IhsAdke.com

गेम कंप्यूटर कैसे बनाएं

हालांकि हाल में अधिकांश लोग अच्छे कंप्यूटरों पर खेल खेल सकते थे, लेकिन आज गेम बहुत अधिक उन्नत हैं और उपयोगकर्ताओं को एक निर्बाध और immersive गेमिंग अनुभव देने के लिए बहुत अधिक प्रसंस्करण शक्ति की आवश्यकता होती है। जब तक आप वित्तीय रूप से धन्य नहीं हैं, तब तक आपको अपने पैसे के साथ सबसे अच्छा खरीदने के लिए कुछ स्मार्ट विकल्प बनाने होंगे।

चरणों

एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके सिस्टम के लिए कौन सा प्रोसेसर (सीपीयू) आप उपयोग करना चाहते हैं। वर्तमान में, दो मुख्य सीपीयू कंपनियां इंटेल और एएमडी हैं हाल तक तक, एएमडी गेमिंग हार्डवेयर बाजार का नेतृत्व कर रहा था, लेकिन कॉनरो (कोर 2 डुओ) के प्रवेश से इंटेल ने पहली जगह जीती थी दोहरे कोर या क्वाड-कोर प्रोसेसर का उपयोग करने पर बेहतर विचार करें, लेकिन ध्यान रखें कि आज के अधिकांश गेम क्वाड-कोर प्रोसेसर का पूर्ण लाभ नहीं लेते हैं। संदर्भों को देखने और वर्तमान कीमतों के साथ उनकी तुलना करना बेहतर हो सकता है
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रोसेसर का समर्थन करने वाला एक मदरबोर्ड ढूंढें एक मदरबोर्ड चुनते समय प्रोसेसर सॉकेट (जैसे एलजीए 775), रैम मेमोरी (जैसे 240 पिन) और इसकी आवृत्ति (जैसे 1066 मेगाहर्ट्ज) का ध्यान रखें इनमें से कुछ बोर्ड HDMI और फायरवायर जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं, इसलिए इन सुविधाओं के साथ एक मदरबोर्ड की तलाश करें, यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    रैम का पता लगाएं अधिक रैम है, या कंप्यूटर मेमोरी, चिकनी प्रदर्शन और कम लोडिंग बार की पेशकश करेगा एक स्मृति चुनें जो आपके बजट और गुणवत्ता चिह्न के भीतर है कई मेमोरी निर्माता हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा निर्माता गुणवत्ता यादों का उत्पादन करते हैं।
    • आप सबसे ज्यादा क्लॉक स्पीड (मेगाहर्ट रेट) और न्यूनतम विलंबता (# - # - # - # के रूप में प्रदर्शित) के साथ एक को चुनना चाहेंगे - इन दो बिंदुओं के माध्यम से आपका मेमोरी प्रदर्शन मूल रूप से दिया जाता है
    • अपने एप्लिकेशन को चलाने के लिए पर्याप्त मेमोरी खरीदें 1 जीबी रैम शुरुआत में काफी है, लेकिन अधिक मेमोरी बेहतर है
    • 32-बिट CPUs का समर्थन केवल 3 जीबी रैम -64-बिट CPU पर होता है और अधिक समर्थन करता है।
    • DDR2 मेमोरी दोहरी चैनल पर चलता है, इसलिए जोड़े को स्मृति खरीदने के लिए याद रखें: 2 x 512 एमबी 1 x 1GB से बेहतर है। पिंस की संख्या का ध्यान रखें यदि यह 184 पिन है, तो यह DDR1 है, यदि यह 240 पिन है, तो यह DDR2 है। हाल ही में जारी DDR3 यादें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की पेशकश करेगा, लेकिन वर्तमान में बहुत महंगा है। अपने मदरबोर्ड के बारे में कुछ खोजें, यह पता लगाने के लिए कि यह किस प्रकार समर्थन करता है।
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक वीडियो कार्ड चुनें। यह सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कठिन निर्णयों में से एक है जिसे आप लेना होगा क्योंकि बाजार में इतने सारे अलग-अलग वीडियो कार्ड हैं। इसलिए, अपने वीडियो कार्ड को खोजने का सबसे अच्छा तरीका उन कार्डों की समीक्षा करना है जो आपके बजट के भीतर हैं। वर्तमान में, दो कंपनियों की वृद्धि हुई है जो एटीआई और एनवीआईडीआईए हैं, लेकिन नीलम या ईवीजीए जैसी अन्य कंपनियों को भी इस प्रकार के कार्ड के उत्पादन के लिए लाइसेंस प्राप्त है। 256 एमबी कार्ड पर्याप्त है, लेकिन नए गेम को बेहतर कार्ड की आवश्यकता होगी।
    • गेमर्स द्वारा सुझाए गए अनुसार, एनवीआईडीआईए बोर्डों के आसपास कुछ भ्रम हो गया है बोर्ड पर एक उच्च संख्या का यह मतलब नहीं है कि यह बेहतर है एक GeForce 7950 GeForce 8500 की तुलना में काफी बेहतर है। बोर्ड पर पहली संख्या वह है, जिसके लिए यह संबंधित है, जबकि दूसरी और कभी-कभी तीसरी बार प्रदर्शन के स्तर को दर्शाता है।
    • यदि आप वास्तव में चीजों को बेहतर बनाना चाहते हैं, और आपके पास एक मदरबोर्ड है जो इसका समर्थन करता है, तो उसी निर्माता से 2 समान बोर्ड चुनें और एसएलआई (एनवीआईडीआईए) या क्रॉसफ़ायर (एटीआई) मोड को चलाएं। आम तौर पर यह एक बुरा विचार है, जब तक आपके पास पहले से ही शीर्ष वीडियो कार्ड नहीं होता है, क्योंकि बेहतर कॉन्फ़िगरेशन वाले केवल एक वीडियो कार्ड के लिए यह सस्ता और अधिक कुशल है।



