IhsAdke.com

जिम्प में एक छवि कैसे निकालें

निकालें पृष्ठभूमि से वस्तु को काटने या निकालने की प्रक्रिया है यह उन लोगों के लिए सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है, जो किसी ऐसे कैरियर में शामिल होना चाहते हैं, जो कि छवि संपादन प्रोग्राम जैसे जीआईएमपी का उपयोग करता है। यद्यपि अधिकांश लोग फ़ोटोशॉप का उपयोग करते हैं, जिम्पी उन लोगों के लिए एक महान ओपन सोर्स विकल्प है जो इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या फ़ोटोशॉप को पसंद नहीं करते हैं। यह आलेख आपको एक छवि को निकालने के लिए जिम्प का उपयोग करने का तरीका सिखाना होगा।

चरणों

जिम्पी चरण 1 में एक छवि निकालें शीर्षक चित्र
1
अपनी छवि खोलें. कोई आवश्यक प्रारूप नहीं है, लेकिन .xcf (GIMP फ़ाइल) की सिफारिश की गई है। हालांकि, आप .jpg, .jpg, .jpg, या किसी भी संपादन योग्य छवि फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। हम उपयोग करते हैं यह छवि, उदाहरण के लिए
  • 2
    पथ उपकरण का चयन करें `. यह टूल है जो इस ट्यूटोरियल का उपयोग करेगा।

    जिम्पी चरण 2 में एक छवि निकालें शीर्षक चित्र
  • जिम्पी चरण 3 में एक छवि निकालें शीर्षक चित्र
    3
    अपनी छवि के आसपास लंगर लगाकर शुरू करें. प्रत्येक एंकर का एक वृत्त द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, और दो एंकर एक सीधी रेखा से जुड़े होते हैं। यह रेखा कट लाइन है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह ऑब्जेक्ट के समोच्च के ठीक करीब है, या ऑब्जेक्ट के किनारे को आसानी से छू रहा है एक बार जब आप उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां आप शुरू कर चुके हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
  • 4
    पहले और अंतिम एंकर को CTRL बटन दबाकर और पहले एंकर पर क्लिक करके कनेक्ट करें. यह दोनों सही ढंग से कनेक्ट होगा। यदि आप CTRL कुंजी नहीं रखते हैं, तो यह इसे जोड़ने के बजाय पहले एंकर को स्थानांतरित करेगा।

    जिम्प्पर चरण 4 में एक छवि निकालें शीर्षक वाला चित्र
  • 5
    पथ से चयन करें. ऐसा करने के लिए, बस पथ उपकरण के नीचे "चयन से पथ बनाएं" बटन क्लिक करें

    जिम्पी में एक छवि निकालें चित्र शीर्षक चरण 5



  • 6
    अपना परत संवाद बॉक्स खोलें और एक अल्फा चैनल बनाएं. ऐसा करने के लिए, सक्रिय परत पर राइट क्लिक करें, और नीचे तल के पास "अल्फा चैनल बनाएँ" नामक एक बटन है।

    जिम्पी चरण 6 में एक छवि निकालें शीर्षक चित्र
  • 7
    नया अल्फा चैनल लॉक करें. यह ऑपैसिटी गेज के नीचे स्थित क्षेत्र में किया जा सकता है, जो चेकबोर्ड की तरह दिखता आइकन के बगल में स्थित बॉक्स को चिह्नित करता है।

    चित्र शीर्षक में जिम्प में एक छवि निकालें चरण 7
  • चित्र शीर्षक में जिम्प में एक छवि निकालें चरण 8
    8
    अपने ऑब्जेक्ट को उलटा और काटें. उस क्रम में ऐसा करना महत्वपूर्ण है CTRL + I को फ्लिप करने के लिए दबाएं, और फिर कट करने के लिए CTRL + X दबाएं। आपके ऑब्जेक्ट में अब एक चेकर्ड पृष्ठभूमि होनी चाहिए, यह दर्शाता है कि यह पारदर्शी है।
  • 9
    पृष्ठभूमि के किसी भी शेष भाग को हटा दें. जब तक पथ उपकरण के साथ प्रक्षेपवक्र 100% पूर्ण नहीं हो, वस्तु के बाहर, या छोटे छिद्रों के नीचे के छोटे टुकड़े होंगे जहां ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों को काट दिया गया है। यद्यपि उन हिस्सों को भरने के लिए ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है जिनको कट गया है और नहीं, नीचे के बाएं को मिटाया जा सकता है 1-पिक्सेल इरेज़र लें और जो कुछ बचा है उसे हटा दें।

    चित्र शीर्षक में जिम्प में एक छवि निकालें चरण 9
  • 10
    फ़ाइल को सहेजें

    चित्र शीर्षक में जिम्प में एक छवि निकालें चरण 10
    • अगर आपके पास एक बहु-स्तरीय छवि है, चाहे आप पारदर्शिता चाहते हैं या नहीं, फ़ाइल को .xcf चित्र के रूप में सहेजा जाना चाहिए।
    • यदि आप छवि को पारदर्शी रहना चाहते हैं, तो आपको फ़ाइल को .xcf, .jpg, या png फ़ाइल के रूप में सहेजना होगा। अन्य स्वरूप पारदर्शिता को संभाल नहीं सकते हैं, और छवि को एक सफेद पृष्ठभूमि के साथ रख सकते हैं।
    • यदि आप इंटरनेट पर फ़ाइल भेजना चाहते हैं, तो 2 प्रतियों को बचाने की सिफारिश की गई है फ़ाइल मेनू पर, "सहेजें एक प्रतिलिपि ..." पर क्लिक करें, और फ़ाइल को .xcf एक्सटेंशन के साथ सहेजें। यह फ़ाइल जिसे आपने अभी बचाया है वह पारदर्शी रहना चाहिए, और आपको छवि को अक्षुण्ण रखने के दौरान इसे फिर से निकाले बिना बदलाव करने देगा। आप अपने पसंदीदा प्रारूप में इस दूसरी फ़ाइल को संपादित या सहेजना जारी रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि छवि से वस्तु को खुद निकालने का आपका इरादा है, न कि पृष्ठभूमि से, इन्वर्टर चरण को छोड़ दें, और पहले कट करें।
    • यदि आप चाहें, तो आप धुंधला प्रभाव (भी धुंधला के रूप में जाना जाता है) बनाने के लिए किनारों को धुंधला कर सकते हैं।
    • दो एंकर के बीच की रेखा को डिज़ाइन दृश्य में एक एंकर पर क्लिक करके या संपादित मोड में रेखा खींचकर वक्रित किया जा सकता है। ऐसा करने से दो वर्गों को दिखाई देगा, जिन्हें हैंडल कहा जाता है बस लाइन को मोड़ने के लिए उन्हें घुमाएं एक नरम कट बनाने के लिए इसका उपयोग करें
    • आपके द्वारा निकाले जाने वाली छवि को एक नई पृष्ठभूमि पर रखा जा सकता है, एक एनीमेशन का हिस्सा हो सकता है, या बस आप जिस तरह से रहें, उसमें रहें। रचनात्मक रहें!

    चेतावनी

    • व्यवस्थित रहें और आवश्यक समय ले लो। अगर आपको वह काम नहीं पसंद है, जिसे आपने किया है, तो फ़ाइल को फिर से निकालने की आवश्यकता होगी, जो समय बर्बाद हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com