IhsAdke.com

पैसे बचाने के लिए कैसे

धन की बचत उन कार्यों में से एक है जो अधिक आसानी से कहा की तुलना में किया जाता है - हर कोई जानता है कि लंबे समय में पैसा बचाने के लिए स्मार्ट है, लेकिन हममें से बहुत से अभी भी ऐसा करना मुश्किल है। इस पैसे को खर्च करने की तुलना में इस अभ्यास के लिए बहुत कुछ है, हालांकि यह एक आधार एक बड़ी चुनौती हो सकती है स्मार्ट सेवर को यह भी विचार करना चाहिए कि उन्हें पैसा कैसे खर्च करना है वे

और आपकी आय को कैसे बढ़ाएं नीचे चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें और जानें कि यथार्थवादी लक्ष्यों को कैसे सेट करें, ट्रैक खर्च करें और अपने पैसों को लंबे समय तक चलाएं।

चरणों

विधि 1
जिम्मेदारी के साथ पैसे की बचत

चित्र शीर्षक 55117 1
1
खुद को पहले भुगतान करें पैसे बचाने के लिए सबसे आसान तरीका, खर्च करने के बजाय, यह सुनिश्चित करना है कि आप खर्च करने का कोई मौका नहीं है. परिभाषित करते हुए कि प्रत्येक वेतन का एक हिस्सा सीधे निवेश या सेवानिवृत्ति खाते में जमा किया जाएगा, पहनने के लिए समाप्त होता है और कितना पैसा बचाता है और कितना पैसा बचाता है, यह निर्णय लेने से समाप्त होता है - मूल रूप से आप स्वत: सहेजते हैं और प्रत्येक माह में शेष राशि खर्च की जा सकती है जैसा आप चाहते हैं समय के साथ, निवेश खाते में प्रत्येक वेतन का एक छोटा सा हिस्सा भी जमा कर सकते हैं (विशेषकर जब ब्याज को ध्यान में रखा जाता है)। तो सबसे अधिक संभव लाभ प्राप्त करने के लिए शुरू जल्दी शुरू
  • एक स्वचालित जमा स्थापित करने के लिए, अपने कार्यस्थल पर वित्तीय टीम से बात करें (या, यदि लागू हो, आउटसोर्स किए गए भुगतान सेवा)। यदि आप उन्हें एक अलग निवेश खाते से जानकारी देते हैं, तो संभवत: आपको एक सीधी जमा प्रणाली स्थापित करने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • यदि, किसी कारण के लिए, आप अपने वेतन के इस मासिक स्वचालित जमा राशि को सेट नहीं कर सकते (जैसे कि आप फ्रीलांसर हैं या अधिकतर नकदी में भुगतान करते हैं), तो एक मैन्युअल रूप से एक निवेश खाते में मासिक जमा करने के लिए एक निश्चित राशि निर्धारित करें और लक्ष्य के लिए छड़ी.
  • इसके अलावा, अपने बैंक मैनेजर से बात करें और पता करें कि मौजूदा खाते से निवेश खाते में स्वत: मासिक आवेदन करने का कोई विकल्प है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक 55117 2
    2
    नए ऋणों को जमा करने से बचें कुछ ऋण मूल रूप से अपरिहार्य हैं उदाहरण के लिए, केवल एक बहुत ही अमीर के पास एक ही भुगतान में एक घर खरीदने के लिए पर्याप्त धन है, लेकिन लाखों लोग अपने घरों को ऋण के साथ खरीदते हैं और उन्हें धीरे-धीरे भुगतान करते हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, जब आप नए ऋणों के अनुबंध से बच सकते हैं, तो ऐसा करें। एक बड़ी रकम का भुगतान करते हुए आय के बराबर ऋण का भुगतान करने की तुलना में आम तौर पर लंबी अवधि में सस्ता होता है क्योंकि ब्याज समय के साथ जमा होता है।
    • यदि कोई ऋण करना अपरिहार्य है, तो जितना संभव हो उतना बड़ा डाउन पेमेंट करने का प्रयास करें। जितना आप खरीद सकते हैं उतना अधिक होगा, उतना ही आप ऋण का भुगतान करेंगे और कम ब्याज पर खर्च करना होगा।
    • हालांकि प्रत्येक व्यक्ति की वित्तीय स्थिति अलग-अलग है, ज्यादातर बैंक यह अनुशंसा करते हैं कि डेट भुगतान उनकी सकल आय का लगभग 10% की राशि है, हालांकि 20% से नीचे की कोई भी राशि स्वस्थ भी माना जाता है। कुल मिलाकर, पर्याप्त कर्ज के लिए 36% "छत" के रूप में देखा जाता है
  • चित्र शीर्षक 55117 3
    3
    उचित निवेश लक्ष्यों को रखें यदि आपको कुछ पता है तो पैसा बचाने के लिए बहुत आसान है जिससे बचाने के। उन बचत लक्ष्यों को बनाओ जो आपकी पहुँच के भीतर हैं, जो आपको सबसे कठिन वित्तीय निर्णय लेने के लिए प्रेरित करते हैं जो कि जिम्मेदार अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं। ऐसे बड़े उद्देश्यों के लिए जैसे कि एक घर खरीदना या रिटायर हो, लक्ष्य तक पहुंचने में वर्षों या दशकों तक लग सकते हैं। ऐसे मामलों में, आपकी प्रगति नियमित आधार पर निगरानी रखना महत्वपूर्ण है। बस एक कदम पीछे ले जाने और समग्र तस्वीर को देखने के लिए आप कितनी दूर चलते हैं और कितना हासिल किया जा सकता है, यह समझने में सक्षम होंगे।
    • महान लक्ष्यों, जैसे कि रिटायरमेंट, को प्राप्त करने में बहुत समय लगता है। उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक समय में, वित्तीय बाजार आज की तुलना में अलग होने की संभावना है। लक्ष्य निर्धारित करने से पहले आपको भविष्य की भविष्यवाणी के बारे में भविष्यवाणियों के लिए कुछ समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बेहतर वित्तीय वर्षों में हैं, तो सबसे अधिक वित्तीय टिप्पणीकारों का कहना है कि आपको सेवानिवृत्ति के प्रत्येक वर्ष में अपनी वर्तमान जीवन शैली बनाए रखने के लिए 60 से 85 प्रतिशत वार्षिक आय को बचाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र 55117 4 शीर्षक
    4
    लक्ष्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें खुद को महत्वाकांक्षी (लेकिन उचित) लक्ष्यों को प्राप्त करने की सीमाएं देकर एक महान प्रेरक उपाय हो सकता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका उद्देश्य दो साल के समय में घर बनाना है इस मामले में, आपको उस क्षेत्र की औसत अचल संपत्ति की लागत की जांच करनी होगी जिसमें आप जीना चाहते हैं और प्रवेश के भुगतान के लिए बचत शुरू कर सकते हैं (आमतौर पर यह संपत्ति के खरीद मूल्य का कम से कम 20% का मूल्य है) ।
