IhsAdke.com

पौधों की देखभाल कैसे करें

पौधों, दोनों घर के अंदर और बाहर, किसी भी सजावट के लिए आराध्य अतिरिक्त हैं। वे आमतौर पर देखभाल करने और बनाए रखने में आसान होते हैं, और उचित देखभाल और उपचार के दौरान उन्हें पनपने लगेगा यदि आप अपने पौधों की देखभाल करने के बारे में अनिश्चित हैं या सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने अपना गृहकार्य किया है, चरण 1 से पढ़ें और उद्यान में पौधों की उचित देखभाल के बारे में जानकारी दें।

चरणों

विधि 1
आंतरिक पौधों की देखभाल

लेक देखभाल प्लांट्स चरण 1
1
अपने पौधों के लिए भरपूर प्रकाश प्रदान करें इनडोर पौधों की प्राथमिक चिंताओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पर्याप्त प्रकाश प्राप्त हो। अपने पौधों को अपने रहने वाले कमरे में एक तरफ टेबल पर रखते हुए अच्छा लगेगा, लेकिन अगर यह एक खिड़की से बहुत दूर है, तो आपका संयंत्र लंबे समय तक नहीं रहेगा विशिष्ट में अपनी योजना के लिए आवश्यकताओं को देखें, और उन आवश्यकताओं को पूरा करने वाली साइट पर ले जाएं ध्यान रखें कि आपके घर के दक्षिणी हिस्से की खिड़कियों को अधिक प्रकाश मिलेगा, जबकि घर के उत्तर की ओर खिड़कियां कम रोशनी प्राप्त करेंगे सूर्य के प्रकाश के लिए बुनियादी दिशानिर्देश निम्नानुसार हैं:
  • जिन पौधों को `पूर्ण सूर्य की रोशनी` की आवश्यकता होती है, उन्हें कुछ किराए पर रखा जाना चाहिए जो प्रति दिन सीधे सूर्य के प्रकाश के 4 से 6 घंटे लगते हैं।
  • जिन पौधों को `आंशिक सूरज की रोशनी` की आवश्यकता होती है, उन्हें कुछ किराए पर रखा जाना चाहिए जो प्रति दिन 2 से 3 घंटे के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को लेते हैं।
  • पौधे जिन्हें `छाया` की आवश्यकता होती है, उन्हें कुछ किराए पर रखा जाना चाहिए, जो प्रति दिन 1 घंटे का प्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश लेते हैं।
  • लेक कैर ऑफ प्लानर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें। सही मात्रा में पानी मारना मुश्किल हो सकता है: बहुत अधिक पानी, और जड़ें खराब जल निकासी, थोड़ा पानी की वजह से सड़ना शुरू कर देंगे और वे सूखेंगे। आवश्यक पानी की विशिष्ट मात्रा संयंत्र से संयंत्र में अलग-अलग हो सकती है, क्योंकि कुछ लोगों को हर समय अच्छी तरह से गीला होना चाहिए, जबकि अन्य (जैसे कैक्टि और रसीला पौधे) को हर दो या तीन सप्ताह या उससे भी अधिक बार पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, अधिकांश पौधे बढ़ेंगे जब एक सप्ताह में 2 से 3 बार पानी पिलाया जाएगा। एक स्प्रे बोतल या एक छोटे से पानी का उपयोग करें, और हर बार पर्याप्त पानी जोड़ें ताकि मिट्टी नम हो, लेकिन गंदे नहीं।
    • जमीन पर अपनी अंगुली छड़ी करें जब तक कि आपकी दूसरी संयुक्त यह नहीं दिखती कि आपकी उंगली गीली है, तो आपको अपने संयंत्र को पानी भरने की ज़रूरत है। यदि यह गीला है, तो एक या दो दिन के लिए पानी नहीं।
    • हमेशा अपने पौधों के लिए गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि ठंडे पानी जड़ को झटका लगा सकता है और पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है। /
  • लेक देखभाल प्लांट्स पायथ 3 नामक चित्र
