IhsAdke.com

रोबोरोव्स्की हैम्स्टर की देखभाल कैसे करें

रोबोरोव्स्की बौना हम्सस्टर मज़ेदार, तेज़ और आराध्य प्राणी हैं जो आमतौर पर लंबाई में 4-6 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं! उन्हें खाने और नींद से प्यार है, लेकिन वे भी बहुत सक्रिय हैं! इस लेख में एक रोबोरोव्स्की बौना हम्सटर की देखभाल करने का तरीका जानें

चरणों

चित्र के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
अपने लाइव पालतू जानवरों के लिए एक उपयुक्त आवास खरीद लें एक मछलीघर या ग्लास टैंक (या प्लास्टिक) एक रोबोरोव्स्की हम्सटर के घर पर रहने का सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एकमात्र आवास है जो आपके हम्सटर को पर्याप्त स्थान प्रदान कर सकता है। मछलीघर कम से कम 1.50 मीटर लंबा (या 70x40 सेंटीमीटर) होना चाहिए, रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स खिलौने के आसपास चलने और खिलाने के लिए खेलना पसंद करते हैं। लीक को रोकने के लिए एक सुरक्षित तार बाड़ उपलब्ध होना चाहिए।
  • वे जोड़े में रह सकते हैं अगर एक साथ उठाया या 8 सप्ताह (हालांकि वे एक बाद की उम्र में पेश किया जा सकता, यह करने के लिए बहुत मुश्किल है), तो सुनिश्चित करें कि आप दो प्राप्त कर रहे हैं की उम्र से पहले शुरू की , अधिक जगह है और पानी, भोजन, खिलौने, पहिया, आदि गुना करें। कई स्तरों में झगड़े और क्षेत्रीय मुद्दों का कारण होगा।
  • अपने हम्सटर को बाजार में हैम्स्टर्स को बेचने वाले पिंजरे में आश्रय न करें। उनमें से अधिकांश पर्याप्त स्थान प्रदान नहीं करते हैं और आपको निवास में कई खिलौने रखने की अनुमति नहीं देते हैं। कई पूरी तरह से विकसित व्यक्ति भी अधिकतर तार के पिंजरों के रिक्ति पट्टी के माध्यम से निचोड़ कर सकते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    मछलीघर के अंदर आराम से और सुरक्षित प्रकार का फर्श डालें रोबोरोवस्की हैम्स्टर छिपाने और खोदना पसंद करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निवास में बहुत सारे बिस्तर डालते हैं। लगभग 3 इंच की एक परत हल करती है निश्चित रूप से 4 से 5 इंच की परत बहुत सराहना की जाएगी।
    • केअरफेस, क्रिटरकैर, मेगाज़ोर्ब और यूबोइज़ आपके पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा बिस्तर प्रकार हैं। कभी भी लकड़ी के चिप्स का उपयोग न करें, क्योंकि ये कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं और हानिकारक तेलों में शामिल हैं, जो कि हैम्स्टर्स के लिए विषाक्त हैं। बॉक्सो संगरोध की सिफारिश की जा सकती है
  • चित्र के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए शीर्षक शीर्षक चरण 3
    3
    पानी, भोजन, खिलौने और हम्सटर के निवास स्थान में एक व्यायाम पहिया रखें। पोषण ब्लाकों को मुख्य आहार के रूप में रखना चाहिए, क्योंकि बीज के मिश्रण कई हम्सटर चुन सकते हैं, चखने वाले और सबसे ज्यादा वसा वाले पदार्थों को खाने से, अस्वस्थ वजन में जिसके परिणामस्वरूप।
