IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े को निराश करने के लिए

डेंसिटिटाइज़ेशन प्रक्रिया के माध्यम से एक घोड़ा ड्राइविंग आपको सिखाता है जब कुछ वस्तुओं और परिस्थितियों के संपर्क में नहीं आना चाहिए। अनुभवहीन जानवरों को असाइन किया जा सकता है इससे पहले कि वे इकट्ठा किए जा सकें। हालांकि, यहां तक ​​कि परिपक्व घोड़े अक्सर प्लास्टिक की थैलियों, रबड़ की गेंदों को उछलते या ट्रैफिक आवाज़ से डरते हैं। जब तक जानवर आक्रामक नहीं होता है, तब तक आप इसे विशेष उपकरण के इस्तेमाल के बिना स्वयं को बेफिक्र कर सकते हैं। धैर्य और दृढ़ता आवश्यक है क्योंकि दैनिक प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं - जो कई हफ्तों के लिए दोहराया जा सकता है यदि घोड़ा युवा या बेचैन हो।

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण सत्रों के साथ एक घोड़े को निराला बनाना

चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 1
1
यदि संभव हो तो, desensitization प्रशिक्षण शुरू करने से पहले घोड़े पर एक आरामदायक और लंबे समय तक लगाओ डाल दिया। एक अच्छी लंबाई वाली बाड़ पहनें जो आपके हाथों को चोट नहीं पहुंचेगा यदि आपको खींचना है
  • यदि आप घोड़े के संबंध में घोड़े को बेरुक करने की कोशिश कर रहे हैं या सैडल, पशु में इन उपकरणों की स्थिति कैसे तय करें, इसके बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी देखें। फिर भी, नीचे दिए गए चरण अभी भी उपयोगी हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक हॉर्स स्टेप 2 को डेंसिटिटाइज़ करें
    2
    एक अच्छा स्थान चुनें यदि घोड़ा बहुत बेचैन है और ध्वनियों और बाहरी घटनाओं से डरता है, तो किसी ऑब्जेक्ट या अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक संलग्न स्थान पर प्रशिक्षण शुरू करें। किसी भी तरह, खुले वातावरण में इस कसरत का प्रदर्शन करने से जानवरों को उनके स्वाभाविक परिस्थितियों में कुछ वस्तुओं के लिए इस्तेमाल करने में मदद मिल सकती है, जिसमें वे पाए जाते हैं।
    • जब बेचैन घोड़े इन विसर्जनकरण सत्रों में प्रगति दिखाते हैं, तो उसे "वास्तविक दुनिया" परिस्थितियों के आदी होने के लिए अगले चरण के लिए खुले स्थान पर ले जाएं।
  • चित्र शीर्षक से एक हॉर्स स्टेप 3 को डिसेंसिटिज़ करना
    3
    यदि संभव हो तो भी एक शांत घोड़ा ले लो। घोड़े सामाजिक जानवर हैं और उनकी प्रतिक्रियाओं और उनके शरीर की भाषा को एक-दूसरे को दर्पण करते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक संवेदनशील और शांत जानवर है, तो संवेदनशील घोड़े को शांत करने में मदद करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज़ अॉॉज स्टैप 4
    4
    अपनी आवाज और शरीर की भाषा शांत और नियंत्रित रखें। घोड़ा तनाव या क्रोध को देख सकता है और इस प्रकार यह और भी भयभीत हो जाता है। आराम करो, अपने कंधों को छोड़ दें और धीमी गति से गणना की गई आंदोलनों करें। शांति से बोलें, लेकिन अधिकार के साथ। आवाज़ की एक गुस्से में आवाज़ को चिल्लाने या उपयोग न करें
    • यदि आप घुड़दौड़ को ज़ोर से बोलना देना चाहते हैं, तो पशु के करीब एक सहायक स्टैंड है और एक ऊंचे टोन में बोलें। एक कोच के रूप में, आपको शांत रहने और जानवर को आराम देना चाहिए - उसे दिखाए कि उसे कुछ भी चोट नहीं पहुंचेगी
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 5
    5
    घोड़े के पास के करीब 1.5 मीटर बैठकर अपने सिर के करीब बैठो, ताकि वह आपको देख सकें। जब सामने या पीछे से संपर्क किया जाता है तो जानवर डरे हुए हो सकता है
    • छोटे घोड़े और टट्टू के लिए, आप इसे शांत करने के लिए पशु की ऊंचाई तक बैठ सकते हैं। ऐसा मत करो, अगर इसके खतरे का खतरा है
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज़ अॉॉज चरण 6
    6
    घोड़े को डराता हुआ वस्तु प्रदर्शित करें उन्मूलन प्रशिक्षण का लक्ष्य धीरे-धीरे जानवरों पर "दबाव" के स्तर को बढ़ाना है, जब तक आगे बढ़ने से पहले प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के साथ सहज नहीं हो जाता। प्रश्न में ऑब्जेक्ट को दिखाकर शुरू करो - इसे हिलाने या शोर बनाने के बिना। सबसे पहले, थोड़ा दबाव डालें - जानवर के सिर के स्तर के नीचे मद पकड़ो
    • यदि घोड़े को अनुभव से डर लगता है, जैसे कि स्नान, उस से संबंधित वस्तु का चयन करें। उदाहरण के लिए: एक नली या स्प्रे बोतल
    • यदि पशु को एक बड़े ऑब्जेक्ट जैसे घोडे ट्रेलर से डर लगता है, तो उसे आइटम के करीब ले आओ, लेकिन इसे कुछ फुट की दूरी को रोक दें।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 7
    7
    घोड़े की शारीरिक भाषा की व्याख्या करें उस बिंदु पर, जानवर का सिर सतर्कता की स्थिति में शायद ईमानदार हो जाएगा, और वह आगे बढ़ने का प्रयास कर सकता है। यदि, सत्र के दौरान, घोड़े हिंसक व्यवहार के लक्षण दिखाते हैं (ऐंठन या लात मारना, उदाहरण के लिए), यह पेशेवर प्रशिक्षक को लेने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 8
    8
    घोस्ट को शांत करने के लिए कुछ मिनट दें ऑब्जेक्ट प्रदर्शित करना जारी रखें, जब तक कि उसके सिर को कम न किया जाए, जब तक वह शांत न हो जाए या जानवर को शान्तिपूर्वक बोले, गहरा साँस लेता है या उसके जबड़े को स्थानांतरित करना शुरू कर देता है ये संकेत हैं कि वे शांत हैं और यह समझ सकते हैं कि उनके हाथ में आइटम कोई खतरा नहीं है। इस व्यवहार को इनाम देने के लिए उसे सराहना।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 9
    9
    दबाव थोड़ा बढ़ाएँ थोड़ी अधिक तनावपूर्ण स्थिति पर आगे बढ़ें, जैसे ऑब्जेक्ट को घोड़े के करीब मिलाते हुए या शांत ध्वनि का उत्पादन करने के लिए इसका उपयोग करना। जानवर को चेतावनी की स्थिति में वापस आना और फिर से उसके व्यवहार की प्रशंसा करें।
    • कई प्रशिक्षकों ने स्टिक के अंत में डरावनी वस्तुओं को रखा, जैसे कि प्लास्टिक बैग। इस प्रकार, वे घोड़ों के आसपास के इलाके में इन वस्तुओं को लात मारने का खतरा न चला सकते हैं।
    • अगर वस्तु को वस्तु के नजदीक से अधिक नहीं चढ़ाया जाता है, तो आप इस मद को एक घोड़े के करीब ले जा सकते हैं जो सूँघने और जांच कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 10



