IhsAdke.com

कछुए की देखभाल कैसे करें

कछुओं का ग्रह 200 मिलियन से अधिक वर्षों के लिए अस्तित्व में है, जिसका मतलब है कि इन आकर्षक जीवों ने पृथ्वी को एक ही समय में डायनासोर के रूप में घूमते देखा। वे प्यारे पालतू जानवर हैं और उन्हें देखने और उनकी देखभाल करने के लिए मज़ेदार है। हालांकि, चूंकि वे लंबे समय से रहे हैं, इसलिए उन्हें कुछ प्राथमिकताओं और विशेष आवश्यकताओं और देखभाल की पूरी सूची विकसित करने के लिए बहुत समय मिला है। इसका मतलब है कि कछुए की देखभाल करने से आप कल्पना कर सकते हैं, इसके अलावा एक बड़ी प्रतिबद्धता है और यह सुनिश्चित करने के लिए समय और समर्पण की आवश्यकता होती है कि आपका कछुए मजबूत और स्वस्थ हो। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस अविश्वसनीय प्राणी की देखभाल कैसे शुरू करें, तो चरण 1 पर जाएं और इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने कछुए को चुनना

एक टर्टोइज़ चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने कछुए को चुनें वहाँ कछुआ की कई किस्में हैं और वहाँ कई कारकों पर विचार करने के लिए जब यह एक प्रजाति चयन करते समय, वातावरण है कि चुने हुए कछुआ पसंद करते हैं और कितना पैसा आप इस encarapaçada प्राणी में निवेश करना चाहते हैं के लिए देखो एक कछुए में आप चाहते हैं से करने के लिए आता है। आप जो भी कछुआ चुनते हैं वह आपके परिवार के लिए एक बढ़िया पालतू होगा, जब आप उस विशेष नस्ल की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। कछुए का सबसे आम नस्लों में से कुछ अफ्रीकी प्रेरित कछुआ, कछुआ तेंदुए कछुआ और oJabuti-tinga, यूनानी, रूसी, हरमन कछुआ और कछुआ तारों से भारतीय शामिल हैं। कछुए का चयन करने के बारे में आपको यहां कुछ चीजें हैं:
  • आकार। यद्यपि पहले कछुआ जो आप घर लाते हैं वह छोटा और शराबी है, हालांकि यह 5 से 10 साल की देखभाल के बाद 60 से अधिक चौड़ा हो सकता है। यदि आप लंबे समय तक एक के लिए उत्सुक हैं तो आपको यह विचार करना होगा कि आप एक बड़े कछुए की देखभाल कर सकते हैं या नहीं। यह उस पर निर्भर करेगा कि आप कछुए कहाँ रखेंगे: घर के अंदर या बाहर। यदि आप अपने घरों की देखभाल करने की योजना बना रहे हैं, तो एक छोटी कछुए बड़ी प्रजातियों के जानवर के मुकाबले अधिक उपयुक्त होगी।
  • पर्यावरण। कछुए आमतौर पर ठंड के साथ अच्छी तरह से सामना नहीं करते हैं, इसलिए यदि आप ठंडा जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, तो आप वर्ष का हिस्सा (के दौरान अपने कछुआ अंदर डाल करने के लिए जब तक आप इसे मौसम घर के अंदर रखने के लिए तैयार रहना चाहिए सब)। अगर ऐसा मामला है, तो आपको कछुए का चयन करना चाहिए जो कि वर्ष के कम-से-कम भाग के लिए अच्छी तरह से घर का काम करता है। यदि आप बहुत गर्म जलवायु में रहते हैं और आप बाहर कछुए करना चाहते हैं तो यह आसान होगा, लेकिन आपको कछुए की कुछ प्रजातियों की छाया की आवश्यकता होगी।
  • मूल्य। हर कोई उसे अविश्वसनीय भारतीय सितारा-कछुए पाता है, लेकिन इसके लिए थोड़ा प्यारा खर्च कर सकते हैं। जब कछुओं को चुनने की बात आती है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं।
  • एक टर्टोइज़ चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक विश्वसनीय विक्रेता से अपना कछुआ खरीदें एक सम्मानित विक्रेता से अपने कछुए को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जिसका सफल बिक्री इतिहास है, और जो अच्छे स्वास्थ्य में कछुए का वादा कर सकते हैं। एक सरीसृप प्रदर्शनी में अपने पालतू जानवरों से बचें, क्योंकि आप इसे खरीद सकते हैं और कभी भी विक्रेता को फिर से ढूंढने में सक्षम नहीं होंगे। आदर्श विक्रेता के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उनके कछुए को कम से कम कुछ दिनों के लिए जीवित रहना चाहिए, हालांकि उस से आगे जाना मुश्किल है, क्योंकि वे विक्रेता को जिस तरह से आप कछुए की देखभाल करने के लिए पसंद नहीं करते हैं