    • hamster- खिलाने के बजाय habitat- यह भ्रामक लग सकता है चारों ओर भोजन को तितर-बितर, लेकिन अपने हम्सटर चारा अनुमति देने के लिए एक कटोरा का प्रयोग न करें और यह भी अपने पालतू जानवरों के लिए संवर्धन के रूप में काम कर सकते हैं। यदि आपके पास एक जोड़ी है, तो भोजन को फैलाने से भी झगड़े रोके जायेंगे।
    • पानी की एक बोतल का प्रयोग करें जो कम रोबोरोव्स्की हम्सटर के लिए कम है ताकि पानी भरने और पानी को हर दिन बदल सके।
    • एक घोंसले या छुपाने के स्थान के रूप में एक बॉक्स लगाओ, क्योंकि ये चंचल छोटे जानवर अक्सर इन घोंसलों में सुरक्षित महसूस करते हैं, उनके प्रशंसकों की उत्सुक आंखों से दूर होते हैं।
    • हम्सटर पर कब्जा करने के लिए खिलौने की एक किस्म प्रदान करें - एक हम्सटर पर कब्जा करने के लिए एक पहिया से ज्यादा की जरूरत है याद रखें कि रोबोरोवस्की हैम्स्टर खिलौने से प्यार करते हैं, और पहियों को खुश और उत्तेजित रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं
      एक रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए खिलौने ट्यूब, सुरंगों, छुपा स्थानों, शौचालय, लकड़ी के चबाने वाले रोल (ये आपके जानवर के दांत, छंटनी की पालतू जानवर हैम्स्टर में दांत की तरह बढ़ रही बंद नहीं रखने के लिए), पुलों और खिलौने (ध्यान से धो शामिल उपयोग करने से पहले)।
    • व्यायाम बॉल भी एक शानदार तरीका है कि आपके हम्सटर को घर पर चले जाने के बारे में चिंता करने की कोई चिंता न हो, बस सुनिश्चित करें कि उन्हें ऊंची मंजिल पर अकेले न छोड़ें, या वे सीढ़ी से गिर सकते हैं और गंभीरता से घायल हो सकते हैं!
    • ये हैम्स्टर भी एक रेत से भरे कंटेनर में रोल प्यार करता हूँ। एक लंबे कटोरा (अधिमानतः प्लास्टिक) का चयन करें और चिनचिला रेत खरीदने (यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप चिनचिला धूल, खरीद करते हैं नहीं के रूप में इस इन छोटे प्रकार के लिए बहुत हानिकारक है), कटोरा भरने और खुशी के अपने छोटे रोलिंग देखते हैं।

      क्योंकि वे छोटे और हल्के होते हैं, वे अन्य हैम्स्टर्स के रूप में चढ़ने में उतने अच्छे नहीं होते हैं, हालांकि आप अभी भी कम कदम प्रदान कर सकते हैं।

      खिलौने को अपने हम्सटर में रुचि रखने के लिए निवास स्थान को बदलें- वह कुछ दिनों के बाद पुराने पसंदीदा खिलौनों को वापस आने पर आपको प्रसन्न होगा। आप अपने पालतू जानवरों के लिए एक व्यायाम पहिया कर सकते हैं, लेकिन स्थायी खिलौना के रूप में इसे निवास में नहीं छोड़ें।
    • आप दो रोबोरोव्स्की हैम्स्टर खरीदने के लिए जा रहे हैं और उन्हें एक साथ रखना होगा, तो आप सभी डबल (दो पानी, बक्से की बोतलों दो हैम्स्टर के लिए स्थानों, खिलौने, पर्याप्त भोजन छुपा, आदि) की आवश्यकता होगी इस लड़ाई का जोखिम कम हो जाएगा। तुम भी, उच्च स्तर, प्लेटफार्मों और अतिरिक्त पिंजरों, ट्यूब से संबंधित के उपयोग से बचने के रूप में इस झगड़े और क्षेत्रीय मुद्दों पर उत्पन्न हो जाएगी।
  • तस्वीर के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 4
    4
