IhsAdke.com

चाय के पेड़ के तेल का उपयोग कैसे करें

मेलेलिका या चाय के पेड़ के तेल का तेल (मेललेका अल्विन्फोलिया

) एक जीवाणुरोधी निस्संक्रामक है जिसका उपयोग सदियों से एक एंटीसेप्टिक के रूप में किया गया है अध्ययनों से पता चलता है कि यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए कुछ संक्रमणों का इलाज करता है, जिनमें फंगल और बैक्टीरिया की त्वचा की समस्याएं शामिल हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, जब इस तेल का उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए करें।

चरणों

एक संवेदनशीलता परीक्षण करना

उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
पहली बार इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक संवेदनशीलता परीक्षण करें कुछ लोगों को इसके लिए एलर्जी हो सकती है यह परीक्षण आपको यह जानने में मदद करेगा कि क्या आपको यह एलर्जी है या नहीं
  • यदि आप कमरे के स्वाद के रूप में मेलेलाका तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको संवेदनशीलता परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उपयोग की जाने वाली छवि चाय ट्री ऑयल चरण 2
    2
    एक वाहक तेल के आधा से 1 चम्मच के साथ मेलालेका तेल के तीन बूंदों को मिलाएं। यह बादाम, नारियल, जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल या मिठाई बादाम जैसी कोई खाद्य ग्रेड ऑयल हो सकता है। इस प्रयोजन के लिए आप जोजाबा या अरगन तेल का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    कोहनी के अंदर पर पतला तेल के कुछ बूंदों को रखें और इलाके को नमाने के लिए और तेलों के वाष्पीकरण को रोकने के लिए एक पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    24 से 48 घंटों के लिए पट्टी छोड़ दें। उसे इस समय के दौरान गीला न होने दें। यदि आप इस समय के दौरान किसी भी बिंदु पर दर्द, जलन, खुजली या बेचैनी महसूस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत पट्टी हटा दें साबुन और गर्म पानी के साथ क्षेत्र धो लें आप शायद मेलेगलू तेल से एलर्जी हो और त्वचा पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • उपयोग की गई चाय का पेड़ तेल चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    ड्रेसिंग को 24 से 48 घंटों के बाद निकालें। यदि आप किसी भी जलन का ध्यान नहीं देते हैं, तो संभवतः आप तेल से एलर्जी नहीं कर सकते हैं और त्वचा पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • विधि 1
    संक्रमण और त्वचा की समस्याओं का इलाज

    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    मुँहासे का इलाज करने के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें तेल के साथ एक स्वाब या कपास की गेंद को भिगोएँ और बिस्तर से पहले प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे इसे लागू करें सुबह में चेहरे धोने से पहले तेल कुल्ला।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    नारियल और मेलालेका तेलों के साथ शांत एक्जिमा और चकत्ते नारियल के तेल के एक चम्मच के साथ चाय के पेड़ के तेल के एक से दो बूंदों को मिलाएं। प्रभावित स्थान में मिश्रण को मालिश करें और दिन में कई बार दोहराएं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    मेलेगलू के तेल के साथ मौसा निकालें एक दिन में कुछ समय में मस्सा पर सीधे इसकी एक बूंद को लागू करें। याद रखें, हालांकि, ये समस्याएं दूर करना कठिन हैं और यह विधि विफल हो सकती है।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    हर्पीज घावों को शांत करने के लिए तेल का उपयोग करें जैतून का तेल के एक चम्मच के साथ चाय के पेड़ के तेल के एक बूंदों को मिलाएं। घाव को मिश्रण लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू या कपास की गेंद का प्रयोग करें और दिन में कई बार दोहराएं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    नाल कवक संक्रमणों का इलाज करने के लिए मेलेलाका तेल लागू करें। एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लिए कुछ तेल सीधे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ना। इसे नाखूनों के नीचे भी प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आपको अधिक तेल का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो एक और झुंड लें और फिर से तेल में इस्तेमाल होने वाले को विसर्जित न करें। छह महीने के लिए दिन में एक या दो बार दोहराएं।
    • कुछ लोगों के लिए, केवल तेल का उपयोग कवक के इलाज के लिए पर्याप्त नहीं है - भोजन में बदलाव भी आवश्यक हैं
    • आप मेलेलेका तेल के साथ एक फुट स्केलपेल भी बना सकते हैं। गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें कुछ एप्सोम लवण, चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद और लैवेंडर तेल की एक बूंद जोड़ें। अपने पैरों को कुछ मिनट के लिए पानी में भिगो दें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    एथलीट के पैर का इलाज करने के लिए तेल का उपयोग करें नारियल के तेल के एक चम्मच के साथ मेलेलाका तेल के पांच से छह बूंदों को मिलाएं। अपने पैरों को धो लें और उन्हें मिश्रण करें। एक महीने के लिए दिन में दो बार दोहराएं।
    • आप इस सूत्र को अन्य त्वचा संक्रमणों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जननांग क्षेत्र जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में इसे लागू करने से बचें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 12 का शीर्षक चित्र
    7
    मेलेलाका तेल के साथ ओटिटिस का इलाज करें संक्रमित कान के आधार पर एक या दो बूंदों को रगड़ें। हर दो से तीन घंटे दोहराएं।