    • एक विक्रेता का पता लगाएं, जो निजी सेवा बनाने के लिए गर्व है, चाहे आप पालतू जानवरों की दुकान पर जा रहे हों या ऑनलाइन खरीदारी करने की कोशिश कर रहे हों अगर विक्रेता कहता है कि खरीद के बंद होने के बाद आपसे संपर्क करना आसान होगा, तो यह अधिक संभावना है कि आप सुरक्षित लेनदेन कर रहे हैं।
    • कुछ कछुओं की प्रजाति को रखने या प्रजनन करने पर कुछ कानूनी प्रतिबंध हैं, विशेष रूप से भूमध्यीय नस्लों के संबंध में। अगर यह आपके द्वारा चुने गए कछुए का मामला है, तो सुनिश्चित करें कि दुकानदार ने आईबीएएमए के साथ पंजीकृत किया है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ चरण 3 के लिए देखभाल
    3
    बाकी का आश्वासन दिया कि आप अपने कछुए को लंबे समय तक कर सकते हैं। यदि आप जहाज छोड़ने से पहले एक या दो साल के लिए कछुए की देखभाल करने में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए आदर्श पालतू नहीं है। कछुए 50 से 100 वर्षों तक रह सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपका प्यारा सा बग आप से अधिक लंबे समय तक रह सकता है। लेकिन आपको डराने की ज़रूरत नहीं है - बस एक सावधानी बरतें जब आप एक स्थिर वातावरण में रहते हों और याद रखें कि आपको किसी को देखने की ज़रूरत है अगर आपको आगे बढ़ने की ज़रूरत है।
    • आपको 50 से अधिक वर्षों के लिए एक ही स्थान पर रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि आपको नए घर के लिए देखभाल के कई सालों के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • भाग 2
    दूध पिलाने और कछुओं को संभालने

    एक टर्टोइज़ चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने कछुए फ़ीड आपके कछुआ खाए जाने वाले प्रकार का प्रकार आपके द्वारा चुने गए कछुए की प्रजातियों पर काफी हद तक निर्भर करेगा। अपने जानवर के स्रोत से पूछना महत्वपूर्ण है कि आप अपने बुनियादी आहार में क्या शामिल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, हालांकि, अधिकांश कछुए सब्जियों के मिश्रण पर फ़ीड करते हैं जो आप किसी किराने की दुकान में पा सकते हैं। जब कछुए पिल्ले हैं, तो उन्हें हल्के और नरम खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है क्योंकि उनके छोटे जबड़े कठिन पदार्थों को पीसने में मुश्किल पाते हैं कछुओं को ब्रोकोली, मटर या गोभी जैसे लगभग सभी सब्जियां खाती हैं, खासकर अगर आप उन्हें मिश्रण करते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके विशिष्ट कछुए की ज़रूरत क्या है
    • आपके कछुए को यह सुनिश्चित करने के लिए एक पूरक की ज़रूरत होगी कि यह मजबूत और स्वस्थ हो। वह एक कैल्शियम पूरक सप्ताह में दो बार, मल्टीविटामिन की एक पूरक के एक सप्ताह दो से तीन बार की आवश्यकता होगी, और डी 3 के साथ एक पूरक अगर यह घर के अंदर रखा जा रहा है और इसलिए बहुत सूरज नहीं लेता है।
    • कुछ कछुए पिंडों, अजवाइन, सलाद और कुछ फलों के पत्ते पसंद करते हैं। अंगूर एक वैध विकल्प हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल एक कछुआ कदम 5
    2
    पानी के साथ अपने कछुए का इलाज करें यह जरूरी है कि आपके कछुए हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त तरल पीते हैं बस एक कटोरा या फ्लैट तश्तरी में पानी छोड़ दें और कटोरे में फिट होने के लिए बाड़े के फर्श में एक छेद खोदें और कछुए के पानी को फैलाने का जोखिम न उठाएं। कछुए को खड़े होने के लिए पानी के कंटेनर को उथले पर्याप्त होना चाहिए और पानी में सिर को पूरी तरह से डूबने के बिना रख देना चाहिए।