    अपने हम्सटर के लिए खेल के मैदानों को प्राप्त करें आपके हम्सटर को एक से अधिक घर की जरूरत है रोबोरोव्स्की हैम्स्टर स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं, और वे एक्विरियम से परे क्या है यह जानने के लिए अपनी अलमारियाँ छोड़ने का अवसर की सराहना करते हैं।
    • चिक्कीरिन्हो को हम्सस्टर के लिए बाजार में बेचा जाता है, और ये खिलौनों के लिए बहुत सारे स्थान की अनुमति दे सकते हैं। आप विकल्प के रूप में एक बहुत बड़े स्टोरेज बिन का उपयोग भी कर सकते हैं। कार्डबोर्ड बक्से का उपयोग न करें क्योंकि हम्स्टर उन में छेद कर सकते हैं और बच सकते हैं।
    • हम्सटर कमरे का पता लगाना पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप अपने पालतू जानवरों को ऐसा करने की अनुमति देते हैं, तो सभी खतरनाक मदों को हटा दें और सुनिश्चित करें कि कमरा लीकप्रूफ है। इस प्रजाति के हम्सस्टर खुले रूप में अपनी खोपड़ी के रूप में छोटा हो सकते हैं। हमेशा अपने हम्सटर की निगरानी करें जब आप अपने आवास से बाहर हो कोई भी प्रकार का खेल क्षेत्र जिसे आप अपने पालतू जानवरों के लिए उपयोग नहीं करते हैं, इसे अधिक खिलौनों के साथ भरें, स्थानों को छुपाने और कुछ स्नैक्स अपने हम्सटर को सक्रिय और उत्तेजित रखने के लिए आपको खेल खेलने की जरूरत है दिन या तीन अवकाश के क्षेत्रों के लिए बेहतर है
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स के लिए केयर का शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने Roborovski हम्सटर खरीदें आप स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या एक जिम्मेदार ब्रीडर पर हम्सटर खरीद सकते हैं। एक हम्सटर ऑनलाइन मत खरीदो, कई बार आप क्या खरीद रहे हैं पर एक अच्छा नज़र लेने में सक्षम नहीं होंगे।
    • आपको सही हम्सटर खोजने की आवश्यकता है, जिसे आप बेहतर देखभाल कर सकते हैं यदि आप अपने हम्सटर खरीदने के लिए पालतू जानवरों की दुकान में जाते हैं, तो देर से दोपहर या शाम के दौरान जाते हैं, जब हामस्टर्स अधिक जागते हैं और जागते और सतर्क होने पर अपने सच्चे चरित्र को प्रदर्शित करते हैं। एक युवा रॉबोरोव्स्की हम्सटर चुनें (एक वयस्क शायद 4-6 इंच की लंबाई में है, इसलिए एक नौजवान शायद 4 इंच की लंबाई से छोटा हो) जो लगभग 4-6 सप्ताह पुराना है
      1. हम्सटर गोल होना चाहिए, जीवंत, सक्रिय और सतर्क। आंखें स्पष्ट होनी चाहिए, कान खड़े होने चाहिए, और त्वचा को सूखा होना चाहिए।
        • पालतू जानवरों की दुकान में किसी भी हम्सटर को खरीदना नहीं है, यदि उसके बाल नम हैं, जो कि एक व्यास वाली पूंछ है, जो शायद अन्य हैम्स्टर्स में फैलती है। यदि यह मामला है, तो इस स्टोर में हैमस्टर्स खरीदने से बचें।
      2. सुनिश्चित करें कि दुकान रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स के लिंग की गारंटी देता है और यह कि पुरुषों और महिलाओं को अलग कर दिया जाता है - आप अपने नए पालतू जानवर के साथ घर नहीं जाना चाहते, और जल्द ही नवजात हम्सटर की कूड़े की मां बन जाएंगे ।
