IhsAdke.com

एक प्रोग्राम कैसे बनाएं

कंप्यूटर प्रोग्राम इन दिनों हर जगह, हमारे कारों से लेकर हमारे स्मार्टफ़ोन तक और हर रोज़ में लागू होते हैं। जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल हो जाती है, नए कार्यक्रमों की आवश्यकता बढ़ती रहेगी। यदि आपके पास अगले बड़ा विचार है, तो इसे स्वयं मत क्यों करें? एक भाषा सीखना शुरू करने के तरीके के बारे में पता करने के लिए नीचे चरण 1, एक परीक्षणयोग्य उत्पाद में अपने विचार को विकसित करना, और फिर जब तक यह लॉन्च करने के लिए तैयार नहीं हो जाता तब तक चलना देखें।

चरणों

भाग 1
एक आइडिया होने के कारण

एक प्रोग्राम बनाएँ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
विचारों पर विचार करें एक अच्छा कार्यक्रम एक ऐसा कार्य पूरा करेगा जिससे उपयोगकर्ता के लिए जीवन आसान हो जाए। उस सॉफ़्टवेयर को देखो जो वर्तमान में आप जिस कार्य को पूरा करना चाहते हैं उसके लिए उपलब्ध है और देखें कि क्या ऐसे तरीके हैं जो प्रक्रिया को आसान या चिकना बनायेंगे? एक सफल कार्यक्रम वह है जिसमें उपयोगकर्ताओं को कई सुविधाएं मिलेंगी
  • अपने कंप्यूटर पर अपने दैनिक कार्यों की जांच करें क्या किसी भी तरह से आप किसी प्रोग्राम के साथ उन कार्यों का एक हिस्सा स्वचालित कर सकते हैं?
  • सभी विचारों को नीचे लिखें यहां तक ​​कि अगर वह इस समय मूर्खतापूर्ण या अजीब बात करता है, तो यह कुछ उपयोगी या बहुत शानदार में बदल सकता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अन्य कार्यक्रमों की जांच करें वे क्या करते हैं? वे बेहतर कैसे काम कर सकते हैं? उनमें क्या गायब है? इन प्रश्नों का उत्तर देने से आप उन पर अपनी अंतर्दृष्टि के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ लिखें यह दस्तावेज उन विशेषताओं का वर्णन करेगा और जो आप परियोजना के साथ प्राप्त करने का इरादा रखते हैं। विकास प्रक्रिया के दौरान परियोजना दस्तावेज की पूछताछ करने से आपकी परियोजना को ट्रैक और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। प्रोजेक्ट दस्तावेज़ को लिखने से आपको यह तय करने में भी मदद मिलेगी कि आपकी परियोजना के लिए कौन से प्रोग्रामिंग भाषा सर्वश्रेष्ठ काम करेगी।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    सरल प्रारंभ करें जब आप अभी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के साथ शुरू कर रहे हैं, तो यह आपके लिए छोटा होगा और समय के साथ बढ़ेगा। यदि आप ठोस लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप बहुत अधिक सीखेंगे कि आप एक बुनियादी कार्यक्रम के साथ प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए,
  • भाग 2
    एक भाषा सीखना

    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    एक अच्छा पाठ संपादक डाउनलोड करें। लगभग सभी कार्यक्रम टेक्स्ट एडिटर्स में लिखे जाते हैं और कंप्यूटर पर चलने के लिए संकलित होते हैं। जब आप नोटपैड या टेक्स्टएडिट जैसे प्रोग्रामों का उपयोग कर सकते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप सिंटैक्स हाइलाइटिंग जैसे नोटपैड ++, जेडिट या उदात्त पाठ के साथ एक संपादक डाउनलोड करें। इससे आपके कोड को नेत्रहीन रूप से विश्लेषण करने में आसान हो जाएगा
    • कुछ भाषाओं, जैसे कि Visual Basic, एक पैकेज में एक संपादक और एक कंपाइलर शामिल हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएं प्रोग्राम 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें सभी प्रोग्राम एन्कोडिंग के माध्यम से बनाए जाते हैं यदि आप अपना खुद का प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा से परिचित होना चाहिए। जिन भाषाओं को आप सीखना चाहते हैं, वे उस प्रकार के प्रोग्राम के आधार पर भिन्न होंगे जो आप बनाना चाहते हैं। कुछ सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण शामिल हैं:
