IhsAdke.com

मिनी डच खरगोश की देखभाल कैसे करें

अधिकांश लोगों ने एक मिनी डच खरगोश देखा है, हालांकि इसका नाम इतना लोकप्रिय नहीं है। इसमें सफेद, सफेद स्पॉट के साथ एक छोटा सा गोलाकार शरीर है, कान और चेहरे पर एक हेलमेट रंग का पैच, और पीठ पर एक ही रंग का दूसरा स्थान। डच मिनी सबसे पहले परिष्कृत प्रजातियों में से एक है और कई दशकों के लिए एक पालतू के रूप में पैदा किया गया है। यह मुख्य रूप से स्थिर स्वभाव के कारण बच्चों में लोकप्रिय है, जो कि अन्य खरगोश की नस्लों के विपरीत कम आक्रामकता से गुजरता है। हालांकि मिलनसार, डच मिनी अत्यंत जरूरतमंद नहीं है। वह अपने परिवार के साथ खेल खेलने के लिए कोमल और ऊर्जावान है

चरणों

भाग 1
तय करना है कि आप डच मिनी खरीदने जा रहे हैं

पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 1
1
तय करें कि परिवार को खरगोश पेश करना है या नहीं। डच खरगोश की जीवन प्रत्याशा आम तौर पर पांच से आठ साल होती है, हालांकि जानवरों की खारिज, विशेष रूप से महिला के मामले में, इस अवधि का विस्तार कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप खरगोश के लिए अपने जीवन के बाकी हिस्सों में रहने के लिए एक स्वस्थ और सुखी वातावरण प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आप घर पर खरगोश बढ़ाने चाहते हैं, तो डच मिनी चुनें यदि आप घर पर एक खरगोश को प्रशिक्षित करने का इरादा रखते हैं, तो डच मिनी शायद सबसे अच्छा विकल्प है। बुद्धिमान होने के अलावा, जानवर प्रशिक्षण के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और कूड़े की बॉक्स का इस्तेमाल जल्दी से सीखता है स्थिर स्वभाव के कारण, डच मिनी भी बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है, हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नस्ल की परवाह किए बिना, खरगोश जंगली में फंस गए हैं, इसलिए उन्हें उठाया जा रहा पसंद नहीं है और आसानी से डर लगता है
    • डर से खरगोश को जल्दी से झटका लगा सकता है इसके अलावा, जानवरों की नाजुक हड्डियों को आसानी से तोड़ सकता है अगर यह एक निर्दयी तरीके से आयोजित किया जाता है। पालतू जानवरों को सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए और बच्चों (विशेष रूप से दस वर्ष से कम आयु के) के साथ खेलते समय उनकी निगरानी की जानी चाहिए।
  • चित्र के लिए डच खरगोशों की देखभाल चरण 3
    3
    पशु के लिए एक शांत और स्वस्थ वातावरण प्रदान करें बस खरगोश खरीदें अगर आप शिकारियों के बिना एक शांत वातावरण प्रदान कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही एक बिल्ली या कुत्ता है, तो खरगोश मिलना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है - पालतू अपने प्राकृतिक दुश्मनों तक सीमित भय में रहेंगे
    • साथ ही, जानवरों के पर्यावरण को साफ करके और इसके साथ बातचीत करने से प्रत्येक दिन समय का निवेश करने के लिए तैयार रहें (जो इसे ऊब या अकेला महसूस करने से रखेगा) यदि आप इसके लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, तो खरगोश की बजाय एक खिलौना खरीदना बेहतर हो सकता है
  • चित्र के लिए डच खरगोशों की देखभाल चरण 4
    4
    वित्तीय लागतों के लिए तैयार हो जाओ यदि यह बीमार हो जाता है तो खरगोश को पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए वित्तीय साधनों के लिए ज़रूरी है हाल के दिनों में खरगोशों के लिए शल्यचिकित्सा और दवाएं बहुत लंबा सफर तय कर चुकी हैं, तथापि, सभी पशु चिकित्सकों प्रजातियों के इलाज के लिए पर्याप्त रूप से योग्य नहीं हैं। किसी पशुचिकित्सक को कुशल और खरगोशों का इलाज करने में सक्षम होना चाहिए, या कम से कम एक व्यक्ति जिसे प्रजातियों में रुचि है और विशेषज्ञता है।
    • खरगोशों का उचित इलाज बिल्लियाँ और कुत्तों के इलाज के लिए उतना ही महंगा है। मत सोचो कि यह कम महंगी होगी क्योंकि खरगोश का मूल्य कम है।
    • स्वास्थ्य योजना को खरीदने के लिए तैयार हो जाओ वर्तमान में, कुछ कंपनियां खरगोशों के लिए योजनाएं प्रदान करती हैं
    • संभावित लागतों की सूची बनाएं और पशु खरीदने से पहले उन्हें हटा दें। यह महत्वपूर्ण है कि भावी मालिक खरगोश के लिए घर, एक अच्छा भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, मानसिक उत्तेजना और अभ्यास प्रदान करने में सक्षम है।
  • भाग 2
    खरगोश हाउसिंग