      3. हम्सटर के बाड़े में अपना हाथ डालने के लिए कहें कि आप लोगों के प्रति व्यवहार कैसे करते हैं यदि वे भाग जाते हैं, लेकिन फिर अपने हाथों को उगलते हैं या गंध देते हैं, उनमें से एक आपके लिए सही पालतू हो सकता है Roborovski hamsters स्वाभाविक रूप से परेशान और चंचल हैं ताकि वे बाहर जाने के लिए और आप की जांच करने के लिए और अधिक समय होगा।
      4. एक छोटी यात्रा किट, चारा से भरा हो जाओ, कुछ भोजन और खिलौने अपने हम्सटर घर कई भ्रमणशील बक्से कि पालतू दुकानों की पेशकश गत्ता के बने होते हैं लेने के लिए, और अपने नए पालतू जानवर उनके रास्ते बाहर चबाना और भागने सकता है।
  • चित्र के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    6
    जल्दी से और सुरक्षित रूप से संभव के रूप में एक हम्सटर घर ले लो मालिक, मित्र और देखभालकर्ता के रूप में यह आपका पहला काम है अपने नए दोस्त को अपने दोस्त को दिखाने के लिए मत रोको, इस छोटे जानवर को बेनकाब करने के लिए बच्चों की पार्टी या कक्षा में मत जाओ। आपका हम्सटर अभी जोर दिया गया है, इसलिए आपको सीधे घर जाना है इसे निवास में धीरे-धीरे और धीरे से रखें।



  • 7
    अकेले अपने रोबोर्वास्की हम्सटर को पहले 4 से 5 दिनों के लिए छोड़ दें शुरुआती दिनों में आपके पास निवास, भोजन और खिलौने के बहुत सारे होते हैं, हालांकि आप को जल्दी ही खाना, पानी और खिलौनों को दैनिक रूप से बदलने शुरू करना होगा।
    • अपने नए पालतू जानवर को गोपनीयता में अपने नए आवास के समायोजन और तलाशने के लिए एक हल्के कपड़े के साथ मछलीघर को कवर करें। वसूली और अनुकूलन के लिए यह अवधि महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आप हम्सटर को परेशान करते हैं तो इससे अधिक समय लगेगा
    • अगर घर में दोस्त, मेहमान और / या बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि वे हम्सटर के आवास के निकट नहीं होनी चाहिए। आप शायद अपने हम्सटर को अपने नए घर का पता लगाने के लिए देखना चाहते हैं, लेकिन रोबोरोव्स्की हैम्स्टर विशेष रूप से घबराए हुए हैं, और छिपाएंगे और बहुत तनावग्रस्त होंगे।
    • तुरंत अपने हम्सटर के साथ खेलने के लिए प्रलोभन में मत दो - यह दोनों के लिए बेहतर है, यदि आप प्रतीक्षा करते हैं
  • 8
    4 से 5 दिनों के बाद, अपने हम्सटर के बाड़े से कपड़ा हटा दें। अपनी उपस्थिति के अपने रोबोरोव्स्की हम्सटर को सतर्क करने के लिए धीरे से बोलें दैनिक कार्य प्रारंभ करें - चारा से पुरानी खाद्य पदार्थ, खिलौने और गंदगी को हटा दें, और नए भोजन और नए खिलौने में जगह करें। पानी भी बदल दें
    • दैनिक काम करने से हम्स्टर अपने आवास में आदी हो जाएंगे। जब आप उसे वश में करते हैं, धीमा और सावधान रहें अपने हम्सटर को अपने हाथ का पता लगाने दें और उससे बातें करें।
    • रोगी रहें- रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स चंचल होते हैं और अक्सर घबराहट और लोगों के आसपास तेजी से, इसलिए आपके पालतू जानवरों के आधार पर कुछ हफ्ते से एक महीने या दो ले सकते हैं।
    • एक बार जब आपका पालतू अब डरता है या भागने की कोशिश कर रहा है, तो आपने उसे दबोच लिया है। अपने हम्सटर की जगह का सम्मान करें यदि वह भाग लेता है और छुपाता है, तो आप उसे छूने की कोशिश करते हैं, उसकी पीठ पर रोल करते हैं या अपने दांत दिखाते हैं।
