IhsAdke.com

व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां कैसे करें

किसी भी व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज हैं। पूर्व, कंपनी और उपभोक्ता के अधिकारों और दायित्वों को स्पष्ट करते हैं। दूसरा वर्णन करता है कि संगठन अपनी निजी जानकारी को कैसे बनाए रखता है और इसका इस्तेमाल करता है। आप आप अपने खुद के नियम और शर्तों और गोपनीयता नीति अपने विशेष परिस्थिति के अनुरूप बनाने में मदद करने के लिए इंटरनेट पर संसाधन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हमेशा एक वकील, जो इन कानूनी दस्तावेजों को अंतिम रूप देने से पहले बहुत महत्वपूर्ण छोटे से व्यवसाय में माहिर परामर्श करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
नियम और शर्तें बनाने की तैयारी

एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाने के लिए चित्र 1
1
दस्तावेज़ को समझें नियम और शर्तें उन इंटरैक्शन की नींव हैं जो आपकी कंपनी ग्राहकों के साथ बनाती हैं और परिभाषित करती हैं कि आपका व्यवसाय उपभोक्ताओं से कैसे संबंधित होगा ये शर्तें आपकी प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को बताती हैं, आपकी कानूनी दायित्व को सीमित करती हैं, और उन अनुबंधों की स्थापना करें जिनसे आप और ग्राहक बाइंड करने के लिए सहमत हो गए हैं। आप अपनी कंपनी और ग्राहक के बीच एक अनुबंध के रूप में उन्हें सोच सकते हैं। वे एक संगठन के रूप में आपके अधिकारों और जिम्मेदारियों का निर्धारण करेंगे और आपके उपभोक्ता के अधिकार और जिम्मेदारियां क्या हैं।
  • आप एक मानक नियम और शर्तें दस्तावेज पा सकते हैं जो कि अपना खुद का निर्माण करने के लिए एक गाइड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक बिजनेस चरण 2 के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियम और शर्तों के द्वारा कवर किए गए बुनियादी क्षेत्रों को जानें। आपकी शर्तों पर दी गई सटीक जानकारी आपके व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करेगी। हालांकि, कई मूलभूत क्षेत्रों में लगभग सभी ऐसे दस्तावेजों को संबोधित करना चाहिए:
    • उत्पाद और सेवाएं-
    • कीमतें और भुगतान-
    • गारंटी और गारंटी-
    • कॉपीराइट, या कॉपीराइट, और ट्रेडमार्क-
    • सेवा की समाप्ति
    • फोरम। आपको अपने नियम और शर्तों (उदाहरण के लिए, अपने खुद के राज्य या देश के कानूनों) को नियंत्रित करने वाले कानून का एक खंड शामिल करना होगा।
    • अनुबंध में परिवर्तन आपको एक खंड शामिल करना होगा जिसमें कहा गया है कि आप किसी भी समय नियम और शर्तों को संशोधित कर सकते हैं।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 3
    3
    आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक नियमों और शर्तों की एक सूची बनाएं। नियमों और शर्तों के प्रकार की समीक्षा करने के बाद, यह स्पष्ट होगा कि कौन आपकी विशिष्ट स्थिति पर लागू होता है और जो नहीं करते। उन लोगों को लिखें जिन्हें आप अपने दस्तावेज़ में शामिल करना चाहिए।
    • लगभग हर संगठन में कॉपीराइट, अनुबंध परिवर्तन, और लागू कानूनों के साथ निपटने वाले क्लाउज़ शामिल होना चाहिए।
    • उत्पाद बेचने वाली सभी कंपनियां उस रिटर्न्स, रिफंड और नुकसान के साथ सौदा करती हैं।
    • सेवा प्रदान करने वाला कोई भी संगठन उस खंड को अवश्य शामिल करेगा जिसमें उस सेवा की समाप्ति का वर्णन किया गया है।
    • यदि आप एक करें लिंक अन्य साइटों के लिए, आपको उन खंडों को शामिल करना होगा जो उन्हें संबोधित करते हैं
    • यदि आप अपनी साइट पर टिप्पणियों की अनुमति देते हैं, तो आपको एक ऐसा खंड शामिल करना चाहिए जिसमें चोट के रूप में कार्य करने के लिए आपकी कानूनी देयता सीमित हो।
