IhsAdke.com

कैसे एक किताब लिखने के लिए

जो कोई भी कहने की कहानी है वह एक किताब लिख सकता है - चाहे वह मज़े के लिए हो या लोगों को इसे पढ़ने के लिए (और उम्मीद है कि इसे खरीदना) क्या आप खुद को एक लेखक के रूप में कल्पना कर सकते हैं जब आप पढ़ते हैं या जब आप घूमते हैं? हालांकि यह चुनौतीपूर्ण लग सकता है, कोई भी किताब लिख सकता है, यदि वे कठिन प्रयास करते हैं हम आपको शुरू करने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

चरणों

विधि 1
अपनी किताब लिखना शुरू करना

पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 1
1
एक नोटबुक खरीदें या कई जब आप अपनी किताब को सीधे कंप्यूटर में टाइप कर सकते हैं, तब प्रेरणा दिखाई देने के समय एक के पास संभव नहीं है। तो आपके साथ अच्छा पुराना कागज और कलम ले जाना अच्छा है।
  • एक चमड़े की कवर नोटबुक अधिक मजबूत है, जबकि एक सरल सर्पिल नोटबुक, इतनी मजबूत नहीं होने पर, खुले रखने के लिए आसान है।
    एक पुस्तक स्टेप 1 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
  • सर्पिल या हार्डकवर में, आपको लाइन के साथ कागजात के साथ खाली कागज़ों का उपयोग करना पसंद करना चाहिए। आप ड्राइंग चित्रों या scribbles को समाप्त कर सकते हैं
    एक पुस्तक स्टेप 1 बुलेट 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र टाइप करें एक पुस्तक चरण 2
    2
    अपने सिर को काम पर रखो अब जब आपके पास एक नोटबुक है, तो सभी लेखकों के गड़गड़ाहट का सामना करने का समय है: फ्रंट पेज एक रूपरेखा, नोट्स पात्रों पर, (संभव नाम, विवरण, अतीत के इतिहास को, आदि), स्थानों, época- छोटा है, सभी विवरण के लिए एक महान कहानी बनाने सहित अपने इतिहास का अवलोकन बनाने के लिए पहले कुछ पृष्ठों का उपयोग करें। इस तरह के दृश्य के कई फायदे हैं, आप देखते हैं
    • जब आप विचारों से बाहर निकलते हैं तो आपके पास कुछ सामग्री हमेशा एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए होगी और शब्दकोश को देखने की आदत पैदा करना अच्छा है इस तरह, आपको सुंदर और मुश्किल शब्द मिलेंगे जो आपके टेक्स्ट को अधिक जीवन देंगे।
  • चित्र टाइप करें एक पुस्तक चरण 3 लिखें
    3
    अपनी कहानी का अवलोकन करें एक स्केच बनाएं, अक्षरों (संभावित नाम, विवरण, "बैक की कहानियाँ", आदि), स्थान, युग, जिसमें इतिहास होगा, के बारे में नोट्स बनाएं। इस तरह के दृष्टिकोण के कई फायदे हैं।
    • योजनाबद्ध भागों का वर्णन करते हुए आपको अपनी कहानी के लिए नए विचार प्राप्त होंगे।
    • कुछ भी नहीं बर्बाद करने के लिए चला जाता है आप एक चरित्र का वर्णन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जो सीधे कहानी में कभी प्रकट नहीं होता, लेकिन जो सीधे दूसरे चरित्र को प्रभावित करता है
  • चित्र टाइप करें एक बुक करें चरण 4
    4
    एक टेबल बनाओ और सभी पात्रों को लिखो जो कि कहानी में एक विशेष अर्थ है। उनके बारे में बहुत कुछ लिखने के लिए अपनी नोटबुक का उपयोग करें उनमें से कुछ के लिए पिछले इतिहास बनाएं यह आपको बेहतर ढंग से कल्पना करने और यहां तक ​​कि अपने खुद के चरित्र के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा।
    • इस तरह, जब आप विचारों से बाहर निकलते हैं, तब आपके पास हमेशा कुछ कहना होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 5
    5
    अपने स्केच बनाएं शुरुआत में, भूखंड और वर्ण, मुख्य घटनाओं चरमोत्कर्ष और अंत में परिणाम के लिए अग्रणी के निर्माण के विकास: एक रूपरेखा आप अपनी कहानी के चाप को परिभाषित करने में मदद करेगा।
