IhsAdke.com

टेस्ट पास कैसे करें

कई छात्रों के लिए परीक्षण का समय बहुत तनावपूर्ण हो सकता है हम सभी को पास करना चाहते हैं और नोट्स लेना चाहते हैं जो हमें सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों तक पहुंच प्रदान करेगा। यह सभी परीक्षणों को पारित करने के लिए काम करता है, लेकिन पहले से थोड़ा नियोजन के साथ, आप जितना संभव हो उतना पीड़ारहित बनाने के लिए अपने अध्ययन के समय का सबसे अधिक कर सकते हैं। परीक्षा से पहले का अध्ययन करें, अपने समय को दौड़ के दिन ठीक से व्यवस्थित करें और परिणामों के बाद आगे बढ़ना सीखें। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
परीक्षण से पहले अध्ययन

चित्र शीर्षक पास परीक्षाएं चरण 1
1
प्रारंभिक अध्ययन शुरू करें यह एक परीक्षण के लिए तैयारी की नियमित दिनचर्या शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है, जो आपको अच्छी तरह से उन्नत कर देगा। कक्षाओं के दौरान अच्छे नोट्स को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास अध्ययन के लिए एक अच्छा स्रोत है जब परीक्षण के लिए समय है पुस्तकों में महत्वपूर्ण सामग्री को हाइलाइट करने के लिए अध्ययन करने के लिए समय खोजना आसान बनाता है।
  • कक्षा के दौरान, उन पर्यटनों को व्यवस्थित करना सीखें, जो आपके शिक्षक का हवाला देते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी है जो विषयों की केंद्रीय लगता है। शिक्षक बात करना पसंद करते हैं उत्साहजनक विवरणों को ऐसे कुछ के साथ भ्रमित न करें जो बाद में परीक्षण पर गिर सकता है।
  • सबक पर एक नज़र डालें और कक्षा से पहले रात को नोट करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दिमाग में जानकारी लीन हो गई है। अगर आप इसे पहली बार ठीक से प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको दौड़ से कुछ घंटों पहले कहानी को पकड़ने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • चित्र परीक्षा पास परीक्षा चरण 2
    2
    जितना भी आप कर सकेंगे, उतने जितना भी हो सके उतना सीखें। क्या यह कई विकल्प होगा? लेखन? व्यक्तिपरक? विभिन्न प्रकार का मिश्रण? यदि आप जानते हैं कि आपको किस तरह की गतिविधि करना है, तो आप ठीक से तैयार कर सकते हैं
    • सबूत के नमूनों या उन अवधारणाओं की एक सूची के बारे में पूछिए, जो परीक्षा में शामिल किए जाएंगे। यदि आप अभ्यास के लिए उपयोग करने के लिए एक पुराना संस्करण प्राप्त करते हैं, तो समय जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण पर प्रतिक्रिया दें कि आप समय पर अपना काम पूरा करने में सक्षम होंगे।
    • पाठ्यपुस्तक के प्रश्नोत्तरी नमूने या क्विज़ में देखें कि आप अभ्यास करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर प्रारूप समान नहीं है, तो आप खुद को सामग्री पर परीक्षण करेंगे, जो सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 3 चरण
    3
    मुख्य बिंदुओं और अवधारणाओं पर ध्यान दें जिसमें आप का परीक्षण किया जाएगा। हर छोटी जानकारी, तिथि और फार्मूला को याद करने पर ध्यान देने पर, आपको परीक्षण के लिए आवश्यक है, व्यापक अवधारणाओं और विचारों का अध्ययन करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप सभी सामग्री समझते हैं। साक्ष्य आमतौर पर छोटे विवरण के बजाय इस तरह के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए किया जाता है।
    • पाठ्यपुस्तक में, हाइलाइट किए गए शब्दावली और विषय शीर्षकों पर ध्यान केंद्रित करें। आपको पूरे अध्याय, शब्द के लिए शब्द पढ़ने के लिए अपने अध्ययन के समय में बहुत अधिक बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है। बुनियादी बातों को जानें और बाकी पर एक त्वरित पढ़ें।
    • आपके द्वारा कक्षा में ली गई नोटों को फिर से पढ़ें। क्या विषयों या विचारों को खुद को दोहराएं? आपके शिक्षक ने किस पर ध्यान दिया?