    3
    नियमित रूप से अपने पौधों को उर्वरक बनाएं। उर्वरक एक मिट्टी की योजक है जो पोषक तत्वों के साथ पौधों को प्रदान करता है। यह विशेष रूप से इनडोर पौधों को हर 2 या 3 सप्ताह के लिए निषेचित करना है क्योंकि प्राकृतिक रूप से मिट्टी में कोई जैविक पदार्थ जोड़ा नहीं जा रहा है क्योंकि बाहरी पौधों में होगा। अधिकांश उर्वरकों में तीन संख्याओं की श्रृंखला होती है, जैसे कि 10-20-10- ये संख्या नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा को दर्शाती हैं जो कि उर्वरक में होती है। चूंकि प्रत्येक प्रकार के पौधों को इन तीन खनिजों की विभिन्न मात्रा की आवश्यकता होती है, आप उपयोग करने वाले उर्वरकों के प्रकार अलग-अलग होंगे। हालांकि, 6-12-6 या 10-10-10 के मिश्रण के रूप में `मिड-टर्म` उर्वरक से शुरू करना, अधिकांश पौधों के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • पैकेज निर्देशों के अनुसार मिट्टी पर सीधे उर्वरक को फैलाएं।
    • उर्वरक को पॉटिंग मिट्टी के साथ मिश्रण करना आवश्यक नहीं है क्योंकि यह अपने समय में मिट्टी को भंग कर देगा और इसमें शामिल होगा।
  • लेक के प्लांट्स के नाम से चित्र चरण 4
    4
    अपने पौधों से धूल साफ करो इनडोर पौधों को समय के साथ धूल की एक पतली परत के साथ कवर किया जाएगा। यह धूल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के पौधों को तैयार करता है, और पत्तियों में `छिद्रों` को खिसकाने से पौधों को बढ़ने के लिए कठिन बना देता है। नतीजतन, यह ध्यान देने योग्य है कि नियमित रूप से किसी भी धूल को ध्यान से रखें जिसे आप ध्यान दें। पौधे के आकार के आधार पर, सफाई के दो अलग-अलग तरीके होते हैं: इसे कपड़े से पोंछते हैं, या चलने वाले पानी के साथ सिंक में कुल्ला। यदि आप अपने पौधों को साफ करने के लिए चुनते हैं, तो थोड़ा डिटर्जेंट या सब्जी साबुन के साथ कुछ गर्म पानी मिलाएं, और पत्तियों को साफ करने से पहले इस मिश्रण में एक साफ कपड़े छिड़क लें। अगर पानी में धुलाई, गर्म पानी से धो लें, प्रत्येक हाथ को अपने हाथों से धो लें या एक साफ डिश तौलिया के साथ।
    • पानी चलने में अपने संयंत्र को छीनने से छोटे पौधों के साथ सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि सावधान रहें कि जहाज में बहुत ज्यादा पानी नहीं छोड़े।
    • बाजार पर स्प्रे की सफाई के ब्रांड हैं जो आप अपने पौधों से धूल साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • लेक देखभाल प्लांट्स चरण 5
    5
    अपने प्लांट को करीब से छिद्र निकालें। घर के अंदर नमी का स्तर बाहर से कम होता है। नतीजतन, नमी की कमी के कारण इनडोर पौधों के लिए सूखे बनना आम बात है। यद्यपि नियमित रूप से पानी इस से बचने में मदद कर सकता है, एक बड़ी समस्या अपने संयंत्रों को विंटों के पास डाल रही है। चाहे वह हीटर या एयर कंडीशनर है, हवा का लगातार प्रवाह पौधों के पत्तों को सूखता है और उन्हें मरने के लिए कारण होता है। इस समस्या को हल करने के लिए, कमरे में वेंट से दूर उन्हें हटा दें। हवा में नमी जोड़ने के लिए आप अपने डिस्कोर में एक हामिडीफायर भी शामिल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बाहरी पौधों की देखभाल

