IhsAdke.com

कैसे एक फोम रोलर चुनें करने के लिए

फोम रोलर (मायोफैसिकल रिले रोलर) एक बेलनाकार फोम रोलर है जिसका इस्तेमाल मायोफैसियल सेल्फ रिलीज के लिए किया जाता है, आराम और अतिभारित मांसपेशियों को आराम देने के लिए एक तकनीक है। माईफैसिअल स्वयं-रिलीज गहरी ऊतक पर लागू मालिश के समान है मस्जिर तनाव को दूर करने के लिए अनुबंधित मांसपेशियों पर प्रत्यक्ष दबाव लगाने के लिए अपने हाथ, कोहनी या उपकरणों का उपयोग करते हैं। आप अपनी पीठ, कूल्हों, पैर, हथियार और शरीर के अन्य हिस्सों पर फोम रोलर का उपयोग अपने शरीर के वजन के दबाव के साथ मांसपेशी गाँठ को हटाने के लिए कर सकते हैं। आप इसे संतुलन और स्थिरता में सुधार के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। फोम रोलर्स आकार, आकार, फोम और कीमत के प्रकार में भिन्न होते हैं। एक फोम रोलर खरीदने के लिए जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि इसका उपयोग करने में आपका लक्ष्य क्या होगा। यह लेख बताता है कि कैसे एक फोम रोलर चुनने के लिए

चरणों

एक फ़ॉमम रोलर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
खेल के सामान की दुकान या जिम में कई फोम रोलर मॉडल की कोशिश करें। अधिकांश लोग फोम रोलर का उपयोग निजी ट्रेनर या जिम कक्षाओं में करना सीखते हैं। ये कक्षाएं ऐसी तकनीकों को पढ़ती हैं जो आपकी फोम रोलर के साथ-साथ इसके साथ करने के लिए व्यायाम करने में आपकी सहायता करेगी।
  • एक फोम रोलर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आप मुख्य रूप से मालिश के लिए फोम रोलर का उपयोग करेंगे या यदि आपका प्राथमिक उपयोग संतुलन अभ्यास और शरीर स्थिरता होगा हालांकि गोल और चालाक नहीं, फोम रोलर आधे (अर्ध-चाँद आकार) का उपयोग संतुलन में सुधार के लिए अभ्यास में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप इस पर खड़े होने की कोशिश कर सकते हैं। शारीरिक चिकित्सक अक्सर घुटने या टखने की चोटों के बाद प्रणोदक प्रशिक्षण के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं प्रणोदन दूसरों के संबंध में शरीर के प्रत्येक भाग की स्थिति का अनुमान है
    • फोम रोलर आधा भी बुजुर्ग या कम शक्ति या मांसपेशी स्वर के साथ के लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि फ्लैट चेहरे के नीचे स्थित होता है, तो व्यायाम के दौरान इसे आसानी से नहीं चलेंगे। कॉन्ट्रेक्ट की गई मांसपेशियों पर फोम रोलर आधा स्थिति की स्थिति तनाव से मुक्त कर सकती है। एक और अच्छा विचार है कि फोम रोलर आधे से आगे धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने कसरत में विश्वास बढ़ाते हैं।
  • 3
    स्थिरता चुनें यह विकल्प फोम रोलर के साथ अनुभव की अपनी डिग्री के आधार पर होना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, फोम रोलर्स का रंग उनकी स्थिरता से मेल खाती है सफेद रोलर्स नरम हैं, नीले या हरे रंग के रोलर्स के बाद, जो मध्यम घनत्व है और काले रोलर्स द्वारा, जो कि सबसे ताकतवर हैं
    • एक सफेद फोम रोलर चुनें यदि आप शुरुआत कर रहे हैं या व्यायाम के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। सफेद फोम रोलर्स आमतौर पर पॉलीथीन फोम से बने होते हैं और कम घने होते हैं, जिससे मांसपेशियों, हड्डियों और रोलर के बीच कुछ आंदोलन हो सकते हैं। फोम रोलर के साथ व्यायाम करना पहले से दर्दनाक हो सकता है, क्योंकि तनावपूर्ण मांसपेशियों को पूरे शरीर के वजन से दबाया जाएगा। एक सफेद फोम रोलर कम दबाव और कम दर्द पैदा करेगा।
      एक फ़ॉमम रोलर चरण 3 बुलेटलेट 1 चुनें
    • मालिश के दौरान उन्नत शरीर स्थिरता व्यायाम या मध्यम दबाव के लिए एक हल्के, मध्यम फोम फोम रोलर चुनें। नीली या हरी फोम रोलर्स आम तौर पर बंद सेल फोम या साटन वाइनिल फोम (ईवा) से बने होते हैं और ये पायलट कक्षाओं में सामान्य होते हैं।
      एक फ़ॉमम रोलर चरण 3 बुलेटलेट 2 चुनें
    • एक काले फोम रोलर चुनें यदि आपके पास पहले से ही रोलर्स के साथ पर्याप्त अनुभव है या यदि आप ऑटोमसाज में उच्च दबाव चाहते हैं। हालांकि ज्यादातर ब्लैक फोम रोलर्स भी पॉलीथीन फोम के बने होते हैं, उनकी कोशिकाओं को बंद कर दिया जाता है और उच्च तापमान के तहत उत्पादन किया जाता है, जो उन्हें नरम, घनीभूत और कम झरझरा बनाता है।
  • एक फोम रोलर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    निर्धारित करें कि आप फोम रोलर का कितनी बार उपयोग करेंगे निरंतर उपयोग के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप घनीभूत, काली या ईवा फोम रोलर का उपयोग करें क्योंकि वे पिछले लंबे समय तक पॉलीथीन फोम से बने सफेद और रंगीन फोम रोलर्स नमी या निरंतर उपयोग के साथ खराब हो सकते हैं। यदि आप नरम फोम रोलर चाहते हैं, तो गैर-विरूपण गारंटी के साथ एक ब्रांड चुनें।



