IhsAdke.com

कैसे स्कॉच व्हिस्की पियो

स्कॉटिश व्हिस्की कुछ समूहों के बीच भक्ति को प्रेरणा प्रदान करता है। इसकी सुगंध और लंबे समय तक समापन के लिए जाना जाता है, शॉट्स में नहीं, यह धीरे-धीरे खपत करने योग्य है। Whiskey के किसी भी प्रकार distilling में दिलचस्पी किसी के द्वारा एक जिम्मेदार तरीके से सराहना की जा सकती है, जबकि स्कॉच व्हिस्की कुछ ज्ञान और संदर्भ की मांग यदि आप इस पेय को एक पूरी तरह से नया स्वाद चाहते हैं, तो नीचे पढ़ें।

चरणों

भाग 1
स्कॉच के साथ परिचित हो रही है

सिंगलटन एकल माल्ट स्कॉच व्हिस्की शीर्षक वाला चित्र
1
मिश्रणों से सिंगल मैल्ट का अंतर। स्कॉच व्हिस्की में सबसे महत्वपूर्ण भेद में से एक तकनीकी है यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन एक मिश्रण से एकल माल्ट को अलग करने के तरीके से जानने से पहले आप इसे स्वाद देने से पहले ही आपको व्हिस्की के बारे में बहुत कुछ बताएंगे। तो एकल मैल्ट और मिश्रणों के बीच अंतर क्या है?
  • एक एकल माल्ट केवल पानी और 100% जौ के बने होते हैं। हालांकि यह एक ही आसवनी से आता है, अलग-अलग बैरल से अलग व्हिस्की और यहां तक ​​कि अलग-अलग बैचों भी हो सकते हैं। ब्रुच्लैडिच डिस्टिलरी से एक एकल माल्ट में, विभिन्न बैरल से व्हिस्की शामिल हो सकते हैं, लेकिन ब्रुच्लैडिच में `केवल` डिस्टिल्ड व्हिस्की शामिल होगी
  • एक `मिश्रित-माल्ट` स्कॉच व्हिस्की अलग-अलग डिस्टिलरीज में उत्पादित दो या एक से अधिक एकल माल्ट व्हिस्की से बनता है। कई डिस्टिलरीज अपने विस्की को मिश्रणों में इस्तेमाल करने के लिए बेचते हैं। कुछ स्वतंत्र कंपनियां आमतौर पर व्हिस्की के मूल डिस्टिलरीज़ की पहचान करती हैं जो उनका मिश्रण बनाती हैं। अधिकांश केवल मूल के क्षेत्र को सूचित करना पसंद करते हैं।
  • 2
    मिश्रणों को बिना किसी शर्त के एकल-माल्ट पसंद करते हैं। हालांकि यह तर्क दिया जा सकता है कि एकल माल्टों अधिक प्रतिष्ठा है कि मिश्रणों (अपने मूल्य सीमा निश्चित रूप से यह दिखाई देगा) है, वहाँ वास्तव में अच्छा कई मिश्रणों, कुछ भी एकल माल्टों से बेहतर हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, आप शायद एकल माल्टों में अधिक गुणवत्ता प्राप्त करेंगे, लेकिन वे मिश्रणों से अधिक महंगे हैं और हमेशा की तरह नहीं, बेहतर। जब आप स्कॉच का आनंद ले रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है और थोड़ा उलझन में है एक पूर्ण स्नोब नहीं हो
  • द बाल्विनी डबलवुड आयु वर्ग के 12 वर्ष का शीर्षक चित्र
    3
    याद रखें कि स्कॉच व्हिस्की समय के साथ बेहतर होता है ओक बैरल में कम से कम तीन वर्षों तक स्कॉच व्हिस्की की उम्र कभी-कभी ये बैरल का इस्तेमाल पहले बूर्ब या शेरी से किया जाता है। ओक की उत्पत्ति भी भिन्न हो सकती है: कुछ डिस्टिलरीज़ अमेरिकी ओक बैरल का उपयोग करते हैं, अन्य यूरोपीय ओक को पसंद करते हैं। ओक व्हिस्की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, कभी-कभी दशकों के लिए, आम तौर पर एक बेहतर पेय पैदा करता है। जैसा कि एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था, "व्हिस्की के साथ कभी पीडोफिलिया मत करो!"