    • रोजाना पानी बदलें कछुए का पानी का अपना कटोरा होना चाहिए, चाहे वह घर के बाहर हो या अंदर हो।
  • एक टर्टोइज़ चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपना कछुआ सावधानी से पकड़ो कछुआ को कभी न छोड़ें- अगर उसका खोल टूट जाएगा, तो वह मर जाएगा। इसके अलावा कारपेट कभी भी नहीं मारा - यह कछुए की रीढ़ के बहुत करीब है, हड्डी और पतवार के बीच ऊतक के न्यूनतम तापमान के साथ। कवच के लिए पिटाई और पिटाई बहुत कष्टदायी है। यद्यपि आप अपने पालतू जानवर को पकड़ने के लिए मर सकते हैं, आपको उसे पकड़कर हल्का ढंग से लेने की कोशिश करनी चाहिए या अन्य लोगों को पकड़ने की अनुमति देनी होगी। यह आपको तनाव कर सकता है और आपको निष्क्रियता में ले सकता है
    • यदि बच्चों के आसपास हैं, तो उन्हें समझाएं कि वे कतरन की दूरी पर दूरी बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होगा। कछुए को पकड़ना बहुत ज्यादा उसे डरा सकते हैं
  • एक टर्टोईज़ चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सप्ताह में कुछ समय में अपने कछुए cub को विसर्जित करें। कछुओं को जलयोजन की आवश्यकता होती है, खासकर जब युवा जब आप पहली बार के लिए घर लाने के लिए, आप इसे पानी में कई बार इस सप्ताह के दौरान, डुबकी लगाना चाहिए ताकि वह पूरी तरह से हाइड्रेटेड महसूस करता है, यह सुनिश्चित करें कि अपने सिर पानी के ऊपर है बना रही है। आमतौर पर, कछुए के बाद डूबा हुआ है, यह तुरंत पीने के पानी शुरू कर देंगे यह एक संकेत होगा कि सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है। याद रखें कि आपके कछुए को पानी में डूबने के लिए बहुत कुछ हमेशा पर्याप्त नहीं होता है हर दूसरे दिन, सबसे ज्यादा, महान होना चाहिए
  • चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ चरण 8 के लिए देखभाल
    5
    अपनी कछुए के लिए आप जिस प्रकार के आश्रय चाहते हैं उसे चुनें यह आदर्श है कि आप उसके लिए कुछ बाहरी आश्रयों बनाते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह घर के अंदर कछुआ बनाने के लिए अमानवीय है क्या तुम सच में एक कछुए के लिए एक प्रतिबद्धता बनाना चाहते हैं, पता है कि तुम, कुछ बाहर आश्रयों करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए कि जब तक आपके कछुआ बहुत छोटा या एक प्रजाति है कि बस घर की तरह रहने के लिए सक्षम है। यदि आप चाहते हैं कि यह एक इनडोर जानवर हो, तो एक शोध करें और एक ऐसी प्रजाति चुनें जो इसे संभाल सकें।
    • आप ठंडा महीनों में अपने कछुए के अंदर रखकर और गर्म महीने के दौरान बाहर निकलकर मैच बना सकते हैं। आपको दोनों विकल्पों के लिए तैयार होना चाहिए
    • अपने कछुए के लिए उपयुक्त उपचार के लिए नीचे दिए गए वर्गों को देखें, चाहे वह बाहरी या आंतरिक प्राणी हो।
  • भाग 3
    इनडोर कोट में एक कछुए की देखभाल

    चित्र के लिए शीर्षक एक कछुए चरण 9 के लिए देखभाल
    1
    एक उचित इनडोर आश्रय है। यदि आप अपने कर्टोइस को घर के अंदर रखना चाहते हैं, तो आपको उस प्रकार के बाड़े के बारे में सोचने की जरूरत है, चाहे वह एक ग्लास मछलीघर या एक टेरारियम हो। बस ध्यान रखें कि आपके पास कछुए पिल्ला के लिए कम से कम 6 वर्ग फुट का होना चाहिए। एक गैलन टैंक एक पिल्ला के लिए फिट हो सकता है, लेकिन यह बहुत जल्द टैंक से बड़ा होगा, और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आपके पालतू जानवरों के पास बहुत सारे कमरे हैं जहां बढ़ने के लिए।