    • सी - सी एक निम्न स्तरीय भाषा है जो कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ बहुत करीबी संपर्क करता है I यह सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है जो अभी भी व्यापक उपयोग को देखता है।
    • सी ++ - सी का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड नहीं है। यह वह जगह है जहां सी ++ में आता है। वर्तमान में यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सभी सी ++ के साथ निर्मित होते हैं यह वीडियो गेम बनाने के लिए भी एक बहुत लोकप्रिय भाषा है।
    • जावा - जावा सी ++ भाषा का विकास है और यह अत्यंत पोर्टेबल है। अधिकांश कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना, एक जावा वर्चुअल मशीन चला सकते हैं, जिससे प्रोग्राम को लगभग सार्वभौमिक रूप से उपयोग किया जा सकता है। यह व्यापक रूप से वीडियो गेम और एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर में उपयोग किया जाता है और अक्सर एक अनिवार्य भाषा के रूप में इसकी सिफारिश की जाती है।
    • सी # - सी # एक विंडोज़ आधारित भाषा है और विंडोज़ के लिए प्रोग्राम बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य भाषाओं में से एक है यह जावा और सी ++ के साथ निकटता से संबंधित है, और यदि आप पहले से ही जावा से परिचित हैं तो सीखना आसान होना चाहिए। यदि आप विंडोज फोन या विंडोज के लिए एक प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आप इस भाषा पर एक नज़र डालना चाहते हैं।
    • उद्देश्य-सी - यह एक और सी-भाषा प्रेस है, जो विशेष रूप से एप्पल सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप iPhone या iPad के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए भाषा है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 7
    3
    कंपाइलर या दुभाषिया डाउनलोड करें किसी भी उच्च स्तरीय भाषा के लिए, जैसे कि C ++, Java, और कई अन्य, आपको अपने कोड को ऐसे प्रारूप में बदलने के लिए एक कंपाइलर की आवश्यकता होगी जो कंप्यूटर उपयोग कर सकता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के आधार पर चयन करने के लिए कई तरह के कम्पाइलर होते हैं।
    • कुछ भाषाओं का अनुवाद किया जाता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें एक कंपाइलर की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, उन्हें केवल कंप्यूटर पर स्थापित भाषा के दुभाषिया की आवश्यकता होती है, और प्रोग्राम तुरन्त चलाए जा सकते हैं। व्याख्या की गई भाषाओं के कुछ उदाहरणों में पर्ल और पायथन शामिल हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    प्रोग्रामिंग की मूल बातें जानें आप जो भाषा चुनते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कुछ सामान्य मूल बातें समझने की आवश्यकता हो सकती है। भाषा सिंटैक्स को कैसे संभालना है, यह जानने के लिए आपको अधिक शक्तिशाली कार्यक्रम बनाने की अनुमति मिलेगी। आम अवधारणाओं में शामिल हैं:
    • वेरिएबल डिक्लेरेशन - वेरिएबल्स यह तरीका है कि आपका डेटा अस्थायी रूप से आपके प्रोग्राम में जमा हो गया है। इस डेटा को संग्रहीत, संशोधित किया जा सकता है, हेरफेर किया जा सकता है और कार्यक्रम में बाद में कहा जा सकता है।
    • सशर्त बयान का उपयोग करना (यदि, दूसरा, कब, आदि) - ये प्रोग्राम के बुनियादी कार्यों में से एक हैं और तर्क कैसे कार्य करता है। कंडिशनल बयान "सच" और "गलत" कथन के आसपास घूमते हैं।
    • छोरों (गोटो, डू, इत्यादि) का प्रयोग - लूप्स (या लूप) आपको कई बार प्रक्रियाओं को दोहराने के लिए अनुमति देते हैं जब तक कि कमांड को रोकने के लिए नहीं दिया जाता है।
    • एस्केप अनुक्रमों का उपयोग - ये आदेश फ़ंक्शंस जैसे कि नई लाइनें, पैराग्राफ, उद्धरण, और अधिक बनाने के लिए करते हैं।
    • कोड में टिप्पणियां - आपके कोड को याद रखने के लिए टिप्पणियां आवश्यक हैं, अन्य प्रोग्रामर को आपके कोड को समझने में और अस्थायी रूप से कोड के कुछ हिस्सों को अक्षम करने में मदद करता है।
    • नियमित अभिव्यक्तियों को समझें
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 9
