IhsAdke.com

एक केशिका मास्क कैसे करें

एक समस्या बाल ठीक करना चाहते हैं? यह सूखा, तेल, अपारदर्शी या क्षतिग्रस्त है या नहीं, बालों की स्थिति को बहाल करने में आपकी मदद करने के लिए आपकी रसोई में कुछ चीज़ें मिल सकती हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सस्ता और उचित होने के अलावा, यह कैशिलरी क्रीम खरीदा से भी बेहतर है, क्योंकि उनके पास मजबूत रासायनिक यौगिक है उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि कई कंडीशनर जो सूखे बालों को मदद करने का दावा करते हैं वास्तव में शराब होते हैं, जो बाल को और अधिक सूखता है?

चरणों

एक बाल मास्क कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि आप अपने बालों में क्या समस्याएं तय करना चाहते हैं तब आप तय कर सकते हैं कि आप किस सामग्री को पसंद करते हैं। नीचे दी गई सूची पर एक नज़र डालें, जिसमें उस श्रेणी का सामान्य विचार प्राप्त करें जिसमें आपका बाल फिट बैठता है:
  • सूखा: सुस्त उपस्थिति, डबल सिरों, मर्स और ब्रेक आसानी से है। यह क्षति या तेल उत्पादन की कमी के कारण हो सकता है।
  • तेल का: यदि तेल रोजाना धोया नहीं जाता है तो यह तेल मिलता है, यह अपनी चमक को खो देता है और दिन के दौरान भारी हो जाता है।
  • मिश्रित: जड़ों में तेल, लेकिन सूखा और समाप्त होता है पर क्षतिग्रस्त। यह आमतौर पर अतिरिक्त उत्पादों और ड्रायर के कारण होता है
  • साधारण: इसमें कई समस्याएं नहीं हैं, जो आमतौर पर शानदार हैं, इसमें कई डबल सिरों तक नहीं हैं, इसे संभालना आसान है। इस प्रकार के बालों को मुखौटा की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • मेक ए हेयर मास्क स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    नीचे नुस्खा सामग्री का चयन करें और अपना मास्क बनाएं। बाल सामान्य रूप से धोएं, लेकिन शैम्पू के बाद कंडीशनर से गुजारें नहीं। बालों और कंघी से अधिक नमी निकालें केशिका मुखौटा ले लो (स्नान करने से पहले एक कटोरे में करते हैं) और यह सब बाल पर लागू होते हैं 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से कुल्ला गर्म। छिद्रों को बंद करने के लिए ठंड (नहीं ठंड) कुल्ला के साथ समाप्त करें इन निर्देशों का पालन करें जब तक कि कुछ और नीचे दिए गए तत्वों को इंगित न करे।
  • मेक ए हेयर मास्क स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    सूखी / क्षतिग्रस्त बालों: ये अवयव तेल और जलयोजन को अधिक क्षति से बालों की रक्षा के लिए आवश्यक प्रदान करेगा और उन्हें कुछ चमक देगा। अपने घर में क्या है इसके अनुसार अवयवों का मिश्रण करें और यह आपके विशिष्ट ज़रूरतों को पूरा करता है।
    • एवोकैडो: Avocado प्रकृति के सबसे अच्छे मॉइस्चराइजर्स में से एक है, जो कि विटामिन ई और बी जैसे विटामिन और पोषक तत्वों से भरा है। प्राकृतिक तेल आपके बाल लापता जलयोजन देंगे। आधा एवोकैडो, मैश का उपयोग करें और अकेले या अन्य अवयवों के साथ उपयोग करें।
    • केला: विटामिन और तेलों में समृद्ध है, विशेष रूप से बालों की लोच सुधारने, डबल सिरों और टूटने से बचा, और रूसी के लिए भी अच्छा है। आधा केले को पीसकर और अकेले या अन्य अवयवों के साथ उपयोग करें। इससे पहले केले को बर्फ़ीली और पिघलना, गांठों को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो बालों से निकालना मुश्किल है।
