IhsAdke.com

अल्कोहल पेय पदार्थ बेचने के लिए एक लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

शराब बेचने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करना एक लंबी और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है। प्रत्येक राज्य की अपनी स्वयं की सरकारी एजेंसी है जो पेय पदार्थों के लाइसेंस को नियंत्रित करती है इसके अलावा, एक ही राज्य के भीतर कई क्षेत्रों और शहरों में लाइसेंसिंग आवश्यकताओं और प्रक्रियाओं पर अतिरिक्त नियम हो सकते हैं प्रत्येक राज्य के सभी कानूनों को कवर करना असंभव है, हालांकि, यह आलेख आपको लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में एक सामान्य विचार देगा। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
समझने की किस तरह के लाइसेंस की आवश्यकता है

एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
1
अपने राज्य के शराब कानूनों को जानें विचार करने के लिए पहली बात यह है कि प्रत्येक राज्य अपने नियम और लाइसेंस शराब बेचने के लिए के प्रावधान के लिए आवश्यकता होती है है, तो आप शराब के कानूनों और लाइसेंस की बिक्री के बारे में पता करने के लिए अपने स्थानीय प्राधिकारी से संपर्क करना चाहिए अपने विशिष्ट राज्य में
  • प्रत्येक राज्य में शराबी पेय (एसीबी) के नियंत्रण के लिए जिम्मेदार एक शरीर है, जो इन उत्पादों की बिक्री और वितरण को नियंत्रित करता है - इसलिए अधिक जानकारी के लिए जिम्मेदार एजेंसी के स्थानीय कार्यालय से संपर्क करें।
  • एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
    2
    पता करें कि आपको सलाखों और रेस्तरां में बिक्री के लिए लाइसेंस की ज़रूरत है, या बाजार और गोदामों में अल्कोहल पेय पदार्थों की बिक्री के लिए)। शराब बेचने वाले स्थानों के लिए आवश्यक दो मुख्य प्रकार के लाइसेंस हैं।
    • आपको एक बार / रेस्तरां लाइसेंस की आवश्यकता होगी यदि पेय की बिक्री का मौके पर उपयोग किया जाना है जिन कंपनियों के लिए इस लाइसेंस की आवश्यकता होती है उनमें उदाहरण हैं सलाखों, रेस्तरां, नाश्ता सलाखों और taverns
    • आपको एक डिपॉजिट और डिस्ट्रीब्यूशन लायसेंस की ज़रूरत होगी अगर आपके द्वारा बेचने वाले पेय का परिसर बंद होने का इरादा है ऐसी कंपनियों के उदाहरण जिनमें प्राधिकरण की आवश्यकता होती है, इसमें पेय की दुकानों, किराने की दुकानों, बाजारों और सुविधा स्टोर शामिल होते हैं।
  • एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
    3
    आपको विशिष्ट लाइसेंस वर्ग की आवश्यकता है कुछ राज्यों में, आपको अपने व्यवसाय की प्रकृति और आप बेचने वाले कई शराब के आधार पर एक बहुत ही विशिष्ट लाइसेंस वर्ग का अनुरोध करना होगा। सबसे आम लाइसेंस वर्गों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "बीटेक्विम लाइसेंस": कुछ राज्यों में कुछ राज्यों में शराब लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है, जो भोजन प्रदान करते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कुल लाभ का आधा अल्कोहल की बिक्री से आता है।
    • "रेस्तरां": रेस्तरां लाइसेंस आम तौर पर किसी भी प्रकार के शराब को स्थानीय रूप से बेचा जाने की अनुमति देते हैं। हालांकि, लाइसेंस यह निर्धारित कर सकता है कि रेस्तरां से कुल राजस्व का केवल कुछ प्रतिशत शराब की बिक्री से आ सकता है। यह प्रतिशत आम तौर पर लगभग 40% है
  • भाग 2
    अनुरोध प्रक्रिया के माध्यम से पास करें

    चित्र एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें चरण 4
    1
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें यदि आप अल्कोहल के लिए एक बार या रेस्तरां खोलने के बारे में सोच रहे हैं, तो जल्द से जल्द अपने लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करना महत्वपूर्ण है।
    • लाइसेंस के लिए अनुमोदन प्राप्त करना समय लगता है - कुछ स्थानों में एक साल भी।
    • इसलिए, यह आपके नए उद्यम की योजना के दौरान विचार करने वाली पहली चीजों में से एक होना चाहिए।
  • एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
    2
    लागत पर विचार करें मादक पेय बेचने के लिए अपना लाइसेंस प्राप्त करने की लागत काफी भिन्न हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको अनुरोध के फीस और करों को कवर करने के लिए केवल कुछ सौ रुपये का भुगतान करना होगा।
    • यदि आप एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान खरीदते हैं जो पहले से ही मादक पेय पदार्थ बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त है, तो प्राधिकरण की वैधता और प्रामाणिकता की जांच करना महत्वपूर्ण है।
    • जब कोई व्यवसाय खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सौदा की समीक्षा करने और आपके पास कोई भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका वकील (अधिमानतः एक जो लाइसेंस से परिचित है) है।



