IhsAdke.com

कैसे एक इलेक्ट्रिक पैन में चावल कुक करने के लिए

बिजली के बर्तन का उपयोग चावल पकाने का एक सरल और कारगर तरीका है। कई बिजली के बर्तन तैयारी के बाद चावल गर्म रख देते हैं। इलेक्ट्रिक कुकर पर नज़र रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह डिवाइस स्वत: टाइमर के साथ आता है जो चावल तैयार होने के बाद उपकरण बंद करता है। यह आलेख आपको दिखाता है कि एक इलेक्ट्रिक पैन के साथ चावल कैसे पकाने के लिए उपकरण को जला दिया जा रहा है और उपकरणों को खराब करने की संभावना को कम किया जा सकता है। यदि आप दुर्घटनाओं का सामना करते हैं, तो समस्या निवारण मार्गदर्शिका देखें।

चरणों

विधि 1
पाक चावल

एक चावल कुकर चरण 1 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
1
एक गिलास के साथ चावल को मापें और इसे पैन में रखें। कुछ बिजली cookware में एक हटाने योग्य बर्तन / कटोरा होता है, जबकि दूसरों को भोजन के अंदर सीधे भोजन की आवश्यकता होती है। ज्यादातर समय, इलेक्ट्रिक कूकवेयर एक माप कप या 180 मिलीमीटर स्कूप के साथ आ जाएगा। वैकल्पिक रूप से, एक मानक मापने वाला कप का उपयोग करें।
  • कच्चा चावल का एक कप (240 मिलीलीटर), 1 और 1/2 कप (360 मिलीलीटर) और उबले हुए चावल के तीन गिलास (720 एमएल) के बीच कहीं न कहीं उत्पन्न करता है इस विस्तार के लिए variedade.Deixe पर्याप्त स्थान के आधार पर, कुकर को रोकने अतिप्रवाह।
  • 2
    अगर आवश्यक हो तो चावल धो लें कई लोग चावल को किसी भी कीटनाशक, जड़ी-बूटियों या दूषित पदार्थों को हटाने के लिए धोना पसंद करते हैं। कुछ कम आधुनिक मिलिंग प्रथाओं भी टूटा हुआ अनाज कि चावल, जो भोजन सभी grudado.Se आप चावल धोने के लिए तय पाने को रोकने के लिए साफ हो जाने की आवश्यकता है में अतिरिक्त स्टार्च जारी बनाने के लिए, एक कटोरी में पानी डालना या एक नल के नीचे छोड़ दो । जैसा कि आप पानी जोड़ते हैं, जब तक कि चावल पूरी तरह से तरल पदार्थ में डूबा न हो जाए, तब से हिलाओ। इस प्रक्रिया में चावल पकड़े हुए, कटोरे की नोक से एक झरनी या नाली के साथ पानी को तनाव दें। पानी फीका पड़ा हुआ या गंदगी या टूट चावल के छोटे टुकड़े से भरा दिखाई देते हैं, तो तरल बाहर अपेक्षाकृत साफ है जब तक एक या दो बार भोजन धोने।
    • लोहे, नियासिन, थाइमिन या फोलिक एसिड से समृद्ध सफेद चावल आम तौर पर धोने में ऐसे विटामिन और खनिजों को खो देता है
    • अपने कुकर एक nonstick इंटीरियर है, तो चावल एक कोलंडर में, यह कई बार पोंछते (यह खाना पकाने से पहले) धोएं। गैर-स्टिक इलेक्ट्रिक कूकवेयर के अंदर की जगह बहुत महंगा है।
  • एक चावल कुकर चरण 3 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी को मापें सबसे अधिक cookware निर्देशों को ठंडे पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं। जोड़ा जाने वाला पानी की मात्रा पकाया चावल के प्रकार और वांछित नमी के स्तर पर निर्भर करता है। कुछ इलेक्ट्रिक कुकर के अंदर कुछ ब्रांड हैं जो इंगित करते हैं कि चावल और पानी कितना जोड़ा जाना चाहिए। चावल पैकेट में निर्देश हो सकते हैं वैकल्पिक रूप से, चावल के विभिन्न प्रकारों के आधार पर निम्नलिखित सुझाई गई मात्रा का उपयोग करें। बस ध्यान रखें कि यदि आप नरम या नरम चावल पसंद करते हैं तो आप हमेशा उन्हें भविष्य में समायोजित कर सकते हैं:
    • लंबे अनाज सफेद चावल - प्रत्येक कप चावल के लिए 1 कप और 3/4 (प्रत्येक 240 मिलीलीटर चावल के लिए 420 मिलीलीटर पानी)
    • मध्यम अनाज सफेद चावल - प्रत्येक कप चावल के लिए 1 कप और पानी का 1/2 (प्रत्येक 240 मिलीलीटर चावल के लिए 360 मिली पानी)
    • लंबे अनाज ब्राउन चावल - प्रत्येक कप चावल के लिए 2 कप और 1/4 पानी (प्रत्येक 240 मिलीलीटर चावल के लिए 520 मिलीलीटर पानी)
    • "Parbolizado" ("नहीं" घर पर आधा पकाया) के रूप में बेचा चावल - प्रत्येक गिलास चावल के लिए 2 गिलास पानी