    10
    प्रशिक्षण सत्र को एक सकारात्मक तरीके से समाप्त करें। यह पहले सत्र के लिए पर्याप्त हो सकता है, खासकर अगर घोड़े शांत करने में कुछ मिनट लगे, जानवर को अपमानित करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता हो सकती है - इस प्रक्रिया को जल्दी करने की कोशिश न करें और यह सब एक ही बार में करें। जानवर के हिस्से पर सकारात्मक व्यवहार के पहले संकेत (अक्सर जब वह शांत हो जाता है) के बाद प्रशिक्षण पूरा करने का विकल्प चुनते हैं। डरावना वस्तु को रखें और घोष को तारीफ और नाश्ते के साथ इनाम दें।
    • जब घोड़े की प्रशंसा करते हैं, तो शांति से और आवाज की एक सकारात्मक स्वर में बोलें। अपने बालों को कुल्ला या रगड़ें - अपने शरीर के पक्षों को पॅट नहीं करें।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 11
    11
    दिन में एक या दो बार अभ्यास करना जारी रखें। इसे दो अधिकतम दैनिक प्रशिक्षण सत्रों को आयोजित करने की सिफारिश की जाती है जब तक पशु शांत हो तब तक ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करके शुरू करें। आइटम के साथ जोर से शोर करके या आक्रामक रूप से इसे घूमकर दबाव बढ़ाएं। हर बार जब वह शांत हो जाती है और कसरत के अंत में नाश्ता देती है तो पशु की प्रशंसा करें।
    • जब घोड़े वस्तु के पास पूरी तरह से शांत हो जाते हैं, तो उसी प्रक्रिया को करने की कोशिश करें जब वह गति में हो। कुछ घोड़े आगे बढ़ते समय डरे हुए होते हैं
    • Desensitization प्रक्रिया का अंतिम चरण आमतौर पर घोड़े के शरीर में ऑब्जेक्ट की स्थिति निर्धारित करने के लिए होता है। पीछे और तरफ से शुरू करें, फिर प्रशिक्षण सत्रों में धीरे-धीरे दबाव बढ़ाएं। ऐसा करने के लिए, हिंद पैरों की ओर आगे बढ़ें, गलफुला, गर्दन और चेहरे।
  • विधि 2
    एक पहाड़ के दौरान एक घोड़े को निराश करना

