IhsAdke.com

अपने घर को शांत करने के लिए कैसे विंडो प्रशंसकों का उपयोग करें

इलेक्ट्रिक प्रशंसकों एयर कंडीशनिंग सिस्टम को बदलने या बदलने के लिए सस्ते और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। बिजली के प्रशंसकों के लिए सबसे अच्छा आवेदन उन क्षेत्रों और मौसम में है जहां मौसम दिन के दौरान गर्म रहता है और रात में ठंड और शुष्क होता है। लक्ष्य रात बाहरी हवा का उपयोग कर के दौरान खिड़की प्रशंसकों के साथ घर शांत करने के लिए है, और देरी हो सकती है या यहां तक ​​कि दिन के दौरान एयर कंडीशनर चालू करने के लिए की आवश्यकता को समाप्त। चूंकि यह विधि दिन के चोटी के बजाय रात में बिजली का उपयोग करती है, इसलिए यह ऊर्जा के ब्लैकआउट के विषय में भी सहायता कर सकती है। अपने घर को ताज़ा करने के लिए विंडो प्रशंसकों का उपयोग करने के लिए, इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

होम कूलिंग चरण 1 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
यह आकलन करें कि आपकी स्थिति इस शीतलन विधि के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • यदि तापमान दिन के दौरान और रात के दौरान तापमान में गर्म और / या आर्द्र होता है, तो यह विधि उपयुक्त नहीं है। यदि यह केवल दिन के दौरान मामला है, तो एक खिड़की के प्रशंसक रात में घर के तापमान को कम करने के लिए अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आप एक बहुत प्रदूषित क्षेत्र में रहते हैं, तो एक विंडो पंखे का उपयोग करके इनडोर प्रदूषण का कारण बन जाएगा।
  • खिड़की वेंटिलेशन उचित विंडो स्क्रीन के बिना उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि कीड़े या अन्य जानवरों के उद्घाटन के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं। मच्छरों या अन्य छोटे कीड़े अक्सर विंडो स्क्रीन के माध्यम से गुजर जाते हैं, इसलिए इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें या अन्यथा इस पद्धति का उपयोग न करें।
  • उच्च अपराध दर के क्षेत्रों में, बाहर निकलने वाली खिड़कियां चोरों द्वारा प्रवेश के साधन के रूप में इस्तेमाल होने की अधिक संभावना है।
  • घर के बाहर शोर अंदर जोर से हो जाएगा, हालांकि प्रशंसक की आवाज़ उन्हें थोड़ा कम कर सकती है।
  • होम कूलिंग चरण 2 के लिए उपयोग करें विंडो प्रशंसकों का शीर्षक चित्र
    2
    अपने मॉडल को चुनें आदर्श रूप से, प्रत्येक प्रशंसक जितना बड़ा हो उतना बड़ा होना चाहिए क्योंकि यह खिड़की के अंदर फिट हो सकता है। उन जगहों से बचें, जो अंतरिक्ष के लिए बहुत बड़ी हैं, क्योंकि उन्हें खिड़की के पास की स्थिति या बाहरी फ़्रेम में अक्सर उपकरण छोड़ने में परिणाम होता है आपके घर का एक लगभग सजातीय अंदर और बाहर हवादार करने के लिए (याद रखें कि छोटे और कम शक्तिशाली प्रशंसकों गणना प्रयोजनों के लिए गिनती की जानी चाहिए) की क्षमता होनी चाहिए। आप एक असमान क्षमता है कि संतुलित नहीं किया जा सकता मालिक हैं, तो इसे और अधिक वेंटिलेशन के अंदर है, जो अंदर एक थोड़ा सकारात्मक दबाव बनाता है के लिए चुनते हैं, धूल और कीड़े जब दरवाजे खोल रहे हैं के संचय को रोकने और रोकने के लिए बेहतर है "बुरा हवा "एक चिमनी के माध्यम से लौटने के लिए
  • होम कूलिंग चरण 3 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    विंडो प्रशंसकों की स्थिति तय करें इससे यह भी पता चलेगा कि कौन से उपकरणों में और बाहर प्रशंसक होंगे। इस बिंदु पर कई विचार हैं:
    • घर के कूलर के किनारे पर घुमाएं। यह आमतौर पर छाया के किनारे पर होता है
