IhsAdke.com

कैसे योनि सूखने के साथ सौदा करने के लिए

कई महिलाओं के लिए योनि सूखापन एक आम समस्या है आमतौर पर सौम्य, यह रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन या कुछ दवाओं के कारण हो सकता है स्नेहक और क्रीम से हार्मोनल योजनाओं के लिए योनि सूखापन के कई उपचार विकल्प हैं। आपके लिए सबसे अच्छा निर्धारित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें

चरणों

भाग 1
क्रीम और स्नेहक का उपयोग करना

रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखने का उपचार शीर्षक वाला चित्र
1
स्नेहक का उपयोग करने का प्रयास करें यदि योनि सूखापन संभोग के दौरान एक समस्या है, तो स्नेहक के प्रयोग से उसे अस्थायी रूप से राहत मिल सकती है।
  • यह उत्पाद फार्मेसियों, दवाइयों, सेक्स की दुकानों या यहां तक ​​कि ऑनलाइन में भी पाया जा सकता है स्नेहक कंडोम संभोग के दौरान योनि सूखापन कम करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • स्नेहक सीधे संभोग से पहले योनि को सीधे लागू किया जाना चाहिए। यह मत भूलो कि यह केवल अस्थायी राहत है यदि आपको अधिक लंबे समय तक समाधान की आवश्यकता है, तो अन्य कदम उठाना सबसे अच्छा है।
  • स्टॉप योनि इटचिंग चरण 2 नामक चित्र
    2
    कैसे एक intravaginal moisturizer के बारे में? यह सामयिक क्रीम सीधे योनि नहर में लागू किया जाना चाहिए। चूंकि अधिकांश किसी भी हार्मोनल उपचार की पेशकश नहीं करते हैं, इसलिए इसे फार्मेसियों और दवाओं के दुकानों में आसानी से बेचा जाता है।
    • यह सुपरमार्केट में पाया जा सकता है ट्रॉफिस, ज़ेस्ट्रा, गिनोफ़िट और वाजिदरैट बाजार में उपलब्ध कुछ ब्रांड हैं।
    • किसी नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें हालांकि अधिकांश मॉइस्चराइज़र सुरक्षित होते हैं, कुछ संक्रमणों और दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जैसे कि चकत्ते
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    मेकअप में एस्ट्रोजन के साथ एक क्रीम का उपयोग करें ये सामयिक मलहम सीधे योनि नहर में लागू होते हैं। जैसा कि वे संरचना में हार्मोन का उपयोग करते हैं, उन्हें डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से प्राप्त करना चाहिए।
    • सोने से पहले, महिला को योनि में एक विशिष्ट आवेदक या उंगली के साथ क्रीम डालना चाहिए। व्यक्ति के चिकित्सा के इतिहास के आधार पर, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, खुराक और उपयोग की आवृत्ति निर्धारित करेगा।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की मांग

    अस्वास्थ्यकर वजन घटाने तकनीकों से बचें चरण 6
    1
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें योनि सूखापन के कई कारण हो सकते हैं। यदि समस्या अचानक दिखाई देती है, तो किसी भी अधिक गंभीर समस्याओं से इनकार करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा होगा।
    • आम तौर पर, योनि सूखापन का कारण सौम्य है। रजोनिवृत्ति, प्रसव और स्तनपान भी हार्मोन का स्तर बदल सकते हैं और इस स्थिति का कारण बन सकते हैं। हालांकि, अधिक गंभीर कारणों जैसे कि कैंसर या प्रतिरक्षा विकार जैसे शुष्कता भी पैदा हो सकती है इसलिए एक चिकित्सक से तुरंत परामर्श करना आवश्यक है इस प्रकार की बीमारी के साथ, शीघ्र हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, सोज़ग्रेन्स सिंड्रोम, एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है। अन्य लक्षणों में, जैसे कि शुष्क मुँह और सूखी आँखें, योनि सूखापन भी पैदा कर सकता है। निदान एक रक्त परीक्षण के माध्यम से किया जाता है
  • चित्र ओमेगा 3 फैटी एसिड चरण 1 के साथ सहायता द्विध्रुवी विकार
    2
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि महिला रजोनिवृत्ति में प्रवेश कर रही है, तो यह उपचार योनि सूखापन सहित कई लक्षणों को दूर करने में सक्षम है।
    • योनि के स्नेब्रेशन में सुधार के अलावा, हार्मोन प्रतिस्थापन अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों जैसे गर्म चमक के साथ भी मदद करता है। आमतौर पर, रोगी एस्ट्रोजेन और अन्य हार्मोनों की कम खुराक वाली एक पैच या निगलना गोलियां का उपयोग करता है।
    • हार्मोन प्रतिस्थापन भी जोखिम प्रदान करता है उदाहरण के लिए, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त कुछ गोलियां, स्तन कैंसर, स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि ये जोखिम आपके लिए कैसे लागू होते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    एस्ट्रोजेन रिंग का उपयोग करने की कोशिश करें कई महिला गोलियों पर हार्मोन प्रतिस्थापन के इस फार्म को पसंद करते हैं।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ योनि के ऊपरी भाग में एक छोटी, लचीली अंगूठी को सम्मिलित करता है। यह नियमित समय पर एस्ट्रोजेन जारी करेगा और उसे हर तीन महीनों में बदलना होगा।



