IhsAdke.com

एक पेपर या लेखन कैसे बनें

एक निबंध या एक विषय है कि आप से नफरत है या बस आप तल्लीन करने के लिए आप शर्ट पसीना, या वैकल्पिक रूप से विलंब के एक राज्य में प्रवेश कर सकते हैं परेशान करने के लिए नहीं करना चाहते हैं पर लेख लिखने के लिए आमंत्रित किया। कभी-कभार निबंध को भरने के लिए सही शब्दों को खोजने के लिए बस कष्टप्रद है, और आप कुछ, कुछ भी बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो कि एक निबंध को याद करते हैं। जब सभी खोए जाते हैं, हालांकि, इस गाइड को आपकी मदद करनी चाहिए

चरणों

  1. 1
    समझदार और अच्छी तरह से सूचित रहो। मात्रा कभी भी किसी भी शिक्षक की आंखों में गुणवत्ता की जगह नहीं होगी। एक छोटा लेख लिखना हमेशा बेहतर होता है, लेकिन लंबे समय तक एक से बेहतर होता है क्योंकि यह इत्र और बेतुका से भरा होता है। इससे पहले कि आप इन विधियों का प्रयास करें, इसे ध्यान में रखें! इसके अलावा, इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध कुछ विधियों को आपकी संस्था द्वारा बौद्धिक आलस या आलस्य माना जा सकता है, और आपको अपने शिक्षक के साथ परेशानी में छोड़ सकता है कुछ स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में, यह आपको बाहर निकालने के लिए पर्याप्त हो सकता है - यहां तक ​​कि स्थायी रूप से भी। नियमों को जानते हैं जो आपकी संस्था पर लागू होते हैं और उनका पालन करते हैं।
    • नीचे दिए गए सभी चरणों का उपयोग करना उचित नहीं है वे "सॉसेज को भरने के स्पष्ट प्रयास" के रूप में खड़े होंगे और आप एक शून्य स्कोर अर्जित करेंगे। यदि निबंध बहुत लंबा है (एक संभावना है, यदि आप अतिरंजित हो), कुछ चरणों को हटा दें वास्तव में, यदि आपके पास विपरीत समस्या है, जो बहुत अधिक लिखना है, तो सुनिश्चित करें कि आपने यहां सुझाई गई कुछ चीजें नहीं की हैं!
    • देखो, क्योंकि अगर आप इसे पढ़ सकते हैं, तो आपका शिक्षक भी कर सकता है। है न?
    • कॉलेज या कॉलेज के पाठ्यक्रम में उनमें से कई (विशेष रूप से फ़ॉन्ट और मार्जिन के आकार) की कोशिश करने पर नतीजे मिलेंगे।

विधि 1
फ़ॉर्मेटिंग विकल्प

  1. 1
    हेडर प्रारूप करें ऊपरी दाएं कोने में, अपने शिक्षक का नाम, तिथि, कार्य नाम, वर्ग और उपनाम दर्ज करें। प्रत्येक तत्व को अपनी लाइन दें

    शीर्षक शीर्षक छवि
  2. एस्ला लोंगर 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    शीर्षक को प्रारूपित करें एक बार जब आप अपना शीर्षक चुनते हैं, तो उसे पृष्ठ के शीर्ष पर लिखें बड़े फ़ॉन्ट आकार चुनें - आप इसे भी बोल्ड और रेखांकित कर सकते हैं। यदि आप एक बड़े आधुनिक फ़ॉन्ट का चयन करते हैं तो यह मदद करता है यदि शीर्षक बहुत लंबा है, तो इसे बीच में विभाजित करें ताकि यह एक के बजाय दो पंक्तियां हो। हालांकि, सावधान रहें क्योंकि अगर यह बहुत बड़ा है, तो यह स्पष्ट होगा कि आप लिखने के लिए बड़ा दिखने की कोशिश कर रहे हैं।
  3. छवि शीर्षक रेखा break.jpg
    3
    लाइन ब्रेक का उपयोग करें हर बार जब आप एंटर कुंजी का उपयोग करते हैं, तो इसे दो स्ट्रोक दें क्योंकि आपके निबंध में रिक्त स्थान शामिल होने की संभावना है, आप दो अतिरिक्त लाइनें अर्जित करेंगे - दो कम पंक्तियां आपको लिखना होगा! हेडर के बाद और प्रत्येक बिंदु के बीच स्थिति के बाद किया जा सकता है।
  4. एस्ला लोंगर 2 नामक छवि
    4
    स्रोत और उसके आकार पर ध्यान दें आपका शिक्षक शायद चाहें कि आप टाइम्स न्यू रोमन 12pt फ़ॉन्ट का उपयोग करें। यदि आप केवल एक मुद्रित कॉपी वितरित कर रहे हैं, 12 की बजाय 12.5 (या 12.3) पीटी डाल दें। बेशक, अध्यारोहित अध्यापक की प्राथमिकता आपके ग्रेड को खतरे में डालती है। इसके अलावा, आकार 14 फ़ॉन्ट के साथ सभी सेमीकोल्लों की खोज / प्रतिस्थापित और प्रतिस्थापित करते हैं। पढ़ने के दौरान यह ध्यान देने योग्य नहीं है, लेकिन लिखित रूप से बड़ा दिखता है।
    • यदि आपको किसी भी फ़ॉन्ट का उपयोग करने की अनुमति है, तो "Lucida Sans Typewriter" का उपयोग करें। यह एक बड़ी 12pt फ़ॉन्ट है। यदि आपको एक सरल स्रोत की आवश्यकता है, तो "एरियल" या "यूसीएएस युफियामिया" का उपयोग करें, जो लगभग उतने बड़े हैं। "प्रकाश फोंट" का उपयोग करने की कोशिश न करें, जैसे कि गिल संन्स लाइट, क्योंकि यह आपके लेखन को कम दिखता है।
  5. छवि शीर्षक
    5
    लाइन रिक्ति का उपयोग करें Word 2007 और 2010 में, सभी पाठ का चयन करें, फिर होम → पैराग्राफ → पर क्लिक करें और उस छोटे आइकन को ढूंढें जो आप की तरह लग रहे हैं पाठ को खींच रहे हैं। आप जितनी चाहें उतनी लाइन रिक्ति को अनुकूलित कर सकते हैं। 2.25 की रिक्ति 2.0 से प्रत्यक्ष रूप से बहुत भिन्न नहीं है।
  6. छवि शीर्षक मार्जिन
    6