    चित्र के लिए डच खरगोशों की देखभाल चरण 5
    1
    यह निर्धारित करें कि खरगोश को घर में या बाहर रखना चाहिए सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि खरगोश कहाँ रखना चाहिए पेशेवरों ने घर के अंदर खरगोशों को रखने की सलाह दी, क्योंकि पशु के बाहर की उपेक्षा की संभावना अधिक है।
    • यदि आप खरगोश को घर से दूर रखते हैं, तो आपको इसे वर्षा, सूरज, हवा और शिकारियों से बचाने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए डच खरगोश की देखभाल चरण 6
    2
    एक पिंजरे खरीदें आप पिंजरों की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं, जिसमें खरगोशों, कोंडोमिनियम और कुत्ते के पिंजरों के आदर्श मॉडल शामिल हैं। चुनाव के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि पिंजरे के पास खरगोश के लिए बहुत अधिक जगह है, साथ ही कूड़े के बक्से, छुपा स्थानों, भोजन और पानी के लिए विशिष्ट क्षेत्र हैं।
    • यदि आपके पास एक से अधिक खरगोश हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक को अपना छुपाने वाला स्थान मिल जाए, ताकि आप थक गए हों, तब छुपा सकें।
    • पिंजरे की न्यूनतम लंबाई 120 सेमी होनी चाहिए, हालांकि, यह प्राथमिकता है कि यह 150 सेमी है, क्योंकि पिंजरों की चौड़ाई आमतौर पर आधा लंबाई है। पर्यावरण को पर्याप्त होना चाहिए कि खरगोश छत को छूने वाले कानों के बिना सीधे खड़े हो सकते हैं। हालांकि, जब तक पिंजरे बड़ी होती है, तब तक ज़रूरी है कि जानवर रोजाना इसे सेवन करने, भोजन तलाशने और ऊबड़ को मारने के लिए हर दिन से जारी किया जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 7
    3
    पिंजरे में एक लिटिर बॉक्स, एक बिस्तर और भोजन क्षेत्र प्रदान करें। पिंजरे में पालतू जानवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक लिटिर बॉक्स होना चाहिए। खरगोश स्वच्छ जानवर हैं और डच मिनी, विशेष रूप से, बाथरूम का उपयोग करने के लिए जल्दी सीखता है सेलूलोज लुग़ा खरगोश बॉक्स के लिए आदर्श सामग्री है क्योंकि यह पशु (यदि मिट्टी के उत्पादों के विपरीत है, जिसे टाला जाना चाहिए) के जरिये बहुत अधिक हानिकारक नहीं है।
    • प्रत्येक खरगोश का अपना आश्रय होना चाहिए। तनाव के समय, पशु की प्राकृतिक वृत्ति को छुपाना है उनके लिए छिपने की जगह उपलब्ध कराने से उनका तनाव बिगड़ने का एक तरीका है।
  • चित्र के लिए डच खरपतवार के चरण 8 का शीर्षक
    4
    पिंजरे के फर्श प्रकार की जांच करें वायर फर्श स्वीकार्य नहीं हैं क्योंकि वे पालतू के पैर को चोट पहुंचा सकते हैं। यदि पिंजरे के तार की फर्श है, तो इसे हटा दें या प्लाईवुड के साथ कवर करें। मिनी डच पोडोडर्मेटाइटिस से ग्रस्त हैं, जो ओक में दबाव अल्सर (टखने के बराबर खरगोश के शरीर का हिस्सा) की तरह है। यह स्थिति दर्दनाक और दुर्बल है, और इसका सबसे सामान्य कारण वायर फर्श और गंदा अस्तर (जो अक्सर बदल नहीं रहे हैं)
    • फर्श को कम से कम 5 सेंटीमीटर अस्तर के साथ कवर किया जाना चाहिए। आप स्ट्रॉ (गर्म और नरम), सेल्यूलोज लुगदी (पुनर्नवीनीकरण सामग्री, सुरक्षित और अत्यधिक शोषक), और कार्डबोर्ड फट सहित विभिन्न सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। परंपरागत रूप से, चूरा को खरगोशों के लिए एक अस्तर के रूप में प्रयोग किया जाता है, हालांकि, यह सामग्री धूल हो सकती है और जानवर के फेफड़ों में परेशान तेल रखती है, इसलिए इसे अन्य प्रकार के अस्तर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 9
    5
    पिंजरे को साफ रखें खरगोश की कूड़े की बॉक्स को मल और मूत्र को हटाकर रोजाना साफ करें बॉक्स को एक सप्ताह में एक बार निस्संक्रामक से साफ किया जाना चाहिए, या यदि यह गंध शुरू होता है तो जल्दी ही।
    • सचेत रहें कि खरगोश में दो प्रकार के मल होते हैं: छोटे और शुष्क, जिसे छोड़ा जाना चाहिए, और बड़े मल, एक नरम स्थिरता के साथ, जिसे सीकोट्रोफ़्स कहा जाता है सेकोट्रॉप्स ऐसे पदार्थ होते हैं जो जानवरों की आंतों से गुजरते हैं लेकिन अभी भी पोषण संबंधी पहलू होते हैं और उन्हें फिर से खाया जाना चाहिए। कभी कूड़े के बक्से से सिक्रोफ़्स न हटाएं क्योंकि वे पालतू पशुओं के पोषण के लिए आवश्यक हैं।
  • भाग 3
    खरगोश को दूध पिलाने

