IhsAdke.com

कैसे सरल आदेश के साथ अपने Rottweiler पिल्ला ट्रेन के लिए

रोट्वीलर एक स्वाभाविक रूप से वफादार कुत्ते है जो मालिक को खुश करने के लिए प्यार करता है। इस तरह की वफादारी, बुद्धि के साथ मिलकर, इस नस्ल को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे आसान में से एक बना देता है, और एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्ते एक खुश कुत्ता है, क्योंकि वह जानता है कि मानव परिवार में उन्हें क्या भूमिका निभानी चाहिए, जिसे उन्होंने स्वागत किया है। अपने परिवार को फिट करने और कई सालों तक एक विश्वसनीय साथी बनने के लिए बस रॉट्वीलर को प्रशिक्षित करने में अपने दिन के कुछ मिनटों का निवेश करें!

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण को कैसे समझता है

सरल आदेश के साथ ट्रेन अपने पिल्ला Rottweiler शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
प्रारंभिक और धीरे धीरे प्रारंभ करें एक पिल्ला सात या आठ सप्ताह की उम्र से बुनियादी आज्ञा सीख सकते हैं। सफल प्रशिक्षण की कुंजी छोटों और मजेदार सत्रों को करना है - छह महीने की उम्र तक, मिनटों की संख्या समानतम या दो से ज्यादा होनी चाहिए, जितनी कि पिल्ला के महीनों की संख्या। उसे अधिक से अधिक प्रशिक्षित करने के लिए मजबूर करना लाभ नहीं देता, क्योंकि पिल्ले लंबे समय तक एक कार्य पर ध्यान नहीं दे सकते।
  • सरल कमांड के चरण 2 के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेलर शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिल्ला का इनाम पुरस्कार प्रशिक्षण Rottweiler पिल्ला के लिए सबसे अधिक सकारात्मक और प्रभावी तरीकों में से एक है। सकारात्मक सुदृढीकरण - एक स्नैक या ऊंचे ख्याति वाला तारीफ - जैसे ही कुत्ते को अपने आदेश का पालन करता है, पेश किया जाना चाहिए। आदेश या चाल सीखने में प्रत्येक पिल्ला की प्रगति को पुरस्कृत करने के लिए, पनीर क्यूब्स या पके हुए चिकन टुकड़े जैसे छोटे स्वादिष्ट व्यवहारों का एक पैकेट लें।
    • जब पशु निरंतर कमांड का जवाब देते हैं, तो जब तक आप उसे किसी अन्य प्रकार के इनाम के साथ पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, जैसे प्रशंसा।
    • यदि आप तुरंत कुत्ते को इनाम न देते हैं, तो वह उसे समझने में सक्षम नहीं होगा कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं।
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉट्वेलर शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    सही आज्ञाओं को जानें आदेश संक्षिप्त होना चाहिए, केवल एक या दो छोटे शब्दों से बना है आवाज की एक सुखद स्वर का उपयोग करें और पिल्ला की प्रशंसा करते हैं जब भी यह प्रगति करता है, कभी भी चिल्लाने या शारीरिक सजा का उपयोग न करें। वहाँ कुछ भी नहीं है कि पिल्ले अपने मालिकों को खुश करने के बजाय अधिक चाहते हैं - इसलिए जब भी वे आपकी बात मानें तो संतुष्टि दिखाएं।
  • सरल निर्देशों के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉट्वीलर शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    लगातार रहें उपरोक्त दिशानिर्देश किसी भी कमांड को पढ़ाने में नियोजित किया जा सकता है। सफल प्रशिक्षण की कुंजी को कुत्ते को तुरंत इनाम करना है, छोटे, सरल निर्देशों का इस्तेमाल करना और लगातार कार्य करना है। दिन के समय प्रशिक्षण सत्र करने की कोशिश करें जब कुत्ता आमतौर पर अधिक आराम से और सतर्क होता है - और कभी भी जब वह नींद, चिड़चिड़ा या अस्वस्थ होता है इसका लक्ष्य है कि वह अपना ध्यान पूरी तरह से प्रशिक्षण के लिए समर्पित है और आप के लिए है।
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉट्वीलर शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    प्रशिक्षण सत्र संक्षिप्त होना चाहिए जब आप कुत्ते को प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो 10 से 15 मिनट के लिए आदेशों का अभ्यास करने के लिए इसे लागू न करें। क्या एक आदेश के 15 पुनरावृत्तियों, दूसरे के 15, और इसी तरह। जब सत्र का समय समाप्त हो जाता है, तो कुछ पुरस्कार प्रदान करें। आप कई अलग-अलग आज्ञाओं के साथ दैनिक तीन सत्र तक कर सकते हैं
    • शुरुआत में, बहुत महान आज्ञाकारी समय की आवश्यकता नहीं है। जब पिल्ला बैठना सीख रहा है, उदाहरण के लिए, उसे इनाम की पेशकश करने से पहले तीन सेकंड के लिए बैठना है जैसा कि वह आदेश पर हावी है, धीरे-धीरे वह समय बढ़ाता है जब तक वह 30 सेकंड या उससे ज्यादा समय तक बैठा न हो।
  • विधि 2
    शिक्षण आदेश

    सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉट्वेलर शीर्षक वाला चित्र 6 कदम
    1
    काटने के लिए कुत्ते को सिखाओ पहले प्रशिक्षण सत्रों के दौरान, पिल्ला को शिक्षित करने पर ध्यान न दें। कई कुत्ते के खिलौने इकट्ठा और उन्हें आप के पास छोड़ दें जब उनके दाँतों का जन्म होता है, तो कुछ रोट्विएयलर पिल्ले खेलने के दौरान मालिक के हाथ या अन्य मनुष्यों को काटने के लिए आदी हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो "डट नहीं करें" कहें और इस तरह कार्य करें जैसे काटने से दर्द हो रहा है, चिल्लाने या दर्द में दर्द हो रहा है। उसके बाद, उठो और छोड़ दें यह पिल्ला को संदेश देता है कि जैसे ही वह किसी को काटता है, तो मजाक खत्म हो जाएगा। कुत्ते के थूथन को छूने से बचें, क्योंकि इससे आपको काटने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    2
    सिखाओ "नहीं चबाना" आदेश चबाने पिल्लों के लिए एक प्राकृतिक गतिविधि है, लेकिन यह आपके घर में अच्छी क्षति हो सकती है। एक समाधान उसे एक वस्तु प्रदान करने के लिए है जिसे किसी के स्थान पर चबाया जा सकता है जिसे आप नहीं चबा रहे हैं। यदि आप उसे एक पुस्तक चबाने पाते हैं, उदाहरण के लिए, इसे जानवर की पहुंच से बाहर रखें और वह एक खिलौना दें जो वह चबा सकता है। जब आप किताब लेते हैं, तो कहें "चबाना नहीं।" जल्द ही, आपका पालतू उन चीजों को अलग-अलग करने में सक्षम होगा जो इसे से काट सकते हैं, ऐसा नहीं कर सकते।