    • इस प्रकार, हमारे उदाहरण में, यदि आपकी वरीयता के क्षेत्र में अचल संपत्ति में प्रत्येक के लगभग $ 300,000 की लागत होती है, तो आपके पास दो साल में न्यूनतम आर $ 300,000 × 20% = आर $ 60,000 होना चाहिए। आप कितना कमाते हैं इसके आधार पर, यह संभवतः संभव नहीं है
    • समय-सीमा निर्धारित करने के लिए आवश्यक अल्पकालिक लक्ष्य के लिए अक्सर अधिक महत्वपूर्ण होता है उदाहरण के लिए, यदि गाड़ी के गियरबॉक्स को बदलना पड़ता है, लेकिन आप एक नया खर्च नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे जितनी जल्दी हो सके खरीदने के लिए पैसे बचाने की आवश्यकता होगी ताकि आप काम करने के लिए किसी तरह से भाग न सकें। एक महत्वाकांक्षी लेकिन उचित समय सीमा लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 55117 5
    5
    एक बजट बनाएं. महत्वाकांक्षी बचत लक्ष्यों को करना आसान है, लेकिन अगर आपके पास खर्च रिकॉर्ड करने का कोई तरीका नहीं है, तो उन्हें प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा। वित्तीय प्रगति को बनाए रखने के लिए, प्रत्येक माह की शुरुआत में अपनी आय का बजट करने का प्रयास करें अग्रिम में सभी प्रमुख खातों में इस आय के एक हिस्से को अलग करना एक गारंटी है कि आप पैसे बर्बाद नहीं करेंगे, खासकर यदि आप प्रत्येक वेतन को बजट के अनुसार विभाजित करते हैं जैसे ही आप ऐसा करते हैं
    • उदाहरण के लिए, 3,000 डॉलर की मासिक आय के साथ, हम निम्नलिखित बजट बना सकते हैं:
      • घरेलू खर्च: आर $ 1,000.00
        अध्ययन: आर $ 300,00
        भोजन: आर $ 500,00
        इंटरनेट: आर $ 70,00
        ईंधन: आर $ 150,00
        निवेश: आर $ 500,00
        अन्य: आर $ 200,00
        विलासिता: आर $ 280,00
  • चित्र शीर्षक: 55117 6
    6
    खर्च लिखिए एक मितव्ययी ज़िंदगी रखना जो किसी भी व्यक्ति को पैसा बचाने के लिए करना है, के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप अपना खर्च नहीं लिखते हैं, तो अपने लक्ष्यों के प्रति सच रहना मुश्किल हो सकता है आपके द्वारा विभिन्न खर्चों पर पैसे खर्च करने का मासिक रिकॉर्ड होने से आपको "समस्या क्षेत्रों" की पहचान करने और अपने बजट को फिट करने के लिए अपनी वित्तीय आदतों को समायोजित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, खर्च का ट्रैक रखने के लिए विस्तार से गहन ध्यान देने की जरूरत है हालांकि सभी के लिए महत्वपूर्ण है कि रियल एस्टेट खरीद और ऋण चुकौती जैसे महत्वपूर्ण व्यय को ध्यान में रखते हुए, छोटे व्यय को दिए गए ध्यान का स्तर वित्तीय स्थिति की गंभीरता से बढ़ता है।
    • नोटबुक को करीब निकटता में रखना उपयोगी हो सकता है अपने सभी खर्चों और प्राप्तियां (विशेष रूप से बड़ी खरीद) को लिखने की आदत करें जब संभव हो, लंबे समय में रिकॉर्ड रखने के लिए एक बड़ा नोटबुक या तालिकाओं के एक कार्यक्रम में खर्च डाल दें।
    • ध्यान दें कि, आजकल, कई ऐप मोबाइल के लिए उपलब्ध हैं जो खर्च का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं (उनमें से कुछ स्वतंत्र हैं)।
    • यदि आपके पास गंभीर व्यय समस्याएं हैं, तो सभी प्राप्तियां रखने के लिए डर नहींें। महीने के अंत में, उन्हें श्रेणियों में विभाजित करें और प्रत्येक राशि देखें आप खरीद पर खर्च किए गए पैसे से आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो अतिरेक से अधिक नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक: 55117 7
    7
    जितनी जल्दी हो सके बचत शुरू करें जो धन लगातार निवेश खातों में लगाया जाता है वह आमतौर पर किसी निश्चित दर पर ब्याज अर्जित करता है। अब खाते में पैसा रहता है, अधिक ब्याज आप अर्जित करेंगे। इसलिए जितनी जल्दी हो सके बचत करना शुरू करना सबसे अच्छा है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने शुरुआती बिसवां दशा में केवल एक छोटी मासिक राशि का योगदान कर सकते हैं, तो ऐसा करें। अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में ब्याज वाले खातों में लंबी अवधि के लिए छोड़ दिया गया हो सकता है कुछ मामलों में प्रारंभिक मान कई बार पहुंच सकता है
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक नौकरी जो आपके शुरुआती बिसवां दशा में कम भुगतान करती है, आप $ 10,000 तक बचा सकते हैं और उस पैसे को ऐसे खाते में डाल सकते हैं जो सालाना 4% ब्याज देते हैं पांच वर्षों के बाद, यह राशि लगभग R $ 2,166.53 मिलेगी। हालांकि, अगर आपने एक वर्ष पहले उस मूल्य को अलग कर दिया था, तो आप बिना प्रयास के 500 डॉलर अधिक कमाए होंगे - एक छोटा बोनस, लेकिन अभी तक क्षुल्लक से।
  • चित्र शीर्षक 55117 8
    8
    सेवानिवृत्ति खाते में योगदान करने पर विचार करें। वर्षों के दौरान जब आप युवा, ऊर्जावान और स्वस्थ होते हैं, तो सेवानिवृत्ति इतनी दूर लग सकती है कि यह इसके बारे में भी सोचने योग्य नहीं है। जब आप बड़े होते हैं और ताकत खोना शुरू करते हैं, तो यह हो सकता है केवल एक चीज कि आप के बारे में सोच सकते हैं जब तक आप उन भाग्यशाली लोगों में से एक नहीं हैं जो बड़े भाग्य का उत्तराधिकारी हैं, सेवानिवृत्ति के लिए बचत आपको एक स्थिर कैरियर की स्थापना करने के बारे में कुछ सोचना चाहिए - जितनी जल्दी बेहतर होगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, हालांकि प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग वित्तीय स्थिति है, यह जानना है कि आपकी वार्षिक आय के 60 से 85% के बीच में सेवानिवृत्ति के दौरान आपके जीवन शैली को बनाए रखने के लिए बचा जाना चाहिए।
    • यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम में योगदान करने की संभावना के बारे में अपने नियोक्ता से बात करें। इस प्रकार के सेवानिवृत्ति के खाते में आपको एक मासिक आधार पर अपने वेतन का एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति मिल जाती है, जिससे निवेश की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, खाते में जमा राशि आम तौर पर वही कराधान के अधीन नहीं होती है क्योंकि वेतन में शामिल अन्य राशि। अंगूठे का एक नियम के रूप में, औपचारिक हस्ताक्षर किए औपचारिक अनुबंध योजना के साथ काम करने वाले नियोक्ता पहले से ही इस विकल्प का अनुपालन करते हैं और कर्मचारी के सेवानिवृत्ति खाते में प्रत्येक भुगतान का एक निश्चित मासिक प्रतिशत अलग करते हैं।
    • न्यूनतम मजदूरी के मूल्य में स्थापित आधार के साथ, या आर $ 880.00, सामाजिक सुरक्षा के मूल्य की सीमा आर / 5,203 प्रति माह तक पहुंच सकती है।
  • चित्र शीर्षक 55117 9
    9
    सावधानी के साथ शेयर बाजार में निवेश करें यदि आपने ज़िम्मेदारी को छोड़ दिया है और हाथ में कुछ अतिरिक्त नकदी है, तो शेयर बाजार में निवेश इक्विटी बढ़ाने का एक आकर्षक (लेकिन जोखिम भरा) मौका हो सकता है। ऐसा करने से पहले, यह समझना जरूरी है कि शेयरों में निवेश किया गया कोई भी पैसा स्थायी रूप से नष्ट हो सकता है, और विशेष रूप से अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं - तो इस विकल्प का दीर्घकालिक बचत पद्धति का उपयोग न करें। इसके बजाय, स्टॉक मार्केट का मूल रूप से मौद्रिक रूप से पैसे के साथ शिक्षित दांव बनाने का मौका लें, जो कि आप खो सकते हैं। सामान्यतया, ज्यादातर लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए जिम्मेदारी से बचाने के लिए स्टॉक मार्केट में कभी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक 55117 10
    10
    निराश मत महसूस करो जब आप को बचाने में परेशानी होती है, तो अपने संयम को खोना आसान होता है स्थिति में असमंजसनीय लग सकता है - दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक धन जमा करना असंभव लग सकता है। हालांकि, शुरुआत में आपको कितना भी कोई बात नहीं है, कभी पैसे बचाने शुरू करना संभव है जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, जितनी जल्दी आप वित्तीय सुरक्षा के लिए सड़क पर हो सकते हैं।
    • यदि आप स्थिति के बारे में निराश महसूस करते हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार सेवा या एक निवेश दलाल से बात करें। ये एजेंसियां, जो आमतौर पर मुफ्त या सस्ते के लिए संचालित होती हैं, वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको बचाने के लिए मौजूद हैं।
  • विधि 2
    खर्च काटना

    चित्र शीर्षक 55117 11
    1
    बजट से अनावश्यक निकालें यदि आप पैसे बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहाँ शुरू करने के लिए समझदार है। हम जो ख्याल रखते हैं, उनमें से बहुत सारे केवल ज़रूरत से ज़्यादा ज़्यादा नहीं हैं ओवर-द-काउंटर खर्च को खत्म करना वित्तीय स्थिति में सुधार करने का एक पहला पहला कदम है क्योंकि इससे जीवन की गुणवत्ता या महत्वपूर्ण रूप से काम करने की क्षमता पर असर नहीं पड़ेगा। हालांकि, कार और केबल टेलीविजन के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है, लेकिन आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप उन बजट के बिना उन विलासिता के बिना जीने कितना आसान है। अनिवार्य व्यय पर कटौती करने के कुछ सरल तरीके हैं:
    • वैकल्पिक टेलीविजन या इंटरनेट पैकेज को छोड़ दें
    • एक सस्ता फोन योजना के लिए ऑप्ट
    • एक के लिए एक महंगी कार विनिमय करें जो कुशल और सस्ते बनाए रखा है।
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है
    • इस्तेमाल की गई दुकानों में कपड़े और फर्नीचर खरीदें
  • चित्र शीर्षक 55117 12
    2



    सस्ता स्थानों में रहते हैं अधिकांश लोगों के लिए, आवासीय लागत बजट में सबसे अधिक खर्च करते हैं। इस वजह से, इस श्रेणी में बचत अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों जैसे कि सेवानिवृत्ति के लिए बचत के लिए आपकी आय का पर्याप्त मात्रा में मुक्त हो सकती है। जीवित स्थिति को बदलने के हमेशा आसान नहीं है, आप गंभीरता से इस बात पर पुनर्विचार यदि आप बजट संतुलन कठिनाइयों होना चाहिए।
    • अगर आप किराए के लिए रहते हैं, तो आप कम कीमत पाने के लिए मालिक के साथ बातचीत करना पसंद कर सकते हैं। चूंकि अधिकांश मकान मालिक नए किरायेदारों के साथ जुड़े जोखिमों से बचने के लिए चाहते हैं, अगर आपके पास संपत्ति के मालिक के साथ अच्छे रिश्ते हैं, तो आपको बेहतर सौदा मिल सकता है। यदि आवश्यक हो, सस्ता किराया के लिए काम का विनिमय करना संभव हो सकता है (जैसे बागवानी या घर का काम)
    • यदि आप एक बंधक का भुगतान कर रहे हैं, ऋण पुनर्वित्त के बारे में ऋणदाता से बात करें रिश्ते अच्छा है अगर आपको बेहतर सौदा मिल सकता है पुनर्वित्त करते समय, जितनी जल्दी हो सके शेष राशि का भुगतान करने की कोशिश करें।
    • आप सस्ती अचल संपत्ति बाजार में जाकर भी विचार कर सकते हैं। किराये की अर्थव्यवस्था के लिए अन्य शहरों, या राज्यों में संभावनाओं की खोज करें
  • चित्र शीर्षक 55117 13
    3
    अधिक सस्ते में खाएं बहुत से लोग भोजन से अधिक आवश्यक खर्च करते हैं हालांकि यह आसान है अर्थव्यवस्था भूल जाते हैं जब आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक पेटू भोजन खा रहे हैं, भोजन की लागत काफी वृद्धि कर सकते हैं, जब कोई नियंत्रण नहीं है। कुल मिलाकर, थोक खरीद भोजन की थोड़ी मात्रा खरीदने की तुलना में लंबे समय में सस्ता है - अगर खर्चों आदेश छूट प्राप्त करने के लिए, उच्च खरीदारी के किसी भी स्थापना के लिए सहयोगी हैं। रेस्तरां में अलग-अलग भोजन खरीदें इसलिए, बल्कि बाहर से घर पर खाने के लिए प्रयास करते हैं, यह भी एक महान बचत हो सकता है सभी की सबसे महंगी विकल्प है और,।
