IhsAdke.com

बीटा मछली कैसे बनाएं

एक मछली प्रजनन स्यामसेज़ सेनानियों, या बीटा होने के बाद, एक अद्भुत शौक है। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है जो आप आसानी से और आसानी से कर सकते हैं आप केवल इस अनुभव का लाभ उठाने के लिए तैयार होंगे यदि आपके पास मुफ्त समय, संसाधन, ज्ञान है और प्रतिबद्धता को स्वीकार करें कि बीटा के निर्माण की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
बीटा चुनें

जेरोम बेटास 6 का शीर्षक चित्र
1
जितना आप कर सकते हैं जितना सीखें। किसी भी जानवर को नस्ल करने का प्रयास करते समय, संभव के रूप में प्रजातियों के बारे में ज्यादा जानना बहुत महत्वपूर्ण है। बीटा मछली की देखभाल और प्रजनन के बारे में अनुसंधान, कई वेब साइटें और किताबें हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं एक महिला 600 से ज्यादा अंडों को जारी कर सकती है, जिसका मतलब है कि आप 500 बीटा मछली से अधिक का ख्याल रख सकते हैं! आपको पहले से जानने की आवश्यकता है कि आप क्या उम्मीद करते हैं और आप उस अनुभव से क्या चाहते हैं।
  • क्या आप आनुवांशिकी में रुचि रखते हैं, शो के लिए डिजाइनिंग या स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान के सप्लायर हैं?
  • या क्या आप बस बीटा से प्रभावित हैं और अपने शौक को और अधिक उन्नत स्तर पर लेना चाहते हैं?
  • शो के लिए या सप्लायर के रूप में बनाने के लिए एक महान परियोजना है और समय, स्थान और धन के उच्च निवेश की आवश्यकता है। जागरूक रहें कि शुरुआत में संसाधनों के लिए उच्च मांग के कारण, कोई भी तत्काल लाभ होना बहुत मुश्किल है
  • चित्र शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 2
    2
    अपने स्थायी एक्वैरियम स्थापित करें जब आप प्रजनन शुरू करने के लिए तैयार हों, तो पहले मछली के अपने पहले जोड़े को लेने के लिए तैयार हो जाएं। किसी भी मछली घर लाने से पहले दोनों बीटा और चक्र के पानी के लिए दो एक्वैरियम स्थापित करें
  • बर्ड बेटा मछली चरण 3 नामक चित्र
    3
    बीटा की जोड़ी प्राप्त करें जब वे अभी भी जवान हैं, तो बेहतर ढंग से नस्ल बेहतर है, ताकि इंटरनेट और क्षेत्र में अनुभवी ब्रीडर मिलें, और अपनी जोड़ी को इसके साथ खरीद लें (और इसके अतिरिक्त, यह व्यक्ति जानकारी और सुझावों का एक बड़ा स्रोत हो सकता है आप)। सुनिश्चित करें कि पुरुष और महिला समान आकार के हैं और दो जोड़े खरीदने पर विचार करें, अगर उनमें से एक काम नहीं करता है।
    • पालतू दुकानों में बेचा जाने वाले अधिकांश बीटा पहले से ही उत्पत्ति के लिए बहुत पुराने हैं, उनके अलावा अज्ञात होने के आनुवंशिक पृष्ठभूमि के अलावा, लेकिन वे अपनी सृजन शुरू करने का एक सस्ता और त्वरित तरीका हो सकते हैं।
    • यदि आप पालतू दुकानों से बीटास के साथ नस्ल चुनते हैं, तो सावधान रहें कि कुछ लोग अपने वंश से खरीदना नहीं चाहते हैं, क्योंकि उनकी आनुवंशिकी अज्ञात है और आप नहीं जान पाएंगे कि क्या मछली के विकास के दौरान कोई बीमारी हो सकती है।
  • भाग 2
    निर्माण के लिए स्थितियां विकसित करना

    बर्ड बेटा मछली चरण 4 नामक चित्र