    डच खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    पानी तक पहुंच प्रदान करें यह महत्वपूर्ण है कि खरगोश में जब भी वह चाहें पीने के लिए पानी होता है। जांच लें कि पानी और कंटेनर साफ हैं
  • चित्र शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 11



    2
    घास या घास तक पहुंच प्रदान करें प्रकृति में, खरगोश, वनस्पति, अंकुरित, पत्ते, घास और घास पर फ़ीड करता है उनका आहार फाइबर में कम है और कैलोरी में कम है। जानवरों को आवश्यक पोषण प्राप्त करने के लिए खाने के घंटे बिताए। घरेलू सेटिंग में, पिछवाड़े घास पर खरगोश को खिलाने के लिए आदर्श है, लेकिन अगर इसकी आवश्यकता नहीं है, तो दूसरा सबसे अच्छा विकल्प पारा है।
    • खरगोश के पास गुणवत्ता के हरे घास का 24 घंटे एक दिन होना चाहिए। वह अपने आहार का मुख्य हिस्सा होगा भोजन को चबाने से पशु के दांतों को छान लिया जाएगा और खरगोश की पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इष्टण महत्वपूर्ण फाइबर प्रदान करेगा।
  • चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश कदम 12
    3
    ताजा खरगोशों की दैनिक पेशकश करें यह प्रति दिन फ़ीड का एक छोटा सा हिस्सा प्रदान करने के लिए स्वीकार्य है जिसमें जानवर 20 मिनट के भीतर खा सकता है। खरगोश के लिए पूरे दिन खाने के लिए पर्याप्त राशन प्रदान न करें। इससे पशु को वजन कम करने और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि कॉलस, त्वचा संक्रमण, माययासीस और गठिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
    • एक extruded आहार के लिए ऑप्ट, अर्थात, समान अनाज से मिलकर। मिश्रित फीड से बचें क्योंकि खरगोश शायद सबसे स्वादिष्ट और कम पौष्टिक अनाज (उच्च कैलोरी, कम फाइबर और कैल्शियम) को खाएगा, और इसके अलावा कम स्वादिष्ट और पौष्टिक भागों को छोड़ देगा।
  • चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश 13 कदम
    4
    दैनिक ताजा फल और सब्जियों की पेशकश करें भोजन के प्रकार में भिन्न होता है ताकि खरगोश सड़कों में एक ही प्रकार का भोजन दो दिनों तक कभी नहीं खाएगा। सावधान रहें कि खरगोश को अधिक मात्रा में से रोकने के लिए उच्च मात्रा में उच्च मात्रा में फलों की पेशकश की जानी चाहिए।
    • टाटाटा पत्ते, आलू के पत्ते, फ़र्न, लेबर्नम, यू, ओक के पत्ते, पॉपपीज और रेवाबी पत्ते शामिल होने से बचने के लिए ताजा भोजन।
  • भाग 4
    खरगोश स्वास्थ्य की देखभाल

    पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 14
    1
    खरगोश कास्ट्रेस महिलाएं चार महीने की उम्र में गर्भवती हो सकती हैं, और पुरुष लगभग एक ही उम्र में प्रजनन परिपक्वता तक पहुंच सकते हैं। इसलिए, गर्भावस्था का जोखिम है अगर दोनों लिंगों के खरगोश एक ही माहौल में रहते हैं। हम दृढ़ता से उन्हें धमकाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे पुरुष कम क्षेत्रीय और अधिक अनुकूल होगा। कास्टिंग भी खरगोश के स्वास्थ्य के लिए एक महान लाभ का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह एडेनोकार्किनोमा (गर्भाशय का कैंसर) से बचा जाता है। खारिज के दौरान गर्भाशय को निकालना जोखिम को समाप्त करेगा।
    • कास्टिंग आमतौर पर खरगोश की चार महीने की आयु से किया जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 15
    2
    नियमित पशु चिकित्सा परीक्षाओं के लिए पशु लो। जैसे ही आप इसे खरीदने के लिए पशु चिकित्सक द्वारा जांच की जानी खरगोश ले लो यह भी सालाना एक परीक्षा लेने की सिफारिश की है। यूके में यह मायसामाटोमासिस और वायरल रक्तस्रावी बुखार के खिलाफ सालाना खरगोशों को टीका करने के लिए आम है। आपका पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि आपके क्षेत्र में कौन से टीकाकरण सामान्यतः लिया जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक 16
    3
    स्वास्थ्य समस्या की सूचना संकेत लक्षण बीमार हो सकता है कि जानवरों के लिए देखो। इस तरह के संकेत भूख न लगना शामिल हैं (पशु पशु चिकित्सक से लिया जाना चाहिए नहीं तत्काल अगर 12 से 24 घंटे के भीतर खाने), कम दस्त, गीला ठोड़ी, लंगड़ा, छींकने या घरघराहट, नाक बह, स्राव आँखों में, अत्यधिक खुजली और दस्त का उत्पादन।
    • तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश करें यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान दें तो खरगोश का स्वास्थ्य तेजी से खराब हो सकता है।
  • भाग 5
    जीवन की खरगोश गुणवत्ता बढ़ाने

    चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश के चरण 17
    1
    खरगोश को हर समय पिंजरे में न रखें। उसे रोजाना घर के चारों ओर घूमने का मौका दो। यदि आप घर पर पशु छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम पिंजरे से बाहर निकलते हैं और इसे किसी जगह में कूदते हैं, या इसे एक फ़ेंस वाले क्षेत्र में रखें।
    • सुनिश्चित करें कि वातावरण खरगोश के लिए सुरक्षित है चबाने और इलेक्ट्रोक्यूशन से रोकने के लिए जानवरों की पहुंच से बिजली केबल छोड़ दें।
  • चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश के चरण 18
    2
    खरगोश का कंघी इसे ब्रश करें दैनिक यह उसे पालतू के करीब लाएगा, अपना विश्वास प्राप्त कर रहा है और उसे शारीरिक संपर्क करने के लिए इस्तेमाल कर रहा है।
  • चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश कदम 19
    3
    खिलौने के साथ खरगोश के वातावरण में सुधार। खिलौने केंद्र में नाश्ते के साथ सरल कार्डबोर्ड ट्यूब हो सकते हैं, घास के साथ छाया हुआ। खरगोश को नाश्ता करने के लिए घास टोपी को हटा देना होगा। मज़ा होने के अलावा, यह नाटक पशु के मन को उत्तेजित करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक डच खरगोश के लिए देखभाल चरण 20
    4
    खरगोश को पकड़ते समय ध्यान रखना। कभी इसे कानों से नहीं उठाएं आदर्श, अपने कोहनी पर खरगोश के वजन को और आपकी कोहनी की पीठ पर समर्थन देना है, दूसरे हाथ में जानवर के सिर को मजबूती करना।
    • यदि खरगोश को पकड़ने के लिए व्यावहारिक नहीं है, तो तौलिया में जानवर को लपेटकर इसे समर्थित रखने और इसे खरोंच से रोकने के लिए।
  • चित्र के लिए शीर्षक डच खरगोश चरण 21
    5
    Cogite एक दूसरे खरगोश मिलता है यदि आप अपने खरगोश पर करीब ध्यान नहीं दे सकते, तो कंपनी को रखने के लिए एक और खरीदने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आप नर और मादा बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको उन्हें डालना चाहिए। वैकल्पिक रूप से एक ही लिंग के दो खरगोश और एक ही कूड़े को प्राप्त करना है। वे एक साथ बड़े होते हैं और एक-दूसरे के सहिष्णु हो जाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com