    • भारतीय शैली के चावल (जैसे बासमती या जैस्मीन) के लिए, कम पानी की आवश्यकता होती है। सब के बाद, सूखे चावल वांछित है प्रत्येक कप चावल के लिए 1 कप और 1/2 से अधिक पानी का उपयोग न करें। यदि आपने भोजन धोया है तो प्रत्येक कप चावल के लिए केवल 1 गिलास पानी का उपयोग करें स्वाद को सुधारने के लिए संगीन या इलायची सीधे पत्तियों को सीधे बिजली के बर्तन में जोड़ने के लिए स्वीकार्य है।
  • एक चावल कुकर चरण 4 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    4
    चावल को तीस मिनट के लिए भिगो दें यदि आप चाहते हैं यह आवश्यक नहीं है, लेकिन कुछ लोग तैयारी के समय को कम करने के लिए सॉस में चावल छोड़ देते हैं। सॉस में चावल छोड़कर खाना पकाना भी बना सकते हैं। पहले से सुझाए गए पानी की मात्रा का उपयोग करें ताकि चावल को कमरे के तापमान पर भिगो दें। फिर एक ही पानी का उपयोग करने के लिए पकाना
  • 5
    फ्लेवर जोड़ें (वैकल्पिक)। प्रक्रिया के शुरू होने से पहले सीज़न को पानी में जोड़ा जा सकता है, ताकि चावल तैयार होने के दौरान इस प्रकार के स्वादों को अवशोषित कर सके। कई लोग उस समय चावल के स्वाद के लिए थोड़ा नमक जोड़ना पसंद करते हैं। मक्खन / तेल अन्य सामान्य विकल्प हैं यदि आप एक भारतीय प्रकार के चावल बना रहे हैं तो कुछ इलायची के बीज या बे पत्तियों को जोड़ें।
  • 6
    चावल के अनाज पक्षों से दूर रखें और उन्हें पानी के स्तर से नीचे छोड़ दें। पैन के चारों ओर चावल के अनाज को स्थानांतरित करने के लिए एक लकड़ी के चम्मच या प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करें और उन्हें पानी पर लौटें। तैयारी के दौरान जल की सतह से ऊपर छोड़ा जाने वाला चावल जला सकता है। यदि पानी या चावल उग जाता है, तो एक कपड़े के साथ पैन के बाहर पोंछें।
    • आपको पानी के स्तर के तहत चावल को हल करने की ज़रूरत नहीं है। यह स्टार्च रिलीज कर सकता है और स्टिकर चावल उत्पन्न कर सकता है।
  • एक चावल कुकर चरण 7 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    7
    बिजली के बर्तन की जांच करने के लिए पता करें कि क्या कोई खास विकल्प हैं। कुछ विद्युत कुकरों में बस एक ऑन / ऑफ बटन होता है। दूसरों के पास सफेद या पूरे चावल बनाने के लिए अलग-अलग सेटिंग्स हैं, या कुछ समय के लिए तैयारी में देरी करने की क्षमता है। संभवतः आपको मूल सेटिंग्स से निपटने में कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यह पता लगाने के लिए एक अच्छा विचार है कि प्रत्येक बटन या विकल्प क्या करता है।
  • 8
    बिजली के बर्तन में चावल पकाना यदि आपके cookware में एक हटाने योग्य इंटीरियर है, तो कटोरे में चावल और पानी रखें। पैन के ढक्कन को बंद करें, उसे आउटलेट में प्लग करें और इसे चालू करने के लिए बटन दबाएं बटन एक टोस्टर की तरह क्लिक करेंगे, जब चावल तैयार हो जाएगा। ज्यादातर इलेक्ट्रिक कूकवेयर में, चावल जब तक आइटम बंद नहीं होता तब तक गर्म रहेगा।
    • चावल की जांच करने के लिए ढक्कन को ऊपर उठाएं। तैयारी प्रक्रिया पैन के अंदर भाप के विकास पर निर्भर करती है। इसलिए, ढक्कन खोलते समय भाप को छोड़ने की वजह से खराब तैयारी हो सकती है।
    • कुकर स्वचालित रूप से बंद जब आइटम के आंतरिक तापमान स्तर पानी का क्वथनांक (212 डिग्री फेरनहाइट या समुद्र के स्तर पर 100 डिग्री सेल्सियस) से अधिक है जाएगा। यह तब तक नहीं होगा जब तक सभी पानी सुखा नहीं हो।
  • एक चावल कुकर चरण 9 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    9
    ढक्कन को हटाने से पहले 10-15 मिनट के लिए चावल को "आराम" करने दें (वैकल्पिक)। यह आवश्यक नहीं है, लेकिन आमतौर पर इलेक्ट्रिक कुकर निर्देशों में इसकी सिफारिश की जाती है। कुछ मॉडल पर यह प्रक्रिया स्वचालित है। इस अवधि के बाद गर्मी से पैन हटाने से पैन के किनारे पर फंसे भोजन की मात्रा कम हो जाएगी



