IhsAdke.com

कैसे एक अंधा व्यक्ति की मदद करने के लिए

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 4.3 मिलियन अंधे लोग हैं। हम में से बहुत से अंधे लोगों को जानते हैं और हम उनकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन हमें नहीं पता कि एक उपयोगी तरीके से कैसे व्यवहार किया जाए। उस व्यक्ति की चेतावनी जिसे आपने कमरे में अभी प्रवेश किया है, पूछें कि आप एक ऐसी भाषा का उपयोग कैसे कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं जो अजीब नहीं है एक अंधे व्यक्ति को सौजन्य दिखाने के तरीके हैं सबसे ऊपर, आपके व्यवहार से सम्मान और एक विज्ञान का संवाद होना चाहिए कि जिस व्यक्ति की आप मदद कर रहे हैं वह सिर्फ एक दृष्टिहीन है।

चरणों

भाग 1
बेसिक टैग सीखना

टॉक लॉड्ली स्टेप 3 नामक चित्र
1
व्यक्ति को जोर से बुलाने दो जब आप एक अंधे इंसान की प्रतीक्षा कर रहे कमरे में प्रवेश करते हैं, तो तुरंत कुछ कहकर उनकी उपस्थिति में आपको चेतावनी दी जाएगी। जब तक आप उसके पास नहीं जाते तब तक वह उसे महसूस कर सकती है कि आप कहीं से भी बाहर निकल चुके हैं, जो कि किसी के लिए सहज नहीं है
  • अपना नाम कहो ताकि व्यक्ति जान सके कि आप कौन हैं।
  • अगर व्यक्ति एक हाथ मिलाने की पेशकश करता है, तो उसके साथ हाथ मिलाओ
  • एक अंधा व्यक्ति उठाओ चित्र 2
    2
    व्यक्ति को बताएं जब आप कमरे को छोड़ दें यह सहज ज्ञान युक्त नहीं हो सकता है, लेकिन आपको हमेशा बताना चाहिए कि आप कब जाने हैं यह मत मानो कि व्यक्ति आपको सुनकर बाहर आ जाएगा। यह बिना किसी बात के छोड़ने के लिए अयोग्य है, क्योंकि आप उस व्यक्ति को शून्यता से बोलने से छोड़ देंगे। यह निराशाजनक और शर्मनाक है
  • चित्र किसी व्यक्ति के नाम से है, जो अंधा है I
    3
    पूछें कि क्या व्यक्ति को मदद चाहिए अगर ऐसा लगता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि यह मान लें कि इसके लिए क्या जरूरत है। विनम्रता से कहो "क्या आप कुछ मदद चाहते हैं?" अगर जवाब हां है, तो पूछें कि वह आपको क्या करना चाहती है लेकिन अगर जवाब नहीं है, तो यह आग्रह करने के लिए कठोर है। कई अंधे लोग पूरी तरह से बिना मदद के चारों ओर घूमने में सक्षम हैं।
    • यदि व्यक्ति कहता है कि वे मदद करना चाहते हैं, केवल वे क्या मांगते हैं और कुछ नहीं। भलाई वाले लोगों के लिए "ऊपर ले" करने के लिए और अंधा व्यक्ति को अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने में मदद करने के लिए यह बहुत आम है
    • कुछ स्थितियों में, पूछने का कोई कारण नहीं है उदाहरण के लिए, यदि सब लोग मेज पर बैठे हैं और अंधा व्यक्ति पहले ही बैठा हुआ है, तो उसके पास जाने का कोई कारण नहीं है और पूछना है कि क्या आप कुछ भी कर सकते हैं। स्थिति के प्रति संवेदनशील रहें और मान्यताओं न करें।
  • `पिक्चर
    4
    व्यक्ति को सीधे प्रश्न पूछें बहुत से लोग जिनके अंधे लोगों के साथ अनुभव नहीं है, उन्हें यकीन नहीं है कि उनके साथ कैसे बात करें, इसलिए वे उस व्यक्ति से बात करें जो उनके साथ है। एक रेस्तरां में, उदाहरण के लिए, वेटर्स के लिए आम तौर पर दृष्टिहीन व्यक्ति के बगल में बैठे व्यक्ति से यह पूछने के लिए सामान्य है कि क्या वह अधिक पानी, एक मेनू, और इतनी अधिक चाहती है। ब्लाइंड लोग आम तौर पर सुनते हैं और उनके साथ बात करने के लिए कोई और कारण नहीं है जैसे आप किसी और के साथ करेंगे
