IhsAdke.com

कैसे एक Betta मछली की देखभाल के लिए

यदि आप एक बच्चा हैं, तो आपको मछली की देखभाल करने में परेशानी हो सकती है। "स्यामीज लड़ मछली" लोकप्रिय पालतू जानवर हैं और देखभाल और रखरखाव के लिए उनकी आक्रामकता, अन्तरक्रियाशीलता और कम लागत के लिए मान्यता प्राप्त है। वे 4 साल तक खुद को अपने सबसे अच्छे दोस्त साबित कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए इन सुझावों का पालन करें कि आपके नए दोस्त में एक महान, सुखी और स्वस्थ जीवन होगा

चरणों

भाग 1
Betta मछली के बारे में अधिक सीखना

चुनिंदा नस्ल Betta Fish चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी बीटा मछली चुनें यहां कुछ चीजें हैं जिनकी तलाश है
  • रंग देखें क्या उसका रंग उज्ज्वल और ज्वलंत या पीला और फीका है? बेतेस विभिन्न रंगों में आते हैं, लेकिन नीले और लाल (सामान्य रूप से गहरे रंग के रंग) अधिक सामान्य होते हैं, हालांकि कभी-कभी ये गुलाबी या नीला रंग के साथ सफेद हो सकते हैं।
  • क्या बीटा आपकी चाल पर प्रतिक्रिया करता है? क्या वह तेजी से बेहोश हो जाता है जब आप उसे देखते हैं, या अभी भी खड़े रहें और पृष्ठभूमि में खड़े हो? कंटेनर पर दस्तक न करें क्योंकि यह मछली को हलचल देगा। इसके बजाय, Betta के सामने अपनी अंगुली को आगे पीछे आगे बढ़ाने का प्रयास करें कुछ हद तक विनम्र बेटा खरीदने से डरो मत, हालांकि- आमतौर पर वे दिन के दौरान अन्य लोगों के साथ कई मुठभेड़ करते हैं और बस आराम कर सकते हैं। एक दुकान में खरीदा आम betta एक पालतू जानवर की जीवन शैली के कई annoyances का सामना करने के लिए बनाया गया था
  • क्या अच्छी स्थिति में पंख हैं, या क्या वे फटे हैं या क्षतिग्रस्त हैं? ध्यान रखें कि कुछ नस्लों के पास जटिल पंख हैं जो थोड़ी सी फट को देख सकते हैं। मछली की आंखें अच्छी स्थिति में हैं? क्या आप अपने शरीर पर किसी भी अजीब बाधा (परजीवी) देखते हैं? यदि आप सामान्य से कुछ भी देख रहे हैं, तो एक और Betta पर विचार करें
  • कभी-कभी मछली आपको चुन लेगी, न कि दूसरे तरह के आसपास। यदि आप एक मछली देखते हैं, थोड़ी देर के लिए बंद करो, उससे दूर रहें और फिर से इसे फिर से महसूस करें, इसे खरीदने पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं, तो मछली को खरीदने के लिए आपको स्वस्थ उपलब्ध मछली के बजाय जुड़ा हुआ लगता है। वह शायद ठीक उसी तरह चंगा करेगा जैसे वह उस जगह को छोड़ देता है जहां वह अंदर रहता है और फिर साफ, गर्म पानी में फिर से तैर सकता है।
  • एक बेटा टैंक चरण 1 सेट अप करें चित्र
    2
    जानें कि मछली खरीदने से पहले ही आप में क्या हो रहा है पता है कि Betta 10 साल (उचित देखभाल के साथ) तक रह सकते हैं, इसलिए निर्णय लेने से पहले इस विषय पर शोध करें। मछली छोटे वातावरण के साथ अच्छी तरह से संभाल नहीं है, इसलिए कोई छोटे स्थान नहीं।
  • एक बेटा मछली चरण 3 चुनें
    3
    कुछ प्रारंभिक अनुसंधान करें मूल बातें से परे betta के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है सामान्य तौर पर, पालतू स्टोर्स बहुत विस्तृत जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, जब तक कि आप एक विक्रेता को खोजना न भूलें जो कि एक bettas उत्साही है उपरोक्त मूलभूत आधार को समझने के अलावा, आप betta ऑनलाइन के बारे में और अधिक विवरण शोध कर सकते हैं, जैसे कि aquabetta.com, bettabrasil.com आदि। वे खरीदारी के बाद भी उपयोगी रहेंगे, क्योंकि आप सवाल पूछ सकते हैं, मछली पोषण और स्वास्थ्य पर नोटों की जांच कर सकते हैं, और चैट करने के लिए अन्य betta प्रशंसकों से मिल सकते हैं।
  • भाग 2
    बेटा हाउस की तैयारी

