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एक कार्यक्रम सी में पाठ का रंग कैसे बदलें

टेक्स्ट और आकृतियों के रंग और सी प्रोग्राम को बदलने से यह उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर रूप से देखने में मदद कर सकता है। यह प्रक्रिया बहुत सरल और आसान है, और आवश्यक कार्य पहले से ही मानक पुस्तकालयों में शामिल किए गए हैं। आप स्क्रीन पर प्रदर्शित किसी भी पाठ या ड्राइंग का रंग बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आउटपुट टेक्स्ट का रंग बदलना

  1. 1
    मानक इनपुट और आउटपुट लाइब्रेरी शामिल करें यह सामान्य लाइब्रेरी आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित पाठ का रंग बदलने की अनुमति देती है। प्रोग्राम के शीर्ष पर निम्न कोड जोड़ें:
    # शामिल
  2. 2
    पुस्तकालय का इनपुट और आउटपुट कंसोल शामिल करें यह उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए वर्णों को पंजीकृत करना आसान बनाता है। नीचे दी गई लाइब्रेरी जोड़ें stdio.h:
    [[छवि: सी प्रोग्राम चरण 1 संस्करण 4.jpg | केंद्र]] # शामिल में प्राप्त करें[[छवि: सी प्रोग्राम चरण 2 संस्करण 4.jpg | केंद्र]] # शामिल में प्राप्त करें
  3. 3
    का प्रयोग करें textcolor पाठ का रंग सेट करने के लिए आप आउटपुट टेक्स्ट का रंग बदलने के लिए इस फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। रंगों को पूंजी अक्षरों में या उनके अंक के रूप में लिखा जाना चाहिए:
    [[छवि: सी प्रोग्राम चरण 3 संस्करण 4.jpg | केंद्र]] # शामिल में रंगो[[छवि: सी प्रोग्राम चरण 4 संस्करण 3.jpg | केंद्र]] # शामिल में रंगो मुख्य () {textcolor (RED) - // आप "लाल" (लाल) के बजाय "4" टाइप कर सकते हैं, लेकिन यह इतना पठनीय नहीं है)
    रंगसंख्यात्मक मान
    BLACK0
    नीले रंग1
    ग्रीन2
    सियान3
    लाल4
    MAGENTA5
    ब्राउन6
    साफ ग्रे7
    डार्क ग्रे8
    स्पष्ट नीले रंग9
    साफ हरे10
    साफ साइन11
    साफ लाल12
    स्पष्ट मेज़ेंटा13
    पीला14
    सफेद15
    • इनमें से अधिक रंग हैं उपलब्ध रंग वीडियो कार्ड ड्राइवर स्थापित और मौजूदा डिस्प्ले मोड पर निर्भर करते हैं। उन्हें सभी बड़े अक्षरों में लिखा जाना चाहिए।
  4. 4
    आउटपुट पाठ जोड़ें और प्रोग्राम को समाप्त करें। एक फ़ंक्शन शामिल करें cprintf नए रंग में कुछ पाठ प्रदर्शित करने के लिए फ़ंक्शन का उपयोग करें getch प्रोग्राम को समाप्त करने के लिए जब उपयोगकर्ता कुंजी दबाता है
    [[छवि: सी प्रोग्राम में चरण प्राप्त करें चरण 5 संस्करण 3.jpg | केन्द्र]] # शामिल[[छवि: सी प्रोग्राम चरण 6 संस्करण 3.jpg | केंद्र]] # शामिल में रंगो मुख्य () {textcolor (लाल) - // आप "4" "लाल" (लाल) के बजाय ( "हैलो दुनिया!") टाइप कर सकते हैं, लेकिन यह पठनीय रूप में नहीं cprintf - getch () - वापसी 0-}
सी प्रोग्राम चरण 7 में रंग प्राप्त करें

भाग 2
ड्राइंग का रंग बदलना

  1. 1
    ग्राफिक्स पुस्तकालय शामिल करें सी चार्ट लाइब्रेरी आपको ऑब्जेक्ट्स को आकर्षित करने और उनका रंग समायोजित करने की अनुमति देती है। आप इसे कार्यक्रम की शुरुआत में इसे शामिल कर सकते हैं:
    # शामिल
  2. 2