    • कहानी की शुरुआत आमतौर पर कठिन हिस्सा है - यदि आप चाहते हैं कि ऐसा होना चाहिए सबसे अच्छा काम मन में इतिहास के व्यापक आयाम से शुरू होता है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप एक रहस्य उपन्यास लिखना चाहते हैं और आप द्वितीय विश्व युद्ध के प्रशंसक हैं। यह लिखें: रहस्य, द्वितीय विश्व युद्ध इस तकनीक का सौंदर्य यह है कि दोनों श्रेणियां व्यापक हैं, लेकिन उन्हें एक तरफ रखकर, आप तुरंत संभावनाओं के क्षेत्र को संकीर्ण कर सकते हैं। अब आपके पास, कम से कम, एक समय और एक केंद्रीय बिंदु है द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कुछ रहस्यमय हुआ थोड़ा और अधिक ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
      • क्या आप एक अंतरंग या सामान्य संदर्भ कहानी बनाने का इरादा रखते हैं? दूसरा युद्ध निश्चित रूप से दोनों संभावनाओं को शामिल कर सकता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि यह एक सैनिक की कहानी है
      • यह समय क्या है? दूसरे युद्ध के समय, निश्चित रूप से, क्योंकि यह उस काल के सिपाही की कहानी है - या नहीं? यह निश्चित क्षणों में से एक है जो आपके काम का फैसला करेगा। मान लें कि आपकी कहानी वर्तमान युग में गुजरती है। परिदृश्य की कल्पना करें: आपके मुख्य चरित्र को एक डायरी मिलती है - द्वितीय विश्व युद्ध की दादा की डायरी। यह एक महान रहस्योद्घाटन है, क्योंकि उसके दादा युद्ध से कभी वापस नहीं आए थे, लेकिन कोई नहीं जानता कि क्या हुआ, क्योंकि शरीर कभी नहीं मिला। शायद इस डायरी में आपके चरित्र को जवाब मिल जाएगा।
      • अब आपके पास कई महत्वपूर्ण सवाल हैं। अब आपके पास कई महत्वपूर्ण सवाल हैं। `` कौन? `` आपका चरित्र `` कब? `` अतीत में और वर्तमान समय में `` क्या? `` एक डायरी, एक रहस्य, और एक लापता व्यक्ति। आप अभी भी "क्यों" अभी तक नहीं जानते यह उन चीजों में से एक है जिन्हें आप खोज करेंगे कैसे? फिर, यह अपने आप को सवाल पूछकर खुलासा होगा।
    • अपने पात्रों का विकास करें स्पष्ट के साथ शुरू करें उस मामले में, आपने पहले से ही दो अक्षर बनाए हैं - एक युवा लड़का और आपके दादा आप परिदृश्य के द्वारा दो की विशेषताओं को निर्धारित कर सकते हैं और बाद में उनका विस्तार कर सकते हैं। आपका दादा निश्चित रूप से विवाह किया गया था, इसलिए एक दादी माँ है दादा और युवा लड़के के बीच एक पीढ़ी है, इसलिए उनके माता-पिता में से एक उनके दादा के बेटे या बेटी हैं। यह कितना आसान है?
    • इस तरह से रखें, दूसरों के लिए एक चरित्र का विस्तार करना क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं थोड़े समय में, यह संभव है कि आपके पास पहले से बहुत से वर्ण और इंटरैक्शन हो। यह अच्छा है, खासकर अगर यह एक रहस्य उपन्यास है
    • पात्रों को विकसित करने की प्रक्रिया में, आप अपने आप को एक ही सवाल है कि अपने पाठकों को जल्द ही करते हैं जाएगा बनाने खत्म हो जाएगा: "क्या आगे क्या होगा" कहानी विकसित करने के लिए इन सवालों का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, युवा लड़के यह जानना चाहता है कि उसके दादाजी का क्या हुआ। चूंकि सभी वह है एक दैनिक है, वह पढ़ता है और कहानी है कि एक छोटे से शहर से शत्रु लाइनों के पीछे नॉरमैंडी के समुद्र तटों के अपने दादा और दादी चाल चल दी सीखता है - सभी अपनी डायरी में लिखा है। वह घर वापस कभी नहीं मिला। इन तथ्यों को जानकर, आप प्रश्न देखना शुरू करते हैं और एक पैटर्न दिखाया जाता है:
      • घटनाओं "आज" और दूसरे युद्ध में भी होते हैं जैसा कि डायरी में लिखा है, दिनांक 1 9 44 है
      • कहानी में कुछ कार्रवाई जोड़ने के लिए, युवा लड़के को कुछ करना चाहिए चूंकि दादाजी घर नहीं आए हैं, लड़के को उसे खोजने के लिए जर्मनी को भेजें - जीवित या मृत
      • और दादी, वह बीच में कहाँ है?