  • चित्र परीक्षा उत्तीर्ण चरण 4
    4
    अध्ययन करने के लिए पढ़ें और लिखें एक आम गलती है कि कुछ छात्रों ने नॉन-स्टॉप पढ़ना है, आमतौर पर जब टीवी या गाना पृष्ठभूमि पर होता है, या सो जाने से पहले, जब मस्तिष्क थका हुआ हो और कम उपयोगी हो। एक गतिविधि के रूप में अध्ययन करने और उसका इलाज करने के लिए अधिक सक्रिय दृष्टिकोण लें। सूची बनाएं, कुछ नोट्स को पढ़ने के लिए बनाएं, और विचारों के बीच कुछ कनेक्शन खोजें। 30 मिनट का अध्ययन इस तरह के एक निष्क्रिय पढ़ने के 2 घंटे के लायक होगा।
    • यह भी जानिए कि लिखित में कोई जादू नहीं है। अपने सहपाठी के नोट्स को इकट्ठा करना क्योंकि आपको लगता है कि इसे पढ़ने से ज्यादा सक्रिय हो जाएगा, इससे आपको पढ़ने से ज्यादा जानकारी रोकना नहीं होगा। पढ़ें और लिखें, सक्रिय रूप से अवधारणाओं के बारे में सोच और अपने विचारों को बनाने यदि आप अपने सहयोगी के नोट्स की प्रतिलिपि करते हैं, तो उन्हें अपने खुद के शब्दों में लिखिए, ताकि आपको जानकारी को पचाने में मजबूर किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षाएं चरण 5
    5
    पुस्तक का अध्ययन करें यदि आपको एक किताब में पढ़ायी गई चीजों पर परीक्षण किया जाएगा, तो एक पाठ्य पुस्तक, एक साहित्य की किताब या अन्य रीडिंग के बजाय, अपने आप को मुख्य विचारों से परिचित कराएं। प्रश्नोत्तरी से पहले रात के लिए शब्द को याद रखने की कोशिश करना अच्छा नहीं है, इसलिए बड़े विचारों पर ध्यान दें।
    • यदि आप विषयों की अधिक विविधता के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो अनुमोदित करने के लिए एक उचित किताब प्राप्त करें कि आप क्या करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षाएं चरण 6
    6
    विभिन्न स्थानों में अध्ययन। अध्ययनों से पता चला है कि अलग-अलग जगहों में एक ही सामग्री का अध्ययन करने से आपको याद है कि आपने क्या पढ़ा है। यहां तक ​​कि घर के चारों ओर घूमना और अलग-अलग कमरों में पढ़ना आपकी आवश्यकता की सूचना को याद रखने की आपकी क्षमता पर उपयोगी प्रभाव डाल सकता है। परीक्षा के दौरान, आप स्वयं को "मैं पुस्तकालय में इसके बारे में पढ़ा" याद रख सकता हूं, जो आपको जानकारी याद रखने में मदद करेगा।
    • जब आप अध्ययन करते हैं तो चबाने वाली गम चबाने की कोशिश करें और फिर परीक्षण के दौरान चबाने वाली गम चबाना (यदि अनुमति है)। कभी-कभी एक ऐसी गतिविधि को दोहराते हुए आपकी मस्तिष्क को उसी पथ को खोजने में मदद करता है जब आप पढ़ रहे थे।
    • यदि आप एक शब्दावली परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो शब्द और अपनी परिभाषाओं को घर के चारों ओर लटकाएं। जब आप उनके साथ परिचित हो जाएं तो उन्हें नियमित रूप से बदलें, ताकि आप अधिक से अधिक प्रयास किए बिना संपूर्ण शब्दावली सूची में जा सकें।
  • भाग 2
    टेस्ट करना

    चित्र शीर्षक पास परीक्षा 7
    1
    जल्दी से जाँच करें और सख्त अध्ययन करना बंद करो परीक्षा के दिन, पढ़ाई बंद करो अगर आपको अभी तक कहानी नहीं पता है, तो परीक्षण से पहले कुछ अतिरिक्त शब्दों को याद करने की कोशिश करने से आप केवल पहले ही अपने सिर से बाहर निकल सकते हैं, यह आपको तनाव देगा और चीजों को बदतर बना देगा।
    • परीक्षा से पहले तैयार हो जाओ, ताकि आप दिन में आराम कर सकें और परीक्षा लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। एक अच्छा नाश्ता करें, रात पहले अच्छी तरह सोएं और आराम करें। एक लंबे परीक्षण के लिए व्यवस्थित करें
