IhsAdke.com

अंडे कैसे चुनें

स्वादिष्ट होने के अलावा, अंडे प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत और विभिन्न पोषक तत्व हैं। बाजार में अंडे का चयन करने के लिए, आपको अपने राज्य का विश्लेषण करना चाहिए। एक अच्छा अंडा चुनना आपके भोजन का स्वाद अधिक, अधिक पोषक तत्व समृद्ध और अधिक सुंदर बना सकता है।

चरणों

विधि 1
अंडे के प्रकार

ज्यादातर अंडे जो बाजार में बिक्री पर हैं, उनमें कोई विशेष सुविधाएं नहीं हैं, लेकिन कुछ और स्वस्थ भोजन बाजार ओमेगा 3 के समृद्ध समृद्ध जैविक अंडे, सफेद अंडे और अंडे पर प्रस्तुत करना शुरू कर रहे हैं। इन अंडों के बीच अंतर को समझना आपको सबसे अच्छी गुणवत्ता चुनने में मदद करने के लिए

चित्र शीर्षक अंडे चरण 1 चुनें
1
समझे कि आम अंडे कैसे बनते हैं वे एक चिकन द्वारा निर्मित होते हैं जो अन्य मुर्गियों के साथ भीड़ वाले छोटे पिंजरे में रखा गया था। आम तौर पर, इन सामान्य अंडों का उत्पादन करने वाले मुर्गियां मकई, सोयाबीन, कपास वाले और अन्य योजक के साथ खिलाती हैं। आम अंडे खपत के लिए सुरक्षित हैं और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी हैं, हालांकि कुछ शोध यह इंगित करता है कि इन मुर्गियों द्वारा उत्पन्न अंडे पोषण संबंधी शर्तों में उतना ही अच्छे नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक अंडे चरण 2 चुनें
    2
    पता है कि कार्बनिक मतलब क्या है "जैविक" मुहर के साथ अंडा, नियामक एजेंसी द्वारा प्रमाणित मुर्गियां, जो पिंजरों में फंसे बिना मुक्त रहते हैं। ये मुर्गियां दवा नहीं लेती थीं और आहार से मुक्त आहार था। इसके अलावा, ये मुर्गियां कीटनाशक उत्पादों को नहीं खा सकती हैं, उर्वरक जो विकिरण से गुजर चुके हैं, आनुवंशिक इंजीनियरिंग का उत्पाद हैं या सीवेज कीचड़ के साथ संपर्क किया है।
  • चित्र शीर्षक अंडे चरण 3 चुनें
    3
    कैसे हिक अंडे खरीदने के बारे में? सफेद मुर्गियां स्वतंत्र रूप से परिमार्जन कर सकती हैं और पिंजरों में फंसे नहीं हैं। हालांकि, एक हिकॉरी मुर्गी जरूरी नहीं है कि चराई, लेकिन उस विकल्प वाला एक है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वास्तव में हिकॉरी अंडे खाने जा रहे हैं, एक चिकन से अंडे खरीद लेंगे जो चराई चराई मुर्गियों में आम तौर पर साग, बीज, कीड़े और कीड़े होते हैं, जो मुर्गियों के प्राकृतिक आहार की तरह अधिक होती है अध्ययन बताते हैं कि सफेद अंडे में अधिक ओमेगा -3 एस, अधिक विटामिन, कम वसा और कोलेस्ट्रॉल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक अंडे चरण 4 चुनें
    4
    ओमेगा -3 में समृद्ध अंडे चुनें, वे दिल के लिए अच्छे हैं ओमेगा -3 अमीर अंडे मुर्गियों द्वारा तैयार की जाती हैं जो ओमेगा -3 में समृद्ध पदार्थों का सेवन करती हैं, जैसे कि फ्लैक्स या शैवाल यह फैटी एसिड में समृद्ध अंडे बनाता है। इस प्रकार के अंडे हृदय और तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक अंडे चरण 5 चुनें
    5
    उपयोग किया जाता है कि हार्मोन और उपचार पता है। अंडे के उत्पादन में हार्मोन और दवाइयां का उपयोग करने से मना किया जाता है जब तक कि चिकन बीमार न हो। हालांकि, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि अंडे हार्मोन से मुक्त होते हैं और प्रमाणित जैविक अंडे खरीदते हैं।
  • 6
    उन ब्रांडों के लिए देखें जो विनियमित नहीं हैं। "हार्मोन-मुक्त" या "हिलबिली" जैसे शब्दों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वे सही हैं। ऐसे अंडों की तलाश करें जिनके पास प्रमाणन मुहर है क्योंकि इसका अर्थ है कि अंडे की जांच की जाती है। अंडे की खरीद करते समय हमेशा अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचें
  • विधि 2
    सुपरमार्केट में अंडे ख़रीदना

    सुपरमार्केट में बेचे गए अंडे एक कठोर निरीक्षण प्रणाली से गुजरते हैं, और उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त परिस्थितियों में ले जाया जाता है।

    1. 1
      प्रशीतित बक्से में अंडे खरीदें आमतौर पर अंडों को अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के साथ परिवेश में ले जाया जाता है। ठंडा अंडे को रोकने से विषाक्तता को रोकने में मदद मिलती है, जैसे साल्मोनेला।
    2. 2
      साफ अंडे चुनें जो टूट नहीं सकते हैं बॉक्स खोलें और देखें कि क्या कोई तड़का हुआ या फटा अंडे नहीं हैं, साल्मोनेला अंडेशेल पर रहता है और केवल दरारों के माध्यम से ही मिलता है।