    एक बेटा टैंक सेट 9 नाम वाली चित्र शीर्षक
    1
    अपने मछली के लिए नया घर तैयार करें यह सब तैयार हो जाओ से पहले अपने नए पालतू घर लाने के लिए यह समस्याओं से बचा जाता है
    • अनुकूलता सर्वेक्षण पहले बिना अन्य मछली के साथ betta मत डालो सामान्य तौर पर, मान लीजिए betta अन्य मछली के खिलाफ आक्रामक हो जाएगा और उन्हें मारने की कोशिश कर सकते हैं (कुछ अपवाद उपयुक्त मछलीघर साथी के बारे में बात करते समय नीचे दिए गए हैं)।
  • चित्र बनाओ एक Betta ट्रस्ट आप चरण 6
    2
    उपयुक्त मछलीघर चुनें जंगली में, बेतस में थाई चावल पैडियां हैं। इसलिए, वे अपेक्षाकृत उथले लेकिन विशाल वातावरण में रहने के लिए उपयुक्त हैं। अंतरिक्ष की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, अपने जीवन को बढ़ाने में सहायता के लिए अपने betta को एक बड़ा टैंक देने पर विचार करें। अपने betta को विकसित करने के लिए 20 एल या उससे अधिक का चयन करें। यह एक बहुत ही प्रतीत हो सकता है, लेकिन इसकी योग्यता क्या है।
  • एक बेटा टैंक चरण 3 सेट अप करें चित्र
    3
    आवश्यक उपकरण रखो बीटा मछली के सफल रखरखाव के लिए विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता है:
    • एक थर्मोस्टैट वाला एक हीटर खरीदें - 24 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच जल तापमान की तरह बेटा मछली कुछ मामलों में उन्हें एक हीटर की आवश्यकता हो सकती है - उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ठंडे देश में रहते हैं या कमरे के तापमान से नीचे एक एक्वैरियम है, तो एक हीटर की आवश्यकता होगी। मिनी-हीटर 4 और 11 लीटर के बीच Betta टैंकों के लिए उपलब्ध हैं। सर्दियों के दौरान, आप एक मिनी-हीटर जोड़ना चाहते हैं या अपने एक्वायरियम को रेडिएटर (1 मी दूर दूर) के पास रख सकते हैं ताकि आपके बेटटा को बहुत ठंडा होने से रोका जा सके।
    • फ़िल्टर हमेशा आवश्यक होते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके बीटा के लिए श्रृंखला बहुत मजबूत नहीं है ध्यान रखें कि लम्बी पंख की किस्मों को जितना संभव हो उतना कम समय के साथ सबसे अच्छा कर लेना चाहिए। कुछ विशेषज्ञों ने पंखों की रक्षा के लिए स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करने का सुझाव दिया है
    • अनियमित पत्थर या सजावट से बचें वे आसानी से एक betta के पंख चीर कर सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आप मछली के पंख में किसी भी फाड़ के दिन एक बार जांच लें। यदि कोई हो, तो पहले पानी की गुणवत्ता की जांच करें क्योंकि वे मुख्य रूप से इसके खराब रखरखाव के कारण होते हैं।
    • किसी भी मुश्किल प्लास्टिक के पौधों को जोड़ने से बचें। फिर, वे पंखों को तोड़ सकते हैं "पैन्टीहोज टेस्ट" का प्रयोग करें: यदि पौधे एक पेंटीहोज को उठाता है, जब इसके खिलाफ मक्खन किया जाता है, तो यह आपके betta के पंख को नुकसान पहुंचाएगा। इसके बजाय रेशम पौधों को खरीदें
    • रहने वाले पौधों एक महान विचार है। वे नकली की तुलना में सुंदर हैं, और bettas पत्तियों पर खड़ा है और उन में सोने के लिए छिपाने के लिए प्यार करता हूँ जीवित पौधे पानी ऑक्सीजन में मदद करते हैं और यह लंबे समय तक स्वच्छ रहते हैं।
  • एक समुदाय टैंक के लिए एक Betta जोड़ें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    यदि आप टैंक दोस्तों को जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने शोध करें। बेटाट्स आमतौर पर अकेले रहना पसंद करते हैं और अन्य मछलियों को मार सकते हैं और यहां तक ​​कि एक ही टैंक में रखा घोंघे भी। कुछ लोगों को लगता है कि बीटा घोंघे, कुछ चिंराट या नीयन टेट्राओं के साथ मिलते हैं, और उन्हें लगता है कि यदि अन्य मछलियों को बड़ा नहीं, अधिक रंगीन या पंखों को पकड़ने वाला ऐसा नहीं है, तो ठीक है। उस ने कहा, कुछ और आक्रामक बीटा मछली बस अकेले रहना पसंद करते हैं और एक घोंघे पर हमला भी करेंगे। किसी मछलीघर के साथी को जोड़ने से पहले, विक्रेता से पूछकर, betta के बारे में किताबें पढ़ना या इन मछलियों को समर्पित साइटें दर्ज करके (फ़ोरम में अन्य betta मालिकों से पूछें) एक अच्छी खोज करें। जब संदेह में, टैंक दोस्त भूल जाओ
    • पुरुष बेटा अन्य पुरुषों के साथ नहीं रह सकता वे किसी कारण के लिए स्याम देश की लड़ाई लड़ रहे हैं! एक मछलीघर की स्थापना में, टैंक आकार की परवाह किए बिना, वे अपने रहने की जगह की रक्षा के लिए मौत से लड़ेंगे। यदि आपकी टैंक में कोई विभाजन नहीं है, तो एक या दोनों अपनी बीटा मछली को खोने का खतरा नहीं है जिससे उन्हें एक साथ रहने दें।
    • आक्रामकता के खतरे को कम करने के लिए बेटा महिलाओं को अकेले या कम से कम पांच के समूह में छोड़ दें। टैंक में कम से कम 40 एल और कई छिपने के स्थान होने चाहिए यदि कई महिलाओं को रखना है। सभी को एक ही समय में मछलीघर में जोड़ा जाना चाहिए। टैंक में केवल दो महिलाएं न डालें वे एक "पदानुक्रम" स्थापित करते हैं, और केवल दो का मतलब है कि कम प्रभावी अकेले ही भुगतना पड़ेगा।
    • महिला bettas और पुरुषों लड़ाई होगी उन्हें एक साथ मत डालें। यदि आप कोशिश करना चाहते हैं, तो उन्हें संभोग करने के बारे में पढ़ें, लेकिन याद रखना कि प्रजनन बेट्टास एक बड़ी जिम्मेदारी है, न कि कुछ को कम करने के लिए।
    • टैंक के पास एक दर्पण रखने से आपका बीटा नर्वस निकल सकता है क्योंकि वह सोचेंगे कि उसके क्षेत्र में एक प्रतिद्वंदी है। यह मछली पर बल दे सकता है, इसलिए दर्पण से बचें
  • भाग 3
    टैंक में पानी डालना

