IhsAdke.com

पर्यावरण की सहायता के लिए कैसे कार्य करें (बच्चे)

कचरा और मानव निर्मित प्रदूषण से ग्रह को बचाने के लिए आज के बच्चों के पास पहले से कहीं अधिक शक्ति है। इंटरनेट के लिए धन्यवाद, आपके माता-पिता के पास लाइब्रेरी में जब वे छोटे थे, तो आपकी उंगलियों पर अधिक संसाधन होते हैं मजेदार और अनुदेशात्मक चीजों के बारे में थोड़ा जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें ताकि आप पृथ्वी को हर किसी के लिए थोड़ा सा हरी बनाने के लिए कर सकें।

चरणों

विधि 1
अपने घर में

चित्र शीर्षक से एक हिप्पी बनें (बच्चों के लिए बच्चों के बच्चों के लिए) चरण 4
1
रीसाइक्लिंग के साथ सहायता रीसाइक्लिंग कार्यक्रम लगभग कहीं भी उपलब्ध हैं। वे कुछ प्रकार की कचरे को एकत्र करते हैं और संसाधित करते हैं ताकि इन सामग्रियों का पुन: उपयोग किया जा सके, जिससे निर्माताओं द्वारा प्रकृति से संसाधन निकालने की आवश्यकता कम हो। कचरा को अलग करके अपने घर के वयस्कों की सहायता करें और उसे सीसा ट्रक के लिए ले जाने के लिए रोक दें।
  • अपने परिवार के रीसाइक्लिंग बिन पर मुद्रित निर्देश पढ़ें, यह जानने के लिए कि क्या है और पुन: प्रयोज्य नहीं है। सामान्य तौर पर, यह कागज, पतली प्लास्टिक, पतली धातु (जैसे सोडा के डिब्बे के रूप में) और कांच (जैसे दूध बैग और वाहक बैग के रूप में) पुनरावृत्ति करने के लिए कम से कम संभव है। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, यह मोटा प्लास्टिक, स्टायरोफोम और अन्य सामग्रियों को रीसायकल करना संभव भी हो सकता है।
  • पुनर्नवीनीकरण सामग्री को व्यवस्थित करें यह देखने के लिए कि क्या वे उचित रूप से साफ हैं, बोतलें, कटोरे और डिब्बे की जांच करें। उन्हें निर्दोष होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें आधे में रहने की जरूरत नहीं है। जब सब कुछ क्रम में होता है, तो अलग-अलग रीसाइक्लेबल अपशिष्ट प्रकार से होता है। यदि आप प्रत्येक प्रकार के अलग-अलग डिब्बे का उपयोग करते हैं, तो यह आपके काम को और भी आसान बना देगा। हालांकि यह ऐसा करने के लिए प्रथागत नहीं है, यह समझने का एक शानदार तरीका है कि आपके परिवार की हर रोज़ कितनी मात्रा में खपत होती है
  • नियमित रूप से दोहराएं अपने परिवार और वे कितना कब्जा कर लिया जाता है के आकार पर निर्भर करता है, यह एक सप्ताह में एक बार करने के लिए एक अच्छी बात हो सकती है, या आप अपने दिन के बाहर थोड़ा समय लगेगा यह करने के लिए। अच्छी बात यह है कि पहली बार के बाद आपको कुछ मिनटों से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
    • रीसाइक्लिंग ट्रक के दिन से पहले रात में, सुनिश्चित करें कि आपने अपने रास्ते के किनारे पर सब कुछ हाथ से छोड़ दिया है।
  • 6_00 AM (बच्चों के लिए) चरण 3 तक रहो चित्र शीर्षक
    2
    अपनी ऊर्जा खपत कम करें ऊर्जा पानी हीटिंग, एयर कंडीशनिंग और बिजली जैसी चीजों के साथ अपने घर में खपत संयंत्र के विभिन्न प्रकार में उत्पन्न होता है, प्रत्येक ईंधन का एक अलग प्रकार का यह ऊर्जा में बदलने के लिए प्रसंस्करण। कुछ ईंधन दूसरों की तुलना में क्लीनर कर रहे हैं - जल विद्युत ऊर्जा (बहते पानी) उदाहरण के लिए, कोयला के जलने से कम प्रदूषित है - लेकिन विधि की परवाह किए बिना, वातावरण से ऊर्जा निकालने हमेशा आप को प्रभावित करता है। अपने हिस्से को और संभव के रूप में छोटी ऊर्जा के रूप में उपयोग करें