    • अपने हम्सटर को निपटा देने का एक वैकल्पिक तरीका यह है कि आप इसे अपने व्यायाम की गेंद पर रख दें, और तब जब आप एक सूखे शौचालय में बैठे हों या कहीं और जहां वह बच नहीं सकता है या अपने आप को चोट नहीं पहुँचा सकता है, तो धीरे-धीरे गेंद को अपनी हथेली पर रखें अपने हाथ और इसे अपने समय में बाहर आने दो। वह जल्दी से पीछे हटने से पहले एक या दो डाल देंगे, लेकिन वह समय के साथ अधिक साहसी हो जाएगा। और यह हमेशा आपके हाथ में इलाज करने में मदद करता है! इस तरह, आप यह भी सुनिश्चित करते हैं कि रिश्ते को हम्सटर की शर्तों के तहत दिया जाता है, यह तय करने के बाद कि बाहर जाने के बाद और इसे कब देखें।
  • चित्र के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    9
    जब आपके हम्सटर के साथ खेलते हैं, तो आपको बैठना चाहिए, इसलिए हम्सटर हानिकारक ऊंचाई से नहीं गिरता है जैसा कि हैम्स्टर्स में आमतौर पर कम दृष्टि होती है, वे अंततः आपके हाथों से बाहर निकल जाएंगी, भले ही एक से अधिक मीटर नीचे हों।
  • 10
    एक बार आपके हम्सटर अब आप से डर नहीं है, तो आप उसे खेल क्षेत्र में ले जा सकते हैं। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स अपने निवास के बाहर खेलना पसंद करते हैं, इसलिए आप अपने पालतू को खुश कर दें और उसे उत्तेजित रखें।
    • जैसा कि आप निवास में होंगे, दो खिलौने में से दो और प्लेन में दो हैमस्टर्स के लिए पर्याप्त व्यवहार और भोजन करें यदि आप दो रोबोर्बोस्की हैम्स्टर को एक साथ मिलाने के लिए।
    • अपने हम्सटर की निगरानी करें यदि आप उसे एक कमरे का पता लगाने दें आपके हम्सटर को प्लेन में प्रतिदिन कम से कम 1-2 घंटे बिताना चाहिए। हमेशा खेलने के क्षेत्रों में खिलौने को वैकल्पिक करें, जैसा कि आप अपने आवास में करते हैं
  • चित्र के लिए रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 11
    11
    आपके हम्सटर को ताज़ा छर्रों या ब्लॉकों और दैनिक ताजा पानी की आवश्यकता होती है। गठबंधन छर्रों या ब्लॉकों सबसे अच्छा भोजन के मुख्य भाग के रूप में काम करना है। एक ब्लॉक के भीतर आपके हम्सटर की सभी संयुक्त पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। यह बीज के मिश्रण के साथ समस्याओं को रोकता है - बीज मिश्रणों के पैकेट अक्सर दावा करते हैं कि मिश्रण में सभी पालतू जानवरों की ज़रूरतों को शामिल किया गया है लेकिन आपके हम्सटर का चयन करने में सक्षम है सबसे चर्चित आइटम (जो वसा में अधिक है) और स्वस्थ वस्तुओं से बचें। नतीजतन, हम्सटर को सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत नहीं होती है और शायद यह भी मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं।
    • आप बीज मिश्रण की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपका हम्सटर पहले छर्रों या ब्लॉकों की अच्छी मात्रा खाती है। प्राकृतिक चढ़ाव के व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए निवास के चारों ओर भोजन फैलाएं- कटोरे में भोजन डालना बहुत ही सरल और हम्सटर और मालिक के लिए उबाऊ है
