IhsAdke.com

शीतकालीन के लिए अपनी कार कैसे तैयार करें

शीतकालीन मौसम कई ऑटोमोटिव दोषों के लिए जिम्मेदार हैं - हालांकि, इनमें से कई असफलताओं से बचा जा सकता है यदि ठंड आने से पहले उचित सावधानी और देखभाल की जाती है। सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करना एक कठिन प्रक्रिया नहीं है इसमें विंडशील्ड वाइपर में एक नया तरल डालना, टायर के दबाव की जांच, और टैंक को पूर्ण रखने जैसी चीजें शामिल हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान इन चीजों को करने से आपको बर्फ या बर्फ की स्थिति में ड्राइविंग करते समय और आपकी कार अच्छी स्थिति में रखने में मदद मिलेगी, जब आपको मन की शांति मिलेगी। सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करने के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए, नीचे चरण 1 को देखकर शुरू करें।

चरणों

विधि 1
सर्दियों के लिए अपनी कार के बाहर की तैयारी

आपकी कार चरण 1 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
1
विंडशील्ड वाइपर और ग्लास को साफ करने वाले तरल पदार्थ को बदलें। विशेष रूप से सर्दियों में ड्राइविंग के दौरान खराब दृश्यता बेहद खतरनाक है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि विंडस्क्रीन वाइपर अच्छी स्थिति में हैं।
  • पुरानी वाइपर ब्लेड आपके विंडशील्ड पर गिरने वाले बर्फ की वर्षा की स्थिति में दरार, टूटना, या बस काम नहीं कर रहे हैं। तुम्हारा जांच करें और देखें कि क्या रबड़ टूट गया है या पहना है, और ध्यान रखें कि वाइपर ब्लेड को हर 6 से 12 महीनों में बदला जाना चाहिए। आप विशेष रूप से सर्दियों के लिए डिज़ाइन किए गए ब्लेड खरीद सकते हैं
  • वाइपर जलाशय नए तरल पदार्थ के साथ भरें। कुछ तरल पदार्थों में डेयसिंग योजक और कम ठंड तापमान होता है, जिससे उन्हें सर्दियों के महीनों के लिए एक अच्छी पसंद मिलती है।
  • आपकी कार चरण 2 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी टायरों का दबाव देखें सर्दियों के दौरान आपके वाहन के लिए सही टायर का दबाव बहुत महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त दबाव वाले टायरों ने कर्षण को कम किया है, जिससे उन्हें बर्फ के साथ सतहों पर स्किड करने के लिए अधिक संवेदक बना दिया गया है।
    • ध्यान रखें कि आपके टायर के दबाव तापमान में कमी से प्रभावित होंगे - वास्तव में, तापमान में हर 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के लिए, आपके टायर में वायु दबाव लगभग 1 साई कम हो जाएगा इसलिए, सर्दियों के महीनों के दौरान अपने टायर पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है।
    • एक टायर गेज का उपयोग करके देखें कि क्या वे आपके वाहन के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं। यदि आप अपनी कार के लिए सही स्तर से परिचित नहीं हैं, तो चालक के किनारे के ट्रिम के अंदर की किनारे की जांच करें। सुझाए गए टायर दबाव सहित विभिन्न चीजों का संकेत देने वाला स्टिकर होना चाहिए।
    • यदि आपके पास टायर गेज नहीं है, तो आप आमतौर पर स्थानीय गैस स्टेशन पर मिलेंगे, जहां आप हवा के साथ अपने सभी टायर भर सकते हैं। आम तौर पर यह मुफ़्त है या इसकी लागत बहुत कम है
    • हवा के दबाव की जाँच करते समय, यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि क्या टायर पहना रहे हैं। यदि उन्हें प्रतिस्थापित या घुमाने की ज़रूरत है, तो सर्दी आने से पहले ऐसा करें।
  • आपकी कार चरण 3 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्दियों से पहले अपने महंगे मोम कवर दें एक लच्छेदार सतह, गैर-मोटे सतह से बर्फ, गंदगी और नमक को बेहतर स्थानांतरित करती है। यह आपकी कार का नज़रिया बढ़ाएगा और रंग की रक्षा करेगा।