  • 10
    हलचल और सेवा जैसे ही कोई पानी नहीं है, चावल तैयार हो जाएगा। पकाने के बाद चावल को हल करने के लिए एक कांटा या अन्य बर्तन का उपयोग करना, इससे गांठ को हटा दें और भाप छोड़ दें, बिंदु से गुजरने से भोजन को रोकने।
    • यदि चावल तैयार नहीं है, तो समस्या निवारण मार्गदर्शिका देखें।
  • विधि 2
    समस्या निवारण गाइड

    1
    अगले काढ़ा में पानी का स्तर कम करें यदि चावल खांसीदार हो जाए अगली बार जब आप चावल बनाते हैं, तो प्रत्येक कप भोजन के लिए 30-60 मिलीलीटर कम पानी का उपयोग करें। इसे कम समय में चावल बनाना चाहिए, इसे अवशोषित करने के लिए कम तरल पदार्थ देना चाहिए।
  • 2
    अधिक पानी जोड़ें और चावल पर पकाना, अगर चावल आधा कच्चा होता है। यदि आपके स्वाद के लिए चावल बहुत सूखा आता है, तो इसे 30 मिलीलीटर पानी में पैन में रखें। इसे कवर पैन में कुछ मिनट के लिए पकाना।
    • इसे पानी के बिना इसे कवर किए बिना बिजली के बर्तन में लौटने के परिणामस्वरूप जलता हो सकता है। बर्तन भी बंद हो सकता है
    • अगली बार, बिजली कुकर को चालू होने से पहले प्रत्येक कप चावल में 30 से 60 मिलीलीटर अतिरिक्त पानी जोड़ें।
  • एक चावल कुकर चरण 13 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे पकाने के बाद चावल तुरंत निकालें, अगर यह जलने से बाहर आता है एक धीमी कुकर की प्रक्रिया के दौरान चावल जला नहीं करना चाहिए - लेकिन अगर हीटिंग मोड में छोड़ दिया, पीठ और कंटेनर के पक्षों के लिए भोजन जला दिया जा सकता है। यदि यह नियमित रूप से होता है, जैसे ही आप प्रक्रिया के अंत का संकेत देते हुए क्लिक सुनते हैं, जैसे ही चावल को पैन से हटा दें।
    • कुछ पैन में, आप हीटिंग विकल्प को बंद कर सकते हैं। हालांकि, उस मामले में, आप भोजन के जहर के जोखिम को कम करने से पहले चावल खाने या ठंडा करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप चावल के साथ अन्य सामग्री खाना पक रहे हैं, तो वे तैयारी के दौरान जला सकते हैं। अगली बार, मिठाई सामग्री को हटा दें और अलग से पकाना। सामग्री जला जो निकालें
  • 4
    बिंदु से पका हुआ चावल का उपयोग करें यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो लथपथ या टूटे हुए अनाज स्वादिष्ट हो सकते हैं। चावल बनावट को कम ध्यान देने योग्य बनाने के लिए इन विकल्पों पर विचार करें:
  • एक चावल कुकर चरण 15 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    5