    • व्हिस्की समय के साथ बेहतर क्यों हो जाता है? ओक, सभी लकड़ी की तरह, छिद्रपूर्ण है ओक बैरल में संग्रहीत स्कॉच धीरे-धीरे लकड़ी के छिद्रों में घुस जाते हैं, जिसमें से कुछ इसकी विशिष्ट स्वाद को अवशोषित करते हैं। जैसा कि व्हिस्की बड़े हो जाता है, शराब का एक हिस्सा वाष्पीकरण करता है, इसके स्वाद को चौरसाई करता है बुढ़ापे की प्रक्रिया के दौरान वाष्पीकरण को `दूत भाग` कहा जाता है
    • अक्सर व्हिस्की बैरल को जल से पहले ही जला दिया जाता है। यह प्रक्रिया एक अद्वितीय स्वाद प्रदान करती है जला हुआ लकड़ी व्हिस्की को शुद्ध करने में भी मदद करता है - लकड़ी के कोयला में छोड़ दिया जाने वाला कार्बन समय पर कुछ अशुद्धियों को बाहर निकालता है।
    • व्हिस्की को आम तौर पर `अंतिम रूप` मिलता है, इसलिए बोलना वे ज्यादातर प्रक्रियाओं के लिए बैरल में वृद्ध हैं और फिर 6 से 12 महीने की अतिरिक्त अवधि के लिए दूसरे स्थानांतरित कर दिए जाते हैं। यह व्हिस्की को अधिक हड़ताली स्वाद देता है
    • यह सहमति है कि व्हिस्की बोतलबंद होने के बाद उम्र में नहीं रहती है। यह वाष्पीकरण के माध्यम से कुछ शराब खो सकता है और फिर थोड़ा नरम रह सकता है। हालांकि, बैरल की अवधि के दौरान इसकी अधिक स्वाद और विशेषताओं को विकसित किया गया था।
  • 4
    अतिरिक्त रंगहीन व्हिस्की के लिए देखो व्हिस्की कारमेल रंग के कुछ प्रकार के औचित्य के तहत बोतलबंद जा रहा बॉटलिंग प्रक्रिया से गुजरने के बाद एक लगातार उपस्थिति बनाए रखने के लिए इससे पहले कि खुराक प्राप्त करते हैं। इन व्हिस्की से दूर रहें यदि व्हिस्की का अच्छा स्वाद है, तो इसकी उपस्थिति का वास्तविक महत्व क्या है? यहाँ स्कॉच और अन्य डाई खुराक प्राप्त पेय पदार्थों के बारे में सामान्य विचार है: निर्माता या bottler पेय के रंग में हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है, तो और क्या वह छलावरण करने के लिए तैयार हो सकता है?
  • रॉयल स्कॉट्समैन लक्जरी ट्रेन के रेल मार्गों का मानचित्र शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्हिस्की की उत्पत्ति की जांच करें हालांकि व्हिस्की को दुनिया के कई हिस्सों में तकनीकी रूप से तैयार किया जा सकता है - कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यहां तक ​​कि जापान अच्छी व्हिस्की का उत्पादन करते हैं - स्कॉटलैंड से पारंपरिक व्हिस्की के साथ शुरू करें आप शायद ही गलत हो जाएंगे। यहां स्कॉटलैंड के कुछ अलग-अलग क्षेत्रों, उनकी कुछ विशेषताओं और उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध व्हिस्की हैं:
  • क्षेत्रविशिष्ट क्षेत्रीय flavorsप्रतिनिधि ब्रांड
    समतल नीचा भूमिहल्के, चिकनी शरीर, हड़ताली माल्ट, लॉन की याद ताजा आरम्माग्लेनकिनची, ब्लान्डोच, औकुनेशन
    अधित्यकास्थिर, जीवंत, सूखा और मीठी दोनोंग्लेनमोरेज, ब्लेयर एथोल, तालिस्कर
    स्पेसाइडमीठा, अक्सर फलग्लेनफिडिच, ग्लेनवील्ट, मैकलन
    आइस्लेपीट, स्मोक्की, सागर हवाएं की मजबूत उपस्थितिबोउमोर, अर्डबेग, लॅप्रोइग, ब्रिच्लैडिच
    कैम्पबेलमध्यम से जोरदार शरीर, पीट की उपस्थिति, नमकीनस्प्रिंगबैंक, ग्लेन गेयल, ग्लेन स्कोटिया