  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवियर शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    उसे "चुप" करो हर मालिक अपने कुत्ते को अजीब घुसपैठियों और आगंतुकों की उपस्थिति पर गर्व करना चाहता है। दूसरी तरफ, "शांत" कमांड समय पर काम करता है जब भौंकने असहज हो जाती हैं। जब भी आप पिल्ला के पास होते हैं, तो आपके साथ एक स्नैक पैक होता है - जब यह छाल से शुरू होता है, "शांत!" जब कुत्ता तुरंत बंद हो जाता है, तब उपचार का प्रस्ताव करें, ताकि वह इनाम में भौंकने को रोकने के कार्य को जोड़ सके।
    • इस आदेश को पढ़ाने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन पिल्ला अंततः समझ जाएगा कि आप चुप रहना चाहते हैं। उसे इस चाल को पढ़ाने के लिए धैर्य और स्थिरता महत्वपूर्ण हैं
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    "नो" या "स्टॉप" सिखाएं यह आवश्यक है कि पिल्ला "नहीं" या "स्टॉप" के अर्थ को समझता है - चाहे आप किस आदेश का चयन करें, आप के अनुरूप होना चाहिए। Rottweiler puppies चंचल और बातें चबा करना पसंद है, इसलिए अपने पिल्ला को इस आदेश को पढ़ाने के महत्व: यदि वह एक वस्तु काटता है कि उसे या एक व्यक्ति नहीं चाहिए, तो आप कार्रवाई को रोक सकते हैं
    • जब भी आप कुत्ते को सिखा रहे हों, फर्म और सुसंगत हों जैसे ही आप ऑर्डर देते हैं, तुरंत उस वस्तु से उस जानवर को अलग कर दें जिसे इसे रिलीज करने की आवश्यकता है और एक बार फिर "स्टॉप" कहें। अब, दूर कीजिए, लेकिन दूर न देखें यदि वह वस्तु फिर से काट लेता है, तो प्रक्रिया को दोहराएं - हालांकि निराशाजनक, आप चाहिए इसे दोहराएंगे - अन्यथा, आपका पिल्ला सही और गलत के बीच के अंतर को जानने के बिना बड़े हो जाएगा
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    5
    उसे बैठने के लिए सिखाओ "नहीं" सीखने के बाद, रॉट्वीलर को बैठी रहना सीखना चाहिए। सिखाना आसान होने के अलावा, यह आदेश बहुत उपयोगी है जब आपको ब्रश, फ़ीड, शांत या कुत्ते के साथ खेलना चाहिए। अपने हाथ के साथ एक इलाज पकड़ो, कुत्ते को तुम्हें देखने दे। जैसा कि वह तुम्हारे सामने बैठता है, दृढ़ता से कहें, "बैठ जाओ।" अगर वह नीचे बैठे बिना खड़ा है, तो कुत्ते के थूथन के साथ नाश्ते को छोड़ दें और इसे अपने सिर के ऊपर और उसके आगे पीछे चलाना शुरू करें, धनुष खींचें जैसा कि आप देखो के साथ व्यवहार का पालन करने की कोशिश करते हैं, कुत्ते बैठे बैठेंगे कहो "बैठो!" फिलहाल ऐसा होता है कि कुत्ते ने आदेश और अधिनियम के बीच संबंध स्थापित किया, और उसे नाश्ता दिया। यह आदेश आपके पिल्ला "अच्छा व्यवहार" बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है: राशन की अधिक आसानी से सेवा करने के लिए, उसे कटोरे में डालते समय बैठने के लिए कहें।
    • बैठे हुए, तारीफों पर लापरवाही न करें: "अच्छा लड़का," "स्मार्ट कुत्ता", आदि। आज्ञा दोहराएँ "बैठो!" कभी कभी। प्रक्रिया को दोहराने के लिए, दूर चलें और कुत्ते पर अपनी पीठ को संक्षिप्त रूप से बदलें और उसे फिर से सामना करें - जब वह आपका ध्यान दे रहा है, तो कमांड कहें: "बैठो!" यदि वह आचरण करता है, तो उपरोक्त संकेत के रूप में उसकी प्रशंसा करें
    • पांच से सात दिनों के लिए कमांड को सुदृढ़ करें, जब तक कि आप को नाश्ते के बिना कुत्ते का बैठा रहता है।
  • सरल निर्देशों के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
    6
    कमांड "झूठ बोलो" सिखाओ बैठने के लिए सीखने के बाद, अपने कुत्ते को झूठ सीखना सीख सकते हैं। स्नैक को कुत्ते के थूथन के करीब पकड़ो (याद रखें कि उसे पता होना चाहिए कि आप स्नैक पकड़े हुए हैं) उसे बैठो। अब नाश्ते को जमीन के करीब लाने के लिए शुरू करो और कहें कि "लेट जाओ"। पिल्ला इलाज और झुकाव का पालन करेंगे - जैसे ही वह करता है, उसे नाश्ता दें और उसकी प्रशंसा करें। ऐसा लगता है कि वह पहले पूरी तरह से कम नहीं होगा, लेकिन वह शायद पुनरावृत्ति के साथ चाल सीखना होगा।
    • एक सप्ताह के लिए आदेश का पालन करें या पिल्ला पर हावी होने तक।
    • "फेंक" कमांड बहुत उछाल वाले पिल्लों के लिए उपयोगी है I कुछ छोटे कुत्तों ने उन पर कूदकर लोगों के ध्यान को पकड़ने की कोशिश की। यदि यह आपके कुत्ते के लिए मामला है, तो उसे हमेशा कॉलर पर छोड़ दें और इसे "लेट ले" कमांड के साथ ठीक करें जैसे ही यह इस व्यवहार को दर्शाता है यदि वह पालन करता है, तो उसे बैठकर उसे नाश्ते से इनाम दें। जल्द ही, वह सीख लेगा कि लोगों पर कूद स्वीकार्य व्यवहार नहीं है।
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 12
    7
    कमांड "रहने" सिखाओ Rottweilers हमेशा उनके मालिकों की कंपनी में होना चाहते हैं - उनके पास, उनके बगल में या यहां तक ​​कि उनकी गोद में। लेकिन इससे पहले कि यह एक उपद्रव हो जाएगा लंबे समय तक नहीं होगा। कुत्ते को पढ़ाने के लिए जहां यह आपको परेशान करने से रोकता है, अन्य लोगों और अन्य कुत्तों को। सबसे पहले, कुत्ते को बैठो। जब वह पालन करता है, तो उसकी प्रशंसा करें अब कुत्ते के चेहरे के सामने स्टॉप साइन की तरह अपना हाथ खुले रखें "रहने" कहो और धीरे-धीरे चलना शुरू करें
    • वह शायद उठकर आप के पास चले जाएंगे। अपने सामने एक बार उसके सामने रखो और दोहराएँ: "रहने" आदेश को समय-समय पर दोहराकर दूर जायें। अगर वह आपको फिर से आता है, तो फिर से प्रक्रिया शुरू करें जब वह एक ही जगह में रहता है, तो उसके पास जाओ, उसकी प्रशंसा करें और उसे एक स्नैक दें
    • इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं, हमेशा कुत्ते से पिछले समय की तुलना में थोड़ी अधिक आगे बढ़ रहा है, जब तक कि आप निकट नहीं हो जाते
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 13
    8
    कुत्ते को तुम्हारे पास आने के लिए सिखाओ "आ" कमांड रोट्वेलर के लिए बहुत उपयोगी है, जो कभी-कभी मालिकों से भागने या खतरनाक स्थितियों में शामिल होना पसंद करते हैं। जब पिल्ला आपसे दूर है, तो अपने आप को कम करें और "आओ" कहें, अपने पैरों पर दस्तक दे। निश्चित रूप से यह आपके साथ खेलने के लिए दृष्टिकोण करने के लिए प्रेरित करेगा। उसे नाश्ते के साथ पुरस्कृत करें और उसके साथ थोड़ा सा खेलें।
    • कुछ हफ्तों के दौरान इस आदेश को कई बार ट्रेन करें जब पिल्ला आपसे दूर हो, अपनी जांघों को टैप करें और आवाज के हंसमुख और आमंत्रित स्वर के साथ "आओ" कहें। उसे सराहना के रूप में वह आती है और कमांड को कुछ और बार दोहराता है फिर आप से एक खिलौना या स्नैक दूर फेंक दें जब कुत्ता आपको उठाता है, तो उसे वापस बुलाओ। हो सकता है कि वह आने से इनकार करता है और पहले से बार-बार जाता है, लेकिन आखिरकार इसे इस्तेमाल किया जाएगा
    • यदि आवश्यक हो, हाथ में दो खिलौने या स्नैक्स हों - एक ऐसा कि जिसे पिल्ला कम से कम पसंद करता है और वह सबसे अधिक पसंद करता है पहले एक गोली मारो और दूसरा पकड़ो जब वह आपके द्वारा खिलौने या टिडबाट ले जाता है, तो कमान फिर से कहते हैं, "आओ!" यदि वह पालन करता है, उसकी प्रशंसा करता है और प्रक्रिया को दोहराता है। अपने कुत्ते को इस आदेश को याद करने के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता है, लेकिन इसके लायक है।
  • सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका पिल्ला रॉटलवेल शीर्षक वाला चित्र 14
    9
    उसे सिखाओ कैसे अपने पंजा हिट करने के लिए पंजे की पेशकश करने के लिए कुत्ते को निर्देशन करना आसान और बहुत ही उपयोगी है, खासकर उन मालिकों के लिए जिन्हें घर पर अपने नाखूनों को सैंडिंग या काटने की आवश्यकता होती है। उसे नीचे बैठो, कहते हैं, अपने हाथ से अपने पंजा खींचकर, "बाहर रहो" और अंत में उसकी प्रशंसा और गर्व। इस क्रम को चार बार दोहराएं गुरुवार को, पिल्ला को सहायता के बिना "बतख देना" कहते हैं - अगर वह पंजा को सहज प्रदान करता है, तो उसकी प्रशंसा करता है और उसे एक नाश्ता देता है
    • यह आदेश, "बैठो" के रूप में सरल रूप से, पालतू कुत्तों द्वारा आमतौर पर याद रखता है
  • युक्तियाँ