    • धनुष बनाने के लिए इस प्रक्रिया के माध्यम से जारी रखें, और इस बिंदु पर आप अंत की एक स्केच को भी खतरा बना सकते हैं: लड़का पता चलता है कि उनके दादा वापस क्यों नहीं आए और कैसे डायरी वापस लौटी। तो आपको बस इतना करना होगा कि बीच की घटनाओं को लिखना है
    • अपनी रूपरेखा के लिए एक समयरेखा बनाओ अब जब आपने एक मूल कहानी बनाई है, तो अपनी कहानी के लिए एक समयरेखा तैयार करें, जिसमें समय-समय पर आपके वर्णों की प्रत्येक महत्वपूर्ण घटना होती है। ऐसे समय आएंगे जब दो या दो से अधिक वर्ण एक दूसरे को छेदेंगे और जहां कुछ पूरी तरह से गायब हो जाएंगे। बस उस रेखा को आकर्षित करें जहां ये घटनाएं होती हैं। यह आपकी भी मदद करेगा यदि आपकी रचनात्मकता गायब है
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 6
    6
    संपादन करने में संकोच न करें अगर आपको लगता है कि आपका प्लॉट कहीं भी नहीं जा रहा है, और आप जो कुछ भी नहीं करेंगे वह मदद करेगा - पिछले बिंदु पर वापस जाएं जहां यह सब समझ में आया और कुछ अलग करने का प्रयास करें यह आवश्यक नहीं है कि आपकी कहानी समयरेखा पर वर्णित सभी चीजें करती है। कभी-कभी कहानी कहती है कि यह कहां से आगे बढ़ेगी। जहां भी आप इस प्रक्रिया में हैं, आपकी रचनात्मकता आपको विभिन्न स्थानों पर ले जा सकती है। इसका पालन करें - यह लेखन की खुशी का हिस्सा है।
  • विधि 2
    एक उपन्यास लेखन

    पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 7
    1
    अपनी पुस्तक के प्रत्येक अध्याय का नाम लिखें और तय करें कि आप इसमें क्या डालेंगे, इसलिए आपको हमेशा आपकी कहानी की दिशा पता चल जाएगी।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 8
    2
    एक अच्छे उपन्यास के तत्वों को जानिए यदि आप एक सफल लेखक बनना चाहते हैं, तो एक लेखन पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले दो बार सोचें (जब तक कि आपने ऐसा नहीं किया हो)। इसके बजाय, साहित्य का अध्ययन करें आपको कुछ भी लिखना शुरू करने से पहले पता होना चाहिए कि विवेक के साथ कैसे पढ़ना और एक गहरी और महत्वपूर्ण आंखें हैं वाक्य लिखना, चरित्र अंतर, साजिश का निर्माण, चरित्र का व्यक्तित्व विकास सभी फिट होगा यदि आप जानते हैं कि लेखन से पहले गंभीर रूप से कैसे पढ़ा जाए।
    • दृश्यों. एक किताब की स्थापना समय, जगह और परिस्थितियों में होती है जहां कहानी होती है। आपको अभी तक इन पैरामीटर को सेट करने की आवश्यकता नहीं है।
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें पुस्तक बुक करें 8 बुलेट 1
      • उदाहरण के लिए मैरी महल के चारों ओर खड़ी ढलान पर चल रहा था इससे पहले कि वह चली गई थी, उसके पिता की नौकरों में से एक ने उसे रोका और कहा, राजा फर्डिनेंड उसे देखना चाहेंगे। " इससे पता चलता है कि मैरी, शायद एक युवा लड़की, महल के अंदर रहती है यह पाठक सुराग देता है कि समय मध्ययुगीन काल में है। मैरी भी एक लैटिन नाम, जिससे पता चलता है कि वह कहां रहता है, और "राजा फर्डिनेंड" एक महान ट्रैक है! वास्तव में, राजा फर्डिनेंड की पत्नी - Castilla इसाबेल - मंजूरी दे दी और 1492 में नई दुनिया में क्रिस्टोफर कोलंबस की यात्रा के वित्त पोषण किया है, तो यह कहानी निश्चित रूप से और अधिक या कम इस अवधि में जगह लेता है।
    • वर्ण. प्रत्येक कहानी में प्रमुख और नाबालिग वर्ण हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें दिलचस्प बनाते हैं और उन्हें उचित रूप से पेश करते हैं यह कार्य कहा जाता है जोखिम।
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 8 बुलेट 2
