IhsAdke.com

कैसे परीक्षण करें यदि एक संयंत्र खाद्य है

यदि आप कभी भी बुश में बिना कई दिनों तक खो जाते हैं, तो आपको अपने आप को खिलाने का एक रास्ता खोजना होगा। यदि आप तैयार हैं और इस क्षेत्र को जानते हैं, तो आपको खाद्य पौधों को खोजने में कोई समस्या नहीं होगी - लेकिन यदि सबसे खराब होता है और आपको नहीं पता कि एक पौधे सुरक्षित है, तो इन नियमों का परीक्षण करें।

चरणों

  1. 1
    इस आलेख के तरीकों का उपयोग करने से बचने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाएं कुछ पौधे घातक हैं, और इन नियमों को भी पूर्णता के लिए पालन करते हैं, यह हमेशा एक मौका है कि पौधे आपको नुकसान पहुंचाएगा। ग्रामीण इलाकों में जाने के लिए तैयार हो जाएं - स्थानीय वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानें और पौधों की पहचान करने के लिए एक वर्गीकरण पुस्तक ले लीजिए। यहां तक ​​कि अगर आप तैयार नहीं हैं और सुरक्षित भोजन नहीं मिल सकते हैं, तो याद रखें कि मानव शरीर दिन के भोजन के बिना जा सकते हैं, इसकी गतिविधि के स्तर पर निर्भर करते हुए। ज़हर से मरने की तुलना में भूखा करना बेहतर होता है।
  2. 2
    बहुतायत में मौजूद एक पौधा खोजें यदि इस क्षेत्र में खाने के लिए पर्याप्त नहीं है तो पौधे का परीक्षण करना एक अच्छा विचार नहीं है।
  3. 3
    शुद्ध पानी के अलावा परीक्षण से आठ घंटे पहले कुछ भी पीना या नहीं खाएं। यदि आपको इस पद्धति का उपयोग करना है, तो यह चरण अपरिहार्य है।
  4. 4
    पौधे को भागों में विभाजित करें। कुछ पौधों के खाद्य भागों और जहरीले हिस्से हैं। वास्तव में, आप यह जांचना चाहते हैं कि क्या भागों में से एक (पत्ती, जड़ या स्टेम) खाद्य है या नहीं।
  5. 5
    पता लगाएँ कि क्या पौधे की जहर है जो स्पर्श से प्रभावित होता है इस प्रकार के पौधे त्वचा से जलन पैदा करते हैं। कोहनी या कलाई के अंदर (सबसे संवेदनशील पक्ष) के अंदर पौधे के भाग को दबाएं। पौधे को क्रश करें ताकि सर्प त्वचा को छू जाए, और वहां 15 मिनट तक छोड़ दें। यदि साइट अगले 8 घंटों में किसी भी तरह से बदलती है, संयंत्र के इस हिस्से का परीक्षण जारी न करें।
  6. 6
    संयंत्र का एक छोटा सा हिस्सा तैयार करें कुछ पौधे केवल विषैले कच्चे होते हैं - यदि आप संभवत: परीक्षण कर रहे हैं तो यह खाना बनाना एक अच्छा विचार है, यदि यह संभव हो। यदि आप इसे पकाना नहीं कर सकते हैं या आपको पता है कि भविष्य में इसे पकाना संभव नहीं होगा, यह कच्चे परीक्षण करें।
  7. 7
    3 मिनट के लिए होंठों में से एक के खिलाफ पका हुआ भाग का एक छोटा सा टुकड़ा रखें। मुंह के अंदर मत डालो यदि आपको कोई प्रतिक्रिया होती है, जैसे कि जलन या खुजली, तो परीक्षण बंद करें
  8. 8
    जीभ पर एक और भाग रखो 15 मिनट के लिए चबाने के बिना उसे जगह में रखें अगर आपको कुछ महसूस होता है, तो परीक्षण रोकें
  9. 9
    संयंत्र को चबाने और इसे 15 मिनट के लिए मुंह में पकड़ो। अच्छी तरह से चूमो और निगल मत करो. अगर आप कुछ महसूस करते हैं तो परीक्षण बंद करें
  10. 10
    एक छोटा सा हिस्सा निगल



  11. 11
    आठ घंटे तक प्रतीक्षा करें शुद्ध पानी के अलावा, इस समय के दौरान कुछ भी मत खाओ या पीओ मत। यदि आप बीमार या बीमार महसूस करते हैं, तो तुरंत उल्टी और भरपूर पानी पी लें। यदि आपके पास सक्रिय लकड़ी का कोयला है, तो इसे पानी से ले लो। परीक्षणों को रोकें यदि आपके पास कोई प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं
  12. 12
    उसी पौधे के 1/4 कप खाएं, इसे उसी तरह तैयार कर लें। एक ही संयंत्र के उसी हिस्से का उपयोग करना और इसे प्रारंभिक नमूने के रूप में उसी तरह तैयार करना महत्वपूर्ण है।
  13. 13
    8 घंटे की प्रतीक्षा करें शुद्ध पानी के अलावा कुछ भी मत खाओ अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो तुरंत उल्टी करें यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप केवल उस पौधे का हिस्सा खाने के लिए ही विचार कर सकते हैं, और जिस तरह से आपने टेस्ट का इस्तेमाल किया था उसी तरह तैयार किया है।
  14. 14
    अगर आपने जो चुना है वह असफल रहा है तो दूसरा भाग का परीक्षण करना प्रारंभ करें।
    • यदि पहला संयंत्र पहले ही संपर्क परीक्षण में विफल हो गया है, तो आप जल्द ही अपने दूसरे हाथ पर, या घुटने के पीछे एक और संयंत्र का परीक्षण कर सकते हैं।
    • अगर संयंत्र ने निगलने से पहले प्रतिक्रिया का कारण बना दिया है, तो एक और संयंत्र का परीक्षण करने से पहले प्रभाव पड़ने तक प्रतीक्षा करें।
    • यदि गवाही के बाद प्रतिक्रिया हुई है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि लक्षण बीत चुके हों।
    • यद्यपि एक ही पौधे के अन्य भागों हो सकते हैं जो खाद्य होते हैं, लेकिन इसके लिए किसी दूसरे संयंत्र की तुलना में बेहतर होना बेहतर होता है।

