IhsAdke.com

रजोनिवृत्ति में योनि सूखा का इलाज कैसे करें

महिलाओं लगभग 50 वर्ष रजोनिवृत्ति दर्ज करते हैं, लेकिन कभी-कभी 40 के लिए होता वहाँ जीवन के इस चरण से संबंधित कई लक्षण हैं और उनमें से एक योनि सूखापन होता है कि इस क्षेत्र में एस्ट्रोजन की कमी हुई की वजह से है। आप महीने है, जो रजोनिवृत्ति के एक कष्टप्रद पहलू हो सकता है भर में इस समस्या हो सकती है, लेकिन यह, स्नेहक और योनि moisturizers लागू होते हैं, कम खुराक एस्ट्रोजन लेने हार्मोन के बिना क्रीम लागू करते हैं और मुद्दे के समाधान के लिए अपने जीवन शैली अनुकूलित करने के लिए संभव है ।

चरणों

विधि 1
स्नेहक और योनि मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना

रजोनिवृत्ति चरण 1 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
1
पानी आधारित या सिलिकॉन-आधारित स्नेहक देखें ये स्नेहक विकल्प ज्यादातर महिलाओं के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे योनि में तेल आधारित उत्पादों के रूप में ज्यादा जलन पैदा नहीं करते हैं। तेल-आधारित स्नेहक से बचें यदि आप लैटैक्स कंडोम का इस्तेमाल अपने आप को यौन संबंध में करने के लिए करते हैं, क्योंकि उत्पाद कंडोम को टूटने का कारण बन सकता है।
  • स्थानीय फार्मेसियों या इंटरनेट पर पानी आधारित स्नेहक देखें और अधिक प्रसिद्ध, गुणवत्ता वाले ब्रांडों को पसंद करें।
  • मत भूलो कि आपके पास विभिन्न ब्रांडों के सिलिकॉन-आधारित स्नेहक के विकल्प भी हैं।
  • वेसलिन और खनिज तेल तेल आधारित लूब्रिकेंट के लिए कुछ विकल्प हैं। कुछ महिलाओं को इस विकल्प का उपयोग किसी आपातकालीन स्थिति में हो सकता है या अगर उन्हें पानी आधारित या सिलिकॉन आधारित उत्पादों नहीं मिलते हैं, लेकिन याद रखें कि कुछ मामलों में यह जलन पैदा कर सकता है।
  • रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखने का उपचार शीर्षक वाला चित्र
    2
    यौन गतिविधि से पहले योनि स्नेहक लागू करें ज्यादातर स्नेहक संभोग से पहले इस्तेमाल किए जाने के लिए होते हैं, क्योंकि योनि सूखने से सेक्स असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है। आप इस समस्या से निपटने के लिए हर दिन इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उत्पाद का प्रभाव लंबे समय तक चलने वाला नहीं है, इसलिए आपको इसे एक दिन में कई बार लागू करना पड़ सकता है।
    • इसे किसी सुविधाजनक स्थान पर रखें, जैसे कि नाइटस्टैंड या बाथरूम के कैबिनेट में स्नेहक को लागू करने के लिए, अपने हाथों पर उत्पाद की कुछ बूंदें डाल दें और गरम होने के लिए उन्हें रगड़ें। फिर योनि पर साफ उंगलियों के साथ बस इसे लागू करें
    • एक अन्य विकल्प गर्म पानी के एक मग में ट्यूब को रखकर और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़कर स्नेहक को गर्मी करना है। आवेदन में त्वचा को जलाने के लिए उत्पाद को बहुत गर्म न होने दें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    रोज़ एक योनि मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें यदि आप सूखापन के लिए रोजाना समाधान के बाद होते हैं, तो योनि न्यूरॉरिज़र का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। स्नेहक घर्षण कि जलन को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन moisturizers योनि ऊतक द्वारा अवशोषित कर रहे हैं और अधिक प्रभावी ढंग से प्राकृतिक स्राव की नकल। इसके अलावा, वे योनि की सामान्य पीएच को बनाए रखने में भी सक्षम हैं और कवक या बैक्टीरिया के संक्रमण के विकास को रोकते हैं।
    • आप सेक्स में दर्दनाक घर्षण से बचने के लिए संभोग से दो घंटे पहले योनि मॉइस्चराइजर भी आवेदन कर सकते हैं। अपने हाथों पर मॉइस्चराइज़र गरम करें या गर्म पानी में पैक रखें और योनि पर अपनी साफ उंगलियों के साथ इसे लागू करें।
    • फार्मेसियों में उत्पाद की खोज करें और एक विश्वसनीय और गुणवत्ता विकल्प चुनें।
    • आप वुल्वा के आसपास के क्षेत्र को moisturize करने में मदद करने के लिए विटामिन ए और डी युक्त मरहम की एक छोटी राशि भी दे सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति चरण 4 के दौरान योनि सूखने का उपचार शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्राकृतिक तेलों का प्रयोग करके देखें अंगूर के बीज के तेल, जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल या नारियल तेल जैसे वनस्पति तेल योनि सूखापन के लिए उपयोगी हो सकते हैं। संपूर्ण दिन में योनी और योनि को सीधे और / या प्राकृतिक स्नेहक के रूप में यौन संबंध से पहले आवेदन करना संभव है।
    • वनस्पति तेल चाय के 1 बड़ा चम्मच कागज तौलिया का एक स्वच्छ टुकड़े पर रखें और योनि में इसे लागू या अपनी हथेली में एक सिक्के के तेल के बराबर की राशि डाल दिया।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    विटामिन ई योनि सपोप्सिटरीज़ का उपयोग करें। यदि आप दवाओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो विटामिन ई एक अच्छा विकल्प है योनि में सपोसिटरी डालने या विटामिन कैप्सूल खोलना और योनी और योनि क्षेत्र में इसकी सामग्री को लागू करना संभव है।
    • विटामिन ई के साथ केवल प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को पढ़ें कि उत्पाद में केवल प्राकृतिक अवयव हैं
  • विधि 2
    कम-खुराक एस्ट्रोजेन लेना

