IhsAdke.com

कैसे बिल्ली से छुटकारा पाने के लिए

गलियों में रहने वाली ढोंगी सड़क बिल्लियों की आबादी, भूले हुए इलाकों और पिछवाड़े पर लाखों लोगों तक पहुंच जाता है ऐसे बिल्लियों हैं जो अपने मालिकों और बिल्लियों को खो चुके हैं और हमेशा सड़कों पर रहते हैं। अपने पड़ोस में सड़क बिल्ली की आबादी को नियंत्रित करने के लिए, मानवीय और सुरक्षित रूप से यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
भोजन और आश्रय के स्रोत निकालें

बिल्लियों के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
बिल्लियों को खिलाओ मत। उन्हें खिलाने से वे हमेशा लौट आएंगे और अभी भी उनके साथ अन्य बिल्लियों लाएंगे। एक मैथुन बिल्ली का बच्चा खिलाने का विरोध करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप हमेशा के लिए बिल्लियों को भोजन और आश्रय नहीं देते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • यह जानने के लिए कि क्या लोग बिल्लियों को खिला रहे हैं, अपने पड़ोसियों से बात करें यदि अन्य निवासियों ने जानवरों को खिलाया है, तो इससे आपके पड़ोस में बिल्ली की आबादी नियंत्रण से बाहर निकल सकती है।
  • यदि आप बिल्लियों को स्वयं फ़ीड करते हैं, तो भोजन को अपने घर से दूर रखें। इसे अपने दरवाजे पर मत डालें, जब तक कि आप हमेशा अपने दरवाजे पर लौटने के लिए बिल्लियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते।
  • बिल्लियों के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    भोजन के अन्य स्रोतों को निकालें बिल्लियां बहुत कम भोजन से बच सकती हैं, इसलिए आपके पड़ोस में सभी बिजली आपूर्ति को दूर करना असंभव हो सकता है आप जांच कर शुरू कर सकते हैं कि आपका कचरा कैथ से निकला नहीं है, और फिर आप कचरा कसने को तंग ढक्कन के साथ बंद कर सकते हैं।
    • अपने पड़ोसियों से बात करें ताकि वे सभी कचरा वाले डिब्बे फर्म के ढक्कन के साथ कर सकें, सभी कैन सील रखे।
    • रेस्तरां डिब्बे सड़क की बिल्लियों के लिए नियमित भोजन के स्रोत हैं, खासकर जब से वे अक्सर खुले रह जाते हैं और केवल पूरी तरह से पूर्ण होने के बाद ही खाली हो जाते हैं यदि आपके पड़ोस में एक बिन बिल्लियां आकर्षित करती है, तो रेस्तरां के मालिक से बिन को अधिक सुरक्षित रखने के तरीके के बारे में बात करें
  • बिल्लियों के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    आश्रय स्थल निकालें या बंद करें बिल्लियां आश्रय के लिए शुष्क, गर्म स्थान की तलाश करती हैं, और यदि उन्हें एक घोंसले का स्थान नहीं मिल रहा है, तो वे एक और पड़ोस की खोज करेंगे अपने पोर्च या यार्ड पर बाड़ डालें और सुनिश्चित करें कि गेराज दरवाजे या अन्य बाहरी कमरे कसकर बंद हो गए हैं। पोर्च या यार्ड में किसी भी छोटे से खोलने को कवर करें
    • यदि आप देखते हैं कि बिल्लियों आपके पड़ोस में किसी विशिष्ट स्थान पर इकट्ठा करती हैं, तो पता लगाएं कि वे कहां रखे गए हैं और जगह पर पहुंच को अवरोधित करते हैं।
    • प्लाईवुड और कांटेदार तार सस्ते और जानवरों के उपयोग को रोकने के लिए कुशल हैं।
  • विधि 2
    प्राकृतिक बिल्ली repellents का उपयोग करें

    बिल्लियों के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    बिल्लियों को स्वाभाविक रूप से दूर ले जाओ अधिकांश बिल्लियों को घर लौटने से निराश करने के लिए एक अच्छा डराना पर्याप्त हो सकता है अपने बगीचे में सामरिक स्थानों में सांपों को झटका दें, या एक कुत्ते को अपनाना। इन प्राकृतिक दुश्मनों की सरल दृष्टि आपकी संपत्ति की बिल्लियों का पीछा करेंगे
  • बिल्लियों के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    गति संवेदक के साथ एक पानी स्प्रे स्थापित करें हर कोई जानता है कि बिल्लियों और पानी मिश्रण नहीं करते हैं, इसलिए बेड़े पानी और उनकी संपत्ति से दूर रहेंगे और इसके अलावा आपके पौधों को हमेशा अच्छी तरह से पानी पिलाया जाएगा।
  • बिल्लियों से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    3
    मिर्च को छिड़कें, या अपने पिछवाड़े में काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करें। बिल्लियों अपने मसालेदार पंजे से परेशान होगी, जब वे एक-दूसरे को चूसते हैं, और नियमित आवेदन के साथ, वे सीखेंगे कि उनके घर असुविधा के लिए ज़िम्मेदार है। लेकिन यह उपाय अस्थायी रूप से माना जाता है।
    • अपने बरामदे पर काली मिर्च छिड़कें, अपनी छत पर, अपने यार्ड में, या जहाँ भी आप बिल्लियां खेलते हैं या सोते देखते हैं
    • पेप्पर के रूप में अच्छी तरह से घास से काम करता है, लेकिन आपको बार-बार पुन: लागू करना पड़ेगा, खासकर बारिश के बाद।
  • विधि 3
    कास्टिंग और वापसी जाल




