IhsAdke.com

सीपीयू कैसे चुनें

अब आप नए कंप्यूटर के घटकों को चुनना शुरू करने के लिए तैयार हैं। लेकिन कहाँ शुरू करने के लिए? एक सीपीयू का चयन, ज़ाहिर है! कंप्यूटर का प्रोसेसर (सीपीयू) उसका मुख्य घटक है और विषय के उचित ज्ञान के बिना एक को चुनना खतरनाक हो सकता है। पीसी के लिए अनुपयुक्त CPU खरीदने पर, भागों टूट सकते हैं और हार्डवेयर असंगति या प्रदर्शन (अधिक सामान्य) मशीन को प्रभावित कर सकते हैं।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र एक सीपीयू चरण 1 का चयन करें
1
एक ब्रांड चुनें। दो प्रमुख लोग "एएमडी" और "इंटेल" हैं एएमडी आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते समय अधिक किफायती प्रोसेसर प्रदान करता है, जबकि इंटेल काफी मजबूत और बहुत अधिक महंगे मॉडल बनाती है। यदि आप इंटेल के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप बहुत अधिक पैसा खर्च करेंगे, लेकिन संतोष गारंटी लगभग कुल है। ध्यान रखें कि जब आप एक एएमडी सीपीयू खरीदते हैं, तो आपको एएमडी मदरबोर्ड भी खरीदना होगा, मल्टी-जीपीयू सेटिंग्स को एएमडी ग्राफिक्स कार्ड तक सीमित करना होगा। हालांकि, जब आप इंटेल सीपीयू खरीदते हैं, तो आपको उसी ब्रांड के एक मदरबोर्ड को भी खरीदना होगा, जो कि दोनों AMD और Nvidia ग्राफिक्स कार्ड के बहु-जीपीयू कॉन्फ़िगरेशन की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह मत भूलें कि इंटेल के 3.0 जीएचजेड क्वैड-कोर सीपीयू में एएमडी 3.0Ghz क्वाड-कोर सीपीयू के समान प्रदर्शन नहीं है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक सीपीयू चरण 2 चुनें
    2
    कोर की संख्या चुनें सीपीयू पर कोर की संख्या एक तरह से, मल्टीप्लायर के रूप में काम करेगी। यदि आप प्रोग्राम चलाते हैं जो क्वाड-कोर कॉन्फ़िगरेशन का समर्थन करता है तो आपको 4.0GHz की गति और 1.0GHz की गति पर क्वाड-कोर की गति से एक कोर कोर के बीच बहुत अंतर देखने में सक्षम नहीं होगा। चाहे आप 3 डी कला बनायें या व्यावसायिक रूप से वीडियो संपादित करें, कम से कम चार कोर से सीपीयू का चयन करना अनिवार्य है। यदि आप अपने कंप्यूटर पर खेल खेलते हैं, तो कम से कम दो कोर की आवश्यकता होगी, जबकि जो लोग सिर्फ इंटरनेट पर सर्फ करेंगे, एक कोर पर्याप्त है, जो आप चाहते हैं गति के आधार पर। हालांकि, सभी कार्यक्रम या खेल कुछ खास प्रकार के कोर का समर्थन नहीं करते, इसलिए याद रखें कि संख्या निर्धारित करने से पहले प्रोग्राम का उपयोग करने की योजना है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक सीपीयू चरण 3 चुनें
    3



    गति चुनें सीपीयू की गति गिगाहर्ट्ज़ (गीज़) में मापा जाता है आजकल, अगर प्रोसेसर की गति 2.0 गीगा से कम है, तो यह लगभग कुछ भी नहीं चल पाएगा, जब तक कि पीसी सिर्फ पाठ संपादक और इंटरनेट ब्राउज़रों को चलाने के लिए न हो। यदि आप सेटिंग्स के साथ सबसे अधिक खेलना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 2.5 गीगा और दो कोर की आवश्यकता है। यदि आपका वीडियो कार्ड बहुत मजबूत है, तो एक उपयुक्त, हाई-स्पीड सीपीयू होने से इसकी क्षमता के "भीड़" से बचें। यदि आप वीडियो संपादन के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको 3.0 गीगा ऊपर रहना चाहिए या आप उन्हें निर्यात करने में बहुत समय खो देंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र एक सीपीयू चरण 4 चुनें
    4
    अन्य घटकों "जाम" न करें! जब आप बेहतरीन सेटिंग्स में गेम खेलने के लिए GTX 590 वीडियो कार्ड चाहते हैं, एक सस्ते सीपीयू खरीद नहीं है! 2.0 गीगा दोहरे कोर प्रोसेसर के संयोजन और सबसे अच्छा मौजूदा ग्राफिक्स कार्ड CPU को उच्च प्रदर्शन पर गेम चलाने से रोकने से कार्ड प्रदर्शन को धीमा कर देगा। सुनिश्चित करें कि आप एक प्रोसेसर और वीडियो कार्ड खरीदते हैं जो मैच करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एक सीपीयू चरण 5 चुनें
    5
    संगतता मत भूलना! एक एएमडी मदरबोर्ड और इंटेल सीपीयू मत खरीदो! इसके अलावा, ध्यान रखें कि सीपीयू की पिन (सॉकेट नंबर) की संख्या ही मदरबोर्ड के समान है इंटेल सॉकेट 1155 सीपीयू सॉकेट 1156 के साथ इंटेल मदरबोर्ड के बगल में काम नहीं करेगा
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उच्च गति प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपको नकदी की कमी है, तो एक अच्छा सीपीयू कूलर और ओवरक्लिंग में निवेश करने पर विचार करें।
    • याद रखें कि बेहतर सीपीयू, और अधिक महंगा होगा। यदि आपकी प्राथमिकता खेलना है, तो आठ कोर के साथ 5.0 जीएचज़ सीपीयू खरीदने अनावश्यक है और कीमत अधिक है
    • यदि आप ओवरक्लॉक करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसी प्रोसेसर के साथ अन्य लोगों के लिए क्या खोजते हैं (अधिकतर), इस पर नहीं जा रहे
    • एक सीपीयू खरीदा है और इसे स्थापित करने के लिए तैयार होने के बाद, सुनिश्चित करें कि बाड़े को जगह में लागू न करें इसे ड्रॉप न करें और इसे किसी भी तरह से मत डालें।

    चेतावनी

    • घटकों में बाधा डालने से बचें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com