  • पिक्चर शीर्षक से परिवार के लिए एक व्यक्तिगत ऋण से कदम 5
    5
    "देखो" और "देखें" जैसे शब्दों का उपयोग करें आपका झुकाव आपके सामान्य भाषण की आदतों को छोड़ सकता है और "देखो" और "देख" जैसी बातें कहने की कोशिश कर सकता है। इन सामान्य शब्दों का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है जब उन्हें अजीब लगता है। यह एक अंधे व्यक्ति को असुविधाजनक बना सकता है क्योंकि आप उससे दूसरे लोगों के साथ अपने साथ अलग तरह से बात कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपको देखना अच्छा लगता है," या "ऐसा लगता है कि यह बारिश में आता है।"
    • हालांकि, "देखो" और "देखें" जैसे शब्दों का प्रयोग न करें जब ऐसा करने से व्यक्ति के लिए असंभव हो। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ हिट कर देते हैं, तो "स्टॉप!" कहने में अधिक उपयोगी है बजाय "सावधानी!"
  • चित्र शीर्षक से एक कुत्ता सेवा प्राप्त करें यदि आप` class=
    6
    किसी अंधे व्यक्ति के मार्गदर्शक कुत्ते को पालतू मत करो गाइड कुत्ते अत्यधिक प्रशिक्षित जानवर हैं जो अंधे लोगों की जिंदगी और सुरक्षा में सुधार करते हैं। ब्लाइंड लोग अपने गाइड कुत्तों पर भरोसा करते हैं और यही कारण है कि आपको कॉल नहीं करना चाहिए, या एक गाइड कुत्ते को पालतू नहीं करना चाहिए। यदि वह विचलित हो जाता है, तो यह एक खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है। कुछ भी मत करो जो कुत्ते का ध्यान खींच सकता है यदि व्यक्ति आपको उसे पालतू करने के लिए आमंत्रित करता है, तो ठीक है, अन्यथा कुत्ते को स्पर्श न करें।
  • डिस्लेक्सिक एडल्ट चरण 4 में सहायता के शीर्षक वाले चित्र
    7
    एक अंधे व्यक्ति के जीवन के बारे में धारणाएं मत बनें कई सवाल पूछ रहे हैं, या एक बड़ा झगड़ा पैदा क्यों कोई अंधा है शिक्षा की कमी है अंध लोगों ने पहले ही इन सवालों के जवाब दिए हैं। हर दिन वे जो लोग देखते हैं उन लोगों के लिए बनाई गई स्थितियों और जगहें मिलती हैं। आप एक अंधे व्यक्ति को इससे अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं और इसके साथ सामान्य रूप से उससे बात कर सकते हैं।
    • एक आम मिथक है कि लोग अक्सर अंधा लोगों से पूछते हैं कि क्या वे सुनवाई, या गंध में वृद्धि हुई है अंधे लोगों को इन इंद्रियों पर भरोसा करना जरूरी लोगों की तुलना में बहुत अधिक है, लेकिन यह सच नहीं है कि सुनवाई या गंध की बात करने के लिए उनके पास सुपर शक्तियां हैं, और यह खोजने के लिए कठोर है।
    • व्यक्ति अंधे होने का कारण नहीं बोलना चाहता हो अगर वह विषय को छूती है, तो अधिक प्रश्न पूछने और बातचीत जारी रखने के लिए ठीक है, अन्यथा इस पर ध्यान न दें।
  • भाग 2
    एक अंधा व्यक्ति चाल की मदद करना

    एक दिमागदार बिल्ली चरण 10 में सहायता के लिए चित्र शीर्षक
    1
    व्यक्ति को बिना बताए फर्नीचर को न लगाएं। ब्लाइंड लोग याद करते हैं कि फर्नीचर उनके घरों, कक्षाओं, कार्यालयों और अन्य स्थानों पर जहां अक्सर जाते हैं। फर्नीचर स्थानांतरित करना भ्रमित और संभवत: असुरक्षित हो सकता है।
    • यदि आप चीजों को स्थानांतरित करते हैं, तो व्यक्ति को बताएं कि कमरे का लेआउट कितना है
    • व्यक्ति के रास्ते में बाधाओं को छोड़ने से बचें। दरवाजे खुले मत छोड़ो। फर्श पर स्टैक्ड चीजों को न छोड़ें
  • चित्र किसी व्यक्ति के नाम से है, जो अंधा है I



