IhsAdke.com

बिल्लियों के डर को कैसे दूर करें

अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 1/4 आबादी का दावा है कि विशिष्ट जानवरों का तीव्र और यहां तक ​​कि तर्कहीन भय है। बिल्लियों, विशेष रूप से, अक्सर इन critters में से एक के रूप में उद्धृत कर रहे हैं कुछ लोग इस डर पर सवाल करते हैं, लेकिन यह वास्तविक है। यद्यपि नैदानिक ​​और सांख्यिकी मैनुअल ऑफ़ मंगल डिसऑर्डर (डीएसएम-वी) का पांचवां संस्करण किसी विशेष नाम के साथ बिल्लियों के डर की पहचान नहीं करता है, यह मानता है कि व्यक्तियों को " इन जानवरों से संबंधित "भय" इसलिए, अगर यह आपका मामला है, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं

चरणों

भाग 1
फ़ोटो और वीडियो के साथ विचलित करना

बिल्लियों के डर से भिड़ने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
इंटरनेट पर बिल्लियों की तस्वीरें ढूंढें आपके कंप्यूटर पर मिलने वाली कोई भी फाइल सहेजें बिल्लियों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो कि आकार, रंग, बाल आदि हैं अलग। इसके अलावा, जानवरों के नज़दीकी तस्वीरें चुनें और उन्हें सामान्य गतिविधियों जैसे कि चलने, खाने, खड़े रहने और मनुष्यों के साथ बातचीत करने के लिए दिखाएं।
  • बस इंटरनेट पर खोज न करें इसके अलावा पत्रिकाओं और पत्रक देखें
  • बिल्लियों के बारे में स्टैप बिचिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    चित्रों में से किसी एक को चुनें और इसे प्रिंट करें / हिम (इसे अधिमानतः रंग में)। इसे जांचें और आपकी चिंता की तीव्रता एक से 10 के पैमाने पर निर्धारित करें। इसमें "एक" को लगभग शून्य चिंता का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, जबकि "10" चरम होना चाहिए।
  • स्टॉप बिचिंग फॉर ऑफ बिल्ड्स स्टेप 3
    3
    फ़ोटो को हर दिन कुछ मिनट के लिए जांचें शांत रहने और दूर रहने की कोशिश करें। यदि ऐसा होता है, तो तस्वीर को फिर से जितनी जल्दी हो सके देखो। हर दिन अभ्यास करना जारी रहें, जब तक कि इस प्रक्रिया में कम या कोई चिंता न हो।
    • अग्रिम में निर्धारित करें कि आप प्रत्येक दिन तस्वीर की जांच कैसे करेंगे। 10-15 मिनट पर्याप्त हो सकते हैं
    • यदि आप चिंतित हैं, तो अपने आप को लिखने के लिए एक गहरी सांस लेने की कोशिश करें। बैठ जाओ और अपनी पीठ का समर्थन करें श्वास के रूप में आप चार को गिनते हैं, अपने पेट से अपनी छाती को हवा लेते हैं। फिर जब तक आप अपने शरीर को छोड़ने के लिए हवा महसूस नहीं करते, तब तक साँस छोड़ें। जैसा कि आप रिलीज करते हैं, सात से ऊपर की गणना करें आवश्यक रूप से आंदोलन दोहराएं हर बार जब आप जानवर की छवि का सामना करते हैं तो इस छूट तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • अभ्यास के कुछ दिनों के बाद, आपकी घबराहट कम हो जाएगी। हमेशा अपने स्तर की चिंता को मापने के लिए याद रखें आपका लक्ष्य पैमाने पर "एक" या "दो" तक पहुंचना है।
  • बिल्लियों के डर से भिड़ने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर पर सहेजे गए बिल्लियों के शेष फोटो को प्रिंट या प्रकट करें कार्डबोर्ड बोर्ड या कार्डबोर्ड का उपयोग करना, उन्हें एक साथ गोंद। जब आप किसी एक बिल्ली तस्वीर को देखकर चिंतित नहीं होते हैं, तो यह प्रगति का समय होगा और एक ही बार में विभिन्न क्रैटरों को देखेंगे। यह रणनीति आपको कुछ में अधिक आत्मविश्वास में मदद कर सकती है। कोलाज की जांच करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट का समय लें। तब तक जारी रखें जब तक यह किसी समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करता।
    • आप धीरे-धीरे बिल्लियों के अपने जोखिम में वृद्धि करेंगे, एक ही तस्वीर से शुरू करते हैं और एक समय में कई तक पहुंच सकते हैं। लक्ष्य इन जानवरों के लिए desensitize है हालांकि, यदि आप कई छवियों के साथ प्रारंभ करते हैं, तो प्रक्रिया बहुत मुश्किल हो सकती है और आपको हार मान सकती है कुछ आसान के साथ शुरू करने के लिए चुनें, आप दूर कर सकते हैं।
    • घर के अक्सर क्षेत्र में महाविद्यालय स्थापित करें। यह विसर्जन प्रक्रिया की गति बढ़ा सकता है फिर भी, गतिविधि के लिए प्रत्येक दिन 10-15 मिनट आरक्षित रखिए।
    • याद रखें कि आपका लक्ष्य चिंता पैमाने पर "एक" या "दो" स्तर हासिल करना है।
  • स्टॉप बिसिंग ऑफ बिड्स फेट ऑफ बिल्ड्स चरण 5
    5
    बिल्लियों के साथ वीडियो देखें छोटे यूट्यूब वीडियो खोजें जो मज़ेदार हैं और कुछ दिनों के लिए उन्हें बार-बार देखते हैं। आप पहले भी अधिक चिन्तित महसूस कर सकते हैं, लेकिन तब तक हार न दें जब तक आपको परेशान न लगे।
    • फ़ोटो देखना जानवरों के साथ शारीरिक संपर्क के लिए तस्वीरों के संक्रमण के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है।
    • किसी मित्र से पहले आपसे यूट्यूब वीडियो देखने को कहने का यह एक अच्छा विचार है यह एक आक्रामक जानवर दिखाने से क्लिप में से एक को रोक सकता है - जो आपके भय को बदतर बना सकता है
    • अपनी चिंता पैमाने पर निगरानी रखें जब आप "एक" या "दो" पर पहुंच जाते हैं, तो भौतिक संपर्क भाग पर चले जाते हैं।
  • भाग 2
    भौतिक संपर्क बनाना

