IhsAdke.com

एक पशु सेल कैसे आकर्षित करें

कोशिकाओं को जीवन के निर्माण के ब्लॉकों के रूप में जाना जाता है कोई जीवित जीव नहीं हैं जो कम से कम एक कोशिका से बनते हैं। हालांकि पौधे और पशु कोशिकाओं यूकैर्योसाइटों हैं, पहला कमी संरचनाओं और अंगों दूसरे समूह, जैसे सेल दीवारों, रिक्तिकाएं और क्लोरोप्लास्ट के उन में पाए जाने वाले कुछ। पशु कोशिका को आकर्षित करना मुश्किल नहीं है, पहला कदम यह जानना है कि इसमें संरचनाएं और ऑर्गेनल्स क्या हैं।

चरणों

भाग 1
सेल झिल्ली और नाभिक ड्राइंग

ड्रा ए एनिमल सेल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सेल झिल्ली बनाने के लिए एक वृत्त या अंडाकार बनाकर प्रारंभ करें। ध्यान दें कि पशु कोशिका का कोशिका झिल्ली एक पूर्ण चक्र नहीं है। तो इसे थोड़ा सा आयताकार और लहरों के साथ बनाएं - बस इसे याद रखने की युक्तियाँ नहीं छोड़ें कोशिका झिल्ली को एक पारगम्य संरचना के रूप में देखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके माध्यम से पोषक तत्वों और रसायनों की यात्रा, कठोर और दुर्बल पौधों की कोशिका की दीवारों के विपरीत नहीं होती है।
  • एक बहुत बड़े सर्कल बनाएं ताकि सभी आंतरिक संरचनाओं और ऑर्गेनल्स को आकर्षित और अलग कर सकें जो बाद में आएंगे।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 2 नामक चित्र
    2
    एक पिन खींचना एक पशु कोशिका का एक अच्छा डिजाइन एक पिनस होना पड़ता है, एक सेलुलर पुटिका भी जिसे पीनोसाइटिसिस कहा जाता है। वे छोटे बुलबुले हैं जो कुछ अवसरों पर कोशिका झिल्ली को संलग्न करते हैं, बिना इसे पार करते हुए।
    • pinocytosis की प्रक्रिया के दौरान, कोशिका झिल्ली कुछ तरल पदार्थ जो सेल (बाह्य) के बाहर हैं शामिल है और कोशिका के भीतर पचा जा करने के लिए, आकार का बुलबुला तुम सिर्फ आकर्षित किया पुटिकाओं बनाने खींचती है।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 3 नामक चित्र
    3
    नाभिक को स्पष्ट करने के लिए दो मंडलियां बनाएं। नाभिक कोशिका में सबसे बड़ी संरचनाओं में से एक है। इसे आकर्षित करने के लिए, एक बड़ा वृत्त बनाओ, जो सेल के लगभग 10% पर है। फिर मैं दूसरा बना, एक छोटे से छोटा, पहले एक के अंदर।
    • पशु कोशिका के नाभिक परमाणु छिद्रों को पेश किया गया है। उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए, दो हलकों के तीन से चार छोटे समांतर वर्गों को हटा दें। अपने आंतरिक संवाददाता को प्रत्येक बाहरी गोदाम को संलग्न करें अंत में, नाभिक में तीन से चार सिलेंडर होंगे जो न्यूक्लियोप्लाज्म (नाभिक के अंदर द्रव) और कोशिका द्रव्य (कोशिका के अंदर द्रव) के बीच संवाद करते हैं।
    • बाहरीतम परत परमाणु लिफाफा या झिल्ली कहा जाता है। ड्राइंग बहुत विस्तृत बनाने के लिए, परमाणु लिफाफा के बाहर कई बिंदुएं रखें, जो इसे से जुड़े राइबोसोम का प्रतीक है।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 4 नामक चित्र
    4
    नाभिक के अंदर एक छोटे से छायांकित सर्कल जोड़ें यह न्यूक्लियोलस है, यह नाभिक के केंद्र में रहता है और कोशिकाओं के अन्य भागों में संयोजित राइबोसोम के सब यूनिट्स का उत्पादन करता है। न्यूक्लियोलस को छाया करने के लिए मत भूलना।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 5 नामक चित्र
    5
    क्रोमेटिन का प्रतीक करने के लिए एक कीड़ा बनाएं बाकी नाभिकों में से अधिकांश को एक पतली, लंबी पत्तियां चाहिए जो मोड़ और रिक्तता से भरा होता है। यह आनुवांशिक सामग्री की भूमिका निभाता है (डीएनए, प्रोटीन, एमिनो एसिड आदि)।
  • भाग 2
    कक्ष के अन्य अंगों को आकर्षित करना

    ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 6 नामक चित्र



    1
    मिटोकोंड्रिया का प्रतिनिधित्व करने वाले सिलेंडर्स को ड्रा करें मितोकोंड्रिया कोशिका के विद्युत संयंत्र हैं। ऐसा करने के लिए, दो या तीन बड़े सिलेंडर को cytoplasm में तैरते हैं। प्रत्येक मितोचोन्द्रिया में एक आंतरिक आकृति होती है जो आंतरिक सीमा से बनी होती है, जो खांचे से भरा होता है। खांचे का गठन मिटोकोन्ड्रियल झिल्ली की परतों से होता है, जो ऊर्जावान प्रक्रियाओं को प्राप्त करने के लिए अधिक आंतरिक सतह को बढ़ावा देता है।
    • बाहरी किनारे और मिटोकोंड्रिया के किनारे के बीच एक स्थान छोड़ दें।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 7 नामक चित्र
    2
    एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम जोड़ें यह एक संरचना है जिसमें से राक्षसी उंगलियां दिखाई देती हैं और बाहर की ओर इशारा करते हैं। परमाणु झिल्ली का एक हिस्सा बनाकर एक पंक्ति बनाकर शुरूआत करें और एक को पूरा करने और नाभिक की बाहरी सतह पर लौटने तक कई "उंगलियों" को जन्म देना जारी रखता है। आकार पर लापरवाही न करें, क्योंकि यह एक बड़ी संरचना है जो कुल सेल आकार का 10% तक रहती है।
    • दो प्रकार के एंडोप्लास्मिक रेटिकुलम हैं: चिकनी और किसी न किसी किसी न किसी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम को बनाने के लिए, संरचना के एक तरफ के "उंगलियों" के बाहरी किनारों को बस बताएं। डॉट्स राइबोसोम हो जाएगा
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    नरम रबर डंबल्स की तरह कुछ के साथ गोल्गी परिसर का प्रतिनिधित्व करें। तीन आंकड़े आकर्षित करें जो केंद्र में बेलनाकार होते हैं और छोर पर गोल होते हैं। प्रत्येक डंबल को पिछले एक से बड़ा होना चाहिए क्योंकि यह कोशिका झिल्ली का दृष्टिकोण है।
    • गोल्गी कॉम्प्लेक्स जटिल तत्वों को पैकेजिंग और सेल के अंदर अन्य संरचनाओं और अंगों को भेजकर और इसके बाहर भी कार्य करता है। तैयार पैक जटिल के चारों ओर vesicles के रूप में देखा जा सकता है, इसलिए उन्हें कुछ छोटे हलकों के साथ प्रतीक।
    • गोल्जी जटिल भी गॉल्जी उपकरण के रूप में जाना जाता है और जीवविज्ञानी जो यह पता चला के सम्मान में नामित किया गया है - तो पत्र "जी" हमेशा अक्षर बड़ा है।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दो सेंट्रीओल्स बनाएं ऐसा करने के लिए, एक दूसरे को सही कोण पर स्थित दो आयताकार आकर्षित करें सेंटियलोल कोशिका विभाजन में मदद करता है और नाभिक के करीब है। इसलिए, उन्हें एक दूसरे के मूल और सीधा के आसपास खींचने के लिए कभी नहीं भूलना।
    • सेंट्रीओल्स को इस तथ्य से मिलकर तैयार किया जाता है कि वे ऑर्गेनल्स (जो हमेशा जोड़े में काम करते हैं) के लिए तैयार होते हैं।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 10 नामक चित्र
    5
    एक सर्कल के रूप में लियोसोम को खींचना माइटोकॉन्ड्रिया सेल लाइसोसोम के बिजली संयंत्र है रीसाइक्लिंग सेंटर है, जो पुराने या क्षतिग्रस्त अंगों एकत्र करता है और उन्हें पुन: उपयोग के लिए तैयार करता है। Cytoplasmic झिल्ली के बगल में छोटे वृत्त रखें। हाइड्रोलाइटिक एंजाइम्स को दिखाने के लिए लियोसोम के अंदर को डॉट करना न भूलें।
    • यदि आप चाहें, तो गोल्गी परिसर के पास लियोसोम को जगह दें, क्योंकि वहां ऑर्गेनल्स दिखाई देते हैं।
  • ड्रा ए एनिमल सेल चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    राइबोसोम को स्पष्ट करने के लिए, ऑर्गनल्स को छोड़कर पूरे सेल को डॉट करें कोशिका द्रव्य (सेल को भरने वाले तरल पदार्थ) के माध्यम से नि: शुल्क और परिचालित राइबोसोम हैं। इसलिए, यह दिखाने के लिए कि वे न केवल एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम और परमाणु झिल्ली में हैं, द्विध्रुवीय सेल के अंदर भरें।
    • यदि आप आरेखण में रंगों का उपयोग कर रहे हैं, तो नाभिक के राइबोसोम, किसी न किसी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम और साइटोसोल को एक ही रंग के सभी को याद करना याद रखें।
    • सीओप्लाज्म और साइटोसोल एक ही तरल पदार्थ का उल्लेख करते हैं शब्द कोशिका द्रव्य, हालांकि, न्यूक्लियस तरल पदार्थ, न्यूक्लियोप्लाज्म के नाम की तरह अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश परीक्षणों और कार्य में, शिक्षक छात्रों को ड्राइंग में प्रत्येक संरचना और अंगेली का नाम देने के लिए कह रहे हैं। तो जब भी संभव हो तो ट्रेन करने के लिए समय ले लो।
    • आप इस तरह एक अमीबा या Paramecium के रूप में एक एक कोशिकीय जीव डिजाइन करने के लिए चाहते हैं, बस मुख्य अंतर का अध्ययन करने और मूलतः एक ही तर्क का पालन करें। इन जीवों में आम तौर पर कुछ अधिक संरचनाएं होती हैं, जैसे कि आंखों, झिल्ली और स्यूडोपोदिया।
    • एक सेल का एक अच्छा 3 डी मॉडल बनाने के लिए, पेपर मैचे का उपयोग करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com