    • प्रचलित हवा की दिशा के साथ कार्य करें, प्रशंसकों को हवा के समान दिशा की तरफ इशारा करते हुए, इसके खिलाफ लड़ने के बजाय। ऐसे दिन जब हवा मजबूत होती है, आपको प्रशंसकों की भी आवश्यकता नहीं होती है
    • केवल एक ही मंजिल की एक जगह में, प्रशंसकों अधिकतम हवा का प्रवाह के लिए खुला मध्यवर्ती दरवाजे के साथ घर के एक तरफ और बाहर विपरीत पक्ष के अंदर हवादार करने के लिए, मिलता है।
    • दो या अधिक मंजिला मकान के लिए, एक और विकल्प तथ्य यह है कि गर्मी बढ़ जाता है निचले फर्श और अटारी सहित उच्चतम फर्श करने के लिए गर्म हवा में ठंडी हवा उड़ाने की हवा का प्रवाह सहायता करने के लिए उपयोग करने के लिए है (छोड़ खुला अटारी दरवाजा अगर संभव हो)
    • कचरा के डिब्बे या पार्किंग के आसपास स्थित घरों के अंदर से बचें जहां धुएं और अप्रिय गंध आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं। वृक्षों या पौधों के निकट हवा का प्रवेश आम तौर पर पर्यावरण के लिए सुखद सुगंध देता है, जब तक पराग कोई समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करता।
    • एक रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर की दिशा में बह प्रशंसक सामान्य से ठंडी हवा तेजी से हवादार सकता है (जब खुला), डिवाइस पर लोड बढ़ रही है, तो ऐसा करने से बचें।
    • याद रखें कि हवा निकालकर ढीले कागज़ात फैल सकता है, इसलिए कार्यालयों जैसे क्षेत्रों में ऐसा करने से बचें, या इकाई को चालू करने से पहले सभी कागजात संलग्न करें।
    • पानी के नुकसान से बचने के लिए दुर्लभ टेबल या महंगी ओरिएंटल गलीचा जैसी बहुमूल्य वस्तुओं पर घरों के अंदर प्रशंसकों को रखने से बचें।
    • अंदर आने वाले प्रशंसकों के साथ कमरे में ठंडा दिखाई देगा (बढ़ते परिसंचरण के कारण) और प्रशंसकों के साथ कमरे से अधिक ताज़ा होगा।
  • होम कूलिंग चरण 4 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक



    4
    खिड़कियों में प्रशंसकों की स्थिति। पंखे के आसपास जितनी संभव हो उतनी ही विंडो को इसे बंद रखने के लिए और स्थानीय परिसंचरण से बचें। स्थानीय परिसंचरण तब होता है जब प्रशंसक द्वारा उड़ाए गए एक ही हवा में अंतराल के माध्यम से लौटा होता है और वह वापस नहीं लौटाता है, चक्र को अनिश्चित काल से दोहराता है। यह केवल इंजन को हवा में हीटिंग के परिणाम देगा
  • घर शीतलक के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र 5
    5
    प्रशंसक के निकट खिड़की में मुखौटा दरारें। यदि पंखा में चल रही है, तो बढ़े हुए स्थानीय दबाव के कारण हवा में पंखे के पीछे वापस आ सकता है। प्रशंसकों के किनारे पर पर्दे या कागज को रखकर अक्सर इस मामले में काम करता है क्योंकि वे खिंचकी स्क्रीन पर चले और उनका पालन करेंगे। उड़ाने वाले प्रशंसक मुखौटा के लिए और अधिक मुश्किल होते हैं, क्योंकि आसपास की हवा में उड़ना होता है आप खिड़की के बाहर पेपर या कार्डबोर्ड डाल सकते हैं यदि यह पहुंच योग्य है, या अंदर इन्सुलेशन टेप का उपयोग करें। या, आप इस मामले में मास्किंग को अनदेखा कर सकते हैं और कम दक्षता स्वीकार कर सकते हैं।
  • होम कूलिंग चरण 6 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    प्रशंसकों को चालू करें जब बाहरी वातावरण इनडोर वातावरण से ठंडा हो। उन्हें बंद करें, प्रशंसकों को हटा दें, और खिड़कियों को बंद करें जब दिन के तापमान की भरपाई करने के लिए घर शांत हो। एक सामान्य नियम यह है कि आंतरिक तापमान दिन के दौरान पाए जाने वाले और रात को औसत तापमान में होना चाहिए। इसलिए यदि आप 21 डिग्री सेल्सियस पर आंतरिक रखना चाहते हैं और आप 27 डिग्री सेल्सियस के बाहर के तापमान की अपेक्षा कर रहे हैं, तो आपको आंतरिक तापमान को 16 डिग्री सेल्सियस तक रात भर कम करना होगा। यह घर-घर में भिन्न होता है, लेकिन आप उसी क्षेत्र का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आप अपने क्षेत्र के लिए सही सूत्र नहीं मिलते। इस उदाहरण में, प्रशंसकों को बंद किया जा सकता है जैसे बाहरी तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है