    3. 3
      समय सीमा समाप्त होने की तिथि के साथ अंडे खरीदने से बचें। समय के साथ, जर्दी स्पष्ट से पानी को अवशोषित करना शुरू कर देता है। सफेद पतले हो जाते हैं और जर्दी फ्लैट, बड़ा और टूटना आसान है। खरीद के बाद अंडे को 3 से 5 सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है, भले ही वे उस अवधि के दौरान समाप्ति की तारीख से समाप्त हो जाएं।
    4. 4
      आकार के द्वारा अंडे चुनें अंडा आकार वजन और आकार से निर्धारित नहीं होता है। अंडे के आकार के संबंध में कई व्यंजन बहुत विशिष्ट हैं, खासकर केक। बड़े अंडे सबसे अधिक खाद्य पदार्थों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं

    विधि 3
    अंडे सीधे खेत से खरीदना

    बहुत से लोग मानते हैं कि खेतों से खरीदी गई अंडे बेहतर स्वाद लेते हैं और अधिक पोषक तत्व समृद्ध होते हैं। खेतों से सीधे ताजा अंडे खरीदना स्थानीय कृषि में मदद करता है और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि उन्हें कम दूरी पर ले जाया जाता है। हालांकि, हमेशा यह पूछे कि किस प्रकार अंडे का उत्पादन किया गया था, क्योंकि इन अंडों में से अधिकांश नियामक एजेंसी के निरीक्षण के माध्यम से नहीं जाते हैं।

    1. 1
      प्रमाणित कार्बनिक अंडे चुनें अंडों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सैनिटरी निगरानी द्वारा प्रमाणित जैविक अंडों को बेचने वाले हर साल का दौरा किया जाता है। कार्बनिक अंडे मुर्गियों द्वारा उत्पादित किया जाना चाहिए जो जैविक खाद्य के साथ उठाए गए थे, ढीले रहते थे, हार्मोन और दवाओं से मुक्त थे कई किसान अपने जैविक खेतों में अंडे कहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका प्रमाणन के साथ है।
    2. 2
      मध्यम या छोटे अंडे चुनें। इन अंडों में बड़े लोगों की तुलना में अधिक मोटा गोले होते हैं और बैक्टीरिया द्वारा कम प्रदूषित होने की संभावना होती है।
    3. 3
      नस्लों को एक फेंस वाले क्षेत्र में रखा जाना चाहिए। अगर मुर्गियां कहीं भी घोंसले में आती हैं, तो किसान को पता नहीं चलेगा कि अंडा का उत्पादन कब हुआ था या उसके साथ क्या हुआ था। साफ और सूखा रहने के लिए घोंसले को हमेशा बदला जाना चाहिए
    4. 4
      अंडे को सुबह 10 बजे से पहले और अधिमानतः एक दिन में दो बार एकत्र करना चाहिए। अब अंडे घोंसले में रहता है, गंदा, क्रैकिंग और गुणवत्ता खोने का खतरा अधिक होता है।
    5. 5
      अंडे को एक बड़े स्थान पर और 10 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान में रखा जाना चाहिए। भंडारण में हवा का सापेक्ष आर्द्रता लगभग 75% होना चाहिए।
    6. 6
      अंडे के घर लाने के लिए अपने खुद के बॉक्स लाओ। अंडे के एक बॉक्स का इस्तेमाल करना अनुशंसित नहीं है और कई जगहों पर यह किसान किसी अन्य फार्म के नाम से बॉक्स का उपयोग करके अंडे बेचने के लिए अवैध है।
    7. चित्र शीर्षक अंडे पहचान चुनें
      7
      ठीक है, अब आप पहले से ही जानते हैं कि अंडे कैसे चुनते हैं

    युक्तियाँ

    • कच्ची अंडे पर रक्त के दाग सामान्य होते हैं और कोई खतरा नहीं होता है रक्त का मतलब यह नहीं है कि अंडा निषेचित किया गया है, केवल यह इंगित करता है कि कली में एक रक्त वाहिका फट गया। इस दाग को हटाने की कोई ज़रूरत नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि अंडे एक गिलास पानी के अंदर रखकर अच्छा है। यदि अंडा तैरता है, तो इसका मतलब है कि यह अच्छा है। आप गंध भी कर सकते हैं, खराब अंडे की गंध मजबूत है

    चेतावनी

    • कई शोधकर्ता मुर्गियों के उत्पादन में दवाइयों के उपयोग के बारे में चिंतित हैं। कुछ मुर्गियों को संभवतः कुछ संभव संक्रमणों को रोकने के लिए पैदा होने से पहले उन्हें दवा मिलती है। मुर्गियों को खाद्य उपायों को विकास में तेजी लाने और संक्रमण को रोकने के लिए दिया जाता है। हालांकि, इन उपायों से बैक्टीरिया अधिक प्रतिरोधी बन सकता है, जो मनुष्यों के लिए खतरनाक हो सकता है।
    • अंडों को कभी भी धोना न दें मुर्गियां अंडे के बाहर एक सुरक्षात्मक फिल्म रखती हैं जब वे इसे पैदा करते हैं इस सुरक्षा को हटाने से अंडे के छिद्र को खोल सकते हैं, जो बैक्टीरिया को इसमें प्रवेश करने की अनुमति दे सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • अगर आप सीधे खेत से खरीद रहे हैं, तो आपको अपना खुद का अंडा दफ़्तर होना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com