  • एक बिजनेस चरण 4 के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामान्य नियमों और शर्तों को पहचानें और समीक्षा करें आप इंटरनेट पर सामान्य शब्द टेम्पलेट ढूंढकर शुरू कर सकते हैं। उन्हें विशिष्ट देशों के लिए समायोजित किया जा सकता है, जैसे ब्राज़ील एक संदर्भ के रूप में अपनी मूल सूची का उपयोग करना, टेम्पलेट्स में आवश्यक क्लाउज़ खोजें। आप उन्हें अपनी परिस्थिति के अनुरूप प्रासंगिक बनाने के लिए प्रिंट कर सकते हैं और यह न बताएं कि क्या नहीं है। उन्हें अपने कंप्यूटर पर एक दस्तावेज़ में पेस्ट करें, वह अच्छी तरह से काम कर सकता है।
    • याद रखें कि हर व्यवसाय अलग है यही कारण है, जब एक जेनेरिक टेम्पलेट का उपयोग करते समय, आपको इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए कि यह देखने के लिए कि आपके लिए कौन से पहलुएं अच्छे हैं और जो आपके व्यवसाय के लिए अच्छे नहीं हैं। कभी भी बिना किसी सामान्य दस्तावेज़ को पढ़ने के लिए इसे बहुत अच्छी तरह से पढ़ा।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 5
    5
    समान कंपनियों के नियम और शर्तों का पता लगाएं और उनकी समीक्षा करें। एक जेनेरिक टेम्पलेट की जांच करने के बाद, आपकी कंपनी के समान उन लोगों को पढ़ें उदाहरण के लिए, यदि आप ऑनलाइन उत्पाद बेचते हैं, तो आप वर्चुअल स्टोर के नियम और शर्तों को देख सकते हैं। आपकी कंपनी इस तरह के हीटर और एयर कंडीशनर स्थापित करने के रूप में एक सेवा, प्रदान करता है, एक ही क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित कंपनी की वेबसाइट पर जाएँ यह नियम और शर्तें जाँच करने के लिए। आप उन्हें अपनी परिस्थिति के अनुरूप प्रासंगिक बनाने के लिए प्रिंट कर सकते हैं और यह न बताएं कि क्या नहीं है।
  • भाग 2
    अपने नियमों और शर्तों का मसौदा तैयार करना

    पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 6
    1
    संदर्भ के लिए अपने नमूनों का उपयोग करें एक बार जब आप अपने व्यवसाय की जरूरतों पर विचार करें और सभी शोध करें, तो आप अपने स्वयं के नियम और शर्तों को तैयार करने के लिए तैयार हैं। एक संदर्भ के रूप में आपके द्वारा एकत्र किए गए दस्तावेज़ों का उपयोग करके, निश्चित पूर्ण वाक्य या पैराग्राफ चुनें, जो आपकी कंपनी पर लागू होते हैं यदि आपको एक नमूना मिल गया है जो वास्तव में काम करता है, तो सभी पाठ का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। इस स्थिति में, आप केवल इस दस्तावेज़ का उपयोग करके नमूना का पालन कर अपने नियम और शर्तों को तैयार कर सकते हैं।
    • आपके जैसी कंपनियों के उदाहरण सबसे उपयुक्त होंगे
    • अपने नमूनों का उपयोग करके आप कुंजी नियमों और शर्तों को पहले से सूचीबद्ध किया गया, उत्पादों और सेवाओं के रूप में के सभी क्षेत्रों के माध्यम से जाना है, और उदाहरण में पहचान प्रासंगिक जानकारी का उपयोग अपने स्वयं के नियम और शर्तों बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    परिभाषित करें कि आपकी कंपनी ग्राहक को क्या उत्पाद या सेवाएं प्रदान करेगी। उनसे शुरुआत, ऐसे नियमों को परिभाषित करें जो भ्रम पैदा कर सकते हैं, जैसे भौतिक उत्पाद या सेवाओं के लिए "माल" का उपयोग किया जाता है इसके अलावा, आपको इस बारे में जानकारी शामिल करनी होगी कि ग्राहक के बारे में उन उत्पादों और सेवाओं के बारे में आपकी नीतियां कैसे पारित की जाएंगी।
    • उदाहरण के लिए: "उत्पाद एक्स के लिए वापसी नीति साइट पर उपलब्ध है और सभी चालानों और बयानों पर भी मुद्रित है।"
    • अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए नमूना जानकारी समायोजित करें
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    मूल्य निर्धारण और भुगतान से संबंधित नियम और शर्तें राज्य करें आपको एक ऐसा अनुभाग बनाना चाहिए जिसमें आपको बताता है कि आप किस प्रकार के भुगतान स्वीकार करते हैं, समय सीमाएं, और क्या होगा अगर भुगतान सही तारीख या सही राशि पर नहीं प्राप्त होता है। आपको मूल्य के बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए या नहीं - उदाहरण के लिए, यदि राशि में करों और फीस शामिल हैं इस बिंदु पर संभव मूल्य वृद्धि के बारे में कोई जानकारी शामिल की जानी चाहिए।
