IhsAdke.com

सिर के जूँ के अस्तित्व की जांच कैसे करें

जूँ खोपड़ी पर रहने वाले पंखों के बिना छोटे परजीवी कीड़े हैं। वे देखना मुश्किल हो सकते हैं क्योंकि वे केवल 2 से 3 मिमी तक मापते हैं। क्षेत्र पर एक करीब से देखो और अपने बालों को ध्यान से संगृहीत करने के लिए केवल इसे सफलतापूर्वक जांचने के तरीके हैं यह देखना आसान है कि किसी और की जूँ हों, लेकिन अगर आप कुछ दर्पण हैं तो आप अपने सिर की भी जांच कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जब जूँ की तलाश है

पिक के नाम के लिए चित्र देखें
1
देखो अगर वहाँ खुजली खोपड़ी है यह जूँ की उपद्रव का सबसे सामान्य लक्षण है, लेकिन रूसी और एक्जिमा सहित अन्य समस्याएं भी इसका कारण बन सकती हैं। खुजली अभी भी शैम्पू जैसे उत्पादों पर एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत हो सकती है।
  • कुछ लोग जिनके पास जूँ हैं वे तुरंत खुजली महसूस नहीं करते हैं चमड़े के खुजली के लिए शुरू करने के लिए छः सप्ताह तक लग सकता है।
  • दूसरों को सिर में झुकाव महसूस हो सकता है, जैसे कि कुछ चल रहा है या क्रॉलिंग है
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के चरण 2 के लिए चेक करें
    2
    खोपड़ी या बालों पर सफेद गुच्छे की तलाश करें वे रूसी या एक्जिमा के कारण हो सकते हैं या यहां तक ​​कि शैंपू और अन्य बाल उत्पादों की एलर्जी प्रतिक्रिया भी हो सकती है। हालांकि, वे वास्तव में जूँ अंडे (जूँ) हो सकते हैं।
    • रूसी आमतौर पर बालों के दौरान होता है, क्योंकि जैसे ही चीर खोपड़ी के करीब जाते हैं और उतना फैल नहीं होती है
    • यदि आप बाल से आसानी से हटाने के लिए फ्लेक्स को ब्रश या शेक नहीं कर सकते हैं, तो वे जूँ अंडे हो सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जिक्र चरण 3 के लिए चेक करें
    3
    कपड़े में जूँ की तलाश करें वे कपड़े या बिस्तर के माध्यम से अपने घर में घुसपैठ कर सकते हैं। सिर जूँ उड़ नहीं है, लेकिन वे लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।
    • आप छोटे कीड़े देख सकते हैं जो कपड़े, बिस्तर, त्वचा या बालों पर हल्के भूरे रंग के तिल के बीज की तरह दिखते हैं।
  • भाग 2
    तैयार हो रहा है

    पिक्चर शीर्षक के लिए जंसी चरण 4 की जाँच करें
    1
    उज्ज्वल प्रकाश का एक स्रोत ढूंढें प्राकृतिक प्रकाश अच्छा कर देगा यदि यह पर्दे या अंधा से फ़िल्टर्ड न हो। बाथरूम प्रकाश आमतौर पर काफी मजबूत होता है यदि आपको अधिक प्रकाश की आवश्यकता है, तो एक टॉर्च या टेबल लैंप का उपयोग करें
  • पिक के नाम के लिए चित्र देखें
    2
    व्यक्ति के बालों को कम करना ऐसा करने के लिए, एक नल या एक बुझाने का उपयोग करें सिर के जूँ सूखी या गीले बालों पर देखे जा सकते हैं, लेकिन कई लोगों को गीला तारों पर उन्हें ढूंढना आसान लगता है।
    • गीले बालों के साथ काम करने से भागों के सावधान अलगाव की सुविधा होती है और जांच किए गए वर्गों को संलग्न करने की प्रक्रिया और उनको दूर करने की प्रक्रिया ताकि आप बालों के बाकी हिस्सों की जांच कर सकें।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक चरण 6
    3
    वयस्क जूँ को पहचानें वे देखना मुश्किल है, मुख्यतः क्योंकि वे आसानी से ले जा सकते हैं और प्रकाश पसंद नहीं करते जब बालों के हिस्सों को अलग किया जाता है, वयस्कों को जल्दी से बाल और छाया को वापस जा सकते हैं। यहां तक ​​कि यदि वयस्क जूँ बहुत कम हैं, तो आप उन्हें देख सकते हैं यदि आप एक समाचार पत्र की किंवदंतियों को पढ़ सकते हैं।
    • वयस्क जूँ हल्के भूरे रंग के होते हैं और तिल के बीज के आकार होते हैं। वे आम तौर पर खोपड़ी के पास पाए जाते हैं, कान के ऊपर और पीछे और बालों वाली रेखा में जो गर्दन के आधार के आसपास है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जूँ की जाँच करें चरण 7
    4
    अंडे को पहचानें, जिन्हें एनआईटी भी कहा जाता है। वे कसकर जुड़ी हुई हैं, लगभग बाल के लिए पुदीले होते हैं और वे हैंचिंग से पहले पीली भूरे या कांस्य हैं। वे पौधों की तरह दिखते हैं नवनिहित अंडे उज्ज्वल हैं और अक्सर खोपड़ी के पास पाए जाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंजर चरण 8 के लिए चेक करें
    5
    रची हुई चीजों की पहचान करें अंडे, या निट के बाद, हैच, छाल सुरक्षित रूप से बालों से जुड़ा रहता है। इसका रंग व्यावहारिक रूप से पारदर्शी हो जाता है।
  • भाग 3
    जूँ और एनआईटी के लिए बाल की जांच