    मार्जिन के साथ खेलते हैं पेपर मार्जिन को बस इतना बदला ताकि यह बहुत स्पष्ट न हो। पृष्ठ के निचले भाग में मार्जिन आम तौर पर हेरफेर करना आसान है।
  7. छवि शीर्षक spacing.jpg
    7
    वर्ण रिक्ति पर फोकस करें यह थोड़ा कम आम है, इसलिए यह अच्छी तरह से काम करता है। प्रारूप → फ़ॉन्ट पर क्लिक करें, वर्ण रिक्ति पर जाएं और विस्तारित रिक्ति चुनें। यह अक्षरों के बीच अंतर को थोड़ा बड़ा बनाता है और दृश्यमान भी नहीं है।
  8. 8
    बोल्ड महत्वपूर्ण शब्दों और वाक्यांशों बोल्ड अधिक स्थान लेता है निबंध खत्म करने के बाद कुछ बोल्ड शब्द डालते हैं। बस एक विशिष्ट बिंदु के रूप में पाठ का हिस्सा हाइलाइट करें और इसे स्पष्ट न करने के लिए दुरुपयोग न करें।
    • सावधान रहें, क्योंकि कुछ शिक्षकों को किसी भी प्रकार के रेखांकित नहीं करना चाहिए या बोल्ड में।

विधि 2
पाठ और सामग्री विकल्प

  1. 1
    विषयों और अंतिम वाक्य का उपयोग करें प्रत्येक अनुच्छेद के अंत में एक वाक्य में अपनी राय की पुष्टि करें शब्द के लिए वाक्यांश शब्द का उपयोग नहीं है, लेकिन पैरा अंत में अपने पहले वाक्य के पुनर्लेखन के लिए अपने सबसे पेशेवर और सुविचारित निबंध के स्वर छोड़ने का प्रभाव हो सकता है, और यह लंबे समय तक कर सकते हैं। हालांकि, यह एक शिक्षक को परेशान भी कर सकता है जो विस्तार पर ध्यान देता है और देखता है कि इस आदत को पूरे पाठ में दोहराया जा रहा है। अपने जोखिम पर प्रयोग करें!
  2. 2
    संकुचन का उपयोग करने से बचें जितना संभव हो उतना कम संकुचन का प्रयोग करें अकादमिक लेखन में, आपके पाठ को अधिक औपचारिक रूप देने में इसका लाभ होता है। यदि आप स्कूल में हैं, तो उच्च स्तर की नौकरियों के लिए अच्छा अभ्यास उपलब्ध कराया जाएगा, जहां आपको किसी भी तरह के संकुचन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, इसलिए यह एक अच्छा प्रशिक्षण है।
  3. 3
    दस से छोटी से छोटी संख्या में लिखें। आपको हमेशा दसियों से कम संख्या में लिखना चाहिए (1, 2, 3 आदि का उपयोग करने के बजाय)। चूंकि यह औपचारिक लेखन में एक आवश्यकता है, यह न केवल आपके टेक्स्ट को थोड़ी देर के लिए बने रहने देगा, लेकिन यह भी इसे थोड़ा बेहतर दिखाई देगा।
  4. 4
    सर्वनामों के उपयोग को कम करें "हम तैरने गए" कहने के बजाय, "मेरे भाई, मेरी बहन और मैं तैराकी चला गया" का उपयोग करने की कोशिश करें। यद्यपि यहां सावधान रहें, क्योंकि यह आपके निबंध को जल्दी से जल्दी बनाने के लिए प्रेरित करता है, जो अधिक उपयोग किए जाने पर गुणवत्ता और पठनीयता को ख़राब कर सकता है।
  5. 5
    कई उद्धरणों का उपयोग करें सिर्फ एक स्निपेट डालने के बजाय, इसे समझा देने से पहले संपूर्ण कोटेशन शामिल करें सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने मूल थीसिस में वापस जोड़ने का एक रास्ता खोज लें - यदि आप नहीं करते हैं, तो पाठक टिप्पणी करेगा।
  6. 6
    एक पेशेवर लेखक बनें कहने के बजाय "यह चित्र लाल है," कहते हैं "यह शानदार काम गर्म और जीवंत रंगों से भरा हुआ है जैसे कि लाल, भूरा और महोगनी।" अपने लेखन को लंबा करने के अलावा, आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप वास्तव में इस विषय के बारे में भावुक हैं, जो दोगुना उपयोगी है! अन्य विधि के साथ, इसका दुरुपयोग न करें- आप यह नहीं मानना ​​चाहते कि निबंध बहुत विस्तृत या दूर-दराज के लिए आवाज उठाएं।
    • छोटे शब्दों के बजाय अधिक शब्दों का उपयोग करें
    • यदि आपको अपने शब्दों को बड़ा करने के तरीकों के बारे में सोचने में परेशानी हो रही है, तो आप लाइन को लंबा करने के लिए एक लंबा शब्द ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर के थिसॉरस का उपयोग कर सकते हैं।