    लेक केयर प्लांट्स चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिल रहा है अपने बगीचे में पौधों की देखभाल करना आस-पास के प्राकृतिक तत्वों और पर्यावरण पर बहुत निर्भर करता है। नतीजतन, पानी की जरूरत के पानी की मात्रा आपके क्षेत्र में मौसम और मिट्टी पर निर्भर करती है। अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि सप्ताह में 2 से 3 बार अपने पौधों को पानी भरना है, चाहे पानी के साथ, नली या सिंचाई प्रणाली हो। आपके बगीचे में मिट्टी को लथपथ बिना नम होना चाहिए, भंगुर और धूल भरी होने के लिए बहुत सूखा नहीं होना चाहिए।
    • प्रत्येक संयंत्र के लिए पानी की विचार मात्रा जांचें, क्योंकि कुछ किस्मों में बहुत पानी पसंद है और दूसरों को बहुत कम आवश्यकता होती है।
  • लेक कैर ऑफ प्लान्ट्स नामक चित्र शीर्षक 7
    2
    नियमित रूप से अपने बगीचे से मातम निकालें मातम दिन-रात बढ़ सकते हैं और एक आदर्श बगीचे को तोड़ सकते हैं। वे न केवल अप्रिय हैं, वे भी बहुमूल्य उपजाऊ जमीन भी लेते हैं और मिट्टी के पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं जो अन्यथा आपके बगीचे में निर्देशित हो सकते हैं। जैसे ही आप उन्हें देखते हैं, आप को बाहर निकालने की कोशिश करनी चाहिए। हर घास को जमीन के करीब ले जाइये, जैसा कि आप कर सकते हैं, और फिर इसे बाहर खींचें। ऐसा करने से जड़ प्रणाली को खींचने की संभावना बढ़ जाएगी और भविष्य की कीटनाशकों की वृद्धि धीमा हो जाएगी।
    • आप अपने बगीचे में जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश विशिष्ट पौधों के लिए नहीं हैं और सभी पौधों को मार डालेंगे (न सिर्फ तलना)।
    • देखें कि क्या पौधे या झाड़ू के छतरियों के नीचे बढ़ती विपत्तियां हैं
  • लेक देखभाल प्लांट्स चरण 8
    3
    कंबल के साथ अपने बगीचे को नियमित रूप से कवर करें प्लेड एक प्रकार का जैविक खाद है जो बगीचे की धरती पर रखा जाता है ताकि मातम बढ़ने से रोकने के लिए और नमी गिर सके। कंबल को लगाकर मिट्टी में पोषक तत्व भी जोड़ता है क्योंकि यह समय के साथ इसके साथ मिलाकर पौधों को बड़ा बनाने में मदद करता है। आप ज्यादातर बागवानी दुकानों पर कंबल खरीद सकते हैं। बस अपने बगीचे के पूरे देश में 2.5 से 5 सेमी मोटी कंबल परत रखें।
    • अपने कंबल पौधों के आधार को न कवर करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह उनके विकास को रोकता है। यह छोटे पेड़ों और झाड़ियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप चाहें तो आप बगीचे के कंबल के स्थान के रूप में कार्बनिक खाद की एक परत जोड़ सकते हैं।
  • लेक के प्लांट्स के नाम से चित्र चरण 9
    4
    सभी मृत या रोगग्रस्त पौधों को काट लें यदि वे समाहित नहीं हैं, तो पौधे की बीमारियों को जल्दी से बगीचे में फैल सकता है वही टूटे हुए पौधे के लिए जाता है - यदि आप मरने वाली शाखाएं नहीं हटाते हैं, तो यह बाकी पौधों में फैल सकता है। जब भी आप देखते हैं कि पौधे अंधेरे, सूखे, भंगुर या किसी तरह बीमार दिख रहे हैं, आधार से शाखाओं को काटने के लिए बागवानी कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। इन्हें अपने बगीचे में खाद के रूप में छोड़ने के बजाय इन शाखाओं को फेंक दें क्योंकि उनमें पौधे की बीमारी है