    • उपयोग में नहीं होने पर रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (टेलीविज़न, वीडियो गेम्स आदि) को बंद करें। लेकिन कंप्यूटर को बंद करने से पहले अपने माता-पिता से पूछिए: कभी-कभी कंप्यूटरों को विभिन्न कारणों से जुड़े रहने की जरूरत होती है। दिन के दौरान, पर्दे और अंधा खोलें और इसके बदले में सूरज की रोशनी बिजली की रोशनी पर निर्भर रहें।
    • उचित स्तर पर तापमान रखें। यदि आप एक वातानुकूलित घर में रहते हैं, तो गर्मी के महीनों के दौरान तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस से नीचे न दें। सर्दियों में, थर्मोस्टैट को 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर न बदलें (कंबल का प्रयोग करें और गर्म ठंडा होने पर गर्म कपड़ों का प्रयोग करें)। रात के दौरान, थर्मोस्टेट को कमरे में 12.7 डिग्री सेल्सियस पर छोड़ दें जहां कोई भी सोता नहीं है।
      • यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो थर्मोस्टेट को 12.7 डिग्री सेल्सियस से नीचे न छोड़ें अगर यह नीचे चला जाता है, तो पाइप रात में फ्रीज कर सकते हैं
    • कम पानी खाएं टब में समय बिताने के बजाय कम स्नान करें, और नल का उपयोग न करें जब यह प्रयोग नहीं किया जा रहा हो - तब भी जब आप अपने दांतों को ब्रश कर रहे होते हैं कोई छोटी सी मदद!
  • पिक्चर शीर्षक रीसायकल प्लास्टिक कार पार्ट्स चरण 1
    3
    वस्तुओं का पुन: उपयोग करने के लिए आगे बढ़ें अपने माता-पिता से 3 या 4 पर्यावरण-अनुकूल बैग खरीदने के लिए कहें। वे आम तौर पर लगभग 2 रिएस या उससे भी कम खर्च करते हैं और किराने की दुकान से घर लाए गए प्लास्टिक या पेपर बैग की मात्रा को काफी कम कर देंगे। अपनी खुद की वस्तुओं के लिए, स्कूल में पुन: प्रयोज्य लंच के बक्से का उपयोग करें यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है वे पेपर से कूलर हैं, वैसे भी, और आप घर पर रीसायकल करने के लिए नैपकिन और प्लास्टिक बैग ला सकते हैं। पानी और अन्य पेय के पुन: प्रयोज्य बोतलों का भी उपयोग करें या यहां तक ​​कि मजबूत प्लास्टिक और धातु
    • धोएं और पुन: उपयोग करने योग्य प्लास्टिक की थैलियों को एक हफ्ते में एक बार या दो बार साफ़ करें ताकि उन्हें दानेदार बनने से रोक दिया जाए। रसोईघर के स्पंज या कपड़ा के साथ रसोई के सिंक में उन्हें अच्छी तरह से धोएं और उन्हें कुछ घंटों के लिए ड्रायर में छोड़ दें।
    • प्लास्टिक बैग जो एक बाथरूम या कमरे कचरा बैग के रूप में छोड़ दिया जाता है का उपयोग करें। वे कचरा के डिब्बे में बड़े करीने से फिट होते हैं और इसके लिए विशेष रूप से कचरा बैग का खपत कम करते हैं।
    • पानी की बोतलों को उठाते समय, उन लोगों को पसंद करते हैं जो बीपीए प्लास्टिक से मुक्त होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि जब वे बूढ़े हो जाते हैं तब भी इसमें पीना सुरक्षित होता है। बीपीए के साथ प्लास्टिक लंबी अवधि के उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं
  • विधि 2
    बगीचे में

