IhsAdke.com

घंटे के लिए मिनटों में कनवर्ट कैसे करें

निश्चित नहीं है कि मिनटों में एक मूल्य को उसके समकक्षों में कैसे परिवर्तित करें? चिंता मत करो! कुछ आसान चरणों में यह रूपांतरण करना आसान है एक सामान्य नियम के रूप में, आपकी संख्या मिनटों की संख्या 60 से विभाजित करें

परिणामस्वरूप घंटों में एक ही मूल्य होगा इसका कारण यह है कि एक घंटे में ठीक 60 मिनट हैं।

चरणों

विधि 1
मिनटों को घंटों में परिवर्तित करना

कन्वर्ट मिनट का समय छवि 1 घंटे के लिए छवि चरण 1
1
मिनट की संख्या के साथ आरंभ करें आप इसे कुछ अलग तरीके से कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कागज पर लिखते समय, आप मिनटों की संख्या दर्ज कर सकते हैं और इस मूल्य को "मिनटों" का नाम दे सकते हैं। अगर, दूसरी तरफ, आप एक कैलकुलेटर का उपयोग कर रहे हैं, बस वांछित नंबर दर्ज करें।
  • एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि हम यह जानना चाहते हैं कि 150 मिनट की फिल्म में कितने घंटे हैं। इस मामले में, हम लिखकर शुरू करेंगे 150 मिनट. अगले चरणों में, हम इस मुद्दे को हल करेंगे।
  • चित्र मिनट के लिए कन्वर्ट मिनिट्स चरण 2
    2
    "1 घंटे / 60 मिनट" से मूल्य गुणा करें फिर एक गुणा चिह्न (×) टाइप करें (या टाइप करें) अंश 1 घंटा / 60 मिनट के बाद। यह बताएगा कि एक घंटे में कितने मिनट हैं (60)। गुणन करते समय, हमारे पास उपाय की सही इकाई भी होगी (2 "मिनट" रद्द किए जाने के बाद)
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 3
    3
    समीकरण को हल करें अब जो भी रहता है, वह गणितीय गणना करना है। आप जो उत्तर प्राप्त करेंगे वह आपको कितने घंटों की तलाश करेगा
    • हमारे उदाहरण में, 150 मिनट × 1 घंटे / 60 मिनट = 2,5 घंटे या 2 1/2 घंटे. यह मान 150 है, 60 से विभाजित है, या 150/60
  • चित्र मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 4
    4
    मिनटों में वापस जाने के लिए, 60 के मान की गुणा करें घंटों में एक माप लेना और 60 से बढ़ाना आपको मिनटों की इकाई में वापस करने का कारण होगा तकनीकी रूप से, आप इसे 60 मिनट / 1 घंटे से गुणा करेंगे, ताकि 2 "घंटे" रद्द कर दिए जाएंगे।
    • हमारे उदाहरण में, 2.5 घंटे × 60 मिनट / 1 घंटे = बढ़ो 150 मिनट - बिल्कुल प्रारंभिक मूल्य।



  • तस्वीर मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आपका उपाय घंटों और मिनटों में है, तो मिनटों के साथ ही काम करें। कभी-कभी, समय माप को दर्ज़ा दिया जाता है: एक्स घंटे और मिनट. इस स्थिति में, आप केवल "एक्स घंटे" को जोड़कर "y मिनट" का भाग घंटे में परिवर्तित कर सकते हैं इससे कुल (केवल) घंटों में मूल्य होगा
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हमें घंटों की इकाई में 3 घंटे और 9 मिनट कन्वर्ट करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से ऐसा करने के लिए, हमें यह जानने की जरूरत है कि 9 मिनट के बराबर कितने घंटें हैं और परिणामी मूल्य को 3 घंटे तक जोड़ दिया गया है। दूसरे शब्दों में, 9 मिनट × 1 घंटे / 60 मिनट = 0.15 घंटे + 3 घंटे = 3,15 घंटे.
  • विधि 2
    घंटे और मिनट में परिवर्तित

    चित्र मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 6
    1
    अपने मिनटों को घंटों में परिवर्तित करें, आमतौर पर अभी तक, हम केवल चर्चा कर रहे हैं कि कैसे घंटों में लिखित उत्तर पाने के लिए। हालांकि, चूंकि समय को अक्सर लिखा जाता है घंटे और मिनट, यह जानना भी अच्छा है कि यह कैसे करना है। सौभाग्य से, यह एक आसान काम है। के साथ शुरू करने के लिए, बस अपने माप को मिनट से घंटों में बदलने के लिए, जैसा कि आप पिछले अनुभाग में सीखा है
    • हमें एक उदाहरण के साथ पालन करें। यदि हम 260 मिनट से घंटों में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो हम 260 मिनट × 1 घंटे / 60 मिनट = बढ़ेंगे 4,33 घंटे या 4 1/3 घंटे.
  • चित्र मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 7
    2
    दशमलव मूल्य या अंश को 60 से गुणा करें जब तक मिनट पूरी तरह से घंटों में परिवर्तित नहीं होते हैं, आपको दशमलव मान या एक अंश के साथ प्रतिक्रिया मिलती है उस हिस्से को 60 से गुणा करें, लेकिन पूरी संख्या को बरकरार रखें - हम केवल दशमलव या आंशिक प्रारूप में "अतिरिक्त" भाग के साथ काम कर रहे हैं। इस उत्तर को "मिनट" नाम दें।
    • हमारे उदाहरण में, हम केवल 60 से "0.33" गुणा करेंगे। 0.33 × 60 = 20 मिनट.
    • अगर हम 0.33 के बजाय एक अंश का उपयोग करते हैं, तो हमें एक ही उत्तर मिलता है। 1/3 × 60 = 20 मिनट.
  • छवि मिनट के लिए कन्वर्ट मिनट शीर्षक चरण 8
    3
    अपना जवाब घंटे और मिनट प्रारूप में लिखें। परिणामस्वरूप आपको अंतिम परिणाम के "मिनट" हिस्से का संदर्भ दिया गया है। आप पहले से ही "घंटे" भाग जानते हैं - जब आप प्रारंभिक मान को रूपांतरित करते हैं तो पूर्णांक मान प्राप्त होता है। अपना जवाब निम्नानुसार लिखें: एक्स घंटे और मिनट.
    • हमारे उदाहरण में, पहली प्रतिक्रिया 4.33 घंटे के बराबर थी। हमने अभी पता लगाया है कि "0.33" भाग 20 मिनट के बराबर है, इसलिए हम अंतिम उत्तर को इस तरह लिखेंगे 4 घंटे 20 मिनट.
  • युक्तियाँ

    • क्या आप यह रूपांतरण करने के लिए एक अधिक सुविधाजनक तरीका तलाश रहे हैं? जैसे ऑनलाइन कैलकुलेटर कि आपको कुछ मिनटों में प्रवेश करने और कुछ सेकंड में घंटे में एक तुल्यता प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देती है।
    • यदि आप मिनटों के साथ काम कर रहे हैं और 2, चीजें थोड़ा और चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं सबसे पहले, मिनटों में मूल्य प्राप्त करने के लिए सेकंड की संख्या को 60 से विभाजित करें। इस मान को मिनटों की संख्या में जोड़ें और फिर इसे 60 से बराबर के बराबर में विभाजित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com