    रजोनिवृत्ति चरण 6 के दौरान योनि सूखने का उपचार करें
    1



    आपके डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ कम खुराक एस्ट्रोजन के लिए एक नुस्खा लें इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, एक प्रभावी उपचार जो योनि सूखापन में काफी सुधार कर सकता है, और योनि ऊतक को बहाल कर सकता है।
    • कम खुराक एस्ट्रोजन हार्मोन प्रतिस्थापन का एक रूप है, इसलिए संभव है कि आप जितनी संभव हो उतनी छोटी अवधि के लिए संभवतः निम्नतम खुराक का उपयोग करें। संभोग से पहले एस्ट्रोजन का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके साथी द्वारा अवशोषित किया जा सकता है।
    • अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पास किसी भी प्रकार का कैंसर होता है जो हार्मोन के प्रति संवेदनशील होता है, जैसे स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर, क्योंकि यह एस्ट्रोजेन के साथ विरोधाभासी हो सकता है। यदि आपने अपना गर्भाशय नहीं निकाला है, तो आपको प्रोजेस्टेरोन लेने की आवश्यकता हो सकती है और साथ ही कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    क्रीम या रसीन के रूप में एस्ट्रोजेन लागू करें डॉक्टर योनि एस्ट्रोजेन को एक क्रीम या लोजेन्ज के रूप में लिख सकता है, जो 0.5 से 1 ग्राम की खुराक में सप्ताह में दो से तीन बार लागू किया जा सकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए एक ब्रांड की सिफारिश के लिए पूछें
    • एस्ट्रोजेन छल्ले आवेदन के समय क्रीम से थोड़ा कम गंदगी बना सकते हैं। एक applicator के साथ, आप योनि में एक सप्ताह में दो बार गोली डालें।
    • हालांकि कम खुराक एस्ट्रोजन योनि सूखापन में सुधार करने में मदद करता है, फिर भी आप घर्षण और जलन से बचने के लिए यौन संबंध रखने के लिए स्नेहक का उपयोग करना चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    एस्ट्रोजेन अंगूठी का प्रयोग करें चिकित्सक एक एस्ट्रोजन रिंग को भी इंगित कर सकता है जो हार्मोन की कम खुराक जारी करता है। यह एक नरम, लचीली अंगूठी है जिसमें केंद्र में एस्ट्रोजेन होता है और तीन महीनों तक हर दिन हार्मोन को रिलीज करने के लिए योनि में डाला जाना चाहिए।
    • यदि आपकी समस्या तीव्र है और आपके पास गर्म चमक भी है, तो आपका डॉक्टर उच्च एस्ट्रोजेन खुराक के साथ एक अंगूठी लिख सकता है।
  • विधि 3
    जीवन शैली बदलना

    रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक चित्र 9
    1
    केवल योनी को पानी से साफ करें साबुन के प्रयोग से जलन और सूखापन हो सकता है। केवल पानी को प्राथमिकता दें, या यदि आप साबुन नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो प्राकृतिक तेल आधारित विकल्प जैसे ग्लिसरीन साबुन का उपयोग करें। एक दिन में एक बार स्नान के दौरान स्नान में योनी को धोने के लिए मत भूलना, जननांग क्षेत्र को अच्छी तरह से शुद्ध करना।
    • बाथरूम का उपयोग करने के बाद सफाई करते समय, केवल सुगंध रहित सफेद शौचालय पेपर का उपयोग करें। इस प्रकार, योनी इस समय चिढ़ नहीं है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    सूती जाँघिया पहनें यह ऊतक जननांग क्षेत्र को साँस लेने में मदद करता है, विशेष रूप से आप आमतौर पर दिन के दौरान पसीना या यदि आप सशक्त गतिविधियों करते हैं। रेशम, नायलॉन या रेयान (कृत्रिम रेशम) जैसे सिंथेटिक सामग्री से बना अंडरवियर से बचें
    • अंडरवियर धोते समय, केवल एक खुशबू-रहित, गैर-सुगंधित, डाई का उपयोग करें सॉफ्टनर्स या पसंद जैसे अन्य उत्पादों के उपयोग से बचें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    दुर्गंधहारक या बौछार स्प्रे मत करो जननांग क्षेत्र या बौछार उत्पादों के लिए दुर्गन्ध जैसे घनिष्ठ स्वच्छता उत्पादों केवल जगह को और अधिक परेशान करने की सेवा प्रदान करते हैं। योनि बैक्टीरिया कि मदद इसे स्वच्छ और स्वस्थ रखने, इन उत्पादों योनि बैक्टीरिया का संतुलन, जो इस क्षेत्र में संक्रमण से मुक्त रखने के लिए आवश्यक है को नुकसान होता है।
  • युक्तियाँ

    • उपलब्ध अन्य विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें योनि सूखापन के लिए नए उपचार की शोध और विकसित की जा रही है, इसलिए जल्द ही नई संभावनाएं पैदा हो सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com