    चित्र शीर्षक से एक हिप्पी बनें (बच्चों के लिए बच्चों के बच्चों के लिए) चरण 8
    1
    पौधे के पेड़ पेड़ों के रोपण के लाभों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें। , पर्णपाती पेड़ (मौसमी) लगाया पास दरवाजा, गर्मियों के दौरान एक शांत छाया प्रदान करता है जब पत्ते हरे हैं, और सर्दियों में जब पत्ते गिर है सूरज की रोशनी का अधिक से अधिक बीतने अनुमति देता है। आप उन्हें कैसे कटौती करते हैं, इसके बावजूद, यह ऊर्जा लागत को कम करने में सहायता करेगा और किसी भी प्रकार का पेड़ प्रदूषण के खिलाफ स्पंज की तरह अभिनय करता है, कार्बन डाइऑक्साइड को वापस पकड़ कर और अपनी सांस के लिए ताजा ऑक्सीजन का प्रसंस्करण करता है।
    • अपने माता-पिता के साथ एक पेड़ के विशेषज्ञ पर जाएं और पता करें कि बगीचे में समस्याएं पैदा किए बिना, उनमें से कौन सा आपके जलवायु क्षेत्र के लिए उपयुक्त ऊंचाई तक पहुंचेगा। व्यावहारिक रूप से जलवायु और ऊंचाई के लिए एक पेड़ है
    • अपने पेड़ की देखभाल करने के बारे में सिफारिशों पर ध्यान दें और इसे लगाए जाने के बाद समय-समय पर पानी दें। एक मजबूत और सुंदर पेड़ के साथ आप के साथ बढ़ती शूट की देखभाल करें।
  • थ्रो ए ग्रीष्मकालीन पिछवाड़े पार्टी चरण 1 नामक चित्र
    2
    घास कम अक्सर ट्रिम। कुछ वयस्कों छवि कि संचारित और आप घर के बगीचे प्रवेश द्वार में यह करने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी साथ बहुत ज्यादा चिंता है, लेकिन सबसे परवाह नहीं करेंगे अगर आप इसे कम से कम धन के हिस्से में है। सर्दियों और गर्मियों के दौरान लॉन की कटौती कितनी बार करें और इसे एक सप्ताह या अधिक अंतराल दें। घास घास बहुत प्रदूषण उत्पन्न करता है - इसलिए आप अपने घास को कम करते हैं, कम धुएं को हवा में फेंक दिया जाएगा इसके अलावा, आप गैस पर बचत करेंगे
    • इसे थोड़ी लंबी बढ़ने की इजाजत देने के लिए विदेशी मुद्रा में लॉन घास करने का प्रस्ताव। यह जानने के लिए एक दिलचस्प बात है, वैसे भी- जब आप थोड़े बड़े होते हैं, तो आप अन्य लोगों के लॉन को काटने के द्वारा अच्छे पैसे भी बना सकते हैं।
    • यदि आपके परिवार के पास कानूनन करने के लिए कानूनन है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि वे प्रदूषण भी उत्पन्न नहीं करते हैं। बेशक: वे गैस संचालित कटर की तुलना में संभाल करने के लिए कठिन हैं!
  • अपने पड़ोसी की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    पानी कम घास यह पूरे तनाव के संबंध में बड़ा अंतर कर सकता है, जो कि आपके शहर में क्षेत्र के वातावरण में फेंकता है, खासकर गर्मियों के दौरान। ऐसे शहरों भी हैं जो यहां तक ​​कि घर के मालिकों से पूछते हैं कि गर्मियों के महीनों के दौरान अपने घास को गीली कर देने से बचने के लिए। बेशक, नकारात्मक पक्ष है: घास गहरा और गर्मियों के अंत की ओर अधिक शुष्क हो जाएगा दूसरी ओर, उसके लिए अच्छे कारण हैं
    • सर्दियों के दौरान, अधिकांश लॉन को भी गीला होने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपके परिवार को लॉन को वर्षभर भरने की आदत है, तो उन्हें सर्दियों के दौरान कम से कम बाधा डालने के लिए कहें।
  • अपने पड़ोसी की देखभाल करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4



