IhsAdke.com

कैसे अदरक स्टोर करने के लिए

अदरक को एक विनम्रता या मसाला के रूप में लिया जा सकता है या फिर औषधीय प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे पेट में दर्द से राहत। अदरक का आमतौर पर मसालेदार व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, जैसे मिठाई में कुकीज़ और यहां तक ​​कि कॉकटेल में जैसे मॉस्को खच्चर। अदरक एक स्वादिष्ट जड़ है, लेकिन समस्या यह है कि एक बार में सब कुछ उपयोग करना मुश्किल है, जिससे भंडारण की समस्या बढ़ जाती है। यदि आप अपने अदरक को कुछ हफ्तों या कुछ महीनों तक चले जाने के लिए चाहते हैं - तो आपको यह पता होना चाहिए कि अदरक को फ्रीजर और फ्रिज में कैसे स्टोर करना है। जानने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
मूल बातें जानने

चित्र अदरर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
ताज़ा अदरक चुनें यदि आप अपने अदरक को जितना लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, तो आपको सबसे अच्छी जड़ों को चुनना होगा और खरीद के तुरंत बाद इसका उपयोग करना होगा। सबसे ताज़ा खोजने के लिए, अदरक को एक ताजा और मसालेदार सुगंध और एक चिकनी खोल के साथ देखो उन्हें अपने हाथों में भारी और फर्म महसूस करना चाहिए। किसी भी अदरक से बचें जो झुर्री हुई है या थोड़ा नरम है, क्योंकि ये पहले ही गुजर रहे हैं।
  • किसी भी अदरक से बचें जो गीला, नम या बासी है।
  • चित्र अदरर चरण 2 नामक चित्र
    2
    निर्णय लें कि फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर में अदरक को स्टोर करना है या नहीं। यदि आप जानते हैं कि आप फिर से अदरक का प्रयोग करेंगे, तो आपको फ्रिज में इसे स्टोर करना चाहिए ताकि भविष्य में अदरक का उपयोग करना, छील करना या काटाना आसान हो। यह रेफ्रिजरेटर में तीन सप्ताह तक रह सकता है। इसलिए यदि आप जानते हैं कि इससे पहले आप इसका उपयोग नहीं करेंगे तो फ्रीज़र में इसे संग्रहीत किया जाना चाहिए।
    • आप मिश्रण और मैच भी कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप जल्द ही थोड़ी अदरक का उपयोग करेंगे, तो आप एक टुकड़ा काट सकते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर में ले सकते हैं और बाकी को बाद में उपयोग करने के लिए फ्रीज कर सकते हैं।
  • विधि 2
    रेफ्रिजरेटर में अदरक भंडारण

    चित्र अदरर चरण 3 नामक चित्र
    1
    एक सील प्लास्टिक बैग में अदरक को स्टोर करें अदरक को मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में स्टोर करने के लिए, इसे बैग में छीलकर रखें, सभी हवा को बाहर निकालने के लिए सावधानी बरतें इसे अपने रेफ्रिजरेटर के सब्जी ड्रॉवर में रखें और यह कई हफ्तों के लिए कुरकुरे और ताजा रह जाएगा। जब अन्य तरीकों से तुलना की जाती है जैसे पेपर बैग में भंडारण या एक कागज तौलिया में लपेटकर और फिर इसे बैग में लगाया जाता है, तो इस पद्धति ने कुछ अतिरिक्त हफ्तों के लिए संरक्षण दिखाया है।
    • यदि अदरक पहले ही छील कर दिया गया है, तो यह विधि भी काम करेगी, लेकिन यह तब तक नहीं चलेगा जब तक कि यह छील न हो।
  • चित्र अदरर चरण 4 नामक चित्र
    2
    एक कागज तौलिया और पेपर बैग में अदरक को स्टोर करें। एक पेपर तौलिया में इसे लपेटकर रखे हुए छाल में अदरक का एक टुकड़ा स्टोर करें, जब तक कि इसे हवा या खुले हिस्से के साथ न खोलें और फिर इसे एक पेपर बैग में रखें। इसे बंद करने से पहले बैग से सभी हवा को दूर करने के लिए ध्यान रखें। रेफ्रिजरेटर के दराज में अदरक रखें और इसे कुछ हफ्तों तक स्टोर करें।
  • चित्र अदरर चरण 5 नामक चित्र
    3
    पेपर बैग में अदरक को स्टोर करें। यदि आप जल्दबाजी में हैं, तो पेपर बैग में अदरक डालकर उसे अपने रेफ्रिजरेटर के सब्जी बिन में रखें। अदरक अन्य तरीकों में लंबे समय तक नहीं रहेगा लेकिन यह एक त्वरित और आसान चाल है यदि आप जानते हैं कि आप अदरक का एक सप्ताह में उपयोग करेंगे यह एक ऐसी विधि है जो जल्दी से जड़ी-बूटियों को डिल या धनिया की तरह रखती है।



