IhsAdke.com

कुत्तों में अलग-अलग कीड़ों की पहचान कैसे करें

कीड़े की कई प्रजातियां कुत्तों को संक्रमित कर सकती हैं। सबसे खराब कीड़े कीड़े, एकांत कीड़े, दिल कीड़े, हुकवर्म और ट्रिकुरिड्स हैं। प्रत्येक प्रकार की कीड़ा के जीवन में थोड़ा सा जीवन चक्र होता है, जो लक्षणों के साथ-साथ प्रजातियों के बीच शायद ही भिन्न होता है। इस तरह, यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि आपके कुत्ते के किस प्रकार के लक्षण देखने में हैं परीक्षाओं की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, यह जानने के लिए कि प्रत्येक प्रकार के कीड़े के लक्षण, जोखिम और लक्षण पहले से ही आपके कुत्ते मित्र के इलाज और देखभाल के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक कीड़ा संक्रमण की पहचान

शीर्षक से चित्र अलग कुत्ते कीड़े की पहचान करें चरण 1
1
विशिष्ट प्रकार के कीड़े के लिए जोखिम कारकों से अवगत रहें चूंकि अलग कीड़े बहुत समान हैं, अपने कुत्ते को परजीवी के प्रकार की पहचान करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि संक्रमण से पहले पर्यावरणीय या स्थितिगत कारकों को समझने की आवश्यकता है।
  • आम तौर पर अंडे और लार्वा के रूप में गोलकुत्रों को एक संक्रमित मां द्वारा पिल्लों के पास भेज दिया जाता है और गर्भ में अभी भी संतृप्ति को प्रभावित किया जाता है। अंडे को मां के दूध के माध्यम से भी पार किया जा सकता है पिल्ले को नियमित रूप से डूबना चाहिए
  • रिंगवर्म कुत्ते के शरीर में प्रवेश करते हैं जब वह ऐसी चीज़ खाती है जिसमें ऐसी कीड़ा होती है। गोलकीपर अंडे ले जाने वाली पिस्सी भी परजीवी प्रसारित कर सकती है। इस प्रकार, शिकार कुत्ते या जानवरों fleas से संक्रमित दूषित हो सकता है।
  • हुकवर्म और त्रिकुर्ड नम मिट्टी पर बढ़ते हैं कुत्तों को इस तरह की कीटनाशकों के जोखिम का सबसे अधिक घास पर उठाया जाता है, खासकर आर्द्र और गर्म वातावरण में। ये परजीवी कुत्तों में अधिक आम हैं जो कि घास तक पहुंच के साथ केनेल्स में रहते हैं।
  • हार्टवर्म मच्छरों जैसे कीड़ों द्वारा संचरित होते हैं और उन इलाकों में स्थानिक होते हैं जहां कीड़े आम हैं। अटलांटिक तट के साथ उच्च जोखिम वाले क्षेत्र बिखरे हुए हैं, जैसे कि दक्षिण-पूर्व संयुक्त राज्य और ब्राजीली तट।
  • लुगदी कीड़े, स्लग और घोंघे के माध्यम से फुफ्फुसीय कीड़े अधिक फैल रहे हैं इनमें से किसी भी जानवर से संपर्क एक जोखिम कारक माना जाता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 2 शीर्षक
    2
    लक्षणों का निरीक्षण वर्मीनोसिस के कारण कई लक्षण आम हैं और बहुत विशिष्ट नहीं हैं इस प्रकार, यह पता लगाना संभव नहीं है कि किस प्रकार की कीड़े अपने कुत्ते को सिर्फ अपनी भौतिक और व्यवहारिक परिवर्तनों को देख रहे हैं हालांकि, कुत्ते में इन लक्षणों की मौजूदगी जो हाल ही में खराब नहीं हुई है, वे चिंता का कारण हैं और मालिक को जानवरों के स्वास्थ्य की बेहतर जांच करने की सलाह दी जाती है।
  • अलग कुत्ते कीड़े की पहचान करें चित्र 3
    3
    मल में कीड़े की तलाश करें कभी-कभी, कुत्ते में भी कोई लक्षण नहीं होता है, आप अपने द्वारा समाप्त होने वाले मल में कीड़े के शारीरिक प्रमाणों को देख सकते हैं। यदि आप मल में कीड़ा के प्रकार को पहचानने की आपकी क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं, तो उसे एक कंटेनर में रखें और इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