    • सस्ते और पौष्टिक खाद्य पदार्थ को प्राथमिकता दें तैयार-किए गए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खरीदने के बजाय, स्थानीय बाजार पर ताजा भोजन और सब्जी और सब्जियों के वर्गों की जांच करने का प्रयास करें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि स्वस्थ खाने के लिए कितना सस्ता है! उदाहरण के लिए, ब्राउन चावल, एक संतोषजनक और पौष्टिक भोजन, 5 किलोग्राम या उससे अधिक वजन वाले बड़े मात्रा में $ 2.00 पाउंड के लिए आ सकता है।
    • डिस्काउंट का लाभ उठाएं कई बाजार (विशेष रूप से बड़े नेटवर्क) कूपन और नकद छूट देते हैं। इसे बर्बाद मत करो!
    • यदि आप अक्सर खाने के लिए जाते हैं, तो बंद करो आम तौर पर, रेस्तरां में एक समान पकवान खरीदने की तुलना में घर पर खाना बनाना बहुत सस्ता है। अपने भोजन को नियमित रूप से खाना बनाना एक मूल्यवान कौशल भी सिखाता है जिसका इस्तेमाल दोस्तों के मनोरंजन, परिवार को संतुष्ट करने और रोमांटिक हितों को आकर्षित करने के लिए भी किया जा सकता है।
    • अगर स्थिति अधिक गंभीर है तो अपने शहर के निशुल्क खाद्य संसाधनों का लाभ उठाने से डरो मत। खाद्य बैंक, समुदाय कैंटीन और आश्रयों ज़रूरतों के लिए भोजन प्रदान कर सकते हैं। अगर आपको सहायता की ज़रूरत है, तो अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय सोशल सर्विस डिपार्टमेंट से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक 55117 14
    4
    अपनी ऊर्जा खपत कम करें ज्यादातर लोग प्रश्न के बिना मासिक ऊर्जा बिल की कीमत स्वीकार करते हैं वास्तव में, आप कुछ सरल चरणों के साथ उस उपयोग (और इसलिए खाता) कम कर सकते हैं। इन चालों का पालन करना इतना आसान है कि अगर आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं तो इससे बचने का कोई कारण नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि ऊर्जा की मात्रा को कम करने से भी परोक्ष रूप से प्रदूषणित उत्पादन कम हो जाता है, पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करता है।
    • किसी भी लैंप को मिटाना जिसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। वहाँ उन्हें जलाया छोड़ने के लिए यदि आप कक्ष (या घर) में नहीं हैं कोई कारण नहीं है, यह जब छोड़ने पर उन्हें मिटा महत्वपूर्ण है। दरवाज़े पर एक चिपचिपा नोट छोड़ने का प्रयास करें यदि आपको यह करने में परेशानी है
    • हीटिंग और एयर कंडीशनिंग उपकरणों का उपयोग न करें जब वे जरूरी नहीं होते। शांत रखने के लिए, खिड़कियां खोलें या एक छोटे से निजी प्रशंसक का उपयोग करें। गर्म करने के लिए, कपड़ों की कई परतें, एक दिलासा देनेवाला या पोर्टेबल हीटर का उपयोग करें
    • अच्छा थर्मल इन्सुलेशन में निवेश करें यदि आप एक अच्छा नवीनीकरण का खर्च उठा सकते हैं, तो एक आधुनिक, उच्च दक्षता वाले दीवारों पर पुराने इन्सुलेशन को बदलने से, घर से बाहर की हवा को बचने से बचकर पैसा बचा सकता है, चाहे वह गर्म या ठंडा हो बाहरी तापमान।
    • यदि संभव हो तो, सौर पैनलों में निवेश करें। भविष्य (आपके और ग्रह दोनों के लिए) के लिए एक गंभीर निवेश के रूप में, सौर पैनल आपके सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। जबकि प्रारंभिक लागत काफी अधिक हो सकती है, सौर प्रौद्योगिकी हर साल सस्ता हो जाती है
  • चित्र 55117 15 शीर्षक
    5
    परिवहन के सस्ता रूपों का उपयोग करें एक कार का मालिकाना, रखरखाव और उपयोग करना आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा उपभोग कर सकता है आप कितना ड्राइव पर निर्भर करते हैं, ईंधन प्रत्येक महीने सैकड़ों डॉलर का हो सकता है इसके अलावा, आपकी कार में रखरखाव लागत और वार्षिक कर भी होंगे। ड्राइविंग के बजाय, आप एक सस्ते (या नि: शुल्क) विकल्प का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं यह न केवल आपको पैसा बचाएगा, बल्कि इससे आपको व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त समय बिताने और दैनिक आंदोलन के तनाव को कम करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • आपके पास सार्वजनिक परिवहन विकल्प खोजें आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आपके निपटान में कई सस्ती सार्वजनिक परिवहन विकल्प हो सकते हैं। आबादी के उपयोग के लिए अधिकांश मिडसाइज शहरों में बसें हैं, जबकि कुछ बड़े लोगों में एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में सबवे भी हो सकते हैं।
    • काम के लिए घूमना या पेडलिंग पर विचार करें। यदि आप कार्यस्थल के लिए काफी करीब रहते हैं, तो इस बात के मुताबिक, यह कदम संभव है, दोनों अच्छे तरीके से मुक्त हो सकते हैं और अभी भी ताजा हवा और व्यायाम सांस ले सकते हैं।
    • यदि कार का उपयोग करना अपरिहार्य है, तो गाड़ी को विभाजित करें। यह आपको दूसरे सवारों के साथ अपने ईंधन और रखरखाव के खर्च को साझा करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, आपके पास किसी के साथ जिस तरह से बात करनी होगी।
  • चित्र शीर्षक 55117 16
    6
    मज़ा सस्ता है (या मुफ़्त) व्यक्तिगत व्यय कम करते समय कर सकते हैं अपने जीवन से अनावश्यक विलासिता का उन्मूलन करने का अर्थ है, यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आपको मज़े करना बंद करने की आवश्यकता नहीं है। अपने अवकाश और मनोरंजन की आदतों को अधिक किफायती विकल्पों में बदलने से मजेदार और जिम्मेदारी के बीच एकदम सही संतुलन आता है। यदि आप रचनात्मकता का उपयोग करते हैं, तो आप अवकाश विकल्पों की मात्रा पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं, जो आप कम पैसे से कर सकते हैं!
