IhsAdke.com

कैसे बौना हम्सटर के लिए देखभाल करने के लिए

बौना हम्स्टर दोस्ताना प्राणी हैं जो किसी भी घर के लिए महान पालतू जानवर हो सकते हैं प्रकृति में, वे समूह में रहते हैं और चीन, मंगोलिया, कजाकिस्तान और साइबेरिया के जंगलों, चराई और रेगिस्तान में विकसित होते हैं। बौना हम्सस्टर के कुछ अलग प्रकार हैं - घरेलू हैं ये हैं शीतकालीन व्हाइट

, कैम्पबेल (ये पिछले दो रूसी हैं) और रोबोरोव्स्की. उन्हें मनोरंजक रखने के लिए दिलचस्प चीज़ों के साथ सूखी वातावरण पसंद है एक बौना हम्सटर के लिए एक अच्छा घर बनाने और पालतू जानवरों की देखभाल करने के तरीके के बारे में सीखने से, उसे एक लंबा और सुखी जीवन मिलेगा।

चरणों

विधि 1
हम्सटर के लिए एक घर बनाना

तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 1
1
एक पिंजरे चुनें बौना हम्स्टर लगभग 10 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, लेकिन जगह और खेलने के लिए एक बड़ा क्षेत्र होना पसंद करते हैं - इसलिए पिंजरे को बड़े स्थान के लिए पर्याप्त होना चाहिए, इस तरह की गतिविधियां करना और उचित भोजन, पानी का व्यवहार करना और पालतू खिलौने निम्नलिखित विकल्पों में से एक हम्सटर आश्रय से चुनें:
  • एक हम्सटर मछलीघर हैम्स्टर के लिए या मछली के लिए एक विशेष मछलीघर खरीदें, जो भी काम करेगा। ग्लास मॉडल ठंड से जानवरों की रक्षा करते हैं, ड्राफ्ट से और अब भी आपको जानवर की दैनिक गतिविधियों का पालन करने की अनुमति देते हैं। एक्वैरियम को पलायन करने से रोकने के लिए शीर्ष पर कपड़ा कवर होना चाहिए।
  • हैम्स्टर्स के लिए एक प्लास्टिक पिंजरे इन प्रकार के पिंजरे महंगे हैं और ज्यादातर मामलों में प्लास्टिक के नलिका से जुड़े कई कमरे हैं, चूहे को उन दोनों के बीच दिन और रात चलाने की इजाजत देता है। इस तरह, वे हैम्स्टर के लिए अनन्त आनन्द प्रदान करते हैं, लेकिन वे अन्य पिंजरों की तुलना में साफ करने के लिए पेचीदा हो सकते हैं। यदि आप इस प्रकार का चयन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ट्यूबों को झुकाव या चढ़ना मुश्किल नहीं है, क्योंकि कुछ हैम्स्टर्स को गुजरने में कठिनाई होती है।
  • हैम्स्टर के लिए एक तार पिंजरे खासकर जब पालतू पिल्ला होता है, यह जांचना जरूरी है कि क्या वह तारों के माध्यम से नहीं मिल सकता है। वायर पिंजरे जानवरों के लिए बहुत सहज है क्योंकि यह अच्छी तरह से हवादार है, लेकिन हवाओं के साथ एक स्थान पर इसे नहीं छोड़ने के लिए ध्यान रखना चाहिए। पिंजरे के चारों ओर जगह थोड़ी गड़बड़ी हो सकती है, क्योंकि हैमस्टर्स अपने कोट को खोदने के लिए प्यार करते हैं और तार की दरारों के माध्यम से इसे फेंक देते हैं - इस कारण से, यह भी महत्वपूर्ण है खरीदें मत करो तारों के नीचे से पिंजरे, क्योंकि वे इन जानवरों के पंजे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 2
    2
    जब आपके पास एक से अधिक हम्सटर है तो इसके लिए कुछ समायोजन करें अगर आपने इन दो पालतू जानवरों को खरीदा है, तो उन्हें आराम करने के लिए कुछ कदम उठाएं। बड़ी प्रजातियों के विपरीत, बौना बहुत मिलनसार हैं और यहां तक ​​कि एक ही-सेक्स हैम्स्टर के छोटे समूहों में जीवन का आनंद ले सकते हैं।
