IhsAdke.com

कैसे बिंगो कार्ड बनाने के लिए

बिंगो कार्ड कई अलग-अलग स्थितियों की आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है उन्हें सीखने के उपकरण, समूह की गतिविधियों के रूप में उपयोग किया जाता है, और यहां तक ​​कि संगठनों के लिए धन जुटाने का एक तरीका भी है। कार्ड बनाने के बारे में जानने के बाद गेम विकल्प अनंत हो जाते हैं। सौभाग्य से, यह प्रक्रिया आसान और मजेदार है, चाहे आप उन्हें कंप्यूटर पर या हाथ से डाल रहे हों

चरणों

विधि 1
बिंगो कार्ड जनरेटर का उपयोग करना

बिन्दो कार्ड चरण 1 बनाने के शीर्षक वाले चित्र
1
एक कार्ड जनरेटर देखें। इस सुविधा के लिए कुछ सबसे अच्छी साइट हैं ओएसआरआईसी, प्रिंट-बिंगो, और बिंगोबकर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जो कुछ भी उपयुक्त है उसे उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें कुछ लोगों को आपको उपकरण का उपयोग करने के लिए साइन अप करना पड़ता है, जबकि अन्य आपसे सहभागिता शुल्क लेते हैं हालांकि, कई साइटें हैं जो आपको मुफ्त में जनरेटर का उपयोग करने की अनुमति देती हैं और कोई भी निजी जानकारी दर्ज किए बिना।
  • बिंगो कार्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रत्येक प्रकार की जानकारी को निर्धारित करें जिसे आप प्रत्येक वर्ग में रखना चाहते हैं। ऐसे विशिष्ट जनरेटर्स हैं जो तस्वीर कार्ड में विशेषज्ञ हैं, जबकि अन्य केवल उन शब्दों को स्वीकार करेंगे जो कि कीबोर्ड पर टाइप किए जा सकते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाने का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    कार्ड का नाम और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्द दर्ज करें जनरेटर पर दिखाई देने वाला पहला बॉक्स "कार्ड शीर्षक" जैसा होगा टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें और अपने कार्ड का नाम डालें। यह "एडम के बिंगो कार्ड" या "अग्नि विभाग के स्वयंसेवी बिंगो टूर्नामेंट" जैसे कुछ हो सकता है।
    • नाम दर्ज करने के बाद, आपको "शब्द सूची" जैसे शीर्षक के साथ एक बॉक्स मिलेगा बॉक्स पर क्लिक करें और अपनी शब्द / रुममेरोस / प्रतीकों की सूची डालें। प्रत्येक आइटम को अल्पविराम से अलग किया जाना चाहिए बिंगो कार्ड जनरेटर तब इन शब्दों को एक बेतरतीब ढंग से अलग-अलग बक्से में रखेगा।
    • उदाहरण के लिए: "बल्ला, पक्षी, कछुआ, दरियाई घोड़ा, कुत्ते, बिल्ली, भालू, शेर, आदि।" आप संख्याओं (3, 5, 17, 24, 56, 78 आदि) और प्रतीकों ($, ,%, आदि)।
    • आप शब्दों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए: "बल्ला, कछुए, 67,%, , 76, 48, #, दरियाई घोड़ा, बाघ आदि "।
  • बिंगो कार्ड बनाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    तय करो कि आप निशुल्क स्थान चाहते हैं या नहीं। कई बिंगो कार्ड में, एक निशुल्क जगह है जिसमें गेम शुरू करने वाला व्यक्ति खेल शुरू होने से पहले एक चिप रख सकता है। कार्ड जनरेटर आपको पूछेंगे कि आप अपने कार्ड में जगह चाहते हैं या नहीं। "हां" पर क्लिक करें या नहीं
    • जनरेटर आपको उस वर्ग के पाठ को भरने के लिए संकेत देगा। यह "मुफ्त स्थान" या कुछ और जटिल जैसे कुछ सरल हो सकता है। आप अपने कीबोर्ड पर किसी भी संख्या में अक्षरों, प्रतीकों या संख्याओं को चुन सकते हैं।
    • फिर आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप खाली जगह कहाँ रखना चाहते हैं। आम तौर पर दो विकल्प हैं, "केंद्र" (केंद्र) या "यादृच्छिक" (यादृच्छिक)। ज्यादातर समय, ये वर्ग बिंगो कार्ड के केंद्र में हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अपने दफ़्ती के आकार का निर्धारण करें बिंगो कार्ड 5 x 5 ब्लॉकों से बनाये गये हैं। हालांकि, आप इन शब्दों को अपने शब्दों की मात्रा के आधार पर बढ़ा सकते हैं या घटा सकते हैं, बिंगो आप खेलते हैं आदि यदि आप चाहें, तो आप सामान्य वर्गों के बजाय, लम्बी आयताकारों के साथ कार्ड बना सकते हैं
    • जनरेटर आपको उन वर्गों की संख्या टाइप करने के लिए कहेंगे जो आप ब्रैकेट की चौड़ाई में रखना चाहते हैं। बॉक्स को क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें।
    • जनरेटर आपको उन कार्डों की संख्या दर्ज करने के लिए भी कहेंगे जो आप कार्ड के समय करना चाहते हैं। बॉक्स को क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें।
    • दो नंबरों को गुणा करें आपके पास उन अंकों के उत्पाद के समान शब्दों की संख्या (यदि रिक्त स्थान नहीं है) होनी चाहिए। अन्यथा, आपको या तो चार्ट में चौकों की संख्या या सूची में शब्दों की संख्या को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 6
    6
    बिंगो कार्ड प्रिंट करें जनरेटर पहले आपको प्रिंट करने के लिए इच्छित डिब्बों की संख्या टाइप करने के लिए कहेंगे। बस बॉक्स पर क्लिक करें और एक संख्या दर्ज करें। फिर "जनरेट करें बिंगो कार्ड" पर क्लिक करें जनरेटर आपके प्रिंटर से कनेक्ट होगा। जब कंप्यूटर प्रिंट बॉक्स प्रदर्शित करता है, तो शीट की स्थिति "परिदृश्य" में बदल दें।
    • चूंकि बिंगो कार्ड कई खेलों से बहुत पीड़ित हैं, इसलिए पारंपरिक लोगों के बजाय कार्ड स्टॉक पर उन्हें प्रिंट करना बेहतर होता है।
    • तुम भी उन्हें टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं। कुछ प्रिंटर और स्टेशनर भुगतान करने वाले लॅमिनेशन सेवाओं की पेशकश करते हैं।
  • विधि 2
    कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

    बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 7
    1
    एक प्रोग्राम चुनें। आपको एक की आवश्यकता होगी जो आपको तालिकाओं को बनाने और वांछित जानकारी रखेगी। कुछ सामान्य सॉफ़्टवेयर जो इस कार्य के लिए बहुत अच्छा है, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और इसके डेरिवेटिव, प्रिंट शॉप और Google डॉक्स हैं। पहले दो पारंपरिक रूप से पीसी पर पाए जाते हैं। अगर आपके पास मैक है, तो आपको Google डॉक्स या अन्य ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम देखना चाहिए।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 8
    2
    एक नया रिक्त दस्तावेज़ बनाएँ एक ऐसा बटन होना चाहिए जो "बनाएँ," "नया दस्तावेज़" या दो की भिन्नता कहता है। अन्यथा, "फाइल" पर जाएं - इन शर्तों का एक प्रकार होगा फिर आप इस नए रिक्त दस्तावेज़ में एक तालिका जोड़ सकते हैं: पहले "सम्मिलित करें" पर क्लिक करें और फिर "तालिका" पर क्लिक करें। पाठ दस्तावेज़ में रिक्त डिफ़ॉल्ट तालिका दिखाई देती है।
  • बिन्दो कार्ड बनाओ चित्र 9
    3



    अपनी तालिका समायोजित करें दफ़्ती के लिए वांछित आकार यह निर्धारित करेगा कि तालिका कैसे व्यवस्थित करें। पैटर्न रिक्त दस्तावेज़ में दिखाई देने के बाद, एक संवाद बॉक्स को स्क्रीन पर पॉप अप करना चाहिए। आप स्तंभों की संख्या को लंबवत और क्षैतिज पंक्तियों की संख्या दर्ज करें। आप शब्दों को लिखने के लिए अधिक जगह पाने के लिए आकृति के किनारे पर क्लिक करके खींच सकते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 10
    4
    वर्गों में वांछित जानकारी रखो। एक समय पर एक क्लिक करें और प्रत्येक में एक शब्द टाइप करें आइटम शब्द, अक्षरों, प्रतीकों, या हो सकते हैं क्लिपआर्ट. आप दफ़्ती में खाली जगह भी शामिल कर सकते हैं और इसे कहीं भी (आमतौर पर मध्य में) रख सकते हैं जो भी आप चाहते हैं वह शीर्षक।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 11
    5
    कार्ड प्रिंट करें मेनू से "फ़ाइल" और फिर "प्रिंट" पर क्लिक करें। अपने प्रिंटर सेटिंग को परिदृश्य में परिवर्तित करें बिंगो कार्ड को सादे कागज के बजाय कार्डबोर्ड पर मुद्रित किया जाना चाहिए। सिर्फ एक बार प्रिंट करें, क्योंकि आप अगले चरण में पाल को बदल देंगे।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 12
    6
    शर्तों के क्रम को संशोधित करें मूल तालिका पर वापस जाएं और जगह आइटम बदलें। एक शब्द पर क्लिक करें और इसे उजागर करें फिर "कट" या "प्रतिलिपि" चुनें आइटम को दूसरे बॉक्स में स्थानांतरित करें और पहले से मुद्रित कार्ड का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह एक ही वर्ग में नहीं जाएंगे।
  • बिंगो कार्ड बनाओ 13 शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रत्येक परिवर्तन के बाद एक नया दफ़्ती मुद्रित करें। प्रत्येक खिलाड़ी के लिए पर्याप्त कार्ड होने तक ऑर्डर और प्रिंटिंग को बदलते रहें। अगर आपको उम्मीद है कि आप एक या अधिक खिलाड़ी खो देते हैं तो आपको कुछ अतिरिक्त कार्ड प्रिंट करना पड़ सकता है उन्हें एक स्थानीय स्टेशनरी या ग्राफिक्स में टुकड़े टुकड़े करना, अपने स्थायित्व को बढ़ाने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    हाथ से बिंगो कार्ड बनाना

    बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 14
    1
    कार्डबोर्ड पेपर के एक टुकड़े पर एक बड़ा वर्ग बनाएं अपने गुणों को मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए एक शासक का उपयोग करें अग्रिम में जानना सबसे अच्छा है कि आप कितने स्तंभ और पंक्तियों का उपयोग करेंगे, इसलिए उन्हें बाद में विभाजित करना बहुत कठिन नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप 5 कॉलम चाहते हैं तो 25 सेंटीमीटर के शीर्ष स्ट्रोक बनाने के लिए सबसे अच्छा है। इस तरह, आप आसानी से प्रत्येक 5 सेमी चौड़ा कॉलम में विभाजित कर सकते हैं। यदि शीर्ष स्ट्रोक 23 इंच था और आप 5 कॉलम करना चाहते थे, तो गणित कठिन होगा
    • पारंपरिक बिंगो खेलों में, ऊपरी और निचले स्ट्रोक की समान लंबाई होती है, हालांकि, यह केवल वैध है यदि आप एक पारंपरिक स्क्वायर बिंगो कार्ड का इरादा रखते हैं।
  • बिंगो कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    2
    बड़े वर्ग को विभाजित करें दोनों ऊपरी और निचले डैश में, एक छोटा पेंसिल चिह्न बनाएं जहां प्रत्येक स्तंभ होगा। एक शासक का उपयोग कर एक सीधी रेखा के साथ इसी अंक से कनेक्ट करें। बाएं और दाएँ स्ट्रोक में, एक पेंसिल चिह्न बनाएं जहां प्रत्येक पंक्ति रहती है और इसी अंक को जोड़ती है जिसमें पेन्सिल और शासक के साथ एक पंक्ति होती है।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र शीर्षक 16
    3
    बक्से भरें आप प्रत्येक स्थान में एक शब्द डाल सकते हैं, जैसे "कुत्ता", "बिल्ली" आदि, या संख्या, जैसे कि 56, 76, 87 आदि। यदि आप चाहें, तो आप छवियों को शब्दों के रूप में भी सम्मिलित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्पेनिश वर्ग के लिए एक कार्ड बना रहे हैं, तो आप बिंगो कार्ड में स्पैनिश में शब्द डाल सकते हैं फिर पुर्तगाली में शब्दों को कॉल करें और छात्रों को बिंगो कार्ड में सही स्पैनिश संवाददाता को सुनाए गए शब्द से मिलान करना होगा।
    • प्लेकार्ड को भी सजाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें इसे एक शीर्षक दें, खुद के चारों ओर तस्वीरें खींचें, और जितनी चाहें रचनात्मक हों।
  • बिंगो कार्ड बनाओ चित्र 17
    4
    पिछले चरण दोहराएं। जब तक आपके पास सभी खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त कार्ड न हो जाए। प्रत्येक में, शब्दों को अलग-अलग पदों पर रखा जाना चाहिए ताकि दो कार्ड समान कार्ड के साथ न हों। यदि आप प्रत्येक कार्ड स्टॉक पर केवल स्क्वायर रख रहे हैं, तो आप इसे कैंची से काट सकते हैं। यदि आप इसके चारों ओर एक तस्वीर खींचते हैं, तो स्क्वायर काट नहीं करें।
  • युक्तियाँ

    • शब्द के साथ "बिंगो" शब्द के एक पत्र को कॉल न करके, आप अधिक से कम वर्गों के साथ कार्ड बना सकते हैं। यह केवल खिलाड़ियों को सिर्फ एक कॉलम के बजाय पूरी तस्वीर खोजने के लिए मिल रहा है।
    • कारतूस अधिक समय तक रहेंगे यदि मोटे कागज पर मुद्रित किया जाता है, जैसे कि कार्ड स्टॉक, और प्लास्टिक से टुकड़े टुकड़े करना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com