      चित्र शीर्षक Synonyms_514.JPG
  7. 7
    अपने निष्कर्ष समझाओ निष्कर्ष एक पैराग्राफ तक सीमित नहीं हैं। बाकी पाठों की लंबाई के आधार पर, एक पृष्ठ का दूसरा आधा भाग पाने के लिए एक अच्छी तकनीक या एक पृष्ठ, शेष पाठ के सारांश द्वारा बस पूरा होने का पैराग्राफ़ जोड़ना है फिर एक और निष्कर्ष जोड़ें जो संश्लेषण पर आधारित है और अपने अंतिम निष्कर्ष को थीसिस पर बताएं।

युक्तियाँ

  • छवियां जोड़ें और उन्हें पाठ के साथ प्रारूपित करें
  • प्रत्येक बिंदु के बाद एक डबल स्थान रखो यह एक पुरानी तकनीक वाली तकनीक है जिसे अब खत्म कर दिया गया है, लेकिन अभी भी इस बारे में इतना भ्रम है कि आपको जानने के लिए माफ नहीं किया जा सकता है
  • बड़े पैराग्राफ को दो या अधिक छोटे पैराग्राफ में विभाजित करें यह पाठ को शिक्षक को और भी पठनीय बना देगा।
  • सही कोने में आइटम जोड़ें, जैसे आपका नाम, कोर्स, अवधि, शिक्षक, तिथि आदि।
  • संक्षेप का उपयोग न करें उदाहरण के लिए, "यूएस" के बजाय "संयुक्त राज्य" का उपयोग करें
  • एक लंबे परिचय और एक लंबे निष्कर्ष जोड़ें, लेकिन उन्हें अधिक नहीं है।

चेतावनी

  • इन सुझावों में से कई धोखाधड़ी माना जाता है, खासकर जब एक ही समय में सभी का उपयोग किया जाता है तो इन सुझावों का अत्यधिक उपयोग न करें
  • सुनिश्चित करें कि आप मार्जिन, लाइन स्पेसिंग, फ़ॉन्ट आकार आदि पर अपने शिक्षक के निर्देशों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं। यदि इन्हें निर्दिष्ट (और अपडेट किए गए शिक्षक हमेशा करते हैं), तो इन नियमों को तोड़ने से आपको कम ग्रेड या असफल होने का कारण हो सकता है।
  • यदि आपका शिक्षक एक संपादक के रूप में काम करता है, तो युक्तियों को भूल जाओ वह उन सभी को एक बार में देखेगा। वास्तव में, आपका शिक्षक शायद इन सब बातों को ध्यान में रखेगा यदि एक दिन पहले ही छात्र था।
  • यदि आपका प्रशिक्षक इलेक्ट्रॉनिक सबमिशन प्राप्त करना चाहता है, तो चिंता न करें आपके टेक्स्ट को सुधारना - या गिनती शब्द केवल समय की बर्बादी होगी
  • तय करना है कि आपका प्रमुख निबंध बनना संभावित समस्याओं का खतरा है या आपके शिक्षक के लिए सम्मान की कमी है। अपने प्रशिक्षक को धोखा देने के तरीके खोजने के बजाय, ईमानदारी से और सीधे अपने निबंधों को करने के लिए कम समय और प्रयास भी हो सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com