    5
    अपनी पसंद की भाषा पर कुछ किताबें खोजें सभी भाषाओं के लिए और प्रत्येक स्तर की विशेषज्ञता के लिए किताबें हैं आप अपने स्थानीय बुकस्टोर या किसी भी ऑनलाइन रिटेलर पर प्रोग्रामिंग पुस्तकें पा सकते हैं। एक किताब एक अमूल्य उपकरण हो सकती है, जब आप काम कर रहे हैं, तब तक इसे बंद रख सकते हैं।
    • किताबों के अलावा, इंटरनेट गाइड और ट्यूटोरियल की एक अतुलनीय खजाना निधि है। CodeAcademy, Code.org, Bento, Udacity, Udemy, खान अकादमी, W3Schools और कई अन्य जैसे वेबसाइटों पर आपकी पसंद की भाषा पर मार्गदर्शिका देखें।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक से चित्र 10
    6
    कुछ कक्षाएं ले लो अगर कोई व्यक्ति अपना दिमाग इसमें डालता है, तो कोई भी स्वयं को एक कार्यक्रम करना सीख सकता है, लेकिन कभी-कभी एक शिक्षक और कक्षा वाले वातावरण बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। विशेषज्ञों के साथ एक-दूसरे के क्षण क्षणिक और प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को समझने के लिए समय ले सकते हैं। गणित और उन्नत तर्क सीखने के लिए भी एक अच्छा स्थान है, जो कि अधिक जटिल कार्यक्रमों के लिए आवश्यक होगा।
    • सबक लागत पैसे, तो सुनिश्चित करें कि आप कक्षाओं में नामांकित हैं जो आपको जानने में मदद करेंगे कि आप क्या जानना चाहते हैं
  • एक कार्यक्रम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 11
    7
    प्रश्न पूछें इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का शानदार तरीका है। यदि आप अपनी किसी एक परियोजना के लिए स्टम्प्ड कर रहे हैं, तो स्टैक ओवरफ्लो जैसी साइटों पर सहायता मांगें सुनिश्चित करें कि आप समझदारी से पूछें और यह साबित कर सकें कि आपने कई संभावित समाधानों की कोशिश की है
  • भाग 3
    अपने प्रोटोटाइप का निर्माण

    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 12
    1
    अपनी मुख्य कार्यक्षमता के साथ एक बुनियादी कार्यक्रम लिखकर प्रारंभ करें यह प्रोटोटाइप होगा जो आपको प्राप्त करने के लिए लक्षित कार्यशीलता को दर्शाता है। एक प्रोटोटाइप एक तेज कार्यक्रम है, और जब तक आप किसी प्रोजेक्ट को काम नहीं करते, तब तक इसे दोहराया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर प्रोग्राम बना रहे हैं, तो प्रोटोटाइप एक मूल कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) और इसके लिए ईवेंट जोड़ने का एक तरीका।
    • आपका प्रोटोटाइप अक्सर विकास चक्र के दौरान बदल जाएगा क्योंकि आपको समस्याओं से निपटने के लिए नए तरीके मिलते हैं या फिर उस विचार के बारे में सोचें, जिसे आप शामिल करना चाहते हैं।
    • प्रोटोटाइप को प्यारा होना नहीं है वास्तव में, कला और डिजाइन उन आखिरी चीजों में से एक होना चाहिए जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। कैलेंडर उदाहरण का फिर से उपयोग करना, प्रोटोटाइप को केवल पाठ होना चाहिए।
    • यदि आप कोई गेम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप मज़ेदार होना चाहिए! यदि प्रोटोटाइप मज़ेदार नहीं है तो संभावना है कि पूर्ण गेम मज़ेदार नहीं होगा।
    • यदि आपके वांछित यांत्रिकी बस प्रोटोटाइप पर काम नहीं कर रहे हैं, तो शायद यह ड्राइंग बोर्ड पर वापस जाने का समय है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक 13 चित्र देखें
    2
    एक टीम बनाएं यदि आप अपना प्रोग्राम अपने आप ही विकसित कर रहे हैं, तो आप एक टीम बनाने में मदद के लिए एक प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं। एक टीम आपको त्रुटियों को तेज़ी से ढूंढने, संसाधनों को पुनरावृति करने और कार्यक्रम के दृश्य पहलुओं को डिजाइन करने में मदद करेगी।
    • छोटी परियोजनाओं के लिए एक टीम निश्चित रूप से जरूरी नहीं है, लेकिन यह विकास के समय को काफी कम करेगी।
    • एक टीम का प्रबंधन एक जटिल और कठिन प्रक्रिया है, और एक अच्छी टीम संरचना के साथ अच्छे प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 14