      • कई प्रकार के वर्ण हैं। नायक आम तौर पर मुख्य चरित्र होता है, जिसकी किताब के साथ कहानी है। प्रत्येक नायक के लिए, आम तौर पर प्रतिद्वंद्वी होता है, वह चरित्र जो एक कहानी में होना आवश्यक है।
      • इसे ध्यान में रखें: अक्सर किसी का खलनायक दूसरे का नायक होता है। भले ही वे भूमिका निभाते हैं, वे आपकी कहानी को सफल बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।
    • संघर्ष. एक संघर्ष एक बड़ी समस्या है जिसे एक चरित्र का सामना करना पड़ता है और आमतौर पर कहानी के अस्तित्व का कारण होता है।
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें पुस्तक बुक करें 8 बुललेट 3
      • शायद उन्होंने राजा फर्डिनेंड की बेटी मारिया से पूछा कि कोलम्बस अपने रोमांच के लिए स्पैनिश पोतों का इस्तेमाल करने का फैसला करे। कहानी के दौरान वह इन समस्याओं का सामना कर सकती है
    • चरमोत्कर्ष. चरमोत्कर्ष किताब में सबसे बड़ा तनाव का मुद्दा है, जिस बिंदु पर पाठक वास्तव में चिंता से सांस को पकड़ रहा है
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 8 बुलेट 4
      • शायद मारिया कोलंबस को स्पैनिश पैसे का इस्तेमाल करने देने के खिलाफ है, और वह उसे जाने के लिए भीख मांगता है और वह उस मौके के लिए कुछ भी करेगा। यह वह जगह है जहां मैरी बनाने का एक अच्छा विकल्प है, जो कि पूरे इतिहास के इतिहास को निर्धारित करेगा
    • परिणाम. चरमोत्कर्ष पारित हो गया है, समस्या हल हो गई है और कोई ढीली छोर बांध दिया गया है। नोट: यदि आप एक अनुक्रम बनाने की योजना बना रहे हैं, तो कम से कम एक या दो ढीले छोरें छोड़ें जो हल नहीं किए गए हैं।
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 8 बुलेट 5
      • हमारे उदाहरण का उपयोग करते हुए, मैरी ने कोलंबस की इच्छाओं का सम्मान करने का निर्णय लिया, उसे जाने और उसके पिता को अपनी यात्रा पर जाने के लिए जाने के लिए राजी करने का प्रयास करता है। रीडर के लिए एक अनपेक्षित अंत हमेशा अधिक दिलचस्प होता है: एक अनुमान लगाने योग्य अंत नहीं बनाने का प्रयास करें।
    • विवरण एक किताब में सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं सिर्फ "आकाश नीला था" कहने के बजाय, यह किस तरह का नीला है, जैसे "आकाश एक इंडिगो लाइट था।" आपकी कहानी इस तरह के लेखन के साथ अधिक आकर्षक बन जाएगी। लेकिन इसे ज़्यादा ज़्यादा मत करो एक बुरा उदाहरण होगा: "जब सुबह उगता है, सूरज की रोशनी में सोने के टुकड़े को कुरकुरा पड़ते हैं, जिससे घास के मैदानों में अधिक आनंद मिलता है।"
      पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 8 बुलेट 6
      • बहुत सुशोभित करने की कोशिश कर सकते हैं ऐसा लगता है कि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं (और यह निश्चित है)। वर्णनात्मक हो, लेकिन समझदारी से, और शायद आपकी कहानी को एक काव्य स्वर भी जोड़ते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 9
    3
    अपनी साजिश का सारांश करें इसके साथ, आप अपनी कहानी को पिन करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु बना लेंगे। बहुत दूर से प्राप्त किए गए कुछ चीज़ों को बनाने से बचें: बस क्या होगा इसका सामान्य विचार दें। पुस्तक के मध्य में, आपने जो मूल कहानी लिखा है उसे पढ़ें। यह आश्चर्यजनक होगा कि पुस्तक की आपकी धारणा क्या बदल सकती है आप मूल कहानी से मिलान करने के लिए अपनी पुस्तक को बदल सकते हैं या मूल स्क्रिप्ट को फेंक सकते हैं और आपने जो लिखा है उसके साथ छड़ी कर सकते हैं। आप दोनों को भी मिश्रण कर सकते हैं, जो भी आप चाहते हैं याद रखें, यह आपकी किताब है!
