हैं। आपको इनक्यूबेटर तैयार करना चाहिए, उसके तापमान, आर्द्रता और आंतरिक वेंटिलेशन की निगरानी करना चाहिए और अंडे को चालू करना चाहिए। छोटे इन्क्यूबेटरों को खरीदा जा सकता है, हालांकि यह संभव है कि आप उन्हें बना लें यदि आपके पास व्यापार मॉडल है, तो उसके निर्देशों का पालन करें।
    • एक हैचलिंग मुर्गियों को हेच के अंडे को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, भले ही यह न हो कि वह उन्हें कौन रखे। अंडे के अंडे को उबालने के लिए, प्राकृतिक के अलावा यह एक बढ़िया विकल्प है बस अपने अंडे से बचने के लिए मुर्गी के छल्ले का चयन करना सुनिश्चित करें मुर्गी बिछाने की सबसे अच्छी नस्लें रेशमी, कोचीन, ऑरगिंग्स और पुरानी अंग्रेजी खेलों हैं।
  • चित्र शीर्षक 1386020 6
    6
    प्रत्येक विधि के पेशेवरों और विपक्षों को जानें बेशक, दोनों हैचरी और अंडे सेने मुर्गियों दोनों फायदे और नुकसान हैं जानने वाले लोग ब्रीडर को आपकी परिस्थितियों के आधार पर सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करेंगे।
    • इनक्यूबेटर के सकारात्मक अंक: इनक्यूबेटर का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास हैचलिंग हैचरी तक पहुंच नहीं है या पहली बार अंडे अंडे सेने में हैं। यह आपको पूरी प्रक्रिया पर नियंत्रण रखने की अनुमति देता है वे बड़ी मात्रा में अंडे अंडे सेने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    • इनक्यूबेटर के नकारात्मक अंक: इनक्यूबेटर का उपयोग करने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि यह ऑपरेशन किसी विश्वसनीय शक्ति स्रोत पर पूरी तरह निर्भर है। यदि आपके पास अप्रत्याशित पावर आउटेज है या किसी व्यक्ति ने गलती से इनक्यूबेटर को बंद कर दिया है, तो यह अंडे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, शायद उनके अंदर बच्चों को भी मार डालना अगर आपके पास अभी तक एक इनक्यूबेटर नहीं है, तो आकार और गुणवत्ता के आधार पर, एक नया खरीदना महंगा हो सकता है।
    • एक चिकन हैच के सकारात्मक अंक: अपने अंडों में चिकन हैच का प्रयोग करना एक प्राकृतिक और व्यावहारिक विकल्प है। एक मुर्गी के साथ, आपको बिजली के अपघटन और आपके अंडों को खराब करने की चिंता नहीं है। तापमान और आर्द्रता के साथ कोई चिंता नहीं है वे दरार के बाद, चिकन लड़कियों के लिए एक मां होगी, जो देखने के लिए एक खूबसूरत चीज है।
    • एक चिकन हैच के नकारात्मक अंक: आपकी चिकन को जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब उसे धक्का नहीं लगाया जा सकता है, और इसे लागू करने के लिए कोई रास्ता नहीं है। इसलिए, आपको इसे सही करने के लिए सही समय पर हिट करना होगा। आप हमलों की एक बड़ा केंद्र में निवेश के लिए चिकन और अंडे की रक्षा के लिए पार करने के लिए, संभवतः उन्हें नुकसान पहुंचाने हो सकता है। इसके अलावा, एक मुर्गियों की एक सीमा होती है जो वह एक समय में हिट हो सकती है। बड़े, अधिक से अधिक 10-12 अंडे झटका हो सकता है, जबकि छोटे केवल 6 या 7 उनके आकार के आधार पर।
  • विधि 2
    इनक्यूबेटर का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक 1386020 7
    1
    इनक्यूबेटर के लिए स्थान चुनें। एक निरंतर तापमान बनाए रखने में मदद करने के लिए, उसे उस स्थान पर रखें जहां कम से कम संभव तापमान भिन्नता प्राप्त हो। इसे एक खिड़की के आगे न रखें जो इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में प्रदर्शित कर सके। सूर्य की गर्मी तापमान को बहुत अधिक बढ़ा सकती है, विकासशील भ्रूण की हत्या कर सकता है।