  • चित्र एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें चरण 6
    3
    उस व्यवसाय के प्रकार का एक स्पष्ट संकेत लिखें जिसे आप करना चाहते हैं जैसा कि भाग 1 में बताया गया है, वहां विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए आमतौर पर अलग-अलग लाइसेंस हैं - उदाहरण के लिए, एक स्थानीय बार के संचालन से शराब की दुकान खोलने के लिए उस से अलग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
    • इसलिए, आपके अनुरोध के एक हिस्से के रूप में, आपको उस प्रकार के व्यवसाय का एक स्पष्ट विवरण लिखना होगा जो आप कर रहे हैं। आपको इस बात पर जानकारी शामिल करनी चाहिए कि क्या मौके पर खपत के लिए शराब बेचना है और उस उत्पाद के बिक्री से होने वाली कुल आय का प्रतिशत।
    • आप शराब के प्रकार या शराब के प्रकार के बारे में जानकारी भी शामिल कर सकते हैं - शराब, बियर, आसुत पेय पदार्थ, या तीन के संयोजन
  • एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
    4
    आवश्यक रूपों को पूरा करें और सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करें। आप अपनी काउंटी या बेवरेज कंट्रोल एजेंसी से आवश्यक फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं या स्थानीय टाउन हॉल के लाइसेंसिंग और लाइसेंसिंग विभाग से प्राप्त कर सकते हैं। कुछ राज्यों में आपको राज्य, आपके स्थानीय शहर या काउंटी के लिए एक आवेदन फाइल करना होगा।
    • इस अनुरोध में आपके व्यापार और आपकी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि के विवरण शामिल होंगे। विवरण जैसे कि आपकी उम्र, आपके व्यवसाय का अनुभव और एक स्वच्छ व्यक्तिगत रिकॉर्ड आपको लाइसेंस प्रदान करने के राज्य के फैसले को प्रभावित कर सकता है।
    • आप भी अपने अनुरोध पर महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक संख्या है, जो शामिल हो सकते हैं शामिल करना होगा: निगमन का एक प्रमाण पत्र, एक साझेदारी समझौते, कंपनी के गठन, अपने प्रस्तावित भोजन मेनू की एक प्रति, फोटो, या बाहरी डिजाइन निर्माण और एक इनडोर प्लांट, एक प्रमाणित अनुपालन कोड, और सुविधा के लिए शीर्षक रिकॉर्ड की एक प्रति।
  • चित्र एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें चरण 8
    5
    अपने प्रस्ताव की रक्षा के लिए तैयार रहें। आपका अनुरोध सबमिट करने के बाद, आपके नाम, आपके द्वारा प्रस्तावित लाइसेंस के प्रकार, और प्रस्तावित लाइसेंस के कौन से बिक्री विशेषाधिकार आपको मिलते हैं, सहित आपके प्रस्तावित व्यवसाय के स्थान पर एक नोटिस पोस्ट किया जाएगा।
    • यह प्रकाशन सार्वजनिक रूप से एक निश्चित अवधि (जो राज्य के अनुसार भिन्न होता है) के लिए प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इस समय के दौरान, स्थानीय समुदाय में से कोई भी स्वयं को परिचय कर सकता है और आपके अनुरोध का विरोध कर सकता है।
    • राज्य या शहर के कानूनों के आधार पर, आपको स्थानीय समाचार पत्रों में और स्थानीय स्थानों में मदिरा पेय बेचने के लिए अपने लाइसेंस के लिए एक विज्ञापन पोस्ट करना पड़ सकता है, जैसे कि स्कूल, पूजा स्थल, और स्थानीय संगठनों में पास के पार्कों में
    • यदि आपके अनुरोध पर कोई आपत्ति नहीं है, तो स्थानीय सरकार सामान्य रूप से आपके अनुरोध की समीक्षा के साथ आगे बढ़ेगी। यदि आपत्तियां हैं, तो आपको अंतिम निर्णय लेने से पहले एक सार्वजनिक सुनवाई पर अपने प्रस्ताव का बचाव करने के लिए कहा जा सकता है।
  • भाग 3
    आपका अल्कोहल मार्केटिंग लाइसेंस बनाए रखें

    चित्र एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें चरण 9
    1
    अपने शराब लाइसेंस को सालाना नवीनीकृत करें आपको हर साल अपने लाइसेंस को नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी, जिसके लिए नवीनीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होगी।
    • ध्यान रखें कि अगर आप अपनी स्थानीय एजेंसी के साथ सालभर रहें, तो आप कम दर के लिए हकदार हो सकते हैं।
  • एक शराब लाइसेंस प्राप्त करें
    2
    कृपया ध्यान रखें कि आपका लाइसेंस निरस्त किया जा सकता है समझें कि यदि आप अपनी स्थानीय एजेंसी द्वारा निर्धारित शर्तों का उल्लंघन करते हैं, तो आपका लाइसेंस रद्द कर दिया जा सकता है।
    • आम उल्लंघन में नाबालिगों के लिए मादक पेय बेचने, एक कर्मचारी के लिए मादक पेय की सेवा करना, या उन्हें स्थापना में नशे की लत होने की अनुमति शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • स्थानीय कानूनों को समझने और मसौदा प्रस्तावों में सहायता करने के लिए एक वकील को किराए पर लें। कानूनी शब्दजाल भ्रामक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com