IhsAdke.com

कैसे अपने सेंट्रल हीटिंग सिस्टम पर सहेजें

चाहे वह आपके घर को बिजली, गैस, तेल या किसी अन्य प्रकार के ईंधन पर गर्म कर रहा हो, इसका उपयोग कम करने से आपको बिलों को कम करने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही रूढ़िवादी हैं, तो कई चीजें हैं जो आप पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपकी ताप लागत को कम करने के लिए नि: शुल्क समायोजन

बचत बिल पर सहेजें बचत चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जब आप काम के लिए घर और सोते समय से पहले थर्मोस्टैट बंद करें यह अनुमान लगाया गया है कि आप अपने खाते में हर एक डिग्री के लिए 5 प्रतिशत बचा सकते हैं। थर्मोस्टैट को दिन में 16 घंटे के लिए 5 डिग्री कम करें, जब आप काम पर होते हैं और सोते हुए आपकी गणना 14 प्रतिशत तक कम कर सकती है।
  • चित्र पर क्लिक करें बचत बिलों पर सहेजें चरण 2
    2
    आवश्यक होने पर केवल निकास प्रशंसकों का उपयोग करें निकास प्रशंसकों घर से बाहर गर्म हवा निकालती है, इसे बाहर फेंक, इसे बर्बाद कर। बाथरूम और रसोई के हुडों को कभी-कभी उपयोग न करें और उन्हें समाप्त करने के बाद आप उन्हें बंद कर दें।
  • चित्र बचत ताप बिलों पर सहेजें चरण 3
    3
    उपयोग में नहीं होने पर फायरप्लेस कवर को रखें। गर्मी उगता है, इसलिए एक खुली चिमनी घर से बचने के लिए गर्म हवा की अनुमति देता है
  • पतले चरण में सहेजें बचत शीर्षक से शीर्षक चित्र 4
    4
    सुनिश्चित करें कि सभी हीटिंग नलिकाओं मुक्त हैं। कालीनों या फर्नीचर द्वारा अवरुद्ध ड्यूकस घर के चारों ओर घूमने से हवा को रोकता है।
  • हिस्ट्री बिल्स सेव पर टाईप करें
    5
    गर्म हवा के प्रसार के लिए छत के प्रशंसकों को चालू करें। जैसे ही गर्मी बढ़ती है, आपके घर की छत फर्श की तुलना में गर्म होती है। छत के पंखे को कम गति पर मुड़ें ताकि वह धीरे से गर्म हवा को वापस धक्का दे। यदि आप इसे बहुत तेज़ी से बदलते हैं, तो परिसंचारी करते समय हवा शांत हो जाएगी।
  • चित्र बचत ताप विधेय पर चरण 6
    6
    अपने घर को गर्म रखने के लिए अंधा और पर्दे का उपयोग करें दिन के दौरान उत्तर की ओर खिड़कियां ढूंढें, ताकि सूरज आपके घर को गर्म कर सके। बचने से गर्म हवा को रोकने के लिए रात में पर्दे बंद करें
  • विधि 2
    खातों को बचाने के लिए पैसा खर्च करें




    चित्र बचत ताप बिलों पर सहेजें शीर्षक 7
    1
    हवा के लीक को अवरुद्ध करने के लिए खिड़कियों के आसपास पर्ची। समय के साथ, पुरानी मट्ठित सूख और दरारें हवा के लीक को देखते हैं।
  • तैरते हुए हीटिंग बिलों पर सहेजें चरण 8
    2
    सर्दियों के लिए तूफान खिड़कियां स्थापित करें या खिड़कियों को कवर करने के लिए भारी प्लास्टिक कवर का उपयोग करें
  • बचत बिल पर सहेजें बचत चरण 9
    3
    खरीदें और दरवाज़े के हैंडल को स्थापित करें, जिससे दरवाजों के नीचे काडल लीक को मदद मिलें।
  • चित्र बचत शीर्षक पर सहेजें बचत 10
    4
    निर्माता के सुझावों के अनुसार अपनी भट्टी के फिल्टर को इसे कुशलतापूर्वक काम करने के लिए बदलें।
  • चित्र बचत ताप बिलों पर सहेजें शीर्षक 11
    5
    बचने से गर्मी को रोकने के लिए अपने अटारी में अतिरिक्त इन्सुलेशन जोड़ें। अटारी में इन्सुलेशन की जांच करें और दाग वाले क्षेत्रों की तलाश करें। गंदगी और धूल के कारण ये स्थान आपको बताएंगे कि हवा कहाँ से गुजर रही है। इन क्षेत्रों में नए इन्सुलेशन जोड़ें
  • स्टेरप 12 तापीय बिलों पर सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके घर के लिए वस्तुओं की खरीद करते समय हमेशा ऊर्जा बचत होती है कुशल उपकरणों और भट्टियां पुराने मॉडलों की तुलना में लगभग 15% कम व्यय उत्पन्न करती हैं। डबल खिड़कियां अधिक खर्च कर सकती हैं, लेकिन आपकी अर्थव्यवस्था लंबी अवधि में बड़ी होगी
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको काम करने के लिए जाने या सोने के लिए जाने पर गर्मी को कम करने में परेशानी होती है, तो एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट स्थापित करने पर विचार करें आप दिन के कुछ घंटों के दौरान स्वचालित रूप से तापमान कम करने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं।
    • सर्दियों के महीनों के दौरान, बेड और अन्य फर्नीचर बाहरी दीवारों से दूर ले जाएं, जो आम तौर पर घर में सबसे ठंडा स्थान हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com