    पर्यावरण के अनुकूल पदार्थों का उपयोग करें कई उर्वरक herbicides (मातम को खत्म करने) और कीटनाशकों (कीड़ों को मारने के) बाजार पर है कि मदद अपने की सुंदरता को बनाए रखने रहे हैं, बगीचे हालांकि, उनमें से कुछ पर्यावरण के लिए हानिकारक है जब नियमित रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका परिवार किस उत्पाद का उपयोग करता है और इंटरनेट पर ऐसे वैकल्पिक उत्पादों की खोज करता है जो पर्यावरण को इतना नुकसान नहीं लाते हैं उन्हें अपने माता-पिता को बताएं और उन्हें बदलने के लिए कहें।
  • अपने पड़ोसी की देखभाल करें शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    लॉन को थोड़ा अनदेखा करें जड़ी-बूटियों को समाप्त करने के लिए अक्सर हर्बिसाइड का उपयोग किया जाता है जो कि यहां तक ​​कि दिखाई नहीं दे रहे हैं। आप क्या पसंद करते हैं: पौधों को मारने के लिए कुछ पतंग बढ़ने वाले या लॉन उत्पादों से भरा लॉन? अपने माता-पिता को यह समझाएं और मादाओं को थोड़ा-बहुत नज़रअंदाज़ करने के लिए कहें, भले ही घास बहुत सुंदर न हो।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive जा रहा है आपका कार में अन्य लोगों के साथ हिमपात फँस गया चरण 6
    6
    Sprays का उपयोग करने के बजाय matinhos प्रारंभ करें बगीचे में और फूलों के बिस्तरों में, कुछ लोग तंतुओं से छुटकारा पाने के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करते हैं। चूंकि इन क्षेत्रों में मिट्टी नरम है, इसलिए स्प्रे की कोई ज़रूरत नहीं है। बागवानी दस्ताने, एक कुदाल, एक रंग, और प्रत्येक सप्ताहांत कुछ समय बिताने के लिए अपने नंगे हाथों से तलवारें बाहर छींटे। अपने परिवार के साथ सड़क पर कुछ समय बिताने का एक अच्छा मौका है और कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग करने से ज्यादा शुद्ध है
  • फ्रांसीसी चरण 1 बुलेट 4 में कीटों के नामों का शीर्षक चित्र
    7
    अपने बगीचे में फायदेमंद कीड़े डालें। बस के रूप में वहाँ कीड़े कि (, एफिड्स उदाहरण के लिए) अपने परिवार के बगीचे को बर्बाद कर रहे हैं, वहाँ जो दूसरों एक स्वादिष्ट नाश्ते की तरह इन कीड़ों को खाने के हैं। वहाँ कई बागवानी भंडार की पेशकश इस तरह के टिड्डे (जो सुंदर हैं और एफिड्स खाना पसंद करते हैं), और मेल के द्वारा आदेश स्वीकार के रूप में इन कीड़ों की लाइव नमूनों, कर रहे हैं। प्रकृति द्वारा प्रदत्त सुरक्षा पर भरोसा करें और बहुत कम आवृत्ति पर कीटनाशकों का उपयोग करें।
    • लाभकारी कीड़ों के साथ गड़बड़ मत करो शायद आपके बगीचे में कुछ कीट संरक्षक हैं गार्डन मकड़ियों, उदाहरण के लिए, सभी प्रकार के प्लेग को पीते हैं और अपने पौधों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं। जब आप इन कीड़े पाते हैं, उन्हें स्पर्श न करें और उन्हें आपकी सहायता करें।
  • विधि 3
    दोस्तों, परिवार और स्कूल स्टाफ के बीच परियोजनाएं