    • पशु चिकित्सक को मल का एक नमूना लेना उसके लिए कीड़े की उपस्थिति का वर्णन करने की कोशिश करने की तुलना में अधिक प्रभावी है, क्योंकि, नग्न आंखों के लिए, अधिकांश कीड़े एक समान हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 4
    4
    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकेत यद्यपि जीवन चक्र भिन्नता है, कुछ बिंदु पर सभी कीड़े आंतों के माध्यम से यात्रा करते हैं। कुत्ते लक्षणों को नहीं दिखाएगा यदि कीड़े कम आंत में हैं। दूसरी ओर, गंभीर आंतों में परजीवी आंत्र आंतों को परेशान कर सकती है, जिससे चक्कर आना, दस्त (कभी-कभी बलगम और / या रक्त के साथ), भूख और वजन कम हो सकता है
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 5
    5
    मल का एक नमूना लें कीड़े पेट में रहते हैं या इसके माध्यम से गुजरती हैं। इस प्रकार, निश्चित समय पर, जानवर के मल में संक्रमण के सबूत दिखाई दे सकते हैं। यदि मस्तिष्क में गंभीर रूप से समाप्त होता है, तो आप मस्तिष्क में कीड़े देख सकेंगे, जबकि कम तीव्र खूनी में, केवल अंडे या लार्वा, नग्न आंखों से अधिक कठिन दिखना, मल में मौजूद होते हैं।
    • एक पॉपस्कूल या डिस्पोजेबल चम्मच के साथ एक स्टूल नमूना लें और इसे एक कंटेनर में एक स्क्रू कैप के साथ रखें (आपके पशुचिकित्सा आपको उस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट बर्तन दे सकता है अगर आपके पास कुछ उचित नहीं है)।
    • नमूना को 30 डिग्री सेल्सियस से कम के वातावरण में स्टोर करें और इसे जब आप कर सकते हैं पशुचिकित्सा को प्रदान करें। कीड़े के साक्ष्य दिखाने के लिए नमूना ताज़ा नहीं होना चाहिए।
    • यदि आपके पशुचिकित्सा ने नमूनों का एक सेट का आदेश दिया है, तो आप लगातार तीन दिनों में मल एकत्र कर लेंगे और उन्हें एक कंटेनर में रख लेंगे। यह "झूठा नकारात्मक" परीक्षा को उलटने के लिए आवश्यक हो सकता है नमूनों का समूह अविश्वसनीय परिणामों के जोखिम को कम करता है।
    • पशुचिकित्सा अंडर या लार्वा की पहचान करने के लिए, या प्रयोगशाला में नमूना भेजने के लिए, माइक्रोस्कोप का उपयोग करके, अपने आप पर मलबा विश्लेषण कर सकता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 6
    6
    अपने पशुचिकित्सा से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें कुछ कीड़े जिनमें गंभीर समस्याएं होती हैं, जैसे कि फेफड़े और हृदय, रक्त परीक्षण के साथ पहचाने जा सकते हैं पशुचिकित्सा परीक्षा बनाने के लिए रक्त का एक छोटा नमूना (1 और 2 एमएल के बीच) एकत्र करता है।
    • कई परीक्षण किए जा सकते हैं, लेकिन एलिसा सबसे आम है यह परीक्षण एंटीबॉडी की उपस्थिति को पहचानता है जो हार्टवर्म से लड़ने वाले पदार्थों के माध्यम से रंग बदलता है यदि परीक्षण सकारात्मक है।
    • उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकांश पशु चिकित्सक यह सुझाते हैं कि एक वर्ष में एक बार मासिक निवारक उपचार निर्धारित करने से पहले कुत्ते की जांच होनी चाहिए।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 7
    7
    कुत्तों के मल और कीड़े के साथ संपर्क से बचें कुछ कीड़े, जैसे राउंड वर्कस, कुत्तों से मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है। गोलकीपर से संक्रमित बच्चों को आंखों की क्षति से ग्रस्त किया जा सकता है।
    • संक्रमित कीड़े और मल उन स्थानों से हटा दिए जाने चाहिए जहां बच्चों को खेलना
    • संक्रमित जानवरों से विच्छेद ही दस्ताने के साथ ही संभाला जाना चाहिए।
    • कीड़ों के साथ पशुओं के मल को संभालने के बाद हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह धो लें।
  • भाग 2
    कीड़े के विशिष्ट प्रकार

    अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 8
    1
    अपने कुत्ते को लागू होने वाले किसी भी लक्षण या जोखिम कारक को दस्तावेज़ करें कभी-कभी कृमि प्रकार का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका आपके कुत्ते के लिए जोखिम कारक दस्तावेज है। पर्यावरण के बारे में नोट्स बनाएं जिसमें कुत्ता रहता है, जलवायु और जानवरों की आदतें। किसी बीमारी के लक्षणों की गंभीरता और अवधि के दस्तावेज के बारे में सुनिश्चित करें और यदि आप को एक वर्मीनीोज़ पर संदेह है तो सूचना के साथ पशुचिकित्सा प्रदान करें
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 9
    2
    हर प्रकार की कीड़े की विशिष्ट विशेषताओं की तलाश करें यदि कीड़े (या उनमें का हिस्सा) जानवरों के मल या उल्टी में देखा जा सकता है, तो आप उन्हें पहचान सकते हैं। हालांकि कई कीड़े एक ही दिखती हैं, प्रत्येक में अनूठी विशेषताओं होती हैं जो प्रत्येक प्रजाति की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
    • कीड़े उबले हुई नूडल्स की तरह दिखते हैं वे 8 से 10 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, लेकिन 18 सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं। उनके पास नरम, गोल शरीर हैं।
    • एकांत ने स्पष्ट रूप से छोटे खंडों से विभाजित निकायों को साफ़ कर दिया है। प्रजातियों की लंबाई भिन्न होती है, लेकिन 50 सेमी और 250 सेमी के बीच हो सकती है। अधिकांश समय, पशु इन वर्म्स के कुछ हिस्सों को केवल पूरी तरह से निष्कासित करने के बजाय उल्टी और मल में निकाल देता है
    • हुकवर्म और ट्राइकुराइड्स एकांत और गोलकीपरों से बहुत छोटे हैं। ये आम तौर पर 0.5 सेमी और 2 सेंटीमीटर लंबाई के होते हैं और बाल के रूप में पतले होते हैं। उनके आकार के कारण, ये कीड़े पारदर्शी दिखाई दे सकती हैं और नग्न आंखों से शायद ही पहचान की जा सकती हैं।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 10
    3



    दिल या श्वसन समस्याओं के संकेत के लिए देखें। फुफ्फुसीय और दिल कीड़े आपके जानवरों के रक्त वाहिकाओं से पीड़ित हैं, जो खाँसी, भारी या तेज श्वास, ऊर्जा की कमी और भी बेहोशी और मौत जैसे लक्षणों पर ला सकते हैं।
    • फुफ्फुसीय और हृदय कीड़े रक्त के थक्के को खराब कर सकते हैं। कुछ कुत्तों को भी थोड़ा घायल होने से खून बह रहा नहीं रोकता है, जो खतरनाक है।
    • इनमें से किसी भी संकेत की स्थिति में, तुरंत पशुचिकित्सा की तलाश करें हालांकि थोड़ा महंगा, उचित चिकित्सा उपचार में सकारात्मक प्रभाव पड़ने के लिए एक महान प्रवृत्ति है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 11
    4
    अंडे के सेट के लिए देखो एकान्त संक्रमण के एक निश्चित संकेत पशु के गुदा के पास बाल से जुड़ी अंडे का सेट है। यह तब होता है जब प्रौढ़ solitaires आंतों लुमेन में अंडे जारी सेट पशु के गुदा से जुड़ा हुआ है और क्षेत्र में खुजली का कारण बनता है।
    • यह सेट तिल के बीज या कुएं के बट के पास बाल से जुड़े चावल के अनाज की तरह दिखते हैं।
    • यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि छोटे क्रीम के रंग की चीजें जानवर के गुदा के पास लहरा रही हैं।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 12
    5
    कुत्ते की शारीरिक स्थिति की जांच करें कीड़े कुत्ते पोषण से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, जो कि कुपोषित है संक्रमित कुत्तों में उनकी हड्डियों को ज्यादा मोटी नहीं हो सकती है, लेकिन कीड़े की प्रचुरता के कारण उनके पेट सूज गए हैं। जानवरों की पसली अच्छी तरह से उजागर हो जाएंगी, पपड़ी और सुस्त बाल के साथ।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 13
    6
    पशु चिकित्सक के लिए कृमि या रो के नमूने लें। अपने पालतू जानवर को परजीवित करने वाली प्रजातियों का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका कृमि की जांच करने के लिए पशु चिकित्सक से पूछना है पशुचिकित्सा एक माइक्रोस्कोप के नीचे कीड़े की जांच करने में सक्षम होगा और उन छोटे अंतरों की पहचान करने के लिए पर्याप्त अनुभव होगा जो कि एक प्रजाति को दूसरे से अलग करते हैं।
    • एक प्रकार की कीड़े से अंडे के बीच का अंतर और दूसरा सूक्ष्म हो सकता है। एक अंडाकार अंडा एक दौर से अलग है शायद अंडे में केवल एक टिप हो सकती है
  • भाग 3
    कीड़े द्वारा प्रदूषण को रोकना या उपचार करना

    अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 14
    1
    जल्दी से कीड़े की पहचान करें और इलाज करें लंबे समय तक इलाज के लिए छोड़ दिया जाता है तो वेर्मोनोस खराब हो जाते हैं। बड़ी संख्या में वयस्क कीड़े के संक्रमण से आपके कुत्ते के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए यह गंभीर स्थिति में विकसित होने से पहले संक्रमण का इलाज करना सबसे अच्छा है।
    • कुछ कुत्ते के कीड़े जठरांत्र संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जैसे दस्त।
    • कुछ वार्मिंग कुत्ते को मार सकते हैं। पल्मोनरी और दिल कीड़े सबसे घातक हैं
  • शीर्षक से चित्र अलग कुत्ते कीड़े की पहचान चरण 15
    2
    रोकथाम उपचार मासिक मासिक का संचालन आप एक उच्च जोखिम क्षेत्र में रहते हैं या मच्छरों की आबादी हैं, अपने कुत्ते को दिल कीड़े उसे प्रभावित कर रोकने के लिए हर महीने कुछ निवारक उपचार प्राप्त करना चाहिए। हार्टवर्म से लड़ने के लिए उपचार की आवश्यकता होती है
    • अधिकांश चिकित्सकों को यह सत्यापित करने के लिए एक परीक्षण की आवश्यकता होती है कि जानवरों को निवारक उपचार देने से पहले दिल कीड़े से संक्रमित नहीं किया गया है।
    • कई निवारक उपचार च्यूली हैं और मांस स्वाद हैं इससे उन्हें प्रबंधन करना आसान होता है
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 16
    3
    अपने कुत्ते को fleas से मुक्त रखें चूंकि कुछ कीड़े उनके द्वारा संचरित होते हैं, अपने पालतू जानवरों को विरोधी पिस्सू के उपचार के अधीन रखने का तरीका अपने स्वास्थ्य को ट्रैक पर रखना है।
    • कुछ कंपनियां एक चयनात्मक गोली वितरित करती हैं जो कि पिस्सू और ह्रदय कीड़ों दोनों से लड़ती है।
    • Fleas के खिलाफ मासिक सामयिक उपचार का प्रबंधन करना संभव है। दवा आमतौर पर सिर के अंपायर में निचोड़ा हुआ है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 17
    4
    अपने पालतू जानवरों के हानिकारक वातावरण तक पहुंच प्रतिबंधित करें यह सुनिश्चित करना कि कुत्ते को संभवतया गड़बड़ी से भरे वातावरणों से दूर रहने से डी-वर्मिंग की आवश्यकता को खत्म करने में मदद मिल सकती है।
    • अपने कुत्ते को गर्म, घास वाले क्षेत्रों से दूर रखें, जो कि कुत्तों द्वारा अक्सर छीन नहीं गए हैं।
    • अपने कुत्ते को वन्यजीव या खेल से संपर्क करने की अनुमति न दें।
    • गर्म और आर्द्र वातावरण से बचें जो पिस्लों और मच्छरों जैसी कीड़ों की उच्च सांद्रता रखते हैं।
    • अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों और जानवरों के मल में खाने या रगड़ने की अनुमति न दें।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 18
    5
    यदि आवश्यक हो, तो एक डिज़्रेज़र प्रशासित करें उपचार के प्रकार और उसकी अवधि जोखिम कारकों पर निर्भर करती है जो इसमें शामिल हैं। अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करें
    • डकोअर्स आम तौर पर पाउडर होते हैं जिन्हें जानवरों के भोजन या अन्य भोजन जैसे दही के साथ मिश्रित किया जा सकता है (मनुष्य को बनाए गए कुत्ते के भोजन की आपूर्ति करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें)
    • अधिकांश desverminadores को केवल एक बार प्रशासित किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पशुचिकित्सक ने फेम्बेंडाइल को निर्धारित किया है, तो आपको इसे कुछ दिनों के लिए बार-बार प्रशासन करना होगा। एफम्बेंडाइल एक काफी हल्के degreaser है जो अक्सर पिल्लों में इस्तेमाल होता है।
    • किसी भी उपचार को सबमिट करने से पहले पैकेज के लीफलेट को पढ़ना सुनिश्चित करें और अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 19
    6
    पशुचिकित्सा नियमित रूप से देखें एक पशुचिकित्सा द्वारा लगातार कुत्ते की जांच के लिए अच्छे स्वास्थ्य होंगे पशुचिकित्सक के पास समस्याओं की पहचान करने से पहले वे चरम हो जाते हैं और आपके कुत्ते साथी को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    चेतावनी

    • खरगोश और त्रिचूरुड्स को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है सावधान रहें और पशु के मल को ठीक से व्यवस्थित करें यदि आप अपने स्वास्थ्य या किसी भी परिवार के सदस्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक डॉक्टर से बात करें।
    • दिल कीड़े आपके कुत्ते को दिल का दौरा करेंगे, अगर वे समय पर नहीं खोज पाएंगे और इलाज नहीं करेंगे।
    • वेफिनोज़ मार सकते हैं यदि उन्हें जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है
    • तत्काल एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपका कुत्ते थकान का कोई संकेत दिखाता है या यदि आपके पास उल्टी और दस्त हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com