    पुस्तकालय का इनपुट और आउटपुट कंसोल शामिल करें आप उपयोगकर्ता इनपुट डेटा को आसानी से कैप्चर करने के लिए इस लाइब्रेरी का उपयोग कर सकते हैं। इसे नीचे जोड़ें graphics.h:
    [[छवि: सी प्रोग्राम में चरण प्राप्त करें चरण 8 संस्करण 3.jpg | केन्द्र]] # शामिल[[छवि: सी प्रोग्राम में रंग प्राप्त करें चरण 9 संस्करण 3.jpg | केन्द्र]] # शामिल
  3. 3
    ड्राइवरों चर और चार्ट मोड को आरंभ करें इससे पहले कि आप ऑब्जेक्ट्स ड्राइंग शुरू करें, ताकि प्रोग्राम के ग्राफिक्स सिस्टम ड्राइवरों तक पहुंच हो, यह करने की आवश्यकता है। यह उस स्क्रीन पर एक क्षेत्र बना देगा जिस पर ऑब्जेक्ट तैयार किया जाएगा।
    [[छवि: सी प्रोग्राम चरण 10 संस्करण 3.jpg | केंद्र]] # शामिल में प्राप्त करें# शामिलमुख्य () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (जीडी, ग्राम, "सी: टीसी बीजीआई") - // संकलक पते को इस पथ को बदलें}
  4. 4
    उस ऑब्जेक्ट का रंग सेट करें जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं। किसी वस्तु को प्रोग्रामिंग करने से पहले, उपयोग करें setcolor वस्तु के रंग को सेट करने के लिए जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं:
    # शामिल# शामिलमुख्य () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (जीडी, जीएम, "C: टीसी BGI") - setcolor (नीले) - // आप "ब्लू" (ब्लू) के एक ही रंग प्राप्त करने के लिए टाइप कर सकते हैं "1" के बजाय, लेकिन इस रूप में पढ़ने योग्य नहीं है}
  5. 5
    अपनी पसंद का ऑब्जेक्ट बनाएं इस उदाहरण में, आइए, एक आयताकार का प्रयोग करके आइए आयत. आप किसी भी ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं graphics.h परिभाषित रंग का उपयोग करने के लिए आकर्षित करने के लिए
    # शामिल# शामिलमुख्य () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (जीडी, जीएम, "C: टीसी BGI") - setcolor (नीले) - आयत (50,50,100,100) - // यह संख्या ऊपरी बाएँ के स्थान और निचले दाहिने कोने को इंगित करता है}
  6. 6
    कार्यक्रम समाप्त करें और इसे जांचें। आदेश जोड़ें getch और प्रोग्राम बंद करते समय ग्राफिक्स क्षेत्र को बंद कर दें। कोड को पूरा करें और परीक्षा लें।
    # शामिल# शामिलमुख्य () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (जीडी, () - सेट कलर (BLUE) -टाटेंगल (50,50,100,100) -गोची () - क्लोज़ग्राफ () - वापसी 0-}

उदाहरण

// example.cpp: मुख्य परियोजना फ़ाइल # शामिल  // एमएस विज़ुअल स्टूडियो एक्सप्रेस के साथ इस्तेमाल किया इस लाइन को हटा दें यदि आप कुछ भिन्न # शामिल कर रहे हैं  // केवल कमांड के लिए WaitKey () # शामिल # शामिल # शामिल का उपयोग कर नाम स्थान एसटीडी = GetStdHandle द्वीप हैंडल (STD_OUTPUT_HANDLE) - उपयोग SetConsoleTextAttribute के लिए // () शून्य WaitKey () - int मुख्य () {int लेन = 0, एक्स = y = 240- 240 // सफेद पृष्ठभूमि, माथे pretostring पाठ = `` हैलो दुनिया आज मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं! "- len = text.length () - cout << endl << endl << endl << ``tt``- // start 3 down, 2 tabs, rightfor ( x=0-x254) // इसमें 255 रंग हैं 255 सफेद पर सफेद हो रहा है देखने के लिए कुछ नहीं ध्यान न दें = y अगर y // 240-> 254 सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग से शुरू होता है, वर्ण pretosSleep (250) - // अक्षरों के बीच} SetConsoleTextAttribute (द्वीप 15) को तोड़ने - // पृष्ठभूमि रंग काला करने के लिए सेट करता है और सफेद अक्षर WaitKey () - // कार्यक्रम का अंत, रुको जब तक कि इसे समाप्त करने के लिए किसी कुंजी को दबाया नहीं जाता है} शून्य WaitKey () {cout << endl << endl << endl << ``ttt Pressione qualquer tecla``-while (_kbhit()) _getch()- // Esvazia o buffer de entrada_getch()- // Aguarde pela teclawhile (_kbhit()) _getch()- // Esvazia o buffer de entrada (algumas teclas enviam duas mensagens)}
# शामिल# शामिलमुख्य () {int जी.डी. = का पता लगाने, ग्राम चार [100] -initgraph (जीडी, ग्राम `C: BGI टीसी`) drawing_color - drawing_color = getcolor () - sprintf ( ` `वर्तमान आरेखण रंग =% d` `, ड्राइंगकॉलोर) -आउटटेक्सक्साइ (10, 10, ए) -गोची () - क्लोजग्राफ () - वापसी 0-}
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