    • आप कांच का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कछुए निराश हो जाते हैं क्योंकि वे इसे पार करने का प्रयास करते हैं आप टैंक के बाहर से गोंद का पेपर इसे भ्रमित होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।
    • आप पिल्ला के लिए एक प्लास्टिक बॉक्स या एक मध्यम कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उनमें से कुछ में पाले सेओढ़े होने का बोनस होता है, जो कांच की तरह कछुए को निराश नहीं करेगा।
    • बाड़े को बहुत लंबा नहीं होना चाहिए - ऊंचाई में केवल कुछ इंच पर्याप्त होंगे
  • चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ कदम 10 के लिए देखभाल
    2
    घर पर रहने वाले कछुए के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान करें अगर वह बाहर रहती है, तो उसे चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है अगर उसे पर्याप्त रोशनी है। लेकिन अगर वह घर के अंदर रहती है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि उसके पास सूर्य के प्रकाश है, और इसलिए विटामिन डी, स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त है। नीचे, कुछ चीजें जिन्हें आप अपने कछुए के लिए उपयुक्त प्रकाश की तलाश करते समय विचार करना चाहिए।
      • आपको एक लुमिनायर का उपयोग करना होगा, जिसमें गर्मी के लिए कम से कम 100W शक्ति होनी चाहिए, और एक अन्य यूवी लाइट जिसके तहत आपकी कछुए गर्म हो सकती है एक पारा वाष्प दीपक अपने जानवर को गर्मी और प्रकाश की जरूरत है जो आपको देने के लिए पर्याप्त है।
    • दीपक का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए, लेकिन यह प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है।
    • सही ढंग से दीपक की स्थिति सुनिश्चित करें, ताकि आपका कछुआ गर्मी को अवशोषित करने में समर्थ हो सके, जब तक यह आराम हो।
    • अपने कछुए के लिए गर्मी और प्रकाश प्रदान करना केवल जरूरी नहीं है क्योंकि यह आपके प्राणियों की खुशी के लिए भी उपयोगी है। वे प्रकाश की बौछार लेना पसंद करते हैं!



  • पिक्चर्स केयर फॉर अ टॉर्टीज स्टेप 11
    3
    अपने कछुए के लिए उचित सब्सट्रेट प्राप्त करें सब्सट्रेट उस क्षेत्र की जमीन को कवर करेगा जहां आपका कछुआ होगा और पशु की स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित संरचना की आवश्यकता होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका कछुआ इनडोर या आउटडोर है, यह सुनिश्चित करना है कि मिट्टी बहुत नम नहीं है या आपके कछुए का संक्रमण होने का खतरा होगा। यह अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए, लेकिन पूरी तरह सूखा नहीं होना चाहिए। सब्सट्रेट आपके द्वारा चुने हुए कछुए पर निर्भर करता है। नीचे विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • यदि आपके पालतू जानवर को उच्च आर्द्रता की आवश्यकता होती है, तो सब्सट्रेट को नमी को बहुत अच्छी तरह से फँसाने में सक्षम होना चाहिए। नारियल फाइबर, या पीट उस प्रकार के सब्सट्रेट में से कुछ हैं।
    • यदि आपके कछुए को सूखे जलवायु की जरूरत है, तो सब्सट्रेट में सूखे नारियल फाइबर या छिद्रित कागज होना चाहिए। आप कम लागत के विकल्प के रूप में अखबार पत्रक का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कटा हुआ कागज बेहतर है क्योंकि यह एक अधिक रोमांचक वातावरण प्रदान करता है।
    • सब्सट्रेट पर रेत का उपयोग करने से बचें क्योंकि कछुए इसे खा सकते हैं और खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • जब आपका कछुआ बाहर है, सब्सट्रेट बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि प्राकृतिक वातावरण उचित हो सकता है आप अतिरिक्त उत्तेजना के रूप में पर्यावरण को अधिक पीट जोड़ सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप जो भी सब्सट्रेट में जोड़ते हैं वह रसायन और कीटनाशकों से मुक्त है