    • मोम लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि कार में अच्छे धोने दें। किसी भी रेत या नमक अवशेष को हटाने के लिए कार के नीचे धोने के लिए मत भूलना।
    • पहले बर्फबारी से पहले कार को मोम करने की कोशिश करें, या तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस से कम होने से पहले, यह रंग की रक्षा करेगा, जबकि कोई भी बर्फ या बर्फ को साफ करना आसान होगा।
    • कार इंटीरियर को साफ करने के लिए यह एक अच्छा समय भी है गंदगी को बाहर निकालें, फर्श और सीट पर वैक्यूम क्लीनर पास करें और यदि आवश्यक हो तो एक सेल्शर क्लीनर का उपयोग करें। आप फर्श को बर्फ और बर्फ से पिघलने से बचाने के लिए अन्य पानी प्रतिरोधी वाले कालीनों को भी बदल सकते हैं।
  • आपकी कार चरण 4 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    हेडलाइट्स अच्छी तरह से काम कर रहे हैं सुनिश्चित करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अच्छी दृश्यता बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अंधेरे शीतकालीन रातों पर।
    • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि न केवल आप देख सकते हैं, यह भी जरूरी है कि आप देखा जा सकता है. यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना कि आपके हेडलाइट ठीक से काम कर रहे हैं महत्वपूर्ण है।
    • किसी व्यक्ति से आपकी मदद करने और अपनी कार के सभी हेडलाइट्स - सामने, रियर, रियर और सिग्नलिंग (चेतावनी फ्लैश सहित) को देखें।
    • तुम्हें पता होना चाहिए कि सर्दियों में हेडलाइट्स को आपकी कार की अधिक बिजली की आवश्यकता होगी, क्योंकि दिन के छोटे और गहरे रंग के कारण अपनी बैटरी का परीक्षण करते समय आपको इसे ध्यान में रखना होगा।
  • विधि 2
    यांत्रिकी की जांच

    आपकी कार चरण 5 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इंजन के तेल को बदलें सर्दियों के महीनों तक पहुंचने के बाद, इंजन के तेल की जांच करना और यह देखना अच्छा होगा कि उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं।
    • कम तापमान के कारण आपके इंजन में तेल अधिक चिपचिपा (मोटे) बन जाता है। जब ऐसा होता है, तो यह बहुत धीमी गति से इंजन के एक हिस्से से दूसरे तक आता है - जिसके कारण इंजन को ठीक से स्नेहन और अतिरंजित नहीं किया जा सकता है, इसे शुरू करने से रोकना
    • इस प्रकार, सर्दियों के महीनों के दौरान, बेहतर ल्यूब्रिकेट किए जाने के लिए इंजन को बेहतर ऑर्डर देने की सलाह दी जाती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस तरह के तेल का उपयोग करना है, तो कुछ विशिष्ट तापमान और मौसम स्थितियों पर आपकी कार के लिए सबसे अच्छा क्या होगा, इसके बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्माता के मैनुअल को देखें।
    • यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि, एक सामान्य नियम के रूप में, आपकी कार के तेल को हर 4800 मील या तीन महीने में बदला जाना चाहिए।
  • आपकी कार चरण 6 में विंटरित करें चित्र शीर्षक
    2
    बेल्ट और होसेस की जांच करें आपकी कार के बेल्ट और होज़ पहनते हैं और विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में प्रभावित होते हैं।
    • यदि 48,000 मील (जब बेल्ट और होज़ आमतौर पर बदला जाता है) के बाद ओवरहाल के लिए समय इस सर्दी नहीं होने वाला है, तो यह एक अच्छा विचार है अलगाव में यह देखने के लिए कि क्या क्षति के कोई लक्षण हैं और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें।