  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    स्टोरेज विकल्प चुनें खेल, ऑडियो और वीडियो को बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होती है। एसएटीए कार्ड सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि उनके छोटे केबल पारंपरिक पाटा केबल की तुलना में बेहतर एयरफ्लो और डाटा ट्रांसफर गति की अनुमति देते हैं। हार्ड ड्राइव पर समीक्षा पढ़ें और सबसे सस्ता चुनें चश्मा की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 7200 RPM पर चलता है क्योंकि आप उच्चतर RPM मान के साथ बेहतर प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    ऊर्जा का एक स्रोत चुनें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मामलों के साथ आने वाले अधिकांश ऊर्जा स्रोत खराब गुणवत्ता के हैं। जितना संभव हो उतना तेज़ और अधिक कुशल है, एक के साथ तुम्हारा स्थान बदलने पर विचार करें। शक्ति स्रोत की शक्ति की जांच करें आधुनिक कंप्यूटरों में पाया जाने वाला न्यूनतम 350 वॉट है उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो कार्ड जैसे मजबूत घटकों को 500Watts या अधिक की आवश्यकता हो सकती है बिजली की आपूर्ति 20 या 24 पिन कनेक्टर के साथ दिखाई देती है। अपने मदरबोर्ड के समान एक पिन के साथ एक को चुनें ताकि आप इसे कनेक्ट कर सकें। सुनिश्चित करें कि यह आपके कंप्यूटर के भागों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, जैसे आपके वीडियो कार्ड
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    एक मामला खरीदें। कभी अपने मामले के महत्व को कम मत समझना आखिरकार, यह आपके कंप्यूटर पर चलने वाले सभी महंगे टुकड़े रखता है। इस बिंदु पर, आपको उन मामलों का चयन करना चाहिए जो कूलिंग पार्ट्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • कुछ मामले 80 मिमी कूलर का उपयोग करते हैं और कुछ का उपयोग 120mm कूलर और कुछ दोनों का समर्थन करने के लिए बनाया जाता है। आम तौर पर, बड़े कूलर कम शोर करते हैं और आपके मामले को बेहतर तरीके से प्रकाशित करते हैं। अधिक मजबूत घटकों को अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होगी, इसलिए अपने मामले की खरीद में कोमल रहें।
    • यदि संभव हो, तो अपने मामले में दबाव को बराबर करें। आम तौर पर, आपको पीछे की कूलर की आवश्यकता होगी, हवा को उड़ाने, जबकि मामले में सामने की हवा चलती है, या उच्च कूलर हवा को निकालते हैं जबकि कम वाले मामले में हवा खींचते हैं। साइड कूलर हवा के भीतर खींचें