  • लेक के प्लांट्स के नाम से चित्र चरण 10
    5
    पुष्पक्रम को काटें यह एक नई वृद्धि को उत्तेजित करता है, और अंधेरे और विल्टिंग फूल को निकालता है। ऐसा करने के लिए, बटन के नीचे फूलों को काटने के लिए बागवानी कैंची का उपयोग करें। आने वाले दिनों में, आप फार्म और खिलने की शुरुआत से एक नया बटन देखेंगे।
  • लेक कैर ऑफ प्लान्ट्स स्टेप 11 नामक चित्र
    6
    एक महीने में एक बार अपने पौधों को उर्वरक बनाएं। बाहरी पौधे इनडोर पौधों की तुलना में आसपास के वातावरण से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें बहुत कम निषेचित किया जाना चाहिए। अपने संयंत्र की खनिज आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक उर्वरक खोजें या अपने स्थानीय दुकान में 6-12-6 या 10-10-10 के मिश्रण के रूप में एक `मध्यम` उर्वरक चुनें। पैकेज निर्देशों के अनुसार पौधों पर हर 4 या 5 सप्ताह में उर्वरक फैलाएं।
    • मिट्टी में उर्वरक को निचोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह समय के साथ इसके साथ मिश्रण करेगा।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन सा उर्वरक उपयोग करने के लिए है, तो एक स्थानीय बगीचे की दुकान में एक कर्मचारी से पूछिए।
  • विधि 3
    सामान्य त्रुटियाँ फिक्सिंग