    पिक के नाम के लिए चित्र देखें
    1
    विभाजित गीले बाल टुकड़ों से शुरू करें इसे छोटे वर्गों में विभाजित करें और खोपड़ी के पास कंघी रखें सामान्य दांत-दांतेदार या जूँ-दांत कंघी और कंघी प्रत्येक भाग का प्रयोग करें, रूट से युक्तियों तक शुरू करें। प्रत्येक अनुभाग को एक से अधिक बार जोड़ना
    • फार्मेसियों में जूँ कंघी उपलब्ध हैं वे एक सामान्य कंघी से छोटे होते हैं, लेकिन आपके दांतों को एक साथ बहुत करीब मिल जाता है ताकि यह जूँ और एनआईटी देखने को आसान बना सके।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए चेक जिंस चरण 10
    2
    भागों में अपने बालों को ब्रश करना जारी रखें जब आप अपने गीले बालों के एक भाग को समाप्त कर लें, तो बालों से अलग करने के लिए बाल क्लिप का उपयोग करें, जिसे अभी तक जांच नहीं किया गया है। प्रत्येक छिद्र के बाद कंघी की जांच करके बाल के प्रत्येक अनुभाग को कंघी करें
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक चरण 11
    3
    कान के आसपास के क्षेत्र और गर्दन के आधार को ध्यान से जांचें ये ऐसे स्थान हैं जहां वयस्क जूँ और एनआईटी अक्सर पाए जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जूँ चरण 12 के लिए चेक
    4
    अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच एक लाइव लाइज लें यदि आप कुछ हिलते हुए देखते हैं, तो उस तरह से इसे लेने की कोशिश करें और इसे सफेद कागज के एक टुकड़े पर टेप करें ताकि आप इसे और अधिक बारीकी से जांच सकें। जो दस्तावेज जूँ चित्रों के साथ मिलते हैं, इसकी तुलना करने के लिए यह सहायक हो सकता है।
    • अपनी उंगलियों के बीच इस कीट को चुनना खतरनाक नहीं है। इस तरह, आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि वास्तव में एक व्यक्ति के पास जूँ का दर्द है।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक चरण 13
    5
    जूँ या जूँ से रूसी को भ्रमित न करें सभी उम्र के लोग ऐसी चीजें हैं जो अपने बालों में फंस जाते हैं, और किसी के बालों को तोड़ते हुए ध्यान से संभवतः रूसी, हम, ऊतक और अन्य छोटी चीजें जो उसमें छिपाएंगे प्रकट करेंगे। नाइट्स को हटाने में आसान नहीं होगा, क्योंकि वे थ्रेड्स से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। तलाशी प्रक्रिया के दौरान पाया जाने वाली छोटी वस्तुओं की जांच करने के लिए आवर्धक ग्लास का उपयोग करें।
  • पिक्चर नाम के लिए चेक जिंस चरण 14
    6
    देखें कि क्या आपके पास जूँ हैं यह काम, ज़ाहिर है, आसान नहीं है, इसलिए यदि संभव हो तो कुछ मदद पाने की कोशिश करें। यदि आप अकेले अपने खुद के बाल का निरीक्षण करने का निर्णय लेते हैं, तो समान बुनियादी चरणों का पालन करें पीड़ित व्यक्ति के साथ रहने वाले हर व्यक्ति को देखना चाहिए कि क्या उनके पास कोई जूँ है
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक चरण 15
    7
    अपने बाल गीले सिर के जूँ और एनआईटी सूखे या गीले बालों पर देखी जा सकती हैं, लेकिन बालों को गीला करके उन्हें देखना आसान हो सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक जिंदा चरण 16 के लिए चेक करें
    8
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें स्नानघर प्रकाश आम तौर पर अन्य कमरों से अधिक मजबूत होता है, और आप दर्पण का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो चमक को बढ़ाने के लिए एक छोटी सी लिमिनायर का उपयोग करें।