    कमाना नौका सफाई नौका चरण 2 नामक चित्र
    1
    एक वर्ग साफ़ करें एक स्थानीय वर्ग में सुबह बिताए अपने दोस्तों के समूह को इकट्ठा या अपने परिवार के साथ जाने के लिए एक दिन का समय लें। कुछ बड़े कचरा बैग और बागवानी दस्ताने ले लो पार्किंग में शुरू करो और पार्क के सभी हिस्सों के माध्यम से ड्राइव करें, आपको मिलते-फिरते सभी जंक इकट्ठा करें। कुछ घंटों में, वर्ग साफ हो जाएगा!
    • यदि आप कचरे को रास्ते से निकालते हैं, तो संकोच न करें: इसमें शामिल हो जाएं। यदि पहुंचना मुश्किल है, तो एक चॉकस्टिक ढूंढिए और उसे लाने या इसे करीब से धकेलने का प्रयास करें।
    • पढ़ना यह वास्तव में शांत नहीं हो सकता, लेकिन यह वास्तव में एक महान अनुभव हो सकता है वास्तव में, आप इसे इतना आनंद ले सकते हैं कि आप इस तरह की घटनाओं को वर्ष में एक या दो बार शेड्यूल करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले बच्चों के लिए एक कमरा सफाई चेकलिस्ट और इनाम सिस्टम बनाएं शीर्षक 6
    2
    एक म्यूटिरो बनाओ यदि आप अपने शिक्षकों से बात करते हैं या अख़बारों में दिखते हैं, तो संभवतः आप ऐसे लोगों के अन्य समूह पाएंगे जो आप अपने स्क्वायर में किए गए सफाई कार्यों के लिए करते हैं। ज्यादातर मामलों में, ये लोग अपने बच्चों और परिवार को एक साथ लाने का विचार पसंद करते हैं। आप एक बड़े समूह में एक समुद्र तट, एक कैंप ग्राउंड या पहाड़ के निशान को जोड़ सकते हैं। एक महान आंदोलन में भाग लेने का रोमांच भी है
  • एक चार्टर्ड स्कूल चरण 3 पर लागू शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य स्वयंसेवक समूहों में शामिल हों चाहे आप वृक्षारोपण का पेड़, समाशोधन ट्रेल्स का आनंद लें या यहां तक ​​कि आपके शहर में लोगों को जलवायु परिवर्तन से अवगत कराएं, शायद ऐसा स्थानीय समूह ऐसा करने में दिलचस्पी है उनसे संपर्क करें और पूछें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। अगर ऐसा कोई समूह नहीं है, तो अपने माता-पिता या अपने स्कूल से अपनी खुद की एक समूह बनाने के लिए बात क्यों न करें? आप अंत में, एक अंतर बनाने के लिए कभी भी युवा नहीं हो। यह आपके रहने वाले कमरे और बाहर दोनों दरवाजे में सच है।
    • अगर आप दोस्तों के बारे में रुचि रखते हैं, तो उनसे अपनी रुचि बताते हुए एक कागज पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें और इसे प्रिंसिपल में ले जाए अधिक लोग जो रुचि दिखाते हैं, निर्देशक की अधिक संभावना उनके आवेदन को ध्यान में रखते हुए।
    • एक परियोजना है जो कई स्कूलों में कर सकती है लेकिन कुछ में रुचि है खाद बनाने खाद को बगीचे से भोजन और मलबे से मलबे को अलग करके और उर्वरक बनने के लिए विघटित होने से कूड़े को कम कर देता है। यदि सापेक्ष सामुदायिक भागीदारी है, तो आपके स्कूल में एक कंपोस्टिंग परियोजना एक बड़ी सफलता हो सकती है। तो इस विचार को फैलाना शुरू करना और अपने सहयोगियों और उनके माता-पिता के बीच सहयोग करना शुरू करना
  • युक्तियाँ

    • यह लेख केवल एक शुरुआती बिंदु है दुनिया के संरक्षण के लिए क्या करना है और इसे जीने के लिए एक स्वस्थ जगह बनाने के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करें और इंटरनेट पर कुछ शोध करें।
    • कड़ी मेहनत के लिए खुद को इनाम देने के लिए सुनिश्चित करें आप की रक्षा करने में क्या मदद मिली है इसका लाभ उठाएं: जब भी आप कर सकते हैं, बाहर निकलें, खेलें और प्रकृति का पता लगाएं। जब तक आप सावधानीपूर्वक और प्राकृतिक दुनिया का सम्मान करते हैं, तब तक आप आनंद ले सकते हैं

    चेतावनी

    • हमेशा एक नई गतिविधि में शामिल होने से पहले अपने माता-पिता से अनुमति पूछें। आखिरी शब्द हमेशा उनका होता है: यदि आपके माता-पिता आपसे कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो उनके पास इसके अच्छे कारण हैं। उनका सम्मान करें-वे आपसे प्यार करते हैं और हमेशा ऐसा करते हैं जो वे सोचते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा है, हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com