  • पिक्चर शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 10
    4



    टाइपिंग प्रारंभ करें! यह सबसे अच्छा हिस्सा है यदि आपको शुरू करने में समस्या हो रही है, तो कहानी के विरोध में कूदें और वहां से आगे बढ़ें एक बार जब आप अपने लेखन के साथ सहज महसूस करते हैं, तो दृश्यावली जोड़ें। आप शायद कहानी में कई चीजें बदल लेंगे। एक किताब लिखने के बारे में अच्छी बात यह है कि आप अपनी कल्पना को जंगली चला सकते हैं। आपको लिखने की प्रक्रिया का लाभ उठाने की जरूरत है और इसे पसंद करें, अन्यथा आपकी किताब कचरे में खत्म हो जाएगी
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 11
    5
    याद रखें कि आपकी नोटबुक का उपयोग सिर्फ योजना के लिए ही किया जाना चाहिए! अपनी कहानी दर्ज करने के लिए सबसे अच्छा यह है कि आप इसे कई प्रतियां बना सकते हैं, आसानी से किसी भी त्रुटि को हटा सकते हैं, और इसे प्रकाशकों को भेज सकते हैं।
  • विधि 3
    एक गैर-फिक्शन किताब लिखना

    पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 12
    1
    एक विषय चुनें जो आपके डोमेन से है आपकी गैर-फिक्शन किताब ऐसी जगह के बारे में जानकारी ला सकती है जहां पाठक छुट्टियां बिताना चाहता है। यह मौजूदा समाज, एक ऐतिहासिक या समकालीन नेता या आपकी रुचि के व्यक्ति के बारे में हो सकता है गैर-कल्पना के लिए एकमात्र समस्या यह है कि वे सही होना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 13
    2
    खोजें। जितना आप एक निश्चित विषय के बारे में जानते हैं, उतना ही हर विशेषज्ञ के पास कुछ सीखना कुछ नया है आप एक विषय के बारे में सब कुछ कभी नहीं जानते हो यदि आपको समस्या हो रही है या फंस गया है, तो इन युक्तियों का प्रयास करें:
    • इंटरनेट खोजें कभी-कभी परिणामों को प्रतिबंधित करने के लिए थोड़े से काम होंगे, लेकिन खोज इंजन ज्ञान के लिए आपके साहस में आपकी मदद करेंगे। न केवल मुख्य लेखों को ट्रैक करें, बल्कि संदर्भ लेख भी देखें। मंचों और अन्य स्थानों में प्रश्न पूछें ताकि कोई आपकी सहायता कर सके
    • एक ही विषय, या संबंधित के कुछ अन्य गैर-प्रकाशन पुस्तक पढ़ें। लेखक एक अलग परिप्रेक्ष्य से चीजें देख सकता है, और कुछ ऐसी जानकारी हो सकती है जिसे आप नहीं देख रहे थे। अपनी किताब में खोजे गए स्रोतों को क्रेडिट देना मत भूलना
    • एक विशेषज्ञ से पूछें उस क्षेत्र के कुछ विशेषज्ञ होंगे जिनके बारे में आप इस बारे में लिख रहे हैं कि उनके जीवन के विषय का विषय वस्तु तथ्य का विषय होगा। इसके लिए खोजें, इसके लिए समय दें, और पूछें कि क्या आपके काम में जोड़ने के लिए कुछ दिलचस्प है।
    • एक विश्वकोश पढ़ें हां, यह उबाऊ काम है, लेकिन किसी और को यह करना होगा। इस तरह आप अपनी पुस्तक के लिए आवश्यक सारी जानकारी एकत्र कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 14
    3
    अपनी पुस्तक को प्रारूपित करें जिन पुस्तकों को प्रकाशित नहीं किया जाता है वे बहुत ही खराब तरीके से संगठित होते हैं। उदाहरण के लिए, एक ही अध्याय में यूरोप में अच्छी जगहों और यूरोप में सुंदर समुद्र तटों के बारे में बात नहीं करें
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 15
    4
    विस्तृत वर्णनात्मक विवरण जोड़ें कोई भी एक cloying किताब पढ़ नहीं चाहता है! अच्छी किताबें समृद्ध हैं विस्तार और रंग