  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 13 का शीर्षक चित्र
    8
    रूसी और जूँ के इलाज के लिए शैम्पू के साथ तेल मिलाएं। हर 30 मिलीलीटर शैम्पू के लिए तेल की एक बूंद का उपयोग करें। सीधे पैकेज में उत्पाद जोड़ें, इसे बंद करें और मिश्रण करने के लिए हिलाएं। सिर के बिना सीधे तेल को लागू न करें।
  • विधि 2
    दर्द सुखाने

    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    मांसपेशियों में दर्द से राहत देने के लिए चाय के पेड़ के तेल का एक शावर लें। गर्म पानी के साथ एक टब भरें पानी में तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें। स्नान करें और अधिकतम 20 मिनट के लिए आराम करें। मेलेलीका के तेल की मांसपेशियों में दर्द कम करने में मदद मिलेगी
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    गले में खराश या छाती की भीड़ के इलाज के लिए पानी के साथ तेल मिलाएं। एक बड़े सॉस पैन में पानी उबाल लें। गर्मी से पैन निकालें और पानी में मेलेलाका तेल के दो से तीन बूंदों को जोड़ें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें और एक तम्बू बनाओ और पैन के ऊपर झुकें। भाप के बहुत करीब नहीं होने के लिए सावधान रहें
    • बिस्तर से पहले प्रत्येक रात के बारे में पांच से दस मिनट के लिए भाप लेना इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक लक्षण कम नहीं हो जाते यदि वे पांच दिन या उससे अधिक के लिए जारी रहती हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • उपयोग की गई चाय का पेड़ तेल चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    एक सुगंधित तकिया के साथ नाक की भीड़ को राहत दें सो जाओ जाने से पहले तकलीफ के अंदर चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को डालें। जब आप नींद लेते हैं, तो यह आपके नाक की कसने में मदद करेगा।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    तेल को माउंट वॉश के रूप में इस्तेमाल करें, बहुत सावधान रहना दर्द से राहत के लिए यह बहुत अच्छा है, लेकिन साँस ले जाने पर भी काफी विषैले है। यदि आप ध्यान रखते हैं, तो आप इसे मुंह वाश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेरींजिटिस और कैंकर घावों के इलाज के लिए एक गड़गड़ाहट का समाधान भी करें। 1 कप (240 मिलीलीटर) गर्म पानी मेलालेका तेल के तीन से चार बूंदों के साथ मिलाएं। दिन में दो बार समाधान के साथ एक गड़बड़ी बनाओ। फिर अपने मुंह को साफ पानी से थूककर कुल्ला। निगल मत करो
    • दांतों को दूर करने के लिए, आधा कप (120 मिलीलीटर) का गर्म पानी और मेलेलाका तेल की एक बूंद का उपयोग करें।
  • विधि 3
    घर में और बाथरूम में मेलेलुका का तेल का उपयोग करना