    • इस खंड में धनवापसी, धनवापसी, और हानि की जानकारी भी शामिल है। अगर आप रिटर्न स्वीकार करते हैं, तो आपको ग्राहकों को वापसी नीति (उदाहरण के लिए, खरीद के 30 दिन बाद) को सूचित करना होगा। यदि आप धनवापसी देते हैं, तो आपको उपभोक्ताओं को समय सीमा के बारे में सूचित करना चाहिए।
    • आप जिम्मेदारी की अवधि भी शामिल कर सकते हैं। यह ग्राहकों को सूचित करता है कि आप कुछ प्रकार के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आप यह बताते हुए एक बयान शामिल कर सकते हैं कि आप वापसी शिपिंग के दौरान टूटी हुई उत्पादों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • पिक्चर हकदार एक नियम के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 9
    4
    गारंटी और गारंटियां स्पष्ट करें किसी भी वारंटी या वॉरंटी की शर्तों को निर्धारित करें, जिसमें वैधता शामिल है और किन स्थितियां उन्हें रद्द कर दें।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 10
    5
    कृपया प्रदान करें कॉपीराइट. अपने मूल कार्य की सुरक्षा के लिए, आपको प्रदान करना होगा कॉपीराइट. वे केवल दुनिया को बताते हैं कि उनका काम मूल और कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है। इस तरह के एक बयान में शब्द शामिल होगा कॉपीराइट और एक वृत्त के भीतर एक "सी" (©), प्रकाशन की तारीख और लेखक या कॉपीराइट स्वामी के नाम के अलावा यदि आपके पास ट्रेडमार्क हैं, तो आपको उन्हें बयान में भी शामिल करना होगा।
    • अपने व्यापार एक वेबसाइट या एक सामाजिक मीडिया खाते जहां ग्राहकों पोस्ट कर सकते हैं शामिल है, को अलग अपनी बौद्धिक संपदा है, जो ग्राहक के बौद्धिक संपदा बनी हुई है अगर कुछ भी है क्या।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 11
    6
    रिश्ते को खत्म करने की अन्य जानकारी आपको इस बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए कि उपभोक्ता आपकी कंपनी के साथ अपने रिश्ते को कैसे समाप्त कर सकते हैं, जिसमें खाते को बंद करना या रद्द करना और सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 12
    7
    अपनी कानूनी देयता सीमित करें विभिन्न चीजों के लिए व्यवसायों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जब तक कि उनके नियम और शर्तों के विशिष्ट शब्दों में उस जिम्मेदारी को सीमित नहीं किया जाता हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जिम है, तो आप यह कह कर अपनी देनदारी को सीमित कर सकते हैं कि आप अपनी संपत्ति के अंदर घायल हो गए लोगों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। एक ऐसा विवरण शामिल करें जो आप निर्दिष्ट करते हैं ताकि आपको जवाबदेह नहीं ठहराया जा सके।
    • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आपके व्यवसाय में एक सोशल मीडिया साइट या खाते शामिल है, तो आपको एक ऐसा विवरण शामिल करना होगा जो बताता है कि आप तृतीय-पक्ष टिप्पणियों की सटीकता के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। आप यह भी बता सकते हैं कि आप ऐसी टिप्पणियों का समर्थन नहीं करते हैं।
    • कानूनी दायित्व का एक और आम प्रकार निजी जानकारी की चोरी के लिए है। यदि आप उपभोक्ता जानकारी को सुरक्षित नहीं रखते हैं, तो आप इस जानकारी की चोरी से ग्रस्त नुकसान के लिए उत्तरदायी बना सकते हैं। हालांकि, अगर ग्राहक एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग नहीं करता है, तो आप चोरी के लिए ज़िम्मेदारी से इनकार कर सकते हैं।
    • यद्यपि आपका बयान निराश पक्ष द्वारा किए गए किसी आरोप से पूरी तरह से आपकी रक्षा नहीं करता है, लेकिन यह आपके नुकसान को कम कर सकता है।