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 8
    2
    प्रारंभ होने से पहले पूरी घटना पर एक नज़र डालें एक बार आपके हाथ में सबूत मिलने पर, इसे एक नज़र डालें और सभी सवालों का संक्षेप में जांच करें। विभिन्न प्रकार की जानकारी देखें जो आपको उपयोग करने की आवश्यकता होगी और आपको जो अलग-अलग गतिविधियों को करना होगा। यह समझें कि दौड़ के विभिन्न हिस्सों को करने के लिए आपको कितना समय लगेगा और फिर जल्दी से जवाब देना शुरू करें
    • आपको जवाब देने के बिना प्रत्येक प्रश्न को पढ़ने में बहुत समय खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, बस क्विज पर एक त्वरित पढ़ें, यह देखने के लिए कि इसमें क्या है इसे अधिक से अधिक एक मिनट या दो से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • चित्र परीक्षा पास परीक्षा 9
    3
    अपना समय व्यवस्थित करें दौड़ के सबसे अधिक समय लेने वाले पहलुओं से शुरू करने पर विचार करें ताकि सुनिश्चित हो कि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है। सबसे कठिन भागों से शुरू करें, या जिन हिस्सों में आप कम से कम करना चाहते हैं उनमें से छुटकारा पाएं और वर्गों को आसान बनाने शुरू करें, जिससे आप तेजी से प्रतिक्रिया कर सकेंगे।
    • जब आप सबूत पर एक नज़र डालें, तो जल्दी से गणना करें कि प्रत्येक टुकड़ा कब तक ले जाएगा। मान लीजिए कि आप एक परीक्षा ले रहे हैं और 25 अंक के लिहाज से एक लेख अनुभाग और 50 विकल्प के बराबर विकल्प प्रश्न हैं। आपके पास उत्तर देने के लिए 45 मिनट हैं कई विकल्प वाले प्रश्नों के लिए शेष समय का उपयोग करते हुए, इसे लिखने के लिए आपको निबंध और 10-15 मिनट की योजना के लिए 5 मिनट लग सकते हैं। यदि आप लिख रहे हैं और इसे 20 मिनट लगते हैं, तो आप जानते हैं कि इसका समय जल्दी खत्म हो जाएगा और आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 10



    4
    दौड़ से जितना हो सके उतना जानें कभी-कभी, परीक्षण के एक भाग में, सवाल ही आपको परीक्षा के दूसरे भाग में आपको उन चीजों को सिखाना होगा जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता है। संदर्भ युक्तियों को देखें जो आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि आप सही रास्ते पर हैं और आप स्पष्ट गलतियां नहीं बना रहे हैं
    • यदि एक बहु-विकल्प वाला प्रश्न "चाँद पर चलने वाला पहला व्यक्ति कौन था?" और एक निबंध प्रश्न है "नील आर्मस्ट्रांग का चंद्रमा पर प्रभाव पड़ाना," आपको इस मुद्दे के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचना होगा।
    • संभवतः कोई स्पष्ट जवाब नहीं होगा, लेकिन आप अपनी स्मृति को प्रोत्साहित करने और आपके द्वारा पढ़ी गई जानकारी को याद रखने में मदद करने के लिए कम से कम प्रश्न शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 11
    5
    एक बहु-चयन परीक्षा में स्पष्ट रूप से गलत उत्तरों को हटा दें। शिक्षक छात्रों से इतना अलग नहीं हैं एक परीक्षण लिखना इतना मजेदार नहीं है परीक्षा को थोड़ा मसाला बनाने और चीजों को मज़ेदार बनाने की कोशिश करने के लिए, कुछ शिक्षकों ने स्पष्ट रूप से गलत जवाब और उन चीजों को निकाल दिया जो आपको पकड़ने के लिए पूरी तरह से असंबंधित नहीं हैं इन प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए आपको कम विकल्प देने और परीक्षण सरल बनाना।
    • यथासंभव उत्तर के तौर पर उन शब्दों, जिनके बारे में आप शब्दावली, विचार या नाम पहचानते हैं, पर विचार करें। "मज़ाक" के बारे में चिंता न करें अगर ऐसा लगता है कि आपको वहां गहराई से याद है, लेकिन यह भी सुनिश्चित न हो, आगे बढ़ो।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा चरण 12