विकल्प

यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपके पास अन्य (सुरक्षित) खाद्य स्रोतों तक पहुंच है, तो आप इस परीक्षण को धीरे-धीरे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, इसे 3 चरणों में अलग कर सकते हैं और 8 घंटे की नींद का उपयोग करके 8 घंटे की तैयारी कर सकते हैं। परीक्षण। यदि आप अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं (यानी कि आपका भोजन चल रहा है और आपको किसी अन्य खाद्य स्रोत की जांच करने की जरूरत है) या यदि आप किसी विशेष प्रकार के पौधों के बारे में जानकारी पा सकते हैं और जोखिम लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको इसे चलाने का प्रयास करना चाहिए शामिल (विषाक्तता और शायद मौत)

  1. 1
    जागो और संपर्क परीक्षण करें। 8 घंटे बाद, एक सामान्य भोजन खाएं (मत खाओ संयंत्र का परीक्षण किया जा रहा है)।
  2. 2
    अगली सुबह, एक छोटा सा टुकड़ा निगलने से परीक्षा को पूरा करें। आठ घंटे बाद, यदि आप जीवित हैं और अच्छी तरह से, फिर से एक सामान्य भोजन खाएं।
  3. 3
    पौधे के पूरे नमूना (1/4 कप) को तीसरी सुबह खाएं आठ घंटों के बाद, अपने जंगली मेनू में इसे का एक अच्छा हिस्सा खाने से एक नया खाद्य संयंत्र जोड़ने का जश्न मनाएं!
  4. 4
    अन्य चरणों, युक्तियों और चेतावनियों का पालन करना सुनिश्चित करें यह वैकल्पिक पद्धति सिर्फ 24 घंटे के तेज से बचने के लिए है और आपको दिन में 16 घंटे से अधिक समय तक भूखे बिना नए पौधों का परीक्षण करने देता है - और यदि आप केवल 1/4 कप खा सकते हैं तो अंतिम दिन केवल 8 घंटे संयंत्र की

युक्तियाँ

  • यह लेख, विशेषकर चेतावनी अनुभाग, कुछ खाद्य संयंत्रों को छोड़ सकता है, लेकिन चेतावनी सबसे अधिक जहरीले पौधों से बचने में आपकी मदद करने के लिए है।
  • कुल बेरी, जैसे ब्लैकबेरी और रास्पबेरी, हमेशा खाने के लिए सुरक्षित होते हैं - हालांकि उन जगहों पर जहां उन्हें कीट माना जाता है, उनमें कीटनाशक होते हैं
  • हमेशा जीवाणु और कवक को मारने के लिए पौधों के भूमिगत हिस्से को पकाना।
  • पका हुआ उष्णकटिबंधीय फल और उन्हें कच्चे खाएं। यदि आपको एक हरा फल खाना है, तो पहले पकाना। इन फलों के साथ अन्य सभी परीक्षणों का पालन करें, जब तक आप पहले से ही नहीं जानते कि यह खाद्य है।

चेतावनी

  • सामान्य तौर पर, कांटेदार पौधों से बचें। यदि एक पौधे की जामुन गयी है, तो वे सुरक्षित हैं।
  • मशरूम और अन्य कवक से बचें कई खाद्य कवक हैं, लेकिन ज्यादातर घातक होते हैं, और यदि आप एक फंगल विशेषज्ञ नहीं हैं, तो यह कहना मुश्किल है कि कौन सा परीक्षण करने के बाद भी क्या है।
  • चमकदार पत्तियों के साथ पौधों से बचें
  • पीले या सफेद जामुन वाले पौधों से बचें।
  • छतरियों के आकार वाले फूलों से पौधों से बचें।
  • दूधिया रस के साथ पौधों से बचें
  • यह मत मानो कि एक पौधा जिसे खाना पकाया जाता है वह कच्चा खाद्य होता है।
  • मान लीजिए कि पौधे सिर्फ खाद्य है क्योंकि आपने पशुओं को खाने से देखा है।
  • एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि पौधे खाद्य है, तो हमेशा एक ही पौधे को लेने के लिए सावधान रहें। कई पौधे समान हैं
  • परीक्षण पौध खतरनाक हो सकते हैं। ऐसा केवल तभी करें जब आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com