  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम 13 और शर्तें और गोपनीयता नीतियाँ चरण 13
    8
    अपने कार्य की समीक्षा करने के लिए एक वकील खोजें अनुबंध पेशेवर यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके नियमों और शर्तों में आपको अपने और अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल होंगी। वह यह भी देख सकता है कि आपका दस्तावेज़ अनुबंध के कानून के अनुसार है या नहीं। आप कानून के इस क्षेत्र के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ऑनलाइन.
  • भाग 3
    गोपनीयता नीतियों के लिए कानूनी आवश्यकताओं को समझना

    पिक्चर हकदार एक नियम के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 14
    1
    देखें कि आपको गोपनीयता नीति की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप अपने ग्राहकों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करते हैं, चाहे लेनदेन के माध्यम से या सोशल मीडिया पर किसी साइट या पेज पर जाकर, आपके पास वैध गोपनीयता नीति होनी चाहिए। यह उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी प्रतिबद्धता है कि आप अपने डेटा कैसे एकत्र करेंगे, उपयोग करें, साझा करें और सुरक्षित करें। ब्राज़ील में, इंटरनेट गोपनीयता के मुद्दे को नियंत्रित किया जाता है सिविल फ्रेमवर्क. ब्राजील (सीजीआई.बीआर) में इंटरनेट प्रबंधन समिति द्वारा व्यवस्थित सुरक्षित इंटरनेट पोर्टल में भी एक है अनुभाग जो नेटवर्क में गोपनीयता के मुद्दों की चर्चा करता है.
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 15
    2
    गोपनीयता नीति के प्रकारों को समझें। इन दस्तावेजों में कई अलग-अलग खंड होते हैं, जिनमें शामिल हो सकते हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:
    • आप कौन सी जानकारी एकत्र करते हैं: आप ई-मेल पते या टेलीफोन, पते, क्रेडिट कार्ड नंबर, या सीपीएफ़ जैसी अधिक संवेदनशील जानकारी एकत्र कर सकते हैं।
    • आप जो जानकारी एकत्र करते हैं उसका आप कैसे उपयोग करते हैं: आप ग्राहकों के साथ संवाद करने या उनके लिए नए उत्पादों को लाने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप दूसरों को जानकारी का खुलासा करते हैं, और किसके लिए: उदाहरण के लिए, यदि आप एक वाहक का उपयोग करते हैं जिसके लिए आप ग्राहक जानकारी प्रदान करेंगे, तो आपको उस गोपनीयता नीति में उस बिंदु का उल्लेख करना होगा।
    • किसी भी समय नीति को बदलने की संभावना: अपनी खुद की नीति को संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है।
    • लॉग डेटा खंड: उपयोगकर्ताओं को बताता है कि कुछ खास जानकारी उन ब्राउजर पर लॉग की जाएगी जो आप उपयोग कर रहे हैं और जिस सर्वर का आप उपयोग कर रहे हैं।
    • कुकी खंड: साइटें आमतौर पर कंप्यूटर पर कुकीज़ संग्रह करती हैं, और इस प्रकार के खंड उपयोगकर्ताओं को सूचित करते हैं कि ऐसा होता है
    • उन उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क जानकारी, जिनके पास गोपनीयता की चिंताएं या चिंताएं हैं: यदि उन्हें आपकी नीति के बारे में कोई सवाल है तो आपको उन्हें संपर्क करने का एक तरीका प्रदान करना चाहिए।
    • अल्पकालिक वेबसाइटों के लिए क्लाज: यदि आपकी साइट नाबालिगों को पूरा करती है, तो आपको बच्चों और किशोरों के लिए विशिष्ट गोपनीयता नियमों को सीखना होगा। इंटरनेट सिविल रजिस्ट्री और बाल और किशोर मानदंड देखें
    • स्वास्थ्य योजनाओं के लिए क्लॉज यदि आपकी कंपनी जनसंख्या के लिए स्वास्थ्य बीमा सेवाएं प्रदान करती है, तो आपकी नीति पूरक स्वास्थ्य सूचना एक्सचेंज स्टैंडर्ड (टीआईएसएस) के अनुसार होनी चाहिए आप इस तक पहुँचने के बारे में और अधिक सीख सकते हैं राष्ट्रीय पूरक स्वास्थ्य एजेंसी (एएनएस) की साइट.