  • चित्र अदरर चरण 6 नामक चित्र
    4
    ब्रांडी में डूबे हुए ताजा सील अदरक की दुकान करें बस एक जार या सील कंटेनर में ताजा छील अदरक डाल और एक ब्रांडी या अम्लीय तरल में इसे डूब। सबसे अधिक इस्तेमाल किया तरल पदार्थ हैं: वोदका, सूखी शेरी, खातिर, चावल शराब, चावल के सिरका और ताजा नींबू का रस। वोडका और शेरी सबसे लोकप्रिय इस्तेमाल ब्रांडेज हैं, और वोडका को अदरक का स्वाद बदलकर, सबसे लंबे समय तक स्थायी परिणाम दिखाया गया है।
    • हालांकि यह एक सिद्ध भंडारण पद्धति है, हालांकि ध्यान रखें कि तरल थोड़ा अदरक का स्वाद बदल देगा - या बहुत कुछ।

    विधि 3
    फ्रीजर में अदरक संग्रहण

    चित्र अदरर चरण 7 नामक चित्र
    1
    पीवीसी फिल्म में अदरक लपेटें और इसे एक सील प्लास्टिक बैग में सील करें। ध्यान से पीवीसी के एक टुकड़े को हटा दें और छाल में अदरक को एक या दो बार लपेटें जब तक कि इसे प्लास्टिक से पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है। फिर अदरक को एक प्लास्टिक के भंडारण बैग में लगाया जा सकता है जिसे मोहरबंद किया जा सकता है, किसी भी अतिरिक्त हवा को लेने के लिए सावधान रहना। फ्रीजर में बैग डालें और अगले कुछ महीनों के लिए अदरक का आनंद लें।
  • चित्र अदरर चरण 8 नामक चित्र
    2
    कटा हुआ अदरक रुकें सबसे पहले, अदरक छीलकर और बारीकी से काट लें। फिर पेपर में अदरक को पेपर तौलिये के साथ खड़ा किया, जो कि एक चम्मच या सूप का आकार है। फ्रीजर में ट्रे रखें जब तक कि अदरक पूरी तरह से जमे हुए न हो, और तब इसे एक वायुरोधी कंटेनर या एक कड़े ढक्कन के साथ एक जार में स्थानांतरित करें। फ्रीज़र में रखो और छह महीनों तक इस अदरक का आनंद लें।
  • चित्र अदरर चरण 9 नामक चित्र
    3
    कटा हुआ अदरक रुकें जिस अदरक को आप अपने भविष्य के भोजन में इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे अदरक में काट लें, चाहे वह आपकी उंगलियों के आकार में या टूथपिक्स में हो। आप छील को रखकर अदरक को किसी भी आकार में मिलाकर मिश्रण और मिला सकते हैं। फिर, एक अल्ट्रा कंटेनर में अदरक को स्टोर करें और रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • चित्र अदरर चरण 10 नामक चित्र
    4
    कटा हुआ अदरक को स्लाइस में काटें। यदि आप जानते हैं कि आप अदरक को स्लाइस में बना लेंगे, तो आप इसे छील कर सकते हैं, उसे उस आकार में काट सकते हैं, और फिर इसे एक गिलास कटोरे या किसी अन्य ओपन कंटेनर में रख सकते हैं जो फ्रीजर में जा सकते हैं। फ्रीजर में रखो जब तक अदरक पूरी तरह से ठोस नहीं होता है, यदि आप चाहें तो इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक घंटे बाद इसे बदल दें। फिर अदरक को एक हवाई और मुहरबंद कंटेनर में डाल दिया। इसे फ्रीज़र में डालें और कम से कम तीन महीनों के लिए इस जमे हुए अदरक का आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • अगर वांछित हो, तो आप टुकड़ों के बजाए सूखा शेरी मिश्रण में बारीक कटा हुआ या मिश्रित अदरक स्टोर कर सकते हैं। यह आपको अधिक अदरक को स्टोर करने की अनुमति दे सकता है, जिसे आसानी से खाना पकाने में उपयोग किया जा सकता है। यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो ब्लेंडर में थोड़ी मात्रा में शेरी को जोड़ने में मदद करें।
    • एक सिरेमिक छिद्र में अदरक भट्ठी करना सबसे अच्छा है इनमें से किसी एक को एक सामान्य पनीर भेटर की तुलना में उपयोग करना बहुत आसान है और वह खरीद के लिए बहुत सस्ती हैं इन graters उच्च किनारों है कि बाहर फिसल से अदरक को रोकने के बेशक, वे जंग कभी नहीं और अन्य खाद्य पदार्थों जैसे चॉकलेट या जायफल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • अदरक
    • पेपर बैग
    • प्रशीतन
    • मादक द्रव्यों में भंडारण की विधि के लिए ब्रांडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com