    • स्थानीय समुदाय की घटनाओं के साथ वर्तमान रहें आजकल, ज्यादातर शहरों में इस क्षेत्र में होने वाली आगामी घटनाओं के साथ एक ऑनलाइन कैलेंडर है। अक्सर स्थानीय सरकार या सामुदायिक संगठनों द्वारा बनाई गई घटनाएं सस्ता या मुफ्त होंगे उदाहरण के लिए, एक मध्यम आकार के शहर में, यह अक्सर मुफ्त कला प्रदर्शनों का पता लगाने, स्थानीय पार्कों में फिल्में देखना, और पुरस्कार और दान के साथ सामुदायिक कार्यक्रमों में शामिल होना संभव होता है
    • पढ़ें। फिल्मों और वीडियो गेम की तुलना में, किताबें सस्ते होती हैं (खासकर यदि कोई सीबूम में खरीदी जाती है) अच्छी किताबें पूरी तरह से मनोरम हो सकती हैं, जिससे आपको रोमांचक पात्रों की आंखों से जीवन तलाशने या नई चीजें सीखने की अनुमति मिलती है जिन्हें आप अन्यथा नहीं खोज पाएंगे।
    • दोस्तों के साथ सस्ती गतिविधियों पर मज़े करो उन चीजों की संख्या का लगभग कोई अंत नहीं है जो दोस्तों के साथ कम या कोई भी व्यय के साथ किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक ट्रेल बनाएं, एक बोर्ड गेम खेलते हैं, सस्ती मूवी की दुकान पर एक पुरानी फिल्म किराए पर लेते हैं, शहर का एक अज्ञात हिस्सा तलाशने या खेल खेलें
  • चित्र शीर्षक 55117 17
    7
    महंगे व्यसनों से बचें कुछ नकारात्मक आदतों से आपके पैसे-बचत के प्रयासों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बुरी स्थिति में, वे गंभीर नशे की लत बन सकते हैं जो बिना किसी मदद के पर काबू पा सकेंगे। इससे भी बदतर, कई लंबे समय में आपके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हैं। इन व्यसनों के माध्यम से जाने के प्रयास से अपने बटुए (और आपके शरीर) को बचाने, उन्हें शुरुआत से बचने के लिए
    • धूम्रपान न करें आज, धूम्रपान के नकारात्मक प्रभावों को अच्छी तरह से जाना जाता है यह ज्ञात है कि इस आदत के कारण फेफड़े के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और कई अन्य गंभीर समस्याएं होती हैं। इसके अलावा, सिगरेट महंगे हैं - आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर एक पैक की लागत $ 20 तक हो सकती है।
    • बहुत ज्यादा पीना मत यद्यपि दोस्तों के साथ एक या दो पेय बड़ी समस्या नहीं हैं, ज़्यादा पीने से लंबे समय में महान बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि यकृत की बीमारी, मानसिक क्षमता में कमी, वजन घटाने, भ्रम और मौत भी। इसके अलावा, एक मादक पदार्थों की लत का पोषण एक विशाल वित्तीय बोझ का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
    • नशे की लत दवाओं का उपयोग न करें हेरोइन, कोकीन और मेथैम्फेटामाइन जैसी दवाएं बेहद नशे की लत होती हैं और स्वास्थ्य पर गंभीरता से नकारात्मक (भी घातक) प्रभाव पड़ सकती हैं और शराब और तम्बाकू से ज्यादा महंगा हो सकता है। उदाहरण के लिए, देश संगीत कलाकार वायोन जेनिंग्स ने कोकीन की लत के रूप में प्रति दिन 6,000 डॉलर खर्च किए थे।
    • यदि आपको एक लत को दूर करने की आवश्यकता है, संकोच मत करो एक सहायता संचार चैनल से बात करने में कुछ संख्याएं पाई जा सकती हैं यहां.