    • यूनिट को विद्युत शक्ति के विश्वसनीय स्रोत से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि कॉर्ड को आउटलेट से गलती से हटाया नहीं जाएगा
    • इनक्यूबेटर को छोटे बच्चों, बिल्लियों और कुत्तों की पहुंच से बाहर रखें।
    • सामान्य तौर पर, अपने इनक्यूबेटर को एक फर्म की सतह पर रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, जहां इसे खटखटाया नहीं जाएगा या उस जगह पर कदम रखा जाएगा जो उस जगह में अपेक्षाकृत स्थिर तापमान है, ड्राफ्ट के रास्ते से और सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर।
  • चित्र शीर्षक 1386020 8
    2
    एक इनक्यूबेटर के संचालन के साथ खुद को परिचित कराएं इससे पहले कि आप अपने मुर्गी के अंडों से बचने शुरू करें, इनक्यूबेटर के निर्देश मैनुअल के माध्यम से पढ़ें। प्रशंसक, प्रकाश और अन्य कार्यों को कैसे संचालित करना सीखना सुनिश्चित करें
    • अपने आंतरिक तापमान की जांच करने के लिए इनक्यूबेटर के साथ आने वाले थर्मामीटर का उपयोग करें आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही तापमान बनाए रखेगा, अंडे लगाने से पहले 24 घंटों में इसे अक्सर करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1386020 9
    3
    शर्तों को समायोजित करें सफलतापूर्वक अंडे को पकड़ने के लिए, इनक्यूबेटर के भीतर स्थितियों को सही होना चाहिए। इसे मुर्गी के अंडों को प्राप्त करने के लिए तैयार करने के लिए, आपको आवश्यक स्तर पर अपनी आंतरिक स्थितियों को समायोजित करना होगा।
    • तापमान: चिकन के अंडे को 37 और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखा जाना चाहिए, जबकि 38 तापमान का आदर्श तापमान है। 36 डिग्री से नीचे और 39.5 से ऊपर के तापमान से बचें। यदि यह इन सीमाओं के बाहर रहता है, चाहे कुछ दिनों के लिए, ऊपर या नीचे, यह उत्पादन को रोक देगा।
    • नमी: इनक्यूबेटर के अंदर सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 50 और 65 प्रतिशत के बीच होना चाहिए, जिसमें 60 आदर्श होते हैं। यह नमी अंडा ट्रे के नीचे स्थित पानी की कटोरी के उपयोग के माध्यम से प्राप्त की जाती है। आप नमी को मापने के लिए एक गीला बल्ब थर्मामीटर या एक आर्द्रमामीटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1386020 10
    4
    अंडे की स्थिति जैसे ही इनक्यूबेटर के अंदर की स्थिति ठीक से परिभाषित और स्थिरता की पुष्टि करने के लिए कम से कम 24 घंटे के लिए नजर रखी थे, यह समय उस में अंडे डाल करने के लिए है। कभी छह से भी कम मत करो यदि आप केवल दो या तीन अंडे को मारने की कोशिश करते हैं - विशेषकर अगर वे आपसे ले जाया करते हैं - एक नकारात्मक परिणाम होने की संभावना है, और केवल एक या कोई जीवित पक्षियों का उत्पादन नहीं कर सकता है
    • कमरे के तापमान पर निषेचित अंडे गरम करें अंडे को गरम करने की इजाजत के भीतर तापमान भिन्नता की मात्रा और अवधि कम हो जाएगी।
    • इनक्यूबेटर में सावधानी से अंडे रखें। सुनिश्चित करें कि वे किनारे पर स्थित हैं, बड़े भाग के साथ छोटे से थोड़ा अधिक। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि भ्रूण गलत संरेखित और विकृत हो सकता है अगर वे इसके विपरीत तैनात कर रहे हैं, जब समय आता खोल तोड़ने परेशानी हो रही है।
  • चित्र शीर्षक 1386020 11
    5
    अंडे रखने के बाद तापमान में गिरावट की अनुमति दें इनक्यूबेटर में अंडे को रखने के बाद तापमान अस्थायी तौर पर गिरा होगा, लेकिन अगर आप इसे सही ढंग से कैलिब्रेट कर लेते हैं तो इसे ठीक करना चाहिए।
    • इस बदलाव के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए तापमान में वृद्धि न करें, अन्यथा आप अपने भ्रूण को नुकसान या मार देंगे।