    स्टॉप बिचिंग ऑफ बिड्स फेट ऑफ बिल्ड्स चरण 6
    1
    एक मित्र से बात करें, जिसमें एक बिल्ली है और उसके डर की रिपोर्ट करें। समझाएं कि आप इन जानवरों के साथ अधिक आरामदायक होना सीखना चाहते हैं और आपको मदद की ज़रूरत है पूछें कि क्या आदी होने के लिए आप कुछ हफ्तों के लिए हर दिन एक बार अपने घर जा सकते हैं।
    • हर दिन अपने मित्र के घर पर जाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बिल्ली के साथ लगातार संपर्क करना महत्वपूर्ण है एक समय रेखा बनाएं और उसे छड़ी दें। आपके डर से इस क्रमिक जोखिम के साथ, आपका शरीर समायोजित करेगा और अंततः तनाव हार्मोन जारी करना बंद कर देगा। तो जितनी बार आप बिल्लियों के साथ बिताते हैं, उतना तेज़ी से आप भय से दूर होंगे
    • एक मित्र चुनें जिसे एक अनुचित बिल्ली है आम तौर पर, मालिक जानती हैं कि पालतू जानवर गतिविधि के लिए उपयुक्त है या नहीं। हालांकि, इससे पहले कि आप कुछ गठबंधन करते हैं, यह अभी भी एक अच्छा विचार है
  • स्टॉप बिचिंग ऑफ बिड्स फेट ऑफ बिल्ड्स स्टेप 7
    2
    दूर से बिल्ली को देखें पहली बार जब आप जानवर से संपर्क करते हैं, तो उसे आराम से दूरी पर छोड़ दें। अपने दोस्त को किसी दूसरे कमरे में जाने के लिए कहें - जहां यह दिखाई दे रहा है, लेकिन आपसे सीधे संपर्क नहीं कर सकते यदि आप चाहें, तो सुझाव दें कि मालिक अपनी बाहों में पशु रखता है। 10-15 मिनट के लिए अपने घर में रहें और फिर उसे माफ करें और छोड़ दें इस रूटीन को तब तक जारी रखें जब तक कि आप चिन्ता न करें
  • बिल्लियों के डर होने के कारण स्टॉप 8 का चित्र शीर्षक
    3
    बिल्ली के पास बैठो पशु परिवहन बॉक्स का उपयोग करना आरंभ करने का एक शानदार तरीका है बग को बॉक्स में डाल करने के लिए अपने दोस्त से पूछें और उसके बाद ऑब्जेक्ट को पास रखें 30-60 सेमी एक आदर्श दूरी हैं 10-15 मिनट के लिए उस क्षेत्र में रहें और फिर अपने आप को माफ़ करें और छोड़ दें इस रूटीन को तब तक जारी रखें जब तक कि आप चिन्ता न करें