  • युक्तियाँ

    • प्लेस प्रशंसकों को जितना संभव हो उतना उच्चतर निर्देशित किया जाता है, जैसे कि दूसरी मंजिल की खिड़की में। जैसे-जैसे घर में गर्म हवा बढ़ती है, वहीं लम्बे प्रशंसकों ने गर्म हवा को हटा दिया।
    • सौर हीटिंग को कम करने के लिए दिन के दौरान प्रशंसकों को खिड़की से हटाए जाने पर पर्दे या अंधा बंद करें
    • प्रशंसकों ने पर्यावरण को तीन तरीकों से ताज़ा किया:
      • बाहर से कूलर हवा लाकर और घर से गर्म हवा को निकाल कर। यह इस लेख का मुख्य लक्ष्य है
      • जब किसी व्यक्ति के पास गर्म और आर्द्र हवा बाहर निकलते हैं और इसे कूलर और सुखाने वाला हवा के साथ बदलते हैं छत वाले प्रशंसकों, उदाहरण के लिए, इस तरह से उपयोग किया जाता है
      • बाष्पीकरणीय ठंडा करने के लिए एक तरल के वाष्पीकरण की दर में वृद्धि। रिक्त स्थान को रीफ़्रेश करने के लिए, यह विधि केवल निम्न नमी वाले क्षेत्रों में अच्छी तरह से काम करती है, जैसे कि रेगिस्तान। जब लोगों को ठंडा किया जाता है, वे गीला या पसीना आते हैं, जैसे शॉवर, टब या पूल से बाहर आने या गहन अभ्यास के बाद, यह अच्छी तरह से काम करता है।
    • फैन रखरखाव:
      • प्रशंसकों को लंबे समय तक छोड़ने से उनकी ज़िंदगी कम हो जाएगी, खासकर अगर तूफान के दौरान खिड़की में छोड़ दिया जाए समसामयिक रखरखाव इस समय बढ़ा सकता है।
      • किसी पंखे का संचालन न करें जो कि ठीक से काम नहीं कर रहा है, खासकर यदि ब्लेड हिल न जाए या यदि आप जलन करते हों यह उपकरण एक अग्नि जोखिम पेश कर सकता है
      • सबसे आम समस्या आमतौर पर स्नेहन की कमी है एक संकेत यह है कि ब्लेड खरीद के बाद, विशेष रूप से शुरुआत के दौरान और धीरे-धीरे घुमाए जाते हैं, और अंततः कताई बंद कर देते हैं या बहुत शोर पेश करते हैं। इस समस्या है, तो प्रशंसक बंद कर देते हैं, एक गेराज या अन्य क्षेत्र है जहां धुआं एक समस्या नहीं है पर ले जाएं और ब्लेड के जंक्शन के आसपास के क्षेत्र को चिकना। हालांकि स्प्रे ट्यूब के साथ WD-40 (या समतुल्य) की एक कर सकते हैं और अधिक आसानी से स्नेहन अंक तक पहुँचने में सक्षम हो सकता है आप, इंजन कवर को हटाने के लिए यह पता लगाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। अधिक समान रूप से तेल को वितरित करने के लिए स्नेहन के दौरान या बाद में ब्लेड को मुड़ें। इलेक्ट्रोनिक्स पर तेल (या फैल) लगाने से बचें, जैसे कि बिजली स्रोत के पास। प्रशंसकों को कुछ दिनों तक अप्रयुक्त रहने दें, जब तक कि अतिरिक्त तेल अवशेष बाष्पीकरण न करें। इस पंखे का इस्तेमाल शुरू में हवा को निकालने के लिए करें ताकि सभी धूम्रपान अवशेषों को घर में नहीं लाया जा सके।
      • एक अन्य आम समस्या आम तौर पर बिजली होती है - आमतौर पर एक केबल एक टांका लगाने के बिंदु या अन्य कनेक्शन से ढीली पड़ती है। यदि आप एक वेल्डिंग उपकरण के साथ आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को समस्या की मरम्मत कर सकते हैं इस प्रकार की विद्युत समस्या के लिए पावर स्विच सबसे सामान्य बिंदु है। यदि जरूरी हो, तो आप अभी भी स्विच को हटा सकते हैं, पंखे को सीधे शक्ति से जोड़ा जा सकता है। इसका मतलब यह है कि, आप कई गति का उपयोग करने की क्षमता खो देते हैं।