    • एक पुरुष और एक महिला को एक साथ रखने पर, नए पिल्लों का स्वागत करने के लिए तैयार हो जाओ घोंसले, दो पानी के कटोरे और दोनों के लिए पर्याप्त भोजन बनाने के लिए हमेशा दो व्यायाम पहियों, बक्से या क्षेत्रों को रखें।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई एक खिलौना है दोनों एक ही स्थान में अच्छी तरह से कर सकते हैं, लेकिन फिर भी क्षेत्रीय सीमांकन के प्रवृत्त हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 3
    3
    हम्सटर पिंजरे से फर्श खरीदें। यह अनिवार्य है कि यह सूखा हो ताकि यह नमी शरीर से दूर रखकर और शरण और गर्मी प्रदान करके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य पर हमला नहीं कर सके। पेपर या पुनर्नवीनीकृत मकई पेपर या सेल्यूलोज कोटिंग्स सबसे अच्छे विकल्प हैं।
    • कोटिंग में पाइन चिप्स या देवदार शामिल नहीं होना चाहिए - इसमें फ़ेंल्स शामिल होते हैं जो हम्स्टर के लिए विषाक्त होते हैं क्योंकि वे मजबूत वाष्प पैदा करते हैं।
    • कुछ हम्स्टर कुछ प्रकार के कोटिंग्स के लिए काफी एलर्जी है। यदि यह देवदार, पाइन या किसी अन्य एलर्जी से जुड़ा होता है, तो पालतू छिद्रना शुरू कर सकता है और छाती में घरघराहट दिखा सकता है। यदि आप देख रहे हैं कि ऐसा है, तो पुनर्नवीनीकरण कागज लाइनर या हाइपोलेर्गेनिक रखें।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 4
    4
    पिंजरे की स्थिति का विश्लेषण करें हम्सटर के सामान के बगल में इसे बहुत आरामदायक कमरे में स्थापित करें। चूंकि ये जानवर रात में होते हैं, उन्हें रात में एक कमरे में रखा जाना चाहिए जो कि रात में बहुत ही अंधेरा होता है और एक सुखद तापमान (ठंड से थोड़ा अधिक गर्मी) के साथ, क्योंकि यह ठंडा बहुत तीव्र है अगर निमोनिया अनुबंध कर सकता है।
    • कमरे में खिड़कियां खोलें, जहां हम्सटर रहता है।
    • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो उस जगह पर कृंतक को छोड़ दें जहां उसे परेशान नहीं किया जा सकता है या धमकी नहीं दी जा सकती है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 5
    5
    अक्सर पिंजरे साफ रखें एक स्वच्छ पिंजरे हम्सटर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा। गंदे कोट नियमित रूप से बदलें और पूरे पिंजरे को एक हफ्ते में धो लें। आमतौर पर, पानी के साथ संयुक्त एक चिकनाई स्प्रे ट्यूब या जीवाणुरोधी डिटर्जेंट हम्सटर के लिए हानिकारक न होकर आश्रय निस्संक्रामक और साफ कर देगा। एक और विकल्प यह चमकदार बनाने के लिए सफेद सिरका का उपयोग करना है - खिलौने, पानी के बर्तन और भोजन और व्यायाम पहिये को भी साफ करने के लिए मत भूलना।
    • सफाई के बाद, उस पर 5 सेंटीमीटर नए कोटिंग लगाने से पहले पिंजरे को हवा में सूखने दें। याद रखें कि बौना हम्स्टर खुद को खोदना पसंद करते हैं और कहीं भी गतिविधि करने के लिए नहीं है, वे दुखी होंगे।
    • पिंजरे को साफ करते समय, हम्सटर को एक सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि वह भाग न जाए, जैसे सूखे टब या प्लेपेन में। कार्डबोर्ड बक्से से बचें, क्योंकि यह उस पर कुचलना और जल्दी से बच जाएगा
  • विधि 2
    पानी और भोजन प्रदान करना

    तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 6
    1
    एक पानी कूलर खरीदें कई हम्सटर पिंजरों में भोजन और पानी के कंटेनर होते हैं, लेकिन अगर खरीदे गए मॉडल में उनके पास नहीं है, तो उन्हें अलग से खरीद लें। यह प्रजाति एक पीने के फव्वारे के माध्यम से एक धातु पाइप के साथ पीता है, जहां यह पानी "बेकार" है जब यह चल रहा है ताजा पानी से भरें।
    • पानी के पानी के फव्वारे में लंबे समय तक रहने न दें। अगर हम्सटर पीने के लिए बहुत अधिक समय लेता है, तो इसे भरें और इसे सप्ताह में कुछ बार मिटा दें।
    • सुनिश्चित करें कि पानी कूलर लीक नहीं है। पालतू अगर बीमार हो जाता है तो बीमार हो सकता है - यही कारण है कि यह एक बंद, बंद न किए गए कंटेनर के माध्यम से क्यों पीता है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 7
    2
    हम्सटर भोजन खरीदें एक उथले प्लास्टिक कटोरे के माध्यम से बौना हम्सटर फ़ीड - इस तरह, यह आसानी से भोजन तक पहुंच सकता है और पिंजरे को मिट्टी नहीं करेगा। यह प्रजाति दिन में कई बार "खाने" को प्यार करती है, इसलिए इसे हमेशा बदलना चाहिए। इसे गीला होने पर दूर फेंक दें पालतू जानवरों की दुकान विभिन्न प्रकार के हम्सटर भोजन बेचते हैं, इनमें से अधिकांश वर्ग निम्नानुसार हैं:
    • पौष्टिक अनाज, जो पालतू आहार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
    • हम्स्टर के लिए मिश्रित बीज, जिसे पूरक आहार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 8
    3
    उसे दरार करने के लिए रॉड खरीदें बौना हम्सस्टर के दाँत बड़े और तेज हो जाते हैं, इसलिए उन्हें कुचने के लिए कुछ मजबूत बनाने की आवश्यकता होती है और उन्हें छोड़कर उन्हें सहज महसूस होता है। अपने दाँत और अधिक कुंठित बनाने के लिए अपनी छोटी सी चिपकियां खरीदें या लगातार एक खिलौना खाएं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 9
    4
    हम्सटर नाश्ते दें अनाज और बीज के अलावा, ये जानवर समय-समय पर नाश्ते को पसंद करते हैं। छोटी मात्रा में हम्सटर आहार में सब्जियां, फलों और अन्य ताजी खाद्य पदार्थों को जोड़ा जा सकता है इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि उसे पेट की समस्या हो सकती है
    • हम्सटर गाजर, सलाद, सेब, ब्रोकोली और टमाटर के छोटे टुकड़े खा सकते हैं। बौना प्रजाति भी पका हुआ मांस, दही और जई पर फ़ीड कर सकते हैं।
    • पालतू पशु को खट्टे फल और चीनी देने से बचें, क्योंकि यह बीमार हो सकता है एक और खाना जिसे टाल जाना चाहिए, मूंगफली का मक्खन है- इसकी संभावना अधिक होती है



