IhsAdke.com

गणित के आदर्श चौकों को कैसे याद रखना

गणित के आदर्श वर्गों को याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप उस ज्ञान को प्राप्त करने के लिए अफसोस नहीं करेंगे। परिपूर्ण वर्गों को जानने से, कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के बिना बड़ी संख्याओं की गणना करना आसान हो जाता है, जो आपको परीक्षणों और परीक्षणों पर बहुत समय बचाएगा। कुंजी यह पता लगाना है कि किस पद्धति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है और अभ्यास करना जारी रखती है

चरणों

विधि 1
कार्ड का उपयोग करना याद रखना

मठ चरण 1 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ नमूनों वाले कार्ड अलग करें (फ़्लैशकार्ड)। आपको प्रत्येक आदर्श वर्ग के लिए एक की आवश्यकता होगी जिसे आप याद रखना चाहते हैं। शांति से शुरू करो, केवल 10 कार्ड का उपयोग करें, और जब आपकी याददाश्त पहले से ही बेहतर है, तो 10 को जोड़ दें।
  • मठ चरण 2 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    2
    संख्याओं की जड़ कार्ड के सामने लिखें संख्याएं बहुत बड़ी बनाएं ताकि आप उन्हें कुछ फुट की दूरी की पहचान कर सकें। यह कार्ड की तरफ होगी जिसे आपको दिखाया जाएगा।
  • मठ चरण 3 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्ड के पीछे की ओर संख्याओं का वर्ग लिखें। वे जवाब देंगे यह सुनिश्चित करने के लिए याद रखें कि कार्ड काफी मोटी हैं ताकि आप उनसे उत्तर नहीं देख सकें।
  • मठ चरण 4 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी कार्डों को देखें देखें कि रूट संख्या किस प्रकार लिखी गई है और इसी प्रकार का सही वर्ग संख्या कहने का प्रयास करें।
    • आप यह स्वयं कर सकते हैं या अपने दोस्त को कॉल कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके सभी कार्डों के माध्यम से जाने की कोशिश करें
  • मठ चरण 5 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    5
    दोहराएँ। सभी पत्रों को एक दिन में कुछ बार अध्ययन करें। आप पाएंगे कि यह प्रक्रिया आसान और आसान हो जाएगी। जल्दी या बाद में आप कार्ड की आवश्यकता के बिना सही चौकों को बता सकेंगे।
  • विधि 2
    दृश्य एड्स के माध्यम से सीखना

    मठ चरण 6 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ चेचक कागजात के लिए देखो इस प्रकार के पेपर में पृष्ठ पर क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाएं हैं। इसके कारण कागज की पूरी सतह को ग्रिड से कवर किया जाता है।
    • आकृतियों के उपयोग से परिपूर्ण वर्गों को सुलझाने से आपको समझ में सुधार करके समस्या की कल्पना कर सकते हैं। यदि आपको कार्ड पर लिखे गए नंबरों को सजाने में कठिनाई हो रही है, तो यह तरीका आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • मठ चरण 7 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    चेकर्ड पेपर के मौजूदा लाइनों के चारों ओर एक बॉक्स बनाएं इसमें कागज के कई छोटे वर्गों को शामिल करना चाहिए। याद रखें कि यह बॉक्स एक चौकोर होना चाहिए, इसलिए इसकी ऊंचाई चौड़ाई के बराबर होनी चाहिए। आपके द्वारा किए गए बॉक्स के प्रत्येक किनारों पर मौजूद वर्गों की संख्या लिखें। यह सही वर्ग की जड़ का प्रतिनिधित्व करेगा जिसे आप समझने की कोशिश कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक बॉक्स बनाएं जिसमें तीन वर्ग चौड़ाई और चौड़ाई चौड़ाई हो।
  • मठ चरण 8 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    3



    चेक किए गए पेपर के चौराहों को अंकित करें जो बॉक्स के अंदर होते हैं। इसे दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे तक करें सभी वर्गों के माध्यम से जाने के बाद, आपको जवाब मिलेगा। सबसे बड़ी संख्या पाया रूट का वर्ग होगा।
    • एक बॉक्स के सभी वर्गों तीन से तीन नंबर की संख्या सबसे बड़ी संख्या 9 हो जाएगी, तो 3 वर्ग = 9
  • विधि 3
    एक स्मरणिक चाल की मदद से याद रखना

    मठ चरण 9 में आदर्श चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक गाना सीखें जो आपको सही वर्गों को याद करने में मदद करता है। इनमें से कई ऑनलाइन पाए जा सकते हैं, लेकिन आप अपने खुद के बनाने के लिए मज़ेदार भी हो सकते हैं यदि आप सही चौकों को गाते हुए एक आसान तरीका पाते हैं, तो याद रखना बहुत आसान होगा।
  • मठ चरण 10 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    गाना कुछ बार गाओ संख्याओं के लिए बने रहें, परन्तु केवल स्मृति के उपयोग के साथ गाए जाने की कोशिश करें।
  • मठ चरण 11 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    3
    कागज के एक टुकड़े पर परिपूर्ण वर्ग लिखें अपने सिर में गीत गाएं और संख्याओं को कागज के एक टुकड़े पर लिखें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि गीत को याद करना कितना आसान है और इसके परिणामस्वरूप उत्तर।
  • विधि 4
    सीखने का परीक्षण

    मठ चरण 12 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    1
    तीन मिनट में कितने परिपूर्ण वर्ग आप लिख सकते हैं यह देखकर अपनी मेमोरी का परीक्षण करें
  • मठ चरण 13 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    2
    जवाब जांचने के लिए केवल एक कैलकुलेटर का उपयोग करें यह सही उत्तर दे सकता है, लेकिन यह किसी भी संकेत को याद नहीं करेगा। साथ ही, अभ्यास के साथ आप एक कैलकुलेटर में दर्ज कर सकते हैं जितना तेजी से दो अंकों की संख्या के वर्ग को बता सकते हैं।
  • मठ चरण 14 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें हर दिन, आपके द्वारा याद किए गए परिपूर्ण वर्गों की संख्या लिखिए आपको समय के साथ एक स्थिर सुधार पर ध्यान देना चाहिए।
  • मठ चरण 15 में सही चौकों को याद करते हुए शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक दोस्त के साथ एक प्रतियोगिता है। देखें कि कौन-से संपूर्ण वर्ग 20 से अधिक तेजी से लिख सकता है आप जितना चाहें उतने दोस्तों को कॉल कर सकते हैं यह प्रतियोगिता आपको अपने गणित कौशल और ज्ञान को सुधारने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगी। यदि वे आपसे बेहतर हैं, तो उन तरीकों से पूछें कि कौन से तरीकों ने उनके लिए सर्वोत्तम काम किया है।
  • युक्तियाँ

    • कोई भी सही वर्ग संख्या हमेशा 0, 1, 4, 5, 6 या 9 में समाप्त हो जाएगी, कभी भी 2, 3, 7 या 8 में नहीं।
    • 5 में समाप्त होने वाले अंकों के वर्ग की गणना करना बहुत आसान है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com