    • एक औसत केस डिफ़ॉल्ट है, लेकिन यदि आपकी बड़ी संख्या में बाह्य उपकरणों, जैसे कि सीडी / डीवीडी / ब्लू रे ड्राइव या हार्ड ड्राइव हैं, तो एक बड़े मामले की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक गेमिंग कम्प्यूटर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    सॉफ्टवेयर चुनें आपके द्वारा चुने गए सभी घटकों के साथ, आपको उन्हें आदेश देने के लिए कुछ आवश्यकता होगी। यह आपका सॉफ़्टवेयर है आप विंडोज 7 को अपने ड्राइवर की बड़ी संख्या में समर्थन देने और सुपरफेट के साथ अपने प्रदर्शन को बढ़ाने की क्षमता के कारण स्थापित करना चाह सकते हैं। उसके बाद, ऑनलाइन ड्राइवर अपडेट खोजें। इसलिए आप अपने पीसी को अपग्रेड करना चाह सकते हैं ताकि यह अधिक समय तक चल सके। Google पर प्रदर्शन अनुकूलन सॉफ़्टवेयर सॉफ़्टवेयर देखें और दिए गए निर्देशों का पालन करें। और आप खेलने के लिए तैयार हैं
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ एक ही आलोचना के लिए कभी समझौता नहीं करना प्रत्येक व्यक्ति की अपनी राय होती है और वह सबसे सटीक जानकारी प्रदान नहीं कर सकती।
    • प्रत्येक भाग को अलग-अलग खरीदना, डेल, गेटवे या इसी तरह की कंपनियों द्वारा निर्मित कंप्यूटर खरीदने से सस्ता हो सकता है। जितना अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर, उतना बेहतर होगा कि इसे खरीदने के लिए (लागत प्रभावशीलता के संदर्भ में) इसे इकट्ठा करना होगा।
    • किसी भी हार्डवेयर को छूने से पहले, आपके कंप्यूटर या किसी अन्य चीज़ के धातु के मामले को छूने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए ताकि आप किसी भी बिजली का निर्वहन कर सकें, ताकि आप अपने कंप्यूटर को नुकसान नहीं पहुंचे। आप एक विरोधी स्थैतिक wristband भी खरीद सकते हैं।
    • अगर किसी भी समय आप यह नहीं जानते कि कौन सा हिस्सा खरीदना है, तो समीक्षा पढ़ें!
    • अपने मामले के अंदर से निपटने में सावधान रहें मजबूत मामलों उदार हो सकते हैं और उनकी युक्तियां सुगंधित हो सकती हैं, जबकि सस्ते मामलों में रेज़र तेज किनारों हो सकते हैं।
    • अपने वारंटी प्रमाणपत्र को याद रखना याद रखें। ईवीजीए और ओसीजेड जैसे कुछ कंपनियां जीवनकाल की वारंटी प्रदान करती हैं यह कुछ पैसे बचाने में आपकी सहायता कर सकता है अगर कुछ हार्डवेयर दुर्भाग्य विफल हो जाता है।

    चेतावनी

    • बल द्वारा किसी भी घटक को जगह में डालने की कोशिश न करें। कुछ घटकों, जैसे बिजली केबल, को दबाव की आवश्यकता हो सकती है लेकिन CPU को कड़ी मेहनत नहीं करना चाहिए
    • कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ काम करते समय, पृथक रहें! एक इलेक्ट्रो-स्टैटिक डिस्चार्ज आपके घटकों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है। एक विरोधी-स्थिर कलाई का पट्टा का प्रयोग करें और उसे केस या अन्य बड़े धातु ऑब्जेक्ट के एक धातु के हिस्से में संलग्न करें। इसके अलावा, आप समय-समय पर केवल मामला खेलना चुन सकते हैं, लेकिन यह उतना विश्वसनीय नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com