IhsAdke.com

एयर कंडीशनिंग के बिना ताज़ा कैसे करें

एक एयर कंडीशनर के बिना गर्मी अत्यधिक गर्मी असुविधाजनक बना सकती है। इस उपकरण के बिना शांत और आरामदायक रहने के लिए, आप पानी, प्रशंसकों, हल्के कपड़े, ताजे खाद्य पदार्थ और पेय, मानसिक रणनीतियों और अधिक से जुड़े विभिन्न युक्तियों का प्रयास कर सकते हैं। पूरे घर को प्राकृतिक समाधान के साथ ठंडा करना और गर्मी को फंसने से रोकना भी संभव है। सही रणनीति के साथ, आप पैसे बचाने और वातानुकूलन को दरकिनार करके गर्मी से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ठंडा करने के लिए पानी का उपयोग करना

कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 1
1
अक्सर पानी पीना यदि आपका हाइड्रेटेड हो तो आपका शरीर ठंडा महसूस करेगा। प्रति घंटे कम से कम एक ग्लास पानी पीने की कोशिश करें टकसाल पत्ते और पानी के नारंगी, नींबू या ककड़ी के स्लाइस को जोड़ने से यह अधिक ताज़ा होता है। यदि यह स्वादिष्ट होता है, तो इसे पीने के लिए आसान हो सकता है।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने आप पर ठंडे पानी स्प्रे करें ठंडे पानी के साथ एक बुझाने भरें और एक ठीक धुंध बनाने के लिए इसे समायोजित करें। एक त्वरित शीतलन प्रभाव के लिए त्वचा पर इसे लागू करें
    • तुम भी एक फॉगिंग प्रशंसक का उपयोग कर सकते हैं ये हैंडहेल्ड डिवाइस बैटरी संचालित हैं - ताकि आप जहां भी जाएं वहां आप उन्हें अपने साथ ले जा सकें। जैसा कि आप अपने आप पर पानी छिड़कते हैं, यह आपकी त्वचा से वाष्पन करता है और तुरंत ताज़ा महसूस देता है।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 3
    3
    ऊतक को रुकें और इसे अपनी गर्दन, माथे, हथियारों और पैरों पर रखो। त्वचा पर एक शांत कपड़े डाल गर्मी से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। जब यह गर्म हो जाता है, तो इसे कुल्ला और फ़्रिज़र में वापस डाल दिया।
    • आप अपने सिर के पीछे एक बर्फ बैग भी डाल सकते हैं।
  • कूल एयरलेक्शन के बिना कूल आपरेशन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अपनी कलाई पर ठंडे पानी पास करें अपने कलाई और अन्य दबाव अंक 10 सेकंड प्रत्येक के लिए ठंडे पानी में इस तरह के अपनी गर्दन, कोहनी के अंदर के रूप में और घुटनों के पीछे, भिगोएँ,। यह आपके तापमान को थोड़ा कम करेगा।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 5
    5
    बाल गीले गीले बाल शरीर को शांत करता है तत्काल ताजगी के लिए इसे इस तरह छोड़ने की कोशिश करें आप या तो किसी भी बालों को गीला कर सकते हैं या सिर्फ माथे लाइन के साथ। वाष्पीकरण करने वाला पानी आपके सिर को शांत करेगा, लेकिन यदि आपके बालों का घुंघरा हुआ है, तो यह थोड़ा सा फ्रिज पैदा कर सकता है।
    • एक का उपयोग करें बान्दाना सिर पर पानी में भिगोया
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 6
    6
    टब को ठंडे पानी से भरें और इसे दर्ज करें। आप तापमान के आदी बनने के बाद, कुछ पानी बाहर निकाल दें और अधिक ठंडे पानी से भरें। पर्याप्त शांत होने तक जारी रखें आपके शरीर को छोड़ने के एक लंबे समय के लिए ताज़ा हो जाएगा
    • यदि आप चाहें, तो स्नान के बजाय ठंडे स्नान करें।
    • आप अपने पैरों को ठंडे पानी की बाल्टी में भी सोख सकते हैं। शरीर हाथों, पैरों, चेहरे और कानों के माध्यम से गर्मी का उत्सर्जन करता है, इसलिए इन स्थानों में से किसी को ठंडा करने से कुशलतापूर्वक ताज़ा होगा। छोटे स्विमिंग पूल वयस्कों के पैरों के लिए भी महान हैं
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 7
    7
    तैर जाओ एक पूल, एक झील, समुद्र या एक नदी पर जाएं और आराम करो। पानी में एक डुबकी आपको ताज़ा करेगी यह याद रखना आसान है: सनस्क्रीन पहनें ताकि आप जला नहीं सकें।
  • विधि 2
    घर को ताज़ा करना

    कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 8
    1
    अंधा या पर्दे बंद करें दिन के दौरान उन्हें बंद करने से सूर्य की किरणों को बाहर करने में मदद मिलेगी। जैसे ही सूरज सुबह अपने घर को मारता है, सभी खिड़कियां बंद करें और दिन के सबसे हिस्सों के दौरान बंद दरवाजे और खिड़कियां छोड़ दें। जब तक रात गिरती रहती है और खिड़कियों को खोलने के लिए पर्याप्त ठंडा रहता है।
    • अंधा को झुकाएं ताकि आप फर्श को देख सकें जब आप उन्हें देख सकें, आसमान नहीं।
    • अपने आप को और भी अधिक सुरक्षित रखने के लिए, खिड़की के लिए उंडेली अंधा या एक फिल्म खरीदें, जो कुछ कार फिल्मों की तरह कांच के एक काले या उज्ज्वल भाग की तरह दिखती है
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 9
    2
    रात में खिड़कियां खोलें। कुछ रणनीतिक खिड़कियां खोलें, ताकि कूलर रात हवा चल रही हो। अलमारियों में शामिल सभी आंतरिक दरवाजे खुले रहने से, यह भी मदद करता है। यदि आप उन्हें बंद कर देते हैं, तो वे दिन की गर्मी की बचत करेंगे, और आपका घर रात में इतना तेज नहीं होगा
    • उठो और खिड़कियों और शटर को बंद कर देते हैं जैसे ही सूर्य आपके घर को मारता है, जो कुछ स्थानों पर सुबह पांच या छह हो सकता है।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 10
    3
    प्रशंसकों का उपयोग करके घर शांत करें एक छत का पंखा, एक दीवार प्रशंसक या एक निकास प्रशंसक का उपयोग गर्मी है कि ऊपर के कमरे में बनाया है को हटा कर उसे घर से बाहर पुश करने के लिए। एक पोर्टेबल प्रशंसक रखें तो वह नीचे आराम से ठंडी हवा चूसना और छत की ओर ऊपर की ओर गर्म हवा भेजें।
    • अच्छा हवा परिसंचरण बनाने के लिए प्रशंसकों के संयोजन का उपयोग करें खिड़की के पास एक शक्तिशाली निकास प्रशंसक की स्थिति और हवाओं को कूलर हवा को उड़ाने के लिए अन्य खिड़कियों के निकट घूर्णन प्रशंसकों का उपयोग करके गर्म हवा को उड़ा दें।
    • आप हुड को भी कनेक्ट कर सकते हैं या चिमनी आउटपुट खोल सकते हैं। वे घर से गर्म हवा निकालकर रात में कूलर हवा लाएंगे।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 11
    4
    एक घर का बना एयर कंडीशनिंग बनाएं एक पंख के सामने नमकीन बर्फ के साथ एक धातु का कटोरा रखें और उसे समायोजित करें ताकि हवा बर्फ पर उड़ा सकें या, एक या अधिक 2 एल बोतलों का उपयोग करें और उन्हें 70% पानी और 10% हलाइट के साथ भरें। विस्तार को समायोजित करने के लिए 20% खाली छोड़ दें बोतलों से तरल को रुकें और गिरने के घनीभूतता को पकड़ने के लिए एक बड़े कटोरे में डाल दें। बोतलों को उड़ाने के लिए एक प्रशंसक रखो। चूंकि बोतलों से नमकीन बर्फ पिघलाता है, उनके चारों ओर की हवा शांत हो जाती है, और पंखे आपको हवा में उड़ा देंगे।
    • नमक तापमान को कम कर देता है जिस पर पानी जमा हो जाता है, जिससे आप बर्फ को शांत कर सकते हैं।
    • बोतलों में पानी और नमक हर रात फिर से जमे हुए और बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है