    6
    कुछ सवाल छोड़ें 10 मिनट खर्च न करें, आपके सिर को एक एकल एकाधिक विकल्प के मुद्दे पर मारे गए। अन्य प्रश्नों के लिए आगे बढ़ें और अपने समय का उपयोग कुशलतापूर्वक करें अन्य प्रश्नों पर वापस जाएं और जवाब दें जब आप जानते हों
    • यदि प्रश्न पर कुछ सेकंड के बाद प्रतिक्रिया नहीं आती है, तो उसके पक्ष में एक चिह्न बनाकर अगले प्रश्न पर जाएं। जब आप फिर से परीक्षा पर एक नज़र डालें, तो प्रश्नों के निशान ढूंढें और विनम्रतापूर्वक उत्तर दें, या देखें कि क्या आपको दूसरी रीडिंग के बाद याद किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 13
    7
    एक लेखन निबंध पर एक संक्षिप्त स्केच बनाने के लिए समय ले लो यह सीधे लेखन चरण पर जाने के लिए मोहक हो सकता है, खासकर यदि आप धीरे-धीरे लिखते हैं लेकिन कुछ मिनटों में खर्च करने का एक बेहतर विचार है कि आप लिखने के लिए क्या लिख ​​रहे हैं और मुख्य अवधारणाओं की एक संक्षिप्त रूपरेखा तैयार करने के लिए लिखने में अच्छा ग्रेड प्राप्त करना बेहतर है।
    • औपचारिक स्केच न करें (रोमन अंकों के बिना!)। मुख्य बिंदुओं के बारे में सोचने की कोशिश करें कि आपको निबंध में उद्धृत करना होगा और उन्हें एक आदेश सूची में लिखना होगा।
    • निबंध लिखने में "स्मार्ट दिखने" की कोशिश करने के लिए समय बर्बाद मत करो। वे आपकी भव्य गद्य पर ध्यान नहीं देंगे, वे जांच लेंगे कि क्या आप सामग्री को समझ चुके हैं और इसके बारे में कुछ जटिल कह सकते हैं। अगर सामग्री अच्छा है तो वे वर्तनी की गलतियों और विराम चिह्नों को तोड़ने के लिए तैयार हो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 14 कदम
    8
    प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें। रिक्त प्रश्न से एक विनम्र अनुमान बेहतर है उन सवालों को देखें जिनकी आप निश्चित नहीं हैं और सही जवाब के करीब कम से कम करीब कुछ भी भरने की कोशिश कर स्पष्ट रूप से गलत उत्तरों को समाप्त करने का प्रयास करें। जिन मुद्दों को आप नहीं जानते हैं, उनके बारे में आपको बहुत समय बिताना नहीं पड़ता है। यदि आप जानते हैं कि आप सही उत्तर नहीं जानते, तो लात और आगे बढ़ें। इस मामले में देरी न करें और अगली बार अध्ययन करें
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा चरण 15
    9
    इससे पहले कि आप सबूत की समीक्षा करें। यदि आपने समय को अलग कर लिया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मुद्दों की समीक्षा करें कि आपने कोई गलती नहीं की है, आपने सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है और आप सबसे अच्छे हैं समीक्षा करें, मुद्दों के बारे में सोचें और आपके पास समय का उपयोग करें।
    • वापस मत आना और अपने जवाब बदलने के लिए मत डरो। यदि आपके पास एक और विचार है, तो आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें।
  • भाग 3
    ध्यान केंद्रित के बाद रखना

    चित्र परीक्षा पास परीक्षा चरण 16
    1
    रिलैक्स। आप कर चुके हैं! अपने ग्रेड या उस समीकरण के बारे में चिंता न करें जो आप सही नहीं हैं अन्य चीजों के बारे में चिंता करने के लिए एक तरफ सबूत दें यदि आपके पास एक और निबंध है, तो आपको उन नए कार्यों के लिए तैयार होने पर ध्यान देना शुरू करना चाहिए जो आपको करना होगा। घड़ी को फिर से शुरू करें और शांत रहें तुम लगभग हो!