    भाग 2
    सुगंध लग रहा है, पीने और मजा आ रहा है

    चित्र शीर्षक 16221032 1
    1
    सही कांच का उपयोग करें हालांकि किसी भी कांच में अपने व्हिस्की को पीने के लिए संभवतः संभव है, लेकिन `सही` ग्लास चुनकर आपके अनुभव को काफी बढ़ाया जाएगा। विशेषज्ञों का दावा है कि ट्यूलिप आकार का कप आम तौर पर सबसे अच्छा होता है: वे इसे फैलाने के बिना व्हिस्की को हल करने की इजाजत देते हैं, साथ ही ग्लास के अंदर पेय की सुगंध को ध्यान में रखते हुए।
    • अगर आपके पास इनमें से एक ग्लास नहीं है, तो ग्लास वाइन या शैंपेन का उपयोग करने का प्रयास करें
  • व्हिस्की नाम वाली छवि
    2
    व्हिस्की की एक छोटी मात्रा रखो और गिलास को सावधानी से हलचल दें। एक छोटी सी खुराक रखो (जैसा आप निश्चित रूप से पसंद करते हैं), लेकिन आमतौर पर 30 मिलीलीटर तक। गिलास को सावधानी से हिलाओ, व्हिस्की की एक पतली परत के साथ अपने पक्ष को कवर करें, पेय `श्वास` दे। पेय के रंग और बनावट का आनंद लें क्योंकि पतली कारमेल परत कांच के नीचे लौटना शुरू होती है।
  • 3
    पीने की गंध व्हिस्की की गंध महसूस करो अपनी नाक के पास गिलास लाओ और गहराई से श्वास लें। अपनी नाक को दूर ले जाएं (सबसे पहले श्वास के लिए व्यावहारिक रूप से केवल अल्कोहल लाना होगा) और फिर व्हिस्की पर वापस जाएं व्हिस्की को सूँघने के लिए 20 या 30 सेकंड का समय बिताएं, कांच के साथ आगे और आगे जाकर, आसानी से उत्तेजनाओं और यादों को जोड़कर जो पेय लाता है। जब आप व्हिस्की की गंध को सुगंध कर रहे हैं, तो निम्न स्वादों पर ध्यान दें:
    • धुआं इसमें पीट की सुगंध भी शामिल है, चूंकि माल्टेड जौ आमतौर पर पीट पर धुलाई करने के लिए आग लगाया जाता है।
    • लवणता क्या आप इस्ले के व्हिस्की से नमकीन हवा महसूस कर सकते हैं? कई स्कॉटिश व्हिस्की में एक विशेषता समुद्री पूर्णता है।
    • फल क्या आप अपने व्हिस्की में किशमिश, खुबानी या चेरी के स्वाद को अलग कर सकते हैं?
    • मिठास कई व्हिस्की कारमेल, कॉफी, वेनिला या शहद के निशान लाते हैं क्या मधुर खुशबू आप महसूस कर सकते हैं?
    • लकड़ी को ध्यान में रखते हुए कि ओक व्हिस्की की पुरानी प्रक्रिया में मौजूद है, वुडी गंध अक्सर स्कॉच्स में काफी हड़ताली है। अक्सर यह सुगंध मधुर scents के साथ सूचना का आदान प्रदान करता है।



  • चित्र 6 ° मिलानो व्हिस्की फेस्टिवल शीर्षक
    4
    थोड़ी सी घूंट लें अपने मुंह में कुछ व्हिस्की लें, अपनी जीभ को कवर करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन शराब के साथ अपने स्वाद रिसेप्टर्स को भरने के मुद्दे पर नहीं। एक सुखद सनसनी के लिए अपने मुंह में व्हिस्की को हिलाओ। क्या पसंद है यह पसंद है?

