IhsAdke.com

यूएस इंटरनेशनल फोन नंबर डायल करने के लिए कैसे करें

यूएस के भीतर से अंतर्राष्ट्रीय नंबर कॉल करने के कई तरीके हैं। यह विधि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिवाइस और उस देश पर निर्भर करती है जिसके लिए आप कॉल कर रहे हैं। मूल बातें जानें और आप किसी भी फ़ोन नंबर को सफलतापूर्वक कॉल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक सेल फोन या भूमि लाइन से एक अंतरराष्ट्रीय नंबर कॉलिंग

चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 1
1
"011" दर्ज करें किसी भी अन्य नंबरों को दर्ज करने से पहले उत्तर अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय डायरेक्ट डायलिंग (डीडीआई) कोड का उपयोग करें यह इंगित करता है कि जो फोन अगले सम्मिलित किया जाएगा वह यूएस के बाहर से है।
  • ध्यान रखें कि "011" यूएस-केवल उपसर्ग है अमेरिका के अलावा किसी स्थान से कनेक्ट होने के लिए, आपको उस देश की पहचान करने की आवश्यकता होगी।
  • कभी-कभी अंतरराष्ट्रीय फोन नंबर अंक से पहले "+" के साथ सूचीबद्ध होते हैं। यदि आप किसी सेल फोन से कॉल कर रहे हैं, तो आप "011" के बजाय इस प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं। यह आम तौर पर उसी कुंजी पर शून्य के रूप में रहता है या यदि आप चाहें तो "0" के साथ "+" को बदल सकते हैं
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 2
    2
    फिर देश कोड दर्ज करें। उस देश का कोड ढूंढें जिसे आप बुला रहे हैं यह संख्या उस नंबर की उत्पत्ति के आधार पर अलग-अलग होगी, जिसे आप कॉल करना चाहते हैं, लेकिन हमेशा एक से तीन अंक होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ब्राज़ील में एक फ़ोन नंबर कॉल करते हैं, तो देश कोड "55" होगा इसलिए, आप 011 (डीडीआई नंबर) डायल करेंगे, उसके बाद 55 (देश संख्या)।
    • ध्यान दें कि कुछ देश समान कोड साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका, कनाडा, कैरेबियाई, गुआम और अन्य उत्तरी अमेरिकी क्षेत्रों के सभी देश कोड "1" को साझा करते हैं।
    • यदि उस स्थान पर मोबाइल फोन और लैंडलाइन के लिए फोन करने की विधि अलग है, तो आपको देश कोड में एक नंबर भी जोड़ना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, मैक्सिको में, आपको सेल फ़ोन कॉल करने के लिए देश कोड ("52") के बाद "1" दर्ज करना होगा।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो शहर या क्षेत्र कोड दर्ज करें। अंतरराष्ट्रीय कोड और देश कोड के बाद, आप शहर या क्षेत्र कोड दर्ज करेंगे, जो आमतौर पर स्थानीय नंबर के भाग के रूप में प्रदान किया जाता है। यह आपके फ़ोन नंबर को देश के भीतर एक विशिष्ट शहर या क्षेत्र में कम कर देता है, जिस पर आप कॉल कर रहे हैं।
    • क्षेत्र या शहर कोड एक से तीन अंकों के बीच हो सकता है।
    • ध्यान दें कि छोटे देश क्षेत्र कोड या शहर कोड का उपयोग नहीं कर सकते हैं इस मामले में, आप प्रदान किए गए फ़ोन नंबर दर्ज करेंगे।
    • फोन के स्वामी से पूछें कि स्थान या उसके आधार पर शहर या क्षेत्र कोड क्या है इसकी तलाश करने के बजाय। किसी का वर्तमान घर का पता या गृहनगर व्यक्ति के फोन क्षेत्र कोड के समान नहीं हो सकता है, क्योंकि लाइन किसी स्थान पर खरीदी गई हो सकती है, जहां से इसका उपयोग किया जाता है, इसके अलावा अन्य कोड के साथ।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 4
    4
    फोन नंबर के शेष अंक दर्ज करें। डीडीआई, देश कोड और शहर या क्षेत्र कोड दर्ज करने के बाद शेष संख्या दर्ज करें। फिर कॉल करने के लिए अपने फोन पर "कनेक्ट" बटन दबाएं।
    • ध्यान दें कि किसी दूसरे देश के फोन में मानक सात अंकों वाला अमेरिकी फ्लैट-लाइन नंबर से अधिक या कम अंक हो सकते हैं।
    • यदि आप जिस फ़ोन नंबर को कॉल करना चाहते हैं, उसके पहले शून्य है, तो कृपया उसे छोड़ दें और अगले नंबर दर्ज करें। ज़ीरो कई देशों में घर कॉल के लिए एक एक्सेस उपसर्ग है, लेकिन इसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए नहीं किया जाता है।
    • एक पूर्ण उदाहरण के लिए, मान लें कि आप ब्रिटिश संग्रहालय को फोन करना चाहते हैं, जो लंदन, इंग्लैंड, यूके में है। यू.एस. से कॉल करने के लिए, आप डीडीआई "011." का उपयोग करते हैं यूके देश कोड "44" है और लंदन क्षेत्र कोड "20 है"। बाकी फोन नंबर "7323-8299" है। तो कुल में, आप संग्रहालय को कॉल करने के लिए 0-11-44-20-7323-829 9 डायल करेंगे।
  • विधि 2
    ऑनलाइन कॉल सेवा का उपयोग करना

    चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 5
    1



    अंतरराष्ट्रीय नंबरों पर कॉल करने के लिए स्काइप का उपयोग करें कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों के लिए लोकप्रिय Skype ऐप से सीधे इन फ़ोनों को कॉल करें कॉल के दौरान भुगतान करने या मासिक भुगतान करने के लिए सदस्यता लेने के लिए Skype क्रेडिट खरीदें
    • एक पारंपरिक फोन डायलर की दस कुंजी की तरह लग रहा है कि बटन का उपयोग कर स्काइप डायलर खोलें। फिर उस देश का चयन करें जिसे आप ड्रॉप-डाउन मेनू से कॉल कर रहे हैं। देश कोड स्वचालित रूप से जोड़ दिया जाएगा, इसलिए आपको केवल क्षेत्र कोड के साथ बाकी फोन में प्रवेश करना होगा। डीडीआई संख्या का उपयोग करना आवश्यक नहीं है
    • अगर जिस व्यक्ति को आप कॉल करने का प्रयास कर रहे हैं, तो उसे स्काइप खाता है, तो आप उसे किसी भी फ़ोन नंबर को टाइप किए बिना निःशुल्क कॉल कर सकते हैं। किसी भी समय किसी ऑडियो या वीडियो कॉल को शुरू करने के लिए बस इसे एक संपर्क के रूप में जोड़ें।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 6
    2
    किसी अन्य सेवा की कोशिश करें, जैसे MagicApp या PopTox अंतर्राष्ट्रीय नंबरों पर कॉल करने के लिए किसी अन्य समान इंटरनेट सेवा का उपयोग करें। इन अनुप्रयोगों के माध्यम से सामान्य फोन नंबर कॉल करने के लिए डेटा योजना के साथ इंटरनेट या मोबाइल डिवाइस से जुड़े कंप्यूटर का उपयोग करें।
    • अगर आप किसी भी सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन को डाउनलोड किए बिना सीधे ब्राउज़र से कॉल करना चाहते हैं, तो पॉपटॉक्स जैसी सेवाएं आज़माएं
    • अंतर्राष्ट्रीय कॉल को निःशुल्क बनाने के लिए स्मार्टफ़ोन एप्स जैसे MagicApp और Talkatone का उपयोग करें या सस्ती दरों पर कॉल करने के लिए Google Hangouts, Rebtel, या Vonage जैसी सेवा का प्रयास करें।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 7
    3
    एक ऑनलाइन सेवा पर विचार करें जो फोन नंबर का उपयोग नहीं करता है। उस व्यक्ति से पूछिए जिसे आप बुला रहे हैं यदि आप उन अन्य ऑनलाइन आवेदनों के माध्यम से उनसे बात कर सकते हैं, जिन्हें पारंपरिक फोन नंबर की ज़रूरत नहीं है इनमें से कई वीओआईपी सेवाएं शामिल होने के साथ-साथ कॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं।
    • Google Hangouts, Viber, या Facebook Messenger जैसे लोकप्रिय सेवाओं का प्रयास करें वे केवल मुफ्त में अन्य उपयोगकर्ताओं को कॉल करने के लिए आपको सेवा में शामिल होने की आवश्यकता करते हैं।
    • अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर एक आवेदन के माध्यम से कॉल करने से पहले, आप और जिस व्यक्ति को आप बुला रहे हैं, दोनों को एक विश्वसनीय इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए। डेटा दरों अभी भी किसी भी मोबाइल ऐप पर लागू नहीं होती जब तक आप वाई-फ़ाई से कनेक्ट नहीं होते हैं।
  • विधि 3
    कनेक्शन लागत निर्धारित करना

    चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 8
    1
    पता करें कि क्या अंतर्राष्ट्रीय फोन नंबर मोबाइल है देखें कि आपको दिया गया फ़ोन तय है या मोबाइल। यह जानकारी आपके द्वारा प्राप्त होने वाले शुल्क को प्रभावित कर सकती है जब आप अमेरिका से कॉल करते हैं और कॉल कैसे करें
    • मोबाइल फोन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉल अक्सर तय कॉल से अधिक महंगे हैं यह जानने के लिए सबसे अच्छा है कि आप किस प्रकार के फोन को बुला रहे हैं और अगर आपके पास यह विकल्प है तो लैंडलाइन को पसंद करें
    • कुछ देशों में मोबाइल से लैंडलाइन को भेद करने का एक मानक तरीका है, आमतौर पर वह नंबर या संख्या जिसके द्वारा फोन शुरू होता है के माध्यम से।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 9
    2
    अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए दरों के बारे में अपने ऑपरेटर से पूछें एक अंतरराष्ट्रीय कॉल करने से पहले कंपनी से बात करें यदि आपके पास दोनों हैं तो अपने लैंडलाइन और सेल फ़ोन के वाहकों से पूछें, क्योंकि दरें अलग-अलग हो सकती हैं
    • यदि आप विदेशों में लगातार कॉल करना चाहते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय कॉल की योजनाओं के बारे में अपने सेवा प्रदाता से बात करें। अन्यथा, उस एकल शुल्क के बारे में पूछें, जो किसी दूसरे देश में एक कॉल के मामले में चार्ज किया जाएगा।
    • कुछ वाहक आपको एक अंतरराष्ट्रीय नंबर कॉल करने के लिए अन्य विशिष्ट निर्देश दे सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि जब आप आंतरिक व्यापार लाइन से कॉल करते हैं, तो आपको किसी भी बाहरी रेखा से संपर्क करने के लिए 9 डायल करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र अमेरिका से डायल इंटरनेशनल फोन नंबर चरण 10
    3
    अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए योजनाओं और कार्ड के बारे में अधिक जानें अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग योजनाओं, प्रीपेड कार्ड और अन्य विकल्प से जुड़े सभी फीस की जांच करें। एक अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए आपसे कितना शुल्क लिया जाएगा, खासकर यदि आप अक्सर इस प्रकार की कॉल करने की योजना बनाते हैं तो पता लगाएं
    • अपने वर्तमान वाहक से अंतरराष्ट्रीय कॉल की योजनाओं के बारे में पूछें। यद्यपि वे प्रति कॉल प्रतिस्पर्धी दरों का विज्ञापन कर सकते हैं, लेकिन यह अतिरिक्त शुल्क लेने के लिए आम है, और पैकेज केवल किफायती हो सकता है अगर आप प्रति माह एक निश्चित संख्या में कॉल करने की योजना बनाते हैं
    • सेल फ़ोन या लैंडलाइन के लिए योजनाओं की तुलना में आम तौर पर एक सस्ता विकल्प के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय कार्ड खरीदें या ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें। कार्ड प्रीपेड हैं, इसलिए आप जो भी उपयोग करते हैं उसके लिए आप केवल भुगतान करते हैं। इंटरनेट-आधारित सेवाओं को मुफ्त या अन्य लचीला चार्जिंग विकल्प मिल सकते हैं। किसी भी सेवा में, आपको सभी शुल्क और नीतियों को समझना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com