    • इस कदम को अनदेखी नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि अगर गाड़ी चलाते समय कुछ टूट जाता है, तो आपके पास ट्रेलर को कॉल करने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा - जो सर्दियों के मध्य में करना एक बुरी चीज है।
  • आपकी कार चरण 7 को विंटरित करें चित्र शीर्षक
    3
    एंटीफ्ऱीज़र एडिटिव के साथ पुराने शीतलक को बदलें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सर्दियों के महीनों से पहले आपके इंजन में एंटीफ्ऱीज़र और पानी का सही अनुपात होता है, अन्यथा कूलर फ्रीज हो सकता है, जिसके कारण इंजन को ज़रूरत से ज़्यादा गरम किया जा सकता है और संभवतः गैस्केट पिघल सकता है
    • अधिकांश कारों के लिए एंटीफ्ऱीज़र एडिटिव का 50% हिस्सा और 50% पानी की सिफारिश की जाती है, हालांकि कुछ परिस्थितियों में यह 60% एंटीफ्ऱीज़र और 40% पानी तक जाता है। सौभाग्य से, आप गैस स्टेशन पर बोतलबंद मिश्रणों और एंटीफ्ऱीज़र खरीद सकते हैं
    • यदि आपको अपनी कार के रेडिएटर तरल पदार्थ में पानी और एंटीफ्ऱीज़र का वर्तमान अनुपात नहीं पता है, तो आप अपेक्षाकृत सस्ती कीमत के लिए स्थानीय मोटर वाहन भागों की दुकान पर एक एंटीफ्ऱीज़र मीटर प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि अनुपात गलत है, तो आपको इसे सही अनुपात से भरने से पहले कूलर को साफ करने की आवश्यकता होगी। अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपनी कार को एक मैकेनिक या एक तेल बदलने की सुविधा दें।
  • आपकी कार चरण 8 में विंटरिज़ शीर्षक वाला चित्र
    4



    सुनिश्चित करें कि 4x4 काम कर रहा है अगर आपकी कार में चार पहिया ड्राइव सिस्टम है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक जांच करना महत्वपूर्ण है कि यह ठीक से काम कर रहा है, खासकर यदि आपने पिछले सर्दियों से इसका इस्तेमाल नहीं किया है
    • 4x4 की जांच करने के लिए एक मैकेनिक से यह पूछें कि सिस्टम ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और गियर के अतिरिक्त सही स्तर पर है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रणाली सुचारू रूप से संलग्न हो जाती है।
    • उस बिंदु पर, आप (और अन्य सभी घरेलू सदस्यों) को यह जांचना चाहिए कि सिस्टम कैसे काम कर रहा है और उन शर्तों को समझता है जिनके तहत इसका उपयोग किया जाना चाहिए। 4x4 बर्फ या बर्फ सड़कों पर आपके टायर कर्षण के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, और नीचे फंसाने की संभावना कम कर सकता है।
    • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक से अधिक गति या कम सावधानी के साथ ड्राइव करना चाहिए क्योंकि आप आमतौर पर प्रतिकूल परिस्थितियों में करेंगे।
  • आपकी कार चरण 9 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी बैटरी की जांच करें यह आवश्यक है कि सर्दियों के महीनों से पहले आपकी बैटरी अच्छी स्थिति में आती है - ठंड में, बैटरी को बिजली उत्पन्न करने में अधिक समय लगता है, जबकि इंजन को शुरू करने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। यदि बैटरी खराब स्थिति में है, तो यह इस मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं होगी और आपकी कार शुरू नहीं होगी।
    • अपनी बैटरी के उपयोग के समय का रिकॉर्ड रखें - वे आमतौर पर 3 से 5 साल के बीच रहते हैं, इसलिए यदि आपकी सीमा के भीतर है, तो यह एक नया खरीदने के लिए समय हो सकता है आप अपने मैकेनिक से बैटरी चार्जिंग टेस्ट करने के लिए भी यह पूछ सकते हैं कि उसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको बदलने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको यह देखने के लिए कि क्या पोल और कनेक्शन पर कोई जंग है और केबलों पर पहनना है, आपको अब अपनी कार की बैटरी की जांच करनी चाहिए।