    3
    यदि आवश्यक हो तो खरोंच से शुरू करें एक बार जब आप भाषा से परिचित हों, तो आप कुछ ही दिनों में काम कर रहे प्रोटोटाइप प्राप्त कर सकते हैं। अपने त्वरित प्रकृति के कारण, अपने विचार को छुटकारा पाने और एक अलग कोण से फिर से शुरू करने से डरा मत रहें यदि आप खुश नहीं हैं कि यह कैसे निकल रहा है। बाद में जब संसाधनों में फिट होने लगते हैं तो इस स्तर पर बड़े बदलाव करना बहुत आसान है I
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 15
    4



    सब कुछ टिप्पणी करो कोड की सबसे बुनियादी लाइनों से परे सब कुछ पर नोट्स छोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा में टिप्पणी सिंटैक्स का उपयोग करें यह आपको याद रखेगा कि आप क्या कर रहे थे अगर आपको कुछ समय के लिए अपना प्रोजेक्ट बंद करना पड़ा और अन्य डेवलपर्स को अपना कोड समझने में मदद करें। यह विशेष रूप से आवश्यक है यदि आप एक प्रोग्रामिंग टीम के भाग के रूप में काम कर रहे हैं
    • आप परीक्षण के दौरान अपने कोड के कुछ हिस्सों को अस्थायी रूप से अक्षम करने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं। बस उस कोड को डालें जिसे आप टिप्पणी वाक्यविन्यास में अक्षम करना चाहते हैं और इसे संकलित नहीं किया जाएगा। फिर आप टिप्पणी वाक्यविन्यास हटा सकते हैं और कोड को पुनर्स्थापित किया जाएगा।
  • भाग 4
    अल्फा टेस्ट

    एक प्रोग्राम बनाएँ कार्यक्रम 16 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक परीक्षण टीम को इकट्ठा करें। अल्फा चरण में, परीक्षण टीम छोटी और छोटी होनी चाहिए। एक छोटा समूह आपको एक बार केंद्रित फीडबैक प्राप्त करने में मदद करेगा और एक समय में जांचकर्ताओं के साथ इंटरफेस करने की क्षमता प्रदान करेगा। हर बार जब आप प्रोटोटाइप पर अपडेट करते हैं, तो नए निर्माण अल्फा टेस्टर्स को भेजे जाते हैं। परीक्षक तब शामिल सभी सुविधाओं का परीक्षण करते हैं और उनके परिणामों का दस्तावेजीकरण करके कार्यक्रम को तोड़ने का भी प्रयास करते हैं।
    • यदि आप एक वाणिज्यिक उत्पाद विकसित कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके सभी परीक्षक एक गोपनीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। इससे उन्हें अपने कार्यक्रम के बारे में दूसरों को बताने से रोक दिया जाएगा और प्रेस और अन्य उपयोगकर्ताओं को लीक को रोका जाएगा।
    • एक ठोस परीक्षण योजना के साथ आने के लिए कुछ समय निकालें सुनिश्चित करें कि आपके परीक्षकों के पास प्रोग्राम में त्रुटियों को आसानी से संवाद करने का एक तरीका है, साथ ही साथ आसानी से नए अल्फा संस्करणों तक पहुंचें। गीताहब और अन्य कोड रिपॉजिटरी इस पहलू को आसानी से प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 17
    2
    अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण कई बार करें। कीड़े सभी डेवलपर्स के पतन हैं कोड और अप्रत्याशित उपयोग की त्रुटियां समाप्त उत्पाद में सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जैसा कि आप अपने प्रोटोटाइप पर काम करना जारी रखते हैं, उतना संभव के रूप में इसका परीक्षण करें। आप इसे तोड़ने के लिए सब कुछ कर सकते हैं और फिर इसे भविष्य में असफल रहने से रोकने की कोशिश करें।
    • अजीब तिथियां दर्ज करने का प्रयास करें यदि आपके कार्यक्रम तिथियों को संभालता है। दरअसल, प्राचीन तिथियां या दूर के भविष्य के कारण कार्यक्रम में अजीब प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
    • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसा फ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ता की उम्र पूछता है, तो एक शब्द टाइप करें और देखें कि कार्यक्रम के साथ क्या होता है
    • यदि आपके प्रोग्राम में एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है, तो सब कुछ पर क्लिक करें क्या होता है जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस आते हैं या गलत क्रम में बटन क्लिक करते हैं?
