IhsAdke.com

बिल्कुल सही चौकों का अंतर कैसे करें I

एक बीजीय दो-भाग की अभिव्यक्ति को सरल बनाने की आवश्यकता है जहां दोनों सही वर्ग हैं? इस प्रकार के प्रश्न को हल करना आसान है: इस प्रकार के अभिव्यक्ति का आकलन करने के लिए बस इस आलेख के निर्देशों का पालन करें।

चरणों

छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण चौकों का अंतर चरण 1
1
उस समस्या को ध्यान दें, जिसे उत्तर दिया जाना चाहिए। समस्या निर्देश पढ़ें और शीट पर या ब्लैकबोर्ड पर सभी डेटा लिखें जहां गणना की जाएगी।
  • दो परिपूर्ण वर्गों के अंतर का कारक शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी संख्याएं और वेरिएबल समान रूप से कारगर हो सकते हैं। यदि समस्या अभिव्यक्ति "9x को फैक्टर करने के लिए कहती है2 - 2500, "आप अनुमान लगा सकते हैं कि 9 (साथ ही अभिव्यक्ति के अन्य भाग) में एक सटीक वर्ग रूट है
  • छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण चौकों का अंतर चरण 3
    3
    समस्या का पहला भाग फैक्टर। समस्या के उस हिस्से के प्रत्येक आइटम का वर्गमूल निर्धारित करें और लिखें। उदाहरण के लिए, हमारे पास "9x है2"" 3x "के लिए सरलीकृत किया जा सकता है क्योंकि 9 की वर्गमूल 3 के बराबर होती है और एक वर्ग संख्या का वर्गमूल नंबर वह स्वयं होता है
  • छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण चौकों का अंतर चरण 4
    4
    दो कोष्ठक लिखें और पहले प्रयोग में प्रारंभिक अभिव्यक्ति के समान संकेत। उदाहरण की समस्या में, यह संकेत ऋणात्मक होगा।



  • छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण वर्गों का अंतर चरण 5
    5
    समस्या का दूसरा भाग फैक्टर। पहले के रूप में उसी तरह के अंतर के दूसरे हिस्से को फैक्टर करें उदाहरण के तौर पर, हमारे पास 2500 के वर्गमूल के 50 से "50" के लिए "2500" सरलीकृत किया जा सकता है। नोट करें कि यह परिणाम पहली कोष्ठक के रिक्त स्थान में है।
  • छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण चौकों का अंतर चरण 6
    6
    पहले कोष्ठक में संकेत जांचें इस समस्या को खत्म करने के लिए, आपको पहले कोष्ठकों का संकेत पता होना चाहिए और इस प्रकार यह निर्धारित करना होगा कि दूसरे कोष्ठक में कौन से सिग्नल का उपयोग किया जाएगा ताकि जब दोनों कोष्ठकों को एक साथ गुणा किया जाए, तो परिणाम शुरुआत की अभिव्यक्ति के बराबर होगा।
  • दो परिपूर्ण वर्गों के अंतर का कारक शीर्षक शीर्षक 7
    7
    दूसरे कोष्ठक में विपरीत चिह्न का प्रयोग करें। उदाहरण की समस्या के रूप में पहले कोष्ठक का चिन्ह नकारात्मक है, दूसरे कोष्ठक में, यह सकारात्मक संकेत होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दो परिपूर्ण वर्गों का अंतर चरण 8
    8
    अंतिम परिणाम देखें उदाहरण की समस्या में, अंतिम समाधान उत्पाद "(3x-50) (3x + 50)" होगा
  • युक्तियाँ

    • आपके द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए किए गए समाधान का परीक्षण करें कि आपने इस मुद्दे को सही तरीके से हल किया है इस प्रकार के प्रश्नों में, कोष्ठक के अंश वितरित करें, आवश्यक कार्य निष्पादित करें और पुष्टि करें कि परिणाम प्रारंभिक अभिव्यक्ति के बराबर है।
    • यहां तक ​​कि अगर ऑपरेशन में शामिल संख्याओं में से कोई एक पूर्ण वर्ग नहीं है, तो भी समस्या का समाधान प्राप्त करना अभी भी संभव है - इसके लिए, बस उस नंबर पर प्रतीक रखें और दूसरों को कारक बनाएं।
      • एकमात्र ऐसी स्थिति है जहां यह संभव नहीं है, जब उत्पाद के दो कोष्ठकों में रेडियेशन का संकेत होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com