    • आपको "बैटरी पानी" स्तर की जांच भी करनी है - आप बैटरी कवर को खोलने से यह कर सकते हैं यदि द्रव का स्तर कम है, तो आप इसे आसुत जल से भर सकते हैं। बस अतिरंजित होने के लिए सावधान रहें
  • आपकी कार चरण 10 में विंटरित शीर्षक वाला चित्र
    6
    हवा इकाइयों और हीटिंग की जाँच करें ड्राइविंग के दौरान अपनी कार में इसकी दृश्यता और आराम के लिए यह आवश्यक है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ये सब कुछ सामान्य रूप से काम कर रहा है।
    • गर्म और शुष्क हवा इकाइयों कांच पर पेश करके विंडस्क्रीन के अंदर से संक्षेपण को दूर करने में मदद करता है अगर वे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो खिड़कियां धुंधली हो सकती हैं और सड़क के आपके दृष्टिकोण को रोक सकती हैं। एक मैकेनिक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे ठीक से काम कर रहे हैं। यदि कांच अभी भी सुस्त हो जाता है, तो आपको यह देखने की आवश्यकता होगी कि क्या दरवाजे और खिड़कियों में हवा का सेवन हो सकता है जो नमी को खोला जा सकता है।
    • यह स्पष्ट होगा कि सर्दियों में आने पर हीटर काम नहीं कर रहा है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके इसे ठीक करना महत्वपूर्ण है। यह केंद्रीय हीटर को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है - जो कि महंगा हो सकता है, लेकिन सर्दियों की सुबह ठंडे जाने पर प्रत्येक पैसा खर्च होगा।
    • यह न केवल आपकी शान्ति है, बल्कि आपकी सुरक्षा भी है। यदि आप ड्राइविंग करते समय बहुत ठंडे होते हैं, तो यह आपकी गाड़ी चलाने और सड़क पर ध्यान देने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अगर आप अपनी कार के साथ कहीं कहीं फंस गए तो एक कुशल हीटिंग सिस्टम से भी आपका जीवन बचा सकता है
  • विधि 3
    सभी स्थितियों में तैयार होने के नाते

    आपकी कार चरण 11 में विंटरित करें चित्र शीर्षक
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका स्टेप उपयोग के लिए उपलब्ध है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के दौरान, कार में हमेशा एक अतिरिक्त टायर आवश्यक है।
    • आप अपने स्पेयर टायर समय-समय पर निरीक्षण किया जाना चाहिए यह अच्छा काम कर हालत में है सुनिश्चित करने के लिए - आप एक फट या पंक्चर टायर के लिए नहीं करना चाहते हैं और जल्द ही है कि अतिरिक्त नहीं किया जा सकता की खोज!
    • आप यह भी सुनिश्चित करें कि उपकरण की जैक, lug रिंच और पहिया ताले कार में एक सुरक्षित स्थान पर हैं बनाना चाहिए, और सभी घर के सदस्यों को पता है, जहां उन्हें खोजने के लिए है।
  • आपकी कार चरण 12 के विंटरित शीर्षक वाला चित्र
    2
    कम से कम हमेशा टैंक को आधे में रखें जब आपका गैस टैंक कम से कम आधा भरा होता है, तो कम संभावना होती है कि ईंधन के नली ठंड के मौसम में स्थिर हो जाएंगे।
    • यह तब होता है जब लगभग खाली गैस टैंक के किनारों पर संक्षेपण रूपों, पानी में भरी, नीचे करने के लिए जाने के लिए और बहुत ठंड तापमान की वजह से जमा।
    • गैस टैंक को रखने से हमेशा कम से कम आधा इस घटना की संभावना कम कर देता है और ईंधन से बाहर निकलने पर कहीं भी फंसने की संभावना है।