  • विधि 3
    खर्च स्मार्ट

    चित्र शीर्षक 55117 18
    1
    पहले क्या आवश्यक है पर खर्च करें जब पैसा खर्च करने की बात आती है, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जिनके बिना आप निश्चित तौर पर नहीं रह सकते। पैसे का इस्तेमाल करने के लिए ये आइटम (भोजन, पानी, आश्रय और कपड़े) प्राथमिकता हैं। जाहिर है, अगर आप बेघर हो जाते हैं या अपने आप को भूख से मारते हैं, तो बाकी वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में ज्यादा मुश्किल होगी, इसलिए ज़रूरी है कि इन न्यूनतम आवश्यकताओं को कवर करने से पहले जीवन के अन्य क्षेत्रों में धन निपटा जाए।
    • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि भोजन, पानी और आश्रय जैसी चीजें महत्वपूर्ण हैं, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आपको इसे ज़्यादा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आउटलेट आउट करने की आवृत्ति कम करने से फीड की लागत को काफी कम करने का एक साधन है। इसी तरह, किराया या खरीद की कम लागत वाले स्थान पर जाने से आवास पर कम खर्च करने का एक शानदार तरीका है।
    • जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, आवास की लागत आय का एक अच्छा हिस्सा ले सकती है ज्यादातर विशेषज्ञ आम तौर पर किसी भी व्यवस्था के साथ सहमत नहीं होने की अनुशंसा करते हैं जो सकल वेतन का एक तिहाई से अधिक खर्च करता है।
  • चित्र शीर्षक 55117 19
    2
    फिर आपातकालीन निधि के लिए बचत करें यदि आपके पास कोई नहीं है आपातकालीन निधि यदि वह अपनी आय खो देता है, तो वह अभी तक एक ही राशि से बचने के लिए पर्याप्त धन के साथ। एक सुरक्षित बचत खाते में जमा होने वाली उचित राशि के बाद आपको अपनी नौकरी खोने के लिए किसी भी स्थिति को संभालने की क्षमता मिलती है। एक बार जब आप मूल बातें कवर कर लेते हैं, तो आपको अपनी आय का एक हिस्सा उस खाते से बचाने के लिए जमा करना होगा जब तक कि आपके पास कवर करने के लिए पर्याप्त न हो तीन से छह महीने व्यय का
    • ध्यान दें कि स्थानीय वित्तीय माहौल के आधार पर खर्च बहुत भिन्न हो सकता है यद्यपि एक छोटे से शहर में कुछ महीनों के लिए $ 1,500.00 आरक्षित होना संभव है, यह राशि रियो डी जनेरियो में किराए के भुगतान के लिए भी पर्याप्त नहीं हो सकती है। यदि आप एक महंगे स्थान पर रहते हैं, तो आपातकालीन फंड को बड़ा होना चाहिए
    • मन की शांति लाने के अतिरिक्त यह जानकर कि आप अच्छी तरह से होंगे, यदि आपके पास कैरियर की समस्याएं हैं, तो इस आपातकालीन अर्थव्यवस्था को भी लंबे समय में पैसा बना सकता है। यदि आप अपना काम खो देते हैं और मत करो एक आपातकालीन निधि है, तो आप पहली नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने का मोहक हो सकते हैं, भले ही आप अच्छी तरह से भुगतान न करें। दूसरी तरफ, यदि आप बिना किसी काम के कुछ समय तक जीवित रह सकते हैं, तो आप अधिक मांग कर सकते हैं और बेहतर भुगतान करने वाला नौकरी पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55117 20
    3
    फिर अपने कर्ज का भुगतान करें अगर उपेक्षित, ऋण पैसे बचाने के लिए उनके प्रयासों को गंभीरता से बाधित कर सकते हैं। यदि आप केवल न्यूनतम ऋण का भुगतान कर रहे हैं, तो आप ऋण की अवधि के मुकाबले ज्यादा कुछ खो देंगे, अगर आप इसे अधिक तेज़ी से भुगतान करते हैं। लंबी अवधि में अपनी आय का एक अच्छा हिस्सा समर्पित करने के लिए ऋण नीचे भुगतान करने के लिए उन्हें जल्द से जल्द भुगतान करने के लिए के रूप में पैसे बचाने के लिए। अंगूठे के नियम के रूप में, पहले दर ऋण चुकाने अक्सर आपके पैसे का उपयोग करने का सबसे कारगर तरीका है।
    • एक बार जब आप बुनियादी ढांचे को कवर करते हैं और एक उचित आपातकालीन निधि जमा कर लेते हैं, तो आप ऋण के भुगतान के लिए लगभग सभी अतिरिक्त आय दे सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास कोई आपातकालीन निधि नहीं है, तो आपको अतिरिक्त किराया को विभाजित करना होगा और धन का भुगतान चुकाने के लिए एक हिस्से का उपयोग करना होगा, जबकि आप को फंड के लिए शेष राशि आरक्षित करनी होगी।
    • यदि आपके पास ऋण के कई स्रोत हैं जो सिरदर्द के कारण हैं, तो अपने ऋण का भुगतान कैसे करें कम ब्याज दर वाले एकल ऋण में उन सभी को जमा करना संभव हो सकता है हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन ऋणों की चुकौती कार्यक्रम प्रारंभिक ऋण से अधिक समय ले सकता है।
    • कम ब्याज दरें प्राप्त करने के लिए आप सीधे ऋणदाता से बातचीत कर सकते हैं यह उनके हित में नहीं है कि आप दिवालिएपन में जाते हैं और इसलिए वह ऋण की चुकौती के लिए इन दरों को कम करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे ऋण से मुक्त हो जाओ.