    • पिल्ला प्रशिक्षण के पहले तीन या चार महीनों में, हमेशा अपनी जेब में या पहुंच के भीतर स्नैक्स का एक पैकेट होता है।
    • पिल्ला के जीवन के पहले 10 हफ्तों के दौरान, उसे कुछ ही मिनटों में दिन में दो या तीन बार प्रशिक्षित करें। युवा कुत्तों को ध्यान केंद्रित करने की बहुत कम क्षमता होती है और बहुत लंबे प्रशिक्षण सत्र उन्हें निराश करते हैं
    • जैसे ही पिल्ला सभी टीकों को लेता है, यह एक प्रशिक्षण सुविधा में इसे रखने का एक अच्छा विचार है। कक्षाएं अन्य कुत्तों के साथ सामूहीकरण और घर पर किए गए प्रशिक्षण को मजबूत करने का एक अवसर हैं।

    चेतावनी

    • कभी अपने कुत्ते के साथ अनावश्यक चिल्लाना यदि वह आदेश को समझ नहीं आ रहा है, तो उसे उस तरीके से डांट मत दें जिससे वह उसे डरा सके। याद रखें कि वह अब भी सीख रहा है। जब आप निराश महसूस करते हैं, तो प्रशिक्षण को रोकें और बाद में फिर से शुरू करें
    • कभी शावक मारो शारीरिक सजा केवल कुत्ते को आप से नफरत करने या डरने का कारण बनती है, आपके बीच के बंधन को नष्ट कर रही है। जब आप देखते हैं कि आप कुत्ते से नाराज हैं, तो कुछ समय से उससे दूर रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com