IhsAdke.com

MATLAB में ग्राफ़ का निर्माण कैसे करें

यह आलेख ग्राफिक्स उत्पादन के बुनियादी परिचय के साथ नए MATLAB उपयोगकर्ताओं को प्रदान करता है। इसमें सभी विवरण शामिल नहीं हैं, लेकिन आपको सही रास्ते पर लाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यह परिचय प्रोग्रामिंग में कोई पूर्व ज्ञान नहीं ग्रहण करता है और उपयोग की जाने वाली किसी भी प्रोग्रामिंग निर्माण की व्याख्या करेगा।

चरणों

चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 1
1
MATLAB के बारे में कुछ चीजें जानें
  • "अर्धवियन ऑपरेटर": अगर कमांड को `-` के साथ समाप्त किया जाता है, तो स्क्रीन पर स्क्रीन आउटपुट प्रिंट नहीं किया जाएगा। यह तुच्छ है जब आउटपुट एक असाइनमेंट होता है, जैसे y = 1, लेकिन यह एक समस्या बन जाता है अगर बड़ी सरणी बनाई जाती है इसके अलावा, अगर कोई आउटपुट वांछित है, जैसे कि ग्राफिक, अर्धविराम छोड़ा जाना चाहिए।
  • "साफ़ कमांड": इसमें कुछ बहुत उपयोगी आज्ञाएं हैं >> विंडो के बाद "साफ़" दर्ज करने के बाद संकेत सभी चर को साफ़ करेगा, जो आउटपुट एक असामान्य मूल्य की मदद करता है। आप एक विशिष्ट चर के डेटा को मिटाने के लिए, केवल एक "चर" के नाम के बाद "स्पष्ट" टाइप कर सकते हैं।
  • "वेरिएबल प्रकार": MATLAB में एकमात्र परिवर्तनीय प्रकार सरणी है। इसका अर्थ है कि चर संख्याओं की सूची के रूप में जमा किए जाते हैं, सबसे बुनियादी सूची केवल एक नंबर होती है MATLAB के मामले में, सरणी का आकार निर्माण में निर्दिष्ट होना चाहिए - एक एकल चर बनाने के लिए, बस z = 1 जैसा कुछ लिखें। यदि आप कुछ एज़ जोड़ना चाहते हैं, तो बस z की तरह कुछ लिखें [2] = 3. यह संभव है किसी भी संख्या को सदिश की किसी भी स्थिति में z [i] लिखकर संदर्भित करता है, जहां मैं वेक्टर की स्थिति है। इसलिए, यदि आप उपरोक्त उदाहरण के मान 3 चाहते हैं, तो बस टाइप करें z [2]।
  • "संबंध": जब आप कई बार एक कार्य करना चाहते हैं, तो संबंध का उपयोग किया जाता है MATLAB में दो आम प्रकार के लूप हैं, लूप और द लूप के लिए दोनों को उसी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन "के लिए" के साथ तुलना में "समय" के साथ अनंत लूप बनाना आसान है। आप देख सकते हैं कि यह एक अनन्त लूप बनाया है जब आपका कंप्यूटर कुछ भी नहीं करता, लेकिन लूप के अंदर आउटपुट दिखाता है।