  • चित्र शीर्षक 1386020 12
    6
    तिथि लिखिए इससे, आप अनुमान लगा सकते हैं कि जब अंडे दरार होगी चिकन अंडे आम तौर पर 21 दिनों का जन्म लेते हैं, जब आदर्श परिस्थितियों में अंडे लगाया जाता है। पुराने अंडे जो या तो ठंडा हो गए हैं या बहुत कम तापमान पर incubated भी टूट सकता है, लेकिन अधिक समय लगेगा। यदि आप दिन 21 तक पहुंच गए हैं और आपके अंडे अभी तक टूट नहीं पाए हैं, तो उन्हें कुछ अतिरिक्त दिन दें
  • चित्र शीर्षक 1386020 13
    7



    अंडे को हर रोज मुड़ें। उन्हें नियमित अंतराल पर कम से कम तीन बार बदलना चाहिए, हालांकि पांच बार आदर्श है। कुछ लोग अंडे के एक तरफ एक एक्स को चिह्नित करना पसंद करते हैं ताकि वे आसानी से पहचान सकें कि किस अंडे को बदल दिया गया है। इसके बिना, यह सुनिश्चित करने के बिना, इसका ट्रैक खोना आसान है, और, अगर, अंडे बदल दिए गए थे।
    • अंडा की सतह पर बैक्टीरिया और तेलों के संचरण को रोकने के लिए, प्रत्येक सत्र से पहले, अपने हाथों को हाथों से धोकर साफ कर लें।
    • 18 दिन तक अंडे को बदलना जारी रखें और फिर लड़कियों को अंडरशेल्स को तोड़ने के लिए खुद को उचित स्थिति में रखने की अनुमति देना बंद करें।
  • चित्र शीर्षक 1386020 14
    8
    इनक्यूबेटर के आर्द्रता के स्तर को समायोजित करें। ऊष्मायन अवधि के दौरान आर्द्रता 50 से 60 प्रतिशत के बीच होना चाहिए, पिछले तीन दिनों के अलावा, जब आप उन्हें 65 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहिए। आप अंडे सेने वाले अंडे के प्रकार के आधार पर नमी के ऊंचे या निचले स्तरों की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए पक्षियों की प्रजातियां पैदा करने पर एवियरी / खेत या विशेष साहित्य से परामर्श करें।
    • जलाशय पानी को नियमित रूप से भर दें, अन्यथा आर्द्रता के स्तर बहुत कम होंगे। हमेशा गर्म पानी जोड़ें
    • पानी की टंकी में एक स्पंज डालें अगर आपको आर्द्रता में वृद्धि करने की आवश्यकता हो।
    • एक गीला बल्ब थर्मामीटर का उपयोग करके इनक्यूबेटर में आर्द्रता के स्तर को मापें। उस समय इनक्यूबेटर में नमी और तापमान रीडिंग रिकॉर्ड करें। दो प्रकार के थर्मामीटर के परिणामों के बीच के रिश्ते से सापेक्षिक आर्द्रता को खोजने के लिए एक ऑनलाइन साइक्रोमेट्रिक टेबल या एक विशिष्ट पुस्तक से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक 1386020 15
    9
    सुनिश्चित करें कि इनक्यूबेटर में पर्याप्त वेंटिलेशन है वायु को प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए पक्षों के ऊपर और इनक्यूबेटर के शीर्ष पर उद्घाटन होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि वे कम से कम आंशिक रूप से खुले हैं आपको वेंटिलेशन की मात्रा में वृद्धि करना होगा जब लड़कियों को अंडे से निकलने लगना होगा।
  • चित्र शीर्षक 1386020 16
    10
    सात से दस दिनों के बाद अंडे हल्का करें अंडा को हल्का कर दिया जाता है जब आप यह देखने के लिए कि एक अंडे के अंदर भ्रूण कितने स्थान पर है, प्रकाश स्रोत का उपयोग करते हैं। सात से दस दिनों के बाद, आपको भ्रूण के विकास को देखने में सक्षम होना चाहिए। जब आप उन्हें हल्का करते हैं, तो आप उन अंडों को हटा सकते हैं जिनके भ्रूण का बदला नहीं गया है।
    • एल्यूमीनियम ढूँढ सकते हैं या बॉक्स जो एक लाइट बल्ब पर फिट बैठता है
    • अंडे के व्यास से छोटा या बॉक्स में एक छेद कट कर सकते हैं
    • दीपक को चालू करें