    1
    मछली को इसका इस्तेमाल करने दें। इससे पहले कि आप प्रजनन शुरू करने से पहले अपने बीटा को कुछ महीनों के लिए रखना चाहिए ताकि वे पर्यावरण के लिए उपयोग करें लेकिन ध्यान रखें कि पुरुष 14 महीने की उम्र से पहले ही बेहतर प्रजनन करेंगे। एक समय में उन्हें नस्ल के लिए योजना बनाएं जब आपके पास लंबे और निरंतर मुक्त समय हो।
    • जब आप पुरुष और महिला को पेश करते हैं, तो आपको उन्हें और उनके वंश की देखभाल के लिए कम से कम कुछ घंटों में दो महीने से ज्यादा दिन समर्पित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई योजनाबद्ध अवकाश या व्यापार यात्रा नहीं है, या उस समय कोई बड़ी घटना है।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 5 नामक चित्र
    2
    अपने एक्वैरियम को स्थापित करें यह 10 से 20 लीटर तक होनी चाहिए, एक हटाने योग्य डिवाइडर, छिपाने के लिए मछली की कुछ जगहें, एक समायोज्य फिल्टर (जैसे एक वाल्व के साथ स्पंज फ़िल्टर) और 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट एक हीटर इस मछलीघर में रेत की तरह बजरी या पदार्थ कभी भी मत डालें, क्योंकि अंडे नीचे गिर जाने पर खो सकते हैं केवल लगभग 13 सेंटीमीटर के साथ मछलीघर को भरें और जगह कहीं शांत और बहुत अधिक आंदोलन के बिना, जिसमें अन्य मछली, चमकीले रंग और मानव गतिविधि शामिल नहीं है
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 6
    3
    जब आप प्रजनन के लिए तैयार हों तो उन्हें जीवित भोजन के साथ खिलाएं। लाइव सींग और छोटी कीड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन कुछ कीट जैसे कि तिलचट्टे, क्रिकेट, अन्य लोगों के साथ (जमीन) भी सेवा करते हैं। प्रदूषण से बचने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है कि उन्हें स्वयं को बनाने या एक विशेष दुकान पर खरीदना। अगर कोई जीवित भोजन उपलब्ध नहीं है, तो आप जमी हुई आर्थथोडिस या कीड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 7 नामक चित्र
    4
    अपने वंश को खिलाने के लिए खाना बनाना शुरू करें बीटा पिल्ले बहुत छोटे होते हैं और केवल जीवित भोजन खाते हैं, इसलिए जब आप पैदा होते हैं तो उन्हें खाने के लिए बहुत कम खाने के लिए आपको एक जीवित भोजन का स्टॉक रखना होगा। यह सुनिश्चित करने से पहले शुरू करें कि आपके जन्म के समय पर्याप्त होगा। सूक्ष्मजीव संभवतः सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन कुछ प्रजनकों को आंतों या सिरका गोब्स पसंद हैं। आप आर्टेमिया प्राणियों का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में और अन्य प्रकार के भोजन के साथ अलग-अलग हो सकते हैं, क्योंकि तैराक मूत्राशय को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 8 है
    5
    "युगल" का परिचय जब जीवित खाद्य फसलें मजबूत होती हैं और नर और मादा दोनों एक सप्ताह या दो के लिए पहले से ही भोजन कर रहे हैं, तो उन्हें पेश करने का समय है उन्हें एक तरह से रखें ताकि वे स्पष्ट रूप से देख सकें, लेकिन वे अलग-अलग हैं। आप एक्वैरियम को भी साथ में रख सकते हैं या उन्हें उसी मछलीघर में छोड़ सकते हैं और उनके बीच विभक्त रख सकते हैं। गंभीर चोटों से बचने के लिए एक साथ रखा जाने से पहले उन्हें एक दूसरे को देखने के लिए सबसे अच्छा है।