  • पोषण संबंधी पूरक आहार की उपयोगी जानकारी का शीर्षक चित्र 7
    4
    आपके द्वारा ली गई दवाइयों की समीक्षा करें योनि सूखापन उनमें से कुछ का एक साइड इफेक्ट हो सकता है उदाहरण के लिए, फ्लू या एलर्जी के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले डेंगेंस्टेन्ट्स पर नजर रखें अगर आपको किसी भी दवा पर संदेह है, तो डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपचार

    चित्रित करें एक अवधि प्रेरित करें चरण 14
    1
    होम्योपैथिक उपचार मत भूलें क्योंकि उन्होंने दुनिया भर में कई महिलाओं के लिए काम किया है।
    • सोया, उदाहरण के लिए, isoflavone नामक एक पदार्थ होता है जो शरीर में एस्ट्रोजेन के समान प्रभाव पड़ता है। सोयाबीन में समृद्ध आहार योनि सूखापन का समाधान हो सकता है।
    • सिमिसिफुगा रेसमोसा (काले कोहोश), एक आहार पूरक के रूप में कई महिलाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली एक जड़ी बूटी, योनि सूखापन को राहत देने में मदद करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, इस लाभ को साबित करने के लिए कोई शोध नहीं है। कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं: संयुक्त दर्द, सांस की कमी, चक्कर आना, दस्त और पेट में दर्द। इस संयंत्र का उपयोग यकृत की समस्याओं या हार्मोन के प्रति संवेदनशील लोगों, जैसे फाइब्रॉएड या कुछ कैंसर जैसी लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। इसी प्रकार, यदि आप गर्भवती हैं, तो सिमिसिफुगा रेसमोसा से दूर जाएं अपने आप से एक हर्बल उपचार शुरू न करें हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें
    • कुछ महिलाएं श्रृंगार में क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है कि भोजन वास्तव में काम करता है। तो सावधान रहें
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    योनि नाचें मत करो तरल समाधान के साथ योनि नहर सफाई, चाहे घर का बना हुआ या नहीं, क्षेत्र के पूरे रासायनिक संतुलन में बाधा आती है। नतीजतन, आपको सूखापन और यहां तक ​​कि कुछ संक्रमणों से पीड़ित हो सकता है। याद रखें कि योनि में स्व-सफाई तंत्र हैं और किसी भी अतिरिक्त धोने की आवश्यकता नहीं है।
  • पर्स्यू रोमांस शीर्षक वाला चित्र यदि आप यौन उत्पीड़न के चरण 3 से पीड़ित हैं
    3
    लिंग की बात करते समय प्राथमिकताएं मत भूलें यह यौन संबंध से पहले हुई कोई भी गतिविधि हो सकती है: मालिश, हग, चुंबन, मौखिक सेक्स आदि। अगली कड़ी मेहनत के साथ बिताए समय में वृद्धि से उत्तेजना बढ़ेगी और परिणामस्वरूप योनि सूखापन कम होगा। इस समस्या के बारे में अपने साथी से बात करें जो आप के माध्यम से जा रहे हैं और उससे पहले पूछे जाने वाले प्रश्नों को पूरा करने के लिए कहें। यह स्थिति को बहुत कम कर सकती है।
    • सामान्य रूप से, एक सक्रिय यौन जीवन होने पर योनि स्नेहन रहने में मदद करता है और योनि सूखापन को रोकता है। नियमित यौन गतिविधि के महत्व के बारे में अपने साथी से बात करें - यह रिश्ते के शारीरिक और भावनात्मक पहलुओं के साथ मदद करता है।
  • आपका सेक्स लाइफ चरण 1 सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    हस्तमैथुन मत भूलना। जब नियमित रूप से किया जाता है, तो यह गतिविधि महिलाओं, विशेषकर वृद्ध महिलाओं को कई स्वास्थ्य लाभ देती है।
    • महिला हस्तमैथुन कई मायनों में हो सकता है, लेकिन भगशेफ, मूत्रमार्ग, और योनि का उत्तेजना बढ़ स्नेहन के परिणामस्वरूप हो सकता है। यदि समस्या की जड़ हार्मोनल परिवर्तन है, तो हस्तमैथुन निश्चित रूप से मदद करेगा
  • युक्तियाँ

    • योनि सूखापन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने की बात आती है तो कई महिलाएं शर्मिंदगी महसूस करती हैं। यह करना महत्वपूर्ण है कि आप इस डर को दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं, क्योंकि सूखापन कुछ और अधिक गंभीर का एक लक्षण हो सकता है
    • किसी भी उत्पाद के साथ योनि को लुब्रिकेट करने की कोशिश न करें जो इसके लिए विशिष्ट नहीं हैं। परंपरागत मॉइस्चराइज़र और क्रीम ही स्थिति को खराब कर देंगे।
    • इस तरह की सूख आमतौर पर एस्ट्रोजेन स्तरों में गिरावट के कारण योनि के श्लेष्म में शारीरिक परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है।

    चेतावनी

    • हार्मोन प्रतिस्थापन के जोखिम के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कई शोधों ने पुष्टि की है कि चिकित्सा में हृदय की समस्याएं, स्तन कैंसर, स्ट्रोक और रक्त के थक्कों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए जोखिम और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com