    • एक घर एक वातानुकूलन प्रणाली के विद्युत आवेश का समर्थन करने के नहीं बनाया गया था, तो यह संभव है कि प्रशंसकों ऑफ पीक में इस्तेमाल किया और उपयोग वितरित की जा रही बिजली की मांग में और अधिक हल्कापन प्रस्तुत करते हैं, वत्स में एक छोटे लोड का उपयोग करके घर के आसपास homogenously
    • एक बाथरूम निकास प्रशंसक एक धौंकनी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो बाहर उड़ता है। निकास प्रशंसकों को आमतौर पर बढ़ती गर्म हवा के प्रभाव को अधिकतम करने, छत पर स्थापित किया जाता है।
    • यदि आपके घर के लिए वेंटिलेशन उपयुक्त नहीं है, तो प्रशंसकों को अभी भी उन लोगों को निर्देशित किया जा सकता है, जिनकी खिड़की बंद होती है, उन्हें सीधे ठंडा करने के लिए। इस मामले में, किसी भी शीतलन प्रभाव के बिना जब एक कमरे छोड़ने सभी प्रशंसकों के बंद करने के लिए, वे गर्मी का उत्पादन जब वहाँ कमरे में कोई नहीं है, वृद्धि की हवा परिसंचरण से लाभ के लिए सुनिश्चित हो।
    • यह शीतलन पद्धति रात में कमरे में असहज रूप से ठंडे बना सकती है। गर्म कपड़े पहनें और मोटी बिस्तर पहनें, ऐसा होना चाहिए।
    • उपयोग में नहीं होने पर खिड़की प्रशंसकों को हटाने से तापमान को शांत रखने में मदद नहीं मिलती, लेकिन यह पुराने या बुजुर्ग लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है। ऐसे मामलों में, प्रशंसकों को खिड़कियों में छोड़ा जा सकता है। हालांकि, एक तूफान के दौरान, घर के अंदर पानी के कारण कहर से बचने के लिए उन्हें निकाला जाना चाहिए।
    • प्रशंसकों को साफ करना:
      • प्रशंसक आम तौर पर लगातार संचालन के दौरान धूल जमा करते हैं, परिसंचारी हवा से धूल पकड़े जाते हैं। यह आमतौर पर हवा की सफाई समारोह में कार्य करता है, लेकिन यह भी अप्रिय है। यदि वेश्या के आसपास धूम्रपान करने वाले होते हैं तो वे वसा जमा कर देते हैं यदि रसोईघर के बगल में प्रयोग किया जाता है, और धुएं के पीले रंग के जमा होने पर।
      • इसे साफ करने के लिए प्रशंसक को डिस्कनेक्ट करें पानी, एक खिड़की क्लीनर, या एक कागज तौलिया डिटर्जेंट का भी उपयोग करें यदि आप डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, तो इसे एक सूखी कागज तौलिया के साथ मिटा दें फिर से, आपको ब्लेड तक पहुंचने के लिए इंजन कवर को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। घर से दूर कचरे को निकालने के लिए प्रशंसकों को निकालने के लिए ताजा साफ प्रशंसकों को सेट करें
      • एक अन्य विकल्प के लिए बस, इस तरह के एक पेंट्री के रूप में विंडोज़ घर में कम से इस्तेमाल किया, में गंदा प्रशंसकों को छिपाने के लिए हर किसी को दिखाई क्षेत्रों में नए प्रशंसकों का उपयोग करते समय है।
    • आप नाटकीय रूप से एक तौलिया बर्फ के पानी उड़ाने प्रशंसक अंदर से आगे से लथपथ रखकर प्रदर्शन अस्थायी रूप से ठंडा (लगभग 1 घंटे) बढ़ा सकते हैं। निष्कासित हवा तौलिया के माध्यम से पारित हो जाएगी, खुद को बर्फीले पानी के तापमान पर वितरित करेगा तौलिया का आकार प्रशंसक (एक समुद्र तट तौलिया शायद बहुत बड़ा है) के लिए पर्याप्त होना चाहिए। साथ ही, संभवतः पानी और बिजली की क्षति से अवगत रहें - इस पद्धति का उपयोग न करें कि पानी बिजली के आउटलेट या कनेक्टिंग केबल के पास पानी भर जाएगा।
    • स्क्रीन के साथ क्षेत्रों में कुछ सुरक्षा द्वार का उपयोग किया जाता है यदि ठीक से सुरक्षित हो, तो इसे एक सुरक्षित स्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि हवा में प्रवेश किया जा सके एक चिमनी प्रशंसक पूरे घर के लिए निकास के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो एक मार्ग उनकी सुरक्षा समझौता किए बिना पूरे घर शांत करने के लिए खुला दरवाजे का उपयोग कर कमरे के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • प्रशंसकों को मंजिल स्तर के करीब भी रखने से बचें रात के दौरान, यह घर में अतिरिक्त नमी लाएगा और मोल्ड समस्याओं का कारण हो सकता है।