    एक बेटा टैंक चरण 12 सेट अप करें चित्र
    1
    पानी तैयार करें टैंक में ठंडी नल का पानी डालने से पहले सॉफ़्नर का प्रयोग करें। मानक नल के पानी में क्लोरीन और क्लोरामाइन bettas को नुकसान पहुंचा सकते हैं और साथ ही फिल्टर में स्थित फायदेमंद बैक्टीरिया को मार सकते हैं। पुराने स्रोत पानी को उम्र बढ़ने का सुझाव दे सकते हैं (थोड़ी देर के लिए यह अभी भी खड़े हैं), लेकिन सॉफ़्नर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है, क्योंकि उम्र बढ़ने से क्लोरीन को हटा दिया जाता है, लेकिन क्लोरामीन और भारी धातुओं को नहीं हटाया जाता है।
    • यह बोतलबंद पानी का उपयोग करने का एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह आवश्यक खनिजों के अपने बैटा को वंचित करता है और मछली के लिए सुरक्षित नहीं है। इलाज के पानी को टैप करना एक सस्ता और बेहतर विकल्प है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक्स्टैमेट आपका बेटा चरण 3
    2
    Betta टैंक भरें यदि टैंक में कोई टोपी नहीं है, तो इसे 80% तक भर दें ताकि मछली बाहर कूद न जाए। Bettas बहुत सक्रिय हैं और जब वे प्रेरित लग रहा है 7.5cm तक कूद सकते हैं! हालांकि, यदि वे अपने घरों में खुश हैं, तो वे आमतौर पर भागने की कोशिश नहीं करेंगे।
  • भाग 4
    नए घर में बीटा रखकर