  • स्टेप बिहाइड ऑफ ड्रीड ऑफ बिल्ड्स चरण 9
    4
    अपने दोस्त से अपनी मांद पर बिल्ली के पास बैठो। इस प्रकार, ढीले जानवर भी करीब हो सकता है - लेकिन मालिक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। 10-15 मिनट के लिए वहां बैठो और फिर अपने आप को क्षमा करें और छोड़ दें इस रूटीन को तब तक जारी रखें जब तक कि आप चिन्ता न करें
    • याद रखें कि आपको जानवर को छूने की ज़रूरत नहीं है। यह विचार है कि जब बग ढीली हो, तो निकटता के लिए इस्तेमाल होने के लिए उसके करीब रहना है।
    • यद्यपि इससे कुछ असुविधा हो सकती है, अगर आपको अधिक उत्तेजित महसूस हो तो इस प्रक्रिया को रोकें।
    • हमेशा अपने "विज़िट" को सफलतापूर्वक समाप्त करने का प्रयास करें यदि आप तीव्रता महसूस करते हैं या प्रक्रिया को बीच में लेने का निर्णय लेते हैं, तो अपने दोस्त को बिल्ली को वापस बॉक्स में ले जाएं और उसे जाने दें। आपके जाने से पहले शांत होने का प्रयास करें इस प्रकार, आपके डर को प्रबलित किए बिना आपकी चिंता कम हो जाएगी।
  • स्टेप बिचिंग ऑफ बिड्स फेट ऑफ बिल्लट्स स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    बिल्ली गुदगुदी आगे बढ़ो और इसे स्पर्श करें गर्मी के कुछ सेकंड और धीरे-धीरे अग्रिम के साथ शुरू करें बस उन हिस्सों पर अपना हाथ रखो जो पशु को असुविधाजनक नहीं बनाते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ ऐसे शरीर के हिस्से हैं जिनमें बिल्लियों को स्नेह प्राप्त करना है - और जो कि टाल जाना चाहिए:
    • ठोड़ी के आधार पर अपने हाथ को चलाने के लिए, जहां जबड़ा और खोपड़ी कनेक्ट। कान और गाल का आधार, मूंछ के पीछे, एक आनंद क्षेत्र भी है।
    • बिल्लियों को भी पीठ में स्नेह प्राप्त करना पसंद है - कसकैक्स के क्षेत्र में मामूली दबाव बनाएं।
    • अपने पेट को लाड़ से बचें यद्यपि इस संकेत की तरह कुत्तों, बिल्लियों कमजोर महसूस करती हैं और इसके ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं
  • स्टॉप बिचिंग ऑफ बिड्स फेट्स ऑफ बिल्ड्स चरण 11
    6
    अपनी गोद में बिल्ली रखो जानवरों की देखभाल करने में आदी होने और आरामदायक होने के बाद, अपनी गोद में बढ़ो। इसे कुछ सेकंड या मिनट (जो भी आपको सबसे अच्छा लगता है) के लिए वहां पकड़ो, और फिर अपने मित्र को इसे हटा दें। जब आप चिंतित किए बिना ऐसा कर सकते हैं, तो संभवतः आप अपने डर को दूर करेंगे।
  • बिल्लियों के डरने के लिए स्टैप बिहाइड शीर्षक चित्र 12
    7
    अक्सर बिल्लियों के पास जाओ यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि डर सतह पर वापस आ सकता है अगर आप इसे नियमित रूप से नहीं लड़ते हैं तो अपने आप को बिल्लियों के सामने उजागर रखें। ऐसे दोस्तों या रिश्तेदारों के घरों पर जाने की कोशिश करें, जिनके पास इन पालतू जानवर हैं और उनके पास आरामदायक रहें।
    • यदि आपके पास बिल्लियों तक पहुंचने के अन्य साधन नहीं हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र अनुपलब्ध हैं), तो एक पालतू स्टोर पर जाकर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भाग 3
    अपने विचारों का पुनर्गठन