    चित्र शीर्षक से एक घोड़े का चरण 12
    1
    घुड़सवारी जब तक घुड़दौड़ आरामदायक है जब तक रुको। पहली सवारी पर, जब जानवरों को अपने संकेतों पर प्रतिक्रिया देने के लिए सिखाना होता है, तो कम तनावपूर्ण क्षेत्र चुनें- संवेदनशील वस्तुओं से दूर। घबराहट की प्रक्रिया को कुछ संकेतों पर प्रतिक्रिया देने वाले घोड़े के साथ बहुत आसान हो जाएगा, जैसे उसकी आवाज़, पैर की गति और लगाम।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज़ अ हॉर्स स्टेप 13
    2
    यदि संभव हो तो, माउंट को पहले से ही अपसामान्य घोड़े लाओ। यह दूसरा, अधिक अनुभवी जानवर "डरावनी" ऑब्जेक्ट्स के माध्यम से गुजरकर शांत हो जाएगा अधिक बेचैन जानवर भी पास के जानवरों में अपने व्यवहार को मिरर कर सकते हैं - इस प्रकार, आश्चर्य की शुरुआत अगर इन मदों वास्तव में वे एक खतरा।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 14
    3
    सवारी के अंत में, डरावनी वस्तुओं के करीब घोड़े की सवारी करें। घर लौटने से पहले, तनावपूर्ण क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए योजना बनाएं, जैसे शोर सड़कों या कुचल। यदि आप इस प्रक्रिया में पशु को डराते हैं, तो अनुभव दोनों के लिए अधिक मुश्किल और अप्रिय हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 15
    4
    सामान्य लय में वस्तुओं के माध्यम से जाओ घोड़े को गति न दें। विचलन तब होता है जब यह बार-बार स्थितियों (किसी भी समय, यह जोखिम पर नहीं है) को महसूस करने के लिए बार-बार सामने आ जाता है।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 16
    5
    जब भी वह शांत हो जाए तो घोड़े की प्रशंसा करें। आपको इसे कई बार माउंट करने की आवश्यकता हो सकती है और ऑब्जेक्ट के लिए पूरी तरह से संवेदनशील होने से पहले आपको बहुत धैर्य है। हालांकि, आप रास्ते में प्रगति के कुछ सूक्ष्म संकेत देख सकते हैं। डरावनी वस्तुओं के बगल में जब भी वह शांत (या सामान्य से चुस्त रहें) घोड़े की प्रशंसा और इनाम देता है
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 17
    6
    बस पिछले मामले में काठी उतरो। यदि घोड़े या पशु आतंक को नियंत्रित करने के लिए मुश्किल हो जाता है, तो अपनी दुम को हटा दें और इसे डरावनी वस्तुओं से ले लें। केवल चरम मामलों में इस रणनीति का उपयोग करें, चूंकि लक्ष्य आम परिस्थितियों में घोड़े को शांत करना है। यदि ऐसा अक्सर होता है, तो असेंबली मार्ग को खोजने का प्रयास करें जो वस्तुओं से दूर है (लेकिन फिर भी उन्हें दिखाई दे, भले ही दूरी पर हो)।
  • चित्र शीर्षक से डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 18
    7
    खुले में अन्य प्रशिक्षण सत्र करें यदि घोड़ा मुक्त हो जाता है, तो आप अधिक जोर से आवाज़ सुनेंगे और अधिक अप्रत्याशित वस्तुओं को ढूंढेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप desensitization प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, "वास्तविक दुनिया" स्थितियों में इस तरह की अधिक उत्तेजनाओं को जानवरों को उजागर करने से आपको प्रगति करने में सहायता मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • अगर घोड़ा बहुत भयभीत हो जाता है तब भी आने के लिए ऑब्जेक्ट, छोटे से कुछ के साथ प्रशिक्षण शुरू करें, जैसे प्लास्टिक बैग के बजाय कैनवास बैग और धीरे-धीरे आगे बढ़ें
    • स्नान के संबंध में एक घोड़े को बेवजह करने के लिए, स्प्रे बोतल दिखाएं, हवा में इसका इस्तेमाल करें, पशु (या घोड़े के) के पास के क्षेत्र में पानी डालें, आदि।
    • यदि घोड़े को ट्रेलर से भयभीत हो जाता है, तो अपने राशन को फ्रेम में रखें और शांत होने के बाद इसे अपने आप पर पहुंचें।

    चेतावनी

    • पेशेवर और अनुभवी प्रशिक्षकों के लिए आक्रामक घोड़े का प्रशिक्षण दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com