  • भाग 4
    बाहरी आश्रयों में कछुए की देखभाल करना

    चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ चरण 12 के लिए देखभाल
    1
    अपने कछुए के लिए सुरक्षात्मक बाधा बनाएं अपने कछुए को सामान्य तापमान के दौरान बाहर रखना उसके लिए आदर्श है। हालांकि, उड़ान केवल उसे यार्ड में नहीं डाल सकती है और उसे वह जो भी चाहती है उसे करने दें। इसके बजाय, आपको एक रिसाव-प्रूफ अवरोध होने की आवश्यकता होगी, इसलिए यह इसकी परिधि के भीतर रहता है। ठोस ब्लॉकों का उपयोग करना संभव है जो मोर्टार या पेंट या वार्निश लकड़ी की दीवारों के साथ खड़ी होती हैं।
    • आपकी कछुए को बाड़े के कोनों को खोदने के लिए इसे सुरक्षित और सुखद बनाने की कोशिश करेंगे। यदि आपका कछुए छेद बनाता है, तो आप इसे सुरक्षित रखने के लिए बाधा की सतह के नीचे तार जाल जोड़ सकते हैं
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कछुआ चरण 13
    2
    अपने कछुए के लिए आश्रय प्रदान करें आपके कछुए के लिए गर्मी, बारिश या अन्य तत्वों से सुरक्षित महसूस करने के लिए इसे एक प्रकार की आश्रय की आवश्यकता होगी। आप इसे गर्म लेकिन तीव्र गर्मी से दूर रखना चाहते हैं सही बात यह है कि आप अपनी सो रही बग के लिए एक टोकरा बना सकते हैं और मौसम में होने वाले बदलावों से स्वयं को बचा सकते हैं। आप एक लकड़ी के आश्रय को बना सकते हैं और इसे रेत के कुछ इंच के साथ ही ठंड के लिए हीटर तत्व के रूप में कवर कर सकते हैं यदि आवश्यक हो।
    • सबसे पहले, बस एक बड़े छेद खोदें आप छेद के नीचे एक प्लाईवुड बाधा डाल सकते हैं।
    • अपने कछुए को घर में छिपाने के लिए एक छत जोड़ें
    • गंदगी के साथ आश्रय को कवर करें
  • चित्र के लिए शीर्षक एक टर्टोइस चरण 14
    3
    अपने कछुए के लिए पौधों के साथ एक वातावरण प्रदान करें। आपको अपने कछुए के बाहर पौधों की मात्रा को बाहर रखना चाहिए, ताकि वह पूरे दिन खाने और सुरक्षित महसूस कर सकें। अपने कछुए के आहार के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें कि कौन सी पौधे हैं और जहरीले नहीं हैं। सामान्य तौर पर, कई कछुए पत्तेदार सब्जियां खाएंगे जैसे कि डंडेलायन, घास और क्लोवर।
  • एक टर्टोइज़ चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कछुए को प्रोत्साहित करें आपको सक्रिय और व्यस्त रखने के लिए आपके कछुए का एक रोमांचक वातावरण होना चाहिए आप बुर खुदाई करने और छाया प्रदान करने के लिए कुछ झाड़ियों को जोड़ सकते हैं। कछुए को कुछ गोपनीयता देने के लिए चट्टानों के ढेर भी बनाओ, क्योंकि वे बहुत अधिक खड़ी नहीं हैं छोटे पेड़ों को छाया करने और आश्रय के रूप में काम करने के साथ ही पर्यावरण को और अधिक सुखद बनाने के लिए संभव है।
  • भाग 5
    अपना कछुआ स्वस्थ रखना

    चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ चरण 16 के लिए शीर्षक
    1
    अपने कछुओं को अन्य प्राणियों से सुरक्षित रखें अगर आपके पास एक कछुआ है जो बाहर रहता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी कि यह अन्य शिकारियों से सुरक्षित है, जैसे बिल्लियों। यदि आपके पास कुत्ता है, तो इसे कछुए के करीब न आना - यहां तक ​​कि सबसे शिक्षित कुत्तों को चेतावनी के बिना अपने कछुए पर हमला कर सकते हैं। हालांकि, अपने कछुए को पूरी तरह से पक्षियों, कुत्तों या अन्य शिकारियों से सुरक्षित रखने के लिए असंभव है, इसे कई आश्रयों और जगहों पर रखकर इसे संरक्षित रखने की कोशिश करें, जहां यह छिपाया जा सकता है, अपने बाड़े को बरकरार रखे हुए हैं और बाहर के वातावरण पर नजर रख सकते हैं।