    बिल्लियों के डर से भिड़ने वाला चित्र शीर्षक 13
    1
    पहचानें कि बिल्लियों का डर शायद बेकार विचारों से अधिक हो रहा है। ज्यादातर लोग इस डर को जानते हैं कि जानवर हानिरहित हैं। हालांकि, उनके पास प्रतिक्रिया है जो मस्तिष्क में शुरू होती है और नियंत्रित नहीं की जा सकती।
    • Phobias आमतौर पर व्यवहार हासिल कर रहे हैं एक व्यक्ति हो सकता है एक एक बिल्ली के साथ अप्रिय अनुभव और इस प्रकार इन जानवरों को नकारात्मक चीजों जैसे बीमारियों से जोड़ना शुरू हो जाता है। बच्ची के रूप में एक बिल्ली के साथ उसके माता-पिता की आशंका को देखते हुए, उसे बगों से डरने के लिए "सीखा" भी हो सकता है
    • मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में डर लगता है। इसलिए, आपको स्थिति के लिए धैर्य रखना होगा और बिल्लियों से संपर्क करने के लिए सोचने और प्रतिक्रिया करना होगा।
  • बिल्लियों के बारे में स्टैड बिचिंग का शीर्षक
    2
    सभी नकारात्मक और बेकार विचारों की एक सूची बनाओ जो आपके सिर के पास जाते हैं जब आप बिल्लियों के पास होते हैं इन विचारों की पहचान करके, आप उनका मूल्यांकन करना शुरू कर सकते हैं। इनमें से अधिकतर इन तीन संज्ञानात्मक विकृतियों में से एक (या अधिक) में फिट होंगे:
    • भविष्य को पढ़ना जब कोई व्यक्ति बिना किसी सबूत के किसी विशेष स्थिति के नतीजे को जानना चाहता है आप सोच सकते हैं, उदाहरण के लिए, "यह बिल्ली मुझे खरोंच कर देगी," हालांकि मैंने कभी उससे पहले कभी बातचीत नहीं की थी
    • अत्यधिक सामान्यीकरण जब कोई व्यक्ति निम्न सभी घटनाओं को सामान्य बनाने के लिए एक विशिष्ट ईवेंट का उपयोग करता है आप सोच सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मेरे दोस्त की बिल्ली ने मुझे दो साल पहले खरोंच दिया था- इसलिए सभी बिल्लियों क्रूर हैं।"
    • आपत्तिजनक, जब एक व्यक्ति को लगता है कि एक निश्चित स्थिति सबसे खराब स्थिति में समाप्त होगी, और जब ऐसा होता है, तो यह एक विपत्ति उत्पन्न करेगी। आप सोच सकते हैं, उदाहरण के लिए, "यदि बिल्ली मुझे खरोंच देती है, तो मुझे संक्रमण होगा और मर जाएगा।"
  • बिल्लियों के डर से भिड़ने वाला चित्र शीर्षक चरण 15
    3
    अपने नकारात्मक विचारों को और अधिक सकारात्मक विचारों के साथ बदलें ऐसा करने के लिए, वैकल्पिक "मानसिक वाक्यांश" बनाएं जो कि किसी भी बुरी सोच का विरोध करते हैं। इस प्रक्रिया में, आप मूल रूप से बेकार संज्ञानात्मक विकृतियों से छुटकारा पाने के लिए और स्वस्थ मान्यताओं के लिए उनका आदान-प्रदान करने के लिए अपने अवचेतन को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
    • सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों की जगह पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको तटस्थ या बेहतर परिणामों पर जोर देने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, "बहुत से लोग बिल्लियों से रोजाना बातचीत करते हैं और खरोंच नहीं करते हैं" जैसी कुछ चीजों से "यह बिल्ली मुझे खरोंच कर देगा" का विचार बदल दें
    • आप उन विचारों के साथ भी शुरू कर सकते हैं जो कि हैं कम उनके मूल सोच से नकारात्मक उदाहरण के लिए, "यदि बिल्ली मुझे खरोंच देती है, मुझे एक संक्रमण मिलेगा और मर जाएगा" के विचार को "कम खराब" के रूप में बदलें, जैसे "सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि बिल्ली मुझे खरोंच कर रही है और भाग रही है और यह इतना बुरा नहीं था, मुझे शायद संक्रमण नहीं मिलेगा। " समय के साथ, आपके पास और अधिक सकारात्मक विचार होंगे
    • जब भी आपको कोई नकारात्मक विचार मिल जाए, इस रणनीति का उपयोग करने की कोशिश करें। धीरे-धीरे वह बिल्लियों को कम खतरनाक प्रकाश में देखना शुरू कर देंगे।
  • युक्तियाँ