    • कुछ प्रजनकों ने मछलीघर में पुरुष रखा और फिर, एक प्लास्टिक बैग या कंटेनर में, महिला को जगह दें इस पद्धति का उपयोग करते हुए, महिला को केवल कुछ ही घंटों के लिए वहां छोड़ना चाहिए, क्योंकि यह एक बहुत ही छोटे कंटेनर में शामिल होगा उन्हें कुछ दिनों के लिए एक दूसरे को देखने दें।
    • इसके बाद, कुछ रचनाकारों ने उन्हें कुछ दिनों के लिए फिर से अलग किया, ताकि अगले चरण में जाने से पहले वे एक दूसरे को फिर से देख सकें।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    उनके व्यवहार का निरीक्षण करें यह देखने की कोशिश करें कि क्या वे एक-दूसरे में रूचि रखते हैं। पुरुष चारों तरफ तैरता है, अपने पंख दिखा रहा है, और सामान्य रूप में दिखा रहा है महिला अपने शरीर की ऊर्ध्वाधर सलाखों को दिखाती है और उसे प्रस्तुत करने के एक फार्म के रूप में उसके सिर को कम करती है कुछ आक्रामक व्यवहार सामान्य होते हैं, लेकिन यदि वे बहुत अधिक हो जाते हैं और वे विभाजन से हमला करने की कोशिश करते हैं मत करो उन्हें एक साथ रखो। इस मामले में, सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें अलग करना और कुछ दिनों बाद फिर से प्रयास करें या एक अलग बीटास जोड़े बनाने की कोशिश करें।
  • भाग 3
    अपने बीटा का पुनरुत्पादन

    चित्र शीर्षक ब्रेड बेटा मछली 10 कदम
    1
    विभक्त निकालें जब आपका नस्ल नस्ल के लिए तैयार है, तो वह एक बड़ा बुलबुला घोंसला बना देगा, और जब ऐसा होता है तो मछलीघर फिल्टर को बंद कर दिया जाता है और महिला को छोड़कर, उन्हें देखना सुनिश्चित करते हैं। सबसे पहले पुरुष पुरुष को धमकाने, उसके पंख काटकर या उसका पीछा कर सकता है, लेकिन यह तब तक सामान्य है जब तक कि यह गंभीर नहीं है और जो कि उनका जीवन खतरे में डालता है। इसके कारण, मछलीघर में कुछ जगहें रखें जहां महिलाएं कभी पुरुष से छिपने के लिए संभव होती है प्रेमालाप कई घंटे या दिन भी खत्म कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 11
    2
    प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो अंत में पुरुष ने महिला को बुलबुले के अपने घोंसले में ले जाने का प्रबंधन किया और वे पार हो जाएंगे, और यह प्रक्रिया कभी-कभी तब तक हो सकती है जब तक कि उनके पास ईव्स नहीं होता है। उसके बाद, महिला ट्रान्स की स्थिति में प्रवेश करेगी, जबकि सफेद अंडे अपने ovipositor (पैल्विक पंख के बीच एक सफेद ट्यूब) के माध्यम से आती है। पुरुष चारों ओर तैर रहेगा और घोंसले में एक-एक करके अंडे लगाएगा। कुछ महिलाएं, एक बार ठीक हो गईं, भी मदद करती हैं, लेकिन दूसरों को अंडे खाने की बजाय, इसलिए इसे बहुत अच्छी तरह से देखें और अगर ऐसा होता है तो मछलीघर से इसे हटा दें। वे अधिक बार नस्ल कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर महिला अंडे का उत्पादन बंद कर देगी
  • ब्लाईड बेटा फिश स्टेप 12 नामक चित्र



    3
