IhsAdke.com

ब्रोशर और बाउंड बुक्स के बीच चयन करना

क्या बुक बुक में बाउंड (हार्डकवर) या इसके विपरीत के बजाय कोई किताब खरीदने में कोई फायदा है? सिर्फ एक सही या गलत जवाब नहीं है - यह वास्तव में आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है और प्रत्येक प्रकार की पुस्तक द्वारा प्रदान किए गए लाभ। आपके परिवार में भी, राय के मतभेद हो सकते हैं कि आप किस प्रकार पसंद करते हैं यदि आप पुस्तक खरीदते हैं, तो आप इसे उधार ले सकते हैं, दूसरे व्यक्ति की पसंद को समायोजित कर सकते हैं।

इस लेख में, आपको प्रत्येक प्रकार की किताब के पक्ष में और उसके कारणों का पता लगाने का मौका मिलेगा, ताकि आप किताबों की दुकान में एक खरीदते समय अपने लिए फैसला कर सकें।

चरणों

पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें पेपर शीर्षक चरण 1
1
पुस्तकों को पकड़ो पुस्तिका और बन्धुओं के बीच निर्णय करते समय स्पर्श का अनुभव एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कई लोगों के लिए बनावट, वजन और ताकत पर एक स्पष्ट और तत्काल प्रतिक्रिया होती है। यहां तक ​​कि किसी पुस्तक की गंध को वाचक को लुभाने या पीछे हटाना संभव है। हालांकि, पुस्तकों के बीच आपकी वरीयता पुस्तकों के बीच भिन्न हो सकती है, जो पृष्ठों के आकार और मात्रा के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसलिए यह हमेशा एक तथ्य नहीं है कि सिर्फ इसलिए कि आप एक दूसरे को एक बार पसंद करते हैं, यह आपके सभी किताबें।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें कुछ लोग बाध्य हैं क्योंकि वे सुंदर हैं गंभीरता से। यह आसान हो सकता है!
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें पेपर शीर्षक चरण 2
    2
    पुस्तक के उद्देश्य पर विचार करें बाध्यता स्थायित्व के लिए बनाई गई हैं। जैसे, वे संदर्भ ग्रंथों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है कि आप बहुत सारे उपयोग करेंगे, जैसे शब्दकोशों और थीसौरस पुस्तकें, संदर्भ पुस्तकें, पेशेवर ग्रंथ, जैसे न्यायिक पूर्वजों और चिकित्सा या पशु चिकित्सा पुस्तिकाएं, उत्कृष्ट साहित्यिक काम आदि। क्या अधिक है, बड़ी पुस्तकों के लिए बाध्य पुस्तकें, जैसे कि एटलज, पेंटिंग किताबें, फोटोग्राफी, सेटिंग आदि। और अन्य प्रकार दूसरी ओर, ब्रोशर पुस्तकों को सार्वजनिक परिवहन, यात्राओं पर या जब आप रात में बिस्तर में पढ़ते हैं, क्योंकि वे भारी या मुश्किल ले जाने या संभाल करने के लिए नहीं हैं महान हैं
    • क्या आप बिस्तर पर एक भारी या हल्की किताब पढ़ना चाहेंगे? प्रत्येक के पास एक किताब के साथ कर्लिंग की पसंदीदा पद्धति होती है, और कुछ बाध्य संस्करण बहुत भारी होते हैं, जबकि दूसरों के लिए वे तकिया और गद्दे के स्क्विशी दरारों के बीच पर्याप्त स्थिरता प्रदान करते हैं।
  • पेपरबैक और हार्डबैक किताबों के बीच चुनें चित्र शीर्षक 3
    3
    कीमत पर विचार करें ज्यादातर बुकस्टोर्स, फ्रेंचाइजी या नहीं, बाध्य पुस्तकों की तुलना में कम कीमत पर पुस्तिकाएं बेचते हैं। यह इसलिए है क्योंकि पूर्व उत्पादन करना आसान है। बाइंडिंग के लिए छपाई और उत्पादन की एक लंबी प्रक्रिया की आवश्यकता होती है जो महंगे हो सकती है (बेहतर गुणवत्ता वाले कागज़, कठिन कागज, और अधिक काग़ज़ आदि) - प्रिंटर उन्हें उच्च कीमतों पर रख देते हैं ताकि वे उन्हें वापस प्राप्त कर सकें। खर्च करते हैं।
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चयन करें शीर्षक चरण 4
    4