  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 12
    5
    सभी गर्मी स्रोतों को बंद करें खाना पकाने के लिए कुकर या ओवन का उपयोग न करें। भोजन तैयार करने के लिए ठंडे भोजन करें या माइक्रोवेव या आउटडोर ग्रिल का उपयोग करें। रोशनी और कंप्यूटर बंद करें जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं। साथ ही टीवी को बंद करें क्योंकि यह बहुत ही गर्मी जारी करता है, और सभी गैर-आवश्यक एडाप्टर को अनप्लग करता है
    • तापदीप्त बल्ब भी गर्मी का उत्सर्जन करते हैं कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या एल ई डी पर स्विच करें
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 13
    6
    ठंडी हवा को भेजें अपने घर के तहखाने और एक केंद्रीय वातानुकूलन प्रणाली है, तो, तहखाने में एक ठंडी हवा वापसी स्थापित करने के लिए एक पेशेवर फोन इतनी के रूप में घर के आराम के लिए हवा स्वाभाविक रूप से ठंड नीचे खींच और यह पुनरावृत्ति करने के लिए जब आप डाल प्रशंसक मोड में प्रणाली
    • ठंडी हवा के लिए एक इनलेट के साथ एक व्यक्तिगत कमरे वेंटिलेशन सिस्टम स्थापित करें, गर्म हवा के लिए निकलने और तापमान और आर्द्रता नियंत्रण। यह शांत रात को हवा में लाएगा और दिन के मध्य में एयर कंडीशनिंग का संचालन करेगा।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 14
    7
    छत के प्रशंसकों को वामावर्त दिशा में घुमाएं इस प्रकार, वे गर्म हवा को ऊपर ले जाएंगे और एक ठंडी हवा को चारों ओर फैलेगा। कूलिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए, उन्हें उच्च गति पर चालू करें।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 15
    8
    पूरे घर के लिए वेंटिलेशन सिस्टम स्थापित करें यह गर्म हवा को अटारी में धकेल दिया जाता है और इसे वहां से बाहर निकलता है। अपने घर को ठंडा करने के लिए, तहखाने के लिए एक दरवाजा खोलो और देखें कि इस कमरे के बीच के सभी दरवाजे और जहां एक प्रणाली खुली होती है। रात को सिस्टम चालू करें और नीचे की खिड़कियां खोलें। इससे घर को कुशलतापूर्वक शांत किया जाएगा लेकिन देखें कि आपके अटारी के पास अच्छा वेंटिलेशन है - अन्यथा, यह सही तरीके से गर्मी को खत्म नहीं करेगा।
    • अटारी में वेंटिलेशन खोलें, यदि आपके पास पहले से ही नहीं है। यह आश्चर्यजनक है कि घर के तापमान को एक अच्छा अटारी बनाता है।
  • विधि 3
    गर्मी से लड़ना

    कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 16
    1
    दिन के सबसे व्यस्त घंटे से बचें सूर्य के किरणों को गर्म होने पर सुबह 10 बजे से 3 बजे के बीच घर छोड़ने की कोशिश न करें। आप इस तरह से जलने से बच सकते हैं इसके बजाय, व्यायाम करें या जो भी आपको दोपहर में जल्दी या देर से करना है सुबह और शाम आमतौर पर आपके लिए काफी मज़ेदार होते हैं चलना, पिछवाड़े में दौड़, ट्रैक, बाइक, बागवानी या काम
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 17
    2
    प्राकृतिक फाइबर से बने गर्मियों के कपड़े पहनें इस तरह के कपास, रेशम और लिनन के बजाय पॉलिएस्टर, रेयॉन या अन्य फाइबर के रूप में ढीला और प्राकृतिक कपड़े पसंद करते हैं, खेल कपड़े के अपवाद के साथ।
    • हल्के रंग का कपड़े चुनें गहरे रंग का रंग सूरज की गर्मी को अवशोषित करता है और हल्की या सफेद रंग की तुलना में अधिक गर्म रहता है, जिससे प्रकाश और गर्मी को दर्शाता है।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 18
    3
    नंगे पैर चलें अपने जूतों और मोज़ों को हटा दें, खासकर बहुत ही नम दिनों पर। इन हिस्सों का उपयोग करना आपके पैरों को पसीना देगा और आपके शरीर के समग्र तापमान को बढ़ा देगा। नंगे पैर जितना आप कर सकते हैं उतना ही चलें।
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 19
    4
    जमे हुए व्यवहार के साथ फ्रीजर को भरें। बाजार में कुछ पॉप्सicles खरीदें या कटा हुआ फल का एक बोरा जैसे तरबूज, अनानास या नींबू को फ्रीज करें। खुद को ताज़ा करना भी एक स्वादिष्ट अनुभव हो सकता है!
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 20
    5
    थोड़ा टकसाल का उपयोग करें यह त्वचा को ताज़ा करती है और एक अच्छा लग रहा है छोड़ देता है त्वचा को ताज़ा करने के लिए टकसाल या मेन्थॉल के साथ कुछ उत्पादों की कोशिश करें। टकसाल के साथ एक क्रीम व्यय (चेहरे और आंखों से बचने), एक टकसाल साबुन से स्नान, टकसाल के साथ एक पैर स्नान कर सकते हैं या इस तत्व के साथ अन्य उत्पादों के लिए लग रही है। टकसाल के साथ कुछ व्यंजन भी हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • कूल अपने आप एयर कंडीशनिंग के बिना शीर्षक चित्र 21
    6
    पिलकों और साटन या रेशम चादरें का उपयोग करें शीतल बिस्तर आपको शांत रखने में मदद करता है, इसलिए रेशम या साटन के लिए चयन करना आपको अधिक आरामदायक बना सकता है। कच्ची कपास की चादरें फलालोन से बेहतर होती हैं, जिन्हें गर्मियों के महीनों के दौरान संग्रहित किया जाना चाहिए। कपास, रेशम और साटन नवसिखुआ और नरम हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • एक बंद कमरे में पंखा करते हैं, जब कोई भी साइट के भीतर है मत करो। प्रशंसक हवा cômodo- वास्तव में यह चला है कि पहले से ही शांत नहीं है। इंजन इकाई गर्मी उत्पन्न करता है, और यहां तक ​​कि हवा घूम रहा है घर्षण की वजह से गर्मी की एक छोटी राशि पैदा करता है। केवल कूलर लग रहा है जब आप त्वचा, जो आपके शरीर केवल यदि आप साइट पर कर रहे हैं ठंडा से नमी की वृद्धि की वाष्पीकरण की वजह से मौजूद हैं। ऊर्जा बचाने और खाली कमरे के सभी प्रशंसकों को बंद कर दिया बंद कर देते हैं।
    • यदि आपका गेराज आपके घर के रहने वाले क्षेत्रों के नीचे है, तो इसे बाहर रखने से पहले कार को ठंडा करने के लिए छोड़ दें।

    चेतावनी

    • गर्मी अक्सर सूखे की असहज साथी है। अगर आपके क्षेत्र में पानी का रेशम होता है, तो ऊपर दी गई किसी भी सुझाव का उपयोग करने से पहले इसे ध्यान में रखें कि बहुत सारे पानी का उपयोग करें
    • यह शायद ही कभी अच्छे स्वास्थ्य के साथ लोगों को प्रभावित करता है, अत्यधिक नमी हृदय की समस्याओं, जिगर या गुर्दे के साथ लोगों में हो सकता है। यदि आपके पास कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो उस पानी की मात्रा पर ध्यान दें, जो आपको पीते हैं, क्योंकि आपकी गुर्दे उचित तरीके से बड़ी मात्रा में प्रक्रिया नहीं कर पा रहे हैं।
    • यदि आपके पास लक्षण हैं हीट स्ट्रोक या निर्जलीकरण, आपातकाल को कॉल करें और पेशेवर मदद लें 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का एक शरीर का तापमान खतरनाक है, और घातक है अगर यह 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है
    • शिशुओं, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग अधिक गर्मी के लिए प्रवण हैं। परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों और पड़ोसियों पर नजर रखें जो जोखिम में सबसे अधिक हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com