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियाँ चरण 16
    3
    जितना भी आप रख सकते हैं उससे अधिक वादा न करें गोपनीयता नीतियों की एक आम गलती कुछ ऐसा कहना है, "हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को किसी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करते हैं।" दुर्भाग्य से, ऑनलाइन लेनदेन और बिक्री लेन-देन की प्रकृति के कारण, मूल रूप से उस जानकारी को साझा करने से बचने का कोई तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए भुगतान को संसाधित करने वाले बैंक को कम से कम कुछ उपभोक्ता सूचना प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उद्धृत किए गए विवरण जैसे आप को परेशानी में डाल सकते हैं, इसलिए किसी गोपनीयता नीति की समीक्षा करने के लिए वकील से पूछना महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाने के लिए चित्र 17
    4
    एक उदाहरण के रूप में सेवा करने के लिए विश्वसनीय स्रोतों से गोपनीयता नीतियां ढूंढें और उनकी समीक्षा करें विभिन्न कंपनियों की नीतियों को खोजने के लिए किसी भी खोज इंजन पर "गोपनीयता नीति" दर्ज करें याहू की गोपनीयता नीति एक अच्छा उदाहरण है आप कानूनी मुद्दों से निपटने वाली वेबसाइटों पर टेम्पलेट्स भी खोज सकते हैं।
  • भाग 4
    गोपनीयता नीति का मसौदा तैयार करना

    पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 18
    1
    एक गाइड के रूप में नमूनों का उपयोग करके अपनी नीति का एक अच्छा मसौदा तैयार करें। नीतियों को मुद्रित करना या कटौती करना और आपके कंप्यूटर पर एक दस्तावेज़ में पेस्ट करना आसान हो सकता है जैसा कि आप अन्य गोपनीयता नीतियों की समीक्षा करते हैं, ध्यान दें कि क्या लागू होता है और आपकी स्थिति पर क्या लागू नहीं होता है जो स्पष्ट रूप से सेवा नहीं कर रहा है उसे छोड़ें और उचित क्या रखें। समीक्षा करें कि उचित क्या है, लेकिन बेहतर समायोजित करने के लिए समायोजन की आवश्यकता है नमूने की समीक्षा करने और चिह्नित करने के बाद, अपनी गोपनीयता नीति बनाने के लिए अपने नोट्स के साथ उनका उपयोग करें
    • आपकी पॉलिसी में ऐसी सामग्री होनी चाहिए जो आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी पर चर्चा करें और इसका उपयोग कैसे किया जाए और इसका खुलासा किया जाए।
    • आपको यह बताते हुए एक खंड भी शामिल करना चाहिए कि आप पॉलिसी बदल सकते हैं।
    • एक खंड शामिल करें जो आपको सूचित करता है कि ब्राउज़र और सर्वरों में कुछ जानकारी संग्रहीत की जाती है (उदाहरण के लिए, लॉग डेटा पर एक खंड)।
    • यह बताते हुए एक खंड है कि आप उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर कुकीज़ को संग्रहीत कर सकते हैं।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां चरण 1 9
    2
    नीति घोषित करें आपको स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी कैसे इकट्ठा, प्रबंधन और उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप भुगतान करने की प्रक्रिया के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जैसा कि ज्यादातर कंपनियां करते हैं या जानकारी एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण और अन्य मार्केटिंग टूल का उपयोग करते हैं।
    • यदि आप एक गोपनीयता नीति लिख रहे हैं जिसमें आपकी वेबसाइट या सोशल मीडिया शामिल है, तो आपको अपनी कुकी नीति जैसे आइटमों को भी समझा जाना चाहिए, जैसे कि आपकी साइट उपयोगकर्ता के ब्राउज़िंग डेटा को कैसे स्टोर करती है और यह उपभोक्ता जानकारी दूसरों के साथ कैसे साझा करती है