    • बरसात के दिनों के दौरान खिड़कियों में प्रशंसकों को मत छोड़ो, क्योंकि पानी प्रवेश कर सकता है और संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। यह एक बड़ी समस्या है जब प्रशंसकों में झटका। बड़े फ्लैप्स वाली रूफ इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से ऊपरी मंजिलों पर (उच्च हवाओं के समय को छोड़कर)
    • दिन और रात के बीच 4 से 8 डिग्री सेल्सियस की एक सीमा स्वीकार करने के लिए तैयार करें, घर के अंदर है, जब इस पद्धति का उपयोग क्योंकि प्रशंसकों के आंतरिक तापमान के नियंत्रण के रूप में आसानी से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के रूप में अनुमति नहीं है।
    • दोषपूर्ण प्रशंसक का उपयोग न करें यदि ब्लेड ठीक से घुमाए नहीं जाते हैं या आपको एक जला हुआ गंध महसूस होता है, तो तुरंत इसे डिस्कनेक्ट करें अन्यथा, आप एक अग्नि को समाप्त कर सकते हैं जो पर्दे के माध्यम से फैल सकता है
    • छोटे बच्चों के पास प्रशंसकों का उपयोग करने से बचें जो ब्लेड के बीच अपनी उंगलियों को रख सकते हैं। मोर्चे और रियर ग्रिल अक्सर एक बच्चे की उंगली, एक पेंसिल या अन्य छोटी वस्तु को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त रूप से बाहर की जाती हैं।
    • पावर कॉर्ड से सावधान रहें:
      • खिड़की से इसे निचोड़ न करें या फर्श भर में फैलाएं जिससे ट्रिपिंग का कारण हो। यदि आवश्यक हो, तो एक विस्तार का उपयोग करें ताकि यह फ्लैट हो और खरोंच को खत्म करने के लिए दीवार के खिलाफ हो।
      • कालीनों के नीचे केबल न छोड़ें क्योंकि इससे गर्मी दहन में वृद्धि हो सकती है।
    • प्रशंसकों को दृढ़ता से रखने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वे खिड़की के माध्यम से नहीं आते।
    • खिड़की वेंटिलेशन विधि लकड़ी के फर्नीचर के लिए भारी हो सकती है, क्योंकि तापमान में विविधताएं और आर्द्रता टूटना या रस्सा पैदा कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • विंडो प्रशंसकों (अधिक, बेहतर, यहां तक ​​कि निवास में मौजूद खिड़कियों की संख्या) विशेष रूप से पूरे सीजन के लिए खिड़की में छोड़े जाने वाली इकाइयां होती हैं, आमतौर पर दो छोटे प्रशंसकों के साथ, उन्हें स्थानीय परिसंचरण से बचने के लिए खिड़की, जलरोधक और इन्सुलेशन और पार्श्व मास्किंग करने की पेशकश करने वाली एक विधि होती है। कई लोग अपनी स्थिति को बदलने की आवश्यकता के बिना प्रशंसक को उलटने की क्षमता भी प्रदान करते हैं। बॉक्स वाले प्रशंसकों को खिड़कियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और अक्सर अधिक शक्तिशाली और हटाने में आसान होता है।
    • उपयोग में प्रशंसकों के बराबर या उससे अधिक नाममात्र क्षमता वाले एक्सटेंशन (वैकल्पिक)।
    • आंतरिक और बाहरी थर्मामीटर (वैकल्पिक)।
    • प्री-सेट समय (वैकल्पिक) पर स्वचालित रूप से प्रशंसकों को चालू और बंद करने के लिए इलेक्ट्रिक टाइमर। प्रशंसकों के विद्युत भार को बर्दाश्त करने में सक्षम टाइमर खरीदना सुनिश्चित करें नोट करें कि इलेक्ट्रिक टाइमर का उपयोग करने के लिए पूरे दिन खिड़कियों में प्रशंसकों की आवश्यकता होती है, जिससे कूलिंग दक्षता कम हो जाएगी। साथ ही, टाइमर का उपयोग करते समय, एक समय पहले चालू होने वाले आंतरिक प्रशंसकों को समायोजित करें और प्रशंसकों के घर के अंदर एक अपेक्षाकृत नकारात्मक दबाव पैदा करने से रोकने के बाद उन्हें थोड़ा बंद कर दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com