    • एक हम्सटर में लगभग 1.5 चम्मच छर्रों या ब्लॉक होना चाहिए, या जहां तक ​​आहार निर्देशों की अनुमति होती है। ताजे पानी हर समय उपलब्ध कराया जाना चाहिए और रोजाना बदलना चाहिए।
  • 12
    छर्रों / ब्लॉकों के अपने भोजन और ताजे पानी के अलावा, आप कुछ लाड़ की पेशकश भी कर सकते हैं। हम्सटर के लिए ताजे फल या सब्जियां का एक छोटा सा टुकड़ा बहुत स्वादिष्ट है। दस्त से बचने के लिए धीरे-धीरे ताजा खाना धीरे-धीरे एक समय में एक छोटा सा टुकड़ा, एक रोबोर्वास्की हम्सटर का परिचय दें।
    • आप सलाद, सेब, ककड़ी, अंगूर और कुछ अन्य ताजा फल या सब्जियों के साथ अपने पालतू पशु फ़ीड कर सकते हैं। इसे छोटे अनुपात में फ़ीड करें आप अपने पालतू कुत्ते कुकीज़, अखरोट, नट, मूंगफली, पिस्ता, पागल, रोटी, टोस्ट और अन्य मदों को भी दे सकते हैं। प्याज या लहसुन वाले कुछ भी से बचें, यह हैम्स्टर्स के लिए बहुत बुरा है उन्हें भी सरल व्यवहार जैसे कि पॉपकॉर्न, उबला हुआ बीफ़ और बिल्ली का खाना दिया जा सकता है।
    • अपने हम्सटर को ज्यादा कैंडी न दें- सुनिश्चित करें कि वे पहले बहुत से छर्रों या ब्लॉकों को खाएं। आलू के चिप्स या चॉकलेट (चॉकलेट खतरनाक) जैसे आपके हम्सटर मानव भोजन न दें - आपका पालतू छर्रों, व्यवहार और ताजे पानी से संतुष्ट हो सकता है
    • नींबू, संतरे या अनानास की तरह खट्टे फल के साथ इसे कभी नहीं खिलाएं, क्योंकि एसिड वास्तव में आपके पेटों को परेशान कर देगा।
  • 13
    एक हफ्ते में एक बार निवास स्थान को साफ करें सभी खिलौने और वस्तुओं को बाहर निकालें और अपने रोबोरोव्स्की हम्सटर को एक प्लास्टिक के भंडारण बॉक्स या प्लेपेन में रखें, थोड़ा सब्सट्रेट, पानी और छिपाने वाले स्थान के साथ। चारा को पिंजरे से उठाओ और इसे बाहर फेंक या, इसे खाद बिन में डाल दें (भोजन को दूर करने से पहले)। पिंजरे पर एक स्प्रे बोतल और स्प्रे में 1 भाग का सफेद सिरका और 1 भाग का पानी डालें। एक नम कपड़े से साफ करें और पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें ताजा चारा और फाड़ा टॉयलेट पेपर के साथ पिंजरे भरें। सभी वस्तुओं को पिंजरे में वापस रखें और पिंजरे में वापस हमास्टर को स्थानांतरित करें।
  • 14
    निवास और खिलौनों को पूरी तरह धो लें। उन्हें पूरी तरह से सूखा होने की प्रतीक्षा करें पहिया विशेष रूप से चिपचिपा और गंदे हो सकता है
    • ताजा नए चारा, खिलौने, जो निवास, ताजा छर्रों, पानी, और अंत में अपने हम्सटर सफाई से पहले इस्तेमाल नहीं किया गया था रखो।
  • अपने हम्सटर को अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें, जैसे कुत्तों और बिल्लियों। आपका हम्सटर उन्हें धमकी के रूप में देखेंगे और जोर दिया जाएगा, भले ही यह उनके आवास की सुरक्षा में हो। तनाव बीमारी के लिए दरवाजे खोलता है, और यह अच्छा नहीं है। दूसरे पालतू जानवरों को उस कमरे से दूर रखें जहां में आपका हम्सटर रखा जाता है।

    युक्तियाँ

    • जब आप हम्सटर के नजदीक होते हैं, तो चिल्लाओ मत, क्योंकि वे छोटे हैं और आपसे बहुत डरते हैं, और स्वस्थ रहने के लिए भी जोर देते हैं