    • शहद: शहद मॉइस्चराइजिंग और नमी को बनाए रखने की क्षमता रखता है, जो सूखे बालों के लिए एकदम सही है। पता है कि यह बाल के रंग को भी चमक देता है। आवश्यक राशि का प्रयोग करें (बहुत अधिक उपयोग न करें, या आपके बाल छड़ी हों)। हनी को अन्य अवयवों जैसे कि एवोकैडो या केले के साथ मिलाया जा सकता है गीले बालों पर छड़ी
    • मेयोनेज़: यह घृणित दिखता है, लेकिन अंडे, सिरका और तेल से बने मेयोनेज़, बाल देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री, चमक के लिए चमक और चमक। शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों के लिए, इसका उपयोग avocado के साथ करना सबसे अच्छा है मेयोनेज़ का उपयोग बिना किसी अतिरिक्त परिवर्धन के लिए भी किया जा सकता है।
    • जैतून का तेल: सर्वश्रेष्ठ परिणाम के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का उपयोग करने का प्रयास करें। इसका उपयोग सदियों से त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया गया है क्योंकि यह मॉइस्चराइजिंग और मजबूत है, शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों के लिए एकदम सही है इसे अन्य अवयवों जैसे एवोकाडो और केले के साथ मिश्रित किया जा सकता है, या स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है: गीले बालों से गुजारें (तेल से अधिक मत करना, या यह मुश्किल हो सकता है), जड़ों से युक्तियों तक एक गर्म तौलिया या प्लास्टिक बैग में बाल लपेटें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें - फिर कुल्ला।
    • अंडे: प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के उच्च स्तर की वजह से आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, बालों और रोमियों को मजबूत करने के लिए अंडे अच्छे हैं, जिससे उन्हें क्षतिग्रस्त बालों के लिए आदर्श बना दिया जाता है। सुपर मॉइस्चराइजिंग मुखौटा बनाने के लिए उन्हें अकेले या अन्य अवयवों के साथ मिश्रित किया जा सकता है, खासकर जैतून का तेल।
    • जेलाटीन: यदि बालों में थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया जाता है, तो अनफ़्लोलाइड जिलेटिन उन पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है। अच्छे परिणाम के लिए पानी, सिरका और एक हर्मेंट, और फिर कंडीशनर पास के साथ मिक्स करें
    • ग्लिसरीन: शहद की तरह मजबूत मर्मेंट, लेकिन श्वेत संपत्ति के बिना। उपयोग करने से पहले हमेशा पानी के साथ मिश्रण करें



  • एक बाल मास्क कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऑइली बालों: जब आप अपना मुखौटा बनाते हैं, तो इस प्रकार के बालों को एक विशेष लाभ मिलता है क्योंकि यह विभिन्न व्यावसायिक उत्पादों में मौजूद सभी भारी चीजों (जैसे सिलिकॉन) से बचने में मदद करता है, जो तेल के बाल खराब कर सकते हैं ये सामग्रियां आपके बाल को ताज़ा छोड़ देंगी, लेकिन सूखे नहीं।
    • ऐप्पल साइडर सिरका: यह अजीब दिखता है, लेकिन सेब साइडर सिरका में पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत, उज्ज्वल और सामान्य रूप से स्वस्थ बनाते हैं, साथ ही कॉस्मेटिक अवशेषों को निकालने के लिए जो बालों को भारी छोड़ते हैं, और उन्हें फिर से चलते हैं। यह खोपड़ी के पीएच को नियंत्रित करता है, इसलिए यह रूसी के लिए अच्छा है। उपयोग करने के लिए, अपनी पसंद के अन्य सामग्रियों के साथ 3 tablespoons को एक साथ जोड़ें, या अकेले 1 भाग घटक को 2/3 भागों के पानी में गिराकर कुल्ला कर सकते हैं।