    मछलीघर से महिला को निकालें जब वह अंडे डालती है, तो पुरुष ने फिर से उसे परेशान किया और वह छिपाने की कोशिश करेंगे सावधानी से इसे हटा दें और इसे व्यक्तिगत एक्वैरियम में रखें, मैटिंग के साथ अपने पानी का इलाज करने के लिए संभोग घावों को ठीक करने में मदद करें यह भी एक अच्छा विचार है कि टैंक में पानी मारोसी के साथ कवक के खिलाफ एक रोकथाम के रूप में इलाज करना जो अंडे को मार सकता है
  • चित्र शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 13
    4
    टैंक में नर छोड़ दें, जब तक कि फ्रू अपने दम पर तैर नहीं रहे (अंडे छोड़ने के करीब तीन दिन बाद)। कुछ प्रजनकों ने इस अवधि के दौरान पुरुष को दूध नहीं खिलाया, क्योंकि यह जोखिमों को कम करना माना जाता है कि पुरुष भोजन के साथ अंडे को भ्रमित करता है। दूसरे लोग इसे हर दूसरे दिन खिलाएंगे, और अगर आप ऐसा करने का चुनाव करेंगे, तो यह आश्चर्यचकित न हो कि वह सही भोजन न करे और इसे खिलाने में बनी रहें, नेट के साथ अतिरिक्त को हटा दें और अंडे को दिए जाने से बचने के लिए फिल्टर बंद करें, रात और दिन पर मछलीघर प्रकाश देने के अलावा।
  • भाग 4
    एलेविंस (पिल्बी) का ख्याल रखना

    पिक्चर का शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 14 है
    1
    पिल्ले अंडे से निकलने के लिए रुको। जब वे पैदा होते हैं, तो वे आमतौर पर घोंसले से गिरते हैं और पुरुष उन्हें जगह में वापस डालता है। कुछ दिनों के बाद, वे क्षैतिज रूप से तैरने लगते हैं और घोंसले से आगे बढ़ते जोखिम, लेकिन इससे पहले कि वे आम तौर पर अंडे के अवशेषों पर फ़ीड करते हैं, और अपने दम पर फ़ीड नहीं कर सकते।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड बेटा मछली चरण 15 है
    2
    टैंक से नर ले लो, बहुत सावधान किया जा रहा है उसके साथ किसी भी लड़की को इकट्ठा नहीं। इस समय वह अपने सामान्य आहार नियमानुसार वापस आ सकता है, और अगर उसके पास कुछ घाव हैं, तो मारॉक्सिल को उसके पानी में भी जोड़ें।
  • बेंड बेटा मछली चरण 16 नामक चित्र
    3
    जैसे ही आप टैंक से नर को हटा दें, जैसे ही पिल्लों को खिलाएं। दिन में दो बार खाना दो और नोटिस करें कि वे कितना खाते हैं, लेकिन अगले भोजन के समय टैंक में बहुत अधिक होने पर आपको अधिक जोड़ना नहीं पड़ता है। यदि आप देखते हैं कि टैंक में माइक्रोवेर्ममेल मर चुके हैं, तो तुरंत उन्हें हटा दें और अगली बार थोड़ी राशि डाल दें। भून बहुत छोटे जीवित खाद्य पदार्थों से तंग आना चाहिए, जैसे:
    • Infusoria: यह जीवन के पहले सप्ताह में पर्याप्त है
    • माइक्रोवेर्मः आपको एक शुरुआती फसल खरीदनी होगी, लेकिन उसके बाद आपको और अधिक खरीदना होगा। 3 से 40 दिन की आयु के मछली के लिए कार्य करता है
    • आर्टेममिआ प्राणियों: वे बनाने और नियंत्रित करने के लिए बहुत आसान हैं, लेकिन उन्हें पिल्लों को बहुत ज्यादा नहीं दिया जा सकता, क्योंकि वे तैराकी मूत्राशय को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 17 नामक चित्र
    4