    लेक देखभाल प्लांट्स स्टेप 12 नामक चित्र
    1
    खराब मिट्टी की नाली में नाली में सुधार यदि आपके बगीचे की मिट्टी या आपके संयंत्र के बर्तन में शीर्ष पर पानी का एक पूल है, तो मिट्टी अच्छी तरह से नहीं गिर रही है यह बुरा है, क्योंकि पानी के संचय के कारण संयंत्र की जड़ सड़ांध हो सकती है, इसे समय के साथ मार दिया जा सकता है। इसका समाधान करने के लिए, पौधे और आसपास के कुछ धरती को ध्यान से देखें - एक तिरपाल या अन्य साफ पोत पर संयंत्र को रखें। कुछ कठिन मिट्टी मिट्टी को खोदकर इसे कंकड़ या कंकड़ की एक परत के साथ बदलें। शीर्ष पर ताजा बाग की मिट्टी रखो, और मूल स्थान में अपने संयंत्र की भरपाई।
    • यदि आपकी सारी मिट्टी खराब हो रही है, तो आप इसे खोदकर पानी की गहराई को बढ़ाने के लिए रेत के साथ मिला सकते हैं।
  • लेक के प्लांट्स के नाम से चित्र चरण 13
    2
    उन पौधों को ले जाएं जो एक-दूसरे के करीब हैं। यदि आप थोड़ा उत्साहित और एक दूसरे के पास कई पौधे लगाए, जब वे छोटा थे, तो जब आप बड़े हो गए थे तो आपको आश्चर्य हो सकता था और अपने बगीचे या बर्तन में जगह के लिए प्रतिस्पर्धा करना शुरू हो गया था। जिन पौधों को एक साथ रखा जाता है, वे उतना ही बढ़ने नहीं देंगे, क्योंकि उनके बीच साझा किए जाने वाले पर्याप्त पोषक तत्व नहीं हैं। बस प्रतिस्पर्धी पौधों को हटा दें और उन्हें एक नए बगीचे स्थान या एक बर्तन में फिर से स्थानांतरित करें जो कि अधिक स्थान है। ताजा बगीचे की मिट्टी के साथ खाली जगह भरें
    • अपने पिछवाड़े की जमीन के बजाय हमेशा स्टोरों से खरीदी गई बगीचे की मिट्टी का उपयोग करें, क्योंकि आपके पिछवाड़े की मिट्टी में कीड़े, पौधे की बीमारियां और मादाएं हैं जो आपके नए स्थान में आपके संयंत्र में फैलती हैं।
    • आप बता सकते हैं कि जब पौधे बहुत करीब होते हैं जब वे एक दूसरे के अंदर बढ़ रहे हैं, या यदि उनके प्राथमिक डंठल एक साथ जुड़ जाते हैं।
  • लेक के प्लांट्स प्लांट चरण 14
    3
    पर बहुत अधिक कंबल डाल से बचें। हालांकि कंबल डालने के लिए पौष्टिक तत्वों को जोड़ने और घास को अवरुद्ध करने के लिए फायदेमंद होते हैं, इस खाद को बहुत ज्यादा लगाकर बगीचे के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है। इसका कारण यह है कि कंबल न सिर्फ बुवाई को रोकता है, बल्कि आपके पौधों के आगे विकास को भी रोक देगा। अपने बगीचे में कभी भी 5 सेमी से अधिक कंबल न छोडें। यदि कंबल डालने के बाद यह बढ़ नहीं रहा है, तो कंबल से 2.5 से 5 सेंटीमीटर निकाल दें और सुधार के लिए कुछ सप्ताह प्रतीक्षा करें।
    • यदि आप एक स्टेम या पेड़ के आधार पर बहुत अधिक कंबल डालते हैं, तो वह मूल्यवान सूर्य के प्रकाश को ब्लॉक कर देगा और विकास को रोक देगा। अपने बगीचे में तने और पेड़ की चड्डी के आधार से कंबल निकालें।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 15
    4
    सभी मृत या रोगग्रस्त पौधों को काट लें यदि वे समाहित नहीं हैं, पौधे रोग एक बगीचे के माध्यम से बहुत जल्दी फैल सकता है। ऐसा ही होता है यदि कोई पौधे घायल हो जाता है - अगर आप मरने वाली शाखाएं नहीं हटाते हैं, तो यह बाकी पौधों में फैल सकता है। जब भी आप देखते हैं कि पौधों को सूखे, अंधेरे, भंगुर या बीमार होने हैं, तो बागवानी कैंची का उपयोग शाखा से शाखाओं में कटौती करने के लिए करते हैं। इन्हें अपने बगीचे में खाद के रूप में छोड़ने की बजाए ये शाखाएं फेंक दें क्योंकि उनमें पौधे की बीमारी है
    • इन्हें अपने बगीचों में प्राकृतिक खाद के रूप में छोड़ने के बजाय इन शाखाओं को फेंक दें, क्योंकि अगर उनके पास पौधे की बीमारी है, तो यह पास के पौधों में फैल सकता है।
  • लेक के प्लांट्स प्लांट्स स्टेप 16 नामक चित्र शीर्षक
    5
    अधिक से अधिक अपने पौधों को पानी से बचें यद्यपि आप सोचते हैं कि आप अपने पौधों को ठीक से पानी पी रहे हैं, यदि वे पीले और गिरने लगते हैं, तो आप उन्हें बहुत पानी दे रहे हैं अधिकांश पौधों को रोजाना पानी की आवश्यकता नहीं होती है, वास्तव में वे सबसे अच्छा करते हैं जब बहुत ज्यादा पानी हर दो या दो दिन दिया जाता है। बस अपने पौधों को पानी दें जब मिट्टी 5 सेंटीमीटर की गहराई तक शुष्क होती है यदि हर बार जब आप मिट्टी के ऊपर सूखा लगता है, तो यह लगभग निश्चित है कि आप बहुत सारे पानी दे रहे हैं यदि आपको बहुत पानी देने में परेशानी होती है, तो एक स्प्रे बॉटल पर स्विच करने की कोशिश करें ताकि पानी का उपयोग करने के बजाय अपने पौधों को पानी भरने की कोशिश करें। स्प्रे की बोतलें पानी में बहुत ज्यादा पानी डालती है, क्योंकि हर बार बहुत कम रिलीज़ हो जाता है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 17
    6
    अपने पौधों को बहुत गहरा पौधों पर लगाने के लिए ध्यान न दें। यदि आपके पौधे धीरे-धीरे मर रहे हैं और बिना किसी कारण के लुप्त होती हैं, तो आप उन्हें बहुत गहरा दफन कर सकते हैं। जड़ों को सतह के अपेक्षाकृत निकट होना चाहिए, ताकि वे मिट्टी के ऊपर से सभी पोषक तत्व निकालने और सूर्य तक पहुंच सकें। अपने पौधों को सावधानी से खोदकर, और उन्हें प्रतिलिपि बनाएं ताकि चट्टान मिट्टी की सतह के नजदीक या नजदीक हो। अगर गांठ आंशिक रूप से सामने आ रहा है, तो इसे सुरक्षित रखने के लिए शीर्ष पर एक पतली कंबल फैल गया है।
    • अगर अधिकांश जड़ें बाहर हैं, तो आपका संयंत्र भी मर जाएगा। जड़ों को बगीचे के जमीनी स्तर पर रखें।
  • युक्तियाँ

    • अधिक विकास पाने के लिए प्रति वर्ष पौधों को स्वैप करें।

    चेतावनी

    • अकार्बनिक कीटनाशकों का उपयोग न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com