    • स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी, खोपड़ी पर तेल लगाने के उत्पादन को विनियमित करने के लिए और बालों में सभी तेल निकालने के लिए, विटामिन सी से भरा होने के अलावा, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, को नियंत्रित करने के लिए अच्छे हैं। कुछ स्ट्रॉबेरी गूंध और अकेले या अपनी पसंद के अन्य अवयवों के साथ उपयोग करें। आप इसे ज्यादा मात्रा से रोकने के लिए मेयोनेज़ जैसे हल्के मॉइस्चराइजिंग घटक के साथ मिश्रण कर सकते हैं। 10 मिनट के लिए बालों में छोड़ दें
    • सोडियम बाइकार्बोनेट: यह बालों से कॉस्मेटिक उत्पादों, तेलहीनता और गंदगी के संचय को हटाने के लिए एक प्रभावी घटक है। एक चम्मच कुछ मॉइस्चराइजिंग घटक (जैसे मेयोनेज़ या दही) में जोड़ा जा सकता है या एक पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ मिश्रित किया जा सकता है जो शैम्पू के बजाय उपयोग किया जाएगा।
    • नींबू का रस: एक कसैले ज्ञात, यह खोपड़ी के छिद्रों को बंद कर देता है, तेल उत्पादन को कम करता है पता है कि नींबू का रस आपके बालों को हल्का कर सकता है अगर नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, खासकर यदि आप अपने बालों में रस के साथ सूरज में जाते हैं इसका उपयोग अकेले, पतला (1 नींबू से 1 गिलास पानी के रस), कुल्ला करने के लिए या केशिका मुखौटा में जोड़ा जा सकता है।
    • इन सामग्रियों को मुख्य रूप से गंदगी और तेल को अवशोषित करने या हटाने के लिए बताया जाता है। जब तक आपके बाल बेहद तेलवान नहीं होते, तब तक महीने में एक बार कम से कम एक बार इन तेलों का उपयोग करना बेहतर होता है और खोपड़ी को और अधिक तेल लगाने की भी ज़रूरत होती है। एक और विकल्प "सूखे बालों" या "मिश्रित बाल" अनुभाग से मॉइस्चराइजिंग अवयवों का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए है कि बालों को बहुत सूखी नहीं मिल रहा है।
  • एक बाल मास्क कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मिश्रित बालों: चूंकि इस प्रकार के बालों में सूक्ष्मता और सूखापन की समस्याएं हैं, नीचे दिए गए अधिकांश बिंदु दोनों समस्याओं को हल करने के लिए संयुक्त तत्वों का सबसे अच्छा संयोजन देते हैं।
    • दही: प्रोबायोटिक, प्राकृतिक दही महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और जलयोजन प्रदान करता है, जिसमें महत्वपूर्ण प्रोटीन होते हैं जो बाल संरक्षण का निर्माण करते हैं। वे बाल विकास और मरम्मत को प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन संचित तिलहन को शुद्ध करने में मदद करते हैं और मिश्रित बालों के लिए आदर्श होते हैं। इसे अन्य अवयवों जैसे एवाकाडो के साथ जोड़ा जा सकता है, अगर आपको अधिक जलयोजन या स्ट्रॉबेरी चाहिए, अगर आपको अधिक तेल लगाने की आवश्यकता होती है
    • मेयोनेज़ और स्ट्रॉबेरी: मेयोनेज़ बाल के शुष्क हिस्सों को नमक और मरम्मत करने में मदद करने के लिए जलयोजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, और स्ट्रॉबेरी बालों में विटामिन सी की वृद्धि प्रदान करने के अलावा, तेल के उत्पादन को विनियमित करते हैं। मेयोनेज़ के दो या तीन चम्मच के साथ मिश्रित तीन कुचल स्ट्रॉबेरी का प्रयोग करें।
    • अंडे और सेब साइडर सिरका: बालों के क्षतिग्रस्त हिस्सों को पुनर्स्थापित करने के लिए अंडे में आवश्यक प्रोटीन होते हैं, बिना भारी होने के मुकाबले moisturize के अलावा सिरका तेल और कॉस्मेटिक अवशेषों के संचय को साफ करता है, खोपड़ी के साथ कोमल होने के अलावा, पीएच को विनियमित करने और रूसी के साथ मदद करना। 2 पीस अंडे में सिरका के 1 से 2 चम्मच मिलाकर मिश्रण करें।