    रवैया के अनुसार समायोजित करें यदि आप समुद्र तल से 9 00 मीटर में रहते हैं, तो आप इस बात को समाप्त कर सकते हैं कि आपके चावल को अंडरकुक्कड किया गया है। उच्च ऊंचाई पर हवा का दबाव कम, पानी का उबलते तापमान कम होता है। इसलिए चावल को पकाने के लिए समय लगेगा जितना पानी आप जोड़ते हैं, उतना लंबा इंतजार करेंगे।
    • बर्तन के निर्देश देखें या अपने उत्पाद कंपनी से संपर्क करें यदि आपको अतिरिक्त पानी की सही मात्रा नहीं मिल पाती है अपेक्षित राशि ऊंचाई से भिन्न होती है
  • 6
    बाकी पानी के साथ डील करें यदि प्रक्रिया के अंत के बाद बिजली के बर्तन में कोई शेष पानी है, तो यह वस्तु दोषपूर्ण है और उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। आपके हाथ में होने वाले चावल के लिए, पानी पर दबाव डालें और उसे सेवा दें अगर भोजन की बनावट आपकी पसंद का है। अन्यथा, जब तक पानी नहीं चला जाता तब तक पैन को वापस चालू करें।
  • एक चावल कुकर चरण 17 में कुक चावल शीर्षक वाला चित्र
    7
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • एक गैर-स्टिक चम्मच का प्रयोग करें जो पैन के अंदर पैन के लिए खरोंच नहीं करेगा और तैयार करने के बाद चावल को नरम कर देगा। इस प्रयोजन के लिए सबसे अच्छा उपकरण एक छोटी प्लास्टिक की थैली है जो सबसे अधिक कूक्वेयर के साथ आता है। चावल को शांति से चिपकाने से रोकने के लिए, इसे ठंडे पानी में डुबाना (यह उंगलियों के लिए भी काम करता है)।
    • स्वस्थ जीवन जीने वालों के लिए, आप ब्राउन चावल मिश्रण में जोड़ सकते हैं। ब्राउन चावल को सफेद कुरकुरा बनाने के लिए जोड़ा जाएगा यदि आप अनाज (बीन्स, मटर, आदि) जोड़ना चाहते हैं, तो चावल तैयार करने से पहले उन्हें एक रात के लिए भिगो दें।
    • एक कम्प्यूटरीकृत पैन आपको कम मात्रा में भोजन के साथ अधिक परिणाम देगा, क्योंकि यह भोजन की स्थिति को बेहतर ढंग से पता लगा सकता है।

    चेतावनी

    • पैन में ज्यादा चावल न डालें यह अतिप्रवाह कर सकता है और एक महान झींगा बना सकता है।
    • अगर चावल कुकर प्रक्रिया के अंत के बाद अपने आप को गर्म रखे नहीं रखता है, तो भोजन का सेवन करने से इसे जल्द से जल्द फ्रिज या सर्द कर लें।

    आवश्यक सामग्री

    • चावल
    • इलेक्ट्रिक कुकर
    • पानी
    • कप को मापना
    • चम्मच या मोती (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com