  • एक फोम रोलर चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    फोम रोलर का आकार चुनें आधा फोम रोलर्स के अपवाद के साथ, ज्यादातर फोम रोलर्स का व्यास 15 सेंटीमीटर है। हालांकि, इसकी लंबाई 30 से 90 सेंटीमीटर से बदलती है।
    • यदि आप इसे पीठ पर उपयोग करना चाहते हैं, तो 90 सेमी फोम रोलर चुनें। लंबे समय तक फोम रोलर के साथ, समाप्त होने के जोखिम के बिना इसे पीछे की ओर लम्बवत रखने की स्थिति में आसान होता है। आप फोम रोलर का इस्तेमाल अपने शरीर के संरेखण को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए, इस पर झूठ, जो स्तंभ के समानांतर होना चाहिए, इसके लिए पूर्ण समर्थन प्रदान करना।
  • एक फोम रोलर चरण 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आप इसे अन्य स्थानों पर ले जाने की योजना बनाते हैं तो 30 सेमी रोलर चुनें। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि आप इसे पायलट वर्ग में लेना चाहते हैं और घर पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • एक फोम रोलर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपना बजट सेट करें फोम रोलर्स की कीमत इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करती है।
    • 30 सेंटीमीटर सफेद फोम रोलर संभवत: सबसे सस्ता हो जाएगा, इसकी लागत $ 35 से कम होगी। व्हाइट फोम रोलर्स कम फोम घनत्व के कारण कम लागत आएंगे।
    • किसी भी आकार के काले फोम रोलर को पेशेवर माना जाता है और संभवत: आर $ 65 की लागत आएगी
    • ईवा फोम रोलर्स अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं आम तौर पर वे हरे होते हैं उनके पास मध्यम स्थिरता और एक अधिक आरामदायक सतह है, जो स्पर्श के लिए सुखद है। उन्हें पॉलिथिलीन फोम रोलर्स से अधिक टिकाऊ होने का विज्ञापन दिया जाता है, लेकिन वे $ 100 तक खर्च कर सकते हैं।
  • एक फोम रोलर चरण 8 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    8
    स्थानीय खेलों के सामानों के स्टोर या इंटरनेट पर विकल्पों को अपने बजट के लिए सर्वोत्तम मूल्य ढूंढने के लिए खोजें। अपने फोम रोलर खरीदें
  • युक्तियाँ

    • फोम रोलर धीरे धीरे उपयोग शुरू करो। सबसे पहले, इसे 30 सेकंड के लिए मांसपेशियों में उपयोग करें और धीरे-धीरे 3 मिनट या उससे अधिक समय तक बढ़ोतरी करें
    • फोम रोलर का प्रयोग करते समय एक मांसपेशियों में बहुत गड़बड़ी होती है, तो यह उच्च स्तर की मांसपेशियों में तनाव का संकेत है। आप इसे फोम रोलर के साथ अधिक बार मालिश करना चाहिए, तनाव को दूर करने और दर्द कम करने के लिए।

    चेतावनी

    • फोम रोलर का उपयोग करते समय सावधान रहें, अगर आपकी त्वचा में परिवर्तन हो या संयुक्त हाइपरबोबिलिटी हो। फोम रोलर से सम्बन्ध में त्वचा में परिवर्तन हो सकता है और अस्थिर जोड़ों वाले लोग घायल हो सकते हैं यदि उन्हें प्रभावित जोड़ों पर इस्तेमाल किया जाता है।
    • संतुलन या चक्कर में परिवर्तन वाले लोग फोम रोलर्स का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com