  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक चरण 17
    9
    एक हाथ दर्पण का उपयोग करें आपको कानों के पीछे और आसपास के क्षेत्रों को ध्यान से जांचना होगा। अपने बालों को पकड़ने के लिए बाल क्लिप का उपयोग करें और आईने की स्थिति बनाएं ताकि आप स्पष्ट रूप से उन स्थानों को देख सकें जिनकी जांच करने के लिए आपको जरुरत है।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए चेक जूँ चरण 18
    10
    दर्पण की स्थिति बनाएं ताकि आप अपनी गर्दन के पीछे देख सकें। किसी भी चीज के लिए ध्यान से देखो और उस क्षेत्र में अपने बाल के साथ जुड़े एनआईटी या छाल के लिए।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंदा चरण 1 9 के लिए चेक करें
    11
    एक दांतेदार दांतेदार कंघी या जूँ का प्रयोग करें। आपको इसे अलग-अलग टुकड़ों में बालों को अलग करना होगा और इसे जांचने के लिए उन्हें कई बार संयोजित करना होगा। हर किनारे के बाद कंघी पर बारीकी से देखो और हेयरपिन का उपयोग करने के लिए बालों को आप पहले से ही जांच की है अलग करना जारी रखें।
    • कान के आस-पास के क्षेत्र और गर्दन के आधार पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें। अपने जड़ों के लिए अपने बाल की जांच करना मुश्किल है, इसलिए सबसे संभावित स्थानों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपके पास कोई उपद्रव है या नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंदा चरण 20 के लिए चेक करें
    12
    कंघी पर बारीकी से देखें जब भी यह आपके बाल के माध्यम से चला जाता है, आप इसकी जांच करने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग कर सकते हैं। देखभाल के साथ रूसी, समुद्री मील, ऊतक और अन्य वस्तुओं की पहचान करें छोटे, बीज की तरह पॉड्स कसकर जुड़ा हो जाएंगे और निकालने में मुश्किल होगी, और संभवतया तार के कूप को उनके साथ बाहर आने के लिए पैदा करेगा। तो आप क्या निकाला जा सकता है पर करीब से देख सकते हैं और क्या पता है कि आपके बाल में जूँ या नीच हैं या नहीं।
  • भाग 4
    जूँ का इलाज