    2
    गाइड करने के लिए एक हाथ की पेशकश यदि व्यक्ति ने एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने के लिए मदद के लिए कहा है, तो उसके हाथ को छूकर और कोहनी के ऊपर हाथ के पीछे ले जाकर अपने हाथ की पेशकश करें। चलने के दौरान व्यक्ति को अपना हाथ पकड़ने के लिए यह एक आरामदायक जगह है जब आप चलना शुरू करते हैं, तो केवल आधे चरण में चलना और तेज़ी से नहीं।
    • जब आप किसी को मार्गदर्शन कर रहे हैं, तो आपको सामान्य रूप से आपके द्वारा धीरे-धीरे चलने की जरूरत है। बहुत तेज चलना एक व्यक्ति को ठोकर खा सकता है
    • यदि कोई व्यक्ति गाइड कुत्ता या बेंत का उपयोग करता है, तो इसके विपरीत दिशा में चलना होगा।
  • चित्र शीर्षक समझाओ` class=
    3
    चीजों की विस्तार से वर्णन करें जैसे ही आप चलते हैं, आप क्या ढूंढ रहे हैं, इसके बारे में बात करें। यदि आप एक किनारे पर पहुंच जाते हैं, तो कहें कि "किनारे पर चढ़ो", या "नीचे चलना" तो व्यक्ति जानता है कि उस पर कैसे कदम होगा। बहुत विशिष्ट रहें और उन चीजों का वर्णन करें जहां वे हैं। अगर एक अंधे व्यक्ति आपको निर्देश निर्देशों के लिए पूछता है, तो यह "वहाँ" कहने और कहने में अधिक मदद नहीं करता है इसके बजाय, वर्णन करें कि दूरी के संदर्भ में यह कैसे प्राप्त कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, "वाइनरी तीन ब्लॉक दूर है," "दरवाजे के पीछे छोड़ दिया," "दो बक्से उत्तर की ओर चलें," "दाएं मुड़ें और आप इसे सड़क के दाहिनी ओर ब्लॉक के अंत में पाएंगे" ।
    • संदर्भ अंक के बारे में निर्देशों का वर्णन करना उपयोगी भी नहीं है। यह कहते हुए कि "यह गैस स्टेशन के ठीक बाद है" किसी के लिए उपयोगी नहीं होगा जो इस क्षेत्र से परिचित नहीं है।
    • व्यक्ति के रास्ते में चीजों का वर्णन करें कम शाखाओं और अन्य बाधाओं की उपस्थिति के बारे में उसे चेतावनी दें जो वह नहीं देख पाएगी।
  • चित्र किसी व्यक्ति के नाम से है, जो अंधा है I
    4
    व्यक्ति को नीचे बैठने में सहायता करें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है एक कुर्सी को लेने और पीठ पर व्यक्ति के हाथ डाल देना ताकि वे बैठ सकें जैसा कि आप ऐसा करते हैं, कुर्सी की ऊंचाई का वर्णन करते हैं और किन पक्ष का सामना करना पड़ रहा है। व्यक्ति को कुर्सी पर धक्का न दें, चूंकि यह शेष राशि खो सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र, कुत्ते को सीढ़ियों के भय का सामना करना
    5
    व्यक्ति सीढ़ियों को ले जाने में मदद करें यह कहकर शुरू करें कि सीढ़ी ऊपर या नीचे हो जाती है, और बताती हैं कि कैसे वे खड़ी हैं और वे कितने फैले हुए हैं। फिर व्यक्ति के हाथ को कमांडियन पर रखें। यदि आप व्यक्ति को निर्देशित कर रहे हैं, तो सीढ़ी को सामने रखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि उस व्यक्ति के पास आपका अनुसरण करने का समय है।
  • चित्र शीर्षक मदद पिल्ले जानें अलग से कौशल 11 कदम
    6
    दरवाजे के माध्यम से व्यक्ति को मदद जैसे आप द्वार पर पहुंचते हैं, यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति दरवाजे के दाहिनी ओर है और समझाएं कि दरवाजा किस प्रकार खुलता है। दरवाजा खोलो और पहले जाओ दरवाज़े के हाथ पर व्यक्ति के हाथ रखो और इसे पारित होने के बाद दरवाजा बंद कर दें।
  • एक लिवर प्रत्यारोपण से किसी को पुनर्प्राप्त करने में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    7
    व्यक्ति को गाड़ी में आने में मदद करें जैसे ही आप कार से संपर्क करते हैं, उसे बताओ कि किस ओर की गाड़ी का सामना करना पड़ रहा है और कौन सा दरवाजा खुला है। कार के दरवाजे पर अपना हाथ रखो वह शायद दरवाजा खोलने और बैठने में सक्षम होंगे, लेकिन अगर आपकी सहायता की आवश्यकता है तो उसे रखें।
  • भाग 3
    हाल में हाल ही में अंधेरे में से किसी की मदद करना