  • विधि 3
    एक बौना हम्सटर के साथ बजाना

    तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 10
    1
    पशु को खिलौने और मजेदार आपूर्ति दें। हम्सटर बहुत जीवंत हैं और कसरत का आनंद लें, खासकर रात में ऐसे खिलौने दें जिन्हें वह बिना उसकी मदद के बिना या बिना उपयोग कर सकते हैं।
    • व्यायाम पहियों हैंम्स्टर के सबसे क्लासिक खिलौने हैं सुनिश्चित करें कि यह पिंजरे के निचले भाग में स्थिर हो गया है, इसलिए जब कृंतक उठाया जाता है तो वह गिर नहीं पाएगा। पहियों बहुत शोर हो सकती हैं, इसलिए यदि आपके पास हल्का नींद है, तो यह एक अच्छा विचार है कि हम्सटर के पिंजरे को दूसरे कमरे में डाल दिया जाए।
    • एक और ज्ञात खिलौना व्यायाम गेंद है। हम्सटर एक प्लास्टिक की गेंद के अंदर रखा जाता है, जो रोल करता है जब पालतू चलने शुरू होता है। आपको गेंद को एक सपाट सतह पर और सीढ़ियों से दूर रखना चाहिए।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 11
    2
    इसे ठीक से पकड़ो बौना हम्सटर के संपर्क के पहले दिनों में, इसे पकड़ने की कोशिश मत करो। पिंजरे के अंदर अपना हाथ रखो और इसे गंध और गंध से आदी हो जाएं। जानवर को पकड़ो या "संभाल" न करें, क्योंकि उसका शरीर बहुत नाजुक है हमेशा नीचे हामस्टर्स मिलता है या वह खतरा महसूस होगा। जमीन पर बैठो और पालतू जानवरों को जमीन के पास दृढ़ता से पकड़ कर रखें- अगर वह देखता है कि एक आसान बचने का मार्ग है, तो उसे बम्परिंग या उसके काटने की संभावना बहुत कम है।
    • हम्सटर हर दिन पकड़ो अगर वह अक्सर सामूहीकरण नहीं करता है, तो जब आप खेलना चाहते हैं तो पालतू दुखी और बहुत अनुकूल नहीं हो सकता है पिंजरे से हम्सटर को ध्यान से हटा दें और इसे अपने गर्दन को "दिन में कम से कम एक बार" तलाशें।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 12
    3
    पालतू रहने के लिए साफ रहने में मदद करें बौना हम्स्टर बहुत साफ जानवर हैं और शायद ही कभी उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए मालिक के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। हालांकि, एक बार एक हफ्ते में आप छोटे जानवरों के लिए एक छोटे से कटोरे में रेत डाल सकते हैं और इसे एक "सैंडबाथ" ले सकते हैं, जो पदार्थ के प्रकार के समान है, जो कि इस प्रजाति में साफ रहने के लिए उपयोग करता है प्रकृति।
    • यदि हम्सटर बहुत गंदा है, तो एक छोटा ब्रश (जैसे हम बाल जड़ डाई जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं) या एक टूथब्रश और पानी को बहुत कम लेते हैं। ध्यान से ब्रश को ब्रश करें और उसे कपड़े से सूखाएं।
    • कभी पानी में डालने से हम्सटर में स्नान न करें! यह उसे बहुत बीमार बना देगा।
  • विधि 4
    एक स्वस्थ बौने हम्सटर रखते हुए

    तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 13
    1
    एक स्वस्थ बौना हम्सटर की पहचान करें ज्यादातर मामलों में, इस प्रजाति में मजबूत शरीर, बड़े खिलौना जेब और छोटी पूंछ होती है। देखें कि क्या उसे आँख या मुंह में कोई स्राव नहीं है, साथ ही बीमारी के अन्य लक्षण भी हैं। रूसी बौना हम्स्टर अत्यधिक मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं - इस स्थिति से पीड़ित होने पर, वे बहुत अधिक मात्रा में पीएंगे और अक्सर पेशाब करेंगे, इस प्रजाति के जानवरों की तुलना में अधिक। एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि पशु में मधुमेह है
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 14
    2
    देखें कि पूंछ गीली है। एक अत्यधिक बल दिया या हाल ही में बौना हम्सटर छुड़ाया ऐसी बीमारी का अनुबंध कर सकता है, जिसे "गीली पूंछ" के रूप में जाना जाता है। पालतू दस्त को दिखाएगा - इसके अत्यधिक नमी के कारण पूंछ सचमुच गीली हो जाती है। उचित निदान और उपचार के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • तर्जर रोग - जो युवा या तनावग्रस्त हैम्स्टर्स में दस्त का कारण बनता है - एक शर्त है जिसे पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का कारण बन सकता है और इस तरह की बीमारी को बढ़ा सकता है, इसलिए चिकित्सक को डॉक्टर के पास ले जाने के लिए जानवर न करें।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 15
    3
    परजीवी संदूषण के लक्षणों की जांच करें। कुत्तों और बिल्लियों की तरह, बौना हम्स्टर को परजीवी से ग्रस्त हो सकता है, जैसे कि टेपवार्म। यह कीड़ा हैमस्टर्स के संबंध में सबसे प्रचलित है, इसलिए आँख बाहर रखें। पालतू पिंजरे की सफाई करते समय, देखें कि क्या दस्त और सेक्शन के लक्षण हैं, जो बहुत सफेद चावल के अनाज के समान हैं।
    • जब संदेह है कि बौना हम्सटर टैपवार्म है, यह पशुचिकित्सा में ले लो अपने साथ जानवर के मल का एक नमूना ले आओ। सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से, पेशेवर हम्सटर की स्थिति का सही ढंग से निदान कर सकता है, जो उचित उपयुक्तता को निर्धारित कर रहा है, जिसे शीर्ष या मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए। उत्पाद के निर्देशों का पालन करें
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 16
    4
    हम्सटर की आँखें और थूथन देखें बौना प्रजातियों इन्फ्लूएंजा वायरस, साथ ही इंसानों के लिए अतिसंवेदनशील है। कभी-कभी वह निमोनिया के लिए प्रगति कर सकती है - इस रोग के साथ एक बौना हम्सटर आंखों और नाक की चपेट में आयेगा और खाना भी बंद कर देगा। यह एक गंभीर स्थिति है - तुरंत पशुचिकित्सा को बुलाओ
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 17
    5
    फोड़े के लिए देखो यह प्रजाति भी फोड़े के गठन के लिए अतिसंवेदनशील होती है, जो आमतौर पर दांतों की वजह से होती है। यह सिर के आसपास के क्षेत्रों और जुगल पाउच में होने के लिए सबसे आम है बेदरियां अनिवार्य रूप से मस्तिष्क से भरा गेंद होती हैं जो हम्सटर की त्वचा और बाल के नीचे दिखाई देती हैं। यदि मौजूद हो, तो वे स्पर्श के प्रति संवेदनशील होंगे। अगर आप उन्हें निरीक्षण करने का प्रयास करेंगे तो कृंतक इसका विरोध करेगा - एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि कैसे आगे बढ़ें कई मामलों में, फोड़े अपने दम पर चंगा कर लेते हैं, लेकिन यदि स्थिति बिगड़ती है, तो चिकित्सक को साइट को लांस करना और उसका इलाज करना होगा।
  • चेतावनी

    • हम्सटर अभिमानी हैं, लेकिन नाजुक हैं, इसलिए उन्हें सावधान करते समय सावधानी बरतें ताकि वे भाग न जाए और चोट लगीं।
    • इन जानवरों को जब वे भागते हैं और छिपाने के लिए पकड़ना बहुत मुश्किल है यदि यह बच जाता है, तो पिंजरे के बाहर पानी के कूलर को एक कटोरे के किनारे पर जोड़कर रखें। जब आप प्यासे हो जाते हैं, तो पालतू वापस पानी पीने के लिए आएंगे और आप पानी के कूलर के "क्लिक" को सुनेंगे, जब यह ताज़ा होगा।
    • हम्सटर को बिल्लियों और अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें इस प्रजाति का बीकन बहुत तेज है, उन्हें घबराहट (पिंजरे के अंदर भी) बनाते हैं, जब वे अन्य जानवरों की गंध महसूस करते हैं।
    • हम्सटर औसत के बारे में 2 साढ़े से साढ़े 3 सा साल रहते हैं। ऐसा हो सकता है कि इस जानवर की मौत तब पहली बार होगी जब यह जानवर मर जाएगा। तो अपने बच्चों को यह जानने के लिए तैयार करें कि कृन्तक जीवन की इस श्रेणी में है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com