    • जब आप बिल्लियों के साथ शारीरिक संपर्क करना शुरू करते हैं, तो रोज़ाना आदत बनाने की कोशिश करें और लगातार। एक नियमित बनाएँ और इसे छड़ी।
    • जितना अधिक आप बिल्लियों के साथ बातचीत करते हैं, उतना तेज़ आप डर को दूर कर सकते हैं। दोहराए गए बातचीत के साथ, आप यह समझना शुरू कर देंगे कि सबसे खराब स्थिति शायद नहीं होगी और इस प्रकार आपकी डर ताकत खो जाएगी।
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके डर का मुख्य कारण क्या है यह संभावना है कि यह सिर्फ बिल्ली नहीं है, लेकिन आपको लगता है कि जानवर की उपस्थिति में क्या होगा। क्या आपको डर है कि वह आपको खरोंच कर सकता है, आप पर हमला कर सकता है, आप काट सकता है या अन्य आक्रामक व्यवहार दिखा सकता है? जब आपको जवाब मिलता है, तो नकारात्मक विचारों और विश्वासों को चालू करना बहुत आसान होगा।
    • जब आप किसी विशिष्ट बिल्ली के साथ शारीरिक संपर्क करना शुरू करते हैं, तो उन बिल्लियों को छूने की कोशिश करें जो आपके मित्र के घर पर इन "नियंत्रित इंटरैक्शन" में शामिल नहीं हैं। यह अप्रत्याशित स्थितियों से बचना होगा जो आपकी प्रगति को बाधित कर सकती हैं।
    • यदि आपके पास बिल्लियों के साथ कोई मित्र नहीं है, तो स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में जाएं
    • यदि बिल्लियों के बारे में आपकी चिंता बहुत तीव्र है, तो धीरे-धीरे शुरू करो और जब तक आप 10-15 मिनट तक नहीं पहुंच जाते, तब तक इंटरैक्शन को दोहराएं। इसके अलावा पिल्लों के साथ शारीरिक संपर्क बनाने की शुरुआत पर विचार करें और उसके बाद ही वयस्कों के लिए आगे बढ़ें। युवा क्रैटर कम खतरा हो सकते हैं
    • बिल्लियों पर सामग्री पढ़ना, आपको अपने डर को दूर करने में भी मदद कर सकता है, खासकर फोटो के साथ विचलन के चरण के दौरान।
    • अग्रिम में जानें कि आप प्रत्येक बिल्ली यात्रा के दौरान क्या करेंगे। इस तरह, अज्ञात से डरने से आपको रोकना नहीं होगा
    • डर और डरपोक पर काबू पाने का समय-समय लेने वाली प्रक्रिया है चिंता मत करो अगर सब कुछ आपके विचार से धीमी हो जाए। इसे आसानी से लें और आगे धीरे धीरे आगे बढ़ें

    चेतावनी

    • प्रक्रिया के दौरान बहुत अधिक उत्तेजित न हो। आपको थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन तुरंत बंद करो अगर स्थिति बहुत भारी हो जाती है आपका लक्ष्य डर पर काबू पाने के लिए है, और इसलिए कुछ कदम वापस जाने के लिए आवश्यक है (एक बिंदु पर जो आपको चिंता नहीं करता है)। उदाहरण के लिए: यदि आप बिल्ली को पकड़ते समय आतंक करते हैं, तो उसे मालिक को वापस करने का प्रयास करें।
    • एक सुरक्षित जगह में इस प्रक्रिया के माध्यम से जाओ बिल्ली को किसी संगठन या विश्वसनीय दोस्त से मिलना चाहिए - जो जानवर को अच्छी तरह जानता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि यह स्वस्थ और विनम्र है
    • यदि आपकी चिंता है तो बहुत डॉक्टर के साथ अपने डर पर चर्चा करने पर विचार करें। कभी-कभी दवाएं उपयोगी हो सकती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com