    • कुछ लोग अनुशंसा करते हैं कि आप अपने कछुए की आश्रय को एक धातु स्क्रीन के साथ कवर करते हैं ताकि इसे असुविधाजनक प्राणियों से बचा सके।
  • एक टर्टोईज़ चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आँखों को बंद होने पर कछुए को स्वस्थ रखने में मदद करें बहुत से लोग सोचते हैं कि कछुए की आँखों में कुछ गलत है, अगर वह उन्हें बंद रखना शुरू कर देता है वास्तव में, यह शायद ही मामला है। अगर एक कछुए की आँखें बंद हो जाती हैं, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि यह जरूरी नहीं हो सकता है जितना कि आवश्यक। यदि यह मामला है, तो उसे थोड़ा पानी में भिगोकर और अपने आश्रय को नमक बनाने के लिए थोड़ा सा कवर करें। यदि यह एक पुरानी समस्या है, तो आपको सब्सट्रेट को गीला करने के बारे में सोचना चाहिए, या एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि वास्तव में उसकी आँखों में कोई समस्या है
  • चित्र के लिए एक टर्टोइज़ चरण 18 के लिए शीर्षक
    3
    अपनी कछुआ की सभी जरूरतों को पूरा करके सक्रिय रहें यद्यपि अधिकांश दिनों के लिए पिल्ले कछुए के लिए यह सामान्य है, यदि आपका पालतू पूरी तरह से निष्क्रिय है तो आपको उस समस्या के स्रोत का पता लगाने की आवश्यकता होगी। आपके कछुए सक्रिय क्यों नहीं हो सकते, इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं:
    • सबसे सामान्य कारणों में से एक: आपका कछुआ बहुत ठंडा है सुनिश्चित करें कि बाड़े को आपके प्राकृतिक आवास के रूप में गर्म है लकड़ी, चूरा या अन्य सामग्री के साथ इसे गर्म करने के लिए कवर करें
    • यदि आपका कछुआ इनडोर है, तो सुनिश्चित करें कि यह पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करता है मजबूत प्रकाश आपके कछुए को और अधिक सक्रिय बनाने में मदद करेगा।
    • सुनिश्चित करें कि दिन के दौरान आपके कछुए के पानी कई बार पानी में डुबोते हैं। एक कारण वह निष्क्रिय है कम हाइड्रेशन है
    • ध्यान दें कि यदि आप अपने कूड़े को अपनी गोद में बहुत ज्यादा पकड़ रहे हैं तो यद्यपि आप अपने कछुए को पकड़ना चाहते हैं और अपने दस सर्वश्रेष्ठ मित्रों को भी पकड़ लेना चाहते हैं, यह वास्तव में अपने पालतू जानवरों को डराते हुए खत्म हो सकता है विशेष रूप से शुरुआत में, उस समय की संख्या को कम करने की कोशिश करें, जिससे वह संभाली, ताकि वह अपने स्वयं के शरण में सहज महसूस कर सकें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कछुए में एक संतुलित आहार है सुनिश्चित करें कि खुराक और सब्जियां आपके कछुए को वह सब कुछ दे रही हैं जो उसे चाहिए।
  • एक टर्टोइज़ चरण 1 9
    4
    अपने कछुए के शेल फर्म को रखें यदि आपकी कछुए में नरम खोल है, तो यह संभावना है कि उसे पर्याप्त रोशनी नहीं मिल रही है। यह आउटडोर कछुए के लिए एक दुर्लभ स्थिति है, लेकिन कछुए के कारण हो सकता है क्योंकि प्रकाश स्रोत तक पहुंच की कठिनाई होती है। यदि आपकी कछुए में नरम कैरेट होता है, तो सुनिश्चित करें कि यह यूवी प्रकाश स्रोत के करीब है और कम से कम 9 से 12 महीनों के बाद दीपक बदल जाता है जिससे कि प्रकाश ताजा और सक्रिय रह सके।
  • चेतावनी

    • अपने कछुए को मत छोड़ें क्योंकि इससे एक टूटे हुए शेल और मृत्यु हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • सो जाओ और छिपाने के लिए एक अच्छी जगह
    • पानी और भोजन
    • टोपी में वेंट छेद वाले एक उपयुक्त कंटेनर
    • कंटेनर के लिए अस्तर
    • गर्मी दीपक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com