  • विधि 4
    तंग पकड़ो

    चित्र टाइप करें एक पुस्तक चरण 16
    1
    लगातार रहें एक टैक्सी चालक रियो डी जनेरियो में एक जवान आदमी ने रोका था, जिसने पूछा था: मैं क्रिस्टो रेडेंटर को कैसे प्राप्त करूं? "अभ्यास," टैक्सी ड्राइवर ने उत्तर दिया अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है लगातार लिखें - यह आपकी कथा, एक अवलोकन या एक विचार है। जितना अधिक आप करते हैं, उतना बेहतर होता है यह सही नहीं होना पड़ता है, शुरुआत में इसे जिस तरह से आप चाहते हैं, उसे रहने के लिए नहीं है - जो सबसे ज़्यादा पेपर पर विचार डाल रहा है
  • 2
    खुद से पूछते रहो कि आपके लक्ष्यों, आपकी कहानी और आपके चरित्र क्या हैं सब कुछ और आपके उपन्यास में सभी के पास मौजूद होने का एक कारण होना चाहिए - कह रहे हैं कि पत्ते हरे हैं पाठक को दिखाता है कि यह वसंत या गर्मियों में है कह रही है कि चरित्र में तीन दिवसीय दाढ़ी दिखाती है कि वह कुछ परेशानी का सामना कर रहा है या थोड़ा ढलान है। प्रत्येक चरित्र के लिए वह क्या करता है, इसलिए "उन्हें पूछें" के रूप में वह लिखा है, "आप हवाई जहाज पर क्यों आ रहे हैं?" "तुम उसके घर क्यों जा रहे हो?"
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप एक बुक स्टेप 18
    3
    कुछ ब्रेक लें ताकि आप नया दृष्टिकोण देख सकें। जितना अधिक आप लिखते हैं, उतना ही लेखन में सुधार आता है। कथा की शुरुआत में लौटने पर, आप अक्सर देखेंगे कि क्या काम करता है और आपके काम में क्या काम नहीं करता। एक सप्ताह के लिए एक अध्याय सेट करें और फिर इसे नए विचारों और एक नए रूप से देखें।
    • यदि आप वास्तव में फंस गए हैं, तो कुछ दिनों के लिए लिखना बंद करें और अपने दिमाग को साफ करने के लिए कुछ आराम संगीत सुनें।
  • चित्र टाइप करें एक पुस्तक चरण 1 9
    4
    अलग राय देखें अन्य लोगों को अपनी पुस्तक की पांडुलिपि पढ़ा। वे आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि दे सकते हैं और शायद आपको लिखने में भी मदद कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक चरण 20
    5
    जो काम नहीं करता उसे त्यागें। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आपकी पुस्तक में काम नहीं करेंगे। पात्रों, समानांतर भूखंड या कुछ भी जो आपकी पुस्तक में उचित नहीं है, को मिटाने के लिए डरो मत। इसी तरह, नए तत्वों और पात्रों को जोड़ने में डर नहींें, जो अंतराल को भर सकते हैं और क्या लिख ​​रहे हैं इसका अर्थ दे सकते हैं। अज्ञान के मामले में, कभी भी अपनी पुष्टि के समर्थन के लिए अधिक तथ्यों को खोजने से डरो मत!
  • एक पुस्तक स्टेप 21 नामक चित्र टाइप करें
    6
    यह ध्यान रखें कि कई लेखकों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त एक मूल विचार प्राप्त करने से पहले कई मसौदे में विफल होते हैं। उदाहरण के लिए, वेरोनिका रोथ, डायव्हर्जेंट सीरीज़ के लेखक, अपने ब्लॉग में कहते हैं कि इसका उपयोग करने के लिए कम से कम 48 प्रयास किए गए, और वह कॉलेज में था!
  • चित्र टाइप करें एक पुस्तक चरण 22
    7
    लिखें जो आप जानते हैं लिखने से पहले एक महान शोध करना अच्छा नहीं है, लेकिन कम से कम थोड़ा दुख नहीं होगा। साथ ही, यह एक अच्छा अभ्यास है: नई चीजें लिखना आपको एक महान विचार खोदने में मदद कर सकता है!