    • हम्सटर लंबे समय तक नाखुश न होने दें क्योंकि वह बिस्तर में छिपाएंगे और छोटे स्थानों पर बैठकर बैठकर खाने या पीने को रोकने में सक्षम होंगे।
    • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स पालतू जानवरों के सबसे छोटे और सबसे तेज़ पालतू जानवर हैं, और उनके डरपोक प्रकृति के कारण, उन्हें वश में करना बहुत मुश्किल है धीरज रखो
    • अपने हम्सटर को परेशान मत करो जब वह सो रहा हो।
    • दो हम्स्टर रखने के लिए चुनौतीपूर्ण है और बहुत ध्यान और ध्यान की आवश्यकता है। यदि आप दो रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स को घर रखते हैं, तो आप एक अतिरिक्त आवास और दो नाटक क्षेत्रों को बनाए रखना चाहते हैं, अगर आपको झगड़े के कारण उन्हें अलग करना होगा।
    • दो पुरुषों को एक साथ रहने के लिए बेहतर होगा क्योंकि दो महिलाओं को लड़ने की संभावना अधिक होती है, खासकर यदि वे पास एक नर को ढूंढने में सक्षम हों। हालांकि, यदि वे एक महिला को देख सकते हैं, तो दो लड़के भी लड़ाई में समाप्त हो पाएंगे।
    • कभी पालतू जानवर की दुकान में एक हम्सटर वापस नहीं। यदि वे अवांछित हैं, तो कौन जानता है कि वे कहाँ खत्म हो सकते हैं।
    • एक की बजाय दो हम्सस्टर खरीदने की कोशिश करें अक्सर वे कालोनियों में रहते हैं

    चेतावनी

    • रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स को अपने छोटे आकार और महान गति की वजह से बचने के लिए पकड़ना बहुत मुश्किल है, इसलिए अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते वक्त सावधान और सावधानी बरतें।
    • सबसे पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जाने वाला नरम चढ़ाना सभी जानवरों के लिए बहुत खतरनाक है। यदि गलती से पीटा जाता है, तो आपका हम्सटर बहुत बीमार हो जाएगा और चारा पाचन तंत्र को अवरुद्ध करेगा, जिसका मतलब है एक पित्त या मौत। बहुत सस्ता *, * सुरक्षित * शौचालय पेपर या अनसटेंटेड ऊतक के फाड़ा है
    • इन जानवरों को बच्चों (10 वर्ष से कम उम्र के) के लिए खरीदा नहीं जाना चाहिए क्योंकि वे बेहद तेज और नाजुक हैं। वे बच्चों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, और इसके विपरीत।
    • यदि आप एक पुरुष और एक महिला को एक साथ मिलते हैं और वे अच्छी तरह से मिलते हैं, तो वे नस्ल करेंगे।
    • लड़ाई के कारण, आपको एक जोड़े को एक साथ अलग करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • एक साथ रहने वाले हम्सटर की सिफारिश नहीं की जा सकती क्योंकि यह बहुत खतरनाक है और अंतिम मौत में समाप्त हो सकता है, और यदि आपके पास सामान्य तौर पर हैम्स्टर्स के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • एक पिंजरे (कम से कम 70x40 सेंटीमीटर)
    • 1 या 2 एक ही सेक्स के Roborovski hamsters
    • छर्रों का खाना / अच्छी गुणवत्ता के ब्लॉक
    • स्वच्छ पानी का स्रोत (बोतल / कंटेनर)
    • सामाजिक और शारीरिक संवर्धन के साथ मदद करने के लिए कई खिलौने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com