    पिक्चर शीर्षक एक्सटैमेट आपका बेटा चरण 10
    1
    अपने betta रखो धीरे-धीरे और सावधानी से, कंटेनर को चालू करें जहां आपको नया आवास स्थान में अपना बीटा मिला, जिससे नए और पुराने जल को मिलाया जा सके। इससे आपकी मछली को पानी के आदी होने में आसानी हो जाएगी - अगर पिछले साल के मुकाबले निवास बहुत अधिक ठंडा या गर्म है, तो उन्हें मिलाकर मछली को झटका कम करने में मदद मिलेगी। दया करो!
    • यदि संभव हो तो शुद्ध के साथ एक betta पकड़ने से बचें, क्योंकि यह पंख को नुकसान पहुंचा सकता है अगर आपको मछली पकड़ने की ज़रूरत है, तो उसे एक छोटे से गिलास का इस्तेमाल करके सावधानी से फसल डालना



    भाग 5
    खिला बैटिंग

    आपका बच्चा मछली चरण 3 ट्रेन का शीर्षक चित्र
    1
    अपने Betta के लिए सही भोजन चुनें यह विशेष रूप से इस प्रजाति के लिए बनाए गए राशन का होना चाहिए। विशेष अवसरों पर, उसे जमे हुए कवच या माइक्रोव्स दें
    • फ़ीड सामग्री की जांच करें पहले तीन प्रोटीन आधारित होना चाहिए विशेषज्ञों का कहना है कि इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन 40% से कम नहीं होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा सिखाओ चरण 4
    2
    नियमित रूप से अपने betta फ़ीड वे भोजन की आदतों में भिन्न हो सकते हैं, तो यह देखने की कोशिश करें कि आपकी मछली कितनी खाती है उदाहरण के लिए, सुबह में एक बार और शाम को एक बार भोजन करने का एक दिनचर्या बनाएं। यदि आप इस रूटीन का पालन करते हैं, तो आप अपना बीटा इंतज़ार कर सकते हैं जब यह खाने का समय है!
    • मछली को ज्यादा भोजन न दें। यह कुछ betta मछली के लिए एक समस्या हो सकती है, क्योंकि जितना आप जितना उन्हें दे देंगे (जो घातक हो सकता है)। हालांकि, जब वे पूर्ण हो जाते हैं तो दूसरों को खाने से रोकना पड़ता है अधिक मात्रा में सूजन पैदा हो सकती है, हालांकि यह हाइड्रॉप नामक एक समान स्थिति के रूप में गंभीर नहीं है। हालांकि, मूत्राशय की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो जीवन की धमकी दे सकती हैं।
  • चित्र एक बेटा मछली चरण 3 फ़ीड
    3
    अपने betta खा नहीं करता है किसी भी अतिरिक्त भोजन को साफ। इसी तरह, मछली को यह देखने के लिए देखें कि क्या यह किसी भी भोजन को निकलता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि यह खाने के लिए उबाऊ है या उसके मुंह के लिए टुकड़े बहुत बड़े हैं विडंबना यह है कि ज्यादातर मछली खाद्य कंपनियों को यह नहीं पता है कि बेट्टा की तुलना में एक छोटे मुंह है, कहते हैं, सुनहरी मछली या अन्य
    • आप राशन को ब्लेड या कुछ चीज़ों के साथ आधा कर सकते हैं ताकि यह मछली के मुंह में आसानी से फिट हो सके। यदि वह अभी भी खाने से इनकार करता है, तो फ़ीड या सूखे भोजन के दूसरे ब्रांड का प्रयास करें।
  • आपका बच्चा मछली चरण 8 ट्रेन शीर्षक वाला चित्र
    4
    मीटटाइम को एक छोटे कसरत में मुड़ें टैंक में एक पुआल रखो और देखने के लिए अपने बेटा को देखें कि क्या वह इसे इस्तेमाल करता है। यदि वह इसे इस्तेमाल किया जाता है और आपके पास कुछ राशन है, तो टैंक में एक डाल दें। उस पर पुआल रखो, इसलिए वह अंदर रहता है मछली पर पुआल पकड़ो और इसे खोजने के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार जब आपका betta उसे पाता है, तो वह आपका अनुसरण करेगा। राशन की पत्तियों तक पहुंचने के बाद आप धीरे धीरे पुआल बढ़ा सकते हैं और बीटा इसे खा सकते हैं।
  • भाग 6
    बीटा एक्वैरियम को साफ रखना