    चित्र शीर्षक से बिल्ली के छुटकारा 7 कदम
    1
    एक पशु दान मेला और रिपोर्ट को कॉल करें। आप अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में जानने के लिए जिन चीज़ों को जानने की जरूरत है, उन्हें नहीं पता है।
  • बिल्लियों के चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    बिल्लियों के लिए एक जाल बनाओ दीर्घावधि बिल्लियों से छुटकारा पाने का सबसे मानवीय और कारगर तरीका उन्हें फँसाने के लिए एक जाल बनाना है, और फिर उन्हें खारिज करना होता है। एक दरवाजे के साथ एक प्लास्टिक या धातु जाल खरीदें, ट्यूना, सार्डिन या बिल्ली के भोजन के साथ एक चारा बनाओ उस पथ पर जाल को सेट करें, जो बिल्लियों अक्सर अपने पड़ोस में यात्रा करते हैं।
    • जब आप एक बिल्ली पकड़ते हैं, तो इसे पिंजरे से बाहर न दें। कमजोर बिल्लियों अक्सर खरोंच या काटने, खासकर जब वे डरे हुए हैं
    • बिल्ली को शांत करने के लिए एक कपड़े से पिंजरे को कवर करें।
  • बिल्लियों के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो कई पशु चिकित्सकों में ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो सड़क जानवरों के मुक्त होने की अनुमति देते हैं, क्योंकि सड़क जानवरों की जनसंख्या वृद्धि की समस्या अच्छी तरह से ज्ञात है। अपने परिस्थिति में फिट बैठे कार्यक्रम ढूंढने के लिए अपने निवास के पास पशु चिकित्सकों और आश्रयों की तलाश करें
    • बिल्लियों को फेंकने से बिल्लियों को प्रजनन से रोकने का सबसे मानवीय तरीका है, इस प्रकार स्थानीय बिल्ली आबादी को नियंत्रित करना।
    • पता है कि पशु चिकित्सक को बिल्ली ले कर, आप जल्द ही पशु के लिए जिम्मेदार बन जाते हैं। जैसे ही कास्त्रण प्रक्रिया पूरी हो गई है, उसे तुरंत घर ले जाने के लिए तैयार रहें।
  • बिल्लियों के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    पड़ोस में बिल्ली वापस लौटें चूंकि किसी अन्य स्थान पर बिल्ली को स्थानांतरित करने से यह किसी अन्य व्यक्ति की समस्या बन सकता है, इस पद्धति का अंतिम चरण बिल्ली को उसके पड़ोस में लौटा देना और उसे शांति से रहना है
    • इस जाल-कास्ट-रिटर्न की विधि प्रभावी होने के लिए, अपने आसपास के माध्यम से घूमने वाली अधिकांश या सभी बिल्लियों को कैद कर लिया जाना चाहिए, खलनायिका, और लौट आए धीरे-धीरे बिल्ली की आबादी में गिरावट आई, क्योंकि बिल्लियों को पुनरुत्पादन नहीं किया जाएगा।
    • यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं तो जैसे ही आप उन्हें अपने पुराने आवास में वापस लाएंगे, बिल्लियों को खिलाने के लिए सुरक्षित होगा क्योंकि वे अब प्रजनन नहीं करेंगे।
  • विधि 4
    बाहरी सहायता प्राप्त करें

    बिल्लियों के चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    पशु नियंत्रण को कॉल करें यदि आप अपने आप बिल्ली की आबादी को नियंत्रित नहीं कर सकते। पशु नियंत्रण एजेंसियां ​​आमतौर पर बिल्लियों को पकड़ते हैं और उन्हें स्थानांतरित करते हैं, या उन्हें बलिदान करते हैं। यदि आप जानवरों को अपने दम पर रखने में सहज महसूस न करते हैं, तो आप पशु नियंत्रण से यह पूछ सकते हैं कि आप जाल-जाली-वापसी पद्धति का पालन करते हैं।
  • बिल्लियों के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    जानवरों को एक आश्रय में न लें। ज्यादातर आश्रयों ने सड़क बिल्लियों को स्वीकार नहीं किया है, क्योंकि वे अपनाने के लिए असंभव हैं क्योंकि वे पालतू नहीं हैं। स्ट्रीट बिल्लियों आमतौर पर शर्मीली, संदिग्ध, असामाजिक या हिंसक हैं, इसलिए उन्हें घर के भीतर नहीं लेना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अगर सवाल में बिल्ली एक पंजीकृत पालतू है, तो मालिक से संपर्क करें और पालतू से पूछिए कि घर के भीतर रखा जाए। यदि मालिक सहयोग नहीं करता है, तो शिकायत दर्ज करने के लिए स्थानीय पशु नियंत्रण एजेंसी या पुलिस की तलाश करें

    चेतावनी

    • सड़क के माध्यम से गुजरने वाली बिल्ली को चोट या चोट पहुंचाने की कोशिश न करें अमानवीय और क्रूर होने के अलावा, यह कई स्थानों पर भी अवैध है।
    • स्ट्रीट बिल्ली को पकड़ने या कोने की कोशिश न करें क्योंकि वे काफी भयंकर हो सकते हैं। यदि आपको सड़क की बिल्ली से काट लिया गया या डूबा हुआ हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा सलाह लें कि आप उन बीमारियों से ठीक तरह से प्रतिरक्षित हो रहे हैं जो यह आपके पर लगाए जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com