    पिल्ले को बढ़ने का समय दें लगभग 27 डिग्री सेल्सियस पर मछलीघर का तापमान रखो और वाष्पीकरण और / या गंदगी से गिरने से पानी को रोकने के लिए टैंक को कवर करें। उन्हें अधिक से अधिक भोजन के साथ खिलाने के लिए जारी रखें, और यदि वे टैंक को भरने के लिए पर्याप्त रूप से मिलता है, तो आपको उन्हें एक बड़े टैंक में स्थानांतरित करना होगा। इसके अलावा, आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि पहले कुछ हफ्तों तक सभी पिल्ले बच नहीं पाएंगी, लेकिन अगर आप देखते हैं कि उनमें से कई मर रहे हैं, तो शायद कुछ गलत है। तापमान, रासायनिक स्तरों की जांच करें और किसी भी संक्रमण की संभावना पर विचार करें।
    • जब वंश में रहने के लिए एक सप्ताह का समय होता है, तो फिल्टर को वापस संलग्न करें, लेकिन एक नियंत्रण वाल्व के प्रवाह को सीमित करें जो शिशुओं के प्रवेश के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करता है।
    • जब संतान दो हफ्ते का हो, तो मछलीघर को स्वच्छ और खराब भोजन से मुक्त रखने के लिए कुछ दिनों के लिए छोटे पानी के बदलाव (10%) शुरू करें, लेकिन पिल्ले की चोट से बचने के लिए हल्के सिफन या एक छोटे से जाल का इस्तेमाल करें और पानी जोड़ें ध्यान से और धीरे धीरे आप रात को रोशनी बंद करना शुरू कर सकते हैं
    • आने वाले हफ्तों में, धीरे-धीरे सामान्य आवृत्ति में फ़िल्टर का प्रवाह बढ़ाता है, हमेशा यह जांच कर रहा है कि क्या पिल्ले वर्तमान के खिलाफ पर्याप्त बल से तैर रहे हैं।
  • बेंड बेटा मछली चरण 18 नामक चित्र
    5
    पिल्लों को प्रजनन टैंकों में ले जाएं जब संतान दो हफ्ते का हो, तो आपको उन्हें कम से कम 75 लीटर की एक टैंक में रखना चाहिए, उसी तापमान को बनाए रखने के लिए जिसे वे आदी रहे। पिल्ले कोमल होते हैं, लापरवाही के कारण उनकी मृत्यु हो सकती है अगर आपके पास 20 और 40 लीटर के बीच एक टैंक या एक्वैरियम है, तो आप इसे देख सकते हैं और जब वे 4 या 5 सप्ताह का हो, तो पिल्ले डाल सकते हैं।
  • भाग 5
    वयस्कता के लिए पिल्ले तैयार करना

    बर्ड बेटा मछली स्टेप 19 नामक चित्र
    1
    लाइव भोजन के साथ युवा खिलाओ बंद करो जब पिल्ले लगभग एक माह का हो जाए तो आप धीरे-धीरे जमे हुए और निर्जलित द्वारा जीवित भोजन को बदलना शुरू कर सकते हैं, और फिर फ्लेक्स या ग्रैन्यूल द्वारा यह सुनिश्चित करें कि पिल्लों के छोटे मुंहों में खाना काफी कुचल दिया जाएगा। छोटी मात्रा की पेशकश करें, और उन्हें धीरे धीरे बाहर ले जाओ हमेशा बचे हुए भोजन को हटा दें
  • बर्ड बेटा मछली चरण 20 नामक चित्र
    2
    स्वतंत्र पुरुष जब पुरुष वंश लड़ते हैं (5-8 सप्ताह की उम्र के बीच), तो यह उन्हें टैंक से निकालने का समय है। उन्हें अलग-अलग एक्वैरियम में एक-दूसरे के पास रखें क्योंकि वे उदास हो सकते हैं यदि वे अचानक अलग हो जाते हैं।
    • जो पुरुष आक्रामक नहीं हैं वे मादाओं के साथ एक्वैरियम में छोड़े जा सकते हैं।
    • कुछ पुरुष पहले या दूसरे में खाने से इनकार करते हैं, लेकिन उन्हें खाने की कोशिश करते हैं और उनकी भूख को उत्तेजित करते हैं।
    • सभी आक्रामक पुरुष मछली को अलग करना जारी रखें। जिन दिनों और हफ्तों का पालन करें, आप उन्हें एक्वैरियम में अपारदर्शी विभाजन से बचाने के लिए शुरू कर सकते हैं, क्योंकि वे एक-दूसरे का सामना करते हैं और पास के एक्वैरियम से मछली पर हमला करने की कोशिश करते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 21 नामक चित्र शीर्षक