  • एक प्रोग्राम बनाएं कार्यक्रम 18 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्राथमिकता के क्रम में पता त्रुटियां अल्फ़ा में प्रोग्राम की समीक्षा करते समय, आप बहुत समय बिताने वाली सुविधाओं को ठीक करेंगे, जो सही तरीके से काम न करें जब आप अपने अल्फा टेस्टर्स से बग रिपोर्ट व्यवस्थित करते हैं, तो उन्हें दो मैट्रिक्स के आधार पर सॉर्ट करना होगा: तीव्रता और प्राथमिकता.
    • बग की गंभीरता यह है कि इसका कितना नुकसान होता है कार्यक्रम को दुर्घटनाग्रस्त करने वाली कीड़े, भ्रष्ट डेटा या प्रोग्राम निष्पादन को रोकने के लिए अवरोधक के रूप में संदर्भित किया जाता है। ऐसी सुविधाएं जो काम नहीं करते हैं या गलत परिणाम नहीं लौटे हैं, गंभीर रूप से लेबल किए जाते हैं, जबकि उपयोग करने में कठिनाई होती है या खराब दिखने वाली सुविधाएं मुख्य लेबल होती हैं यहां सामान्य, मामूली और तुच्छ कीड़े भी हैं, जो छोटे वर्गों या कम महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रभावित करते हैं।
    • बग की प्राथमिकता यह निर्धारित करती है कि आप उन्हें ठीक करने के प्रयास में किस आदेश का सामना करना चाहिए। सॉफ्टवेयर में त्रुटियों को ठीक करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और आपको सुविधाओं और "पेर्फियम" को जोड़ने का समय लगता है जैसे, आपको समय-सीमा को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए बग की प्राथमिकता को ध्यान में रखना होगा सभी ब्लॉकर्स और आलोचकों की बग उच्च प्राथमिकता लेते हैं, जिन्हें कभी-कभी पी 1 कहा जाता है। पी 2 कीड़े आम तौर पर बड़ी बग हैं जिन्हें तय करने के लिए क्रमादेशित किया गया है लेकिन उत्पाद को शिप किए जाने से नहीं रोका जाएगा। बग पी 3 और पी 4 सामान्यतः फ़िक्सेस के लिए क्रमादेशित नहीं होते हैं और "अच्छा है" श्रेणी में आते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 19
    4
    अधिक सुविधाएं जोड़ें अल्फा चरण के दौरान, आप अपने कार्यक्रम दस्तावेज़ में दिए गए कार्यक्रम के करीब लाने के लिए अपने कार्यक्रम में अधिक संसाधन जोड़ देंगे। अल्फा चरण वह है जहां प्रोटोटाइप मूल कार्यक्रम से एक पूर्ण विकसित होता है। अल्फा चरण के अंत में, इस कार्यक्रम में सभी संसाधनों का कार्यान्वयन होना चाहिए।
    • अपने मूल डिजाइन दस्तावेज़ से बहुत दूर न जाएं। सॉफ्टवेयर विकास में एक आम समस्या सुविधा-रेंगना है, जहां नए विचारों को जोड़ा जाना जारी रहता है, जिससे मूल फोकस को खो दिया जाता है और कई अलग-अलग संसाधनों में विकास समय वितरित होता है। आप चाहते हैं कि आपका प्रोग्राम सबसे अच्छा होगा, यह सभी कार्यों के लिए डिक नहीं है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ कार्यक्रम 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आप इसे जोड़ते समय प्रत्येक सुविधा का परीक्षण करें। अल्फा चरण के दौरान जब आप अपने प्रोग्राम में सुविधाओं को जोड़ते हैं, तो अपने परीक्षकों को नया निर्माण सबमिट करें। नई बिल्ड की नियमितता पूरी तरह आपकी टीम के आकार पर निर्भर रहती है और आप सुविधाओं में कितनी प्रगति कर रहे हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ प्रोग्राम 21 शीर्षक शीर्षक
    6