  • चित्र शीर्षक 55117 21
    4
    पैसा बचाओ यदि आपके पास अब एक आपातकालीन निधि है और पहले से ही सभी (या लगभग सभी) ऋण का भुगतान किया है, तो आप संभावित निवेश को एक निवेश खाते में शुरू करना चाहते हैं। यह राशि अलग-अलग होगी - आपातकालीन निधि का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि बिल्कुल जरूरी नहीं, लेकिन निवेश का खाता बड़े और महत्वपूर्ण खरीद के लिए उपलब्ध हो सकता है जैसे कि जिस कार पर आप काम कर रहे हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, इस निवेश खाते का उपयोग करने से बचने के लिए अच्छा है, ताकि समय के साथ यह राशि बढ़ जाएगी। यदि संभव हो, तो अपने शुरुआती बिसवां दशा में शुरू होने वाले उस खाते के लिए आपकी मासिक आय का कम से कम 10 से 15 प्रतिशत आरक्षित करने का प्रयास करें - ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि यह एक स्वस्थ लक्ष्य है।
    • जब आप भुगतान करते हैं, तो इसे तुरंत आवेगी खरीद बनाने के लिए आकर्षक हो सकता है इस समस्या से बचने के लिए, अपनी बचत को निवेश खाते में जमा करें सही भुगतान के बाद. उदाहरण के लिए, तुरंत निवेश खाते में उस प्रतिशत (पता लगाने के लिए कितना है, बस बाईं ओर दशमलव बिंदु एक अंतरिक्ष ले जाने के) यदि आप अपने वेतन, जो R $ 880.00 जमा के बराबर है के 10% को बचाने के लिए चाहते हैं, या आर $ 88.00 इस अभ्यास से आपको अनावश्यक खर्च से बचने और वर्षों में अच्छा पैसा इकठ्ठा करने में मदद मिलती है।
    • एक बेहतर विचार यह है कि बचत प्रक्रिया को पूरी तरह से स्वचालित करना ताकि आप प्राप्त धन का उपयोग करने के लिए भी परीक्षा न करें। उदाहरण के लिए, संस्था या किसी तृतीय-पक्ष सेवा द्वारा एक स्वचालित जमा प्रणाली की स्थापना के बारे में अपने नियोक्ता या बैंक प्रबंधक से बात करें। इस तरह, किसी भी अतिरिक्त प्रयास के बिना प्रत्येक वेतन का एक हिस्सा या प्रतिशत सीधे निवेश खाते में स्थानांतरित करना संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक 55117 22
    5
    स्मार्ट गैर आवश्यक खरीदारी करें यदि मासिक बचत के लिए आपकी आय की एक स्वस्थ राशि को बचाने के बाद भी आपके पास पैसा बचा है, तो आपको अनावश्यक निवेश खरीदने पर विचार करना चाहिए जो आपकी उत्पादकता में वृद्धि करें, लंबी अवधि में जीवन की क्षमता और गुणवत्ता की कमाई करें। हालांकि ऐसी खरीद महत्वपूर्ण नहीं है, जैसे कि भोजन, पानी और आवास, ये स्मार्ट दीर्घकालिक विकल्प हैं जो आने वाले वर्षों में आपको पैसे बचाने में मदद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, एक ergonomic कुर्सी जिस पर काम पर बैठ खरीदने कुछ आवश्यक नहीं है, लेकिन यह लंबे समय में एक स्मार्ट विकल्प है, के रूप में यह आप और अधिक काम करने के लिए अनुमति देता है, जबकि पीठ दर्द को कम करने (कुछ, संयोग से, कर सकते हैं इलाज के लिए काफी महंगा हो सकता है अगर यह अधिक गंभीर समस्या बन जाता है)। एक और उदाहरण के लिए अपने घर के पुराने और समस्याग्रस्त वॉटर हीटर की जगह है हालांकि वर्तमान समय अल्पावधि में पर्याप्त रहा है, एक नया उपकरण खरीदने का मतलब है कि आपको पुरानी एक शिकंजा की मरम्मत के लिए पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा, आपको लंबे समय तक बचाएगा।
    • अन्य उदाहरणों में खरीद है कि आप मासिक या वार्षिक बस कार्ड के मामले में, कम खर्च के रूप में काम पर आने के लिए अनुमति देते हैं, उपकरण मदद करने के लिए आप इस तरह के एक काम है कि अपने हाथों पर है में एक टेलीफोन हेडसेट के रूप में अधिक कुशलता से काम, और खरीदारी की सुविधा प्रदान शामिल आपका काम, जैसे जूते में जेल सम्मिलन जो आसन सुधारते हैं
  • चित्र शीर्षक 55117 23
    6
    अंत में, कुछ विलासिता खर्च करते हैं। पैसे बचाने का मतलब हमेशा बुरी तरह से रहने और खुशी के बिना नहीं होता है आपके कर्ज का भुगतान करने के बाद, आपातकालीन निधि की स्थापना करें और स्मार्ट खरीदारियों पर पैसा खर्च करें जो दीर्घकालिक परिणाम लाएंगे, अपने आप के साथ पेचेक के हिस्से का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है स्वस्थ और जिम्मेदार विलासिता को खरीदना स्वस्थ रहने का एक तरीका है जब आप कठिन काम करते हैं इसलिए उचित विलासिता के साथ वित्तीय जीत का जश्न मनाने से डरो मत।
    • इन विलासिता में ऐसी सभी चीजें शामिल हैं जो आवश्यक या सेवा नहीं हैं और यह जरूरी नहीं कि लंबे समय तक किसी भी लाभ को लाए। विस्तृत श्रेणी में महंगे रेस्तरां, छुट्टियों, नए वाहनों, केबल टेलीविजन, महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स और अधिक के लिए यात्राएं जैसी आइटम शामिल हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी overrate खर्च और बहुत मूल्यवान समझना आय
    • सिक्कों का उपयोग करने के बजाय, नोटों के साथ खरीदारी करें, और परिवर्तन सहेजें। उन्हें रखने के लिए एक सूअर का बच्चा बैंक या जार का उपयोग करें सिक्कों को तुच्छ लग सकता है, लेकिन समय के साथ जमा होने पर, वे आपकी बचत में बहुत मदद कर सकते हैं। कुछ बैंक फ्री सिक्का गिनती मशीनों की पेशकश करते हैं। जब आप इस राशि को रिडीम करते हैं, तो उसे सही तरीके से खर्च करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए चेक फ़ॉर्म में इसे गमागमन करने का प्रयास करें।
    • अपनी संपत्ति का ख्याल रखना इस तरह, आपको उन्हें कम बार बदलने की आवश्यकता होगी इसके अलावा, बिल्कुल जरूरी तक एक्सचेंजों को मत बनाओ। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का मोटर काम करना बंद कर दिया, इसका मतलब यह नहीं है कि यह टूथब्रश फ़ंक्शन का प्रयोग बंद कर दिया। इसका उपयोग करते रहें, और जब आप तैयार हों, तो कोई दूसरा खरीद लें या सेवा तलाशें