    3
    अपने वंश के भविष्य को तय करें यदि आप बेचना चाहते हैं, संभावित खरीदारों के संपर्क में रहना आवश्यक है। पिल्ले अपने वयस्क गुणों को लगभग 10-11 सप्ताह पुरानी दिखाना शुरू कर देंगे, और आप संभावित खरीदारों के लिए भेजने के लिए भविष्य की प्रतिकृतियां या तस्वीरों को लेने के लिए सर्वोत्तम मछली चुनना शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक आनुवंशिक रेखा बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको प्रजनन जारी रखने, बेचने या दूसरों को दान करने के लिए प्रत्येक वृहद से सबसे अच्छी मछली चुननी चाहिए, या आप तेजी से अधिक से अधिक बीटा होने चाहिए, जो आप को बनाए रखने में सक्षम हैं।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 22 नामक चित्र
    4
    युवा बीटा की शैली को अलग करें यह समय और अनुभव लेता है कभी-कभी यहां तक ​​कि अनुभवी प्रजनकों ने दो पुरुषों को एक साथ रखा।
    • पुरुषों के पास अब पंख हैं, लेकिन युवाओं के पास छोटे पंख हैं
    • नर एक दूसरे पर चकाचौंध करते हैं, आमतौर पर मादाएं नहीं होतीं, लेकिन फिर भी वे पुरुषों के रूप में आक्रामक हो सकते हैं।
    • महिलाओं में एक ओवोपोसिटर होता है, जहां वह अंडे अंडे के दौरान जारी किए जाते हैं और मादा के पेट में स्थित होते हैं।
    • नर हवा के बुलबुले घोंसले बनाते हैं, यदि आप घोंसला बनाते हुए बीटा देखते हैं, यह एक नर है
  • युक्तियाँ

    • इससे पहले कि आप कुछ भी बनाने का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास puppies की देखभाल करने की एक योजना है Betas एक समय में 500 से अधिक फंगलर का उत्पादन कर सकता है, सुनिश्चित करें कि आपके पास उन सभी के लिए पर्याप्त स्थान है
    • कुछ प्रजनकों प्रजनन के लिए छोटे 5 लीटर एक्वैरियम पसंद करते हैं। इसी समय यह प्रजनन प्रक्रिया को गति दे सकता है (महिला को दूर करने और छुपाने के लिए कम कमरा है), इसका मतलब है कि आप पिल्लों को एक बड़े टैंक में ले जाएंगे जब वे अंडे से निकलते हैं और तैराकी शुरू करते हैं, जो खतरनाक हो सकता है और कुछ या सभी पिल्ले की मौत के परिणामस्वरूप यदि देखभाल के साथ नहीं किया जाता है
    • बीटा के कुछ जोड़े एक साथ काम नहीं करते हैं, लेकिन निराश नहीं हो और अलग-अलग जोड़े और संयोजनों के साथ फिर से प्रयास करें।
    • उच्च गुणवत्ता के पिल्ले उच्च गुणवत्ता वाले बीटा से आते हैं। यदि आप अपने संतानों को बेचने की सोच रहे हैं, तो अच्छे जोड़ों में निवेश करना महत्वपूर्ण है
    • खेलने से पहले बहुत कुछ खोजें इंटरनेट पर कई अच्छे स्रोत हैं, या आप स्थानीय ब्रीडर से बात कर सकते हैं।
    • अपने बीटास को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करते समय हमेशा समुद्री पानी के झींगा नेट का उपयोग करें मानक जाल नाजुक पंखों को पकड़ और फाड़ सकते हैं।