  • 5
    अंत में महसूस करो व्हिस्की को घूंटें और व्हिस्की के अंत की खुशी को बेहतर महसूस करने के लिए इसे थोड़ा खोलें। व्हिस्की कब निगलने के बाद क्या स्वाद (यदि कोई हो) विकसित किए गए थे? यह तथाकथित `अंतिम` व्हिस्की है सुरुचिपूर्ण व्हिस्की में, यह मुंह में होने के दौरान खत्म होने के अनुभव से अलग होगा और स्वाद के अनुभव के लिए आनंददायक जटिलता का एक और स्तर लाएगा।
  • चित्र ब्रुच्लैडिच क्लासिनिक, वॉटरजॉग और ग्लेंकेर्न नामक चित्र है
    6
    व्हिस्की को थोड़ी मात्रा में पानी जोड़ें कई व्हिस्की प्रशंसकों को पेय में थोड़ी मात्रा में पानी डालना पसंद है, जो शराब की मात्रा को 30% तक कम करने के लिए पर्याप्त है। इसका आमतौर पर पानी के एक चम्मच से कम का मतलब है। कुछ व्हिस्की अधिक पानी ले जाएंगे, कुछ कम कई अन्य छोटे मापों के साथ, अतिरिक्त से कम करना बेहतर होता है।
    • यहाँ एक पानी की तैनाती पर एक टिप है जब तक आप अल्कोहल गायब हो जाते हैं, तब तक पानी के कुछ बूंदों को जलाए जाने तक जलन महसूस होती है।
    • क्यों व्हिस्की में पानी डालते हैं? पानी व्हिस्की को छोटा करता है व्हिस्की में अल्कोहल कुछ अप्रिय स्वाद या सुगंध को ढंक कर सकता है। जब आप उस गंध और गंध की गंध को खत्म करते हैं, तो व्हिस्की की वास्तविक भावना दिखाई देने लगती है इस प्रकार पानी जोड़ने से `लड़कों से अलग पुरुषों` मदद मिलती है
    • कुछ के साथ व्हिस्की को कवर करें (उदाहरण के लिए, एक साफ कप धारक) और इसे 10 से 30 मिनट तक नरम करने दें। इससे व्हिस्की के लिए पानी के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त समय की सुविधा मिल जाएगी, जिससे आपको बेहतर अनुभव मिलेगा।
  • 7
    सभी पिछली प्रक्रिया दोहराएं, इस बार पतला व्हिस्की के साथ बारी, गंध, स्वाद और फिर से व्हिस्की का स्वाद। इसकी पतला स्वाद क्या है? यह पतला होने से पहले स्वाद से अलग है? आप इस समय जो पहले स्पष्ट नहीं थे नोटिस करने में सक्षम हैं? पीने और शराब का मजा लेते रहो धीरे-धीरे दोस्तों के साथ।
  • भाग 3
    व्हिस्की पीने के अनुभव में सुधार