    अल्फा समाप्त होने पर आपके संसाधनों को लॉक करें अपने प्रोग्राम में सभी सुविधाओं और कार्यक्षमता को लागू करने के बाद, आप अल्फा चरण से बाहर निकल सकते हैं। इस बिंदु पर, कोई सुविधा नहीं जोड़ा जाना चाहिए और संलग्न सुविधा को अनिवार्य रूप से काम करना चाहिए। अब आप बीटा चरण के रूप में जाना जाने वाला व्यापक और अधिक पॉलिश परीक्षण देख सकते हैं
  • भाग 5
    बीटा परीक्षण

    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 22
    1
    अपने परीक्षण समूह के आकार को बढ़ाएं। बीटा चरण में, यह कार्यक्रम परीक्षकों के एक बहुत बड़े समूह के लिए उपलब्ध कराया जाता है। कुछ डेवलपर्स बीटा चरण सार्वजनिक बनाते हैं, जिसे ओपन बीटा कहा जाता है यह किसी को भी साइन अप करने और उत्पाद परीक्षण में भाग लेने की अनुमति देता है।
    • आपके उत्पाद की जरूरतों के आधार पर, आप खुले बीटा बनाना चाहते हैं या नहीं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ कार्यक्रम 23 के शीर्षक से चित्र
    2
    टेस्ट कनेक्टिविटी जैसा कि कार्यक्रम तेजी से एक दूसरे से जुड़े होते हैं, एक अच्छा मौका है कि आपके प्रोग्राम के पास अन्य उत्पादों या सर्वर से कनेक्शन होने का कनेक्शन होगा। बीटा टेस्ट आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि ये कनेक्शन एक बड़ा भार के तहत काम करते हैं, जो सुनिश्चित करेगा कि आपका प्रोग्राम लॉन्च होने पर दर्शकों द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
  • एक प्रोग्राम बनाएं कार्यक्रम 24 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने सॉफ्टवेयर की सुगंध बनाना बीटा चरण में कोई विशेषताओं को जोड़ा नहीं जा रहा है, इसलिए कार्यक्रम की सौंदर्यशास्त्र और उपयोगिता को सुधारने के लिए ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। इस स्तर पर, यूआई डिजाइन एक प्राथमिकता बन जाती है, यह सुनिश्चित करना कि उपयोगकर्ताओं को कार्यक्रम को नेविगेट करने और सुविधाओं का लाभ लेने में कठिन समय नहीं होगा।
    • उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और कार्यक्षमता का डिजाइन बहुत मुश्किल और जटिल हो सकता है लोग उपयोगकर्ता इंटरफेस डिजाइन करने के पूरे करियर बनाते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपकी व्यक्तिगत डिजाइन का प्रयोग करना आसान है और आंखों पर आसान है। एक पेशेवर यूजर इंटरफेस बजट और एक टीम के बिना संभव नहीं हो सकता है।
    • यदि आपके पास बजट है, तो कई फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर हैं जो आपके लिए एक अनुबंध यूजर इंटरफेस डिज़ाइन कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ठोस परियोजना है जिसे आप अगली सनसनी बनने की उम्मीद करते हैं, तो एक अच्छा UI डिजाइनर ढूंढें और इसे अपनी टीम का हिस्सा बनाएं।
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यक्रम बनाएँ चरण 25
    4
    बग्स के लिए शिकार जारी रखें बीटा चरण के दौरान, आप अब भी अपने यूजर बेस से बग रिपोर्ट को कैटलॉग और प्राथमिकता देनी चाहिए। चूंकि अधिक परीक्षकों के पास उत्पाद तक पहुंच होगी, इसलिए संभावना है कि नई बग की खोज की जाएगी। अपनी प्राथमिकता के आधार पर कीड़ों को हटा दें, समय सीमा को ध्यान में रखते हुए।
  • भाग 6
    कार्यक्रम शुरू करना

    एक कार्यक्रम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 26