    • यदि आपका व्यवसाय बच्चों और किशोरों से जानकारी इकट्ठा करता है, तो आपको बाल और किशोरों की शिक्षा के अनुसार अपनी नीति को छोड़ना होगा और इस तरह के मामलों के लिए इंटरनेट निपटान क्या निर्धारित करता है
  • एक बिजनेस चरण 20 के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपभोक्ता को चुनने का मौका दें एक अच्छी गोपनीयता नीति ग्राहकों को उनके डेटा के साथ क्या करता है, इसके बारे में विकल्प बनाने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, आप उपभोक्ताओं को भविष्य के संचार प्राप्त नहीं करने का विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
    • कृपया इस डेटा तक पहुंच प्रदान करें। आपके ग्राहकों को आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी, बदलावों को सुधारने या सही करने के लिए और कुछ कारणों से डेटा को हटाने की आवश्यकता की समीक्षा करने में सक्षम होना चाहिए।
    • शिकायत करने या प्रश्न पूछने का एक तरीका प्रदान करें। यदि आपके पास अपने डेटा के बारे में प्रश्न या चिंताएं हैं, तो ग्राहकों को आपके साथ संपर्क में आने के लिए एक आसान और स्पष्ट तरीका होना चाहिए।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम 21 और नियम और शर्तों और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक
    4
    डेटा को सुरक्षित रखें आप अपने उपभोक्ताओं की जानकारी कैसे एकत्र और संरक्षित करते हैं, इसके बारे में एक स्पष्ट और सटीक बयान करें। कुछ मामलों में, आपको यह भी पता नहीं है कि आपके सभी ग्राहक के डेटा कैसे एकत्र किए जाते हैं, खासकर यदि आपकी कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन और क्लाउड स्टोरेज जैसे उपकरण का उपयोग करती है एक वकील से बात करें जो ऑनलाइन लेनदेन कानूनों या किसी सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के विशेषज्ञ हैं, आपको यह समझने में सहायता के लिए कि आप कैसे और क्या संग्रह और संग्रह कर रहे हैं
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    5
    अपडेट प्रदान करें आपकी गोपनीयता नीति में यह अवश्य अवश्य होना चाहिए कि आप बदल सकते हैं और इन परिवर्तनों को स्पष्ट और सुलभ बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप परिवर्तनों की घोषणा करते हुए एक ईमेल भेज सकते हैं या अपने सामाजिक मीडिया खाते में एक अपडेट लिंक पोस्ट कर सकते हैं।
  • पिक्चर हकदार एक व्यापार के लिए शर्तें 23 और शर्तें और गोपनीयता नीतियाँ चरण 23
    6
    अपने काम की समीक्षा करने के लिए वकील को किराए पर लें। एक गोपनीयता व्यवसायी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी गोपनीयता नीति में आपको अपने और अपने व्यवसाय की रक्षा करने की आवश्यकता है। यह यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि आपका दस्तावेज़ मौजूदा गोपनीयता कानूनों का अनुपालन करता है
  • चेतावनी

    • ऊपर दी गई जानकारी में कानून से संबंधित सामान्य निर्देश हैं और मत करो कानूनी मार्गदर्शन में यदि आप कानूनी सलाह की तलाश में हैं, तो वकील से परामर्श करें
    • सभी कानूनी रूप और टेम्पलेट समान नहीं हैं कुछ ऑनलाइन मॉडल लागू कानूनों के अनुरूप नहीं हो सकते हैं। पहचानें और इंटरनेट पर नमूना दस्तावेजों पर निर्भर करते हुए सावधान रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com