  • आपकी कार चरण 13 में विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक आपातकालीन किट इकट्ठा करें और इसे अपने ट्रंक में रखें। यह आपकी कार में आपातकालीन किट को रखने के लिए एक बहुत अच्छा विचार है यदि यह टूट जाता है और आप खराब मौसम में फंस जाते हैं।
    • इस किट शामिल करना चाहिए: जूते, दस्ताने, टोपी, कुछ ऊन कंबल, बर्फ स्क्रेपर्स, पोर्टेबल defroster, एक टॉर्च, नमक या बिल्ली कूड़े, जोड़ने केबल पुल, प्राथमिक चिकित्सा किट, कुछ सड़क flares, बोतलें कूलर और पानी का मिश्रण और एक रेडियो
    • आपको कुछ गैर-नाशयोग्य नाश्ते (जैसे कि अनसाल्टेड डिब्बाबंद नट और सूखे फल) और पानी की एक बोतल शामिल करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर पानी जमा देता है, तो आप इसे ढंक कर सकते हैं या हाइड्रेटेड रहने के लिए बर्फ चूसना कर सकते हैं।
    • आपको अपने सेल फोन के लिए कार में चार्जर भी छोड़ देना चाहिए।
  • आपकी कार चरण 14 के लिए विंटरित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बर्फ के टायर खरीदने पर विचार करें यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो बर्फ और हिम से सर्दियों में आच्छादित है, तो आपको ठंड के महीनों के दौरान अपने पारंपरिक टायर को बर्फ से सुरक्षित रखने का विचार करना चाहिए।
    • स्नो टायर मानक टायरों की तुलना में नरम और अधिक लचीले होते हैं, और उनके पास एक अलग पिच प्रारूप भी होता है, जो उन्हें बर्फ और बर्फ सतहों पर अधिक कर्षण देता है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप बर्फ़ीली और बर्फीले परिस्थितियों में ड्राइव करने के लिए ट्रंक में कुछ टायर चेन छोड़ सकते हैं। वे विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में आवश्यक हैं
    • आप कर्षण कालीन या साधारण कालीन का एक टुकड़ा भी ले सकते हैं - यह कार पहियों को ढीला करने में आपकी मदद कर सकता है अगर कार बर्फ में फंस जाती है
  • आपकी कार चरण 15 के अंतराल के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पता है कि अगर आप फंस जाते हैं तो क्या करें। सर्दियों के लिए अपनी कार तैयार करने के अपने सभी प्रयासों के बावजूद, कभी-कभी कुछ चीजें अभी भी गलत हो जाती हैं और आप फंस सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपको यह पता होना चाहिए कि यदि यह स्थिति एक दिन होती है तो सुरक्षित और गर्म रहने के लिए क्या करना है
    • पहली जगह में, आप कभी आपको अपनी कार को छोड़ देना चाहिए, जब तक आपको पता न हो कि आप कहां हैं और आपको मदद पाने के लिए कितना चलना चाहिए। यदि आप नहीं जानते हैं कि आप कहां हैं, तो अपने स्थान पर ध्यान आकर्षित करने के लिए कार के दोनों किनारों पर संकेत करें।
    • जितना संभव हो उतना गर्म रहने की कोशिश करें कि आपके पास सभी अतिरिक्त कपड़े डालें और सभी उपलब्ध कंबल (ऊन हार्दिक कपड़े हैं) का उपयोग करें। आप अभी भी पेट्रोल है, (के रूप में आप यह सुनिश्चित करें कि नली गैस अवरुद्ध नहीं कर रहा है कर रहे हैं जब तक) कार में तापमान बढ़ाने के लिए दस मिनट प्रत्येक घंटे के लिए हीटर चालू करें।
    • ठंड के बावजूद, आपको बर्फ या जोरदार बर्फ को बंद कार के दरवाज़े पर चिपकाने से रोकने के लिए कम से कम आंशिक रूप से एक खिड़की छोड़नी चाहिए।
    • पीने के पानी या चूसने वाले बर्फ से हाइड्रेटेड रहें, और अपने मुंह को सूखा से बाहर रखने के लिए मुश्किल कैंडी चूसो।
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों के महीनों के दौरान कार में नमक के साथ एक कंटेनर या बॉक्स रखने पर विचार करें। यदि आपके टायर बर्फ में फंसे हुए हैं, तो उनके सामने थोड़ा खेलना उन्हें अधिक कर्षण की मदद कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com