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक 23 कदम
    8
    अपने आप को ध्यान दें। अपना मन हर समय कताई करने का प्रयास करें, ताकि आपको कभी लिखने के लिए कोई बहाना न हो। आपको अपनी कहानी में सब कुछ फिट नहीं करना पड़ेगा, पाठक को खुश करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप लेखन के ऊब जाते हैं, रोकें और बाहर की दुनिया के साथ फिर से कनेक्ट करें, जहां आप कुछ और विचार प्राप्त कर सकते हैं। या मुफ्त में लिखने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, कोई सीमा नहीं है, अपनी कल्पना पूरी तरह से प्रवाह करें!
    • पल्प याद रखें
      • पी - वर्ण
      • एल - प्लेस
      • ए - कार्रवाई
      • पी - समस्या
      • एस - समाधान
    • एक किताब जिसे लोगों को पढ़ना अच्छा लगता है, उनमें एक अच्छा शीर्षक, एक अच्छा कवर, अच्छे आंकड़े और निश्चित रूप से, अच्छा खुला पैराग्राफ होना चाहिए।
    • इसे जांचने के लिए मत भूलो! यदि आप समीक्षा नहीं करते हैं, तो आपके पास केवल एक ज़रूरत से ज़्यादा इतिहास होगा अखबारों में, संपादकों को प्रकाशित होने वाली सभी चीजों की समीक्षा करें। किताबों की तरह लोगों और उन्हें आकर्षित करने की आवश्यकता है।
    • यदि आपको सड़क के मध्य में अपनी कहानी बदलनी पड़े तो तनाव न करें जब आप उन्हें तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा विचार नहीं आते हैं, लेकिन जब आप लिख रहे हैं शब्दों के प्रवाह का पालन करें और बाकी को स्वाभाविक रूप से आना चाहिए।
    • गलतियों से अच्छे विचारों को अलग करने के लिए अपने कुछ विचारों को जोर से पढ़ें
    • अन्य पुस्तकों को पढ़ने, एक फिल्म देखने, संगीत सुनना, या एक आर्ट गैलरी पर जाकर प्रेरणा प्राप्त करें।
    • अपनी कल्पना का प्रयोग करें! यह एक महान उपन्यास पुस्तक बनाने की कुंजी है
    • एक डायरी को करीब से रखें यदि आपको कोई विचित्र नाम लगता है या सुनता है, तो एक भूखंड या जो कुछ भी हो, उसे लिखो! यह आपकी कुंजी को बेस्टसेलर बनाने के लिए आवश्यक कुंजी हो सकती है!
    • अपने पात्रों को आकर्षित करें कि वे किस तरह दिखेंगे। यह सही नहीं होना चाहिए, एक कलंक क्या होगा तो उनके बारे में लिखना आसान होगा।
    • निराश मत हो! यदि आप अपनी कहानी से निराश महसूस कर रहे हैं, समय ले लो एक छोटी कहानी, एक अखबार के लेख, एक निबंध आदि पर काम करें।
    • यदि आप अपनी पुस्तक के विचारों से बाहर हैं, तो एक ब्रेक लें, फिल्म देखना या कोई किताब पढ़ो, और देखें कि आपको कितने विचार मिल सकते हैं।
    • सही व्याकरण, वर्तनी और संवाद का उपयोग करें। यदि आपके पास बुनियादी कौशल नहीं हैं तो आप एक अच्छा उपन्यास नहीं लिख सकते। और अपनी शब्दावली का उपयोग करें! उदाहरण के लिए, आप अपने चरित्र के बारे में बात कर सकते हैं, "ओफेलिया की मासूमियत का दिन पीछे है।" लेकिन पिता, औपचारिक और कठोर, कह सकते हैं, "अपने देशवासियों, ओफ़ीलिया की कीमत पर गौर करें।" यदि पाठक को एक शब्दकोश की आवश्यकता है, तो वे कुछ नया सीखेंगे। एकमात्र समस्या यह सुनिश्चित कर रही है कि आप बड़े शब्दों का अनुचित उपयोग नहीं करते हैं आप चतुर नहीं देखेंगे, यदि कुछ कहानी जो मैदान में चलती है, तो आप कहते हैं कि लड़की एक बाल मजदूर शिक्षक की बजाय एक शिक्षण मजिस्ट्रेट थी।
    • एक थीम के साथ बहुत ज्यादा तनाव न करें यह आपके दिमाग को बदलने और एक नया शुरू करने के लिए दुख नहीं होगा
    • आप क्या जानते हैं, इसके बारे में लिखें, खासकर जब आपको नहीं पता कि कैसे शुरू करना है सबसे सफल लेखकों ने अपनी पुस्तक में कुछ किताबों पर आधारित वास्तविक जीवन में उन (या उनके करीबी व्यक्ति) के बारे में कुछ तथ्यों पर आधारित लिखा था
    • समय के साथ सुधार करें अपनी पहली कोशिश में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता लिखने की उम्मीद मत करो! अभ्यास परिपूर्ण बनाता है आप जितना लिखेंगे उतना सीखेंगे!