    • यह "हैंगओवर" होना आम है, लगातार घटना के बारे में सोच रहा है और उन चीजों को याद रखता है जिन्हें आप डाल सकते हैं, बेहतर तरीके लिखा हो सकते हैं आदि। सही उत्तर की खोज न करें और इसके बारे में सोचने में अधिक समय न दें। यह खत्म हो गया है कैर्री ऑन करें
  • चित्र परीक्षा उत्तीर्ण चरण 17
    2
    अच्छे और बुरे ग्रेड को अलग करें जब आप अपना नोट लेते हैं और यदि यह 10, महान है! आप जो कर रहे हैं उसे करते रहें यदि आप ग्रेड प्राप्त करते हैं और यह आपकी जितनी अच्छी उम्मीद नहीं है, उससे सीखें और अगली बार अध्ययन करें। अच्छे और बुरे ग्रेड के बारे में मत सोचो छात्रों के लिए यह सामान्य है कि वे अच्छे समय के दौरान आराम करने के लिए अच्छे परीक्षण स्कोर लेते हैं, अगली बार खराब ग्रेड ले रहे हैं। ऐसा न होने दें। आप प्रतिभाशाली नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा परीक्षा 18
    3
    बस अपने काम से अपने काम की तुलना करें यदि आपके पास बगल वाली लड़की 10 ले गई, तो बुरा मत मानो क्योंकि सेमेस्टर में आपका उच्चतम ग्रेड 8 था। सुधार करने की कोशिश करो। आपको उसे होना जरूरी नहीं है तुलना में फंस न आओ, जो केवल आपको तनाव देगा और आप अपर्याप्त महसूस करेंगे। जब तक आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं और अपने स्वयं के ग्रेड और कौशल में सुधार करते हैं, तब तक आप ऐसा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक पास परीक्षा 1 9
    4
    अपने ग्रेड के बारे में अपने शिक्षक से बात करें यदि आप परीक्षा लेते हैं और यदि आपने आशा की थी, साथ ही साथ नहीं किया, तो अपने शिक्षक से इसके बारे में बात करने के लिए एक नियुक्ति करें। उसे शांति से और तर्कसंगत रूप से पूछें कि आप अगले परीक्षा में सुधार कैसे कर सकते हैं। पूछें "मैं एक बेहतर ग्रेड पाने की उम्मीद कर रहा था। क्या आपको लगता है कि मैं अगली बार बेहतर कर सकता हूं?" यह आपके शिक्षक से पता चलता है कि आप बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपनी सफलता के बारे में चिंतित हैं।
    • यह मुख्य रूप से निबंध लेखन के लिए स्मार्ट और कारगर है। शिक्षक को उन टिप्पणियों की व्याख्या करने के लिए कहें जिन्हें आप स्पष्टीकरण समझ नहीं पाते और स्वीकार नहीं करते हैं। बहस मत करो
    • अपने शिक्षक को अपने ग्रेड बदलने के लिए कभी भी नहीं पूछें बुरी बातों के बारे में शिकायत करना और बहस करना कि यह सबसे अच्छा कैसे होना चाहिए, अपरिपक्व और अयोग्य है। कोई शिक्षक एक नोट देता है क्योंकि वह आपको व्यक्तिगत रूप से पसंद नहीं करता है या आपको असफल दिखना चाहता है। एक नोट कुछ है जो आपने किया था, कुछ नहीं जो आपको मनमाने ढंग से दिया गया था
  • युक्तियाँ

    • परीक्षण करते समय गंभीर रहें, लेकिन तनाव नहीं मिलता।
    • बुद्धिमानी से अपने समय का उपयोग करें जल्दी मत करो, हर समय उपयोग करें और इसे सार्थक बनाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com