    समय देरी पर विचार करें, यदि कोई हो सीमाएं आमतौर पर पुस्तक का पहला संस्करण होती हैं। इस तरह के लेखक की अगली कड़ी से एक अंश, विस्तारित अंत या गुणवत्ता आश्वासन (minientrevista) के रूप में, कभी कभी नई जानकारी के साथ - कुछ महीने उनके प्रकाशन के बाद, पुस्तिका में संस्करण पेश किया है। यदि आप एक कलेक्टर हैं या यदि आप किसी विशेष लेखक या श्रृंखला से किताबें एकत्र कर रहे हैं, तो पहले हार्डकवर संस्करण आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए बेहतर होगा। "हैरी पॉटर" श्रृंखला में की तरह मूल्यवान पुस्तकें, पहले एक बाध्य संस्करण में बाहर आते हैं क्योंकि वे पहले से ही बहुमूल्य होने के लिए जाना जाता है
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें
    5
    खाते में स्थायित्व में अंतर रखना इस मामले में एक बाध्य बेहतर है वे प्रिंट गुणवत्ता के उच्च मानकों के होते हैं आमतौर पर, वे एसिड-फ्री पेपर (पीएच 7, तटस्थ) से बने होते हैं, जो लंबी अवधि के स्थायित्व को सुनिश्चित करता है। कागज आम तौर पर सीना और रीढ़ की हड्डी से चिपक जाता है। ब्रोशर पुस्तकें टिकाऊपन के लिए कम और बड़े पैमाने पर खपत के लिए बनाई गई हैं। वे आसान पोर्टेबिलिटी है, लेकिन यह भी स्थायित्व है कि एक बाध्य प्रदान करता है और दाग foxing (पीली और दाग), निशान, पत्तियों की हानि, आदि से ग्रस्त हो सकते की जरूरत नहीं है एक बाउंड से पहले
    • सीमाओं को बुकलेट पुस्तकों से अलग तरीके से इकट्ठा करके संरक्षित किया जाता है और वे आंसू और पहनने की संभावना कम हो सकते हैं, क्योंकि उनके कान होने की संभावना कम है। हालांकि, इस बात से अवगत रहें कि पुस्तकालय अक्सर पूछते हैं कि स्व-विनाश से बाध्य नहीं किया जाए, क्योंकि ऐसी पुस्तकों को आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है अगर वे कुछ निश्चित ऊंचाई से गिरते हैं तो वे अजीब तरीके से गिर जाते हैं और जब ब्रोशर संस्करण को आसानी से जोड़ दिया जा सकता है, इसकी लचीलेपन एक आशीर्वाद हो सकता है जब आप इसे चारों ओर ले जाते हैं, क्योंकि यह छोटे जेबों में भर जाता है और जब तक आप इसकी देखभाल करते हैं, तब तक उन्हें अच्छी स्थिति में छोड़ दें पढ़ने!
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें चित्र शीर्षक 6
    6
    पर्यावरण पर दीर्घकालिक प्रभाव पर विचार करें। बाकी सब की तरह, किताबें अंततः पहनती हैं और अब बिक्री या दान के लिए सेवा नहीं करती हैं। हालांकि शहरों में कई रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों किताबचा पुस्तकें, और समाचार पत्र, गत्ता, आदि, गोंद कि बाध्य कारणों रखती स्वीकार वे रीसाइक्लिंग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो अपनी स्थानीय रीसाइक्लिंग सेवा से पूछें कि उनकी नीतियां पहना किताबों के बारे में हैं।
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें
    7
    तय करें कि आप किताब या तो बाद में चाहते हैं। आपकी वांछित किताब हार्डकवर से पहले आ सकती है यदि ऐसा होता है (जैसा कि अक्सर होता है), यह एक सफल होने की संभावना है, और आपको ब्रोशर छोड़ने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी होगी। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप "वर्तमान" कैसे बनना चाहते हैं या आपके पास इंतजार करने के लिए धैर्य है। यहां तक ​​कि अगर यह पहले किसी बाउंड वर्जन में नहीं आता है, तो ब्रोशर में पुस्तकों से जल्दी मत आओ! आप सुखद आश्चर्य हो सकता है
    • आप अपने स्थानीय लाइब्रेरी में बेस्टसेलर के लिए प्रतीक्षा सूची पर अपना नाम रखकर प्रतीक्षा अवधि और लागत के आसपास मिल सकते हैं। मुफ्त और कठिन कवर के लिए, एक आदर्श मैच!