    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    दुग्धशोथ के रूप में तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल के ¼ चम्मच को 1/2 कप (9 0 ग्राम) बेकिंग सोडा में एक गिलास जार में दो-टुकड़ा ढक्कन के साथ मिलाएं। एक कांटा का उपयोग करके सब कुछ एक साथ मिलाएं जब तक कि कोई गांठ न हो। कचरे में मिश्रण को मिलाकर खराब गंध को अवशोषित कर सकते हैं।
    • आप कालीनों पर इस समाधान का उपयोग भी कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर छिड़क, कुछ मिनटों के लिए खड़े हो जाओ और महाप्राणु।
    • Melaleuca तेल जानवरों, विशेष रूप से बिल्ली के लिए सुरक्षित नहीं है यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो वे इस पाउडर को उन क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है जो वे अक्सर करते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली चाय का पेड़ तेल चरण 1 9
    2
    एक कमरे के स्वाद बनाने एक गिलास स्प्रेयर में 30 मिलीलीटर वोदका, 180 मिलीलीटर आसुत पानी और चाय के पेड़ के तेल के लगभग 20 बूंदों को मिलाएं। इसे इस्तेमाल करने से पहले बोतल अच्छी तरह से हिलाएं, जैसा कि समय के साथ तेल और पानी स्वाभाविक रूप से अलग होगा।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    एक कीट से बचाने वाली क्रीम बनाएं एक गिलास स्प्रे में 120 मिलीलीटर आसुत जल, 90 मिलीलीटर चुड़ैल हेज़ेल और 30 बूंदों मेलालेका तेल मिलाएं। स्प्रे का प्रयोग करने से पहले बोतल को हिलाएं।
    • आप सब्जी ग्लिसरीन का आधा चम्मच जोड़ सकते हैं जिससे कि सामग्री को बेहतर मिश्रण मिल सके।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 21 का शीर्षक चित्र
    4
    चाय के पेड़ के तेल और सिरका के साथ मोल्ड से छुटकारा पाएं स्प्रे बोतल में एक कप (240 मिलीलीटर) सफेद सिरका डालो मेलेलाका तेल के 25 बूंदों को मिलाकर मिलाएं। मोल्ड या फफूंदी पर समाधान स्प्रे करें, 10 मिनट प्रतीक्षा करें और स्पंज के साथ अवशेषों को पोंछ लें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 22 का शीर्षक चित्र
    5
    कपड़े धोने का जोड़ के रूप में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। भारी तेल के टुकड़े को साफ करते समय वाशिंग मशीन में इस चम्मच तेल को मिलाएं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 23 का शीर्षक चित्र
    6
    एक सामान्य प्रयोजन क्लीनर बनाएं एक स्प्रे बोतल में 1 एल गर्म पानी मेलायेलिका तेल की 15 बूंदों को मिलाएं। यदि आप चाहते हैं कि आपका स्प्रे मजबूत और अधिक एंटीसेप्टिक हो, तो चाय के पेड़ के तेल की मात्रा दो चम्मचों में बढ़ो।
    • Melaleuca तेल पालतू जानवर, विशेष रूप से बिल्लियों के लिए खतरनाक माना जाता है यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो इसका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आप संवेदनशील त्वचा है, तो इस तरह के एवोकैडो, नारियल, जोजोबा, जैतून का तेल या मीठा बादाम का तेल के रूप में अन्य तेल आधार है, में पेड़-ऑफ-द चाय का तेल पतला।
    • यदि आप एक फ्रेशनर वातावरण या एक सामान्य प्रयोजन क्लीनर कर रहे हैं और गंध आपको परेशान करती हैं, तो एक और आवश्यक तेल ऐसे लैवेंडर के रूप में, नुस्खा गंध मुखौटा में जोड़ें। मेललेका तेल और अन्य तेल के बराबर भागों का उपयोग करें WebMD साइट के अनुसार, "त्वचा लैवेंडर के तेल के साथ पेड़-ऑफ-द चाय का तेल युक्त उत्पादों पर लागू होते हैं, जो बच्चों यौवन तक नहीं पहुंचे हैं के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता। इन उत्पादों के हार्मोनल प्रभाव बच्चे के शरीर के सामान्य हार्मोन को बाधित करने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ मामलों में, गनीकोमास्टिया नामक छाती में एक असामान्य वृद्धि के विकास के लिए आवेदन को प्रेरित किया गया है। " मिश्रण को लैवेंडर जोड़ने से पहले इसे ध्यान में रखना अच्छा होगा। * मालालेका तेल की कुछ बोतलों एक छोटे से चोंच के साथ आती हैं - अन्य, नहीं। यदि आपको बूंदों को मापने में कठिनाई हो रही है, तो एक ड्रॉपर खरीदें
    • आप कुछ प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर या ऑनलाइन पर चाय के पेड़ के तेल पा सकते हैं।
    • प्राकृतिक और शुद्ध मेलेलाका तेल खरीदें Additives के साथ भिन्नता से बचें

    चेतावनी

    • यह तेल गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है
    • आँखें, श्लेष्म झिल्ली, और जननांग जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास मेलेलाका तेल का उपयोग करने से बचें।
    • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, चाय के पेड़ के तेल में जलन, लालिमा और खुजली हो सकती है।
    • इस तेल को निगल मत करो ऐसा करने से भटकाव, घबराहट, दृढ़ता, अड़चन और कोमा की कमी हो सकती है।
    • पालतू जानवरों के पास मेलेगलुका तेल का उपयोग न करें, खासकर बिल्लियों। यह तेल उनके लिए बहुत खतरनाक है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com