    1
    अपना कार्यक्रम बाज़ार करें यदि आप उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे जानते हैं कि आपका प्रोग्राम मौजूद है। किसी भी उत्पाद की तरह, आपको लोगों को जागरूक करने के लिए कुछ ही प्रचार करना होगा। आपके विपणन अभियान की सीमा और गहराई आपके कार्यक्रम के कार्य के साथ-साथ आपके उपलब्ध बजट के आधार पर भी तय की जाएगी। आपके प्रोग्राम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के कुछ आसान तरीके शामिल हैं:
    • संबंधित मंचों में अपने कार्यक्रम पर पोस्ट करें सुनिश्चित करें कि आप आपके द्वारा चुने गए किसी भी फ़ोरम के पोस्टिंग नियमों का पालन करते हैं, इसलिए आपके संदेश को स्पैम के रूप में चिह्नित नहीं किया जाएगा
    • प्रौद्योगिकी साइटों को प्रेस विज्ञप्ति भेजें कुछ तकनीकी ब्लॉग और वेबसाइटें खोजें जो आपके कार्यक्रम की शैली के अनुरूप हों। संपादक को अपने कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए एक प्रेस विज्ञप्ति भेजें और यह क्या करता है। कुछ स्क्रीनशॉट शामिल करें
    • कुछ यूट्यूब वीडियो बनाएं यदि आपका प्रोग्राम किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो YouTube पर कुछ वीडियो अपने कार्यक्रम में कार्रवाई कर रहा है। उन्हें "ट्यूटोरियल" वीडियो के रूप में ढांचा बनाएं
    • सोशल मीडिया पर पेज बनाएं आप अपने प्रोग्राम के लिए निशुल्क फेसबुक और Google+ पृष्ठ बना सकते हैं, और आप दोनों कंपनी और विशिष्ट कार्यक्रम समाचार के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 27
    2
    अपनी साइट पर अपना कार्यक्रम होस्ट करें छोटे कार्यक्रमों के लिए, शायद आप अपनी स्वयं की वेबसाइट पर फ़ाइल होस्ट कर सकते हैं यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर के लिए चार्ज करते हैं तो आप भुगतान प्रणाली को शामिल करना चाह सकते हैं यदि आपका प्रोग्राम बहुत लोकप्रिय हो जाता है, तो आपको उस फ़ाइल पर होस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है जो अधिक डाउनलोड संभाल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यक्रम बनाएँ चरण 28
    3
    एक ग्राहक सेवा सेट करें एक बार आपके प्रोग्राम को जनता के लिए जारी किया जाता है, तो आप हमेशा तकनीकी समस्या वाले उपयोगकर्ता होंगे या यह नहीं समझेंगे कि यह कार्यक्रम कैसे काम करता है। आपकी वेबसाइट पर पूर्ण दस्तावेज़ीकरण उपलब्ध होना चाहिए, साथ ही साथ किसी प्रकार के ग्राहक सहायता भी होनी चाहिए। इसमें तकनीकी सहायता फ़ोरम, एक समर्थन ईमेल, लाइव सहायता, या इनमें से किसी भी संयोजन शामिल हो सकते हैं। आप जो उपलब्ध करा सकते हैं वह आपके उपलब्ध बजट पर निर्भर करेगा।
  • एक कार्यक्रम बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 29
    4
    अपना उत्पाद अद्यतित रखें लगभग सभी कार्यक्रमों को आजकल उनकी प्रारंभिक रिहाई के बाद लंबे समय तक तय और अद्यतन किया जाता है। ये पैकेज महत्वपूर्ण या गैर-महत्वपूर्ण बग को ठीक कर सकते हैं, सुरक्षा प्रोटोकॉल अपडेट कर सकते हैं, स्थिरता में सुधार कर सकते हैं या सुविधाओं को भी जोड़ सकते हैं या सौंदर्यशास्त्र को दोहरा सकते हैं। अपना कार्यक्रम अप-टू-डेट रखने से आपको प्रतिस्पर्धी रहने में मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com