    पिक्चर का शीर्षक जिंदा चरण 21 के लिए चेक करें
    1
    पीड़ित व्यक्ति का इलाज करें आप कर सकते हैं इलाज जूँ पर्चे के बिना उपलब्ध उत्पादों का उपयोग कर। सुरक्षा सावधानी बरतने सहित, ध्यान से निर्देशों का पालन करें
  • पिक के नाम के लिए चित्र देखें
    2
    पुराने कपड़े पहनने के लिए व्यक्ति से पूछकर प्रारंभ करें, यदि उपचार सामग्री टुकड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। उसे अपने बालों को भी धोना चाहिए, लेकिन कंडीशनर को लागू नहीं करना चाहिए
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जूँ चरण 23 के लिए चेक करें
    3
    उत्पाद के निर्देशों का पालन करें आपका चिकित्सक या फार्मासिस्ट आपको सर्वोत्तम उपचार चुनने में मदद कर सकता है। पैकेज पर सिफारिशों के बाद व्यक्ति के इलाज के बाद, उसके बालों का परीक्षण लगभग आठ से 12 घंटे में होता है। यदि आप अभी भी जूँ देखते हैं, लेकिन वे धीरे धीरे आगे बढ़ रहे हैं, तो उपचार अभी भी काम कर रहा है। तलाशी की तकनीक का उपयोग करते हुए जितने संभव हो उतने जूँ और मृत nits को हटाने की प्रक्रिया के साथ जारी रखें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए चेक जांसी चरण 24
    4
    जूँ अभी भी सक्रिय हैं अगर उपचार दोहराएं। बालों की जांच करते समय, देखें कि क्या जूँ उत्पाद सक्रिय होने के पहले सक्रिय थे। यदि यह मामला है, तो पीड़ित व्यक्ति को पुन: इलाज करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस चरण 25 के लिए चेक करें
    5
    उत्पाद दिशानिर्देशों का पालन करें यदि दोहराने के उपचार की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, आपको एक सप्ताह के बाद व्यक्ति के खोपड़ी का फिर से उपचार करना चाहिए। उपलब्ध अधिकांश उत्पादों आपको बताते हैं कि दूसरे उपचार कैसे करें। आपका चिकित्सक या फार्मासिस्ट बंधुआपन पर सलाह और अन्य परिवार के सदस्यों की देखभाल करने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक 26
    6
    पर्यावरण का इलाज करें सभी बिस्तरों, तौलिये और कपड़ों को धोकर धो लें और व्यक्ति उपचार के दो दिन पहले संपर्क में आए। गर्म पानी का उपयोग करें और ड्रायर सेटिंग उच्च सेटिंग के लिए सेट करें।
    • जिन आइटमों को धोया नहीं जा सकता उनको दो सप्ताह के लिए एक सील प्लास्टिक बैग में सूखा-साफ या रखा जा सकता है।
  • पिक्चर नामक चेक फॉर लिक स्टैप 27
    7
    कंघी और सॉस ब्रश डाल दो। हर बार जब आप एक कंघी का उपयोग करते हैं और जूँ और नीच हटाने के लिए ब्रश करते हैं, तो कम से कम 54.4 डिग्री सेल्सियस गर्म पानी में पाँच से दस मिनट तक भिगोने वाले आइटम छोड़ दें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जूँ चरण 28 की जांच
    8
    फर्श और फर्नीचर को निर्वात करें जूँ केवल दो दिनों के बारे में रहते हैं जब वे किसी व्यक्ति में नहीं होते हैं, और एक सप्ताह के बाद मरने पर मानव शरीर के सामान्य तापमान से निकाला जा सकता है, और निट नहीं छुटकारा पा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक 29
    9
    कपड़ों को धोएं और कंघी सोखें। किसी दुर्घटना के पुन: संयोजन के कारण नहीं सावधान रहें: गर्म पानी में सभी कपड़े और बिस्तर धो लें। कम से कम पांच मिनट के लिए गर्म पानी में क्लिप और क्लिप जैसे दो हफ्ते और जगह के कंघी और अन्य बाल सहायक उपकरण के लिए निर्वात-मुहरबंद प्लास्टिक की थैलियों में गैर-धोने योग्य वस्तुओं को स्टोर करें।
    • सभी नरम वस्तुओं को धो लें, जैसे कि भरवां जानवरों या तकिए और गर्म पानी से तकिए।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जूँ चरण 30 की जांच करें
    10
    नरम आइटम साझा करने से बचें सिर जूँ अक्सर बच्चों के बीच प्रसारित होते हैं जब वे कपड़े, टोपी, स्कार्फ या भरवां जानवरों को साझा करते हैं। अपने बच्चे को इन बच्चों को अन्य बच्चों के साथ साझा न करने दें।
    • उपद्रव के सभी लक्षण गायब हो जाने तक परिवार के सदस्यों के बीच नरम वस्तुओं को साझा न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक जिंस के लिए चेक 31
    11
    पीड़ित व्यक्ति के बालों को बारीकी से जांचना जारी रखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि व्यक्ति को फिर से पीड़ित नहीं किया गया है, हर दो से तीन दिन और दो से तीन सप्ताह के लिए कंघी प्रक्रिया का पालन करें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए जंसी चरण 32 की जाँच करें
    12
    अपने बच्चे को स्कूल जाने दो। सफल उपचार के बाद, आपका बच्चा अगले दिन कक्षा में लौट सकता है। किसी जौ से पीड़ित होने के कारण इसे घर पर न छोड़ें।
    • अपने बच्चे को स्कूल में अन्य बच्चों के साथ सिर-टू-सिर संपर्क बनाने के लिए न करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने सिर में सिर जूँ की जांच करना बेहद मुश्किल हो सकता है यदि संभव हो, किसी को मदद करने के लिए कॉल करें
    • अगर किसी के पास जूँ हों, तो घर में अन्य लोगों को देखने पर विचार करें।
    • जूँ व्यक्तिगत संपर्क द्वारा स्थानांतरित कर रहे हैं वे किसी भी पीड़ित व्यक्ति जैसे टोपियाँ, कंघी, स्कार्फ और बाल बैंड के द्वारा पहना जाने वाले आइटम के संपर्क में फैल सकते हैं। कभी भी इन वस्तुओं को दूसरों के साथ साझा न करें
    • जूँ बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण नहीं प्रेषित करते हैं।
    • वे 48 घंटों तक जीवित रह सकते हैं जब उनके पास भोजन करने के लिए एक मानव होस्ट नहीं होता है।
    • उपद्रव की डिग्री के आधार पर, आप व्यक्ति और पर्यावरण के उपचार के बारे में सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • दाँत या ठीक दांत कंघी
    • अच्छा प्रकाश व्यवस्था
    • कांच बढ़ाना
    • जल स्प्रेयर
    • चिपकने वाली टेप
    • श्वेत पत्र
    • हाथ मिरर

    सूत्रों और कोटेशन




    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com