    • अपने पिल्लों को तैयार राशन के साथ कभी नहीं खिलाएं, क्योंकि गुच्छे बहुत बड़े हैं और पिल्ले उन्हें अनदेखा करते हैं क्योंकि वे जीवित नहीं हैं वे भोजन अवशेषों के कारण जीवाणु संक्रमण से मरेगा या मारे जाएंगे।
    • हमेशा पुराने या मृत भोजन को तलना से बनी रहती है, अन्यथा यह टूट जाएगा और जीवाणु संक्रमण का कारण होगा।
    • कुछ प्रजनकों पुरुषों के लिए अपने घोंसले का निर्माण करने के लिए कुछ प्रस्ताव करते हैं, जैसे स्टायरोफोम कप, सलाद का एक टुकड़ा, या एक अन्य अस्थायी वस्तु
    • 20 लीटर के टैंक / एक्वैरियम को पुरुषों को अलग करने के लिए चार हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है। यह आपको 4 अलग-अलग वातावरणों के लिए केवल एक हीटर और एक फिल्टर का उपयोग करने की अनुमति देता है और छोटे व्यक्तिगत एक्वैरियम की तुलना में एक भी क्लीनर और स्वस्थ वातावरण प्रदान करेगा।
    • आपको गंभीर खामियों से पैदा होने वाली मछली के बारे में मुश्किल निर्णय करना पड़ सकता है यदि वे पीड़ित हैं, तो आप एक विकल्प के रूप में इच्छामृत्यु पर विचार कर सकते हैं। झुका हुआ कांटों या विकृत पंख जैसे विकृत मछली बनाने का कभी प्रयास न करें।
    • यदि आप एक एकल, स्थिर आनुवंशिक रेखा बनाते हैं, तो भविष्य में इसे पहचानने के लिए एक नाम दें।

    चेतावनी

    • बीटास के निर्माण के लिए समय, पैसा और काम का एक बड़ा निवेश की आवश्यकता होती है। यह खाली समय में लिया जाने वाला शौक नहीं है
    • ऐसे कई चीजें हैं जो आपके माता-पिता को प्रजनन और पिल्लों के जन्म के लिए पेश करने के बाद से गलत हो सकती हैं। ध्यान रखें कि इससे पहले कि आप इसे लटकाने और उसे अनुभव करने से पहले कुछ चीजें गलत हो सकती हैं।
    • जिम्मेदार प्रजनकों जीन्स और प्रजातियों की विशेषताओं पर सावधानीपूर्वक शोध लेते हैं, और पुष्टि करते हैं कि उन्हें पुनरुत्पादन करने से पहले वे पिल्ले की देखभाल कर सकते हैं। तैयारी के बिना बीटा बनाना इससे पहले कि एक बड़ा सिरदर्द हो सकता है!
    • हमेशा टैंकों में रसायनों और दवाओं का प्रबंध करते समय सावधानी बरतें। ड्रग्स जो छोटी मात्रा में जीवों को बचाते हैं, अगर अधिक उपयोग हो तो मार सकता है। हमेशा पैकेजिंग और निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सिफारिश की तुलना में अधिक उपयोग न करें

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • प्रौढ़ बीटा के लिए 2 एक्वैरियम
    • प्रजनन के लिए ढक्कन के साथ पारदर्शी 20 लीटर टैंक / एक्वैरियम
    • टैंक विभक्त
    • 27 डिग्री सेल्सियस रखने में सक्षम एक पनडुब्बी हीटर
    • एक नरम फिल्टर
    • एक मुलायम शिफॉन
    • तुर्की बस्टर
    • छुपा स्थानों (पौधे, पीवीसी पाइप, आदि)
    • चिंराट के लिए नेटवर्क
    • मारक, बैटैफ़िक्स, एम्पीसिलीन या अन्य दवाइयां घावों को दूर करने और कवक को रोकने के लिए
    • वयस्कों के लिए जीवित भोजन (कीड़े या आर्टेमिया)
    • पिल्लों के लिए लाइव भोजन (माइक्रोवर्सम या इन्फ्यूशियर्स)
    • गुच्छे, जमे हुए या गोली खाना
    • युवा पुरुष मछली के लिए टैंक / एक्वैरियम (50-100)
    • बड़े टैंक / एक्वैरियम (115-190 लीटर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com