    • एक सेब अंडे में से एक ले लो और छेद पर पकड़। यदि अंडे स्पष्ट दिखाई देता है, तो भ्रूण विकसित नहीं हुआ है और यह हो सकता है कि अंडा कभी भी निषेचित नहीं हुआ है। यदि भ्रूण विकसित हो रहा हो तो आपको एक धुएँ के रंग का द्रव्य दिखना चाहिए। क्रैकिंग दृष्टिकोण के दिन के रूप में यह आकार में वृद्धि होगी।
    • किसी भी अंडे को निकालें जो इनक्यूबेटर से एक विकासशील भ्रूण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 1386020 17
    11
    बड़े समय के लिए तैयार हो जाओ क्रैकिंग की अनुमानित तारीख से तीन दिन पहले अंडे को बंद करना बंद करो। अधिकतर अंडों जो बढ़ाए गए हैं वे 24-घंटे की अवधि के भीतर दरार हो जाएंगे।
    • दरार शुरू करने से पहले अंडा ट्रे के नीचे एक धुंध रखें। यह अंडे के खोल के टुकड़े और अन्य चीज़ों को चुनने में मदद करेगा जो लड़की के बाहर निकलने के दौरान और बाद में बाहर आ जाती हैं।
    • अधिक पानी या स्पंज जोड़कर इनक्यूबेटर में आर्द्रता के स्तर को बढ़ाएं।
    • सभी लड़कियों को अंडे से बाहर आने तक इन्क्यूबेटर बंद छोड़ दें।
  • विधि 3
    एक हैचलिंग चिकन का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक 1386020 18
    1
    सही दौड़ चुनें यदि आप अपने अंडे को चूने के लिए एक मुर्गी का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा कैसे चुनें। मुर्गियों के कुछ नस्लों को कभी भी धमाकेदार नहीं होगा, इसलिए यदि आप अपने पसंदीदा अंडे के अंडे के मूड में रहने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। इसके लिए सबसे बेहतरीन दौड़ रेशमी, कोचीन, ऑरगिंग्स और पुरानी इंग्लिश गेम्स हैं।
    • वहाँ कई अन्य नस्लों है कि चौंक जाएगा, लेकिन याद रखना: यह नहीं है क्योंकि एक चिकन हैरान है कि यह जरूरी एक अच्छी मां होगी उदाहरण के लिए, कुछ मुर्गियाँ उछलती रहती हैं, लेकिन लगातार घोंसले में नहीं रहती, इसलिए कुछ (या कोई भी) अंडे दरारें न करें।
    • कुछ मुर्गियां इतनी चकित हो जाती हैं जब अंडे आखिरकार क्रॉल हो जाती हैं कि मां लड़कियां हमला कर सकती हैं या उनका त्याग कर सकती हैं। अगर आपको चिकन मिल सकता है जो एक अच्छा ब्रूडर और अच्छी माँ है, तो आपको अपने चैंपियन को मिल गया है
  • चित्र शीर्षक 1386020 19
    2
    पता है जब एक चिकन हैरान है। यह पता लगाने के लिए कि मुर्गी चौंकाने वाला है, एक के लिए देखो जो कि एक घूमने वाले राज्य में घोंसले में खड़ा है और वहां सारी रात रहता है आप इसके नीचे की तरफ कुछ पंखहीन त्वचा को देख सकते हैं। और अगर वह आपको उसके साथ रखने के लिए तैयार हो जाती है, या आपको कड़ी मेहनत करती है, तो यह संकेत देने के अच्छे तरीके भी हैं कि वह हैरान है।
    • यदि आप अपने चिकन पर भरोसा नहीं करते हैं, तो इससे पहले कि आप निषेचित अंडे डालें, इससे पहले यह पता लगाने के लिए कि यह घोंसले में होगा या नहीं। आप इसे नीचे गोल्फ गेंदों, कृत्रिम अंडे या कुछ सामान्य लोगों को बलिदान किया जा सकता है। आप एक चिकन नहीं चाहते हैं जो ऊष्मायन प्रक्रिया के बीच में घोंसला छोड़ देगा।
  • चित्र शीर्षक 1386020 20
    3
    हैच क्षेत्र तैयार करें मुर्गी मुर्ग को अलग-अलग झोपड़ी या कमरे में रखें जो कि अंडे सेने की अवधि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और जिस अवधि में लड़कियां बढ़ रही हैं क्षेत्र के अंदर एक आरामदायक, स्तर के घोंसले को रखें और इसे पुआल या चूरा जैसे तकिये के साथ भरें।
    • सामान्य तौर पर, अंडे सेनेवाली क्षेत्र एक शांत, गहरे, स्वच्छ, कूड़ा-मुक्त, शेष प्रजनन मैदान से अलग होना चाहिए, पिस्सू, जूँ और टिक से मुक्त और संभावित शिकारियों से सुरक्षित होना चाहिए।