  • "संबंधों के लिए": MATLAB में, इन संबंधों को "i = 1: n / do / end /" ("/ / एक लाइन ब्रेक इंगित करता है") का रूप लेते हैं। टाई का मतलब है "कुछ करना" n बार इसलिए यदि हर बार जब आप लूप दर्ज करते हैं, और n "5" प्रिंट करता है, तो "हैलो प्रिंट होगा" 5।
  • जबकि मैटलबैट में "लूप्स" जबकि "कथन सही है / कुछ करना / अंत" का रूप लेते हैं इस बांड का अर्थ है, "कुछ करना", जबकि वक्तव्य सही है। आम तौर पर, "कुछ करो" हिस्से का कुछ हिस्सा होता है जो अंततः दावा झूठा बना देगा। उपर्युक्त की तरह थोड़ी देर लूप बनाने के लिए, आप "जबकि मैं लिखेंगे<=n / faça algo / end”.
  • "नेस्टेड टाईज़": तब होता है जब दूसरे के भीतर एक बंधन होता है ऐसा कुछ "जैसे मैं = 1: 5 / के लिए जम्मू = 1: 5 / कुछ करना / अंत / अंत" यह जम्मू के लिए 5 गुना, वेतन वृद्धि मैं करना होगा, जम्मू के लिए 5 चीजें, वेतन वृद्धि मैं और इतने पर।
  • इस ट्यूटोरियल, या MATLAB के किसी भी हिस्से पर अधिक जानकारी के लिए, यात्रा करें MATLAB दस्तावेज़ीकरण
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 2 में ग्राफ
    2
    MATLAB खोलें खिड़की इस तरह दिखनी चाहिए:
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 3
    3
    एक नई भूमिका फ़ाइल बनाएं यह चरण आवश्यक नहीं है यदि आप केवल मूल कार्य जैसे y = sin (x) का उत्पादन कर रहे हैं। यदि यह मामला है, तो "चरण 4" पर जाएं फ़ंक्शन फ़ाइल बनाने के लिए, फ़ाइल मेनू से नया चुनें, और फिर मेनू से फ़ंक्शन का चयन करें। निम्नलिखित की तरह एक खिड़की दिखाई देनी चाहिए, और यह है कि यह अपने कार्यों को लिख देगा
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 4
    4
    अपनी फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें [आउटपुट आर्ग्स] भाग और "=" चिन्ह को हटा दें। यह केवल तभी आवश्यक है यदि आप एक आउटपुट मान चाहते हैं, जो किसी चार्ट पर जरूरी नहीं है अपने फ़ंक्शन के लिए एक नाम दर्ज करें और "इनपुट आरग्स" के बजाय चर के नाम दर्ज करें इनपुट एनआरजी आगे बढ़ने के साथ मैं "एन" का उपयोग करूँगा। आपका कोड इस तरह दिखना चाहिए:% चिह्न के बाद भागों को हटाने या उन्हें छोड़ना संभव है, क्योंकि इस सिग्नल के बाद आने वाली हर चीज को एक टिप्पणी माना जाता है और फ़ंक्शन निष्पादित होने पर कंप्यूटर द्वारा इसे अनदेखा कर दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 5