  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें पेपर शीर्षक चरण 8
    8
    ध्यान दें, कभी-कभी, कोई नहीं है चुनाव। कभी-कभी एक पुस्तक लागत, स्थायित्व, विपणन आदि के कारण केवल एक प्रारूप या किसी अन्य पर प्रकाशित की जा सकती है। उस मामले में, चुनाव आपको से लिया गया था और बस उस चीज़ का पालन करें जो प्रदान किया गया था।
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें
    9
    समीकरण को कुछ अप्रकाशित पुस्तकों को जोड़ें। डिजिटल किताब पाठकों (ई-पाठकों) और आईपैड के आगमन के साथ, शौकीन चावला पाठक को अभी भी एक अन्य प्रकार की किताब पर विचार करने के लिए है हालांकि कागज पर मुद्रित नहीं, कई ई-रीडर मुद्रित संस्करण की तरह लग रहे करने के लिए बने थे और आईपैड पुस्तकों के लिए मज़ा इंटरैक्टिव गुण होते हैं। भौतिक संस्करण के संबंध में इन उपकरणों का लाभ यह है कि वे हल्के होते हैं और एक से अधिक काम वास्तव में, कई ई-रीडर पुस्तकों के सैकड़ों स्टोर कर सकते हैं स्टोर कर सकते हैं है। दूसरी ओर, उनके पास वास्तविक प्रकाशन की नज़र, गंध या पदचिह्न नहीं है और संभवत: जब आप किसी चीज़ की खोज करते हैं या एक लेख लिखते हैं, तब से सुविधाजनक नहीं हैं क्योंकि वे एक समय में कई नहीं खोल सकते हैं (यदि कि आप समृद्ध हैं और कई गैजेट हैं, लेकिन किताबों की तुलना में यह थोड़े व्यर्थ है)। और वे ऊर्जा की जरूरत है, इसलिए जब बैटरी कम है और आप बिजली नहीं के साथ कहीं नहीं के बीच में हैं, अच्छे पुराने पुस्तक अभी भी आप एक अच्छे पढ़ने की संतुष्टि दे देंगे।
  • पेपरबैक और हार्डबैक बुक्स के बीच चुनें पेपर शीर्षक चरण 10
    10
    एक तरह का गुलाम मत बनो। पिछले लेकिन कम से कम, एक विकल्प के लिए हमेशा के लिए छड़ी नहीं है। प्रत्येक किताब या ई-बुक के सभी फायदे और नुकसान इसके ऊपर के सभी कारकों पर निर्भर करता है और उनका उपयोग करना जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो अपने आप को स्वरूप बदलने का अवसर दें।
  • आत्म-प्रकाशन के मामले में क्या चुनना है

    पेपरबैक और हार्डबैक किताबों के बीच चुनें चित्र शीर्षक 11
    1
    एक पाठक के परिप्रेक्ष्य से अपनी स्वयं की पुस्तक के प्रकाशन को यह देखना है कि क्या एक प्रारूप या अन्य में खरीदना है:
    • क्या यह संभव है कि आपकी पुस्तक लोकप्रिय हो जाए या बेस्टसेलर बन जाए? यदि हां, तो पहले कठिन कवर चुनें।
    • क्या यह एक परीक्षा है, पहली छाप परीक्षण, एक नए या विशिष्ट विषय के बारे में, या एक बड़ी अज्ञात? यदि हां, तो पहले ब्रोशर चुनें।
    • क्या आप अपनी मुद्रण लागत कम करने की कोशिश कर रहे हैं? विवरणिका।
    • आपका पाठक शायद क्या पसंद करेंगे? (आप इस एक का जवाब देने के लिए अपने जूते में खुद को डालने की आवश्यकता होगी।)
  • पेपरबैक और हार्डबैक पुस्तकों के बीच चुनें
    2
    विचार करें कि क्या यह संभव है या हार्डकवर और पुस्तिका संपादन दोनों को करना संभव है। इससे आपको प्रत्येक प्रकार के पाठक की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि, यह संभव है कि आपका बजट अंत में एक निर्णायक कारक है, क्योंकि यह किताब बनाने के लिए अधिक महंगा होगा।
  • पेपरबैक और हार्डबैक किताबों के बीच चुनें चित्र 13
    3
    ई-रीडर और आईपैड के लिए ईपुस्तक या किताबें बनाने पर विचार करें। वे बढ़ती लोकप्रियता के प्रारूपों को प्रकाशित कर रहे हैं, और आपको भौतिक संस्करण भी प्रिंट करने की ज़रूरत नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • बाउंड कवर संरक्षित किए जा सकते हैं यदि वे कवर किए गए हैं। यह अक्सर एक बुद्धिमान विकल्प होता है क्योंकि वे निरंतर उपयोग के कारण वर्षों से बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं और आसानी से आंसू सकते हैं।
    • नोट: एक बाध्य पुस्तक में एक कड़ी आवरण है जो आंतरिक सामग्री को अच्छी तरह से संरक्षित करता है क्योंकि इसे मुड़ा नहीं किया जा सकता है (यदि आप चाहें तो अंदर भी गुना कर सकते हैं)। लेखक के नाम सहित सिकुड़ और हस्ताक्षर किए हार्डकॉर्वर पर आमतौर पर एक कवर होता है। पेपरबैक में एक पुस्तिका को नरम कवर होता है जिसे आसानी से जोड़ दिया जा सकता है, और आकार, प्रिंट और आकार अधिक कॉम्पैक्ट हैं।
    • आप उन्हें कवर करके ब्रोशर पुस्तकों को मजबूत कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • बुकस्टोर या लाइब्रेरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com