    • जब भी आप कुछ खरीदना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप किस लिए बचत कर रहे हैं और उस व्यय द्वारा दर्शायी गई बचत का प्रतिशत। अक्सर आप खरीद को अंतिम रूप देना पसंद नहीं करेंगे
    • यदि आपको नियमित आधार पर लगभग समान राशि का भुगतान मिलता है, तो समय के साथ बजट में आसान हो जाएगा। यदि आपके पास परिवर्तनीय आय है, तो खर्च का अनुमान लगाने में और अधिक कठिन है, क्योंकि आपको नहीं पता कि अगली बार कब भुगतान किया जाएगा। महत्व के क्रम में व्यय श्रेणियां सूचीबद्ध करें और पहले सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में भरें सावधान रहें और हमेशा मान लें कि आपके पास पैसा फिर से जब तक कुछ समय लगेगा।
    • पुष्टि करें उदाहरण के लिए, अपने मन में प्रवेश करने तक अपने लिए निम्न वाक्यांश दोहराएं: ऋण एक विकल्प नहीं है
    • यदि आप अप्रत्याशित धन प्राप्त करते हैं, तो इसे अपने निवेश खाते में पूरी तरह से (या उसका एक बड़ा हिस्सा) रखें, लेकिन निर्धारित राशि को जमा करना जारी रखें इस तरह, आप वित्तीय लक्ष्य भी पहले हासिल करेंगे।
    • भले ही आप वास्तव में कुछ चाहिए, खुद से पूछें अगर वास्तव में इसकी आवश्यकता है आधे से अधिक मामलों में, आप उत्तर के लिए कोई नहीं ले जाएगा।
    • ज्यादातर लोग बचा सकते हैं थोड़ा सा आय की परवाह किए बिना थोड़ा बचाने के लिए बचत की आदत बनाने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि एक छोटी सी राशि को अलग करें, जैसे कि प्रति माह $ 5.00, आपको यह सिखा देगा कि जैसे-जैसे आप दिखते हैं, उतना पैसा नहीं है।
    • यदि आप अपने स्वामित्व वाले सभी क्रेडिट कार्ड को नष्ट नहीं कर सकते, तो कम से कम उन्हें फ्रीज कर दें। उन्हें पानी से भरे हुए एक कंटेनर में रख दिया और इसे फ्रीजर में डाल दिया। इस तरह, यदि आप क्रेडिट का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपको बर्फ तक पिघलने तक इंतजार करना पड़ेगा, और उस प्रतीक्षा के दौरान, आप इसमें आ सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपको ज़रूरत नहीं है वास्तव में कि खरीद।
    • क्या आपके पास कोई शौक है? धन का मिलान करें अपने आप को बचाने में एक महत्वपूर्ण आदत है, अगर आपके पास मॉडल हवाई जहाज, संग्रह, मोटरसाइकिल, डाइविंग आदि जैसे शौक है, तो एक सख्त नियम स्थापित करें जो आपको उसी राशि का निवेश करने के लिए मजबूर करता है जो खर्च किया गया था। उदाहरण के लिए, यदि आपने $ 45 के लिए दस्ताने की एक जोड़ी खरीदा है, तो बचत के लिए $ 45 जोड़ें
    • जीवन की सरल सुखों का आनंद लें ग्रेट डिप्रेशन के दौरान, लोग अभी भी बहुत मज़ेदार चीजों पर मज़ेदार नहीं थे। बच्चों को कार्डबोर्ड बक्से से फिसल गए, किशोर नृत्य करते थे, और हर कोई एकाधिकार खेलता था, पहेलियाँ करता था, रेडियो पढ़ता था और सुनता था दर्शन या मनोविज्ञान, पोकर खेलना या रचनात्मक तकिया बनाना, वाद्य यंत्र चलाने और नृत्य करने के लिए दोस्तों या परिवार से जुड़ें उन दिनों में, यह कल्पना और प्रतिभा ले ली, लेकिन हर कोई मजा आया - और आप भी कर सकते हैं
    • रोज़ फर्श पर कम से कम एक पैसा खोजने की कोशिश करें एक जार में मिला पैसा डालें और देखें कि यह जल्दी से जमा होगा!
    • यदि आप अपने पास क्या साझा कर सकते हैं, भोजन से लेकर अंतरिक्ष तक उपकरणों तक, ऐसा करने की कोशिश करें। एक हाथ दूसरे को धोया जाता है जब वह मित्रों की नज़दीकी हो जाती है और जल्द ही आप उन्हें समान रूप से देखेंगे - सभी लाभान्वित हैं!
    • क्या आप इस बचत को गंभीरता से लेते हैं? धन की तुल्यता को दोगुना करने की कोशिश करो! यह योजना दो चीजें करेगी: पैसे को नियमित रूप से और जल्दी से बचाओ और यह भी दर्शाता है कि आपने शौक पर कितना खर्च किया है जब वे मूल्य दोगुनी कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप कुछ बेवकूफ करते हैं, तो इसके लिए अपने आप को दोष मत करो। बस अगली बार जब आपको पैसा मिलता है तो बेहतर करने का प्रयास करें
    • पैसों के साथ खिड़की के डिस्प्ले को देखकर बाहर मत जाओ आप जो भी खर्च नहीं कर सकते उसे खर्च करने के लिए आपको परीक्षा दी जाएगी। केवल एक पूर्व-निर्धारित सूची के साथ खरीदारी करें
    • काम के एक लंबे सप्ताह के बाद, आप अपने आप से कहकर खुद को कुछ इनाम देना चाह सकते हैं, "मैं इसके लायक हूं।" ध्यान रखें कि ये खरीदी गई चीजें आपके लिए मौजूद नहीं हैं, लेकिन नकदी के लिए आदान-प्रदान कहो "बेशक मैं मैं लायक हूं हाँ, लेकिन क्या मैं कर सकता हूँ? चार्ज करने के लिए लागत के साथ? अगर मैं नहीं कर सकता, मैं अभी भी एक योग्य व्यक्ति हूं और फिर भी मैं लायक हूं वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करें! "
    • जब तक आप वास्तव में हताश वित्तीय स्थिति में नहीं हैं (उदाहरण के लिए तीन भूखे बच्चों के साथ फेंकने के 10 सेकंड्स), स्वास्थ्य से संबंधित लागतों में कटौती करने की कोशिश न करें। अपने आप को पूर्व, अपने परिवार और आपके पालतू जानवरों की देखभाल करने से पहले आप $ 60.00 या $ 30.00 टैबलेट का परामर्श कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करने से इससे अधिक महंगा और दुखद समस्याएं हो सकती हैं सड़क के अंत
    • यदि आपके मित्र के मंडल में खर्च करने वाले हैं, तो आप यह बताने के लिए तैयार बहाने की एक सूची तैयार कर सकते हैं कि आप हर समय उनके साथ क्यों नहीं जा सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com