IhsAdke.com

किसी साइट के लिए गोपनीयता नीति कैसे बनाएं

आपकी साइट के लिए गोपनीयता नीति बनाना महत्वपूर्ण है। यह केवल एक दस्तावेज है जो कुछ या सभी तरीकों से पता चलता है कि आप अपनी साइट पर आने वाले विज़िटर्स की जानकारी का उपयोग करेंगे। आपकी गोपनीयता नीति को सरल भाषा में वर्णन करना चाहिए कि आप ऐसी जानकारी कैसे संग्रहीत करेंगे और प्रबंधित करेंगे। एक ठोस गोपनीयता नीति आपके पाठकों में विश्वास पैदा करेगी और विभिन्न देयता मुद्दों से आपकी रक्षा करेगी।

चरणों

भाग 1
गोपनीयता नीति के बुनियादी सिद्धांत

चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 1
1
अपनी गोपनीयता नीति को पढ़ने में आसान बनाएं। आपकी नीति में उसी भाषा और लेखन शैली का उपयोग करें जो आप साइट पर उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 2
    2
    संक्षिप्त रहें यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी गोपनीयता नीति को पढ़ लें, तो संक्षिप्त करें हालांकि, महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़कर बिंदु को संक्षिप्त नहीं करें। आपका लक्ष्य आपके पाठक को यह समझने की सभी जानकारी प्रदान करना है कि उसके गोपनीय अधिकारों का सम्मान और प्रबंधन किया जा रहा है जो हर किसी के लिए सुखद है।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 3
    3
    दस्तावेज़ को छिपाना न करें अपनी गोपनीयता नीति को आसानी से सुलभ बनाएं और पठनीय फ़ॉन्ट का उपयोग करें। लोअरकेस अक्षरों में ढूंढने और लिखी जाने वाली एक नीति मुश्किल है क्योंकि कई लोगों द्वारा यह संदेहास्पद माना जाता है। यह आपकी साइट के पृष्ठों के केंद्र बिन्दु होने की आवश्यकता नहीं है, निश्चित रूप से, लेकिन आगंतुकों को इसे ढूंढने और आसानी से पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। आपकी साइट पर पहले पृष्ठ के शीर्ष पर एक मार्गदर्शिका बनाने पर विचार करें जो सीधे आपकी नीति से जुड़ता है। गाइड स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • हमारी गोपनीयता नीति
    • हम आपकी गोपनीयता की रक्षा कैसे करते हैं
    • आपकी गोपनीयता हमारे लिए महत्वपूर्ण है
    • गोपनीयता और सुरक्षा
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 4
    4
    अन्य साइटों पर जाएं अगर आपको यकीन नहीं है कि आपकी नीति में क्या कहना है या आप इसे अपनी साइट पर क्यों रखना चाहिए, तो उनकी गोपनीयता नीति को देखने के लिए कम से कम तीन साइटें देखने का प्रयास करें। यदि आप प्रक्रिया को आसान और अधिक संतोषजनक पाते हैं, तो एक दिशानिर्देश के रूप में अपने स्थान और भाषा का उपयोग करें। जब आप इन साइटों पर जा रहे हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें और अपने जवाबों का उपयोग करने के लिए परिभाषित करें कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर गोपनीयता नीति की खोज और पढ़ने का अनुभव कैसे कर सकते हैं:
    • यह साइट पर कहां स्थित है?
    • मुझे उसके लिए कितना समय लगेगा?
    • क्या मुझे एक से अधिक लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता है?
    • क्या यह स्पष्ट रूप से लिखा है?
    • मुझे क्या समझा गया है?
    • मुझे विश्वास है कि क्या लिखा है?
  • भाग 2
    आपकी गोपनीयता नीति में क्या शामिल करना है

    चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 5
    1
    अपनी मूलभूत नीति को कवर करने के लिए अपनी गोपनीयता नीति लिखें। हालांकि सभी गोपनीयता नीतियों को साइट-विशिष्ट होना चाहिए, नीतियां और प्रकटीकरण को ट्रेडिंग साइट्स पर अधिक विस्तृत होना चाहिए। जितनी अधिक जानकारी आप इकट्ठा करेंगे, और अन्य कंपनियों को उनके पास पहुंच होगी, यह निर्धारित करता है कि आपकी नीति कितनी व्यापक होनी चाहिए। लोग आपको वित्तीय जानकारी देने के लिए तैयार नहीं होंगे, जब तक कि वे मानते हैं कि यह जानकारी सुरक्षित और सुरक्षित नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपकी पॉलिसी आपके साथ व्यवसाय करने के बारे में उपभोक्ताओं को बताए गए किसी भी प्रश्न को संबोधित करती है अपने व्यवसाय की सावधानीपूर्वक जांच करें और अपनी नीति में शामिल करें, जो आपके ग्राहकों के लिए ब्याज की हो सकती है। आप निम्न के बारे में वारंटी शामिल करना चाह सकते हैं:
    • ग्राहक किस तरह की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है आप इस जानकारी को क्यों एकत्र करते हैं, इस बारे में विस्तृत विवरण प्रदान कर सकते हैं, जैसे ग्राहक के साथ संवाद करने या माल भेजने के लिए आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।
    • ग्राहक जानकारी अच्छी तरह से कैसे संग्रहीत है उस प्रदाता का नाम शामिल करें जो आप उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, "XYZ.com एम सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल आपके डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए" करता है।
    • किसी भी या सभी सूचनाओं को कैसे साझा किया जाता है स्वैच्छिक ऑप्ट-आउट विकल्प शामिल करें अपने ग्राहकों को बताएं कि आप उनके बारे में तीसरे पक्ष को जानकारी भेज सकते हैं, और उन्हें स्वैच्छिक बहिष्कार के विकल्प की अनुमति दे सकते हैं - आपको उपयोगकर्ता की सहमति के बिना जानकारी रिले करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
    • आपकी साइट पर आउटसोर्स किए गए विज्ञापनदाता और प्रत्येक साइट के लिंक। समझाएं कि आप तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाताओं के साथ जानकारी क्यों बांट रहे हैं - शायद विज्ञापनदाताओं को आपकी जानकारी की ज़रूरत है ताकि ऑर्डर का पालन किया जा सके या एक पुष्टिकरण ईमेल भेजा जा सके। ग्राहकों को जानकारी बांटने की इतनी भयभीत नहीं हैं कि वे समझते हैं कि यह उनके लिए आवश्यक और फायदेमंद है।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 6
    2
    II एक कुकी नीति शामिल नहीं है (एक कुकी जानकारी की एक श्रृंखला है जो आगंतुक के कंप्यूटर पर एक साइट स्टोर करती है, और विज़िटर का ब्राउज़र हर बार विज़िटर्स को साइट पर प्रदान करता है।) हालांकि कुकीज़ सटीक नहीं हैं, लेकिन गलत सूचना का एक बहुत बड़ा कारण है और गोपनीयता के बारे में गलतफहमी कुकी नीति बनाने के बारे में पढ़िए, जो आपकी साइट पर मौजूद विज़िटर को किसी भी भय से दूर कर सकती है।



  • चित्र शीर्षक से एक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 7
    3
    एक सीमा खंड शामिल करें यह एक संविदात्मक खंड है जो आपकी साइट पर आने वाले नुकसान की मात्रा को प्रतिबंधित कर सकता है।
  • भाग 3
    एक निशुल्क गोपनीयता नीति विवरण बनाएँ

    चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 8
    1
    ऑनलाइन गोपनीयता नीति जेनरेटर में नि: शुल्क गोपनीयता नीति बनाएं।यह गोपनीयता नीति बनाने का एक तेज़ और आसान तरीका है जो उद्योग मानकों का अनुपालन करता है। आप अपनी साइट के बारे में बुनियादी जानकारी दर्ज करते हैं, यूआरएल प्रदान करते हैं, और आपकी साइट पर एक नीति बनाई जाती है। यह साइट का उपयोग करना आसान है और आपकी वेब साइट के लिए एक विशिष्ट नीति जल्दी से जनरेट कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 9
    2
    निशुल्क नियम फीड जनरेटर का उपयोग करेंTermsFeed एक निशुल्क गोपनीयता नीति जनरेटर प्रदान करता है जो आपके विशिष्ट व्यवसाय के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाएँ गोपनीयता नीति चरण 10
    3
    अपने ब्लॉग प्रदाता से एक प्लगइन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, वर्ड प्रेस (डब्ल्यूपी) "पेंसिल लीगल" नामक एक प्लगइन प्रदान करता है। यदि आप WP का उपयोग कर अपनी साइट बनाते हैं, तो आप इस प्लगइन के साथ अपनी गोपनीयता नीति को तुरंत जनरेट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वेबसाइट बनाना गोपनीयता नीति चरण 11
    4
    एक कस्टम नीति बनाएं यदि आप संपूर्ण पॉलिसी अपने आप को लिखना पसंद करते हैं, या इसमें एक उल्लेख शामिल है जो नीति-निर्माण साइटों पर मानक नहीं है, तो आप निशुल्क गोपनीयता नीति वेबसाइट वेबसाइट का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • व्यापार के हस्तांतरण के संबंध में आपकी नीति में प्रावधान शामिल करने पर विचार करें। इसे "बिजनेस ऑपरेशन" खंड कहा जाता है अगर आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बेचते हैं, तो आप अपने व्यापारिक संपत्ति के हिस्से के रूप में अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे। (पारंपरिक ईंट और मोर्टार स्टोर्स के विपरीत नहीं जो ग्राहकों की अपनी सूची पेश करते हैं जब वे अपना व्यवसाय बेचते हैं।)
    • अपनी पॉलिसी जितनी अधिक स्पष्ट होगी, उतनी ही संभावना होगी कि आपके साइट आगंतुकों की किसी भी चिंताओं को दूर किया जाए। गोपनीयता की चिंताओं के मामले में ऑनलाइन, यह और भी अधिक विवरण देने के लिए बेहतर है।
    • क्रेडेंशियल बैज की खोज के द्वारा अपनी साइट की विश्वसनीयता में सुधार - बेहतर व्यापार ब्यूरो (बीबीबी) [5], या अन्य ऑनलाइन गोपनीयता प्रमाणन कंपनियों के ब्यूरो को देखें। एक प्रतिष्ठित कंपनी से एक गोपनीयता प्रमाणन मुहर आगंतुकों को यह भरोसा दिलाएंगे कि आपकी साइट ने उनकी गोपनीय जानकारी कैसे प्रबंधित की है।

    चेतावनी

    • अपनी गोपनीयता नीति में आपके कंपनी के मिशन वक्तव्य को या एक परिशिष्ट के रूप में शामिल करने पर विचार करें। यह बताते हुए उतना ही आसान हो सकता है कि आपकी कंपनी का लक्ष्य "हमारे ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने और उससे अधिक करने के लिए लगातार सुधार करने का प्रयास करता है।"
    • यदि आप अपनी गोपनीयता नीति अपडेट करते हैं, तो आपको उपयोगकर्ताओं को परिवर्तनों के बारे में सूचित करना होगा। उपयोगकर्ताओं को अपने बयान की आखिरी अपडेट की तारीख को बताने के लिए अपने समझौते में "यह गोपनीयता नीति पिछली बार संशोधित की गई" का उपयोग करें
    • देयता खंड के लिए एक सीमा आपको जानबूझकर दुराचार से नहीं बचाएगी, और तीसरे पक्षों से जो आपके सीमा के प्रावधानों पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं या नहीं हैं तीसरे पक्ष के लिखित ब्योरे प्राप्त करें, या यह इंगित कर लें कि आप उन्हें दे रहे हैं।
    • यदि आपकी साइट तृतीय-पक्ष सेवाओं का उपयोग करती है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी गोपनीयता नीति व्यापक है ऐसी साइटें जो ई-कॉमर्स या साइट्स में शामिल नहीं हैं जो निजी जानकारी प्राप्त करने के लिए नहीं मांगते हैं या प्रदान नहीं करते हैं, उनकी नीति में बहुत तकनीकी होने की आवश्यकता नहीं है (लेकिन यह हमेशा एक अच्छा विचार है)।

    आवश्यक सामग्री

    • वेबसाइट
    • कंप्यूटर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com