    चित्र अपने पति के साथ डील शीर्षक` class=
    1
    उस व्यक्ति के साथ साझा करें कि अंधापन एक त्रासदी नहीं है यदि आपके पास कोई मित्र या परिवार का सदस्य है जो अभी अंधा हो गया है, तो वह व्यक्ति डरे हुए और संघर्ष कर सकता है। वह डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों के साथ अपने जीवन में अलग-अलग बदलाव करने के लिए बहुत समय खर्च कर सकते हैं यह कहना मुश्किल है कि क्या कहना है, लेकिन कई अंधा लोगों के पास अद्भुत, पूर्ण जीवन, समृद्ध स्कूल जीवन या सामान्य काम और संबंध हैं।
    • यदि व्यक्ति कहता है कि वह अंधा होने के बारे में बात करना चाहती है, तो एक अच्छा श्रोता बनें।
    • अपने प्रियजन की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए, जो अंधा हो गया है, व्यक्ति को अपने घर को ऐसे तरीके से तैयार करने के लिए संगठन की एक नई प्रणाली विकसित करने में मदद करने से, जो अधिक सुलभ है।
  • चित्र शीर्षक से एक कुत्ता सेवा प्राप्त करें यदि आप` class=
    2
    व्यक्तियों को अंधा के लिए संगठनों के बारे में जानकारी दें दृश्य हानि के साथ लोगों के लिए संगठनों में जाकर नेत्रहीनों से नेत्रहीनों से संक्रमण के लिए एक आवश्यक तरीका है। यह उन लोगों से बात करने में मदद करता है जो इसके माध्यम से हुए हैं और किए जाने वाले परिवर्तनों के बारे में बहुत कुछ पढ़ाते हैं। दृश्य हानि वाले लोगों को पूर्ण और सक्रिय जीवन जीने में मदद करने के लिए समर्पित कुछ अन्य संगठन यहां दिए गए हैं
    • नेशनल फेडरेशन फॉर द विज़ेली इम्पेरिड
    • आपके क्षेत्र में दृष्टिहीन दृष्टि से परिषद के लिए परिषद
    • राज्य संगठनों में पाया जा सकता है: https://blind.net/resources/organizations/organizations-for-the-blind.html
  • एक बाल चरण 2 के साथ भोजन संबंधी विकारों का शीर्षक चित्रित करें
    3
    अधिकार और संसाधनों पर चर्चा करें दृश्य हानि के साथ किसी के रूप में रहते हैं क्योंकि आधुनिक आविष्कार, नीतियों और की जरूरतों को सुविधाजनक बनाने के लिए कानून का आसान कर दिया गया है नेत्रहीनों आप कोई है जो हाल ही में अंधा हो गया था पता है, उन्हें संसाधनों है कि यह करने के लिए उपयोग प्रदान करेगा लोगों को ऑनलाइन पढ़ने, सामाजिक सुरक्षा लाभों, या परामर्श करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरणों से लेकर सब कुछ। जिस व्यक्ति को आप जानते हैं उसे नीचे दी गई सहायता करें:
    • ब्रेल सीखें
    • कार्यस्थल में पुनर्वास
    • सामाजिक सुरक्षा लाभ
    • कानून (उदाहरण के लिए, केवल अंधा एक सफेद गन्ना के साथ चल सकता है)
    • पढ़ने और नेविगेशन के साथ मदद करने के लिए उत्पाद और सेवाएं
    • एक गाइड कुत्ते को प्राप्त करना
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com