    Betta केवल एक विशेष प्रकार के पानी के प्रतिरोधी है, एक निश्चित कठोरता और पीएच के साथ जैसा कि वे एक नए वातावरण के अनुकूल होने के लिए समय लेते हैं और यह प्रक्रिया उनके लिए तनावपूर्ण होती है, आपको मछलीघर में पानी या टिंकर को भी अक्सर बदलना नहीं चाहिए।

    एक बेटा टैंक सेट 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बेटा टैंक को साफ करें मछलीघर धोने के दौरान अपने बीटा को पुराने पानी से भरा कंटेनर में रखें। धोने में केवल गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि कुछ साबुन मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि निवास स्थान में पत्थर हैं, तो उन्हें अच्छी तरह कुल्ला। ताजा नल के पानी के साथ टैंक आधे रास्ते भरें, betta मछली और कुछ पुराने पानी वापस रखो, और फिर बाकी पानी नल के पानी से भर दो।
    • किसी भी क्लोरीन / क्लोरैमाइन को हटाने के लिए एक डिकॉलिकरेटर (या पानी सॉफ़्नर) जोड़ने के लिए मत भूलना जो नल का पानी है और आपके मछली को मार सकता है। यह बैक्टीरिया को भी फिल्टर करेगा
    • जो पानी आप रख रहे हैं वह उसी तापमान पर होना चाहिए, जैसा कि पिछले एक को अपने मछली में एक थर्मल झटका देने से बचने के लिए किया जाना चाहिए - इस सदमे betta के लिए घातक हो सकता है। पानी के तापमान का परीक्षण करने के लिए टैंक में एक थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • एक बेटा टैंक चरण 13 को सेट अप करें चित्र
    2
    साप्ताहिक पानी का परीक्षण करें हर हफ्ते पानी के मापदंडों का परीक्षण करने के लिए, आपको एक ताज़ा जल परीक्षण किट की आवश्यकता होगी। इससे आप अपने मछलीघर की निगरानी कर सकते हैं और रीडिंग ले सकते हैं। निर्माता द्वारा प्रदान किए गए परीक्षण निर्देशों का पालन करें।
    • अपने कैलेंडर या कैलेंडर पर नोट्स अपने आप को याद दिलाने के लिए करें कि यह पानी की जांच करने का समय है
  • भाग 7
    लाभ लेना