    • बेकिंग सोडा और दही: सोडियम बाइकार्बोनेट गंदगी, तेल या बालों और जड़ उत्पादों के संचय को निकालता है, जबकि दही सुनिश्चित करता है कि बालों को सभी जलयोजन की आवश्यकता होती है। बेकिंग सोडा के एक चम्मच और दही के दो चम्मच मिश्रण करने की कोशिश करें।
  • मेक ए हेयर मास्क चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    कोशिश करें। यह पता लगाने के लिए कि आपके बालों के लिए क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता है, उन सामग्रियों के विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें जिन्हें आपको लगता है कि आपके बालों के लिए काम किया जा सकता है, बालों में शेष समय समायोजित करें (10 से 20 मिनट के बीच में पर्याप्त है), और मिश्रण में प्रत्येक घटक की मात्रा। प्रत्येक व्यक्ति के बाल अलग हैं, इसलिए उनका आदर्श नुस्खा भी अद्वितीय होगा।
    • स्वस्थ, भारी, चमकदार और साफ बाल का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • एक माह में दो या तीन बार मुखौटा करने का प्रयास करें इससे बाल के प्राकृतिक संतुलन को बदलना शुरू हो जाएगा, जिससे उन्हें सूखे या अधिक तेल मिलाना होगा।
    • शैम्पू, फेस क्रीम, आदि जैसे अन्य प्रकार के कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों से दूर रहने की कोशिश करें। वे आमतौर पर मजबूत रसायनों होते हैं जो शरीर को असंतुलित करते हैं, और अधिक से अधिक, ये उत्पाद स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकते हैं।
    • यदि आप भोजन की गंध के बारे में चिंतित हैं जो आपके बालों से चिपक सकता है, तो रात में मुखौटा का उपयोग करें जब आपको सुबह तक कहीं भी जाना नहीं पड़ता है। यदि आप अभी भी मजबूत हैं, तो ब्रश पर कुछ इत्र या इत्र स्प्रे करें और अपने बालों को ब्रश करें (केवल एक स्प्रे - यह ज़्यादा नहीं है, क्योंकि गंध में शराब शामिल है, जो आपके बाल सूखता है।)
    • जबकि उपरोक्त सुझावों में दो तत्व होते हैं, आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई सामग्रियों को एक साथ मिश्रित कर सकते हैं।
    • हमेशा मास्क का उपयोग करने के बाद बालों को कंघी करें ताकि आप तारों से सभी समुद्री मील निकाल सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप खोपड़ी पर त्वचा को परेशान करते हैं, जैसे कुछ एलर्जी के मामले में, मुखौटा पहनने से बचें और पहले इस समस्या के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अगर आपके पास मुखौटा पहनते समय कोई जलन होती है, तुरंत कुल्ला और अगली बार कुछ प्रयास करें
    • यदि आप किसी भी भोजन से एलर्जी हो, तो इसका उपयोग मुखौटा में न करें क्योंकि इससे त्वचा की जलन या एलर्जी हो सकती है।
    • यदि आप कुछ घटक का उपयोग करने जा रहे हैं जिसे घुटन की ज़रूरत है, तो एक नरम बनावट सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोसेसर का उपयोग करें - आप नाले को पकड़ने वाले केले के टुकड़े नहीं चाहेंगे!
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा / खोपड़ी है, तो उस चीज का प्रयोग करें जो परेशान नहीं कर रहा है - जैतून का तेल आमतौर पर संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com