    स्कॉच व्हिस्की नामांकित छवि
    1
    अपने स्वयं के मिश्रण करें कौन कहता है कि आपको व्हिस्की का मिश्रण बनाने के लिए भट्टों पर विश्वास करना चाहिए? आप अपना खुद का मिश्रण जल्दी और आसानी से कर सकते हैं और थोड़ा अभ्यास के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए बुनियादी कदम यहां दिए गए हैं।
    • दो व्हिस्की से प्रारंभ करें, अधिमानतः उसी डिस्टीलरी से। ब्रुच्लैडिच के दो अलग-अलग प्रकार के काम ठीक हो सकते हैं, या दो टैलीस्कर विंटेज उसी डिस्टीलरी द्वारा निर्मित व्हिस्की को मिश्रण करना आसान है
    • बहुत कम मात्रा में दो या तीन व्हिस्की मिलाएं और इसे एक या दो सप्ताह के लिए बैठो। यह `परीक्षण संस्करण` है यह देखने के लिए कि क्या आपको अंतिम परिणाम पसंद आया है। अगर दो या तीन हफ्तों के बाद आप स्वाद लेते हैं और मिश्रण पसंद करते हैं, तो आप एक बड़ी आपदा के डर के बिना बड़ी मात्रा में मिश्रण कर सकते हैं।
    • खाली व्हिस्की की एक बोतल लें और अपने नए मिश्रण से लगभग मुंह भरें। आप 50/50 के दो व्हिस्की, 45/55, या तीन प्रकार के 33/33/33 तक का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी पसंद है मुंह तक लगभग बोतल भरने में मदद करता है कि आपके कुछ व्हिस्की के स्वाद को प्रभावित कर सकते हैं।
  • 2
    व्हिस्की की बोतल खोलने के बाद, इसे एक वर्ष के भीतर पीना जैसे ही आप अपने पेय को ऑक्सीजन (ओ2), इसकी कुछ विशेषताओं को खोना शुरू होता है आक्सीजन शराब को सिरका में परिवर्तित करना शुरू करता है इसलिए जिम्मेदारी से पीते हैं, लेकिन अपनी बोतल को खत्म करने में अधिक समय न लें, या यह एक अतुलनीय एसिड में बदल सकता है।
  • चित्र शीर्षक बैरल 1
    3
    कोशिश करो अपने आप को लकड़ी में पीने का उम्र। व्हिस्की ओक बैरल में वृद्ध है, लेकिन यह भी जानने के लिए कि यह कैसे स्ट्रिंग और एक बेक्ड लकड़ी टहनी के साथ उम्र की है जंगल जैसे बर्च, चेरी या ओक की कोशिश करो जाहिर है, बस व्हिस्की पर इस तकनीक का उपयोग करें जिससे सुधार की आवश्यकता हो। उच्च गुणवत्ता व्हिस्की अतिरिक्त लकड़ी बुढ़ापे से लाभ नहीं होगा
    • सुनिश्चित करें कि टहनी बोतल के अंदर फिट करने के लिए काफी छोटा है
    • ओवन में थोड़ी कम तापमान पर अपने घोल को दूर करने के लिए कई घंटों के लिए गर्मी गरम करें।
    • एक बोटटॉर्च के साथ, शाखा को हल्के से मोड़ो। यह विचार यहां कार्बन बनाने के लिए नहीं है। बस इसे एक अतिरिक्त गंध देने के लिए शाखा दांत।
    • शाखा पर एक स्ट्रिंग लें और उसे व्हिस्की में सिंक करें, प्रत्येक 30 मिनट में व्हिस्की का नमूना लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको शाखा को बहुत ज्यादा सिंक करने की ज़रूरत नहीं है एक अच्छा परिणाम के लिए आमतौर पर 30 मिनट और 1 घंटे के बीच पर्याप्त होता है
    • टिप्पणी: सुनिश्चित करें कि आप जिस लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं वह व्हिस्की के लिए सुरक्षित है कुछ प्रकार की लकड़ी मनुष्य के लिए जहरीली होती है या एक सुखद स्वाद या खुशबू का उत्पादन नहीं करती है आपका स्वास्थ्य हमेशा प्राथमिकता होना चाहिए
  • 4
    बर्फ से बचने की कोशिश करो जाहिर है, अगर आप अपनी व्हिस्की आइसक्रीम और सुपर पतली पसंद करते हैं, तो आगे बढ़ें। लेकिन ज्यादातर व्हिस्की पीने पीने वाले बर्फ को कुछ हद तक पुराने मानते हैं। कम तापमान आमतौर पर कुछ जायके को लपेटते हैं इसके अलावा, एक सुपर पतला व्हिस्की व्हिस्की की तुलना में अधिक पानी होता है, है ना?
    • यदि आप वाकई एक बर्फ-ठंडे व्हिस्की चाहते हैं, तो अपनी खुद की व्हिस्की फ्रीज-थ्रेसिंग पत्थरों का उपयोग करने की कोशिश करें। उन्हें फ्रीजर में रखा जा सकता है, और अगर अच्छी तरह से निर्मित हो, स्वाद के साथ हस्तक्षेप न करें
  • एडीनबर्ग स्कॉच व्हिस्की अनुभव 3 शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्हिस्की का अपना संग्रह शुरू करने की कोशिश करें बेशक, शुरुआत के लिए, यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग व्हिस्की को एक मजेदार और रोचक शौक एकत्रित करने का विचार करते हैं। आपके संग्रह को शुरू करने पर विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • खरीदें जो आप पीना पसंद करते हैं, न कि आपको लगता है कि बाद में बहुत मूल्यवान होगा। व्हिस्की बाजार बल्कि अस्थिर है कीमतों में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है इकट्ठा करने के लिए सबसे अच्छा टिप आप क्या पसंद पर ध्यान केंद्रित करना है। तो अगर आपके व्हिस्की की कीमत घटती जाती है या साल बाद महंगाई के ऊपर नहीं बढ़ती है, तो आप खुशी से आपको पसंद व्हिस्की पीना जारी रखेंगे।
    • प्राप्तियां रखें बोतल में ही व्हिस्की रसीदें रखें यह याद रखने का एक अच्छा तरीका है जब आप इसके लिए भुगतान करते हैं और इसे `अधिक उपयोग` करने का समय आने पर भी आपको इसका आनंद लेने में मदद मिलेगी।
    • अपने संग्रह को विभिन्न स्थानों पर रखें यदि एक भड़काऊ बच्चा या विनाशकारी आग आपके स्टॉक को मारता है, तो आप बेहतर इसे बिखरे हुए स्थानों में ले लेंगे। अपने अंडे को एक टोकरी में न छोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कॉकटेल में स्कॉच व्हिस्की का आनंद उठाया जा सकता है, अच्छा व्हिस्की हमेशा बेहतर शुद्ध होता है।
    • जब आप अपने स्कॉच ले रहे हैं तो मिलनसार रहें दोस्तों के बीच साझा एक स्कॉच हमेशा अकेले ले जाने से बेहतर होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com