    • मुर्गियों को घोंसले छोड़ने के लिए पर्याप्त जगह है, खाने के लिए, पानी पीने, और स्थानांतरित करने की अनुमति दें।
  • चित्र शीर्षक 1386020 21
    4
    मुर्गी के तहत निषेचित अंडे रखें। एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि मुर्गी के अंडे अंडे की अच्छी देखभाल करेंगे और इस क्षेत्र को तैयार करेंगे, तो इसके तहत निषेचित अंडे डालें। उन्हें एक साथ रखो, इसलिए वे 24 घंटे की अवधि के भीतर दरार कर सकते हैं।
    • अंडों को रात में मुर्गी के नीचे रखें क्योंकि आप इसे परेशान करने की संभावना नहीं रखते और इस समय के दौरान अंडे और घोंसले को छोड़ देते हैं।
    • अंडे लगाने के बारे में चिंता न करें ऊष्मायन अवधि के दौरान चिकन उन्हें कई बार बदल देगा।
  • चित्र शीर्षक 1386020 22
    5
    खाना और पानी हर समय उपलब्ध है। सुनिश्चित करें कि चिकन के पास हर समय भोजन और पानी की पहुंच है, भले ही यह केवल एक दिन में खाने और पीने तक हो। पानी को बहुत दूर दूर से रखें ताकि यह घोंसले और अंडों पर टिप न करे या छिड़क न जाए।
  • चित्र शीर्षक 1386020 23
    6
    जितना संभव हो उतना चिकन और अंडे को परेशान करने से बचें। वह अंडे को समायोजित करने और समायोजित करने के लिए आवश्यक सभी कार्य करेगा, और वे उसके शरीर के नीचे नम और गर्म रहना चाहिए। यदि आप उनकी प्रगति को देखने के लिए उन्हें उजागर करना चाहते हैं, तो अक्सर ऐसा करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • हालांकि, आप सड़े हुए अंडे नहीं चाहते हैं जो स्वास्थ्य और सुरक्षा समस्याओं को बना सकते हैं यदि वे दरारें एक महान विचार सभी अंडों को ऊष्मायन प्रक्रिया के सातवें और दसवें दिनों के बीच एक ही समय में हल्का करना है। अगर आपको एक सड़े अंडे मिलती है या पूरी तरह से यकीन है कि इसमें कोई भी लड़की विकसित नहीं है, तो इसे हटा दें।
    • ऊष्मायन के आखिरी सप्ताह के दौरान मुर्गियों को घोंसले में बिना मुड़कर या टगिंग के दौरान रहना चाहिए। यह स्वाभाविक है, इसलिए इसे अकेला छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक 1386020 24
    7
    एक योजना बी है एक चिकन अंडे सेब अंडे निस्संदेह उन पर देने से पहले दो हफ्तों के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, लेकिन निराशा नहीं है। यदि आपके पास एक और चिकन हैच या आपके निपटान में एक इनक्यूबेटर है, तो आप अभी भी कूड़े को बचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1386020 25
    8
    प्रकृति को चीजों का ख्याल रखना। जैसे ही अंडे की दरारें शुरू होती हैं, मुर्गियों के अंडों को छानने की कोशिश न करें या उन्हें बेहतर देखने के लिए न करें। वे ठीक उसी तरह हैं जो उन्हें होना चाहिए चिंता न करें कि सभी अंडे टूट गए हैं- मुर्गियां अंडे सेवन करने और नवजात शिशुओं की देखभाल के बीच अपने समय को विभाजित करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छे हैं। वह आमतौर पर 36 घंटों या उससे अधिक के लिए घोंसले में रहने के लिए समय और सभी जो अभी भी पैदा हो रहे हैं देखभाल करने के लिए, जबकि उनके पंखों के तहत बहुत करीब पैदा हुए हैं रखते हुए।
  • युक्तियाँ

    • अंडे को सावधानी से संभाल लें, जब उन्हें दैनिक रूप से बदल दिया जाए पील्स नाजुक हैं और आसानी से तोड़ते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • अण्डे सेने की मशीन
    • उर्वरित अंडे
    • माध्यमिक थर्मामीटर
    • आर्द्रतामापी
    • या
    • एक चिकन हैच
    • सदमे क्षेत्र
    • नेस्ट बॉक्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com