    आपका बच्चा मछली चरण 1 ट्रेन शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने नए दोस्त के साथ मज़े करो Bettas अपने मालिकों को पहचानते हैं वे चेहरे और यहां तक ​​कि छोटे खेल को अलग करना सीख सकते हैं अपने betta में शामिल हों और हाय सब अब और फिर कहें तो वह आप कौन हैं सीख सकते हैं!
    • Betta बहुत उत्सुक हैं और कभी-कभी उनके देखभालकर्ताओं के साथ एक मजबूत बंधन विकसित करते हैं।
  • ट्रेन आपका बेटा मछली चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने मछली के साथ खेलते हैं वे देखने के लिए और साथ समय बिताने के लिए मजेदार हैं। देखो betta उसे का पालन करें और सब से ऊपर, अपने मछली को एक नाम देने के लिए मत भूलना!
    • कभी भी मछलीघर कांच पर दस्तक न करें। यह मछली को हिलाता है और आपको सदमे में छोड़ सकता है और आपको मार सकता है आंदोलन के साथ बातचीत करने के लिए, अपनी उंगली से धीरे-धीरे गिलास स्पर्श करें और बग़ल में इसे देखने के लिए स्लाइड करें कि क्या betta आपका अनुसरण करेगा। अगर वह दूर चलता है और डर लगता है, तुरंत बंद करो मछली के अधिक आदी होने और आपसे डर कम होने के बाद आप फिर से कोशिश कर सकते हैं। यदि आप अपने मछली के सामने दर्पण डालते हैं, विशेष रूप से एक पुरुष, तो यह रंग बदल सकता है और खुद को दिखा सकता है
  • भाग 8
    बेटा तथ्यों

    कुछ चीज़ों को बेटा मछली के बारे में जानना अच्छा है:

    • वे उप-सदस्य अनबनिनेडीई के सदस्य हैं (साथ ही साथ गौरामी)। उनके पास एक सहायक श्वास प्रणाली है जो उन्हें सतह से हवा में सांस लेने की अनुमति देती है - हालांकि, उन्हें अपने टैंकों में एक निस्पंदन सिस्टम की आवश्यकता होती है
    • मादा आम तौर पर पुरुषों से छोटे होते हैं उनके पास खूबसूरत पंख नहीं होते हैं जो पुरुष होते हैं। लेकिन वे अभी भी उतने ही सुंदर हो सकते हैं जितने वे हैं, अपने तरीके से - और बहुत खराब है! उन्हें एक साथ नहीं छोड़ें, क्योंकि महिला पुरुष के रंगीन पंखों से जुड़ी हो सकती है, उन्हें अलग-अलग तेज कर सकती है
    • पुरुष बेट्टास बुलबुला घोंसले का निर्माण करते हैं जब वे खुश होते हैं!
    • यदि एक पुरुष को एक महिला पसंद है, तो वह अपनी गहराइयों को चौड़ा कर देती है, अपने शरीर को फैलाता है और अपने पंख खोलता है। अगर एक मादा एक पुरुष पसंद करती है, तो वह आगे पीछे जाती है।
    • वे "लड़ाकू मछली" के रूप में भी जाना जाता है