    5
    अपने डेटा को व्यवस्थित करें यह चरण कई तरह से किया जा सकता है, जिस प्रकार के डेटा को आप साजिश करना चाहते हैं। यदि आप y = sin (x) जैसे एक साधारण कार्य चाहते हैं, तो साधारण विधि का उपयोग करें यदि आपके पास एक डाटासेट है जिसे आप बढ़ते एक्स-वैल्यू जैसे कि (1, y1), (1, y2), ... (n, yn) के खिलाफ साजिश करना चाहते हैं, लेकिन आप अंकों की एक चर संख्या का उपयोग करना चाहते हैं, वेक्टर। यदि आप 2 की बजाय 3 चर के साथ अंक की एक सूची बनाना चाहते हैं, मैट्रिक्स पद्धति सबसे उपयोगी होगी।
    • "सरल विधि": आप अपने स्वतंत्र चर के लिए उपयोग करना चाहते हैं, और आप प्रत्येक बार कितना बढाना चाहते हैं उदाहरण के लिए, "x = 0: (pi / 100): (2 * pi) ;" x से 0 से 2 * Pi के मानों की सूची होने के कारण, Pi / 100 के अंतराल के साथ होगा। मध्य भाग वैकल्पिक है और 1 के अंतरालों पर अगर असाइन नहीं किया जाएगा (उदाहरण के लिए, x = 1:10, संख्या 1, 2, 3, ..., 10 के लिए एक्स निर्दिष्ट करेगा)। कमांड लाइन में अपना फ़ंक्शन टाइप करें, जो ">> y = sin (x) ;" जैसे कुछ दिखाई देगा
    • "वेक्टर विधि": एक वेक्टर के लिए मान असाइन करने के लिए लूप बनाएं। MATLAB में वैक्टर के लिए काम एक्स (आई) = 2 के बाद होता है, जहां "आई" कोई भी बड़ी संख्या है लेकिन इसमें शून्य शामिल नहीं है। यह भी एक वेक्टर के भागों को संदर्भित करना संभव है जो पहले से ही मान है, जैसे x (3) = x (2) + x (2) यदि आपको मदद की ज़रूरत है तो युक्तियों में लिंक अनुभाग देखें ध्यान रखें, एन वह संख्या है जिसे आप अंकों की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण:
    • "मैट्रिक्स विधि": दो नेस्टेड लूप बनाएं पूर्व में एक्स के मूल्यों को नियंत्रित करना चाहिए, जबकि बाद के मूल्यों को y का मूल्य नियंत्रित करना चाहिए। दूसरी पाश के बाद टैब कुंजी को दबाने से आपको पता चल सकता है कि प्रत्येक चरण में कौन से पाश सक्रिय है। दूसरे लूप के अंदर अपना समीकरण दर्ज करें, जिसमें z को असाइन किया गया मान होना चाहिए। मैट्रिक्स असाइन फार्म x (i, j) = 4 का पालन करते हैं, जहां "i" और "j" कोई भी मान शून्य से अधिक है। ध्यान रखें, एन वह संख्या है जिसे आप अंकों की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण:
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 6 में ग्राफ
    6
    अब, अपना चार्ट बनाओ
    • "सरल और सदिश तरीकों": अपने लूप के बाद प्लॉट (एक्स) टाइप करें, अगर आप वेक्टर विधि का इस्तेमाल करते हैं यदि आप साधारण एक, टाइप प्लॉट (एक्स, वाई) का इस्तेमाल करते हैं और एंटर दबाते हैं, और फिर चरण 8 पर छोड़ दें। साजिश फ़ंक्शन का फ़ोरम फॉर्म प्लॉट (एक्स, वाई) है, जहां एक्स और वाई संख्याओं की सूची हैं। प्लॉट (जेड) में प्रवेश करना 1, 2, 3, 4, 5 की सूची के खिलाफ जेड मूल्यों को साजिश करेगा। आप अंक का रंग चुन सकते हैं, इस्तेमाल की गई रेखा के प्रकार, और स्ट्रिंग का इस्तेमाल करते हुए अंक का प्रारूप चुन सकते हैं। ग्राफ तर्क के बाद यह साजिश की तरह कुछ दिखना चाहिए (एक्स, वाई, `आर-पी`) उस मामले में, `आर` लाल रेखा बनायेगा, `-` अंक के बीच एक सीधी रेखा बनायेगा और `पी` अंक को सितारों की तरह दिखेंगे। फ़ॉर्मेटिंग एकल उद्धरण चिह्नों में होना चाहिए।
    • "मैट्रिक्स मेथड": आपके नेस्टेड लूप के बाद मेष (x) टाइप करें। `मेष` या `प्लॉट` स्टेटमेंट के बाद एक अर्धविराम जोड़ना न भूलें
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ंक्शन फ़ाइल की अंतिम पंक्ति "समाप्ति" है और अपनी फ़ाइल को सहेज लें। अगर आप सरल विधि का इस्तेमाल करते हैं तो इस चरण को छोड़ें। सदिश और सरणी विधियों के अंतिम कोड के उदाहरण नीचे दिए गए हैं।
    • "वेक्टर विधि":
    • "मैट्रिक्स विधि":
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 8
    8
    कार्य निष्पादित करें यह कमांड विंडो में नाम (एन) टाइप करके किया जाता है, जहां "नाम" आपके फ़ंक्शन का नाम होता है और "n" अंकों की संख्या होती है, उदाहरण के लिए: ">> FibGraph (8)"।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 9
    9
    परिणाम देखें आपके ग्राफ के साथ एक विंडो दिखाई देनी चाहिए।
    • वेक्टर विधि:
    • मैट्रिक्स पद्धति:
  • आवश्यक सामग्री

    • MATLAB तक पहुंच
    • चार्ट बनाने के लिए डेटा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com