    • यदि आप एक ऐतिहासिक कथा लिख ​​रहे हैं, तो यह वास्तव में हुआ कुछ पर आधारित करने का प्रयास करें! यहां तक ​​कि नाम!
    • अन्य लेखकों से आपकी या यहां तक ​​कि आपके माता-पिता की सहायता करने के लिए कहें। वे अच्छे विचार हो सकते हैं!
    • यादगार नामों के साथ अक्षर बनाने का प्रयास करें लेकिन विचित्र या अजीब नामों से सावधान रहें - कभी-कभी ये भी काम कर सकते हैं, लेकिन अन्य मामलों में वे मूर्खतापूर्ण लग सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि एस्ट्रोबोल्दो इक्विनॉफोनियो नामक एक युवा विज़ार्ड के बारे में सात पुस्तकें और आठ फिल्में हैं?
    • यदि आप कभी भी अटक जाते हैं और किसी भी विचार को नहीं सोच सकते हैं, तो बस लिखना शुरू करें यदि आप वास्तव में फंस गए हैं, तो कुछ विकसित करने की कोशिश में इस लेख में आविष्कार की जाली कहानी का उपयोग करें।
    • एक निर्माण लॉक ऐसा कुछ है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं कुछ है जो आपकी किताब लिखने के लिए प्रेरित कर सकता है पशु प्रेरणा का एक महान स्रोत हैं, उदाहरण के लिए यदि आपके पास दो अलग-अलग जानवर हैं, तो उन्हें मिश्रण करें और इस नए अस्तित्व के लिए एक नाम बनाएं। यह उपयोगी हो सकता है अगर आप कथा लिख ​​रहे हों जो कुछ आपको थोड़ा प्रेरणा दे सकता है वह बहुत अच्छी मदद होगी
    • प्रत्येक दिन एक अलग विषय के बारे में लिखें और उस विषय पर अपनी कल्पना का प्रवाह दो
    • प्रसिद्ध लेखक स्टीफन किंग सोचता है कि लिखित रूप में सफल होने के लिए आपको कम से कम 4 घंटे एक दिन पढ़ना चाहिए। उस दिन का समय ढूंढिए कि आपको सबसे अच्छा सूट चाहिए राइटर्स दिन के सबसे विविध समय की बात करते हैं, जिसमें वे सुबह से सुबह, शांति और शांत, या बहुत बेचैन रातों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। लेकिन आपका शेड्यूल, यह आपको है जो पता चलता है
    • अपने कंप्यूटर के लिए एक लेखन कार्यक्रम खरीदने की कोशिश करें विंडोज में कई विकल्प हैं, लेकिन कार्यालय सबसे आम है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस गन्दा और तनावपूर्ण हो सकता है यदि आप अपना इंटरफ़ेस पसंद नहीं करते हैं, तो डार्करूम, रिकॉयर, या एबीवर्ड की कोशिश करें। वे सभी अच्छे कार्यक्रम हैं यदि आप चाहते हैं कि लेखन शुरू करने के लिए एक सरल डिजाइन है। इसके अलावा, यदि आप मुफ्त में कुछ चाहते हैं, तो ओपन ऑफ़िस सबसे अच्छा हो सकता है।
    • लिखने के बारे में कुछ किताबों को पढ़ने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • कभी भी खोजना मत भूलना सुनिश्चित करें कि जिस पुस्तक को आप लिखना चाहते हैं वह मौजूद नहीं है
    • आलोचना के लिए खुला होना अगर वे अच्छे नहीं हैं तो परेशान न करें
    • जिस व्यक्ति को पहली किताब लिखनी है, उसे इसके लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। और समय या धन के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए आपकी पहली रिलीज़ सफलता नहीं हो सकती है, लेकिन आप अपनी गलतियों से बहुत सी बातें सीखेंगे।
    • चोरी से बचें (किसी अन्य लेखक के काम की नकल)
    • आप क्या लिखते हैं! समय-समय पर, अपने आप से पूछें:
      • क्या मुझे यह पसंद है?
      • क्या यह मजाकिया है?
      • मुझे अपना मुख्य चरित्र पसंद है?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com