    युक्तियाँ

    • पता है कि अगर आपकी मछली कम चलती है या फिर भी खड़ी हो जाती है और आपने हाल ही में पानी बदल दिया है, यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म हो सकता है
    • मछलीघर में उन्हें रखने से पहले सजावट धो लो!
    • यदि आपकी मछली टैंक की तल में खड़ी होती है तो वह मर ही जाती है, शायद यह बस आराम कर रही होगी यदि यह इस तरह जारी है, तो आप किसी को देखने के लिए बुला सकते हैं।
    • कुछ मालिक थोड़े समय के बाद अपनी बीटा मछली को दुलाराना पसंद करते हैं हालांकि, यह कई बार मत करो मस्तिष्क की बीमारियों से रक्षा करने के लिए तराजू में बलगम की एक पतली परत होती है, और यदि आप नाजुक नहीं होते हैं या यह अक्सर करते हैं, तो यह सुरक्षात्मक परत गिर जाएगी, जिससे आपकी मछली कमजोर हो जाएगी।
    • यदि आपका बीटा बीमार हो जाता है, तो इसे सही दवा के साथ इलाज करें, यह एक एंटीबायोटिक, एंटिफंगल या एंटीपारसाइट हो। आप स्थानीय उपाधि दुकानों में इन उपायों को खरीद सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को आदेश देने की आवश्यकता होगी, इसलिए तैयार रहें!
    • कई पुरुषों या महिलाओं को एक साथ मिलना न दें क्योंकि वे शायद एक-दूसरे के साथ लड़ेंगे।
    • यदि आप एक नया मछलीघर शुरू कर रहे हैं, तो अपने betta को जोड़ने से पहले नाइट्रोजन चक्र (जैविक चक्र भी कहा जाता है) को दोगुना करना सीखें। यदि चक्र पूरा होने से पहले रखा जाता है, तो यह अमोनिया या नाइट्राइट द्वारा नशा से मर सकता है।
    • किसी वयस्क के साथ बेबी मछली न डालें क्योंकि बच्चा वयस्क के साथ झगड़ा करेगा
    • कटोरे या छोटे टैंक बीटा के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं ऐसे छोटे परिवेशों को खतरनाक अमोनिया (ऊपर देखें) के संचय से बचने के लिए 100% पानी में लगातार बदलाव की आवश्यकता होती है, इसलिए यह एक बड़ा, फ़िल्टर टैंक रखने की सलाह दी जाती है।
    • यदि आप बहुत छोटी हो तो आपको बीटा मछली की देखभाल करने में परेशानी हो सकती है वयस्क से सहायता प्राप्त करें
    • बग एक समय में एक बार betta।

    चेतावनी

    • Bettas तापमान परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील होते हैं सामान्य तौर पर, 2 से 3 डिग्री का परिवर्तन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को कम कर सकता है। यदि संभव हो, तो एक उपयुक्त टैंक हीटर में निवेश करें और इसका इस्तेमाल करें।
    • आसुत जल का उपयोग न करें इसमें वास्तव में कोई खनिज या पोषक तत्व नहीं है बेटा मछली आसुत जल में स्वाभाविक रूप से नहीं रहती है, और उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • यदि आप टैंक दोस्तों को जोड़ रहे हैं, तो अन्य रंगीन मछली (जैसे बूबिज़), या लंबे, बहने वाली पंखों (गोल्डफ़िश या किंगफिशियो) के साथ मछली खरीदने से बचें। आपका betta किसी भी आकर्षक मछली को दूसरे betta के साथ भ्रमित कर सकता है। अन्य आक्रामक या काटने वाली मछली से बचें। डेनिओस, कुछ टेट्रास और ज्यादातर रास्कोबो काम करेंगे। नीचे क्लीनर या ग्लास क्लीनर भी अच्छे विकल्प हैं युक्तियों के लिए ऑनलाइन एक्वैरियम फ़ोरम पढ़ें

    आवश्यक सामग्री

    • टैंक (6 से 40 एल)
    • पानी सॉफ़्नर (मछली के लिए नल का पानी सुरक्षित बनाने के लिए डीक्लोरीनेट)
    • रेडिना (अर्चनाइएम के काम बेहतर) - क्योंकि वे पंख को चोट पहुंचा सकते हैं, आप एक गिलास का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    • Betta मछली के लिए भोजन (प्रोटीन में उच्च)
    • नीचे को कवर करने के लिए चिकना पत्थर या बजरीय पूल फ़िल्टर
    • अपने एक्वैरियम को सजाने के लिए कुछ गहने, अपने बैटा को आराम से खींचने के लिए एक संरचना के रूप में कार्य कर रहे हैं, टैंक के तल पर अपने बैक्टीरिया-प्रवण betta को छोड़ देता है जिससे पंख की सड़ांध हो सकती है।
    • थर्मोस्टैट वाला एक हीटर
    • एक पानी फिल्टर

    सूत्रों और कोटेशन





    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com